ekterya.com

कैसे हिरण बगीचे से बाहर रखने के लिए

हिरण भव्य जीव हैं, लेकिन उन्हें अपने बगीचे से दूर रखने की कोशिश करने के लिए बहुत परेशान किया जा सकता है। कुछ भी नहीं खंडहर इन वन पशुओं के तेजस्वी सौंदर्य ज्यादा हरी बीन्स आप रात के खाने के लिए बचा रहे थे या देखते हैं कि वे स्टेम begonias कि वसंत के बाद से तलाश कर दिया गया था चबाया है का एक कौर के रूप में उन लोगों के साथ भाग जाते हैं। सौभाग्य से, आप अपने बढ़ते यार्ड या बगीचे हिरण-सबूत बनाने के लिए कुछ सरल कदम उठा सकते हैं। यह शारीरिक बाधाओं रखने से भिन्न होता है और आश्चर्य का तत्व रोजगार, पौधों को बढ़ाने और स्प्रे repellents काफी प्रभावी हिरण को रोकने के लिए कर रहे हैं करने के लिए डराने रणनीति को लागू।

चरणों

विधि 1
अपने रोपण प्रथाओं को संशोधित करें

एक गार्डन से बाहर रखें हिरन का शीर्षक चरण 1
1
आपके बगीचे में मौजूद स्वादिष्ट पौधों की मात्रा कम करें। हिरण अमीर, उच्च पोषक तत्वों को पसंद करते हैं जैसे सलाद, सेम, मटर और स्ट्रॉबेरी - साथ ही जंगली फूल जैसे कि ट्यूलिप और पेंसिज़ किसी भी समय आपके बगीचे में इन प्रजातियों में से कम है, कम संभावना यह है कि वे हिरण के झुंड में एक अति सुंदर दावत देंगे। यदि आपके पास बड़े खेत या वनस्पति उद्यान है तो यह अधिक मुश्किल होगा। हालांकि, यदि आप पौधों को घुमाएंगे और उन्हें परिपक्व करते हैं, तो आप उन्हें अभी भी अपने फसलों को नष्ट करने की संभावना कम कर पाएंगे।
  • अपने बगीचे को अच्छी तरह से देखभाल के लिए रखें। फलों और सब्जियों को जैसे ही परिपक्व हो जाते हैं, तो आप उनको भस्म करने की संभावना कम कर देंगे।
  • उस प्रकार की फसलों के बारे में कुछ जांच करें जो हर समय हिरण पसंद करते हैं और केवल 1 या 2 में एक ही बार पौधे लगाते हैं।
  • एक गार्डन के चरण 2 को रखें हिरन के नाम से चित्र
    2
    अपने घर के पास संयंत्र हिरण सतर्क जानवर हैं और आपके घर के लिए आवश्यक से भी ज्यादा नहीं आएंगे। इसका लाभ उठाएं और अपने घर के पास पौधों को आकर्षक और उज्ज्वल और मांसल फल और सब्जियां बनायें। ये आपके बगीचे के बाहरी परिधि से दूर होना चाहिए, जहां हिरण सबसे अधिक प्रवेश करने की संभावना है। इन फसलों तक पहुंचने के लिए, हिरणों को उन सभी शोर और गतिविधियों के स्रोत के पास आने का जोखिम चलाया जाएगा जो उन्हें डराता है।
  • गुलाब और ट्यूलिप की पत्तेदार झाड़ियों आपके घर के बाहरी इलाके के लिए शानदार सजावट हैं, जहां वे सुरक्षित होंगे।
  • एक गार्डन से बाहर रखें हिरन का चित्र चरण 3
    3

