ekterya.com

कैसे सांपों को दूर रखना

साँप पारिस्थितिक तंत्र के लिए अविश्वसनीय रूप से लाभकारी जानवर हैं, क्योंकि वे विभिन्न कीटों जैसे कि चूहों, चूहों, तिलचट्टे और अन्य प्रकार के कीड़ों की आबादी को नियंत्रित करते हैं। हालांकि, सांप की कई प्रजातियां जहरीली होती हैं, और इनमें से कुछ पालतू जानवरों और मनुष्यों के लिए खतरे होते हैं। इस कारण से, और आप जहां रहते हैं, उसके आधार पर सांप को अपने पिछवाड़े में प्रवेश करने से रोकना आवश्यक हो सकता है। लंबी पैदल यात्रा या लंबी पैदल यात्रा के दौरान आप सांप को रखने के बारे में भी चिंता कर सकते हैं

चरणों

विधि 1
अपने घर से सांप को दूर रखें

स्टेप 1 नामक छवि का शीर्षक
1
अपने पिछवाड़े में अव्यवस्था उठाएं साँप घात शिकारी हैं इसका मतलब यह है कि वे अंधेरे छुपा स्थानों को छोड़कर अपने शिकार पर हमला करना पसंद करते हैं। इसलिए, सांप एक निमंत्रण के रूप में विकार पर विचार करते हैं, क्योंकि यह संपूर्ण छिपी जगह प्रदान करता है। आरामदायक स्थानों में जहां वे छिपाना पसंद करते हैं उनमें पत्ते के ढेर, खाद के ढेर, पुआल गीली घास, चिप घास, लकड़ी के ढेर और काट घास के ढेर हैं। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि इन सभी वस्तुओं को अपने पिछवाड़े से हटा दें
  • लकड़ी की घास के बजाय कुचल पत्थरों का उपयोग करने की संभावना पर विचार करें, क्योंकि यह सांपों के लिए एक आरामदायक या प्रभावी छुपा स्थान नहीं होगा।
  • छवि रखने वाला साँप रखें स्टेप 2
    2
    पौधों को एक महान ऊँचाई प्राप्त न करें। ऐसे कुछ झुंड और पौधे हैं जो सांप के लिए एकदम छिपने वाले स्थान हैं, जैसा कि विकार के साथ होता है। इसलिए, अपने पिछवाड़े को फिसलने से सांपों को रखने का एक अच्छा तरीका है लॉन घास काटना। साँप भी मोटी पौधों और झाड़ियों के साथ कटे हुए उद्यान से आकर्षित होते हैं।
  • यदि आप अपने पिछवाड़े में साँप का शिकार होने की संभावना के बारे में बहुत चिंतित हैं, तो आपको इन पौधों को पतला करना चाहिए या उन्हें पूरी तरह से हटा देना चाहिए। हालांकि, यदि आप उनसे छुटकारा नहीं चाहते हैं, तो आप उन्हें अपने बगीचे के बहुत दूर तक प्रत्यारोपण कर सकते हैं जो आपके घर की नींव के पास नहीं है।
  • 3
    किसी भी चीज़ से छुटकारा पाएं जो भोजन का स्रोत हो सकता है ऐसा इसलिए है क्योंकि सांप केवल आपके यार्ड में रहते हैं यदि वे कुछ पर फ़ीड कर सकते हैं। इसमें बड़े कीड़े, जैसे कि तिलचट्टे और टिड्डी, या छोटे स्तनपायी, जैसे चूहों और चूहों (सांप की प्रजातियों के आधार पर) की एक प्लेग शामिल हो सकती है।
  • आप इस तरह की कीट के खिलाफ लड़ने वाले फंस या स्प्रे पेलटेंट्स लगाने की कोशिश कर सकते हैं। ये भी खाड़ी पर सांप रखने के लिए सेवा करनी चाहिए।
  • 4
    छेद को ठीक करें यदि आप अपने बगीचे में उन्हें पता लगाने के बाद अपने घर में प्रवेश करने से सांप को रोकने के बारे में चिंतित हैं, तो आपका सबसे अच्छा विकल्प आपके घर के फाउंडेशन, गेराज या कीट के दरवाज़े के किसी भी छेद की पहचान करना और मरम्मत करना है। इन क्षेत्रों को ध्यान से देखने के लिए जांचें कि क्या छेद होते हैं और तुरंत उन लोगों की मरम्मत करें जिन्हें आप पाते हैं, चाहे कितना भी छोटा हो, जैसा कि कुछ प्रकार के स्केच रिबन छेद के माध्यम से भी अंकित हो सकते हैं, यहां तक ​​कि सिक्के का आकार।
  • नींव में छेद या दरारें, सांपों को अपने घर में प्रवेश करने की अनुमति के अलावा, उन्हें बहुत अच्छी छुपा स्थानों के साथ भी प्रदान करें।
  • 5
    साँप प्रूफ बाड़ स्थापित करें। इस प्रकार की बाड़ के पास आपके इलाके के विशिष्ट सांप के प्रकार या यह आमतौर पर कैसे चले गए हैं, के आधार पर एक परिवर्तनीय प्रभाव हो सकता है हालांकि, कुछ विशेष प्रकार की बाड़ विभिन्न प्रकार के सांपों से निपटने में काफी प्रभावी साबित हुए हैं। आमतौर पर, इस प्रकार की बाड़ लगाने में तीन व्यापक कक्षाएं होती हैं: प्लास्टिक की चादरें, स्टील मेस, या बाड़ जो जाल सांप आप जो भी निर्माण चुनते हैं, आप इन बाड़े को जगह लेना चाहिए ताकि वे जमीन पर फंसे हो जाएं और बाहर की तरफ बढ़ें ताकि साँप बाड़ के नीचे नहीं जा सके या चढ़ाई कर सके।
  • इस प्रकार की बाड़ के साथ अपने पूरे यार्ड को कवर करना बहुत व्यावहारिक नहीं हो सकता है इसलिए, आप केवल उन विशिष्ट क्षेत्रों को संलग्न करने की संभावना पर विचार कर सकते हैं जो अक्सर बच्चों और पालतू जानवरों द्वारा अक्सर आते हैं।
  • अगर आपकी संपत्ति पर कोई इमारत है जो जमीन से ऊपर है, तो आपको इसके आसपास साँप को छुपाने से रोकने के लिए इसी तरह की बाड़ के साथ आसपास के विचारों को भी विचार करना चाहिए।
  • Video: जानें कैसे आपके घर से बाहर रखने के लिए सांप

