ekterya.com

कैसे अपने बगीचे में चूने का प्रसार करने के लिए

चूने चूना पत्थर का व्युत्पन्न है और इसे कृषि और बागवानी में मिट्टी की अम्लता को संतुलित करने के लिए उपयोग किया जाता है। घरेलू उपयोग के लिए, यह ग्रैन्यूल या पाउडर में उपलब्ध है। चूने घास के लिए एक अधिक अनुकूल माध्यम में मिट्टी को परिवर्तित करने के लिए अच्छी तरह से विकसित नहीं होने वाले लॉन पर फैले हुए हैं। पीएच स्तर निर्धारित करने के लिए मिट्टी को मापने के बाद इसे फैलाने के लिए सबसे अच्छा है (अम्लता मापने वाले पैमाने)। इस प्रक्रिया में चूने की उचित मात्रा में खरीदना, स्प्रेडर का उपयोग करना, मिट्टी को छानना, चूने की छड़ी में सहायता करने के लिए पानी देना, और इस पर चूने के प्रभाव का पालन करने के लिए एक महीने और एक वर्ष के बाद मिट्टी के पीएच को पुनः जांचना शामिल है ।

चरणों

भाग 1
मिट्टी को मापें

स्प्रेड लाइम चरण 1 नामक छवि
1
पीएच जांच या पीएच परीक्षण किट खरीदें पीएच और अन्य मिट्टी के गुणों को निर्धारित करने के लिए, आपको एक तरल परीक्षण किट का प्रयोग करना चाहिए जो कि ट्यूबों, ड्रॉपर और टेस्ट समाधान या मिट्टी में डाली गई एक जांच के साथ होती है। हालांकि ऐसा लगता है कि जांच और तरल परीक्षण किट समान पढ़ने की गुणवत्ता प्रदान करते हैं, जांच में दोष हो सकते हैं कि तरल परीक्षणों में नहीं है। आप गृह सुधार स्टोर या बगीचे स्टोर में एक बहुत ही सस्ती कीमत पर (लगभग $ 10) एक बुनियादी जांच या एक परीक्षण किट खरीद सकते हैं।
  • स्प्रैड लाइम चरण 2 नामक छवि
    2
    अपनी मिट्टी के पीएच को मापें चूने खरीदने और इसे फैलाना शुरू करने से पहले, आपको हमेशा यह सुनिश्चित करना चाहिए कि मिट्टी की जरुरत है यह परीक्षा आपको बताती है कि आपकी मिट्टी की पीएच क्या है और अगर इसे चूने की ज़रूरत है सामान्य तौर पर, 6 से 7 का पीएच, टर्फ ग्रोथ के लिए आदर्श है। चूने पीएच बढ़कर मिट्टी की अम्लता को नियंत्रित करता है। इसलिए, अगर आपकी मिट्टी 6 से नीचे है, तो आपको शायद चूने को फैलाना होगा।
  • परीक्षण करने के लिए उत्पाद की विशिष्ट सिफारिशों का पालन करें।
  • स्प्रैड लाइम चरण 3 नामक छवि
    3
    एक पेशेवर प्रयोगशाला में अपनी मिट्टी के विश्लेषण के लिए पूछें आपके द्वारा किए गए मूल होम टेस्ट से आपको अनुमान लगाया जा सकता है कि अगर आपकी मिट्टी बहुत अम्लीय है और चूने की आवश्यकता है, लेकिन यह आपको यह नहीं बताएगा कि पीएच अपने सबसे अच्छे बिंदु को बढ़ाने के लिए कितना चूना चाहिए। नतीजतन, चूंकि आपकी मिट्टी को समस्या का समाधान करने के लिए चूने की मात्रा की खोज करने के लिए पेशेवर मिट्टी विश्लेषण का अनुरोध करना भी उचित है।
  • हालांकि अपने क्षेत्र के पास एक शैक्षणिक प्रयोगशाला (मिट्टी के अध्ययन से संबंधित विज्ञान) को खोजना आसान नहीं है, लेकिन कई प्रयोगशालाएं हैं जो आपको मेल द्वारा एक नमूना भेजने की अनुमति देती हैं और फिर आपको एक रिपोर्ट भेजती हैं। उदाहरण के लिए, टेनेसी विश्वविद्यालय और मैसाचुसेट्स विश्वविद्यालय का विस्तार मेल द्वारा नमूनों को स्वीकार करता है, इसलिए यह पता लगाने के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है कि वे इस प्रकार के परीक्षण करने के लिए पास के विश्वविद्यालय से संपर्क करें। इस प्रक्रिया को सामान्य तौर पर एक सप्ताह का समय लग सकता है।
  • भाग 2
    उपकरण और आवश्यक सामग्री इकट्ठा

