ekterya.com

कैसे एक भूमिगत घर बनाने के लिए

क्या आप कभी भी एक पूरी तरह से छुपी हुई घर चाहते थे कि दूसरे लोग नहीं देख सकते? क्या आप गुफाओं या नम पृथ्वी की मजबूत गंध पसंद है? क्या आप एक आसन्न सर्वनाश से डरते हैं? यदि हां, तो आप एक भूमिगत घर का निर्माण करना चाहते हैं आपको कुछ समय और प्रयास करना होगा, लेकिन यदि आप इस परियोजना के लिए प्रतिबद्ध हैं, तो संभवतः जल्द ही अपने स्वयं के भूमिगत आश्रय हो सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपने भूमिगत घर के निर्माण के लिए तैयार हो जाओ

बिल्ड अ अंडरग्राउंड हाउस चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
शहरी नियोजन नियमों की जांच करें आप अपनी संपत्ति के शहरी नियोजन नियमों को सत्यापित करने के लिए अपने इलाके की सरकार से संपर्क कर सकते हैं, ताकि आप यह निर्धारित कर सकें कि क्या आप अपनी संपत्ति पर एक नई संरचना रख सकते हैं। एक भूमिगत घर बनाने के लिए ठीक से लागू करके सरकार को मजाक न दें। भले ही आप भूमिगत हो, आप नियामक से मुक्त नहीं होंगे।
  • Video: घर को बनाने से पहले जान लें, कहीं शल्य दोष तो नहीं... जानें शल्य दोष के लक्षण

    बिल्ड अ अंडरग्राउंड हाउस चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    क्या सरकार आपको खोदने की अनुमति दे रही है यह कुछ अधिक औपचारिक है आपको अपनी संपत्ति का क्षेत्र अग्रिम रूप से संकेत करने के लिए दांव और सफ़ेद रंग का उपयोग करना चाहिए जहां आप खुदाई करेंगे। इसके बाद आपको अपने क्षेत्र में डिग सेफ़ सहबद्ध से संपर्क करना चाहिए (यदि आप अमेरिका में हैं तो) उस क्षेत्र का विवरण प्रदान करने के लिए जहां आप खोदने जा रहे हैं भाग्य के साथ, वे आपको अनुमति देगा। यह बिल्कुल जरूरी है कि आप ऐसा करते हैं, ताकि आप सुनिश्चित कर लें कि किसी सीवर प्रणाली या कुछ इसी तरह की खुदाई न करें।
  • बिल्ड अ अंडरग्राउंड हाउस चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    पेशेवर खुदाक की सेवाओं का किराया या पेशेवर उपकरण खरीदना। नौकरी करने के लिए एक पेशेवर किराया करने के लिए यह एक बुरा विचार नहीं है आपके घर का आकार भारी मशीनरी के उपयोग की आवश्यकता हो सकती है, और यह संभावना है कि सबसे अच्छा विकल्प एक पेशेवर किराया है अगर इसमें कोई अनुभव नहीं है। इंटरनेट पर पेशेवर उत्खनन खोजें या स्थानीय निर्माण कंपनी से संपर्क करें। वे आपको एक कीमत बता सकते हैं और, कम से कम, आपको कुछ उपयोगी टिप्स दे सकते हैं। ऐसा होने की संभावना है कि आप एक निश्चित राशि के लिए अपने उपकरण का उपयोग करने के लिए आप उनके साथ बातचीत कर सकते हैं, अगर आप यह दिखा सकते हैं कि आप इसका उपयोग करने के लिए योग्य हैं।
  • एक अंडरग्राउंड हाउस बिल्ड 4 कदम वाला शीर्षक चित्र
    4
    आपकी मदद करना चाहता कोई व्यक्ति खोजें यह एक-एक व्यक्ति की नौकरी नहीं है, भले ही आप चाहें कि वह ऐसा हो। यदि आप भारी सामग्री खोदने या संभालते हैं, तो आपको अपनी सुरक्षा की गारंटी के लिए किसी अन्य व्यक्ति की सहायता की आवश्यकता होती है। किसी भी समय कुछ हो सकता है, क्योंकि आपको कई भारी सामग्रियां हेरफेर करना होगा और जमीन पर काम करना होगा। आपके पास साथी होना चाहिए
  • बिल्ड ऑब्जेक्ट अंडरग्राउंड हाउस चरण 5
    5
    एक उपयुक्त स्थान खोजें अपने इलाके में और किसी भी खड़ी ढलान से होने वाले बाढ़ के मैदान से एक जगह की तलाश करें जिससे भूस्खलन हो सकता है ऐसा लगता है कि भूमिगत घर के लिए सबसे उपयुक्त जगह एक बड़ी और खुली जगह है, क्योंकि पेड़ों की जड़ें खुदाई में बाधा भी डाल सकती हैं। यह बहुत संभव है कि आप अपनी संपत्ति पर इस घर का निर्माण करें - इसलिए, आपको ज्यादा चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, बस जागरूक रहें।
  • सामान्य तौर पर, आपको सभी बड़े ऑब्जेक्ट्स से दूर रहना चाहिए, जैसे कि पेड़, चट्टान या कई फर्श वाले संरचनाएं।
  • इसके अलावा, आपका घर ईंधन या खतरनाक सामग्री के किसी भी एकाग्रता के पास नहीं होना चाहिए।
  • विधि 2
    अपने भूमिगत घर के डिजाइन को समझें

