ekterya.com

दीमक से छुटकारा पाने के लिए

सभी कीड़े, कृन्तकों, कीड़ों और अन्य कीटों में से जो घर के मालिकों को परेशान करते हैं और परेशान करते हैं, कोई भी दीमक की तुलना में अधिक खतरनाक नहीं है। सिर्फ दीमियों में सिर्फ कुछ सालों में एक घर की नींव और मुखौटे को बर्बाद करने और नष्ट करने की क्षमता होती है। आप infestation के पहले 5 वर्षों के दौरान दीमक के विनाशकारी काम को ध्यान नहीं दे सकते। तब तक, यह बहुत देर हो सकती है आपका घर संभवतः आपके द्वारा किए गए सबसे बड़ा निवेश है और यह भी सबसे महत्वपूर्ण है। इसलिए, अपने घर को दीमक से बचाने के लिए आवश्यक कदम उठाने और उन्हें तुरंत समाप्त करने के लिए आवश्यक है यदि वे पहले से ही आपकी संपत्ति पर आक्रमण कर चुके हैं

चरणों

भाग 1
उपद्रव को ट्रैक करें

दीमेटीट्स रिट ऑफ द टर्मिट्स चरण 1
1
एक दीमक infestation के लक्षणों के लिए देखो। आप दीमक उपद्रव का प्रत्यक्ष प्रमाण नहीं देख सकते हैं, लेकिन इसका यह अर्थ नहीं है कि आप अपने हथियारों के साथ रहना चाहिए। फर्श में फ्लेक्सीटी, लकड़ी में खोखले और नींव में खोखले हिस्से, दीमक के गंभीर चेतावनी के संकेत हैं। यह भी संभव है कि आप उन्हें देखें।
  • एक पेचकश और एक टॉर्च ले लो और बेसमेंट में जाकर, crawlspaces नींव मुस्कराते हुए परीक्षण करता है और लकड़ी पर पीटने अगर यह खोखला है देख सकते हैं और अपनी ताकत का परीक्षण करने में पेचकश डालने के लिए। यदि लकड़ी की पैदावार आसानी से और गिरती है, तो आपको दीमक के साथ समस्या हो सकती है।
  • जब आप इस परीक्षण को पूरा करने जा रहे हैं, तब भी सावधानी बरतें जब आप दीमक मल उत्पन्न करते हैं। दीमक उत्सर्जन छर्रों के रूप में लकड़ी के समान गहरे भूरे रंग के होते हैं। कमजोर लकड़ी के पास दीमक बूंदों की उपस्थिति एक उपद्रव का संकेत दे सकती है।
  • शायद आप अपनी संपत्ति पर एक दीमक घोंसले मिलेगा अंडरग्राउंड दीमक कीचड़ से बना सुरंगों और पारगमन प्रणाली का निर्माण होता है, जबकि सूखी लकड़ी के दीघ लकड़ी के अंदर अपने घोंसले का निर्माण करते हैं।
  • Video: कहीं दीमक आपके घर को ना खा जाएं- दीमक से छुटकारा पाने के आसान उपाय TERMITE CONTROL METHODS IN HINDI

    दीमेटिट्स स्टेप 2 के रिसीड का शीर्षक टाइप करें
    2
    अपने घर में दीमक के प्रकार का निर्धारण करें दो प्रकार के होते हैं, जो आपके घर से छुटकारा पा सकते हैं: भूमिगत और सूखी लकड़ी पहले लोग एक घर के चारों ओर धरती पर और उसी की लकड़ी में रहते हैं, जबकि आखिरी लोग केवल लकड़ी (पृथ्वी पर नहीं) में रह सकते हैं। भूमिगत भूमिगत क्षेत्रों को मुख्य रूप से कैलिफोर्निया, टेक्सास, लुइसियाना, फ्लोरिडा और जॉर्जिया (यूएस में) में गर्म तटीय क्षेत्रों में पाए जाते हैं। सूखी लकड़ी दीमक लगभग हर राज्य में मिल सकती है (यूएस में)
  • भूमिगत दीमक लकड़ी या खाद के ढेर में अपने घर के आसपास और लकड़ी की नींव पर पाया जा सकता है।
  • अंडरग्राउंड दीमक आमतौर पर सूखी लकड़ी दीमक के मुकाबले बहुत अधिक नुकसान पहुंचाते हैं और आप उन्हें धूमन के एक अलग तरीके से समाप्त करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • भाग 2
    अपने आप से दीमक से छुटकारा पाएं

