ekterya.com

मिट्टी में सुधार कैसे करें

सभी माली को कभी-कभी जमीन के एक टुकड़े की मिट्टी में सुधार की चुनौती का सामना करना पड़ता है। खेती के लिए सभी मिट्टी में अच्छी स्थिति नहीं है। हालांकि, मिट्टी में सुधार कृषि श्रमिकों के लिए एक आम काम है (चाहे एक छोटी परियोजना में लगे हों या बड़े हिस्से में)। मिट्टी को प्रभावी ढंग से सुधारने के लिए विशिष्ट कौशल और रणनीतियों को लागू करना आवश्यक है। मिट्टी में सुधार करने और भूमि के एक टुकड़े के प्रभावी उपज को बढ़ाने के लिए यहां कुछ सबसे अधिक अनुशंसित विधियां दी गई हैं।

चरणों

भाग 1
मिट्टी पोषक तत्वों में सुधार करें

छवि का आकार सुधारें मृदा चरण 1
1
जांच लें कि आपके पौधों की ज़रूरत क्या है बागवानी के लिए तीन महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं: पत्तियों के विकास के लिए नाइट्रोजन (एन) और रोगों के खिलाफ प्रतिरोध के लिए जड़ों, फलों और बीज और पोटेशियम (के) के लिए फास्फोरस (पी), पौधों की सामान्य स्वास्थ्य पत्तियों के विकास पर ध्यान देने के लिए रोपाई को अधिक फॉस्फोरस की आवश्यकता हो सकती है और पौधों को आमतौर पर इन पोषक तत्वों की बहुत कम आवश्यकता होती है जब यह मौसम नहीं बढ़ रहा है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, विशिष्ट पौधों की जांच करें ताकि आप उनकी जरूरतों को पूरा कर सकें। इन्हें आम तौर पर तीन मानों के रूप में प्रस्तुत किया जाता है "एनपीके", जो उस क्रम में इन पोषक तत्वों के अनुपात या कुल मात्रा को दर्शाते हैं।
  • यदि आप अपनी मिट्टी में मौजूद पोषक तत्वों की एक विस्तृत रिपोर्ट चाहते हैं, तो मिट्टी के नमूनों को अपने स्थानीय विस्तार कार्यालय या मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला में भेजें। यह घर उद्यान के लिए आवश्यक नहीं है, जब तक कि आपके पौधों को धीमी गति से या रंग परिवर्तन से ग्रस्त नहीं होता।
  • इमटॉव सॉईल स्टेप 2 नामक छवि
    2
    कार्बनिक स्रोतों से उर्वरक चुनें पौधे के मामले और पशु पदार्थ (जैसे मछली का पायस या मछली हाइड्रोलाइजेट) लंबी अवधि के माइक्रोबियल विकास के लिए सर्वोत्तम प्रकार के उर्वरक प्रदान करते हैं, जो मिट्टी को पोषक तत्वों और छिद्रपूर्ण समृद्ध रखती हैं। प्रयोगशालाओं में संश्लेषित उर्वरक आम तौर पर मिट्टी में सुधार किए बिना पौधे को भोजन करते हैं और कुछ मामलों में, वे नकारात्मक प्रभाव भी पैदा कर सकते हैं।
  • मिट्टी के additives के साथ काम करते समय हमेशा अपने हाथों और चेहरे की रक्षा करें, क्योंकि ये कुछ बैक्टीरिया और अन्य स्वास्थ्य खतरों के होते हैं।
  • इमटॉव सॉईल स्टेप 3 नामक छवि
    3
    खाद या अन्य कार्बनिक पदार्थों का उपयोग करने पर विचार करें विनिर्मित उर्वरकों के बजाय, आप एक बगीचे की आपूर्ति की दुकान या खेत पर सस्ता, अप्रसारित उर्वरक पा सकते हैं। ये कुछ सामान्य विकल्प हैं:
  • पौधों को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए आपको खाद को कम से कम एक महीने का उपयोग करने से पहले सिकोड़ना चाहिए। चिकन या टर्की खाद किफायती है, लेकिन बड़े क्षेत्रों में अपवाह समस्याओं का कारण हो सकता है। गाय, भेड़, बकरी और खरगोश की खाद उच्च गुणवत्ता वाले हैं और कम सख्त गंध है।
  • फास्फोरस या नाइट्रोजन के लिए खून के भोजन के लिए हड्डी का भोजन जोड़ें।
  • इमटवॉव सॉईल स्टेप 4 नामक छवि
    4
