ekterya.com

प्रोजेक्टर को कैसे स्थापित करें

प्रोजेक्टर आपके होम थिएटर की गुणवत्ता में सुधार के लिए एक बढ़िया विकल्प हैं क्योंकि वे बड़ी छवि प्रदान करते हैं और फिल्म देखने पर बेहतर अनुभव देते हैं। अपने प्रोजेक्टर को अधिक साफ और पेशेवर रूप देने का सबसे अच्छा तरीका (उस स्थान का उल्लेख न करें जिसे आप सहेजने जा रहे हैं) इसे दीवार या छत पर माउंट करना है एक प्रोजेक्टर को दीवार या छत तक माउंट करने के लिए आपको स्क्रीन और कमरे के आकार सहित कई उपायों को ध्यान में रखना होगा, साथ ही साथ आपके उपकरण की विशिष्ट प्रक्षेपण दूरी और विचलन या ऊर्ध्वाधर और क्षैतिज ऑफसेट (यह जानकारी अनुदेश पुस्तिका में मिली है) यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सही ढंग से दीवार या छत तक अपने प्रोजेक्टर को माउंट करें, निर्देश पुस्तिका के साथ इस आलेख में दिशानिर्देशों का उपयोग करें।

चरणों

भाग 1
स्क्रीन के स्थान को तय करें

माउंट प्रोजेक्टर चरण 1 नामक छवि
1
तय करें कि स्क्रीन के लिए सबसे अच्छा स्थान क्या है। कमरे में अंतरिक्ष के वितरण पर निर्भर करते हुए, आपके पास विशिष्ट स्थान के लिए कई विकल्प नहीं हो सकते हैं जहां स्क्रीन जा सकती है। हालांकि, यदि संभव हो तो, उस दीवार का उपयोग करना सबसे अच्छा है जिसमें प्रत्यक्ष प्रकाश नहीं है क्योंकि स्क्रीन पर प्रकाश छवि को फीका कर दिया जाएगा।
  • आप एक दीवार है कि प्रत्यक्ष प्रकाश प्राप्त करता है पर रखने का है, तो यह एक स्क्रीन पर्यावरण या, आप दीवार जहां स्क्रीन प्रोजेक्ट करेंगे पेंट करने के लिए जा रहे हैं, तो आप विरोधी चिंतनशील रंग प्रकाश का उपयोग कर सकते खारिज करने में सक्षम के साथ एक प्रोजेक्टर उपयोग करने के लिए अच्छा होगा (हासिल की है हार्डवेयर स्टोर्स में)।
  • आप खिड़कियों के लिए ब्लैकआउट पर्दे भी खरीद सकते हैं।
  • Video: Not Working mTouch On Meizu M3s - Home Button Replacement (Touch ID)

    छवि प्रोजेक्टर चरण 2 को माउंट करें
    2
    स्क्रीन की ऊँचाई निर्धारित करें यह, फिर से, कमरे के अंतरिक्ष के वितरण पर निर्भर करेगा। अगर आपके कमरे में केवल एक सोफा और कुछ कुर्सियां ​​हैं (अर्थात, आपके पास थियेटर-स्टाइल सीटों की पंक्तियां नहीं हैं), तो उचित ऊंचाई मंजिल (24 से 36 इंच) से 60 से 9 0 सेंटीमीटर हो सकती है।
  • यदि आपके घर में अपने थिएटर में सीटों की कई पंक्तियां हैं, तो स्क्रीन को थोड़ा अधिक ऊंचा रखने के लिए बेहतर है ताकि जो लोग पहली पंक्ति में न हों वे छवियों या फिल्मों को सही ढंग से देख सकें जिन्हें आप प्रोजेक्ट करने जा रहे हैं।
  • जब आप स्क्रीन पर जाने वाले फर्श से कितने दूरगाह पर निर्णय लेते हैं, तो आपको हमेशा उसके आकार को ध्यान में रखना चाहिए, क्योंकि यदि आप इसे मंजिल से बहुत दूर रखते हैं तो पूरे स्क्रीन को प्रोजेक्ट करने के लिए पर्याप्त जगह नहीं हो सकती है।
  • छवि प्रोजेक्टर चरण 3 को माउंट करें
    3
    स्क्रीन के आकार का निर्धारण करें यही है, ऊंचाई और चौड़ाई आप प्रोजेक्टर से पेश की गई छवि चाहते हैं इन मापों को आसान रखें, क्योंकि प्रोजेक्टर को माउंट करने के लिए आपको इसकी गणना करने की आवश्यकता होगी।
  • अधिकांश प्रोजेक्टर 255 सेमी (100 इंच या 8.33 फीट) तक उच्च-गुणवत्ता वाले चित्र बना सकते हैं, इसलिए यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप किस स्क्रीन को अपनी स्क्रीन चाहते हैं (और स्थान की अनुमति देता है), यह बेहतर है छवि के पास इस मान के करीब एक आकार है
  • भाग 2
    प्रोजेक्टर का स्थान तय करें