    बिल्ड अ अंडरग्राउंड हाउस चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    विस्तृत संरचनात्मक चित्र बनाएं अपने भूमिगत घर के लिए एक स्केल डिजाइन और फर्श योजना बनाने के लिए एक वास्तुकार के साथ काम करें। इस नक्शा को उस संभावित सामग्री की आयाम और जानकारी का विवरण देना चाहिए जो आप उपयोग करेंगे।
  • एक अंडरग्राउंड हाउस बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 7
    2
    अपने घर का डिजाइन बनाओ अपने घर को डिजाइन करते समय, आपको हवा और पानी फिल्टरिंग सिस्टम, प्रकाश के संभावित स्रोतों और भोजन को स्टोर करने के लिए स्थान को ध्यान में रखना चाहिए। संरचनात्मक योजनाओं का उपयोग करते हुए अपने घर का एक स्केल मॉडल बनाएं जिससे आपने पहले से ही बनाया हो। अब इंस्टॉल किए गए उपकरणों के स्थान, फिर फर्नीचर और मानचित्र पर आप जो भी संकेत करना चाहते हैं, उसे निकालें। आपको निम्नलिखित सीमाओं को भी ध्यान में रखना चाहिए:
  • यदि आप एक लंबे समय के लिए जमीन के नीचे कर रहे हैं, पानी नए सिरे से पानी के स्रोत के कुछ प्रकार है करना होगा और आप कमरे के बहुत सारे के लिए भोजन ताजा रहता है की आवश्यकता होगी। इसका मतलब है कि आपको कई रेफ्रिजरेटर और विश्वसनीय बिजली जनरेटर की आवश्यकता होगी।
  • कार्बन डाइऑक्साइड या कुछ अन्य रोग हवाई हो रही द्वारा गैर बीमार है, यह है कि एक फिल्टर प्रणाली और हवा परिसंचरण कि विश्वसनीय है के साथ गिनती आवश्यक है।
  • एक अंडरग्राउंड हाउस बिल्ड 8 का शीर्षक चित्र
    3
    सुनिश्चित करें कि आपके डिज़ाइन में प्रवेश और बाहर निकलें हो। यह उतना आसान हो सकता है जितना सीढ़ी को हैच या बाहर की ओर एक सुरंग भी हो। सबसे आसान विकल्प है एक कदम के साथ सीढ़ी प्राप्त करने के लिए। आप इसे ऑनलाइन खरीद सकते हैं और इसे अपने घर पर वितरित कर सकते हैं, इसलिए यदि आप चाहें तो आपको निर्माण का हिस्सा भी नहीं पड़ेगा।
  • यदि आप एक सीढ़ी का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपको धातु के समर्थन के साथ दीवार को इसे ठीक करना होगा। निर्माण सामग्री के एक दुकान में यू के आकार का धातु का समर्थन खरीदें और दीवार पर उन्हें ठीक करें, सीढ़ी के चरणों पर। जब आप इसके लिए ऊपर या नीचे जाएं तो यह स्थिर बनाए रखेगा इसी तरह, प्रवेश द्वार के ऊपरी हिस्से को सुरक्षित करने के लिए आप भली भांति बंद कर दिया हुआ हथियार प्राप्त कर सकते हैं। फिर, यह जरूरी है कि आप यह सुनिश्चित कर लें कि हैच बहुत व्यापक है और जो छेद आप को कवर करना चाहते हैं उससे ज्यादा लंबा है।
  • विधि 3
    खुदाई की योजना