    अपना खुद का खाद बनाएं. नए खाद को आमतौर पर परिपक्व होने में चार से आठ महीने लगते हैं, जब तक कि आप विशेष जीवाणुओं को जोड़कर इस प्रक्रिया को गति नहीं देते। यदि आप इस प्रक्रिया के साथ जारी रखने के लिए तैयार हैं तो यह दीर्घकालिक परियोजना, मिट्टी और पोषक तत्वों की बनावट दोनों को बहुत फायदा पहुंचेगी। एक बड़े बाहरी कंटेनर को अलग रखें जो कि इसे जानवरों से बचाने के लिए हीमेटिक रूप से सील किया गया है, लेकिन छिद्रों के साथ हवा को प्रसारित करने के लिए निम्नलिखित तकनीकों के साथ इसकी देखभाल करें:
  • 20% भूमि, खाद या परिपक्व खाद के साथ शुरू करें - कच्चे खाद्य का 10 से 30% पौधों से निकला रहता है - और 50 से 70% सूखे पत्ते, घास कतरनों और घास के साथ। उन्हें अच्छी तरह से मिलाएं
  • कंपोस्ट गर्म और नम रखें और चिकन अवशेषों से गैर-मांस (कच्चे) भोजन जोड़ें।
  • एक फोर्क या फावड़ा के साथ खाद को एक हफ्ते में कम से कम एक बार या हर दो हफ्ते ऑक्सीजन पेश करने के लिए बारी बारी से फायदेमंद बैक्टीरिया के विकास को उत्तेजित करता है।
  • चट्टानों के नीचे गीले इलाकों में गंदवों की तलाश करें और उन्हें खाद बिन में जोड़ें।
  • खाद परिपक्व हो जाएगा (उपयोग के लिए तैयार) जब इसे कसने पर ढेर हो जाए, लेकिन इसे आसानी से अलग किया जाना चाहिए। संयंत्र के तंतुओं को दिखाई देना चाहिए, लेकिन खाद मुख्य रूप से सजातीय होना चाहिए।
  • छवि का आकार सुधारने के चरण 5
    5
    उर्वरक सामग्री जोड़ें चाहे वे एक ठोस उर्वरक, खाद या खाद का उपयोग करें, अधिकांश माली पूरी तरह मिट्टी में उर्वरक सामग्री का मिश्रण करते हैं। कई फसलें 30% खाद और 70% पृथ्वी के मिश्रण के साथ अच्छी तरह से बढ़ती हैं, लेकिन कम मात्रा में खाद के साथ सब्जियां और फल अक्सर बेहतर विकसित होते हैं। एकाग्रता के आधार पर उर्वरक की मात्रा काफी भिन्न होती है। अपने विशेष संयंत्र के लिए निर्देशों का पालन करें।
  • विधि के रक्षक "शून्य खेती" या "सीधे बुवाई" वे सामग्री की सतह को जोड़ने की सलाह देते हैं, जो इसे मिट्टी में कम से कम करने की अनुमति देता है पेशेवरों ने इसे मिट्टी में सुधार की एक अधिक प्राकृतिक और कम आक्रामक विधि के रूप में माना है, हालांकि पूरा परिणाम साल लग सकते हैं और प्रचुर मात्रा में कार्बनिक पदार्थ की आवश्यकता होती है।
  • बेहतर परिणाम के लिए गिरावट में इसे जोड़ें कई पौधों को लाभ होता है "रिचार्जिंग" बढ़ते मौसम के दौरान हर महीने या हर दो महीने, लेकिन यह प्रजातियों और किस्मों के अनुसार भिन्न होता है।
  • यदि आपको लगता है कि खाद या खाद पर्याप्त रूप से विघटित नहीं हो सकता है, पौधों के चारों ओर मिट्टी के एक नियमित चक्र को जलाकर उन्हें जलाने से बचें।
  • छवि का आकार सुधारें मृदा चरण 6
    6
    ट्रेस तत्वों को जोड़ें ऐसे कई तत्व हैं जो कम महत्वपूर्ण या कम प्रत्यक्ष प्रभाव रखते हैं, लेकिन वे पौधों या खराब मिट्टी में बीमारियों का कारण बन सकते हैं यदि वे आवश्यक स्तर से नीचे हैं। यदि आप उन्हें शामिल करना सुनिश्चित करना चाहते हैं, रोपण से पहले मिट्टी में हरा रेत, समुद्री शैवाल भोजन या अज़ोमीट मिलाएं। छोटे घरेलू बागानों के लिए, आप इसे आवश्यक नहीं समझ सकते जब तक आपके पौधों में रोग नहीं होते हैं।
  • सबसे महत्वपूर्ण oligoelements हैं: लोहा, बोरान, तांबा, मैंगनीज, मोलिब्डेनम और जस्ता।
  • यहां वर्णित एडिटिव्स प्राकृतिक और जैविक खेती के लिए उपयुक्त हैं।
  • Video: हम मिट्टी का पीएच क्यों चैक करते हैं| Why Soil pH Testing is Necessary

