ekterya.com

कैसे कालीन पर पालतू मूत्र को खत्म करने के लिए

क्या फ़ीडो या मीकी आपको फिर से उपहार छोड़ते हैं? या फिर आप एक पुराने आश्चर्य मिल गया जब आप फर्नीचर आदेश बदल रहे थे? जिस तारीख को जब भी आपने पेशाब किया है, तो आश्वस्त रहें कि आप अपने कालीन या सतह की प्राचीन भव्यता को बहाल कर सकते हैं। आपको बस थोड़ा सफाई ज्ञान और एक छोटी सी पुस्तिका है सिर्फ इसलिए कि आपके पालतू जानवर का मतलब यह नहीं है कि आपको अपने सुंदर घर का त्याग करना होगा। आप अपने घर को साफ रखने के लिए नए, पुराने मूत्र दागों के इलाज और घरेलू उपचार का इस्तेमाल सीख सकते हैं।

चरणों

विधि 1
स्वच्छ नए स्पॉट

कार्पेट से पीट मूत्र निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
क्या गंदे है अवशोषित परतों में रखा गया नमक तौलिये या कागज़ के तौलिया के साथ ताजा पुडल्स को जल्दी से अवशोषित करें और शीर्ष पर किसी प्रकार के वजन के साथ। ठंडे पानी की धारा के नीचे तौलिये रखो, फिर उन्हें निकालें ताकि वे नम हों, लेकिन ड्रिप न करें, और दाग के ऊपर रख दें। भोजन की डिब्बे, जूते की एक जोड़ी या एक किताब की तरह भारी कुछ डाल दिया। नमी मूत्र को अवशोषित करेगी, जबकि वजन कालीनों पर तौलिये दबाएंगे। उन्हें कम से कम 10 मिनट छोड़ दें
  • यदि आप भारी पुस्तकें भार के रूप में इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो पहले गीले तौलिये के ऊपर प्लास्टिक या एल्यूमीनियम पन्नी की एक परत डालें ताकि किताब की चादरें गीली या दाग न हों।
  • अगर दाग 10 मिनट से अधिक तक नम बने रहे, तो यह कालीन पैडिंग में अवशोषित हो सकता था। उस मामले में, तौलिया दृश्यमान दाग से 50% अधिक व्यापक होना चाहिए, आपको अधिक तौलिये, अधिक पानी और अधिक वजन का उपयोग करना चाहिए।
  • स्वच्छ कार कालीन स्टेंस 7 नाम वाली छवि
    2

    Video: आगरा में जिंदा कुत्ते पर बना दी सड़क, सो रहा था कुत्ता | देखे वीडियो |

    पानी के साथ मूत्र के दाग को फिर से नमी दें तौलिया को उठा लेने के बाद, फिर दाग के ऊपर थोड़ी सी ठंडे पानी डालें। दाग की परिधि के बाहर इसे डालना शुरू करो, धीरे से केंद्र की ओर बढ़ रहा है। इससे पानी को मूत्र को फैलाने से और अधिक व्यापक सर्कल में रोक दिया जाएगा। चलो पानी एक मिनट के लिए दाग पर काम करते हैं।
  • कार्पेट से पीट मूत्र निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 3

    Video: Congresswomen Martha Griffiths (Former Lawyer, Judge) and Patsy Mink on Women's Rights

