ekterya.com

एक बड़े कमरे को कैसे विभाजित किया जाए

क्या आपको कई मीटर पार करने के लिए अपने आप को एक गिलास पानी देने की आवश्यकता है? क्या फायरप्लेस से सोफे तक जाकर दो दिन तक डेरा डाले हुए उपकरण की आवश्यकता होती है? क्या आपके आगंतुकों ने मेगाफोन को कमरे में सुना होगा? यह समय आपके डिजाइनर टोपी पर डाल दिया और उन कमरों को कुछ अधिक रहने योग्य में विभाजित किया गया।

चरणों

भाग 1
डिज़ाइन एक डिवीजन

डिवाइड ए बड़ा रूम चरण 1 नामक छवि
1
कमरे के भीतर क्षेत्र पहचानें एक बड़े कमरे को कई चीजों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, जैसे खाना पकाने और खाने, या टीवी देखना और अपने मेहमानों को प्राप्त करना। निर्धारित करें कि कमरे के लिए क्या उपयोग किया जाता है, या आप इसे किस प्रकार उपयोग करना चाहते हैं, ताकि आप इसे प्रत्येक उद्देश्य के लिए अलग-अलग स्थानों में विभाजित कर सकें।
  • Video: समोसे बनाने का आसान तरीका || Samosa Recipe In Hindi || घर पर खस्ता समोसे बनाये

    डिवाइड ए बड़ा रूम स्टेप 2 नामक छवि
    2
    फर्नीचर को किनारों से कमरे के केंद्र तक ले जाएं यदि फर्नीचर कमरे के किनारों के आसपास है, तो उन्हें आवंटित करने का प्रयास करें, कमरे के चारों ओर एक मार्ग बनाने के लिए यह अधिक सौंदर्यप्रद रूप से मनभावन दिखाई देगा और आपको कमरे को अवधारणा बनाने में मदद करेगा जैसे कि यह एक बड़ी जगह के बजाय कई खंड होते हैं।
  • डिवाइड ए लार्ज रूम स्टेप 3 नामक छवि
    3
    कमरे को सुखद अनुपात में विभाजित करने का प्रयास करें। यदि आप आयताकार कक्ष को विभाजित करना चाहते हैं, तो विचार करें कि कौन-से विभाजन बेहतर दिखेंगे। एक कमरे, या एक कमरे का उप-भाग, अधिक चौड़ा होता है जब इसकी चौड़ाई कुल लंबाई का आधा या दो तिहाई होता है अगर यह संभव नहीं है, तो वर्गों में कमरे को विभाजित करने का प्रयास करें आम तौर पर, उस स्थान से बराबर अनुपात वाला स्थान होना बेहतर होता है जिसमें चौड़ाई और लंबाई बहुत असमान या लगभग बराबर होती है लेकिन स्पष्ट रूप से दिखाई नहीं देती।
  • डिवाइड ए लार्ज रूम चरण 4 नामक छवि
    4
    सौन्दर्य प्रभाग होने के बारे में सोचें अगर छत के बीम दिखाई देते हैं, तो आप एक किरण के साथ कमरे को और अधिक प्राकृतिक रूप देने के लिए विभाजित कर सकते हैं। दीवारों पर स्थायी आवेदन, जैसे फ्रांसीसी दरवाजे या चिमनी के एक सेट, कमरे में विभाजित होने के बाद उपधारा का मुख्य तत्व बन सकता है।
  • डिवाइड ए बड़ा रूम चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    इस बारे में सोचें कि आपका फर्नीचर एक छोटे स्थान पर कैसे दिखता है यदि आपके लिविंग रूम में फर्नीचर बहुत बड़ा है, तो एक बार जब आप एक भोजन क्षेत्र बनाने के लिए अपने रहने वाले कमरे को कम कर लेते हैं, तो यह जगह से बाहर हो सकता है। यदि आप अपने फर्नीचर को बदलना नहीं चाहते हैं, तो दूसरे अनुभाग में "कम स्थायी" डिवाइडर में से एक का मान लें, जिससे कि प्रकाश और वायु एक बड़े कमरे के प्रभाव को दे सकें।
  • डिवाइड ए बड़ा रूम चरण 6 शीर्षक वाला छवि
    6
    मार्गों की योजना बनाएं लगभग एक मीटर (3 फीट) अंतरिक्ष छोड़ें जहां लोग चलते हैं, या अधिक यदि सक्रिय बच्चे घर में रहते हैं, भारी लोग या वॉकर या व्हीलचेयर वाले लोग यदि आपका नया डिविजन कमरे के प्रत्येक हिस्से तक आसान पहुंच की अनुमति नहीं देता है, तो आपको फर्नीचर के एक या एक से अधिक टुकड़े को निकालना होगा या उन्हें छोटे से बदल देना होगा।
  • भाग 2
    एक विभक्त का चयन करें