    6
    यह कंपन पैदा करता है यदि आपने पहले अपने बगीचे या पिछवाड़े में सांपों का पता लगाया है और संदेह है कि उस समय कुछ लोग छिपे हुए हैं, तो उस पर काम करने से पहले लॉनमवर या किसान क्षेत्र में गुजरता है। हालांकि, आपको इन मशीनों के साथ पूरे क्षेत्र को पार नहीं करना चाहिए, क्योंकि आपका उद्देश्य साँप को मारना नहीं है, बल्कि केवल उन्हें दूर करने के लिए होना चाहिए। इन मशीनों में कंपन होते हैं जो आमतौर पर विभिन्न प्रकार के सांपों को दूर करने के लिए पर्याप्त होते हैं, खासकर आम बैंड वाले सांप।
  • ध्यान रखें कि यह सर्प आपके बगीचे से स्थायी रूप से बाहर नहीं बनेगा। हालांकि, यह उन्हें लंबे समय तक पीछा करने के लिए सेवा प्रदान करता है ताकि आप बगीचे में काम कर सकें, यदि आपको इसकी आवश्यकता है



  • रखे हुए सांप का शीर्षक चरण 7
    7

    Video: बारिश के मौसम में साँपों को रखना है घर से दूर? तो करें इस चीज़ का छिड़काव, कौसों दूर भागेंगे सांप

    जगह जाल रखें यदि आप चिंतित हैं कि सांप अपने बगीचे में चुपके से पहले आप उन्हें दूर या यदि आपको संदेह है कि अपने बगीचे में एक पहले से ही, आप अपने तहखाने या गैरेज में धातु जाल या गोंद डाल सकता है डराने के लिए कदम उठाने के लिए कर सकता है सक्षम थे कर रहे हैं। हालांकि, आपको स्थानीय वन्यजीव या कीट नियंत्रण एजेंसी से पहले संपर्क किए बिना इन जाल को नहीं लगाया जाना चाहिए। इस तरह से, आप एक सुरक्षित और कानूनी तरीके से प्रक्रिया को पूरा करने के लिए सुनिश्चित हो जाएगा
  • आपको घर के बाहर गोंद के जाल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे अन्य प्रकार के जानवरों को अमानवीय तरीके से फंसाने का भी कारण हो सकता है।
  • विधि 2
    ट्रेल्स पर आपको सुरक्षित रखें

    Video: कैसे 7 आसान तरीका अपने यार्ड में सांप के छुटकारा पाएं करने के लिए

    स्टेप 8 नामक छवि साँप रखें
    1
    चलने वाली लाठी के साथ लंबी पैदल यात्रा का अभ्यास करें इस प्रकार के बेंत स्की डंडे के समान होते हैं लेकिन उन्हें समायोजित किया जा सकता है ताकि वे इलाके के अनुकूल हो सकें। चलने वाली छड़ी के साथ, आप लंबा घास और अन्य प्रकार के ब्रश को हटा सकते हैं, जो छिपे हुए साँप को डरा सकती हैं। आप जमीन और चट्टानों को बेंत के साथ मारकर भी पीछा कर सकते हैं, क्योंकि सांप जमीन में कंपन को महसूस करेंगे और जब वे अनुभव करेंगे कि आप आ रहे हैं
