ekterya.com

कैसे व्यवस्थित रूप से बढ़ने के लिए

अमेरिकी कृषि विभाग के अनुसार (यूएसडीए, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए), "जैविक खेती कार्बनिक उत्पादन का एक प्रबंधन प्रणाली है जो जैव विविधता को बढ़ावा देता है, जैविक चक्र और मिट्टी जैविक गतिविधि को बढ़ाता है। यह गैर-कृषि संसाधनों और प्रबंधन प्रथाओं के न्यूनतम उपयोग पर आधारित है जो पारिस्थितिक सामंजस्य को पुनर्स्थापित, रखरखाव और बढ़ाते हैं"। यदि आप अपने खाली समय में व्यवस्थित रूप से विकसित करना चाहते हैं, तो प्रक्रिया गहन है, और बहुत अधिक शोध और समर्पण की आवश्यकता है हालांकि, यदि आप अपना खुद का पारिस्थितिक रूप से स्थिर खेत बनाने का विचार पसंद करते हैं तो प्रयास इसके लायक हो जाएगा।

चरणों

विधि 1
अपने बगीचे की सवारी

फार्म का ऑरगेटिक चरण चरण 1
1
पृथ्वी का परीक्षण करें यह संभव है कि अगर धरती को फसल को बनाए रखने के लिए पर्याप्त स्वस्थ नहीं है तो उसे समायोजित करना होगा। आपको पौधों को सिर्फ जमीन पर ही नहीं लगाया जाना चाहिए और भरोसा है कि सब कुछ अच्छी तरह से निकलेगा। अपना स्वयं का जैविक खेत शुरू करने से पहले हमेशा जमीन का परीक्षण करें अन्य स्थानों से रसायनों ने पृथ्वी पर लीक किया हो सकता है और वनस्पति का समर्थन करने के लिए पोषक तत्वों का उचित संतुलन नहीं हो सकता है।
  • एक होम टेस्ट किट केवल आपको भूमि से संबंधित नंबरों की सूची देगा। इसके बजाय, आपको भूमि का एक नमूना स्थानीय कृषि विस्तार कार्यालय में भेजना होगा। कार्यालय भूमि का परीक्षण करेगा, और यह आपको अपने राज्य का टूटना भेज देगा और फसलों के रोपण के मामले में इसका मतलब क्या होगा।
  • कृषि विस्तार कार्यालय जमीन पर कैसे व्यवहार करेगा इसके सुझाव भी देगा। नमूना भेजने पर, यह निर्दिष्ट करना सुनिश्चित करें कि आप व्यवस्थित रूप से विकसित होने जा रहे हैं। इस प्रकार, आपको जो सुझाव प्राप्त होते हैं वह जैविक जीवन शैली के खिलाफ जाने वाले उपचार को छोड़ देंगे।
  • सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए, गिरावट में जमीन का प्रयास करें जब आप एक होम टेस्ट किट का उपयोग कर सकते हैं, तब तक इसकी अनुशंसा नहीं की जाती जब तक आपके पास कृषि में व्यापक अनुभव न हो।
  • फार्म ऑर्गेनिकल चरण 2 नामक छवि
    2
    पृथ्वी की जरूरत है कि किसी भी समायोजन करें एक बार जब आप पृथ्वी की स्थिति जानते हैं, तो आपके पास बहुत काम हो सकता है यदि आप भाग्यशाली हैं, तो आपको खेती शुरू करने से पहले ही जमीन को कम से कम काम की आवश्यकता होगी। हालांकि, आपको अपने जैविक खेत को शुरू करने से पहले गुणवत्ता वाले जमीन बनाने के लिए बहुत समय और पैसा खर्च करना पड़ सकता है।
  • खराब मिट्टी की जल निकासी को सही करने के लिए सबसे कठिन और महंगी समस्या हो सकती है। भूमि के लिए निचली सतह जल निकासी नामक एक प्रणाली का उपयोग करना होगा जो उचित गुणवत्ता तक पहुंचे, जिसके लिए प्रति वर्ष $ 1250 और $ 2500 का खर्च हो सकता है। आपको श्रम के लिए भी भुगतान करना होगा जब तक आपको यह पता न हो जाए कि कैसे इस प्रणाली के तहत खुद को स्थापित करना है
  • कुछ मामलों में, आप खेती करना शुरू कर सकते हैं और भूमि समय के साथ अनुकूल होगा। हालांकि, पृथ्वी को पर्याप्त गुणवत्ता तक पहुंचने में करीब 10 साल लग सकते हैं। फसल रोटेशन जैसे तरीके, खेत में बने खाद और खाद के साथ खाद ही मिट्टी के सभी पोषक तत्वों को पुनर्स्थापित कर सकते हैं। हालांकि इस विधि को कुछ समय लगता है, यह सबसे सस्ता है। यह केवल आपको सालाना कुछ सेंट का खर्च आएगा
  • सुझावों के लिए कृषि विस्तार कार्यालय से प्राप्त कागजी कार्रवाई को ध्यान से पढ़ें। आप यह तय कर सकते हैं कि मिट्टी के प्रकार की वर्तमान स्थिति के आधार पर इसकी गुणवत्ता को सुधारने के लिए जमीन पर पूरी तरह से मरम्मत या हल्के तरीकों को अपनाना चाहिए या नहीं।
  • फार्म का कार्बनिक चरण 3
    3
