ekterya.com

एक पूल गर्म करने के लिए सौर पैनलों को कैसे स्थापित करें

कम लागत वाली सौर पैनलों के साथ एक पूल हीटिंग और कांच के कवरेज के बिना एक अपेक्षाकृत सरल और बहुत किफायती परियोजना हो सकती है जो आप स्वयं कर सकते हैं जबकि इन ब्लैक प्लास्टिक सोलर पैनल कम लागत वाले वर्ग मीटर से कम कुशल होते हैं, उनके पास स्टील, एल्यूमिनियम, कांच या तांबे का उपयोग करने वाले पैनलों की तुलना में उनके निर्माण और स्थानांतरण के लिए कम ऊर्जा की आवश्यकता होती है। सच्चाई यह है कि निवेश किए गए पैसे से गर्मी का लाभ और स्थापना सुविधाएं बहुत आकर्षक लाभ हैं।

चरणों

ऊष्मा एक पूल चरण 1 को स्थापित सौर पैनलों का शीर्षक
1
शुरू करने से पहले, अपने इलाके की जलवायु को ध्यान में रखें और अपनी अपेक्षाओं को कम करें रात के तापमान दिन के दौरान किए गए लाभों को समाप्त करने के लिए करते हैं, यहां तक ​​कि धूप के दिन भी। रात के दौरान पूल के लिए एक कवर आवश्यक होता है क्योंकि यह उन घंटों में होता है जब गर्मी का सबसे बड़ा नुकसान होता है, क्योंकि हवा का तापमान पूल के पानी की तुलना में बहुत कम होता है। एक पूल जो भूमिगत है, वह गर्मी के ऊपर एक से अधिक गर्मी खो देगा क्योंकि जमीन बहुत कम तापमान पर है, यहां तक ​​कि गर्मियों के दौरान। क्या आपके पास सौर पैनलों के लिए अधिकांश दिन के लिए प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश प्राप्त करने की जगह है? क्या आप हर मजबूत हवा तूफान से पहले और शायद प्रत्येक सर्दियों में पैनल निकाल देंगे? क्या कम पानी का प्रवाह अभी भी आपके पूल को साफ करेगा या क्या पंप अधिक घंटों के लिए चल रहा है? उसने कहा, कम लागत और अपने पहले पैनलों को स्थापित करने में आसानी आपके लिए कोशिश कर सकते हैं ज्यादातर परिस्थितियों में प्लास्टिक के सौर पैनल नियमित पूल सीजन के दौरान आपके आराम में वृद्धि करेंगे लेकिन पूल सीजन की अवधि बढ़ाने के लिए निश्चित रूप से सेवा नहीं करेंगे, जब तक कि आप उन्हें गैस हीटिंग सिस्टम के साथ पूरक न करें। कोई पिछली योजना इसे परीक्षण करने के अनुभव की जगह नहीं ले सकती है।
  • ऊष्मा एक पूल चरण 2 को स्थापित सौर पैनलों का शीर्षक चित्र
    2
    पंप और फिल्टर (रिटर्न लाइन में) के बाद एक 3-रास्ता पूल वाल्व स्थापित करें ताकि पानी को पैनल्स या पूल (पैनल्स के माध्यम से जाने के बिना) को निर्देशित किया जा सके। पूल के लिए उपयुक्त वाल्व सस्ते नहीं हैं, लेकिन वे वापसी के प्रवाह को कभी भी ब्लॉक नहीं करते हैं और पैनल के माध्यम से सभी पानी, भाग या पानी को निर्देशित करने के लिए समायोजित किया जा सकता है। यदि आप वाल्व को किसी अन्य स्थान से या एक घड़ी का उपयोग करके नियंत्रित करने की योजना बनाते हैं, तो एक वाल्व खरीदने पर विचार करें जो एक स्वचालित वाल्व नियंत्रक को स्वीकार करता है।