    स्प्रेड लाइम चरण 4 नामक छवि
    1
    आप की जरूरत है चूने खरीदें एक बार जब आप अपनी मिट्टी की अम्लता के बारे में पेशेवर विश्लेषण के परिणाम प्राप्त करते हैं, तो यह आपको पता चलेगा कि आपको कितना चूना चाहिए। मिट्टी की अम्लता के बावजूद, सामान्य नियम यह है कि 23 किग्रा (50 पाउंड) चूने में 93 वर्ग मीटर (1000 वर्ग फुट) का आवरण होना चाहिए। उस क्षेत्र के आकार पर विचार करें जिसे आप उस नियम के अनुसार कवर और खरीदना चाहते हैं।
    • चूने आमतौर पर ग्रैन्यूल या पाउडर में आते हैं और इसे कैल्सीटिक या डोलोमेटिक के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। सामान्य तौर पर, डोलोमेटिक लॉन के लिए अधिक उपयुक्त है क्योंकि यह कैल्शियम और मैग्नीशियम में समृद्ध है, एक स्वस्थ बगीचे के लिए आवश्यक पोषक तत्व।
  • स्प्रेड लाइम चरण 5 नाम की छवि
    2
    स्प्रेडर खरीदें यदि आपके पास पहले से ही एक स्प्रेडर है, तो उत्कृष्ट। लेकिन अगर आप पहली बार अपने बगीचे का इलाज करने जा रहे हैं, तो आपको एक खरीदना होगा। स्प्रेडर में चाक के साथ एक टैंक होता है जो चूने को वितरित करता है क्योंकि आप उसे दबाते हैं। दो बुनियादी प्रकार हैं: ड्रिप स्प्रेडर और रोटरी स्प्रेडर (या वॉली द्वारा)। ड्रिप स्प्रेडर्स सीधे टैंक के नीचे स्थित छिद्रों के माध्यम से अयस्क या रासायनिक को छोड़ देता है और स्पिनिंग स्प्रेडर्स एक व्यापक सर्कल में सामग्री को डंप करने के लिए एक तंत्र का उपयोग करते हैं। पूर्व अधिक सटीक होते हैं और बाद में तेज़ होते हैं और एक बड़े क्षेत्र को कवर करते हैं।
  • स्प्रेडर के प्रकार का विकल्प आप पर निर्भर करता है, लेकिन आप किसी भी सुझाव के लिए कुछ लोगों के साथ संपर्क कर सकते हैं या एक दुकान क्लर्क यदि आपके बगीचे में बड़ा है, रोटरी स्प्रेडर सबसे अच्छा विकल्प है क्योंकि यह एक बड़े क्षेत्र को कवर करता है लेकिन अगर यह छोटा है और आप एक अधिक सटीक वितरण पसंद करते हैं, तो ड्रिप स्प्रेडर आपके लिए अधिक सुविधाजनक है।
  • स्प्रेड लाइम चरण 6 नामक छवि
    3
    एक सुरक्षा टीम का उपयोग करें जब भी आप चूने को संभालते हैं तो दस्ताने पहनने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह आपकी त्वचा को थोड़ी सी जला कर सकती है। सुरक्षा चश्मा पहनना अनिवार्य नहीं है, लेकिन एहतियात के रूप में कोई दूसरा रास्ता नहीं है। यदि आप बिना किसी हवा के एक दिन चूने का प्रसार करने जा रहे हैं, तो एक बुनियादी श्वसन मुखौटा भी सिफारिश की जाती है। हालांकि यह पता नहीं लगा है कि चूना लोगों या जानवरों के लिए विषाक्त है, यह त्वचा को परेशान कर सकता है तो आपकी आँखें, मुंह और त्वचा को कवर करने के लिए सबसे अच्छा है। हाथ से चूने का फैलाव न करें, भले ही आपके पास दस्ताने हों यह स्प्रेडर से कम प्रभावी होता है और यह एक सुरक्षित अभ्यास नहीं है
  • चूने के फैलने के समय बच्चों को बगीचे से दूर रखें और यहां तक ​​कि बैठे समय के लिए कुछ दिनों तक। हालांकि यह पता नहीं चला है कि यह बीमारी या मृत्यु का कारण बनता है, यह त्वचा को परेशान कर सकता है, इसलिए सावधान रहना सबसे अच्छा है
  • यह साबित नहीं हुआ है कि चूना जानवरों के लिए विषाक्त है, लेकिन पालतू जानवरों को दो दिनों के लिए बाहर रखने के लिए सबसे अच्छा है
  • भाग 3
    बगीचे का इलाज करें