    डिवाइड ए बड़ा रूम चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    यह एक कार्यात्मक विभाजन के लिए एक उच्च बुकशेल्फ का उपयोग करता है। एक बुककेस, जो किसी व्यक्ति की ऊंचाई से अधिक है, पूरी तरह से कमरे में विभाजित होगा और साथ ही एक सजावटी भंडारण स्थान प्रदान करेगा। बहुत से लोग प्रकाश के पारित होने की अनुमति देने के लिए विभक्त के रूप में समर्थन के बिना एक किताबों की अलमारी का उपयोग करते हैं।
  • डिवाइड ए बड़ा रूम चरण 8 शीर्षक वाला छवि

    Video: गर्भ में कैसे होता है बच्चों का विकास I How do babies develop in the womb? I Pregnancy care

    2
    अगर आप सजावट को नियमित रूप से बदलने की योजना बनाते हैं तो पर्दे या फांसी के पैनलों का उपयोग करने पर विचार करें छत के पर्दे को लटकाया जा सकता है और आसानी से हटाया जा सकता है, इसलिए वे एक अच्छा विकल्प हैं यदि आप बाद में अपने डिवाइडर के रंग या शैली को बदलने का निर्णय लेते हैं। हैंगिंग पैनलों के समान लाभ हैं और यदि आप चाहते हैं कि कमरे पूरी तरह से अवरुद्ध न हों तो आप उन्हें छोटे आकार में खरीद सकते हैं।
  • आप छत पर अपने हल्के पर्दे को स्थापित कर सकते हैं, हुक स्क्रू वाले छत के माध्यम से एक अतिरिक्त प्रकाश केबल फिक्सिंग कर सकते हैं आप एक अनुभवी रखरखाव प्रबंधक से परामर्श कर सकते हैं कि दीवारों और छत के साथ जो स्कूज़ सबसे अच्छा काम करते हैं
  • डिवाइड ए बड़ा रूम चरण 9 शीर्षक वाला छवि



    3
    अधिक ठोस विभाजन के लिए स्लाइडिंग दरवाजे या पैनल के उपयोग की कोशिश करें। ये सुविधाएं ठोस सामग्री से बना होती हैं, आमतौर पर लकड़ी या अर्ध-अपारदर्शी ग्लास होती हैं, और अन्य विकल्पों से ध्वनि और गंध को प्रभावी ढंग से ब्लॉक कर सकते हैं। हालांकि, जब आप कमरे को खोलना चाहते हैं, तब भी आप उन तरीकों से उन्हें बाहर निकाल सकते हैं।
  • किसी मौजूदा उद्घाटन के बिना स्लाइडिंग दरवाजे संभवत: स्थापित करना मुश्किल है। यह एक पेशेवर किराया करने के लिए सिफारिश की है, जब तक आप घर में मरम्मत का अनुभव नहीं है।
  • डिवाइड ए लार्ज रूम स्टेप 10 नामक छवि
    4
    दृष्टि अवरुद्ध किए बिना कमरे को बांटने के लिए लंबे और कम फर्नीचर का उपयोग करें। एक बड़े कमरे में हमेशा यह महसूस करने के लिए बाधाओं की आवश्यकता नहीं होती है कि यह विभाजित है। कमरे के केंद्र में कम या कोई बैकस्ट के साथ एक लंबी सोफे रखें ताकि इसे अलग-अलग वर्गों में विभाजित कर सकें और साथ ही लोगों को उनके माध्यम से बात कर सकें। यह एकदम सही समाधान है यदि आप सभी को समायोजित करने के लिए पर्याप्त कमरे के शून्यपन की भावना के बिना बड़ी संख्या में मेहमानों को प्राप्त करना चाहते हैं
  • इसी तरह, एक रसोई का काउंटर या बार एक बड़े कमरे को रसोई और एक भोजन कक्ष में विभाजित कर सकता है।
  • Video: चार वेद और उपवेद के प्रकार - क्यों ऋषि वेदव्यास जी ने वेद का विभाजन किया?