    छवि के शीर्षक से दीटाइट्स का रिट ऑफ स्टेप 3
    1
    एक कार्डबोर्ड जाल रखो कुछ फ्लैट कार्डबोर्ड स्ट्रिप्स लें, उन्हें गीला करें और उन क्षेत्रों में ढेर कर दें जो दीमक की तरह। क्योंकि सेलूलोज़ (कार्डबोर्ड) पर दीमक फ़ीड, यह एक उत्कृष्ट जाल बनाता है जब कार्डबोर्ड दीमक से भर जाता है, इसे हटा दें, उसे एक सुरक्षित क्षेत्र में ले जाएं और उसे जला दें। यदि आवश्यक हो तो इसे कई बार दोहराएं।
    • टिप्पणी: इस प्रकार का जाल सभी दीमकियों को खत्म नहीं करता है। यह एक कदम के साथ कई सौ दीमक को खत्म करने का एक तेज़ तरीका है। इस पद्धति को एक मजबूत झटका मारने के लिए दूसरों के साथ गठजोड़ करें
  • दीमित्र के चरण 4 के बारे में जानें
    2
    लाभकारी नेमाटोड्स के साथ टेस्ट करें लाभकारी नेमेटोड्स छोटे, गैर-खंडित कीड़े की प्रजातियां हैं, जो दीर्घाओं सहित बगीचे कीटों के खिलाफ प्राकृतिक परजीवी के रूप में कार्य करते हैं। ये नेमाटोड मेजबानों की तलाश करते हैं, जैसे दीमक लार्वा और उनके शरीर में छुपते हैं, जिससे 48 घंटे से भी कम समय में मौत हो जाती है। वे अंडे की जगह के रूप में मेजबान के मृत शरीर का उपयोग करते हैं।
  • आप अपने निकटतम बगीचे की दुकान पर या इंटरनेट के माध्यम से लाभकारी नेमाटोड खरीद सकते हैं। वर्तमान में, बिक्री के लिए लगभग 5 किस्मों का उत्पादन होता है।
  • 15 डिग्री सेल्सियस (60 डिग्री फारेनहाइट) से ऊपर के तापमान पर जमीन पर इस्तेमाल के लिए, नीमेटोड खरीद के तुरंत बाद इस्तेमाल किया जाना चाहिए। यदि आप तुरंत उनका उपयोग नहीं करते हैं, तो उन्हें फ्रिज में रखें सुबह या सुबह सूर्यास्त के बाद उन्हें इस्तेमाल करें, क्योंकि यूवी किरणों ने उन्हें चोट पहुंचाई।
  • दीमेटीट्स रिट ऑफ द टर्माईस चरण 5
    3
    लकड़ी को सूरज की रोशनी में खोलें यदि दीमक से पीड़ित वस्तु फर्नीचर या किसी अन्य वस्तु का एक टुकड़ा है जिसे आप अपने घर से निकाल सकते हैं, तो इसे सूर्य के प्रकाश में उजागर कर सकते हैं दीमक अंधेरे में रहते हैं और मर जाते हैं अगर वे गर्मी और सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आते हैं ऑब्जेक्ट को धूप दिन पर ले जाएं, जितना संभव हो, अधिमानतः 2 या 3 दिनों के लिए।
  • दीमक को पकड़ने और मारने के लिए कार्डबोर्ड जाल विधि के साथ संयोजन के साथ यह विधि अच्छी तरह से काम करती है।
  • दीमित्र के छुटकारा पाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    4
    दीमक रुकें यदि आप बरसात के इलाके में हैं और आप प्रभावित वस्तु को सूरज की रोशनी में नहीं दिखा सकते हैं, तो दीमक को मारने के लिए इसे ठंड पर विचार करें। ऑब्जेक्ट की लकड़ी के टुकड़े (या टुकड़े के हिस्से) को 2 या 3 दिनों के लिए बड़े फ्रीजर में रखें। यद्यपि बड़े फर्नीचर के मामले में यह मुश्किल हो सकता है, यदि आप ऐसा कर सकते हैं, तो यह विधि दीमक की मृत्यु की गारंटी देता है।
  • भाग 3
    पेशेवर सहायता प्राप्त करें

    दीमित्र के चरण 7 में छुटकारा पाने वाला छवि
    1
    यह बोरिक एसिड का उपयोग करता है बोरिक एसिड दीर्घाओं को खत्म करने के लिए सबसे प्रभावी और व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली वस्तुओं में से एक है। वास्तव में, इन कीड़ों के लिए कई कीटनाशकों में यह मुख्य तत्व है। बोरिक एसिड दीमक की तंत्रिका तंत्र को डिस्कनेक्ट करता है जबकि उन्हें निर्जलीकरण करता है।
    • बोरिक एसिड के साथ दीमक को मारने का सबसे अच्छा तरीका फँसाना चाहे का उपयोग करना है
    • बोरिक एसिड के साथ समान रूप से कवर या स्प्रे लकड़ी (या कोई अन्य सेल्यूलोज सामग्री)
    • अपने घर के पास बगीचे में बोरिक एसिड के साथ या खुले संभोग में चारा डालें।
    • चारा को नियमित रूप से जांचें और यदि आवश्यक हो तो बोरिक एसिड के साथ इसे फिर से कवर करें। आपको आस-पास मरे हुए दीमक को देखना चाहिए।
  • दीमित्र के चरण 8 के बारे में जानें
    2

