ekterya.com

कैसे मुर्गियों दूर ड्राइव करने के लिए

यदि आपके पास कभी भी खेती की मुर्गियां थीं जो आपके बगीचे या बगीचे में अराजकता बो रहे हैं, तो आप जानते हैं कि कम समय में वे कितना नुकसान कर सकते हैं। हालांकि, कुछ चीजें हैं जो आप मुर्गियों को कुचलना, खरोंच और कुछ क्षेत्रों में डंकने से हतोत्साहित करने के लिए कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
मुर्गियों को दूर रखें

Video: (Part-2 ) बिना बैटरी के मोटर चलेगी मोटर से ही बल्ब जलेगा कैसे ?।। इस वीडियो वो सब है ...

Video: ATM एटीएम मशीन के अंदर पैसे फस गये तो क्या करे

छवि शीर्षक तिरछी चिकन चरण 1
1
पानी के साथ मुर्गियों स्प्रे करें जब आप देखते हैं कि मुर्गियां आपके बगीचे में प्रवेश करती हैं तो उन्हें एक आम बगीचे नली के साथ एक त्वरित छिड़क दें। हल्के पानी के दबाव को रखें जिससे कि यह मुर्गियों को परेशान किए बिना भयभीत हो।
  • मुर्गियों आमतौर पर पहली बार उन्हें स्प्रे के बाद शीघ्र ही लौटने के लिए, लेकिन यदि आप ऐसा पर्याप्त रूप से समय के साथ संगत कर पानी के साथ अपने बगीचे से संबंधित हैं और यह से बचने के लिए शुरू कर सकते हैं।
  • चूंकि उन्हें बगीचे नली के साथ छिड़काते हुए जरूरी है कि जब मुर्गियां आपके बगीचे पर आक्रमण करें तो आप वास्तव में उपस्थित रहेंगे, आप उन्हें हर समय नहीं पकड़ सकते हैं इस कारण से, आप पानी के बुझानेवालों को स्थापित करने पर विचार करना चाह सकते हैं जो मुर्गियों को पकड़ने के लिए आंदोलन के साथ सक्रिय होते हैं जब आप चारों ओर नहीं होते हैं
  • छवि शीर्षक प्रतिलिपि चिकन चरण 2
    2
    क्षेत्र के आस-पास मसाले फैलाएं दालचीनी, लाल शिमला मिर्च, लहसुन, करी पाउडर, काली मिर्च, लाल मिर्च, नमक या एक मसाला इनमें से एक या विकल्पों में से अधिक से युक्त मिश्रण के साथ पौधों में जमीन छिड़क। मसाले के रूप में अच्छी तरह से अपने बगीचे की परिधि के लिए आवेदन किया।
  • अधिकांश मुर्गियां मजबूत मसालों की गहरी गंध पसंद नहीं करती है, इसलिए वे उस क्षेत्र से बचने के लिए जाते हैं जो उनको गंध करते हैं।
  • यदि एक चिकन मसालों से ढके हुए जमीन में प्रवेश करता है, तो ये अपने पैरों के निचले हिस्से को कवर करेंगे और एक जलन या झुनझुनी सनसनी पैदा करेगा। चिकन को वास्तव में चोट नहीं पहुंचेगी, लेकिन आमतौर पर यह भावना इतनी अप्रिय हो जाएगी कि पक्षी अपने बगीचे से प्रतिक्रिया में उतर जाएगा।
  • प्रतिलिपि चिकन स्टेप 3 नामक छवि

    Video: Quit Your Job and Farm - PART 1 - 10 Small Farm Ideas, from Organic Farming to Chickens & Goats.