    इम्पोर्ट सॉईल स्टेप 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    फसल रोटेशन पर विचार करें। अगर आप उसी स्थान के पौधे को एक ही स्थान में वर्ष के बाद वर्ष में लगाते हैं, तो यह मिट्टी के पोषक तत्वों को तेज़ी से कम कर देगा। कुछ पौधे कम पोषक तत्वों का उपयोग करते हैं या मिट्टी में नाइट्रोजन भी जोड़ते हैं। इसलिए, पौधों को प्रतिवर्ष घूमते हुए अधिक स्थिर पौष्टिक स्तर बनाए रखेंगे।
  • होम बागवानी के लिए, फसल रोटेशन के लिए इस सरल गाइड से शुरू करें। कृषि के लिए, एक अनुभवी स्थानीय किसान या कृषि विस्तार कार्यालय से परामर्श करें, क्योंकि उपलब्ध फसलों के अनुसार रोटेशन योजना भिन्न होती है।
  • किसान भी इसका उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं "कवर फसलें" सर्दियों का, जो वास्तविक फसल के लिए पोषक तत्व प्रदान करने के लिए बोया जाता है। पहली ठंडी या 60 दिनों से कम से कम 30 दिनों के पहले एक ठंड-प्रतिरोधी फसल लगाइए, अगर फसल केवल थोड़ी ही ठंडा प्रतिरोधी होती है। नियमित फसल लगाने से पहले फसल को कम से कम तीन या चार सप्ताह में काट लें और मिट्टी में कटे हुए फसल को विघटित कर दें।
  • छवि का आकार सुधारें मृदा चरण 8
    8

    Video: ऊसर भूमि का सुधार कैसे करें || Usar bhumi ka sudhar kaise kare

    फायदेमंद बैक्टीरिया या कवक जोड़ने पर विचार करें। यदि आपकी मिट्टी अच्छी तरह से वातित होती है और पोषक तत्वों के साथ उपलब्ध होती है, तो माइक्रोबियल आबादी अपने दम पर बढ़ेगी और पौधों के मरे हुए पदार्थ को उन पोषक तत्वों में तोड़ देगा जो आपके पौधों को पुन: उपयोग कर सकते हैं। मिट्टी के स्वास्थ्य में और सुधार करने के लिए, आप एक बगीचे की आपूर्ति की दुकान पर बैक्टीरिया या कवक के अतिरिक्त खरीद सकते हैं (यदि वे आपकी पौधे की प्रजातियों के लिए उपयुक्त हों)। जिस मिट्टी को पहले से ही नष्ट कर दिया गया है, उसे जल्दी से जोड़ना पड़ता है, हालांकि इसमें कोई सामान्य नियम नहीं है कि इसका उपयोग कितना करना चाहिए या इसका उपयोग कब करना बंद करना चाहिए।
  • सबसे आम परिवर्धन में से एक मायकोर्हाइजा नामक कवक का प्रकार है। यह पौधे की जड़ों का पालन करता है और उन्हें अधिक पोषक तत्वों और पानी को अवशोषित करने में मदद करता है। जीनस से संबंधित सभी को छोड़कर सभी पौधे ब्रॉसीका (ब्रोकेली और बोक चोय जैसे सरसों और जूस-सब्जियों सहित), इसका लाभ, जब तक कि मिट्टी अच्छी स्थिति में न हो।
  • रजबिअम नामक जीवाणु अक्सर मिट्टी में मौजूद होते हैं, लेकिन आप सुरक्षित होने के लिए एक रेजोबियम इनोकुल्केंट खरीद सकते हैं। ये मिट्टी में नाइट्रोजन को जोड़ने के लिए आलू और बीन्स जैसे फलियां के साथ एक सहजीवी संबंध बनाते हैं।
  • भाग 2
    मिट्टी बनावट में सुधार करें