    स्प्रैड लाइम चरण 7 नामक छवि



    1
    अपने बगीचे तक यह कदम अनिवार्य नहीं है, क्योंकि यह संभावना है कि आपके पास इसके लिए समय नहीं है या यह संभव नहीं है, लेकिन इसकी सिफारिश की जाती है। यदि आप चूने के फैलने से पहले अपने बगीचे का काम करते हैं, तो मिट्टी इसे आसानी से अवशोषित करेगी। यद्यपि केवल बगीचे की सतह पर चूने का प्रसार करने में कोई समस्या नहीं है, अगर आप पहले मिट्टी का काम करते हैं, तो जमीन के साथ अधिक संपर्क होगा।
    • यह पावर टिलर के साथ सबसे अच्छा हासिल किया जाता है, लेकिन बगीचे के साथ मिट्टी को निकालने के लिए मैन्युअल किसान या फावड़ा का उपयोग करना भी संभव है।
  • Video: The Great Gildersleeve: Flashback: Gildy Meets Leila / Gildy Plays Cyrano / Jolly Boys 4th of July

    स्प्रेड लाइम चरण 8 नामक छवि
    2
    स्प्रेडर तैयार करें इसे भरते समय इसे कंक्रीट पर रखें और चूने को स्प्रेडर के टैंक में डाल दें। जांच करें कि क्या कोई फ़िलिंग लाइन है या, अन्यथा, ऊपर से 2.5 सेमी (1 इंच) की खाली जगह छोड़ दें। दोनों चूने और स्प्रेडर के लिए निर्देश पढ़ें और तदनुसार आवेदन की मात्रा को समायोजित करें। यदि खुराक के आधे भाग को लागू करने का कोई विकल्प है, तो इसका इस्तेमाल करें क्योंकि आप बगीचे में दो पास दे रहे हैं।
  • स्प्रैड लाइम चरण 9 के शीर्षक वाला छवि
    3
    बगीचे के चारों ओर चलो बगीचे का आकार चूना लगाने के लिए आपको सही पैटर्न का पालन करना होगा, लेकिन यह सुनिश्चित करना है कि आप पूरे बगीचे को कवर करते हैं। एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु उस क्षेत्र के परिधि के चारों ओर स्प्रेडर के साथ चलना है जिसे आप कवर करना चाहते हैं। यह रूपरेखा पट्टी, जिसे आप आकर्षित करेंगे, अगले चरण में प्रत्येक पंक्ति के अंत में आने की सीमा के रूप में सेवा करेंगे।
  • स्प्रैड लाइम चरण 10 नाम की छवि
    4
    स्प्रेडर के साथ एक तरफ से दूसरे तक चलो बगीचे के पहले पास के लिए, एक तरफ से दूसरी ओर सीधी रेखाओं में चलें, बगीचे के एक छोर से दूसरे तक जाकर। लाइनों को सीधे रखने के लिए, स्प्रेडर पहियों को प्रत्येक पिछले पास के पहिये के निशानों पर रखने की कोशिश करें यदि आपके बगीचे में एक अनियमित आकार है, तो "सीधा" लाइनों को रखना मुश्किल हो सकता है, लेकिन प्रत्येक पंक्ति को अपने द्वारा बनाए गए रेखा के पैटर्न के अनुसार रखने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें। टैंक के निचले हिस्से को खोलने वाले लीवर को दबाए जाने से पहले आपको स्प्रेडर को दबाने शुरू करना चाहिए।
  • यदि आप टैंक में चूने से बाहर निकलना शुरू करते हैं, तो उसे हिलाएं नहीं। स्प्रेडर को सही जगह पर छोड़ दें जहां आप हैं और जाओ और इसे भरने के लिए अधिक चूने लाएं।
  • आधे खुराक को लागू करने के लिए विकल्प का उपयोग करना मत भूलना, क्योंकि आप दो बार बगीचे को कवर करने जा रहे हैं। यदि आपके पास ऐसा विकल्प नहीं है, तो कम से कम चुनने के लिए बेहतर है
  • स्प्रैड लाइम चरण 11 नाम की छवि
    5
    पहले एक को पार करके दूसरे दौर को लागू करें अब आप लाइनों के पहले समूह को सीधा लाइनों में चलने जा रहे हैं जो आपने बनाई थी, उस समूह को पार करके। यह तकनीक आपको पूरे बगीचे में एक वर्दी कवर बनाने की अनुमति देगा, जो पहले दौर में छोड़ी गई किसी भी क्षेत्र को दिखाया गया था।
  • इसे चूने के साथ अधिक से अधिक मत करो, तो बस इसे दो लॉन को गुजरता है।
  • यदि आप चूने और स्प्रेडर के साथ आने वाले निर्देशों का पालन करते हैं, तो आपके पास सही राशि होनी चाहिए। लोग अक्सर दावा करते हैं कि किसी क्षेत्र में चूने के अत्यधिक आवेदन को सही करने का कोई अच्छा तरीका नहीं है, इसलिए आपको समय के पारित होने के साथ ही चूने में बसने देना होगा और अंत में यह संतुलित होगा
  • स्प्रैड लाइम चरण 12 नाम की छवि
    6
    अपने बगीचे को पानी दें क्योंकि चूना एक धीमी गति से खनिज खनिज है, इससे मिट्टी में प्रवेश करने में महीनों लगेगा, चाहे आप जो भी करते हों। लेकिन शुरुआत में प्रक्रिया को गति देने के लिए, पूरे बगीचे को हल्के से पानी भरकर चूना लगाने में मिट्टी को घुसना करने का एक अच्छा तरीका है। पानी जमीन की तरफ घास के पत्तों से जुड़े कणों को खींच देगा। याद रखें कि आपको बगीचे में किसी भी तरह से बाढ़ नहीं करना चाहिए। बस मिट्टी की सतह को गीला करने के लिए पर्याप्त पानी लागू करें।
  • स्प्रेड लाइम चरण 13 के शीर्षक वाला छवि
    7