    बिल्ड अ अंडरग्राउंड हाउस चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    छेद खोदने के लिए एक रणनीति विकसित करें आपको उस खुदाई क्षेत्र को ध्यान में रखना चाहिए जिसमें आपको ऐसा करने की अनुमति दी गई है। यदि आप इसे इस क्षेत्र से बाहर करते हैं, तो आप किसी सीवर नेटवर्क या फाइबर ऑप्टिक केबल के समान कुछ खोदने के जोखिम को चलाते हैं इसके अलावा, आपको उस मिट्टी के प्रकार को पता होना चाहिए जिसमें आप खुदाई करने जा रहे हैं आप चट्टानों के बिस्तर में बहुत कुछ खोने में सक्षम नहीं होंगे।
    • इससे पहले कि आप खुदाई शुरू करते हैं, आप भी भूमि अभिलेखों नगर निगम के कार्यालय में तो आप जानते हैं कि सामग्री खुदाई करने के लिए जा रहे हैं और क्या उपकरण की आवश्यकता होगी की समीक्षा करनी चाहिए। यदि आप अपनी संपत्ति के बारे में नगरपालिका कार्यालय कर्मचारी से बात करते हैं, तो वे आमतौर पर पढ़ने के लिए आपको रिकॉर्ड दे सकते हैं यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपको किसी को अपने घर में आना पड़ता है और एक सर्वेक्षण करना पड़ सकता है।
  • Video: जमीन में छिपा सोना, चाँदी, पैसा सब दिखाई देगा इस तांत्रिक प्रयोग के बाद

    बिल्ड अ अंडरग्राउंड हाउस का शीर्षक शीर्षक स्टेप 10
    2
    पता लगाएँ कि आपकी मिट्टी की स्थितियां क्या हैं मिट्टी के प्रकार को जानना बहुत जरूरी है जिसमें आप काम करने जा रहे हैं, जो आपकी खुदाई रणनीति के लिए जानकारी भी प्रदान करेगा। अपने घर में एक पेशेवर आओ और एक सर्वेक्षण करें।
  • बिल्ड अ अंडरग्राउंड हाउस चरण 11
    3
    खोलने और कवर करने के लिए एक रणनीति का उपयोग करें। यह रणनीति उपयोगी है अगर आप अपेक्षाकृत नरम मिट्टी में खुदाई करने जा रहे हैं। यह विचार क्षेत्र को खुदाई करना है, इसके अंदर एक ठोस संरचना तैयार करना है और फिर गंदगी के साथ सब कुछ फिर से कवर करना है। जाहिर है, हैच या सीढ़ी उजागर होनी चाहिए, इसलिए आप संरचना दर्ज कर सकते हैं। हालांकि, यदि आपकी जमीन इस विकल्प के उपयोग की अनुमति देती है, तो यह आपके घर के लिए बड़े बुनियादी ढांचे का निर्माण करने का एक पर्याप्त तरीका है।
  • बिल्ड अ अंडरग्राउंड हाउस चरण 12
    4
    अतिरिक्त मिट्टी को बचाएं यह विशेष रूप से आवश्यक है यदि आप एक गंदगी बाधा के साथ एक घर बनाने जा रहे हैं। यह एक ऐसा घर है, जिसमें पृथ्वी के दरवाज़े और दरवाजे हैं जो बाहर निकलते हैं। अपने घर गहरी नींव पर आराम करेंगे और जब आप संरचना के निर्माण के लिए काम हो गया, पक्षों और घर के शीर्ष करने के लिए भूमि का विस्तार कर सकते हैं, ताकि आप एक बाधा भूमि की उपस्थिति का निर्माण करेगा। इसके लिए एक प्रबलित छत बनाने की आवश्यकता होगी