    छवि का आकार सुधारें मृदा चरण 9
    1
    जमीन के त्रिकोण को समझें मृदा वैज्ञानिक कणों को विभाजित करते हैं जो मिट्टी को तीन श्रेणियों में बनाते हैं। रेत के कण सबसे बड़े होते हैं, कीचड़ के कण छोटे होते हैं और मिट्टी के कण छोटे होते हैं। इन तीन प्रकारों के अनुपात में आपकी मिट्टी का प्रकार निर्धारित किया जाता है, जिसे तालिका में वर्णित किया गया है "मिट्टी त्रिकोण"। अधिकतर पौधों के लिए, आपको एक को लागू करना चाहिए "चिकनी मिट्टी" या लगभग क्रमशः 40-40-20 रेत, गाद और मिट्टी का मिश्रण।
    • रसीला और कैक्टि अक्सर एक पसंद करते हैं "रेतीले लोम" 60 या 70% रेत के साथ
  • इम्पोर्ट सॉइल स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक त्वरित मिट्टी की बनावट परीक्षण लागू करें। ऊपरी सतह परत के नीचे से पृथ्वी का एक छोटा सा द्रव्य निकालें ह्यूम करें, फिर एक गेंद बनाने की कोशिश करें और उसे रिबन में समतल करें। निम्नलिखित निदान के आधार पर यह त्वरित विधि प्रमुख समस्याओं का पता लगा सकती है:
  • अगर आपकी पृथ्वी टेप 2.5 सेमी (1 इंच) तक पहुंचने से पहले टूट जाती है, तो इसका मतलब है कि आपके पास मर्ल या गाद है। (यदि आप एक गेंद या रिबन नहीं बना सकते हैं, तो आपके पास एक रेतीली मिट्टी है)।
  • यदि आपका टेप 2.5 से 5 सेंटीमीटर (1 से 2 इंच) को तोड़ने से पहले उपाय करता है, तो इसका मतलब है कि आपके पास मिट्टी लोम है यह संभावना है कि आपकी मिट्टी रेत और गाद से अधिक लाभ करेगी।
  • यदि आपकी टेप 5 सेमी (2 इंच) से अधिक है, तो इसका मतलब है कि आपके पास मिट्टी है उस स्थिति में आपकी मिट्टी को अधिक जोड़ों की आवश्यकता होगी, जैसा कि इस खंड के अंत में वर्णित है।
  • छवि का आकार सुधारें मृदा चरण 11
    3
    अधिक विस्तृत परीक्षण के लिए मिट्टी का नमूना तैयार करें। यदि आप अभी भी अपनी मिट्टी के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो आप बीस मिनट के कार्य और इंतजार के कुछ दिनों के साथ अधिक सटीक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। शुरू करने के लिए, सतह से मिट्टी त्यागें, फिर अपनी मिट्टी का एक नमूना लें जो लगभग 15 सेमी (6 इंच) गहरा है। एक अखबार पर इसे फैलाकर सूखा और सभी कचरा, चट्टानों और अन्य बड़े मलबे को हटा दें। कई भूमि जनता बनाओ, जितना आप इसे कर सकते हैं उतनी ही अलग करें।
  • छवि का आकार सुधारें मृदा चरण 12



