ekterya.com

गुरिल्ला कृषि कैसे करें

गुरिल्ला कृषि एक शब्द है जिसका उपयोग सार्वजनिक या निजी खाली बहुत सारे में पौधों की अनधिकृत खेती का वर्णन करने के लिए किया जाता है। जो लोग इसे अभ्यास से कुछ के लिए, कृषि गुरिल्ला भूमि अधिकारों पर एक राजनीतिक प्रदर्शन है - दूसरों के लिए, यह मुख्य रूप से सुशोभित और बंजर भूमि या overpopulated बेहतर बनाने का अवसर है। गुरिल्ला खेती गुप्त रात मिशन के माध्यम से किया जा सकता है या खुले तौर पर, समुदाय में सुधार करने के विचार में अन्य लोगों के उत्साहित करने की कोशिश में। इन दोनों तरीकों में से, इन पौधों द्वारा अनुभवी लोगों की मांग की स्थिति में पौधों के बढ़ने के लिए कुछ बुनियादी कदम महत्वपूर्ण हैं। अपने खुद के छापामार उद्यान को शुरू करने के लिए निर्देशों का पालन करें।

चरणों

शुरू-छापामार-बागवानी-चरणीय-1.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
प्रारंभ गोरिल्ला बागवानी चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
एक उपयुक्त जमीन खोजें ज्यादातर शहरी और उपनगरीय इलाकों में, खाली स्थान रिक्त हैं। आप सड़क के मध्य में, राजमार्गों के किनारे, रैंप पर या बड़ी इमारतों के बीच, सड़क के बीच में, उन्हें सड़क के किनारों पर मिलेंगे। पानी के स्रोत के पास रोपण करने की कोशिश करें आपको ज्यादा जमीन की जगह की ज़रूरत नहीं है
  • संयंत्र की जगह नहीं मिल सकती है? एक को अनुकूलित करें आप किनारों के जीवन को कम करने वाले छोटे रंगों को जोड़ने के लिए पदों और रेल पर कंटेनर रख सकते हैं
  • शुरू-छापामार-बागवानी कदम-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">

    Video: General Agreement on Tariffs and Trade (GATT) and North American Free Trade Agreement (NAFTA)

    प्रारंभिक गोरिल्ला बागवानी चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    भूमि की शर्तों की पुष्टि करें। सबसे अधिक संभावना है, मिट्टी को रोपण से पहले कुछ तैयारी की ज़रूरत है। आपको ब्रश, कचरा और अन्य मलबे को हटा देना चाहिए क्या मिट्टी की चट्टानी, सैंडी, या बदले में मिट्टी है?
  • शुरू-छापामार-बागवानी-चरणीय-3.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    प्रारंभिक गोरिल्ला बागवानी चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    निर्धारित करें कि आप अपने बगीचे में क्या पौधों का उपयोग करेंगे। यह एक महत्वपूर्ण कदम है - आपके द्वारा चुनी गई पौधों की संभावना पर एक बड़ा असर होगा कि आपका बगीचा बढ़ेगा या मर जाएगा। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • पौधों की प्रजातियां चुनें, जो आंतरायिक देखभाल के साथ जीवित रह सकती हैं। सबसे सुरक्षित बात यह है कि आप उन्हें हमेशा पानी नहीं निकाल सकते हैं, मातम को हटा सकते हैं या उर्वरक लागू कर सकते हैं, जैसा कि आप घर पर एक बगीचे के साथ करेंगे। ऐसे पौधों का चयन करें जो कि सिंचाई और अन्य देखभाल के चर मात्रा में रह सकते हैं। एक्सरीस्केप गुरिल्ला कृषि के साथ हाथ में चला जाता है
  • अपने क्षेत्र से autochthonous पौधों का चयन करें देशी प्रजातियां एक पारिस्थितिक बुद्धिमान विकल्प हैं, क्योंकि वे निवास में अन्य पौधों से दूर नहीं चलेगी। वे सूर्य और बारिश की मात्रा के लिए सबसे उपयुक्त हैं, तापमान में परिवर्तन और अन्य जलवायु कारक
  • उस देश की स्थितियों की पुष्टि करें जहां आप संयंत्र स्थापित करेंगे। उदाहरण के लिए, क्या आपके पास पर्याप्त छाया है या सुबह और दोपहर में धूप की एक अच्छी मात्रा प्राप्त है? सुनिश्चित करें कि आप पौधों को चुनते हैं जो सूर्य के प्रकाश, नमी और मिट्टी की स्थिति के लिए उपयुक्त हैं।
  • किफायती पौधे चुनें संरक्षित क्षेत्रों में उद्यानों के लिए सबसे महंगा रिजर्व। गुरिल्ला कृषि अक्सर बर्बरता, पशु आक्रमण और अन्य चीजों के अधीन है। पौधों को चुनें जिन्हें आप आसानी से बदल सकते हैं।
  • पौधों का चयन करें जो किसी प्रभाव का कारण बनते हैं, जो कि हरे और रोशन करने में मदद करते हैं और जो कि यथासंभव लैंडस्केप में एक अंतर बना सकते हैं। यह उन पौधों को भी मानता है जो तितलियों, पक्षियों और अन्य देशी प्रजातियों को प्राप्त करने के लिए उपयुक्त हैं।
  • शुरू-छापामार-बागवानी-चरणीय-4.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    प्रारंभ गोरिल्ला बागवानी चरण 4 नामक छवि
    4
    अपने पहले मिशन की योजना बनाएं निर्धारित करता है कि काम करेंगे, जो आपकी मदद करेगा, और आपको क्या चाहिए (पौधों, उपकरण, पानी, उर्वरक, आदि) एक विशिष्ट दिन और काम करने के लिए समय सेट करता है।
  • शुरू-छापामार-बागवानी-चरणीय-5.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">



