ekterya.com

खरगोश के कानों में खुजली का इलाज कैसे करें

खरगोशों को छोटे, अंडाकार पिंडों की वजह से संक्रमण का सामना करना पड़ता है Psoroptes cuniculi, जो कान में होना पसंद करते हैं। इन जानवरों को घास, पुआल या लकड़ी के चिप्स के अपने बिस्तर में अंडे के संपर्क में होने से संक्रमित किया जा सकता है। जबकि इन घुन कान में रहते हैं, जब समस्या का इलाज नहीं किया जाता है, संक्रमण शरीर के अन्य हिस्सों में फैल सकता है, जैसे पैर, सिर, गर्दन, पेट या गुदा के आसपास। इसलिए, अपने पालतू स्वस्थ रखने के लिए इस खुजली का इलाज कैसे करना सीखना महत्वपूर्ण है

चरणों

विधि 1

कान में खुजली का इलाज करें
खरगोशों में चरण 1 में इलाज के कान का कण शीर्षक
1
सबकुछ खरगोश को छुआ है इस प्रकार की खुजली बहुत संक्रामक है। इसलिए, जानवरों के साथ संपर्क में आने वाली सभी चीजों को साफ और जंतु कीटाणुरहित किया जाना चाहिए, यदि कण या उनके अंडे वहां स्थानांतरित कर दिए गए हैं।
  • सभी बिस्तर सामग्री का निपटारा करें और जब तक आप पूरी तरह से कीड़े नष्ट नहीं करते, तब तक इसे बदल दें।
  • अपने आवास और कलम को प्रतिबंधित और सूखा। खरगोश में संक्रमण होने पर इसे अक्सर साफ कर लें।
  • इस प्रकार के कण बहुत ही अन्य खरगोशों के लिए संक्रामक हैं और सीधे संपर्क से संपर्क किया जा सकता है। इसलिए, यदि आपके पास एक से अधिक है, तो इलाज के लिए हर किसी के लिए बेहतर होगा।
  • खरगोशों में चरण 2 में इलाज कान के कण नामांकित छवि
    2
    घावों को अपने दम पर चंगा करने दें संक्रमण के सबसे गंभीर मामलों में, क्रास या तराजू और स्राव कान पर प्रकट हो सकते हैं। बल से उन्हें हटाने की कोशिश मत करो, जैसा कि आप त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं या जानवरों को दर्द और रक्तस्राव भी पैदा कर सकते हैं। जब तक संक्रमण संक्रमित नहीं हो जाता तब तक इंतजार करना सबसे अच्छा होता है, जैसे कि कुछ हफ्तों के दौरान मृत त्वचा और अन्य मलबे अपने दम पर बाहर आ जाएंगे।
  • एक बार प्रक्रिया शुरू हो जाने पर, यदि आप देखते हैं कि कुछ हिस्सों को साफ नहीं किया जाता है, तो आप जानवर के कानों पर खनिज तेल के कुछ बूंदों को फेंक सकते हैं।
  • खरगोशों के चरण 3 में कान कीट का उपचार करें
    3

    Video: कैसी भी खांसी हो जड़ से दूर कर देगा ये आसान घरेलू उपाय। Indian Home Remedy for Cough

