ekterya.com

छुट्टियों के दौरान विद्युत आग से कैसे बचें

त्यौहारों के दौरान, लोगों के लिए बिजली के गहने वाले घरों के अंदरूनी और बाहरी को सजाने के लिए यह आम बात है कि क्या वे रोशनी या अन्य सामान हैं। यद्यपि ज्यादातर गहने मौसम का सामना करने के लिए निर्मित होते हैं, अयोग्य या असुरक्षित उपयोग बिजली की आग पैदा करने की संभावना को बढ़ा सकते हैं, हालांकि, उपयुक्त सुरक्षा उपायों का उपयोग करके आप उनसे बच सकते हैं और अपने परिवार और घर को सुरक्षित रख सकते हैं। छुट्टियों के दौरान विद्युत आग के जोखिम को कम करने के तरीके जानने के लिए इस आलेख का उपयोग मार्गदर्शिका के रूप में करें।

चरणों

विधि 1
विद्युत आग की सामान्य रोकथाम

Video: Lalitpur live 28-09-16 headline

छुट्टियां चरण 1 के दौरान एक विद्युत आग रोकें शीर्षक वाली छवि
1
अवकाश सजावट का उपयोग करें जिन्हें राष्ट्रीय सुरक्षा प्रयोगशालाओं द्वारा अनुमोदित किया गया है। गहने की पैकेजिंग में टिकट या लेबल होंगे जो दर्शाते हैं कि उत्पाद आपके घर में उपयोग करने के लिए सुरक्षित है। यदि आप सजावट का उपयोग करते हैं, जिनकी सुरक्षा मंजूरी नहीं है, तो आप एक विद्युत आग शुरू करने के जोखिम को चला सकते हैं।
  • छुट्टियों के चरण 2 के दौरान एक विद्युत आग रोकें शीर्षक वाली छवि
    2
    उपयोग करने से पहले सभी विद्युत सजावट की शारीरिक स्थिति की जांच करें। इलेक्ट्रिक सजावट में किसी भी नंगे या तुला तार, ढीले या टूटे हुए बल्ब या कोई अन्य भौतिक गलती नहीं होनी चाहिए। यदि इन विफलताओं में से कोई भी, किसी भी आग को रोकने के लिए इन गहने का उपयोग करने से बचें।
  • छुट्टियों के दौरान एक इलेक्ट्रिकल फायर को रोकें चित्र 3
    3
    एक विशिष्ट आउटलेट में कई विद्युत ट्रिम्स को छूने से बचें। कुछ प्लग कई कनेक्शन का समर्थन नहीं कर सकते हैं और नतीजतन एक विद्युत आग अधिभार और आरंभ कर सकते हैं।
  • सजावट को कई प्लग में प्लग करें और निर्देशों को पढ़ें जो सजावट के साथ आने वाली सबसे सुरक्षित विधि का उपयोग कर सकते हैं।
  • छुट्टियों के दौरान एक विद्युत आग रोकें चरण 4
    4
    हल्के बल्ब के गहनों में बल्बों को बदल दें जिनके पास एक ही शक्ति है। यदि आप किसी के लिए एक बल्ब को बदलते हैं जो आवश्यक से अधिक शक्ति है, तो आप संभावित रूप से पूरे आभूषण को अधिक से अधिक गरम कर सकते हैं और आग शुरू कर सकते हैं।
  • छुट्टियां चरण 5 के दौरान एक इलेक्ट्रिकल फायर को रोकें
    5
    जब आप घर छोड़ते हैं या सो जाते हैं तो सभी विद्युत सजावट को बंद या अनप्लग करें यदि आप सजावट को अनसुचित छोड़ देते हैं, तो इसका मतलब है कि हो सकता है कि संभावित अग्नि के बारे में पता होना कोई भी मौजूद नहीं होगा। लाइट्स और अन्य इलेक्ट्रिकल घटकों को ज़्यादा गरम करना क्योंकि वे उन्हें लंबे समय तक छोड़ देते हैं।
  • विधि 2
    विदेशों में आग की रोकथाम

