ekterya.com

खाद बनाने के लिए मुफ्त सामग्री कैसे खोजें (जैव उर्वरक)

आप एक खाद के साथ एक ही परिणाम प्राप्त कर सकते हैं जब एक अमीर और उपजाऊ मिट्टी के साथ एक बगीचे के लिए महंगा उपचार या विषाक्त उर्वरक क्यों खरीदते हैं? नर्सरी या बगीचे की दुकान पर जाने से पहले और उच्च गुणवत्ता वाली खाद के लिए सामग्री का भुगतान करने से पहले घर पर अपना खुद का खाद बनाने के बारे में सोचें। वास्तव में, आपको कुछ कॉल करने के लिए बिना कुछ प्रयास किए, एक उत्कृष्ट खाद बनाने की ज़रूरत नहीं है, आपको कुछ मुफ्त सामग्री मिल सकती है। कंपोस्ट बनाने के बारे में जानने के बजाय, यह आलेख आपको और खासतौर पर एक खाद बनाने के लिए मुफ्त सामग्रियों को कैसे प्राप्त करेगी, यह जानने में आपकी सहायता करेगा। निम्नलिखित सूची में आपको निश्चित रूप से कुछ मिलेगा जो आपकी मिट्टी को समृद्ध करेगी और अपने पौधों को बढ़ने में मदद करेगी।

चरणों

1
अपनी स्थानीय कॉफी की दुकान पर पूछें, अगर वे पहले से उपयोग की जा चुकी भूमि कॉफी फेंक देते हैं ग्राउंड कॉफ़ी एक उत्कृष्ट एसिड है जो पृथ्वी की मरम्मत करती है, यह पीएच को संतुलित करने के लिए ऐश या चूने का उपयोग भी करती है।
  • 2
    दुकानों की जांच करें जहां वे रीमॉडेलिंग के लिए लकड़ी या सामग्रियों को बेचते हैं और उन्हें पूछें कि क्या वे आपको कुछ भूरा दे सकते हैं। लकड़ी का चूरा का उपयोग करना सुनिश्चित करें जो रसायनों के साथ इलाज नहीं किया गया है।
  • 3
    जुता अखबार अखबार को अलग-अलग पत्रिकाओं या चादरें उज्ज्वल स्याही से अलग करें और खाद को तेजी से बनाने के लिए कागज को आंसू दें।
  • 4
    गोबर खाद पाने के लिए डेयरी कारखानों या फीडलोट के संपर्क में जाओ। सबसे अच्छा खाद कम से कम दो वर्षों के लिए खाद बनाने वाला है।
  • 5

    Video: The Third Industrial Revolution: A Radical New Sharing Economy

    टेलीफोन द्वारा स्थानीय खाद्य प्रसंस्करण संयंत्र को बुलाएं और उन्हें पूछें कि क्या उनके पास कार्बनिक पदार्थों की बर्बादी है
  • 6
    चिड़ियाघर की यात्रा करें और पूछें कि क्या आप उन जानवरों के खाद ले सकते हैं जो वहां प्रदर्शित होते हैं। सुनिश्चित करें कि खाद केवल जड़ी-बूटियों के पशुओं से है, क्योंकि मांसाहारी मलबे में अक्सर परजीवी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं।



  • 7
    कूड़े की एक तस्वीर बनाने के लिए कीटों पर एक कार्डबोर्ड रखें जो पोषक तत्वों में बहुत समृद्ध है।
  • 8
    क्रिसमस के पेड़ की दुकानों पर जाने के लिए जमीन के पेड़ देखने के लिए - कई शहरों और समुदायों में क्रिसमस के वृक्षों को पुनर्नवीनीकरण किया जाता है, आप जमीन की लकड़ी ढूंढने की बहुत संभावना रखते हैं।
  • 9
    अपने क्षेत्र के अधिकारियों के संपर्क में जाओ सैन फ्रांसिस्को जैसे कुछ शहरों में "एक किट तैयार करने के लिए फ्री किट"
  • 10
    एक अच्छा पड़ोसी रहो सबसे सुरक्षित बात यह है कि आपके पड़ोसियों में खाद बनाने के लिए कई सामग्रियां हैं उन्हें खाद के बारे में बताएं, और उनसे पूछें कि क्या वे आपको सड़ी हुई सब्जियां दे सकते हैं और बता सकते हैं कि क्या आप बाग साफ कर सकते हैं। कई काउंटी अब बागबानी कचरा संग्रहण सेवा प्रदान करते हैं - अगर आपके पड़ोसियों ने इस सेवा का इस्तेमाल किया है, तो उन्हें बताएं कि क्या आप बर्बाद हो सकते हैं
  • 11
    राख भी धरती का उत्कृष्ट मरम्मत करने वाला है। कुछ लोग "आग के छेद" या कैम्प फायर, उनके बगीचे में या जब डेरे डाले जाते हैं, तो वे ठंडे राख को अपने घरों में वापस लेने के लिए पांच-गैलन बाल्टी ले जाते हैं। आग लगने पर, हमेशा यह सुनिश्चित कर लें कि आप लकड़ी जलाएंगे जो कि रसायन या कागज के साथ नहीं किया गया है। लकड़ी राख बहुत ही क्षारीय है (बहुत अधिक पीएच के साथ) इस कारण यह बहुत कम मात्रा में पृथ्वी पर जोड़ा जाना चाहिए।
  • समुद्र और झीलों की पौधों में पोषक तत्व होते हैं जो खाद की तैयारी में बहुत मदद कर सकते हैं, हालांकि इसका उपयोग अत्यधिक अनुशंसित नहीं है क्योंकि इन पोषक तत्वों को अपना पारिस्थितिकी तंत्र बनाए रखने के लिए आवश्यक हो सकता है यदि आप समुद्र के पास रहते हैं, तो संभवतः आप बहुत सी समुद्री शैवाल एकत्र कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए मत भूलें कि आप यह सत्यापित करते हैं कि कानून आपको समुद्री शैवाल इकट्ठा करने की अनुमति देता है। जब आप एक खाद बनाने का निर्णय लेते हैं, तो यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि आप उस जगह से सामग्री नहीं ले रहे हैं जहां वे एक खाद बना सकते हैं, उदाहरण के लिए नदियों, पार्क आदि। खाद बनाने का मुख्य कारण पोषक तत्वों का पुन: उपयोग करना और उन्हें जीवन के चक्र में वापस लाने का है। ऐसी जगह से कार्बनिक सामग्री लेना जहां यह फायदेमंद हो सकता था केवल पारिस्थितिक तंत्र को नष्ट करने में मदद करता है।