    मौसम को ध्यान में रखें। आप अपने खेत में किसी प्रकार के पौधे उगाने में सक्षम नहीं होंगे। आपके इलाके में जलवायु उन पौधों के प्रकार को प्रभावित करती है जिन्हें व्यवस्थित रूप से विकसित किया जा सकता है। आपको अपने इलाके के वातावरण में अच्छी तरह से विकसित होने वाले पौधों को चुनना होगा। यह संभव है कि पौधों को एक अलग जलवायु की आवश्यकता होती है केवल रसायनों और कीटनाशकों के उपयोग के साथ ही उगाया जा सकता है।
  • यदि आप एक ठंडा क्षेत्र में रहते हैं, तो कुछ पौधों को बढ़ाना मुश्किल हो सकता है। टमाटर और टेंडर फलों, उदाहरण के लिए, एक गर्म क्षेत्र में सबसे अच्छा उगाया जाता है। वसंत अनाज और जमीनी फसलों को ठंडे क्षेत्र में बेहतर कर सकते हैं।
  • आपको सर्दियों को भी ध्यान में रखना चाहिए। बारहमासी फल पौधों का अस्तित्व, साथ ही सर्दियों के अनाज और फोरेज फसल का भी, आपके इलाके में सर्दियों की क्रूरता पर निर्भर करता है।
  • आपको चुनने वाली किसी भी फसल के बारे में हमेशा पढ़ना चाहिए और यह जानना चाहिए कि तापमान कितना गर्म है या बहुत ठंडा होने के कारण उन्हें बढ़ना है। पौधों का चयन करें जो आपके इलाके के वातावरण में यथोचित रूप से जीवित रह सकते हैं।
  • फार्म ऑर्गेनिकल चरण 4 नामक छवि
    4
    स्थानीय किसानों के बाजार पर जाएं अधिकांश उत्पादक वहां अपनी फसलों में जैविक तकनीकों का अभ्यास करेंगे। इसलिए, यह संभावना है कि वहां बेचने वाली फसलों को आपके इलाके में स्वाभाविक रूप से अच्छी तरह से विकसित किया जाएगा। इससे आपको पता चलेगा कि किस फसल को संयंत्र में लगाया जाएगा और स्थानीय किसानों के साथ आपको संपर्क में लाया जाएगा। आप उन संपर्कों को बना सकते हैं जिन्हें आप बाद में उपयोग कर सकते हैं जब आपको सहायता और सलाह चाहिए
  • आप स्थानीय उत्पादकों के बाजारों को खोजने के लिए ऑनलाइन खोज सकते हैं या स्थानीय खाद्य सहकारी से पूछ सकते हैं। पता लगाएं कि उन दिनों में बाज़ार किस दिन काम करते हैं और उनसे मिलने का प्रयास करते हैं।
  • देखें कि किस प्रकार के फल, सब्जियां, फूल और अन्य पौधे बेचे जाते हैं। किसानों से पूछें कि वे व्यवस्थित रूप से आगे बढ़ते हैं। उनसे पूछिए कि उनके खेतों में उनकी मिट्टी के प्रकार क्या हैं।
  • कुछ स्थानीय किसानों के साथ संपर्क बनाने की कोशिश करें फ़ोन नंबर और ईमेल पते के लिए पूछें यदि आपको बढ़ती हुई प्रक्रिया में सलाह की जरूरत है, तो आप एक स्थानीय किसान से संपर्क कर सकते हैं जिसकी बढ़ती जैविक उत्पादों का अनुभव है। बाद में, जब आप लाभ के लिए अपनी फसलों को बेचने के लिए तैयार हैं, तो आपके पास पहले से स्थानीय बाजार के साथ एक पेशेवर संबंध होगा।
  • फार्म ऑर्गेनिकल चरण 5 नामक छवि
    5
    अपने फसलों का पौधा लगाओ जैविक खेतों में, बड़े बेड में फसलों को लगाया जाना चाहिए। पंक्तियों के बीच यह अतिरिक्त स्थान फफूंद हमलों को स्वाभाविक रूप से पीछे हटाने में मदद करता है क्योंकि यह हवा के संचलन को बढ़ाता है। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप फसल पर नहीं चलेंगे, इसलिए जितना संभव हो, आपको अपने खेत में बेड उठाए।
  • प्रकार के पौधों को समूह बनाएं उदाहरण के लिए, सभी जगहों पर टमाटर एक ही स्थान पर और सभी बर्फ के मटर को दूसरे स्थान पर उगाया जाना चाहिए।
  • ऊंचा बिस्तर भूमि के कुछ हिस्से हैं जो जमीन से थोड़ा ऊपर उठाए गए हैं। यदि आप अपने इलाके में मिट्टी को बढ़ा सकते हैं, तो ऐसा करें, क्योंकि यह आपके पौधों के कुछ यातायात को कम कर देगा। उन दोनों के बीच पर्याप्त जगह के साथ बीज लगाएं क्योंकि इससे फसलों को अच्छी तरह से विकसित करने की अनुमति मिल जाएगी। कितना स्थान छोड़ने के लिए विशिष्ट निर्देशों के लिए, कृषि प्रकाशनों की समीक्षा करें ताकि उन विशिष्ट बीजों पर लागू हो सकें जो आप पौधे जाने वाले हैं।
  • यद्यपि उच्च और विस्तृत बेड आमतौर पर जैविक फसलों के लिए काम करते हैं, तो आपकी फसलों को रोके जाने का सटीक मतलब आप चुनने वाले फसल के प्रकार पर निर्भर करेगा। हमेशा रोपण करने से पहले अपने फसलों की खोज करें और सलाह के लिए अन्य जैविक किसानों से संपर्क करें।
  • विधि 2
    खेत रखें