    3
    क्षेत्र पर एक एंजाइमी क्लीनर स्प्रे करें एंजाइमी क्लीनर, जो गैर विषैले और प्रभावी हैं, उनके मूल तत्वों में दाग को तोड़कर और गंध और दाग पैदा करने वाले यौगिकों को नष्ट करने के द्वारा कार्य करते हैं। एंजाइमिक क्लिनर का उपयोग मूत्र द्वारा छोड़ी गई प्रोटीन को तोड़ने का सबसे अच्छा तरीका है, जिससे कि बुरी गंध को खत्म किया जा सके और उसी जगह पर फिर से पेशाब करने के लिए पालतू की आवेग को हटाया जा सके।
  • एनजाइमेटिक क्लीनर ज्यादातर पालतू स्टोरों में बेचे जाते हैं, लेकिन आप कर सकते हैं इसे स्वयं करो स्वच्छ पानी, गोला शुगर और नारंगी पेल्स के साथ।
  • अधिकांश एंजाइम क्लीनर को आर्मी क्षेत्र में कई घंटों के लिए रखा जाना चाहिए। हालांकि, कुछ को एक अलग प्रक्रिया की आवश्यकता हो सकती है, इसलिए लेबल पर दिए निर्देशों को पढ़ना सुनिश्चित करें यदि आप ऊन कालीन सफाई कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि क्लीनर ऊन के लिए उपयुक्त है।
  • कार्पेट से पीट मूत्र निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    एक और तौलिया रखें और क्लीनर को अवशोषित करें। क्लीनर के साथ दाग भिगोने के बाद, पहली अवशोषण के रूप में एक ही प्रक्रिया का पालन करें और एंजाइमिक क्लीनर पर एक ताजा तौलिया डाल कर इसे अवशोषित करने के लिए और क्षेत्र को अच्छी तरह से साफ करें। तौलिया पर भारी वस्तु डाल दीजिए और इसे छूना न करें।
  • कार्पेट से पाइट मूत्र निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    तौलिया रात भर रहें जब आप इसे सुबह में लेते हैं, तो दृश्यमान दाग गायब हो जाएगा और साथ ही बुरी गंध भी हो जाएगी।
  • कार्पेट से पीट मूत्र निकालें शीर्षक से चित्र चरण 6
    6
    साफ या तौलिए को त्यागें जैसा कि तौलिये जो आप मूत्र को अवशोषित करने के लिए इस्तेमाल करेंगे, आपके पालतू जानवर की गंध का मामूली ट्रेस होगा, यह महत्वपूर्ण होगा कि आप अपने पालतू जानवर को फिर से "चिह्नित" से रोक दें। अपने पालतू जानवरों को ऐसा करने के लिए प्रलोभन से बचने में मदद करने के लिए, तौलिया को निकाल दें
  • यदि आप पेपर तौलिया का उपयोग करने जा रहे हैं, तो उसे कचरा बैग में डाल दें और जितनी जल्दी हो सके इसे निपटाने के लिए सुनिश्चित करें ताकि आपका पालतू इस पर पेशाब करने की कोशिश न करे या कूड़े के माध्यम से प्रहार न करें।
  • यदि आप इस्तेमाल किए गए कपड़े तौलिये का उपयोग करने जा रहे हैं और अगर आप उन्हें कचरे में नहीं फेंकना चाहते हैं, तो उन्हें अच्छी तरह से साफ करने के लिए गर्म पानी के साथ वॉशिंग मशीन में डाल दें सुरक्षित होने के लिए, उन्हें दो बार धो लें
  • कार्पेट से पीट मूत्र निकालें शीर्षक से चित्र चरण 7
    7
    भाप के साथ कालीन की सफाई पर विचार करें. यदि एंजाइमी क्लीनर पूरी तरह से दाग को दूर नहीं करता है, तो आप एक भाप क्लीनर किराए पर या एक विशेषज्ञ को ऐसा करने के लिए किराए पर कर सकते हैं। पूछना सुनिश्चित करें कि क्या आपके पास पालतू मूत्र के लिए डिज़ाइन किए गए समाधान में जोड़ने के लिए कोई उत्पाद है जब ताज़ा होता है तो मूत्र को दूर करना बहुत आसान होता है, इसलिए तय करने का प्रयास करें कि आपको तुरंत इसकी आवश्यकता है
  • मूत्र में मौजूद कचरे पर केंद्रित बैक्टीरिया से आने वाले बड़े पैमाने पर केंद्रित क्षारीय नमक और एक मजबूत गंध के कारण, एक सफाई पेशेवर के हस्तक्षेप आवश्यक हो सकता है। क्षारीय लवण एक ऐसा वातावरण बना सकते हैं जिनके पीएच बहुत अधिक हो सकते हैं (10 से 10.4), जो स्थिर रंगों को अस्थिर कर सकता है और चल सकता है। उन मामलों में, vaporizer बिना एक विशेष क्लीनर के बिना दाग को साफ करने के लिए प्रयास करना बहुत मुश्किल हो सकता है।
  • विधि 2
    स्वच्छ प्राचीन दाग