    Video: एक ही बार में जड़ से ख़त्म करे दीमक को इस सटीक उपाय से How To Get Rid Of Termites Naturally Furniture

    दीमक को नियंत्रित करने के लिए एक उत्पाद खरीदें और उपयोग करें हार्डवेयर की दुकानों में आसानी से उपलब्ध हैं, दीमकों को नियंत्रित करने के लिए उत्पाद इस कीट को नियंत्रित करने के लिए सबसे पहले विकल्प हैं। दीमक या उत्पाद को नियंत्रित करने के लिए आप चारा के तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। पीड़ित इलाकों के पास चारा डालें और उन क्षेत्रों में स्प्रे दीमेटिटाइश रखें।



  • दीमेटीट रिट ऑफ द टर्माईस चरण 9
    3
    माइक्रोवेव तरंगों के साथ एक उपचार लागू होता है क्योंकि गर्मी दीमक को मारता है, आप उन्हें मारने के लिए एक उच्च तापमान में अपने घर गर्मी कर सकते हैं। लेकिन, यह एक ऐसी प्रक्रिया है जो केवल एक पेशेवर को ही करना चाहिए, चूंकि आवश्यक उपकरण किसी भी व्यक्ति के उपयोग या खरीद के लिए उपलब्ध नहीं हैं। निकटतम कीट नियंत्रण कंपनी को फोन करें और देखें कि क्या यह प्रक्रिया आपके घर में लागू की जा सकती है।
  • दीमित्र के छुटकारा पाने के शीर्षक वाली छवि 10 कदम
    4
    एक पेशेवर कॉल करें यदि उपद्रव बहुत बड़ा है या अगर आपका घर पहले प्रयास पर अच्छा नहीं करना महत्वपूर्ण है, तो पेशेवर पेशेवरों को फोन करना सबसे अच्छा है। जब आप विनाशकारी कहते हैं, तो सुनिश्चित करें:
  • विभिन्न कंपनियों से कम से कम 3 उद्धरण प्राप्त करें
  • यह तय करने से पहले कि कंपनी को किराए पर रखना है या नहीं, संरचनात्मक कीट नियंत्रण बोर्ड पर कंपनी की सेवा शीट को देखें।
  • एक लिखित समझौते को बताएं कि कंपनी 2 साल तक दीमकियों के पूर्ण विनाश के लिए प्रतिबद्ध है। इसे हासिल करने के लिए, कंपनी को समय-समय पर यह जांचने के लिए वापस लौटना पड़ सकता है कि कोई नया उपद्रव नहीं है और यदि कोई है, तो आपको बिना किसी अतिरिक्त लागत के तुरंत उन्हें समाप्त करना होगा।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक दीटाइट्स चरण 11
    5
    एक व्यावसायिक होम विधि का उपयोग करें कई देशों में आप कानूनी रूप से उसी उत्पाद को खरीद सकते हैं जो पेशेवर केवल व्यक्तिगत उपयोग के लिए उपयोग करते हैं दो सर्वोत्तम उत्पाद टर्मिडोर एससी और टॉरस एससी हैं, जो घर के बाहरी परिधि के आसपास तरल के रूप में लागू होते हैं। इन उत्पादों को इंटरनेट पर खुदरा मूल्य की दुकानों में एक बहुत सस्ती कीमत पर बेचा जाता है जैसे कि डू इट्रेयर आपरेट कीस्ट कंट्रोल कुछ सौ डॉलर के लिए, यदि आप काम करने को तैयार हैं, तो आप अपने आप को औसत आकार के घर का धुआं ले सकते हैं और पेशेवर परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।
  • भाग 4
    भविष्य में उपद्रव रोकें