    डिवाइड ए बड़ा रूम चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक स्क्रीन या कमरे विभक्त का उपयोग करने पर विचार करें जो आपकी शैली से मेल खाता है। पैनल के साथ एक कमरा विभक्त कांच, कपड़े, लकड़ी या अन्य सामग्रियों से बनाया जा सकता है, और किसी भी शैली में पेंट या सजाया जा सकता है। एक पारदर्शी विभाजक प्रकाश के पारित होने के लिए एक बड़े कमरे की उपस्थिति को बनाए रखने की अनुमति देगा, जबकि एक अपारदर्शी एक अधिक ठोस प्रभाव पैदा करेगा। विभाजक को एक विशेष स्थापना की आवश्यकता नहीं होती है और यदि आप अपना मन बदलते हैं तो आप उन्हें आसानी से निकाल सकते हैं।
  • यदि आपके घर में पालतू जानवर या सक्रिय बच्चे हैं, तो वे स्पैसर उपयुक्त नहीं हो सकते हैं, क्योंकि वे नीचे गिराए जा सकते हैं।
  • भाग 3
    एक बड़े कमरे को अधिक स्वागत स्थान में कनवर्ट करें

    डिवाइड ए बड़ा रूम चरण 12 शीर्षक वाला छवि
    1
    ध्यान केन्द्रित करें यदि कोई फोकस करने के लिए कुछ नहीं है तो एक बड़ा स्थान भारी लग सकता है बैठने और अन्य फर्नीचर को समायोजित करें ताकि वे ध्यान के केंद्र की ओर देख सकें जैसे कि टीवी, फायरप्लेस या एक बड़ी पेंटिंग। यदि आपको फर्नीचर को अंदर की तरफ से व्यवस्थित करने की ज़रूरत है, उदाहरण के लिए, खाने की मेज की तरफ, एक झूमर या केंद्रस्थी के साथ एक बिंदु का ध्यान रखें
    • यदि आप अलग-अलग समय पर ध्यान केन्द्रित करना चाहते हैं तो अंतरिक्ष को व्यवस्थित करने के लिए पोर्टेबल फर्नीचर का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, जब आप वार्तालाप को प्रोत्साहित करना चाहते हैं तो आप टेलीविजन के सामने कमरे में एक या दो प्रकाश कुर्सियां ​​रख सकते हैं
  • डिवाइड ए बड़ा रूम चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    2
    यह बड़े फर्नीचर का उपयोग करता है यदि कमरा बहुत बड़ा लगता है, तो इसे विभाजित करने के बाद भी, एक समान पैमाने के फर्नीचर का उपयोग करें। एक उच्च छत को कम प्रभावशाली महसूस हो सकता है यदि कमरे के आकार में उच्च-समर्थित कुर्सियां ​​हों आप सीटों के बीच अंतरिक्ष को आराम से भरने के लिए एक बड़े टेबल के साथ एक कॉफी टेबल की जगह ले सकते हैं।
  • Video: भारत के 10 सबसे बडे चिड़ियाघर | Top 10 Biggest Zoos in India | Chotu Nai

    डिवाइड ए लार्ज रूम चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    कमरे में लंबा घर का बना पौधों रखें। यदि आप बागवानी पसंद करते हैं, तो एक कोने या बगल में पॉट में एक नींबू, फ़र्न या अन्य पौधे लगाओ, जो खाली दिखाई देती है। लंबा पौधों का एक अच्छा विकल्प हो सकता है यदि आपके पास एक ऊंची छत है और एक प्राकृतिक रूप जोड़ना जो आसानी से फर्नीचर के कुछ टुकड़े के साथ हासिल नहीं किया जा सकता है
  • डिवाइड ए बड़ा रूम चरण 15 शीर्षक वाला छवि
    4
    दीवार पर कला का एक टुकड़ा लटका। टेपेस्ट्रीस चित्रों की तुलना में काफी अधिक हैं और बड़े पैमाने पर दीवारों को कवर करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, यहां तक ​​कि छोटे चित्रों का एक संग्रह समूहों में लटका दिया जाएगा जिससे कमरा अधिक आमंत्रित होगा।
  • डिवाइड ए लार्ज रूम स्टेर 16 नामक छवि
    5
    सतहों के लिए छोटे सजावट जोड़ें छोटे पैमाने पर ध्यान आकर्षित करने के लिए काउंटरटॉप्स और टेबल पर कला का काम करता है यहां तक ​​कि सिर्फ एक या दो टुकड़े लोगों को कुछ ध्यान देने के करीब आ सकता है, कमरे के आकार से बौने महसूस करने के बजाय।
  • डिवाइड ए लार्ज रूम चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    6
    कमरे में पेंट की एक नई परत पास करें यदि आप काम करने को तैयार हैं, तो बर्गंडी या गहरे भूरे रंग की गहरी, गहन रंगों के साथ एक नया डिज़ाइन, कमरे को अधिक आमंत्रित करने का अवसर देगा। यह कमरे के बगल में विभाजित करने में मदद करेगा, अलग-अलग रंगों में प्रचलित खिड़कियों या लकड़ी के पैनलिंग के साथ छोटे क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करेगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com