  • ऊष्मा एक पूल चरण 3 को स्थापित सौर पैनलों का शीर्षक चित्र
    3
    पूल के किनारे पर एक ही वापसी लाइन पर 3-रास्ता वाल्व के पास एक टी-पाइप फिटिंग स्थापित करें। पैनल से लौटने वाला पानी वाल्व के नीचे रिटर्न लाइन फिर से दर्ज करेगा। यह पानी के पैनल से पूल तक वापस जाने के लिए स्वतंत्र होने की अनुमति देगा। सिस्टम को ठंड से बचाने के लिए, भविष्य में आप यूनिवर्स के साथ वाल्व खरीद सकते हैं ताकि आप उन्हें खोल सकें और सिस्टम को निकासी कर सकें।
  • ऊष्मा एक पूल चरण 4 को स्थापित सौर पैनलों का शीर्षक चित्र
    4
    वापसी पाइप के समान पाइप आकार को बनाए रखें (आमतौर पर 1.5" या 2", यानी 3.8 या 5.08 सेंटीमीटर) से दो लाइनों के लिए और सौर पैनल के स्थान पर। यदि पैनल छत पर स्थापित किए जाने हैं, तो प्लास्टिक की पाइप का समर्थन दीवारों और ईवे के माध्यम से पाइप को सुरक्षित रूप से पकड़ देगा। छत के किनारे पर प्रत्येक पाइप में एक टुकड़ा स्थापित करें जिससे मौसम समाप्त होने के बाद पैनल को निकालने में आसान हो, जब तेज हवाएं हों या छत को बदल दें यहां तक ​​कि तल पर सौर पैनलों में, प्रत्येक मौसम के बाद जोड़ों को पैनलों को निकालना आसान होगा। अपने बगीचे को स्वच्छ और कठोर दिखने के लिए कठोर पाइपों को दफनाने पर विचार करें।
  • ऊष्मा एक पूल कदम 5 स्थापित सौर पैनलों शीर्षक छवि
    5
    प्लास्टिक के सौर पैनल विभिन्न आकारों में आते हैं, लेकिन सामान्य माप 2`x20 `(यानी, 60.96 सेमी x 60 9.6 सेमी) है। कम से कम दो खरीदें प्रत्येक पैनल की लागत लगभग $ 150 है अधिक जोड़ने से पहले दो प्रयास करना सुविधाजनक हो सकता है आदर्श रूप में, आपके पास अपने पूल के क्षेत्र से मेल खाने के लिए पर्याप्त पैनल होना चाहिए, यदि आपके पास ऐसा करने की जगह है। व्यास में 18 `(5.48 मीटर) का एक गोल पूल का क्षेत्र लगभग 254 वर्ग फुट है, जिसे एक पैनल (40 वर्ग फुट) की सतह से विभाजित किया गया है, जिसमें कुल लगभग 6 पैनल हैं। लेकिन कम पैनल रखने से भी स्वीकार्य है और अपने निवेश को न्यूनतम तक बनाए रखने के लिए बेहतर हो सकता है जब तक कि आपको यह आश्वस्त न हो कि सभी विचार और लाभ सार्थक हैं अधिक पैनलों को रखने के लिए भी अधिक पंप शक्ति की आवश्यकता होती है, इसलिए यह एक और विचार है कि आप दो पैनलों के साथ परीक्षण करने के बाद बेहतर समझेंगे। आम तौर पर पंप के आकार को 1/4 एचपी तक बढ़ाने के लिए आवश्यक होता है ताकि किसी एक मंजिल से अधिक या 100 से अधिक (30 मीटर) से अधिक वृद्धि हो सके।
  • Video: Words at War: Who Dare To Live / Here Is Your War / To All Hands