    Video: Best Way To Control Deers In Your Garden - Garden Protection Tips

    खट्टे-सुगंधित पौधों के साथ हिरण के पसंदीदा भोजन की गंध छुपाता है गंध हिरण का सबसे तीव्र अर्थ है, और एक भोजन के स्रोतों का पता लगाने के लिए इस्तेमाल किया। मुक्त खाद्य पौधों कि शक्तिशाली जड़ी बूटियों और बारहमासी के सबसे कुख्यात गंध के साथ पसंद करते हैं की गंध को छिपाने के लिए की तलाश में हिरण घालमेल कर दिया है। लहसुन, प्याज, लैवेंडर और टकसाल कमजोर पौधों की गंध को छिपाने और भूख आंखों पर पट्टी विकल्पों से बचाव के महान हैं।
  • प्रकृति से, खट्टा सुगंध और जायके हिरण पीछे हटाना
  • एक गार्डन से बाहर रखें हिरण के शीर्षक छवि 4
    4
    अपने फसलों की रक्षा के लिए टमाटर के पिंजरों का उपयोग करें। जगह बड़े संयंत्रों से अधिक टमाटर धातु पिंजरों (टमाटर और सेम की तरह), तो हिरण अधिक कठिनाई उन तक पहुँचने की क्या ज़रूरत है। आप सबसे उद्यान आपूर्ति भंडार में पहले से तैयार टमाटर पिंजरों प्राप्त कर सकते हैं, या आप उन्हें सस्ती आधार सामग्री का उपयोग कर घर पर अपने आप को विकसित कर सकते हैं। केज उद्घाटन हिरण पौधों तक पहुंचने के लिए अंदर उसकी हालांकि, काफी बड़ी पानी उन्हें, उन्हें छाँटना और हाथ में फल और सब्जियों को लेने की अनुमति देने के लिए कर रहे हैं बहुत छोटे हैं।
  • खाद्य पौधों के लिए पिंजरों के उपयोग की सिफारिश की जाती है जो उपजी या उपभेदों में उच्च होते हैं।
  • ठोस टमाटर के पिंजरों का निर्माण करें जो कंक्रीट तारों को मजबूत बनाने के द्वारा आपके अपने विनिर्देशों के लिए उपयुक्त हैं।
  • एक गार्डन से बाहर रखें हिरन का शीर्षक चरण 5
    5
    एक हेज या बाड़ रखें एक उच्च खड़ी बाधा (जैसे एक बाड़ या एक हरे रंग बचाव के रूप में), हिरण के खिलाफ एक प्रभावी बचाव किया जा सकता है, हालांकि कई लोग उन्हें भद्दे और बनाए रखने के लिए मुश्किल पर विचार करें। बस सुनिश्चित करें कि बाड़ या बचाव काफी लंबे समय हिरण को रोकने के लिए क्या आप अपने यार्ड में देख सकते हैं कर रहे हैं। हिरण बहुत अच्छे कूदने वाले हैं, और किसी भी बाधा को दूर कर सकते हैं जो लगभग 2 मीटर (6 फीट) से भी कम उपाय करता है।
  • बचाव की खेती करने और इसे रक्षक के रूप में इस्तेमाल करने के लिए, धैर्य और देखभाल की आवश्यकता होगी। हालांकि, यह शायद एक ठोस संरचना के साथ अपने सुंदर परिदृश्य को बंद करने के बजाय एक अधिक सौंदर्य विकल्प है।
  • यदि अंतरिक्ष की अनुमति है, तो आप एक आंतरिक बाड़ या बाहरी बाधा के साथ एक बाड़े या एक हेज रख सकते हैं। यह एक छलांग में पहुंचने में हिरण को और अधिक कठिन बना देगा।
  • विधि 2
    सक्रिय बाधाओं का उपयोग करें