    दीमित्र के चरण 12 से छुटकारा पाने वाला छवि
    1
    अपने घर या अपार्टमेंट को सूखा रखें दीमक गीला और दलदली स्थानों के लिए एक प्राकृतिक आकर्षण महसूस करते हैं क्योंकि उन्हें जीवित रहने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। इसलिए सावधानी बरतें और अपने घर को सूखा रखें, अन्यथा दीमक यह आक्रमण कर सकते हैं।
    • अपने घर के अंदर और बाहर, सभी लीक या खड़े पानी जमा सूखने और सुरक्षित करने के लिए सुनिश्चित करें। यदि संभव हो तो, किसी भी अवांछित जल स्रोत को साफ या चूसना।
    • गीले और गंदे चैनल दीमक के लिए एक आदर्श घर भी हैं, इसलिए अधिक से अधिक रोकथाम के लिए चैनलों को गंदगी से मुक्त रखें।
  • दीमित्र के चरण 13 से छुटकारा पाने वाला छवि
    2
    कीट से बचाने वाली क्रीम का उपयोग करें पेमेथ्रिन के 0.1% (लगभग 1 चम्मच प्रति गैलन) को पेंट करने के लिए, लकड़ी के तामचीनी या असबाब चिपकने वाले घर का निर्माण या पुनर्निर्माण करते हुए स्थायी रूप से दीमक स्थायी रूप से दूर रहेंगे आप उस सीमेंट के लिए पेमेथ्रिन को भी जोड़ सकते हैं जिसका इस्तेमाल आप मिट्टी या गोंद को बनाने के लिए करते हैं जिससे आप लकड़ी लगाते हैं। क्योंकि मानव उपयोग के लिए permethrin सुरक्षित और स्वीकृत कीटनाशक है, विषाक्तता का कोई खतरा नहीं है।
  • दीमेटीट का कदम उठाने वाली छवि 14

    Video: दीमक से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय | How To Get Rid Of Termites Naturally

    3
    लकड़ी को अपनी संपत्ति से बाहर रखें दीमक स्पष्ट रूप से लकड़ी पर भोजन करते हैं, इसलिए बड़ी लकड़ी के जमा और किसी भी ढीली शाखाओं या शाखाओं को अपने घर से दूर रखें। यदि आप अपनी संपत्ति पर बड़ी मात्रा में लकड़ी रखते हैं, तो यह इन कीड़ों को दावत के लिए आमंत्रित करने जैसा है यदि आपके घर के पास जरूरी लकड़ी है, तो इसे पूरी तरह से सूखा रखने के लिए कवर करें ऐसा करने से आकर्षण को दीर्घावधि में पैदा करने वाले आकर्षण को कम किया जाएगा।
  • दीमित्र के चरण 15 में छुटकारा पाने वाला चित्र
    4
    अपने घर में हर दरार मुहर। अपने घर के आसपास खिड़कियां, दरवाजे और दरारें भरने और सील करने से, आप यह सुनिश्चित करने के लिए पहला और सबसे महत्वपूर्ण कदम उठाएंगे कि दीमक आपकी संपत्ति में घुसने और आक्रमण न करें। इलेक्ट्रिक वायरिंग और आपके घर से जाने वाले पाइप के आसपास के रिक्त स्थान अन्य प्रविष्टि बिंदु हैं जो दीमक अपने इंटीरियर तक पहुंचने के लिए उपयोग करते हैं।
  • यदि आप दीमक पीड़ित से बचने के लिए चाहते हैं, तो आपको दरवाजों, खिड़कियों और पोर्च पर स्क्रीन रखना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक दीटाइड्स ऑफ़ दी दीमेट्स स्टेप 16
    5
    समय पर अपने घर धुंधला करने के लिए वापस जाओ दीमक क्षति से अपने घर को सुरक्षित रखने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक अपने बाह्य परिधि के चारों ओर एक सुरक्षात्मक बाधा बनाए रखना है सौभाग्य से, यदि आप पेशेवर गुणवत्ता वाले उत्पादों जैसे कि टर्मिडोर एससी या टॉरस एससी के साथ करते हैं, तो यह एक बड़ा व्यय नहीं होगा। दोनों एक ही एकाग्रता में फइप्रॉनिल (थर्मैड और कीटनाशक) होते हैं और घर के बाहरी परिधि के आसपास तरल के रूप में लागू होते हैं। फाइपरियिल की एक बहुत कम विषाक्तता है और दोनों दीमक और चींटियों के लिए बहुत प्रभावी है।
  • युक्तियाँ

    • दीमक अपने घर को बर्बाद कर सकते हैं, इसलिए यदि आप कीड़े को मारने की अपनी क्षमता के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो जितनी जल्दी हो सके पेशेवर को बुलाएं।
    • कीट नियंत्रण पर कीट नियंत्रण पर कुछ ऑनलाइन जानकारी स्रोत जैसे कि डू इट्रेयर खुद कीट नियंत्रण में वीडियो हैं जो एक पेशेवर जैसे दीमक के साथ एक घर को धोखा देने की व्याख्या करते हैं। हम आपको यह सुझाव देने के लिए उत्पाद खरीदने से पहले वीडियो देखने की सलाह देते हैं कि आप इसे प्रभावी ढंग से करने के लिए कितना काम करना चाहिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com