    3
    साइट्रस पेल्स का उपयोग करें नींबू, नीबू या नारंगी के पुराने छील लीजिए उन्हें अपने बगीचे के परिधि के आसपास और अलग-अलग पौधों के पुदीनाओं के बीच में स्प्रे करें।
  • आप नींबू का रस या चूने के रस के साथ मिट्टी को छिड़कने की भी कोशिश कर सकते हैं। खट्टे के पेल्स के बजाय या एक साथ रस का प्रयोग करें।
  • अधिकतम प्रभाव प्राप्त करने के लिए, आप नींबू या नीबू काट सकते हैं और क्षेत्र के ऊपर फल के हिस्सों को फैला सकते हैं।
  • चिकन आम तौर पर खट्टे की गंध पसंद नहीं करते और यह गंध उन्हें दूर करने के लिए पर्याप्त हो सकता है अगर एक चिकन फल को काटता है, तो कड़वा स्वाद आमतौर पर उन्हें भी दूर ले जाएगा। हालांकि, फल वास्तव में मुर्गी चोट नहीं होना चाहिए
  • छवि शीर्षक तिरछी चिकन चरण 4
    4
    संयंत्र अनजान जड़ी बूटियों कुछ पौधों सबसे मुर्गियों के लिए बदसूरत प्रकृति है। आप अपने बगीचे में इन प्रजातियों के पौधे और अधिक आकर्षक पौधों की पंक्तियों के बीच के आसपास है और में उन्हें देते हैं, तो संयंत्र बदसूरत की तीखी गंध मदद करने के लिए बिन बुलाए मुर्गियों को बाहर रखने के लिए पर्याप्त हो सकता है।
  • शायद बारहमासी घास इस उद्देश्य के लिए अच्छी तरह से काम करते हैं। कुछ विकल्प है कि विचार के लायक हैं अजवायन की पत्ती, अजवायन के फूल, लैवेंडर, पुदीना, नींबू बाम, मार्जारम, कैमोमाइल और Woodruff शामिल हैं।
  • इसके अलावा स्थापित बारहमासी घास मैदान में मजबूती से निहित हैं, यह मुश्किल मुर्गियों एक खरोंच, भले ही वे उत्सुक मिल बांधना के लिए बना रही है।
  • जब संभव हो, रोपण या बीज का उपयोग करने के बजाय प्रत्यारोपण स्थापित पौधे। केवल स्थापित जड़ी-बूटियां मुर्गियों को पकड़ने के लिए काफी मजबूत हैं। छोटे आकार बहुत कमजोर हो सकते हैं
  • अन्य पौधों जो मुर्गियों को हतोत्साहित करने के लिए जाने जाते हैं उनमें कई आम वार्षिकियां शामिल हैं जैसे नास्टेरटियम, अधीर, एलिसंस, पेटूनिया और मैरीगोल्ड। हालांकि, छोटे खाद्य वाले क्षेत्रों में भी इन पौधों को कभी-कभी रोमिंग मुर्गियों के शिकार होने में पड़ सकता है।
  • छवि शीर्षक प्रतिलिपि चिकन चरण 5
    5
    Desmaleza चुनिंदा चिकन नंगे मैदान पसंद करते हैं, इसलिए प्रचुर मात्रा में मातम और अन्य घने पौधों वाले क्षेत्रों में उन्हें खाली धरती के क्षेत्रों के साथ अच्छी तरह से तैयार बगीचों से आकर्षित करने की संभावना कम होती है।
  • यदि जंगली पौधे आपको परेशान कर लेते हैं, तो ऐसा ही एक विकल्प आपके फूलों या सब्जियों को आप जितना अधिक होता है, उतना ही पौधा लगाने के लिए होता है। यह कुछ पौधों की वृद्धि को सीमित कर सकता है, लेकिन अंत में घने पौधों के झुंड सामान्य रूप से संयंत्र के थोक को बचाने की कुंजी हो सकता है।
  • हालांकि, कुछ पौधे एक भीड़ भरे मिट्टी में नहीं बढ़ सकते हैं यदि जंगली पौधों को अपने पौधों को झुकाया जाता है, तो क्षेत्र पूरी तरह से साफ़ करने के बिना कुछ आंसू की कोशिश करें। अपने बगीचे या बाग में कहीं भी चिकन गंदगी के क्षेत्रों को बनाने से बचें।
  • भाग 2
    मुर्गियों को याद मत करो