    छुट्टियों के दौरान एक इलेक्ट्रिकल फायर रोकें चरण 6
    1
    केवल रोशनी और इलेक्ट्रिक सजावट का उपयोग करें, जिन्हें बाहरी उपयोग के लिए अनुमोदित किया गया है। आउटडोर रोशनी और सजावट अक्सर बर्फ, बारिश और अन्य गंभीर परिस्थितियों का सामना करने के लिए निर्मित होते हैं। यदि आप इनडोर उपयोग के लिए अनुमोदित सजावट का उपयोग करते हैं, तो कुछ तत्वों के संपर्क में आने पर आप एक इलेक्ट्रिक फायर शुरू कर सकते हैं।
    • इनके माध्यम से पढ़ें और सभी सजावट पैकेजिंग की जांच करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे बाहर का उपयोग करने के लिए सुरक्षित हैं।
  • छुट्टियां चरण 7 के दौरान एक इलेक्ट्रिकल फायर को रोकें



    2
    धातु के बजाय लकड़ी, शीसे रेशा या प्लास्टिक के बने एक सीढ़ी का प्रयोग करें। बिजली के झटके के जोखिम को कम करने या बिजली की आग बनाने के लिए इनमें से किसी भी गैर-धातु सामग्री की सीढ़ी का उपयोग करें।
  • छुट्टियों के दौरान एक इलेक्ट्रिकल फायर को रोकें शीर्षक 8

    Video: केले को सड़ने से कैसे बचाएं | Kitchen Tips in Hindi

    3
    सभी एक्सटेंशन डोरियों को रखो और खड़े पानी और बर्फ से फांसी दीजिए। अगर विस्तार की डोरियों और तारों वाले दोहन स्थिर जल के संपर्क में आते हैं, तो वे एक विद्युत आग शुरू कर सकते हैं या इलेक्ट्रोक्यूशन पैदा कर सकते हैं।
  • छुट्टियों के दौरान एक इलेक्ट्रिकल फायर को रोकें शीर्षक से चित्र चरण 9
    4
    सजावट को बिजली और उच्च वोल्टेज क्षेत्रों के स्रोतों से दूर रखें। यह विद्युत चालन से बचा जाता है और बिजली की आग के जोखिम को कम कर देता है यदि आप गलती से उच्च वोल्टेज लाइन को छूते हैं।
  • विधि 3
    इंटीरियर में विद्युत आग की रोकथाम

    छुट्टियों के दौरान एक विद्युत आग रोकें शीर्षक चरण 10
    1
    शुष्क और ड्रॉप शाखाओं के बजाय हरे और ताजे पेड़ खरीदें। ताजे पेड़ कम ज्वलनशील होते हैं और जब वे बहुत गर्म रोशनी के साथ संपर्क में आते हैं, तो सूखी पेड़ों में आग लग सकती है जबकि आग लगने की संभावना कम होती है।
    • यदि आप एक जीवित पेड़ के बजाय एक कृत्रिम पेड़ खरीदने का फैसला करते हैं तो एक रेटादेंट या आग प्रतिरोधी प्रभाव के साथ एक पेड़ खरीदें।
  • छुट्टियों के दौरान एक विद्युत आग रोकें शीर्षक छवि 11
    2

    Video: Wild Boy vs Scorpion : बिच्छू और खतरनाक जंगली लड़का

    उस स्थिति में पेड़ रखें जो गर्मी के कुछ स्रोत से कम से कम 90 सेमी दूर है। हीट स्रोत जैसे कि रेडिएटर, हीटर, चिमनी और वेंटिलेशन नलिकाएं पेड़ और इसकी बिजली की सजावट को प्रज्वलित कर सकती हैं।
  • छुट्टियों के दौरान एक विद्युत आग रोकें शीर्षक वाली छवि 12
    3
    दैनिक पेड़ या इसे ठंडा रखने के लिए जरूरी है। छुट्टियों के मौसम के दौरान अपने पेड़ की ताजगी बनाए रखने से बिजली की आग का खतरा कम हो जाता है जो रोशनी के कारण हो सकता है जो सूखी पेड़ को प्रकाश देता है।
  • युक्तियाँ

    • बच्चों को सजावट या अन्य मदों के साथ खेलने के लिए नहीं सिखाएं जो बिजली का उपयोग करते हैं
    • सजावट और सुविधाओं का उपयोग करें, जो संभवत: विस्तार से तंग नहीं किए जाते हैं सौर रोशनी या यहां तक ​​कि बैटरी जो बैटरी का उपयोग करते हैं, वह आग के जोखिम को कम करती है।

    चेतावनी

    • विद्युत आग से लड़ने के लिए पानी का उपयोग न करें। यह बेहद खतरनाक है। यदि आप ऐसा करते हैं तो पानी आपके लिए बिजली का संचालन करेगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com