    • आप एक स्की स्टिक का उपयोग कर सकते हैं यदि आप किसी भी तरह से चलने वाली स्टिक बर्दाश्त नहीं कर सकते।
  • इमेज का शीर्षक रखें सांपों को दूर रखें 9
    2
    स्पष्ट और लोकप्रिय ट्रेल्स पर चिपकाएं। यह संभावना नहीं है कि स्पष्ट पथ सांपों को आकर्षित करते हैं, क्योंकि वे चट्टानों, चड्डी और घने पत्ते के नीचे छिपाना पसंद करते हैं। इसके अलावा, सबसे लोकप्रिय ट्रेल्स पर छड़ी, क्योंकि साँप भी उच्च स्तर के यातायात से दूर डरे हुए होंगे। ध्यान रखें कि सांप मनुष्यों से संपर्क नहीं करना चाहते हैं, इसलिए वे उन क्षेत्रों से बचेंगे, जिन्हें वे जानते हैं कि वे लगातार जाते हैं।
  • 3
    देखो तुम कहाँ चलते हो कई सांपों के रंग, जैसे कि रैटलस्नेक की रचना की जाती है, ताकि वे अपने परिवेश के साथ मिश्रण कर सकें। इसलिए, चलते समय सावधानी बरतें, क्योंकि आप एक सांप का पता लगा सकते हैं और इसके साथ मुठभेड़ से प्रभावी ढंग से बच सकते हैं। खासतौर पर जब चट्टानों पर चलते हैं या गिरते हुए लॉग से गुजरते हैं, क्योंकि ये विभिन्न प्रकार के सांपों में से दो पसंदीदा छिपे हुए स्थानों हैं। अगर आपको इन जगहों पर जाना पड़ता है, तो इन्हें प्राप्त करें और फिर एक ही आंदोलन के साथ सीधे उन पर सीधे जाने की बजाए नीचे जाएं। इस तरह, आप इस जगह के आसपास के क्षेत्र की जांच कर सकते हैं और सुनिश्चित कर लें कि कोई छिपे हुए साँप नहीं हैं
  • जब आप किसी रास्ते पर हैं, तो पत्थर या लकड़ी के टुकड़े उठाओ, क्योंकि, यदि कोई साँप नीचे छिपा है, तो यह आपको परेशान करेगा और आप पर हमला करेगा।
  • किसी भ्रमण के दौरान, अगर किसी चीज़ पर निर्भर होना जरूरी है, जैसे कि किसी चट्टान या पेड़ के चेहरे, तो ध्यान से देखें कि आप अपने हाथ कहाँ रख सकते हैं
  • छवि रखने वाला साप्ताहिक स्टेप 11
    4
    सावधानी से उस समय का चयन करें जिसमें आप दौरे बनाते हैं। क्योंकि सांप ठंडे हुए जानवर हैं, वे अपने शरीर के तापमान को नियंत्रित नहीं कर सकते जैसे कि हम करते हैं। इसलिए, खुद को गर्म करने के लिए, उन्हें सूरज की रोशनी के लिए उजागर किया जाना चाहिए, और ठंडा करने के लिए, उन्हें इसे से छिपाया जाना चाहिए इससे उन्हें गर्म मौसम की अवधि के दौरान अधिक सक्रिय बना दिया जाता है। यदि सांप का सामना करने की संभावना वास्तव में आपको चिंता करती है, तो आप ठंड के मौसम की यात्रा की योजना बना सकते हैं, जैसे शरद ऋतु या सर्दी
  • युक्तियाँ