  • विधि 4
    अपने भूमिगत घर का निर्माण करें

    बिल्ड अ अंडरग्राउंड हाउस चरण 13
    1
    एक लकड़ी की परिधि फ़्रेम बनाएं आपको एक जूता बनाने के लिए इस फ्रेम में कंक्रीट जोड़ना होगा। जूते आपकी नींव का आधार बनायेंगे। आपके द्वारा डिजाइन की गई योजना में नींव के विनिर्देशों को ध्यान में रखते हुए बोर्डों को बनाया जाना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक एक बिल्डिंग अ अंडरग्राउंड हाउस चरण 14
    2
    जूते स्थापित करें ताकि नींव का आधार हो। आपको उन्हें नमी से बचाने के लिए जूतों को सील करना चाहिए एक अच्छी गुणवत्ता मुहर का प्रयोग करें आप कंक्रीट सीधे डिट्स में या लकड़ी के फ्रेम में जोड़ सकते हैं
  • एक अंडरग्राउंड हाउस बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 15
    3
    ओवरहेट्स बनाएं नींव के कोनों से प्रारंभ करें और फिर एक ऊर्ध्वाधर और स्तर वाली दीवार बनाएं जो दो कोनों को जोड़ती है। यदि आपके पक्ष में से एक के साथ दीवार को संलग्न करने के लिए कुछ है तो यह प्रक्रिया आसान हो जाएगी आप यह पता लगा सकते हैं कि दीवार अधिक आसानी से गुमराह कर रही है या नहीं। स्पॉटुला के साथ खामियों को समाप्त करें
  • एक अंडरग्राउंड हाउस बिल्ड का शीर्षक शीर्षक चित्र 16
    4
    रोजगार पर विचार करें प्रबलित कंक्रीट दीवारों पर आप इसे छत पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं यदि आप इसे कचरे और गंदगी से भरपूर रूप से कवर करने जा रहे हैं। आप जमीन के नीचे रहते हैं, तापमान अपेक्षाकृत moderadas- हालांकि, पृथ्वी भी दीवारों और अपने घर की छत पर काफी दबाव डाल हो जाएगा। आप एक क्षेत्र भूकंप की चपेट में में रहते हैं, यह भी है कि आप एक संरचनात्मक भूकंप प्रतिरोधी तत्व डिजाइन करने के लिए इंजीनियर की सेवाओं को महत्वपूर्ण है।
  • बिल्ड अ अंडरग्राउंड हाउस चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    आप चाहते हैं कि छत का प्रकार चुनें आप साधारण सामग्री का उपयोग करना चुन सकते हैं, जैसे कि लकड़ी के बोर्ड - या कुछ और जटिल, लेकिन प्रतिरोधी, जैसे ईंट या ठोस यदि आप ईंट या ठोस का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके घर में मजबूत संरचनात्मक समर्थन हैं
  • एक अंडरग्राउंड हाउस बनाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 18
    6
    मचान या ईंट के खंभे के साथ अपनी छत सुरक्षित करें आपको करना होगा जगह ईंटों अपने दम पर ऐसा करने के लिए, ईंटों और मोर्टार खरीद लें, और छत तक पहुंचने वाले एक मोटी स्तंभ का निर्माण करें। यदि आप छह ईंटों का आधार रखते हैं तो आप अच्छे समर्थन प्रदान कर सकते हैं यदि आपकी जगह काफी बड़ी है तो आपको कुछ समर्थन का निर्माण करना होगा आप भवन निर्माण सामग्री की दुकान में मचान प्राप्त कर सकते हैं - हालांकि, वे मोड़ और तोड़ने की अधिक संभावना रखते हैं इस कदम को बहुत गंभीरता से लें, या आप भूस्खलन के जोखिम को चलाएंगे।
  • छवि का निर्माण एक अंडरग्राउंड हाउस का शीर्षक चरण 1 9
    7

    Video: जल्दी मकान बनाने के जरुरी उपाय

    अपने घर के कमरों को समोच्च बनाने के लिए लकड़ी के बीम का उपयोग करें। अपने डिजाइन योजनाओं के संकेतों के बाद इन कमरों को स्थापित करें। आपको किसी भी केबल के लिए दीवारों पर जगह छोड़नी चाहिए, जिसे आपको आवश्यकता हो सकती है।
  • एक अंडरग्राउंड हाउस बिल्ड बिल्डर बिल्ड शीर्षक चरण 20
    8
    इन्सुलेशन का उपयोग करने पर विचार करें यदि आप पृथ्वी के नीचे रहते हैं तो भी अलगाव की आवश्यकता होगी। यह हीटिंग और वेंटिलेशन की लागतों को कम करेगा, और ऊर्जा को अधिक कुशलतापूर्वक उपयोग करने में आपकी सहायता करेगा इन्सुलेशन स्थापित करने से पहले, केबलों की स्थापना पूरी हो गई है।
  • Video: इस विडियो से फटाफट पूर्व मुखी भवन नक्शा बनता है!