    कार्पेट से पीट मूत्र निकालें शीर्षक वाली छवि 8
    1
    संभव प्राचीन स्थलों की तलाश करें हो सकता है कि आपके पास यह सामान्य ज्ञान है कि उन स्थानों में गंध की वजह से हो सकता है यदि आपको लगता है कि इस क्षेत्र में प्राचीन स्थान हो सकते हैं, तो उस जगह का व्यापक रूप से उपयोग करें और धीरे-धीरे उस स्थान से दूर हो जाएं जो आमतौर पर बदबू आ रही है। जिस मूत्र को आप तलाश रहे हैं उसे पीला या हरा रंग से दिखाया जाना चाहिए। निम्नलिखित क्षेत्रों को देखने की कोशिश करें:
    • पुस्तक समतल
    • फर्नीचर
    • कपड़ा गहने
    • आंतरिक grilles
    • ऑब्जेक्ट्स जो "छेद" वाले हैं, जैसे पोर्टेबल इनडोर हीटर
    • कपड़े जो आपकी बिल्ली का उपयोग कर सकते हैं
    • अन्य छोटे क्षेत्रों में जहां आपकी बिल्ली में शामिल हो सकता है
  • कार्पेट से पायथ मूत्र निकालें शीर्षक से चित्र चरण 9
    2
    आगे का पता लगाने के लिए पराबैंगनी प्रकाश का उपयोग करने पर विचार करें यदि आप सूक्ष्म होना चाहते हैं, तो एक पोर्टेबल पराबैंगनी या "फ्लोरोसेंट ब्लैक" प्रकाश खरीदें एक के लिए देखो जो एक लंबा फोकस है जो जमीन के अधिक क्षेत्रों को कवर कर सकता है, अधिमानतः एक 30 सेमी (12 इंच)। अधिकतर हार्डवेयर स्टोरों में आपको सस्ती बल्ब मिलेगा जो कि उनके अस्तर के साथ होंगे। जबकि पालतू जानवरों की दुकानों को भी बेच दिया जाता है, वे छोटे और अधिक महंगा होते हैं। आप उन्हें ग़लत गंध के साथ कितनी देर तक इंतजार करना चाहते हैं, इसके आधार पर आप उन्हें इंटरनेट पर उचित कीमत पर खरीद सकते हैं
  • कार्पेट से पीट मूत्र निकालें शीर्षक वाली छवि 10
    3
    रात को पूरी अंधेरे में खोज करें पालतू मूत्र देखना मुश्किल हो सकता है, खासकर अगर यह बूढ़ा हो, तो अंधेरे का लाभ उठाकर अपनी खोज को अधिकतम करें। आप रात तक आने तक इंतजार कर सकते हैं या आप जितना हो सके उतना कमरे में अंधेरे कर सकते हैं।
  • कार्पेट से पीट मूत्र निकालें शीर्षक वाली छवि 11
    4