    ऊष्मा एक पूल चरण 6 के लिए सौर पैनलों को स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र



    6

    Video: Thorium: An energy solution - THORIUM REMIX 2011

    पैनल को छत पर फिक्स करना आपकी सबसे बड़ी चुनौती है और उन्हें फर्श पर रखने पर विचार करने का एक कारण हो सकता है। इंटरनेट पर स्टेनलेस स्टील बन्धन बोल्ट खरीदें, अगर आपकी स्थानीय हार्डवेयर स्टोर उन्हें नहीं बेचती है। पैनलों की चौड़ाई (60 सेमी) की तुलना में थोड़ा बीम की दूरी और बन्धन बोल्ट को ध्यान में रखें। रिसाव को रोकने के लिए, प्रत्येक को बनाए रखने वाले बोल्ट के आसपास छत या टार पॉलिमर की एक अच्छी मात्रा रखना जरूरी है। प्रत्येक छोर पर एक छेद वाला एक एल्यूमीनियम का पट्टा या पट्टी दो बनाए रखने वाले बोल्ट के साथ पैनल पर रखा गया है। स्टेनलेस स्टील वाशर और पंख नट्स के साथ इसे सुरक्षित करें ताकि पैनल को निकालना एक त्वरित और आसान काम हो। अधिकतर समुदायों में आपको योजनाओं को जमा करना होगा, कुछ आवश्यकताओं को पूरा करना होगा और छत पर कोई भी स्थापना करने से पहले आपको एक परमिट प्राप्त करना होगा। इन विचारों का मतलब यह हो सकता है कि फर्श पर पैनल स्थापित करना एक आकर्षक विकल्प है।
  • ऊष्मा एक पूल चरण 7 को स्थापित सौर पैनलों का शीर्षक चित्र
    7
    एक बार जब सौर पैनलों को जगह मिलती है, तो उन्हें एक साथ और यूनियन जोड़ों से जोड़ दें। ताकि पानी का प्रवाह हमेशा बाहर जा रहा है या आने वाला है, विशेष ध्यान दें कि पैनल के पाइप की समाप्ति आय का है और इसका अंत आउटपुट का है। हवा को पैनलों में फंस जाएगा यदि वे उल्टा स्थापित हो जाते हैं जब पैनल एक ढलान सतह पर स्थापित होते हैं, तो आउटपुट अंत उच्चतम होना चाहिए।
  • ऊष्मा एक पूल चरण 8 को स्थापित सौर पैनलों का शीर्षक चित्र
    8
    पाइप जुड़ा होने के बाद, पंप को चालू करें और पैनल को वाल्व खोलें। जांचें कि क्या रिसाव है सैद्धांतिक रूप से, अधिक से अधिक प्रवाह, अधिक कुशल प्रणाली होगी (क्योंकि पैनल के ठंडे पानी से सूर्य से अधिक गर्मी अवशोषित होती है)। आप शायद नोटिस करते हैं कि पैनल से वापस आने वाला पानी सिर्फ दो या तीन डिग्री ऊंचा है, लेकिन एक दिन की अवधि के दौरान यह आपके पूरे पूल को कुछ डिग्री में गर्मी करेगी। अगर आपके इलाके में रात बहुत ठंडा नहीं है, तो पूल हर दिन कुछ डिग्री हासिल कर लेगा। यहां तक ​​कि एक छोटे से पूल को तापमान वृद्धि के एक हफ्ते के बारे में देखने की आवश्यकता होगी। हम आपकी अपेक्षाओं को यथार्थवादी रखने के लिए रूढ़िवादी हैं, लेकिन दक्षिण फ्लोरिडा में मेरे पास एक पूल है जो केवल तीन पैनलों के साथ पूरी तरह से काम करता है बिजली या गैस के माध्यम से गर्म होने के बिना, मैं लगभग आधे साल के लिए 27 डिग्री या उससे अधिक पूल का आनंद ले सकता हूं। इस साल मैं पांच और कुल सत्र का विस्तार करने के लिए दो और पैनल जोड़ूंगा। अपने पूल का आनंद लें!
  • एक पूल कदम गर्मी के लिए सौर पैनलों को स्थापित करें शीर्षक
    9
    यदि आप एक क्षेत्र में रहते हैं जहां उपजरो तापमान का अनुभव होता है तो सिस्टम के निचले हिस्से में नाली स्थापित करना सुनिश्चित होता है या सर्दियों के दौरान सर्दी के कारण होने वाली क्षति को रोकने के लिए सिस्टम को हवा पर दबाव बनाने की योजना है।
  • ऊष्मा एक पूल चरण 10 को स्थापित सौर पैनलों का शीर्षक चित्र
    10
    एक सौर विनियमन प्रणाली को लगभग $ 400 के लिए खरीदा जा सकता है और सिस्टम को स्वचालित करने के लिए तापमान सेंसर, वाल्व और एक्ट्यूएटर्स भी शामिल हैं।
  • युक्तियाँ

    • स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए अधिकांश पुलों को लगभग छह घंटे की आवश्यकता होती है। सौर पैनल आमतौर पर सभी धूप घंटे का लाभ लेने के लिए इस समय का विस्तार करते हैं। एक गर्म पूल को सर्दी की तुलना में अधिक सफाई की आवश्यकता होगी
    • जब तक आकाश आंशिक रूप से बादल छाए या धूप न हो तब तक पैनल्स के माध्यम से पानी को प्रसारित न करें। दोपहर और शाम के दौरान पैनल आपके पूल को शांत कर सकते थे
    • यदि पैनल संभावित ठंड के अधीन हैं, तो आपको उन्हें निकालना चाहिए। एक अतिरिक्त स्थापना जो कि शीर्ष पर प्रवेश करने की अनुमति देता है, इस कार्य को सुविधा प्रदान करेगी।
    • पूल पूल और पैनल में तापमान को मापने के लिए सौर पूल नियंत्रक उपलब्ध हैं और वाल्व खोलें, जब भी आपके पूल को गर्म करने की संभावना होती है और इसे बंद करने की स्थितिें आपके पूल को ठंडा करने के लिए पैदा कर सकती हैं। नियंत्रक अपने पूल पंप को नियंत्रित करने के लिए या बिना किसी घड़ी के साथ आते हैं, लेकिन इसकी लागत करीब 500 डॉलर है और तापमान सेंसर के लिए 120 वी और 24 वी तारों और तारों की आवश्यकता होती है।

    चेतावनी

    • सौर हीटर के माध्यम से केंद्रित क्लोरीन न भेजें हीटर के बाद आपको हमेशा क्लोरीन रखना चाहिए।
    • हालांकि पॉलिमर सौर पैनल खाली हैं जब वे हल्के होते हैं, वे बहुत भरे होते हैं जब वे पूर्ण होते हैं। उन्हें छत पर ढंका मत करो क्योंकि हवा उन्हें गिरने के लिए कर सकती है।
    • नलसाजी, तारों या छत पर काम करने के लिए प्रतिबद्ध न करें यदि आपके पास आत्मविश्वास, कौशल और ज्ञान नहीं है तो इसे सुरक्षित रूप से करें योग्यता प्राप्त करें
    • अधिकतर समुदायों से आप अपने छत पर किसी योजना के बिना और एक परमिट के बिना कुछ भी स्थापित करने की अनुमति नहीं देंगे। स्थानीय कोड यह निर्धारित करेंगे कि किन पैनलों को छत पर बांधा जा सकता है और वे यह कैसे करेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com