    Video: Peepal के पेड़ के पास नहीं जाना चाहिये इस वक़्त ; here's why | Peepal Tree Facts | Boldsky

    एक महीने बाद पीएच की जांच करें अपने लॉन के पीएच को बढ़ाना एक सटीक और तत्काल प्रक्रिया नहीं है यदि आपकी मिट्टी बहुत ही अम्लीय है तो आपको एक से अधिक चूने लगाने की आवश्यकता हो सकती है और पीएच को और अधिक बढ़ाने के लिए आवश्यक है। एक महीने के बाद, यह निर्धारित करने के लिए पीएच को मापें कि क्या मिट्टी अधिक चूने का उपयोग कर सकती है।
  • ध्यान रखें कि मिट्टी को पीएच बदलने के लिए 6 महीने लगते हैं, इसलिए दूसरा परीक्षण बहुत अलग परिणाम नहीं देगा। आपको अपने बगीचे के पीएच के लिए पूरी तरह से संतुलित करने के लिए 2 साल इंतजार करना पड़ सकता है।
  • युक्तियाँ

    • शरद ऋतु वर्ष का आदर्श समय चूना लगाने के लिए है क्योंकि इससे वसंत से पहले मिट्टी में प्रवेश करने के लिए पर्याप्त समय मिलता है, जब नई वृद्धि होती है।
    • पहली बार आवेदन के बाद, आपके बगीचे को मिट्टी के प्रकार के आधार पर 2 से 5 वर्ष तक चूने की आवश्यकता नहीं होगी। कुछ मिट्टी दूसरों की तुलना में चूने को बेहतर रखती है
    • आपको चूहों के पहले आवेदन के एक साल बाद मिट्टी को मापना होगा कि पीएच कैसे बदल गया है। चूंकि चूने में मिट्टी को घुसना और पीएच को बदलने की एक लंबी प्रक्रिया की आवश्यकता है, इसलिए आपको दूसरे दौर को लागू करने की आवश्यकता हो सकती है।
    • चूने के अधिकतर को सही करने के लिए यह वास्तव में असंभव है, इसलिए आपको सुनिश्चित करना चाहिए कि सटीक मापन पहली बार करना चाहिए। पेशेवर विश्लेषण के परिणामों का पालन करें और केवल चूने और स्प्रेडर के निर्देशों में दी गई राशि को लागू करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com