    छवि प्रोजेक्टर चरण 4 को माउंट करें
    1
    अपनी टीम के प्रक्षेपण दूरी की गणना करें प्रक्षेपण दूरी स्क्रीन और प्रोजेक्टर लेंस के बीच की दूरी को मापता है। आप प्रक्षेपण अनुपात का उपयोग करके इसकी गणना कर सकते हैं, जो अनुदेश मैनुअल में एक साधारण संख्या (ऑप्टिकल ज़ूम के बिना प्रोजेक्टर्स में) या संख्याओं की श्रेणी के रूप में दिखना चाहिए। स्क्रीन से कितनी दूर की गणना करने के लिए आप प्रोजेक्टर रख सकते हैं, निम्न सूत्र का प्रयोग करें: प्रक्षेपण अनुपात x स्क्रीन की चौड़ाई = अनुमानित दूरी यह सूत्र माप की किसी भी इकाई के लिए काम करता है: आप सेंटीमीटर, इंच, पैर, आदि का उपयोग कर सकते हैं।
    • आप एक स्क्रीन 255 सेमी (100 इंच) है और प्रक्षेपण 1.4 के अनुपात रेंज है, तो: 1 या 2.8: 1 है, तो आप 710 सेमी करने के लिए 355 सेमी की दूरी पर प्रोजेक्टर जगह कर सकते हैं (इंच 140-280 या 11 से 23 फीट) स्क्रीन की। आपको इसे इस तरह से गणना करना चाहिए (उदाहरण श्रेणी 1.4: 1 का प्रयोग करके): 1.4 x 255 सेमी = 355 सेमी
    • आप सूत्र की शर्तों का भी आदान-प्रदान कर सकते हैं। यदि आप प्रोजेक्टर को माउंट करना चाहते हैं, तो स्क्रीन आकार को चुनना पसंद करते हैं, तो इस सूत्र का उपयोग करें: प्रोजेक्शन अनुपात = स्क्रीन चौड़ाई से विभाजित प्रोजेक्शन दूरी।
    • मान लीजिए कि आप प्रोजेक्टर स्क्रीन से 485 सेमी (16 फुट) दूर रहना चाहते हैं और आपके प्रोजेक्टर का प्रोजेक्शन अनुपात 1.4: 1 से 2.8: 1 है। एक उदाहरण के रूप में अनुपात (1.4: 1) के निम्नतम भाग का उपयोग करना, आपको 485 सेमी (16 फीट) को 1.4 से विभाजित करना होगा, जो कि 345 सेमी (या 11.43 फीट) के बराबर है। प्रक्षेपण अनुपात 2.8: 1 तक भिन्न होता है, इसलिए आप वास्तव में किसी भी आकार का चयन कर सकते हैं जो कि 175 सेमी और 345 सेमी (5.71 फीट और 11.43 फीट के बीच) के बीच है।
  • माउंट प्रोजेक्टर चरण 5 नामक छवि
    2
    अपनी टीम के लिए सर्वोत्तम प्रक्षेपण दूरी निर्धारित करें प्रक्षेपण दूरी की सीमा क्या है, यह जानने के बाद, आपको कमरे का निरीक्षण करना होगा और तय करना होगा कि प्रोजेक्टर को माउंट करने के लिए सबसे अच्छा कहां है। आपको निम्नलिखित को ध्यान में रखना चाहिए:
  • जिस स्थिति में लोग स्क्रीन पर बैठे बैठे बैठे होंगे: यदि प्रोजेक्टर शोर या बहुत भारी है, तो यह किसी के सिर के ऊपर लटका करने के लिए सुविधाजनक नहीं है।
  • आउटलेट और केबल्स: प्रोजेक्टर के पास निश्चित रूप से दो केबल होंगे: बिजली और एचडीएमआई प्रोजेक्टर को कनेक्ट करने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि इसे रिसीवर में प्लग करने में सक्षम होने के लिए पर्याप्त है या कम से कम केबल या एक्सटेंशन लंबे समय तक पर्याप्त होने चाहिए।