    छवि शीर्षक प्रतिलिपि चिकन चरण 6
    1



    पौधों को बंद करें मुर्गियों को एक विशिष्ट पौधे पर हमला करने से रोकने के लिए सबसे आसान तरीका यह चारों ओर एक बाड़ का निर्माण करना है। एक तार जाल और कुछ प्रकार के समर्थन से बना एक साधारण बाड़ आम तौर पर प्लेग को दूर रखने के लिए पर्याप्त होगा।
    • पौधे को टमाटर का पिंजरा रखें जिसे आप दो या चार दांव के साथ पौधे को बचाने या चारों ओर से घेरे हैं।
    • दांव के चारों ओर तार जाल लपेटें और जाल में खड़ी घुड़साल में साँप लें ताकि पूरी संरचना सुरक्षित हो।
    • अधिकतर मुर्गियों से बचने के लिए पूरी संरचना केवल 15 से 30 सेंटीमीटर (6 और 12 इंच) के बीच होनी चाहिए।
  • छवि शीर्षक प्रतिलिपि चिकन चरण 7
    2
    एक तार जाल के साथ फर्श को कवर करें यदि आप उर्वरक के बड़े क्षेत्र की रक्षा करना चाहते हैं, हाल ही में बीज या बीज लगाए हैं, तो आप आमतौर पर मिट्टी के पूरे क्षेत्र में एक तार जाल फैलकर ऐसा कर सकते हैं। ज्यादातर मुर्गियां अपने पैरों के नीचे तार की भावना नहीं चाहेंगे, इसलिए वे दूर जाना चाहेंगे।
  • अपेक्षाकृत छोटे छेदों के साथ हिरण के लिए एक बाड़ खरीदें और संपूर्ण क्षेत्र पर एक प्लेट बढ़ाएं जिसे आप सुरक्षित करना चाहते हैं। जाली के किनारों को भारी पत्थरों या ईंटों से सुरक्षित रखने से रोकने के लिए इसे सुरक्षित रखें।
  • वैकल्पिक रूप से, धातु के तार जाल खरीदने और उस क्षेत्र को कवर करने के लिए काफी बड़ा एक आयताकार कट करें जिसे आप सुरक्षा करना चाहते हैं। प्रत्येक कोने पर एक छोटा सा वर्ग कट कर नये काटने वाले कोनों के सभी चार छोरों को दबाएं और इस तरह से बनाएं "पैर" धातु के जाल को सीधा बंद करने के लिए आप जिस क्षेत्र की रक्षा करना चाहते हैं, उस पर सीधे तंग वायर बॉक्स को रखें। अतिरिक्त सहायता के बिना यह सुरक्षित होना चाहिए
  • प्रतिलिपि चिकन स्टेप 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    यह पत्थर के साथ एक संयंत्र के आधार के चारों ओर से घेरे। किसी व्यक्ति के पौधे की रक्षा करने का एक अन्य तरीका पूरी तरह से ईंटों या मध्यम या बड़े पत्थरों के साथ संयंत्र के आधार को घेरना है। पत्थरों को मुर्गियों को हिलाने से रोकना काफी बड़ा होना चाहिए।
  • जब तक कि पत्थरों के साथ क्षेत्र के आस-पास के बीज अंकुरण न हो जाएं तब तक रुको। इस तरह आपको पता चल जाएगा कि संयंत्र कहाँ स्थित है और दुर्घटना से इसे कवर या अवरुद्ध नहीं करेगा।
  • उन पत्थरों का उपयोग करने की कोशिश करें जो व्यास या चौड़े में कम से कम 15 सेंटीमीटर (6 इंच) हैं इस से भी कम कुछ भी हल्का हो सकता है और आक्रामक मुर्गियां इसे नीचे दस्तक दे सकती हैं।
  • पूरी तरह से ईंटों या पत्थरों की परिधि से घिरी हुई पौधों का आधार रखें। इस रिंग में संभव के रूप में कुछ रिक्त स्थान के रूप में छोड़ दें
  • छवि शीर्षक प्रतिलिपि चिकन चरण 9
    4
    कंटेनरों में संयंत्र अधिकतर मुर्गियां उन पौधों से परेशान नहीं करेंगी जो अतिरिक्त कंटेनर के अंदर बढ़ने की वजह से अतिरिक्त प्रयास के कारण उन्हें उनसे मिलने की आवश्यकता होती है। कंटेनर में अपने पूरे बगीचे को रोपण करने के लिए व्यावहारिक नहीं हो सकता है, लेकिन अगर एक विशेष पौधे है जो आपको लगता है कि आपको विशेष रूप से रक्षा की आवश्यकता है, तो कंटेनर बागवानी इसे थोड़ा सुरक्षित रख सकती है
  • विशेष रूप से आक्रामक मुर्गियों के साथ आपको कंटेनर उद्यान के साथ भी अधिक उपाय करने की आवश्यकता हो सकती है। एक प्लेटफार्म, छत या अन्य जगह पर पौधों को रखें जो पूरी तरह से मुर्गियों की पहुंच से बाहर है। वैकल्पिक रूप से, कंटेनर पौधे के आधार को घेर लेना है जो सिर्फ पत्थरों या ईंटों के साथ उगता है जैसे कि आप इसे जमीन पर लगाए थे।
  • भाग 3
    मुर्गियों को कहीं और आमंत्रित करें