    प्रारंभिक गोरिल्ला बागवानी चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    सामग्री लीजिए ये कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको आवश्यकता होगी:
  • पौधों: पौधों को पर्याप्त स्थान प्राप्त करने के लिए चुना जाता है। आप उन्हें खरीद सकते हैं या थोड़ा पैसा बचा सकते हैं और उन्हें घर पर लगाने के लिए और अधिक समय व्यतीत कर सकते हैं। आप उन्हें बगीचे में प्रत्यारोपित कर सकते हैं जब वे बड़े हो जाते हैं ताकि उनके पास अस्तित्व का बेहतर मौका हो।
  • उपकरण: सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी उपकरण हैं जिनकी आपको ज़रूरत है: रेक, हॉसेस, फावल्स, दस्ताने, कार्ट, इत्यादि।
  • पानी: अपने बगीचे को शुरू करने के लिए थोड़ा पानी ले लो। यदि वे ठीक से बंद कर देते हैं, तो नए पेट्रोल के कंटेनरों को पानी में अच्छी तरह से परिवहन और भंडारण करना आसान है।
  • उर्वरक: अपने बगीचे के रोपण के दौरान यह उर्वरक का उपयोग करने का एक अच्छा विकल्प है - सुनिश्चित करें कि आप उन रसायनों का उपयोग नहीं करते हैं जो पानी की आपूर्ति प्रणाली को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • कचरा बैग: निश्चित रूप से आपको अपनी भूमि से मादा और कुछ कचरे को हटा देना होगा।
  • परिवहन: जब तक कि उद्यान आपके घर के पास न हो, आपको वाहन या सभी चीजों को साइट पर लाने के कुछ अन्य साधनों की आवश्यकता होगी।
  • सिग्नल: यदि आप दे लोगों को पता है कि तुम क्या लगाए गए हैं, शायद आप अधिक जागरूकता पैदा कर सकते हैं और वहाँ नष्ट किया जा रहा का जोखिम कम है, या वे अपने कुत्तों के लिए एक स्नान के रूप में उपयोग।
  • शुरू-छापामार-बागवानी-चरणीय-6.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    प्रारंभ गोरिला बागवानी चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने बगीचे को शुरू करें
  • तलवार, कचरा और अन्य मलबे को हटा दें
  • रोपण के लिए मिट्टी तैयार करें खोदना और जितना ज़रूरी हो उतनी मिट्टी का प्रयोग करें।
  • संयंत्र और पानी अपने संयंत्रों।
  • जाने से पहले क्षेत्र को साफ करें कचरा, मातम या कुछ भी न छोड़ें, जो आपकी ओर से या अन्य किसानों पर चिंता की कमी को दर्शाती है
  • Video: Words at War: Mother America / Log Book / The Ninth Commandment

    शुरू-छापामार-बागवानी-चरणीय-7.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    प्रारंभ शीर्षक ग्रिरीला बागवानी चरण 7
    7
    अपने बगीचे की देखभाल करने के लिए वापस जाओ बगीचे का रोपण काम का केवल एक छोटा सा हिस्सा है यह आपकी ज़िम्मेदारी है कि आप इसे पानी भर दें, मातम हटा दें और इसे बनाए रखें (हालांकि दूसरों की भागीदारी को प्रोत्साहित करने में कुछ भी गलत नहीं है)।
  • 8
    सहायता प्रसार अपने समुदाय को बेहतर बनाने के लिए यह अद्वितीय और पर्यावरण-अनुकूल तरीका है अपने बगीचे में छोटे लक्षण छोड़ने के लिए स्वतंत्र महसूस करें ताकि समुदायों के अन्य लोगों को पौधों को जलाने और उनकी देखभाल में आपकी सहायता कर सकें।