  • छवि वरीयता: यहां तक ​​कि जब दूरी की सीमा के भीतर, छवि गुणवत्ता में भिन्नताएं हो सकती हैं, तो यह तय करना सबसे अच्छा है कि इसे कैसे तय करना चाहिए कि प्रोजेक्टर को किस स्थान पर माउंट करना चाहिए। एक कम दूरी (यानी, जहां प्रोजेक्टर स्क्रीन के करीब है), चित्र उज्जवल और अधिक दूरी (जहां प्रोजेक्टर स्क्रीन से दूर है) और अधिक विपरीत और तेज छवि होगा किया जाएगा।
  • माउंट ए प्रोजेक्टर चरण 6 नामक छवि
    3
    प्रोजेक्टर के ऊर्ध्वाधर ऑफसेट या ऑफसेट निर्धारित करता है प्रोजेक्टर की ऑफसेट यह है कि यह कैसे उच्च या कम होना चाहिए ताकि छवि एक उपयुक्त ऊँचाई पर पेश की जा सके। आप इसे प्रोजेक्टर मैनुअल में एक प्रतिशत के रूप में व्यक्त करेंगे। यदि ऑफसेट सकारात्मक है (उदाहरण के लिए, + 96.3%) इसका अर्थ है कि छवि को लेंस से अधिक अनुमानित किया गया है, जबकि यदि ऑफसेट ऋणात्मक है (उदाहरण के लिए, -96.3%) इसका मतलब है कि यह कम अनुमानित है । जैसा कि प्रोजेक्टर उल्टा घुमाए जाते हैं, महत्वपूर्ण बात यह है कि सकारात्मक ऑफ़सेट मानों पर ध्यान देना है।
  • कई प्रोजेक्टर एक ऊर्ध्वाधर लेंस बदलाव से सुसज्जित हैं जो आपको प्रोजेक्टर को ले जाने के बिना छवि की ऊंचाई को समायोजित करने की अनुमति देता है। यदि आपके डिवाइस में यह सुविधा है, तो प्रोजेक्टर को विभिन्न ऊंचाइयों पर रखने का प्रयास करें, जबकि लेंस के विस्थापन को समायोजित करने के लिए इसे देखने से पहले यह सबसे अच्छा लग रहा है।
  • यदि आपका प्रोजेक्टर ऊर्ध्वाधर लेंस बदलाव के साथ नहीं आया है (अर्थात, इसमें एक निश्चित ऊर्ध्वाधर ऑफ़सेट है), आपको उसे अनुशंसित ऊँचाई पर बिल्कुल स्थान देना होगा
  • माउंट ए प्रोजेक्टर चरण 7 नामक छवि
    4
    प्रोजेक्टर की ऊर्ध्वाधर स्थिति की गणना करें अपने प्रोजेक्टर के लिए आदर्श ऊर्ध्वाधर स्थिति की गणना करने के लिए, इस सूत्र का उपयोग करें: स्क्रीन की ऊँचाई स्क्रीन के केंद्र के ऊपर या नीचे लेंस की ऑफसेट = दूरी का एक्स प्रतिशत
  • निम्न उदाहरण -96.3% से -96.3% की ऑफसेट के साथ एक प्रोजेक्टर के लिए है:
  • एक उच्च परिभाषा प्रक्षेपण स्क्रीन में 1.78: 1 (16: 9) का एक पहलू अनुपात है, जिसका अर्थ है कि स्क्रीन की ऊंचाई इसकी 1.78 गुना चौड़ाई है। अगर स्क्रीन 255 सेंटीमीटर (100 इंच) चौड़ी है, तो शायद यह 140 सेमी (56.18 इंच) उच्च है।
  • खड़ी 140 सेमी (56.18 इंच) के एक स्क्रीन के ऑफसेट की गणना करने के लिए, आप गुणा करना होगा: स्क्रीन: 140 सेमी (ऊंचाई) x 96.3% (ऑफसेट, गणना नहीं प्रतीक% अधिक हो, तो .963 का प्रयोग करके) = 135 सेमी (54.10 इंच)
  • इसका मतलब यह है कि प्रोजेक्टर को स्क्रीन के केंद्र के नीचे 135 सेमी (54.10 इंच) के नीचे और स्क्रीन के केंद्र से ऊपर 135 सेमी (54.10 इंच) के बीच स्थित होना चाहिए।
  • छवि प्रोजेक्टर चरण 8 को माउंट करें