    4
    जार टेस्ट ले जाने के लिए कुछ अवयवों को मिलाएं। एक बार जब मिट्टी सूख जाती है, तो इसे एक बड़े, लंबा जार में डाल दें, जब तक कि यह बोतल की क्षमता का ¼ नहीं पहुंचता। बोतल क्षमता की ¾ भरने के लिए पानी जोड़ें, फिर डिटर्जेंट डिस्टवेंट गैर-फोमिंग के 5 मिलीलीटर (1 चम्मच) जोड़ें। जार सील करें और इसे कम से कम 5 मिनट के लिए हिलाएं और अधिक टुकड़ों में गंदगी को अलग करें।
  • छवि का आकार सुधारें मृदा चरण 13
    5
    धरती तय हो गई है, जबकि जार निशान। बोतल को कम से कम कुछ दिनों तक खड़े रखें और एक अंतराल पर मार्कर या टेप के साथ बाहर चिह्नित करें:
  • 1 मिनट के बाद, बसंत कणों के शीर्ष पर बोतल को चिह्नित करें। ये रेत हैं, जो पहले बड़े आकार के कारण सुलझेगी।
  • 2 घंटे के बाद, बोतल को फिर से चिह्नित करें। इस समय तक, ज्यादातर गाद रेत पर बसे होगा।
  • एक बार पानी साफ हो जाने पर, बोतल को तीसरी बार चिह्नित करें। भारी मिट्टी के साथ पृथ्वी को एक या दो सप्ताह लग सकते हैं, जबकि अधिक चिकनाई मिट्टी कुछ दिनों के बाद एक पारदर्शी फ्लास्क दिखा सकती है।
  • प्रत्येक कण की मात्रा प्राप्त करने के लिए प्रत्येक चिह्न के बीच की दूरी को मापें। कणों की कुल ऊँचाई से प्रत्येक माप को उस प्रकार के कण का प्रतिशत प्राप्त करने के लिए विभाजित करें। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास 5 सेमी (2 इंच) रेत है और कण परत की कुल ऊंचाई 10 सेंटीमीटर (4 इंच) है, तो आपकी मिट्टी 5 ÷ 10 = 0.5 = 50% रेत है।
  • छवि का आकार सुधारें मृदा चरण 14
    6
    खाद या प्राकृतिक अपशिष्ट के साथ अपनी मिट्टी में सुधार करें यदि आपको लगता है कि आपके पास पहले से ही मार्ल है, तो मिट्टी को बदलने के लिए आवश्यक नहीं है। क्ले मिट्टी को परिपक्व खाद से बहुत लाभ होता है, जैसा कि मिट्टी पोषक तत्वों पर अनुभाग में वर्णित है। अन्य प्राकृतिक अतिरिक्त जैसे सूखे पत्ते या घास की कतरनों समान प्रयोजनों की सेवा करते हैं।
  • चिपकने वाली लकड़ी के चिप्स, टहनियां या छालियां पानी और पोषक तत्व बनाए रखने में वृद्धि करेंगी, मिट्टी में छिद्रों को बनाने और धीमी गति से रिलीज के लिए सामग्रियों को भिगोते हुए। नई लकड़ी से बचें क्योंकि इससे मिट्टी नाइट्रोजन का स्तर कम हो सकता है।
  • छवि का आकार सुधारें मृदा चरण 15
    7
    मैन्युअल रूप से मंजिल को संशोधित करने पर विचार करें आप भारी मिट्टी के साथ एक मंजिल है, तो या बहुत रेतीली मिट्टी या cienoso (20% से अधिक मिट्टी है) (60% से अधिक रेत या गाद है), तो आप रेत और गाद के लगभग एक सी मिश्रण प्राप्त करने के लिए अन्य मिट्टी के प्रकार मिश्रण कर सकते हैं और 20% से अधिक मिट्टी नहीं। यह कठिन काम हो सकता है, लेकिन यह आपकी खुद की खाद बनाने से तेज है लक्ष्य एक झरझरा मंजिल बनाना है जो बहुत पानी, हवा और पोषक तत्वों को पकड़ सकता है।
  • ध्यान रखें कि आपको केवल नमक के बिना रेत का उपयोग करना चाहिए और बहुत कोणीय
  • पेर्लाइट (बगीचे की आपूर्ति दुकानों में उपलब्ध) सभी प्रकार की मिट्टी के लिए उपयोगी है, लेकिन विशेष रूप से मिट्टी मिट्टी के लिए, जो अनिवार्य रूप से बहुत बड़े कणों के रूप में कार्य करता है।
  • इमटोव सॉईल स्टेप 16 नामक छवि का शीर्षक
    8

    Video: मिट्टी में खाद की मात्रा कैसे निर्धारित करें | Soil Testing | मिट्टी की जाँच जरूर करवाए