    एक गार्डन से बाहर रखें हिरन का चित्र चरण 6
    1
    एक स्प्रे विकर्षक का उपयोग करें अपने बगीचे में कमजोर पौधों को अक्सर घरेलू या व्यावसायिक रूप से उपलब्ध हिरण से बचाने वाली क्रीम का प्रयोग करें। सामान्य तौर पर, इन रिपेलेंट्स में सल्फर, अमोनिया लवण और कैप्सैसिन जैसे घटक होते हैं, जो हिरण को नापसंद करते हैं। यहां तक ​​कि स्टोर की किस्मों को प्राकृतिक अवयवों के साथ बनाया जाता है और कठोर रसायनों का उपयोग नहीं करते हैं जो आपके पौधों के विकास को नुकसान पहुंचा सकते हैं। बस कुछ ही दिनों के अंतराल पर अपने बगीचे को स्प्रे करें।
    • यदि आप एक व्यावसायिक रूप से उपलब्ध से बचाने वाली क्रीम पर पैसा खर्च करने के लिए तैयार नहीं हैं, तो आप अंडे, लहसुन, अमोनिया, या गर्म सॉस पानी के साथ मिश्रित के साथ अपने स्वयं कर सकते हैं।
    • फसल पर repellents का उपयोग करते समय सावधान रहना है कि आप फसल और खाने की योजना है। कम्पायिंग जैसे कैप्सैसिन खतरनाक नहीं हैं - हालांकि, वे खाद्य पौधों के स्वाद को प्रभावित कर सकते हैं।
  • एक गार्डन से बाहर रखें हिरन का शीर्षक चित्र 7
    2
    स्थापित गति सक्रिय बुझानेवाले हिरण बहुत अशिष्ट जानवर होते हैं और अगर सही उत्तेजना प्रदान की जाती है तो आसानी से डर लग सकता है। एक बहुत ही प्रभावी रणनीति अपने बगीचे के छोर पर या उस जगह पर जहां हिरण आमतौर पर चुपके से छिड़कने की गति की एक जोड़ी स्थापित करना है। जैसे ही वे पहुंचते हैं, उन्हें अचानक स्प्रेयर से पानी की एक अप्रत्याशित धारा प्राप्त होगी, जिससे उन्हें चलाने के लिए प्रेरित किया जाएगा।
  • आंदोलन द्वारा सक्रिय एक छिड़काव प्रणाली की स्थापना एक अधिक महंगा विकल्प है - हालांकि, यह गारंटी है कि यह कई बार इसके उद्देश्य को हासिल कर लेगा।
  • इसके असहनीय लाभों के अतिरिक्त, एक स्प्रेयर भी यह सुनिश्चित करने का एक सुविधाजनक तरीका है कि आपका बगीचा या आँगन पर्याप्त पानी प्राप्त करता है
  • एक गार्डन से बाहर रखें हिरन का शीर्षक चित्र 8



    3
    यह हिरण को डराने के लिए शोर पैदा करता है जोर से और सहज आवाज़ एक जिज्ञासु हिरण से छुटकारा पाने का एक निश्चित तरीका है। आप एक स्टॉपवॉच के इलेक्ट्रॉनिक शोर जनरेटर का सहारा कर सकते हैं, हवा की झंकार का एक सेट या किसी भी मामले में एक सरल कर्कश वाहवाही उपयुक्त, हिरण शोर पैदा करने वाले किसी भी जोखिम नहीं चलेंगे। यहां तक ​​कि पीछे के दरवाज़े को भी खोलने के लिए, ताकि घर पर गतिविधि की आवाज़ एक हिरण को रोक सकें और इसे बंद होने से रोक सकें
  • इलेक्ट्रॉनिक शोर जनरेटर को लगातार टन फेंकने के लिए क्रमादेशित किया जा सकता है जो बिना परेशान पड़ोसियों के बिना हिरण को डरा देगा।
  • आप गैर-हार्मोनिक हवा का एक सेट एल्यूमीनियम के डिब्बे या खोखले लकड़ी के टुकड़े के साथ बना सकते हैं।
  • एक गार्डन से बाहर रखें हिरन का शीर्षक चित्र 9
    4
    कुछ स्वचालित रोशनी डाल दीजिए आमतौर पर हिरण भोजन के लिए रात में देखने के लिए पैक करने के लिए, मिलना और खेलने के लिए। इसका मतलब यह है कि वे सुबह में देर से अपने बगीचे से स्वादिष्ट व्यवहार करता है करना पड़ सकता है जब कोई उन्हें पीछे हटाने के चारों ओर है। सौभाग्य से, अगर आप अपने घर के बाहरी या अपने बगीचे के पास किसी अन्य संरचना पर एक स्वचालित परावर्तक माउंट, यह काम करते समय आप सो नहीं होगा। जब हिरण अपने तोरी बेल या झाड़ी begonias आ शुरू करते हैं, परावर्तक सक्रिय है और घुसपैठियों को छिपाने के लिए चलाते हैं।
  • रिफ्लेक्टर के अधिकांश एक निश्चित सीमा और कोण में काम करते हैं। जब एक परावर्तक स्थापित करते हैं, तो यह सुनिश्चित करें कि सक्रिय होने के लिए इसे सही तरीके से कैलिब्रेट किया गया है, जब यह खतरे में हो रहे पौधों के क्षेत्र में आंदोलन का पता लगाता है।
  • विधि 3
    अन्य उपायों को लागू करें