    5
    लेंस के क्षैतिज विस्थापन निर्धारित करता है। आदर्श रूप में प्रोजेक्टर माउंट इतना है कि यह स्क्रीन (चौड़ाई के सापेक्ष) के केंद्र के साथ गठबंधन किया है, लेकिन अगर कक्ष विशेषताओं इसकी अनुमति नहीं देते हैं, तो आप लेंस की क्षैतिज विस्थापन की गणना करने के लिए है। लेंस की क्षैतिज विस्थापन के लिए नियमों को ऊर्ध्वाधर के रूप में लगभग एक ही हैं, केवल इस अन्य सूत्र का उपयोग निर्धारित करने के लिए: स्क्रीन चौड़ाई x प्रतिशत बाईं या स्क्रीन के केंद्र के अधिकार के लिए लेंस से ऑफसेट = दूरी ।
  • जब भी संभव हो लेंस के क्षैतिज विस्थापन का उपयोग करने से बचें, क्योंकि यह चित्र को विकृत कर सकता है और लेंस के ऊर्ध्वाधर विस्थापन के साथ असुविधा पैदा कर सकता है।
  • भाग 3
    प्रोजेक्टर माउंट करें

    माउंट प्रोजेक्टर चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    तय करें कि प्रोजेक्टर को अपनी विशेषताओं और कमरे के आधार पर माउंट करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है। प्रोजेक्टर माउंट जहां पर स्थापित होते हैं (उदाहरण के लिए, दीवार या छत पर) के आधार पर भिन्न हो सकते हैं, कुछ में स्टेउट्स या हथियार शामिल होते हैं जो छवि की ऊंचाई समायोजित करने में सहायता करते हैं। वे प्रोजेक्टर के प्रकार, आकार और वजन के अनुसार भिन्न हो सकते हैं। समर्थन को चुनने से पहले इन सब बातों को ध्यान में रखना जरूरी है
    • एक प्रतिरोधी और उच्च गुणवत्ता का समर्थन खरीदें कम गुणवत्ता वाले मीडिया समय-समय पर धीरे धीरे आगे बढ़ सकते हैं, जिससे स्क्रीन के संबंध में प्रोजेक्टर (और इसलिए छवि) को स्थानांतरित करने और गलत तरीके से स्थानांतरित किया जा सके।
    • संभवतः आपको छत के प्रकार के आधार पर सहायता के लिए एडाप्टर खरीदने की ज़रूरत है यदि आपकी छत को निलंबित कर दिया गया है (अर्थात यह संरचनात्मक छत से नीचे है और इसलिए भारी भार का समर्थन नहीं कर सकता है), निलंबित छत के लिए एक विशेष किट खरीदें यदि छत कैथेड्रल शैली (उच्च और धनुषाकार) है, तो एक कैथेड्रल स्टाइल छत एडाप्टर खरीदें।
  • माउंट प्रोजेक्टर चरण 10 नामक छवि
    2
    समर्थन को स्थापित करें प्रोजेक्टर माउंट करने के लिए सही ब्रैकेट इंस्टॉल करें ब्रैकेट किट और प्रोजेक्टर के साथ आने वाले निर्देशों का पालन करें। एक कि आपने समर्थन के ट्रे को तय किया है, यह सुनिश्चित करें कि जारी रखने से पहले यह प्रोजेक्टर के साथ स्तर है। यह भी जांचें कि सभी समर्थन को प्रोजेक्टर को दीवार या छत तक संलग्न करने से पहले सुरक्षित रूप से लगाया गया है।
  • छवि प्रोजेक्टर चरण 11 को माउंट करें
    3
    लेंस के समर्थन की दूरी की गणना करें और प्रक्षेपण दूरी उचित रूप से समायोजित करें। ब्रैकेट और प्रोजेक्टर लेंस के बीच की दूरी को मापने के लिए एक टेप उपाय का उपयोग करें। इस लंबाई को प्रोजेक्टर के लेंस और स्क्रीन (जो कि प्रोजेक्शन दूरी) के बीच की दूरी के स्वीकार्य सीमा तक जोड़ें
  • समर्थन और लेंस के बीच की दूरी 15 सेमी (6 इंच), 4.9 मीटर (16 फुट) के एक प्रक्षेपण दूरी के लिए नए कुल, है 5 मीटर (16.5 फुट) है।
  • माउंट प्रोजेक्टर चरण 12 नामक छवि

    Video: How to disassemble Braun Oral-B toothbrush on batteries | Electric Toothbrush Repair