    फार्म का संगठन क्रमबद्ध रूप से चरण 6
    1
    एक खाद ढेर शुरू करें यह आपके पौधों के लिए एक प्राकृतिक उर्वरक प्रदान करेगा, जो रासायनिक किस्मों का उपयोग करने की आवश्यकता को कम करेगा। आप एक खाद ढेर के बाहर या रसोई में कहीं एक कंटेनर में रख सकते हैं।
    • आप या तो खाद को एक छोटे से ढेर में रख सकते हैं या इसे डंपेस्टर या पेन में रख सकते हैं। कार्बन में समृद्ध नाइट्रोजन या कार्बनिक अपशिष्ट की आवश्यकता होगी, जो आपकी खुद की रसोई से आ सकती है, साथ ही साथ पानी, जमीन और हवा।
    • नाइट्रोजन के साथ भूरे रंग की सामग्री (जैसे बगीचे की कतरनों और पत्तियों) से बना है, जो कार्बन की परतें जोड़ें (जो कि आपकी रसोई से पुराने पत्तेदार सब्जियों की तरह एक हरा अवशेष है)। कुछ परतें जोड़ने के बाद, खाद ढेर को 10 से 15 सेंटीमीटर (4 से 6 इंच) की मिट्टी के बीच कवर करें। लगभग 2 महीने में खाद को उर्वरक के रूप में इस्तेमाल करने के लिए तैयार होना चाहिए।
  • फार्म का ऑर्गेनिक चरण 7