    कीड़े मारने के लिए दवा प्रशासन जिनके पास ivermectin होते हैं वे इस कार्य के लिए काफी प्रभावी होते हैं, हालांकि वे अंडे को नहीं मारते हैं। यह एक उपचार योजना का पालन करना आवश्यक है ताकि प्रत्येक पीढ़ी के कण के रूप में प्रकट होकर मर जाएंगे और इससे अधिक अंडे डाल सकते हैं। इन बगों का जीवन चक्र तीन हफ्ते है, इसलिए ड्रग्स को तीन खुराकों में देकर, हर दो हफ्ते के बाद, आमतौर पर किसी भी संक्रमण को रोकने के लिए पर्याप्त होता है।
  • दवाओं को कणों से छुटकारा पाने में मदद करनी चाहिए, जब तक कि खरगोश अपने पर्यावरण के संपर्क में फिर से संक्रमित न हो जाए।
  • उपचार के विकल्प में ivermectin के साथ बूँदें शामिल हैं, जो सीधे कंधों के ऊपरी हिस्से की त्वचा को लागू होती हैं सक्रिय संघटक खून में प्रवेश करता है, जहां से यह कीटाणुओं को मारना शुरू हो जाता है। तीन खुराक दिए जाते हैं: हर 15 दिन में एक बार। जानवरों के वजन को जानना और आवश्यक होने से ज्यादा देने के लिए खुराक के निर्देशों का पालन करना महत्वपूर्ण है। कुछ देशों में आप दवा Xeno प्राप्त कर सकते हैं, जो खरगोशों में उपयोग के लिए मंजूरी दे दी है और मुख्य उपचार के रूप में सिफारिश की है। अन्य प्रभावी उत्पाद हैं, लेकिन इस विशिष्ट उपयोग के लिए अनुमोदित नहीं हैं, जिसका मतलब है कि इन जानवरों पर उनके प्रभाव की जांच के लिए उन्हें एक ही कठोर परीक्षणों के अधीन नहीं किया गया है।
  • यह भी संभव है कि पशुचिकित्सा इंवेक्शन या मौखिक रूप से संचालित होने के लिए, ivermectin के तीन खुराक, एक हर दो सप्ताह, लिखेंगे।
  • छवि का शीर्षक, खरगोशों में कान के कणों का उपचार चरण 4
    4
    ओवर-द-काउंटर दवाइयों का उपयोग करने से बचें ये उत्पाद आपके पालतू जानवरों के इलाज के लिए उपयुक्त नहीं हैं खरगोश कई कीटनाशकों के प्रति अत्यन्त संवेदनशील हैं, जिनमें पाइरथ्रॉइड और पैरेथ्रिन से व्युत्पन्न भी शामिल हैं, जो कीड़े के लिए कई वाणिज्यिक उत्पादों में सक्रिय तत्व हैं।
  • कुछ मामलों में, खरगोश इसे विषैले पदार्थ के रूप में चयापचय कर सकते हैं, जैसे कि समन्वय के नुकसान, दौरे, कोमा और यहां तक ​​कि मौत जैसे न्यूरोलॉजिकल लक्षण दिखाते हैं।
  • Video: कान के बहने तथा फोड़े का घरेलु ईलाज I kaan ke bahane tatha phode ka ghareloo ilaaj

    खरगोशों में चरण 5 में इलाज कान के कणों का शीर्षक
    5
    किसी भी माध्यमिक संक्रमण का इलाज करें यदि आपके खरगोश के एक अन्य जीवाणु संक्रमण के संक्रमण के कारण होता है, तो पशुचिकित्सक इस समस्या का मुकाबला करने के लिए, बैटरिल जैसे एंटीबायोटिक दवाओं का एक कोर्स लिख सकता है।
  • इलाज के दौरान असुविधा को दूर करने के लिए पशुचिकित्सा गैर-स्टेरायडियल दर्दनाशक दवाओं को लिख सकता है।
  • विधि 2

    कानों पर खुजली के लक्षणों को पहचानें
    छवि का शीर्षक, खरगोशों में कान के कणों का उपचार चरण 6