    4
    प्रोजेक्टर सुरक्षित करें यह स्क्रीन और प्रोजेक्टर के बीच दूरी की उचित सीमा के भीतर एक छत की किरण का पता लगाने के लिए बीम डिटेक्टर का उपयोग करता है। एक पेचकश, एक रिंच और 2 फिक्सिंग बोल्ट के साथ बीम को समर्थन सुरक्षित करें।
  • फिक्सिंग बोल्ट (या अंतराल) हेक्सागोनल फ्लैट सिर और थ्रेड बेलनाकार शाफ्ट होने शिकंजा हैं। वे सीधे लकड़ी में खराब हो सकते हैं वे एक प्लग का उपयोग करके कंक्रीट में भी खराब हो सकते हैं। प्रोजेक्टर स्थापित करने 7.5 सेमी (3 इंच) लंबी और 8 मिमी (0.3121 इंच) विस्तृत (जब तक कि स्थापना के मैनुअल अन्यथा कहा) होना चाहिए के लिए बोल्ट फिक्सिंग।
  • किरण डिटेक्टर का उपयोग करने के लिए आपको इसे बस दीवार पर पार करना होगा जब तक संकेतक आपको चेतावनी नहीं देता कि उसे बीम मिला है। बीम डिटेक्टर मैनुअल में आपको अधिक सटीक निर्देश मिलेगा।
  • अगर वहाँ सिर्फ स्थान जहां प्रोजेक्टर स्थापित करना चाहते हैं पर बीम, आपको एक और जगह के बारे में सोच या पहले दो मुस्कराते हुए के बीच की खाई को पाटने के लिए एक लकड़ी स्थापित करने की आवश्यकता। यदि संभव हो तो (उदाहरण के लिए, अगर छत के ऊपर एक अटारी है), छत के अंदर लकड़ी छिपाना
  • माउंट ए प्रोजेक्टर चरण 13 नामक छवि

    Video: कैसे घर पर एक डिजिटल माइक्रोस्कोप बनाने के लिए

    5
    तारों को सुरक्षित करें प्रोजेक्टर को केबलों से कनेक्ट करें ऐसा करने के लिए मैनुअल में दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • यह दीवार के माध्यम से जो रिसीवर को और आउटलेट में जाने के तारों को छिपाने के लिए एक चैनल (या कवर) केबल कनेक्शन का उपयोग करने के लिए अच्छा होगा। आप किसी भी पास के हार्डवेयर स्टोर पर इसे प्राप्त कर सकते हैं।
  • आप केबल देखने के लिए परेशान नहीं करते हैं, लेकिन कम से कम आप कनेक्शन साफ ​​सुथरा है होता है, तो आप दीवार कोष्ठक और शिकंजा पिन के प्रयोग पर विभिन्न बिंदुओं पर दोनों केबल टाई कर सकते हैं (आप भी एक हार्डवेयर की दुकान पर उन्हें प्राप्त कर सकते हैं)।
  • छवि प्रोजेक्टर चरण 14 को माउंट करें
    6
    छवि गुणवत्ता को अनुकूलित करने के लिए प्रोजेक्टर सेटिंग समायोजित करें प्रोजेक्टर चालू करें और वांछित सेटिंग प्राप्त करने के लिए ज़ूम, लेंस शिफ्ट और फोकस समायोजित करने के लिए मैन्युअल में दिए गए निर्देशों का पालन करें। प्रोजेक्टर के विपरीत, रंग और चमक को समायोजित करने के लिए मैन्युअल में दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • सबसे विशिष्ट सेटिंग्स को बदलने से पहले, संभव के रूप में चिकनी दिखने के लिए छवि समायोजित करें "उत्तम" संभव। बेहतर समायोजन करते समय यह समय और निराशा को बचाएगा
  • चेतावनी

    • यदि आप इष्टतम छवि गुणवत्ता प्राप्त करना चाहते हैं तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप प्रक्षेपण दूरी की गणना करने के लिए दिशानिर्देशों का पालन करें। अगर प्रोजेक्टर दीवार के बहुत करीब है, तो छवि बहुत छोटी दिखती है - यदि यह बहुत दूर है, तो छवि बहुत बड़ी दिखाई देगी
    • यदि आपके प्रोजेक्टर में ऑप्टिकल जूम नहीं है, तो आपको प्रोजेक्टर को भौतिक रूप से छवि आकार को समायोजित करने के लिए करीब या उससे आगे ले जाना होगा। इसलिए, इस मामले में यह बेहद महत्वपूर्ण है कि आप निश्चित रूप से सिफारिश की स्थिति में प्रोजेक्टर स्थापित करना सुनिश्चित करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • प्रक्षेपक
    • प्रोजेक्टर उपयोगकर्ता पुस्तिका
    • समर्थन किट
    • बीम डिटेक्टर
    • पेचकश
    • रिंच
    • दो 7.5 सेमी (3 इंच) 8 मिमी (0.3121 इंच) फिक्सिंग बोल्ट द्वारा
    • केबल वाहिनी या कवर
    • टेप उपाय
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com