    आप पाते हैं कि प्रत्येक स्थान को चिह्नित करें यदि आप स्पॉट देखने के लिए उत्सुक हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप खुद से आगे नहीं हो या भूल जाएं कि वे कहां हैं। जब आप खोज में होते हैं तो आप के साथ नीली टेप का रोल करें और प्रत्येक स्थान को चिह्नित करें जो ब्लू टेप के एक बैंड के साथ साफ होना चाहिए। जब आप सभी दाग ​​को साफ करना चाहते हैं, तो अपनी सफाई सामग्री के लिए जाएं और दागों को आसानी से पहचानें।
  • कार्पेट से पीट मूत्र निकालें शीर्षक वाली छवि 12
    5
    पहले एंजाइमी क्लीनर से शुरू करें ठंडा आसुत जल के साथ क्षेत्र को मिलाकर, दाग की परिधि के चारों ओर एक छोटी सी राशि डालना, दाग के बाहर से केंद्र की तरफ बढ़ रहा है। गीला स्थान पर एंजाइमिक क्लिनर स्प्रे करें और इसे पूरी रात काम करें। यदि आपकी कालीन ऊन से बना है, तो एक उपयुक्त ऊन क्लीनर का उपयोग करना सुनिश्चित करें
  • कालीन कदम 13 से पेट मूत्र निकालें शीर्षक छवि
    6
    ठंडे पानी के साथ कागज या कागज़ के तौलिये भिगोएँ और दाग पर डाल दें। गीला तौलिये पर भारी वस्तु डालें और उन्हें रातोंरात छोड़ दें। जब आप उन्हें सुबह बाहर ले जाते हैं, तो आप यह मूल्यांकन कर सकते हैं कि आपको अधिक चरम उपाय करने होंगे या नहीं।
  • कालीन कदम 14 से पेट मूत्र निकालें शीर्षक छवि
    7
    भाप के साथ साफ प्राचीन दाग। एक किराये की भाप क्लीनर कालीन को निर्जन करने के लिए आवश्यक तापमान के साथ भाप का उत्पादन होगा, जिसके बाद आप फिर से पानी चूसना करने में सक्षम होंगे। एक और विकल्प यह है कि यदि दाग बहुत बड़ा या तीव्र है, तो आप इसे देखभाल करने के लिए एक सफाई विशेषज्ञ को किराए पर ले सकते हैं।
  • कार्पेट से पेट की मूत्र निकालें शीर्षक से चित्र चरण 15
    8
    डिटर्जेंट के बिना पहले साफ करने की कोशिश करें। यदि आप देखते हैं कि आप दाग को खत्म नहीं कर सकते हैं, तो किराये केंद्र के प्रतिनिधियों से सलाह मांगिए और जितना संभव हो उतना डिटर्जेंट इस्तेमाल करने का प्रयास करें।
  • भाप क्लीनर ऊन को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जैसे कि ऊन स्वेटर गर्म पानी से धोया जाता है। यदि दाग एक ऊनी कालीन पर है जो आप क्षतिग्रस्त नहीं होना चाहते हैं, तो विशेषज्ञ को भर्ती करने की संभावना पर गंभीरता से विचार करें।
  • कार्पेट से पीट मूत्र निकालें शीर्षक वाली छवि 16
    9
    यदि आवश्यक हो तो ऑक्सीकरण का उपयोग करें। पुराने दाग को हटाने के लिए, भाप क्लीनर का एक विकल्प इसे ऑक्सीकरण करना है। ऑक्सीजन को छोड़ने वाले उत्पादों को गंध को खत्म करने के लिए प्रभावी हैं, आप घर पर भी समाधान कर सकते हैं।
  • आसुत पानी के 1 लीटर (32 औंस) के साथ आधा चम्मच ब्लीच मिलाएं। सबसे पहले कार्पेट के कुछ बहुत ही दृश्यमान क्षेत्र पर इसकी गारंटी नहीं लें कि यह रंग को नुकसान नहीं पहुंचाएगा। फिर क्षेत्र को अच्छी तरह से गीला कर दें और समाधान को कालीन को कम से कम 10 मिनट के लिए भिगो दें।
  • वैक्यूम क्लीनर या वाणिज्यिक तौलिया (जैसा ऊपर वर्णित है) के साथ, समाधान को अवशोषित करें। दाग को खत्म करने के लिए आपको कालीन को कई बार ऑक्सीकरण करना होगा। प्रत्येक उपचार के बीच पूरी तरह से कालीन सूखने दो।
  • ऑक्सीडाइज करने के लिए उत्पादों कभी नहीं वे ऊन या रेशम कालीनों पर इस्तेमाल किया जाना चाहिए। यह उपचार सिंथेटिक फाइबर के लिए ही उपयुक्त है
  • विधि 3
    अन्य उपचार का उपयोग करें

    कार्पेट से पेट की मूत्र निकालें शीर्षक से चित्र चरण 17
    1
    इसे वैक्यूम क्लीनर के साथ करने का प्रयास करें दाग पर कुछ ठंडे पानी डालें और तुरंत वैक्यूम तरल पदार्थ और ठोस के साथ इसे वैक्यूम करें। रंगाई को खत्म करने के लिए कम से कम दो बार या जितनी बार आवश्यक हो। पानी को गीला नहीं होने दें, प्रत्येक आवेदन के तुरंत बाद इसे (कुछ सेकंड) वैक्यूम करें।
    • अधिक कठिन दाग के लिए, पानी में थोड़ा नमक जोड़ें, लेकिन साबुन कभी नहीं। कालीन पर बने रहने वाले अवशेष धूल को आकर्षित करेंगे।
  • कार्पेट से पीट मूत्र निकालें शीर्षक वाली छवि 18

    Video: सुबह की सैर के फायदे / मॉर्निंग वॉक के फायदे / Morning Walk Health Benifits