    एक गार्डन से बाहर रखें हिरन का शीर्षक चरण 10
    1
    मेष के साथ अपने पौधों और फसलों को कवर करें। यदि आप वास्तव में चिंतित हैं कि हिरण उन पौधों तक पहुंचे हैं जो आपने कई लंबे हफ्तों तक उगाए हैं, तो आप प्लॉट को मछली पकड़ने की रेखा या प्लास्टिक की जाल के साथ बाड़ सकते हैं। फसल के चारों ओर मिट्टी में 3 या 4 स्टिक्स लगाइए, और ऊपर से नीचे तक लट्ठियों के बाहर मेष लपेटो, प्रत्येक पट्टी के बीच केवल कुछ सेंटीमीटर (या इंच) छोड़कर यह बहुत आकर्षक नहीं लगेगा, लेकिन यह अपने कार्य को पूरा करेगा और सस्ती होगी। यह विचार टमाटर पिंजरों के साथ-साथ व्यक्तिगत पौधों को अनुपलब्ध रखने जैसा है - हालांकि, यह आपको एक बड़े क्षेत्र को बंद करने की अनुमति देगा।
    • मछली पकड़ने की लाइन काफी पतली भयंकर नहीं लग रहे करने या अपने पौधों को कवर करने के लिए, और पर्याप्त हिरण रोकते और प्रवेश करने के लिए कोई प्रयास नहीं करना है।
    • भले ही हिरण चलने और कूदने में बहुत अच्छा है, वे तंग जगहों में प्रवेश करने और छोड़ने में बहुत अच्छे नहीं हैं।
  • एक गार्डन से बाहर रखें हिरन का शीर्षक चित्र 11
    2
    एक कुत्ता प्राप्त करें हिरण हमेशा शिकारियों से सावधान कर रहे हैं, और जब तक यह संभव नहीं दिखता है कि एक औसत पालतू कुत्ते एक हिरण पर हमला हो रहा है है, अगर एक को देखता है और सुनता है, यह एक परेशान हिरण पर नियंत्रण रखने के लिए पर्याप्त हो सकता है। कुत्ते मूत्र भी, एक प्राकृतिक से बचाने वाली क्रीम के रूप में काम करता है क्योंकि हिरण अन्य हानिरहित शाकाहारी के मूत्र से उनकी गंध अंतर कर सकते हैं, और संकेत मिलता है कि आस-पास के शिकारियों के बीच एक प्रतियोगिता हो सकता है। अपने कुत्ते को अपने बगीचे के नजदीक में राहत देने के लिए और इसे चारों ओर चलो, और निरीक्षण करें कि पौधों के रहस्यमय गायब होने की घटनाएं कम कैसे होती हैं
  • अपने कुत्ते को अपने यार्ड या बगीचे की परिधि पर चलो, ताकि यह अपनी सुगंध के साथ जगह को चिह्नित करे।
  • एक गार्डन से बाहर रखें हिरन का शीर्षक चित्र 12
    3
    डराने के लिए एक मूर्ति के रूप में एक मूर्ति रखें एक बिजूका, एक मूर्ति, या अपने बगीचे में एक नया तत्व के रूप में एक और बड़ा आकार रखें। वे किसी भी शोर को स्थानांतरित करने में सक्षम नहीं होंगे, लेकिन अज्ञात से डरने से हिरण कुछ करने से रोका जा सकेगा जितना यथार्थवादी मूर्ति दिखती है, उतना ही अधिक संभावना है कि यह समझने योग्य हो। अपनी संपत्ति के बाहरी किनारे पर प्रतिमा को हिरण को रोकने के लिए और आगे बढ़ने से रोकने के लिए उन्हें रखें।
  • यदि आप मूर्ति को पुराने कपड़ों के साथ कवर करते हैं जो हवा की हवा से आगे बढ़ते हैं, तो यह आंदोलन की तुलना में किया जा सकता है।
  • हिरण बहुत चतुर नहीं हैं, लेकिन वे व्यवहार को देखकर सीखते हैं। कुछ भी गारंटी नहीं देता कि बगीचे में एक स्थिर तत्व हिरण को हमेशा से दूर चलाएगा।
  • एक गार्डन से बाहर रखें हिरन का शीर्षक चित्र 13
    4
    अपने बगीचे में कुछ समय व्यतीत करें। लोगों की उपस्थिति हिरण के लिए सबसे अच्छा बाधाओं में से एक है जो फसलों को खाती है। बस हर रोज अपने बगीचे में घर से कुछ समय बिताना, और रात में कुछ मिनट के लिए बाहर निकल जाएं। उन्हें आपको देखकर सुनें और सुनें। हिरण प्रतिक्रियाशील जानवर हैं जो अनुकूलन कर सकते हैं जब आप आसानी से उपलब्ध भोजन के साथ किसी जगह के खतरे का आकलन कर लेते हैं, तो आपके निरंतर दिखावे उन्हें दूर रखने के लिए पर्याप्त हो सकते हैं।
  • जब लोग जोर से बात करते हैं, तो आमतौर पर हिरण को दूर करने के लिए पर्याप्त होता है।
  • आपको अपने बगीचे के चारों ओर एक पैदल चलना चाहिए, जितना संभव हो उतना संभव है जितना हिरण में प्रवेश करें, ताकि आप पाए जाने की संभावना को अधिकतम कर सकें।
  • युक्तियाँ