    विधि 5
    एक पूर्वनिर्मित भूमिगत घर का अधिग्रहण करें

    छवि का शीर्षक बनाएं एक अंडरग्राउंड हाउस का निर्माण करें चरण 21
    1
    भूमिगत आश्रयों के प्रकारों के बारे में पता करें कि आप कौन सा चाहते हैं मानो या न मानो, कई भूमिगत आश्रयों में विशेष कंपनियों है। इंटरनेट पर, आप विभिन्न प्रकार की कंपनियों को पा सकते हैं जो विभिन्न शैलियों के पूर्वनिर्मित घर बेचते हैं। यदि आप बहुत अधिक पैसा खर्च करने को तैयार हैं, तो आप जो चाहें चुन सकते हैं। मूल्य मार्जिन और उन लोगों की संख्या को ध्यान में रखें जो आपके साथ इस आश्रय में रहेंगे।
  • एक अंडरग्राउंड हाउस बनाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 22
    2
    अपने घर भूमिगत प्राप्त करें आम तौर पर, लोग आश्रयों को तत्काल खरीदते हैं, चूंकि ये खरीदी जाने के बाद आम तौर पर उन में रहने का विचार होता है। हालांकि, इनमें से कुछ कंपनियां वित्तपोषण प्रदान करती हैं
  • छवि का निर्माण एक अंडरग्राउंड हाउस बनाएँ 23 चरण
    3
    अपनी संपत्ति में खोदने की अनुमति प्राप्त करें सबसे पहले, आपको उस क्षेत्र को चिह्नित करने के लिए सफेद रंग या दांव का उपयोग करना चाहिए जिसमें आप खुदाई करेंगे अगर आप अमेरिका में रहते हैं, तो आपको स्थानीय कार्यालय की संख्या को फोन करना चाहिए जो उत्खनन को अधिकृत करता है और उस क्षेत्र का एक सटीक विवरण प्रदान करें जिसमें आप उत्खनन करेंगे। आपको इस क्षेत्र से खोदने की अनुमति नहीं होगी। मैसाचुसेट्स में, यह संख्या 8-1-1 है, लेकिन यह प्रत्येक राज्य में अलग है यह जरूरी है, क्योंकि आप भूमिगत सीवर सिस्टम या फाइबर ऑप्टिक केबल में खुदाई नहीं करेंगे।
  • एक अंडरग्राउंड हाउस बिल्ड बिल्डर बिल्ड 24 कदम
    4
    उन्हें आपको भेज दें और अपने भूमिगत घर को स्थापित करें। मूल्य में ये सेवाएं शामिल हैं एक ऐसी सड़क होनी चाहिए जहां आपका नया घर लाएगा ट्रक चल सकता है। यदि आपके पास कोई रास्ता नहीं है जिसके माध्यम से उस तक पहुंचने के लिए कोई रास्ता नहीं है, तो आपका उत्खनन क्षेत्र जंगल के मध्य में नहीं मिल सकता है। यह संभावना है कि स्थापना के लिए कई दिनों की आवश्यकता होती है, इसलिए इसे ध्यान में रखें
  • युक्तियाँ

    • उस क्षेत्र से बहुत सावधान रहें जहां आप खोदते हैं और जिस तरीके से आप इसे करते हैं। यदि आप एक अनुचित प्रकार की मिट्टी में खोदते हैं या यदि आपका घर प्रतिरोधी नहीं है तो आप भूस्खलन से पीड़ित हो सकते हैं यह बहुत खतरनाक है और मौत का कारण बन सकता है।
    • सुनिश्चित करें कि कोई पेशेवर आपके घर की जांच करता है, तो आप यह सुनिश्चित करेंगे कि यह पतन नहीं हो रहा है।
    • आगे की योजना बनाएं आपको सर्दियों में या खराब मौसम की स्थिति में काम नहीं करना चाहिए।
    • परियोजना के लिए समर्पित समय यदि आप वास्तव में एक भूमिगत घर चाहते हैं, तो यह एक लंबी प्रक्रिया होगी।
    • जब डिट्स या छेद का निर्माण होता है, दीवार को थोड़ा पीछे की तरफ झुकाएं, ताकि शीर्ष मंजिल से बड़ा हो। यह गुरुत्वाकर्षण को पृथ्वी के साथ दीवारों के दबाव को नियंत्रित करने की अनुमति देगा।
    • आपातकालीन स्थिति के मामले में फोन करना उपयोगी हो सकता है
    • छत को रखने से पहले आपको खाई और छेद के किनारों को सहारा देना चाहिए, इस प्रकार भूस्खलन से बचें।
    • यह अत्यधिक वेंटिलेशन छेद (शायद एक संयंत्र के पीछे) बनाने की सिफारिश की जाती है, इसलिए आपका भूमिगत घर एक गुप्त रह जाएगा
    • सभी दीवारों का समर्थन करें और जमीन पर घनिष्ठ मित्र न होने के बावजूद कभी गहराई से न जाएं।
    • यदि आप किसी ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जो समुद्र तल से नीचे है, तो भूमिगत घर बनाने की कोशिश मत करो। यह संभावना है कि आप पानी तक पहुंच जाएंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com