    मृदा संघनन के साथ सौदा पैदल यात्री यातायात और वाहन यातायात को कम से कम रखने के लिए मिट्टी की वातित रखने के लिए। यदि मिट्टी घने या ऊपरी सतह पर घूमती है, तो पृथ्वी को चालू करने के लिए एक कांटा का उपयोग करें और बड़े जनों को अलग करें। यदि आपकी मिट्टी बहुत कॉम्पैक्ट होती है, तो एक छेनी जुताई का उपयोग करें या लॉन एयरेटर के साथ छेद करें। यहां तक ​​कि अगर पानी की अवधारण एक समस्या नहीं है, घनी मात्रा में कॉम्पैक्ट मिट्टी फायदेमंद बैक्टीरिया और कवक को मार सकती है और हानिकारक एनारोबिक बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देती है।
  • कार्बनिक सामग्री को मिलाकर करना भी उपयोगी है, जैसा कि मिट्टी पोषक तत्वों पर अनुभाग में वर्णित है।
  • डंडेलायन और अन्य पौधों जो लंबे समय तक प्राथमिक जड़ों के साथ होती हैं, मिट्टी के कणिकाकरण और संघनन को रोकने में मदद कर सकती हैं।
  • एक और विकल्प की तकनीक का पालन करना है "शून्य खेती" या "सीधे बुवाई" मिट्टी को अखंडित छोड़ने के लिए, जो इसे कुछ वर्षों तक प्राकृतिक मिट्टी के रूप में बनाने की अनुमति देता है यातायात (पैदल यात्री या वाहन) को कम करने के लिए अभी भी इस विधि के लिए सिफारिश की है
  • भाग 3
    मिट्टी के पीएच समायोजित करें

    इमटॉव सॉईल स्टेप 17 नामक छवि का चित्रण
    1
    मिट्टी का एक नमूना लें सटीक परिणाम प्राप्त करने के लिए, गीली घास को छोड़ दें जब तक आप लगातार रंग और बनावट (आम तौर पर लगभग 5 सेंटीमीटर या 2 इंच नीचे) के साथ मिट्टी मिलते हैं। एक छेद 15 सेमी (6 इंच) गहरा खोदो नमूनों के एक प्रतिनिधि समूह को प्राप्त करने के लिए अपने बगीचे या क्षेत्र में प्रक्रिया को कई बार दोहराएं।
  • इमटॉव सॉईल स्टेप 18 नामक छवि का चित्रण
    2
    मिट्टी के पीएच को मापें आप इन मिट्टी के नमूनों को एक स्थानीय विस्तार कार्यालय या एक मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला में भेज सकते हैं और उन्हें पीएच या मिट्टी के अम्लता को मापने के लिए भुगतान कर सकते हैं। हालांकि, आप किफायती मूल्य पर बगीचे की आपूर्ति भंडार या नर्सरी में मिट्टी पीएच को मापने के लिए एक किट खरीद सकते हैं और वे घर पर आसानी से उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आप एक किसान हैं, तो पेशेवरों को नमूनों को भेजने के लिए और अधिक सलाह दी जाती है, ताकि आप उपयोग करने वाले व्यंजनों के बारे में एक सटीक सिफारिश प्राप्त कर सकें। होम माली के मामले में, एडिटिंग के साथ परीक्षण और त्रुटि विधि का उपयोग करने के अतिरिक्त, एक अधिक किफायती और तेज किट चुनना बेहतर है।
  • छवि का आकार सुधारें मृदा चरण 1 9
    3
    अपने संयंत्र की जरूरतों की जांच करें कई पौधे थोड़ा अम्ल मिट्टी को पसंद करते हैं, आपकी मिट्टी में 6.5 पीएच होना चाहिए यदि आपके पास कोई अन्य जानकारी नहीं है। यह आदर्श है कि आप अपने संयंत्र की वरीयताओं को इंटरनेट पर खोज सकते हैं या एक अनुभवी माली के साथ परामर्श कर सकते हैं।
  • यदि आपको विशिष्ट पीएच स्तर नहीं मिल पा रहे हैं, तो आपको यह मानना ​​चाहिए कि एक "एसिड मिट्टी" 6 से 6.5 पीएच का अर्थ है, जबकि एक "क्षारीय मिट्टी" 7.5 से 8 के पीएच का अर्थ है।
  • इमटॉफ सॉईल स्टेप 20 नामक छवि का चित्रण
    4
    मिट्टी को अधिक क्षारीय बनाओ यदि आपकी मिट्टी के पीएच आपके संयंत्र के लिए बहुत कम है, तो इन क्षारीय जोड़ों के साथ मिट्टी का पीएच बढ़ाएं। बगीचे के चूने, कुचल ऑस्टर गोले या बगीचे की आपूर्ति की दुकान पर अन्य कैल्शियम की खुराक खरीद लें या अंडे के गोले को पाउडर में ले जाएं। मिट्टी में बड़ी मात्रा में मिश्रित मिलाएं (एक समय में मुट्ठी) और हर बार मिट्टी के पीएच की जांच करें।
  • इम्पोर्ट सॉईल स्टेप 21 शीर्षक वाली छवि
    5
    मिट्टी को अधिक अम्लीय बनाओ यदि आपको अपनी मिट्टी के पीएच स्तर को कम करने की आवश्यकता है, तो एसिड जोड़ना आवश्यक होगा। एल्यूमीनियम सल्फेट या सल्फर को मिलाएं जो आप एक बगीचे की आपूर्ति की दुकान पर खरीद सकते हैं और प्रत्येक अतिरिक्त (एक समय में मुट्ठी) के बाद पीएच को फिर से माप सकते हैं।
  • मिट्टी के पीएच को बढ़ाने के लिए कोई सुसंगत घरेलू विधियां नहीं हैं वैज्ञानिक सबूत से पता चलता है कि पेइन सुई और कॉफी अपशिष्ट, मिट्टी की अम्लता पर कोई विश्वसनीय या महत्वपूर्ण प्रभाव नहीं है, इसके विपरीत के लिए व्यापक सिफारिशों के बावजूद।
  • छवि का शीर्षक
    6
    अपनी मिट्टी हर तीन साल का परीक्षण करें समय के साथ, आपकी मिट्टी का पीएच थोड़ा कम करके अपने सामान्य स्तर पर वापस आ जाएगा, जो आपके क्षेत्र में पाए जाने वाले खनिजों के प्रकार पर निर्भर करता है। जब तक आप पीएच या अपने पौधों को समायोजित करने में परेशानी नहीं करते हैं, तो विकास की समस्याएं पैदा होती हैं, यह हर तीन वर्षों में मिट्टी का परीक्षण करने के लिए पर्याप्त होगा।
  • युक्तियाँ