    1
    यदि आप अपने कानों को खरोंचते हैं तो देखें इस प्रकार के संक्रमण के सबसे आम संकेतों में से एक है जब खरगोश प्रभावित कान को खरोंच करता है। इसका कारण यह है कि कीड़े जलन पैदा कर सकते हैं। पशु अपने पैरों को खरोंच कर सकता है या जमीन के खिलाफ उसके कानों को घिसने की कोशिश कर सकता है।
    • यह आपके सिर को हिला कर सकता है या उसे किनारे पर झुका सकता है
    • आप देख सकते हैं कि कान की त्वचा लाल या सूखा है।
    • मल से मल और लार के कारण जलन से अत्यधिक खुजली हो सकती है, इसलिए खरगोशों को अपने कानों को खरोंच और चोट पहुंचाते हैं।
  • खरगोशों में चरण 7 में कान के प्रकार का इलाज करें
    2
    देखें कि क्या कान में स्राव हैं इन घास की वजह से एक गंभीर संक्रमण आम तौर पर एक पीले रंग की भूरे रंग के रंग के घावों और कान की नहर में जमने वाली त्वचा की त्वचा को उत्पन्न करता है। घावों और स्राव त्वचा का पालन करते हैं, इसलिए उन्हें निकालने का प्रयास खरगोश के दर्द का कारण होता है।
  • इसके अलावा, स्राव को खत्म करने की कोशिश त्वचा की ऊपरी परत को हटा सकते हैं और बड़ी अल्सर छोड़ सकते हैं।
  • संक्रमण के प्रारंभिक दौर में, यदि आप निकटता से देख रहे हैं तो आप देखेंगे कि कान नहर में कुछ तराजू हैं।
  • छवि शीर्षक में खरगोशों में कान के कण का उपचार चरण 8
    3
    झुकने वाले कानों पर ध्यान दें यदि समय पर इलाज नहीं किया जाता है, कानों में जमा हुए घावों और मलबे से कान निकल सकते हैं। इसके अलावा, खरगोश क्षतिग्रस्त त्वचा पर एक दूसरे जीवाणु संक्रमण का विकास कर सकता है, जो बदले में मध्यम और भीतर के कान में फैल सकता है, इसके संतुलन को प्रभावित करता है और यह उसके सिर को तरफ झुका सकता है।
  • विधि 3

    खुजली का निदान करें

    Video: कान कि सुजन (ओटिटिस मीडिया) का घरेलु इलाज

    छवि का शीर्षक, खरगोशों में कान के काटने का उपचार चरण 9
    1

    Video: Rabbit ki bimari Ka ilaj nuska

    पशु चिकित्सक के लिए अपने पालतू ले लो जब भी आप खरगोश के कानों में उपद्रव का कोई संकेत देखते हैं, तो आपको इसे तत्काल एक पशु चिकित्सक के पास ले जाना चाहिए। इन समस्याओं से आपको बहुत दर्द हो सकता है और गंभीर संक्रमण से संकेत मिलता है।
    • आपको उन सभी लक्षणों का उल्लेख करना चाहिए जो आपने खरगोश में मनाया है। सुनिश्चित करें कि आप जितना भी हो सके उतना विवरण प्रदान करते हैं। उसे किसी भी अजीब व्यवहार के बारे में बताने के लिए मत भूलना।
  • खरगोशों में कान के प्रकार का इलाज करें
    2
    कान के एक नमूने लेने के लिए आवश्यक है पशुचिकित्सा एक परीक्षा आयोजित करेगा यह देखने के लिए कि क्या कुछ असामान्य है। कान पर खुजली का निदान करने का सबसे अच्छा तरीका है मैच को लेने के लिए एक स्वाब पास।
  • यह विचार है कि एक स्लाइड पर नमूना लगाया जाए और इसका माइक्रोस्कोप के नीचे विश्लेषण किया जाए।
  • इमेज शीर्षक से खरगोशों में कान के काटने का उपचार करें चरण 11
    3
    फिर, कान को ओटोस्स्कोप से जांचना चाहिए। यदि संक्रमण काफी गंभीर है, तो पशुचिकित्सक एक नमूना लेने में सक्षम नहीं हो सकता है। इन मामलों में, ओटोस्स्कोप की सहायता से कण के शरीर को देखने के लिए संभव है।
  • एक ओटोस्स्कोप कान के अंदर का निरीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किया गया एक उपकरण है। इसमें एक प्रकाश और एक आवर्धक लेंस है।
  • और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com