    2
    अपने पौधों को नियमित रूप से पानी दें। आपके द्वारा प्रदत्त पानी की मात्रा संयंत्र के प्रकार पर निर्भर करेगी अन्य प्रथाओं के साथ, एक कृषि प्रकाशन से परामर्श करें हालांकि, कुछ ऐसे दिशानिर्देश हैं जो आप अपने पौधों को जलाने के लिए कर सकते हैं।
  • यह सुबह में पानी के लिए बेहतर है मौसम ठंडा और सुबह कम हवा होता है, जिससे पानी को अपने पौधों तक पहुंचने का सबसे अच्छा मौका मिलता है।
  • जड़ से पौधों को पानी दें। पत्ते को पानी पीने से नुकसान हो सकता है
  • छोटे पौधों को एक सप्ताह में कई बार पानी पिलाया जा सकता है पौधों की स्थापना के बाद, उन्हें केवल एक साप्ताहिक पानी की आवश्यकता हो सकती है हालांकि, सिंचाई के बारे में निर्णय लेने से पहले संयंत्र के प्रकार की जांच करना सुनिश्चित करें।
  • फार्म का संगठन फार्म ऑर्गेनिकल चरण 8
    3
    Desmaleza अपने बगीचे। चूंकि आप अपने बगीचे में घास को कम करने के लिए रसायनों पर निर्भर नहीं रहेंगे, इसलिए खाड़ी में घास रखने के लिए आपके हिस्से पर बहुत काम ले जाएगा। आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके जैविक फसलें अच्छी तरह से अच्छी तरह विकसित हों, मैन्युअल रूप से अपने बगीचे को मैन्युअल रूप से तलना देना होगा।
  • घास के लिए, आपको अपने बगीचे में जाना होगा और जड़ों से किसी भी मातम को निकाल देना होगा। आपको उपकरणों का उपयोग करना पड़ सकता है, जैसे फावड़ा, और आपको दस्ताने भी पहनना चाहिए। अगर आप इसे स्वयं नहीं कर सकते हैं, तो पड़ोस से कुछ लड़के को आपकी मदद के लिए भर्ती करने पर विचार करें।
  • आप घास के विकास को कम करने के लिए पौधों के आधार पर गीली घास, पुआल और लकड़ी के चिप्स फैल सकते हैं। पुआल सबसे सस्ता विकल्प है लेकिन यह लंबे समय तक नहीं रहता है। लकड़ी के छतरियां महंगे हैं, लेकिन आपको उन्हें अन्य विकल्पों की तुलना में कम बार बदलना पड़ सकता है पौधों पर घास की कतरनों का उपयोग करने से बचें, जिन्हें कई पोषक तत्वों की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि वे नाइट्रोजन में समृद्ध हैं। लेट्यूस और लहसुन घास की कतरनों से लाभ होगा
  • छवि कार्बनिक चरण 9
    4
    अपने बगीचे को विविध रखें खाड़ी में कीटों को स्वाभाविक रूप से रखने के लिए यह एक अच्छा तरीका है विभिन्न प्रकार के पौधों को विकसित करने से प्रत्येक प्रकार के पौधों की मात्रा को सीमित करके किट पर कीट लगाई जाती है। यदि आप कर सकते हैं, अपने बगीचे में पौधों की एक विशाल विविधता का विकास। यह आपको ग्राहकों के लिए बेहतर विकल्प भी प्रदान करेगा जब आप अपनी फसलों और पौधों की बिक्री शुरू करेंगे।
  • उन पौधों को चुनना याद रखें जो आपके जलवायु और विशेष प्रकार के भूमि में अच्छी तरह से विकसित होते हैं।
  • यदि आपको पौधों को विकसित करने की प्रेरणा की आवश्यकता है, तो फिर से एक स्थानीय किसानों के बाजार पर जाएं। आप स्थानीय किसानों से फसलों पर सिफारिशों के लिए पूछ सकते हैं कि आप अपने बगीचे में जोड़ सकते हैं।
  • फार्म का ऑर्गेनिकल चरण 10 शीर्षक वाला चित्र
    5
    कीटनाशकों को दूर करने के लिए प्राकृतिक साधनों का उपयोग करें रासायनिक कीटनाशकों का आमतौर पर जैविक फार्मों (या कम से कम वे बहुत ज्यादा उपयोग नहीं किया जाता है) पर उपयोग नहीं किया जाता है। अपने जैविक उद्यान को बनाए रखने से कीटों से बचने के लिए प्राकृतिक विकल्प तलाशें
  • अपने बगीचे में एक छोटे से जल स्रोत छोड़ दें क्योंकि इससे कीटों के प्राकृतिक शिकारियों को आकर्षित किया जाएगा। एक बगीचे जिसमें मेंढक, पक्षी, ताड़ और छिपकली शामिल हैं, खाड़ी में कीटों को रखने में मदद कर सकते हैं।
  • खाड़ी में कीटों को रखने के लिए पौधों की पंक्तियों के लिए जाल और कवर लगाने पर विचार करें।
  • स्वाभाविक रूप से होने वाले बैक्टीरिया, बागवानी के तेल, कीटनाशक साबुन और लहसुन और गर्म मिर्च से बने स्प्रे पर विचार करें।
  • सुनिश्चित करें कि आपके पौधों को पर्याप्त प्रकाश, पोषक तत्व और नमी मिलें। स्वस्थ पौधे कीटनाशक से अधिक आसानी से लड़ सकते हैं।
  • विधि 3
    प्रशिक्षण और प्रमाणन पर विचार करें