    छवि शीर्षक प्रतिलिपि चिकन चरण 10
    1
    खुला क्षेत्र बगीचे से दूर रखें मुर्गियों नंगे मिट्टी के क्षेत्रों के लिए आकर्षित कर रहे हैं। आप अपने बगीचे घनी कवर में मिट्टी रखते हैं लेकिन एक अलग देश दृष्टि क्षेत्र के भीतर की खोज की है, तो मुर्गियों का सबसे अलग उद्यान छोड़ दो और मिट्टी नंगा की ओर आकर्षित हो।
    • एक वर्ग स्थान लगभग 91.4 सेंटीमीटर (1 यार्ड) लंबा और 91.4 सेंटीमीटर (1 यार्ड) चौड़ा साफ़ करें। उस स्थान से सभी वनस्पति निकालें, जिसमें घास और घास भी शामिल है और जमीन के पीछे खुला नहीं है।
    • मुर्गियों को इस क्षेत्र में आकर्षित किया जाएगा। वे कीड़ों को खरोंच कर सकते हैं और सूंघ सकते हैं और अक्सर धूल-धब्बे के लिए इस स्थान का उपयोग करेंगे। यदि आपके पास इन उद्देश्यों के लिए समर्पित स्थान है, तो हो सकता है कि आप इन चीज़ों को अपने बगीचे के अन्य हिस्सों में करने के लिए तैयार न हों।
    • चिकन के कण दूर रखने के लिए हर कुछ महीनों में मिट्टी के इस क्षेत्र पर डायटोमसियस धरती फैलाने का भी एक अच्छा विचार है।
  • प्रतिलिपि चिकन स्टेप 11 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: Careers in Tech - Panel Discussion

    मुर्गियों के लिए एक अलग उद्यान लगाओ यदि आप अपने खुद के मुर्गियों को दूर करने की कोशिश करते हैं, तो आप दो अलग-अलग बगीचों के रोपण पर विचार करना चाह सकते हैं: आपके लिए और आपके मुर्गियों के लिए एक अपने मुर्गियों के काटने के लिए आकर्षक, स्वस्थ और खाद्य पौधों के साथ चिकन उद्यान भरें।
  • मुर्गियों का पीछा करने के लिए अन्य तकनीकों के साथ संयोजन में इस्तेमाल होने पर यह चाल सबसे अच्छा काम करती है। मुर्गियों के लिए एक अलग बगीचा बनाना संभवतः समस्या को हल करने के लिए पर्याप्त नहीं होगा यदि यह केवल एक चीज है जो आप करते हैं
  • आपकी चिकन उद्यान में झाड़ियों और कम वृद्धि वाले वृक्ष शामिल होंगे, जो मुर्गियों के लिए शरण प्रदान कर सकते हैं जिन्हें सूरज या संभावित शिकारियों से छिपाने की आवश्यकता होती है।
  • इसमें एक सदाबहार झाड़ी भी शामिल है ताकि मुर्गियां सर्दियों में कवरेज का आनंद ले सकें।
  • रोटी खाने योग्य shrubs मुर्गियों के लिए एक आकर्षक लाभ होगा। बेरी झाड़ियों, जैसे बड़े और क्रेनबेरी झाड़ियों, आमतौर पर अच्छे विकल्प हैं। जब आप अपने खुद के मुर्गियों को निर्देशित करने का प्रयास करते हैं, तो खाद्य शूज़ों के उपयोग से उन्हें खिलाने की लागत भी कम हो सकती है।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • गार्डन नली
    • छिड़काव जो आंदोलन के साथ सक्रिय होता है
    • दालचीनी, पपरिका, लहसुन, करी पाउडर और काली मिर्च
    • साइट्रस पेल्स
    • बारहमासी जड़ीबूटी पौधों
    • तार जाल, हिरण तार या धातु के तार
    • दांव या टमाटर पिंजरे
    • भारी पत्थर या ईंटें
    • बर्तन और रोपण के लिए अन्य कंटेनर
    • मुर्गियों के लिए मैत्रीपूर्ण shrubs और पेड़ों
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com