    • साँपों का आमतौर पर सामान्य व्यवहार होता है। हालांकि, विभिन्न प्रजातियां अलग-अलग खाद्य पदार्थ और छुपा स्थानों को पसंद करेंगे। इसलिए, आपको उस सांप प्रजातियों के साथ अच्छी तरह से परिचित होना चाहिए, जहां आपके रहने वाले स्थान पर आम है, ताकि आप अपने प्रभावी तरीके से उन्हें दूर करने के तरीकों पर ध्यान केंद्रित कर सकें।

    चेतावनी

    • यदि आप एक साँप का सामना करते हैं और आपको लगता है कि यह जहरीला हो सकता है, तो आपको इसे पकड़ने या इसे मारने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। ध्यान रखें कि जब वे घुमाए जाते हैं, तो सांप बेहद अप्रत्याशित होते हैं और आप जितना सोचते हैं उससे कहीं अधिक दूरी पर भी आप पर हमला कर सकते हैं। एक सुरक्षित तरीके से साँप को निकालने के लिए, पेशेवर से संपर्क करना सबसे अच्छा है
    • सांपों के खिलाफ रासायनिक रिपेलरों का उपयोग करने का मोह न करें, क्योंकि वे ज्यादातर अप्रभावी हैं और इसके अलावा, छोटे बच्चों और अन्य प्रकार के वन्यजीवों के लिए खतरा पैदा हो सकता है।
    • यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं यूयू।, नेपथलीन गेंदों के साथ सांप का पीछा करने की कोशिश मत करो, क्योंकि ये अमेरिकी पर्यावरण संरक्षण एजेंसी द्वारा कीटनाशक हैं। UU। (ईपीए, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए), जिसका अर्थ है कि उन्हें पैकेजिंग निर्देशों के अनुसार ही इस्तेमाल किया जाना चाहिए। यदि आप उन चीजों के लिए उपयोग करते हैं जो वहां संकेत नहीं किए गए हैं, तो आप संघीय कानून का उल्लंघन करेंगे। इन गेंदों को वाष्प नष्ट कर देते हैं जो कि जहरीले हो सकते हैं और इसके अलावा, सांपों के खिलाफ काम नहीं करेगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com