    छवि कार्बनिक चरण 11
    1
    अपना खेत शुरू करने से पहले एक प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए साइन अप करने का प्रयास करें विश्वविद्यालय जैविक कृषि पर पाठ्यक्रम की पेशकश कर सकते हैं। यदि आप लाभ के लिए बढ़ने की योजना बनाते हैं, औपचारिक प्रशिक्षण एक महत्वपूर्ण संसाधन हो सकता है आपको स्थानीय जैविक खेत भी मिल सकता है जो कि किसानों को प्रशिक्षण प्रदान करता है जो अभी शुरुआत कर रहे हैं। क्योंकि जैविक कृषि के लिए एक निश्चित विज्ञान की आवश्यकता है, प्रशिक्षण एक अच्छा विचार है यदि आप अपने स्वयं के जैविक खेत को शुरू करने के बारे में गंभीर हैं
    • आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप बड़ी संख्या में फसलों को रोका सकते हैं ताकि आप उन्हें बेच सकें। प्रशिक्षण आपको यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका बताएगा कि आपकी फसलों में वृद्धि हो और आपको फसल को बेचने और बेचने के लिए अपनी फसलों को बेचने के बारे में सुझाव दिए।
    • प्रशिक्षण भी संपर्क स्थापित करने का एक उत्कृष्ट अवसर है आप अन्य इच्छुक किसानों से मिलेंगे जो आपकी फसलों के लिए एक बाजार खोजने में आपकी सहायता कर सकते हैं। यह संभव है कि आपके कई प्रोफेसरों पहले से ही पेशेवर किसान हैं और आपके पास कनेक्शन हो सकते हैं जो आप बाद में इसका लाभ उठा सकते हैं।
  • फार्म का ऑरगेटिक चरण 12
    2

    Video: What Does A Baby Look Like At 8 Weeks: Symptoms, Ultrasound And Belly

    प्रमाणीकरण के लाभों पर विचार करें प्रमाणीकरण कार्यक्रम आपके खेत का मूल्यांकन करेंगे और आप को कागजी कार्रवाई प्रदान करेंगे जो प्रमाणित करता है कि आपका खेत जैविक कृषि के मानकों को पूरा करता है। विभिन्न कारणों से प्रमाणन कार्यक्रम आपके खेत के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।
  • यदि आप अपने उत्पाद बेचते हैं (और यूएस में रहते हैं), तो आप कार्बनिक यूएसडीए सील का उपयोग कर सकते हैं यदि आपका खेत प्रमाणित जैविक है इससे आपके उत्पादों को वैधता मिलेगी और उपभोक्ताओं को अपने स्वास्थ्य की देखभाल के बारे में जानकारी मिलेगी जो आपके उत्पादों को सुरक्षित खरीदते हैं। यह मुहर आमतौर पर अनिवार्य है यदि आप कार्बनिक के रूप में लेबल किए जाने वाले खाद्य पदार्थों को बेचने जा रहे हैं।
  • अगर आप केवल अपने शब्द उपभोक्ताओं को देते हैं, तो वे आपके फसलों को खरीदने के बारे में आशंका महसूस कर सकते हैं। प्रमाणीकरण से पता चलता है कि आप आवश्यक दिशानिर्देशों के मुताबिक अपने उत्पादों को बढ़ाना सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कार्य किया है।
  • फार्म कार्बनिक चरण 13
    3

    Video: CHICKPEA | How Does it Grow? (Garbanzo)

    प्रमाणीकरण प्रक्रिया जानें आप जिस कार्यक्रम के साथ काम करते हैं उसके आधार पर यह प्रक्रिया अलग-अलग होती है। आप अपने आप को एक निजी, विदेशी या राज्य इकाई का उपयोग कर प्रमाणित कर सकते हैं। यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं संयुक्त राज्य में, आपको आमतौर पर यह साबित करना होगा कि जैविक कृषि पद्धतियों के मामले में आपका खेत कृषि विभाग के मानकों को पूरा करता है।
  • आम तौर पर, एक आवेदन प्रक्रिया है जिसमें आपको विस्तृत उत्पाद प्रदान करना होगा कि आप अपने उत्पाद कैसे विकसित करते हैं। एक एजेंट आपके आवेदन की समीक्षा करेगा और इसे स्वीकार करेगा यदि वह मानता है कि आपका खेत सही मानकों को पूरा करता है सामान्य तौर पर, एक ऑन-साइट निरीक्षण भी होता है।
  • सामान्य तौर पर, प्रमाणीकरण से जुड़ी फीस होती है, जो महंगा हो सकती है दरें संगठन द्वारा काफी भिन्न होती हैं, इसलिए अपने मूल्य सीमा के लिए स्वयं को प्रमाणित करने के लिए एक चुनें
  • Video: Blood Parrot Cichlid Care
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com