    Video: किसान नीलगाय और जंगली जानवरों को ऐसे रखे खेतों से दूर | खेत से रोजड़ा कैसे भगाये

    • कुछ लोग अपने बगीचे में बाल कटाने या साबुन या दुर्गन्ध दूर करने वाले बालों को छोड़कर सफलता को दर्शाते हैं। हिरण इन रूपों को जोड़ते हैं और अन्य प्राणियों के साथ अज्ञात सुगंध जो आस-पास हो सकते हैं
    • अधिक जटिल समाधानों में पैसा निवेश करने से पहले हिरणों को डराने के तरीके के रूप में विंड्लैसेस, जापानी बांस जल फव्वारे और अन्य छोटे बागान तत्वों का उपयोग करें।
    • यदि आप एक मामूली व्यक्ति नहीं हैं, तो आप कभी-कभी बगीचे के पास अपने आप को बाहर से राहत दे सकते हैं। मानव मूत्र भी हिरण repels और उन्हें दूर रखेंगे

    चेतावनी

    • हिरणों को खाने से रोकने के लिए फूल या खाद्य फसलों पर जहर फेंकना न करें। न केवल यह पौधों के लिए अक्सर खराब है, यह आपको और आपके प्रियजनों को बीमार होने का खतरा भी बनाता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • स्प्रे विकर्षक घर या वाणिज्यिक बिक्री
    • मजबूत-गंध बारहमासी प्रजातियां (जो हिरण की इच्छाओं के पौधे की बदबू को छुपाने के लिए)
    • गति सक्रिय बुझानेवाले
    • स्वचालित रिफ्लेक्टर
    • शोर जनरेटर
    • मूर्तियों, बिच्छू या अन्य बगीचे तत्वों
    • जाल या मछली पकड़ने की रेखा पौधों की रक्षा के लिए
    • लोगों या जानवरों के मूत्र
    • शारीरिक उपस्थिति
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com