    2
    बेकिंग सोडा और सिरका के साथ यह करने का प्रयास करें सिरका के साथ क्षेत्र स्प्रे करें और फिर दाग पर एक पतली परत बनाने के लिए बेकिंग सोडा की आवश्यक मात्रा छिड़कें। 24 घंटे के लिए एक तौलिया के साथ दाग को कवर करें, फिर इसे ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें। मिश्रण दाग को अवशोषित करेगा और क्षेत्र को अच्छी तरह से साफ करेगा, यह बहुत किफायती भी है।
  • कार्पेट से पीट मूत्र निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    3
    इसे हाइड्रोजन पेरोक्साइड और डिशवॉशिंग तरल के साथ करने का प्रयास करें। पहले दाग पर बेकिंग सोडा की एक पतली परत छिड़क, फिर लगभग 1 कप हाइड्रोजन पेरोक्साइड और एक स्प्रे बोतल में तरल पदार्थ का 1 बड़ा चमचा मिलाएं। उन्हें धीरे से मिलाएं फिर, बेकिंग सोडा भिगोएँ और अच्छी तरह दाग। एक पुराने टूथब्रश या अपनी उंगलियों के साथ, मालिश को मालिश करें ताकि यह कालीन में अवशोषित हो, फिर मिश्रण का काम तब तक चले जब तक कि यह सूख न हो। क्या बचा है और फिर इसे ठंडे पानी से साफ करें।
  • ऑक्सीजनयुक्त पानी कुछ प्रकार के कालीनों को नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि किसी इलाके के मिश्रण को कालीन से दूर करने के लिए पहले यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण होगा कि वह इसे अपूरणीय रूप से नुकसान नहीं पहुंचा।
  • स्टेरप 20 से कालीन कदम निकालें
    4
    अमोनिया से बचें अम्लोनिया, जो अत्यधिक क्षारीय है, कभी भी पालतू मूत्र के दाग को साफ करने के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए, लेकिन कालीन पर एक चिपचिपा अवशेष छोड़कर उसके फाइबर को नुकसान होगा, जो धूल और अन्य मलबे को आकर्षित करेगा। यह उस क्षेत्र में फिर से पेशाब करने के लिए पालतू जानवरों को आकर्षित करेगा, क्योंकि अमोनिया में मूत्र में मौजूद एक ही यूरिक एसिड और लवण होते हैं, जो आपके पालतू को क्षेत्र को फिर से चिह्नित करने के लिए प्रेरित करेगा। पालतू जानवरों से मूत्र दाग हटाने के लिए कभी अमोनिया का उपयोग न करें।
  • लो-आउट-कालीन-चरणीय-8-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">लेआउट आउट कालीन स्टेप 8 शीर्षक वाली छवि
    5
    नीचे दिए गए फ़हर को बदलें। यदि आप मुश्किल स्थानों को हटाना चाहते हैं जो आपको संदेह है कि कार्पेट के माध्यम से फ़िल्टर्ड हो सकता है, जब तक कि आप भरने तक नहीं पहुंच पाते, आप बाद की जगह को बदलने के लिए आपके लिए बहुत उपयोगी होगा। कालीन लिफ्ट, भरने का एक नमूना काटें और उसे घर के सुधार की दुकान पर ले जाएं जहां आप एक समान मोटाई भराव पा सकते हैं। दाग़ भरने को काटें और इसे एक नए के साथ बदलें।
  • युक्तियाँ

    • धैर्य महत्वपूर्ण है एक बार में सब कुछ करने की कोशिश करने के बजाय कई बार उसी प्रक्रिया को दोहराए जाने और इसे सूखा देना बेहतर होगा।
    • कुछ पालतू जानवर सूखने के बाद भी सिरका की गंध से घृणा करते हैं सिरका भी आपको गंध महसूस नहीं करने में मदद करेगी, इसलिए प्रभावित क्षेत्र पर कुछ बूंदों को फेंकने से आपके पालतू जानवर को इसे फिर से इस्तेमाल करने से बचा सकता है
    • यदि आपका पालतू उसी क्षेत्र में पेशाब रखता है, तो एक स्प्रे विकर्षक खरीदें एरोसोल की एक विस्तृत विविधता पालतू जानवरों के प्रकार (बिल्लियों या कुत्तों) के अनुसार बेची जाती है। अपने घर की जरूरतों के आधार पर एक खोजें (उदाहरण के लिए, यदि यह घरों के लिए सुरक्षित है, जहां बच्चे हैं) और जो आपके पास मौजूद विशेष प्रकार के कालीन को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं
    • एंजाइम क्लीनर लेबल के निर्देशों का पालन करें। ऑक्सीकरण द्वारा डोडोराइजिंग की किसी भी विधि का उपयोग करने से पहले, हमेशा रंग की स्थायित्व का परीक्षण करें।
    • दाग हटाने से बचें, क्योंकि वे ऑक्सीजन युक्त पानी में रहते हैं, जो कि अधिक ऑक्सीजन उपलब्ध है और क्लोरीन से अधिक समय तक रह सकते हैं, जो कालीनों को नुकसान पहुंचा सकती हैं।
    • घरेलू रसायन आमतौर पर मूत्र से दाग या गंध को खत्म नहीं करते हैं उस कार्य के लिए विशिष्ट एंजाइमिक क्लीनर खरीदें।
    • मूत्र पैच से थोड़ा अधिक क्षेत्र साफ करता है। जैसा कि आप नीचे चित्र में देखेंगे, मूत्र को व्यापक व्यास में कालीन के पैडिंग में अवशोषित किया जा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com