    युक्तियाँ

    • एक अच्छा खाद दुर्घटना के द्वारा नहीं बनाया गया है। आपको "नाइट्रोजन और कार्बन के सटीक संतुलन" को बनाए रखने की आवश्यकता है, इसके लिए आपको सही मिश्रण बनाना होगा। अधिक जानकारी के लिए आप बाहरी लिंक और संबंधित विकीहोव लेखों पर जा सकते हैं।
    • कंपोस्ट सिर्फ एक खूबसूरत शब्द है जो कार्बनिक पदार्थों को विघटित करने के लिए कहता है। एक खाद की सामग्री लगभग किसी भी पौधे या जानवर से आ सकती है।
    • मांसाहारी जानवरों से खाद खाद का उपयोग करना, जैसे कि कुत्तों या बिल्लियों से बचें। इन सामग्रियों में हानिकारक बैक्टीरिया हो सकता है
    • कंपोस्ट समाधान, पानी और खाद का एक संयोजन है जो एक उत्कृष्ट उर्वरक के रूप में काम करता है। जब पौधे छोटे होते हैं, तो तेजी से विकास सुनिश्चित करने के लिए एक खाद समाधान लागू करें।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि जिन स्रोतों पर आप सामग्री लेते हैं वे रसायनों से दूषित नहीं होते हैं, खासकर यदि आप खाद का उपयोग करने के लिए सब्जी या कार्बनिक उद्यान का उपयोग करने की योजना बनाते हैं।
    • लॉन अवशेषों का उपयोग न करें जो हाल ही में जड़ी-बूटियों या कीटनाशकों पर लागू किए गए हैं
    • अगर आप बगीचे या रसोई के कचरे को इकट्ठा करते हैं, चाहे आपके पड़ोसियों या स्टोर से, आपको अलग-अलग सामग्री तैयार करने और तैयार करने के लिए तैयार रहना चाहिए, जो कि खाद के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। जबकि घरों में खाद के लिए सामग्री का एक बहुत ही समृद्ध स्रोत हो सकता है, कुछ लोगों को कचरा अलग करने की कोई परवाह नहीं हो सकती (ऐसा रीसाइक्लिंग के साथ होता है)। आपको उन चीजों का एक विचार होगा जो कचरे को संभालने वाले श्रमिकों को हर दिन करना पड़ता है।
    • खाद को 180 डिग्री फारेनहाइट (82 डिग्री सेल्सियस) से ऊपर लगातार तापमान पर रखा जाना चाहिए ताकि यह खाद बना सके। ई। कोलाई बैक्टीरिया और अन्य हानिकारक जीवों के खतरे के कारण आपकी फसलों में ताजा खाद का उपयोग करने से बचें।
    • यदि आप क्रिसमस के पेड़ों का उपयोग करना चाहते हैं तो ध्यान रखें कि पाइन के पेड़ अम्लीय हैं और जो एसिड खाद को उन पौधों में जोड़ते हैं जो अम्लता बर्दाश्त नहीं करते उन्हें मार सकते हैं। "वह पौधों में पाइन कंपोस्ट का उपयोग करता है जो कि एसिड (अज़ेलेस, ब्लैकबेरी, बागिया, हिबिस्कस, साइट्रस फलों, ixora) के अनुकूल हैं। आप अम्लता का स्तर कम करने के लिए मिश्रण को चूने जोड़ सकते हैं। यदि आप देश के दक्षिणी भाग में गहरे रहते हैं, तो ऐश को जोड़ने के बारे में भूल जाओ, क्योंकि यह बहुत संभावना है कि पृथ्वी क्षारीय है। गार्डन स्टोर्स बहुत सस्ती है, लेकिन बहुत सटीक नहीं, पीएच को मापने के लिए किट आप अपने इलाके में एक प्रयोगशाला में जा सकते हैं ताकि उन्हें 15 डॉलर की अनुमानित कीमत के लिए सटीक परीक्षण कर सकें। यदि आप इस प्रकार के माप को बनाने के लिए कोई स्थान ढूंढने के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो बागवानी संस्थान या कृषि बाजार के एसोसिएशन से पूछिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com