  • शुरू-छापामार-बागवानी-चरणीय-8.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    प्रारंभिक गोरिला बागवानी चरण 8 शीर्षक वाली छवि

    युक्तियाँ

    • रोपण से पहले क्षेत्र के संभावित उपयोग पर विचार करें, जब तक कि आप केवल ध्यान देना चाहते हैं और पौधों में रुचि नहीं रखते। एल Parral और तस्वीर में बाड़ सैन्य अंजीर का पेड़ के पास, उदाहरण के लिए, निश्चित रूप से दूर सुरक्षा कारणों से ले जाया जाएगा मुश्किल से काफी पहले ही (दृश्यता ब्लॉक या संभावित घुसपैठियों के लिए छिपने की जगह बनने के लिए पर्याप्त या बड़े होते हैं, के रूप में रखरखाव दिनचर्या का हिस्सा जो हो रहा से रोकने के लिए बनाया गया है)।
    • मुश्किल पहुंच के स्थानों के लिए, आप पत्ती मिट्टी और उर्वरक के साथ बीज के संयोजन से बीज के बम बना सकते हैं। आप उन्हें मुश्किल पहुंच के उन क्षेत्रों में फेंक सकते हैं जब पौधों के विकास के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती हैं।
    • यदि पौधों की देखभाल करने के लिए आपके पास ज्यादा समय नहीं है, तो ट्यूलिप एक अच्छा विकल्प है। आप एक बगीचे की दुकान पर बल्ब खरीद सकते हैं। यदि आप एक मोटी टिप के साथ एक ताररहित ड्रिल का उपयोग करते हैं, तो आप आसानी से आधे घंटे से भी कम समय में 100 बल्ब लगा सकते हैं।
    • देशी पक्षी प्रजातियों के लिए कुछ पक्षी घरों को स्थापित करने पर विचार करें। न केवल वे जगह में जीवन जोड़ देंगे, लेकिन वे कीड़े की मात्रा को नियंत्रित करने में भी मदद करेंगे।
    • संभव होने पर देशी पौधों का उपयोग करने पर विचार करें। कई उद्यान पौधों आक्रामक मातम और देशीयकृत (जैसे, kudzu, आइवी लता, wisteria, बांस, आदि) बन सकता है
    • गुरिल्ला कृषि में शामिल दुनिया भर में कई ऑनलाइन समुदायों (विशेषकर यूनाइटेड किंगडम, यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका में) हैं ये समुदाय जानकारी का एक बहुत अच्छा स्रोत हैं और अन्य लोगों के साथ बातचीत करने का एक अच्छा तरीका है, जो हरियाली दुनिया के अपने आदर्शों को साझा करते हैं।

    Video: ZIMBABWE: What happens after MUGABE? - VisualPolitik EN

    चेतावनी

    • निजी संपत्ति दर्ज करना अवैध है। लेकिन कुछ मालिकों ने आप को अपनी जमीन पर खेती करने के लिए कोई आक्षेप नहीं किया हो सकता है। निजी भूमि पर एक बगीचे लगाए जाने से पहले अनुमति प्राप्त करने का प्रयास करें।
    • यह देखने के लिए स्थानीय नियमों की जांच करें कि आपका बगीचा कानूनी है या नहीं। कुछ नगर पालिकाओं में, यह अवैध है - दूसरों में यह नहीं है
    • सार्वजनिक स्थानों पर होने पर पौधों या उनके फलों का उपभोग करना हमेशा एक अच्छा विचार नहीं होता है मिट्टी दूषित हो सकती है यदि आपका लक्ष्य फसल के लिए खेती करना है, तो अधिकांश विश्वविद्यालय मृदा सर्वेक्षण कर सकते हैं या आप स्थानीय प्राधिकरणों पर आवेदन कर सकते हैं। ये परीक्षण यह सुनिश्चित करते हैं कि कटा हुआ खाद्य पदार्थ विषाक्त नहीं है, और आमतौर पर मुफ़्त या बहुत सस्ता है
    • अपने क्षेत्र में जो भी कुछ भी माना जाता है उसे न लगाएं "हानिकारक घास"। हानिकारक मातम क्षेत्र के अनुसार भिन्न होता है, और पौधों की प्रजातियां शामिल होती हैं जो खतरनाक, आक्रामक या देशी वन्य जीवों के लिए हानिकारक होती हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com