    Video: Soil Testing || मृदा परिक्षण || खेत में मिट्टी की जाँच कैसे करें || हिंदी में || In Hindi ||

    • विषाक्त मिट्टी में मौजूद रसायनों एक आम समस्या नहीं हैं, लेकिन जांच कर रही है, तो आप एक औद्योगिक क्षेत्र, एक लैंडफिल या विषाक्त अपशिष्ट डंप के पास रहते हैं या खाद्य पौधों सड़क के किनारे खेती करने लायक। मिट्टी के नमूनों को एक कृषि विस्तार कार्यालय में भेजने के लिए संबंधित परीक्षण करें और अपनी मिट्टी के प्रकार के लिए आवश्यक सलाह प्राप्त करें। खतरनाक रसायनों को पेशेवर रोकथाम की आवश्यकता हो सकती है, जबकि अन्य को केवल अतिरिक्त घास का घास के साथ पतला होना चाहिए
    • यदि आपके बिल्लियों को अपने शौचालय के रूप में उपयोग कर रहे हैं, तो अपने बगीचे में भूसे की एक पतली परत फैलकर उन्हें रोकें और पौधों के चारों ओर खुले हलकों को छोड़ दें। पुआल पानी की अवधारण और मिट्टी के तापमान में भी वृद्धि करेगा, जो आपकी मिट्टी और जलवायु की विशेषताओं के आधार पर फायदेमंद या हानिकारक हो सकता है।

    चेतावनी

    • मिट्टी को बेहतर बनाने के लिए कुछ सामग्रियों द्वारा प्रदूषित प्रदूषण से हमेशा अपने चेहरे, हाथों और शरीर के अन्य हिस्सों की रक्षा करना न भूलें। उत्पादों पर चेतावनी लेबल पढ़ें और जानें कि किसी भी खतरे के बिना मिट्टी को बेहतर बनाने के लिए रसायनों का उपयोग कैसे करें।
    • जब आप मिट्टी में सुधार करने के लिए किसी भी प्रकार के कार्बनिक पदार्थ का उपयोग करते हैं, तो मिट्टी के अतिरिक्त मृदा के प्रकार के बीज बीज को शामिल करने की सीमा को कम करने का प्रयास करें। इनमें से कई बीज बागवानी चक्र के दौरान अंकुरित हो सकते हैं और समस्याएं पैदा कर सकते हैं।
    • कभी भी उर्वरक के रूप में बिल्ली या कुत्ते के मल का उपयोग न करें, क्योंकि ये मनुष्यों के लिए खतरनाक बीमारियों को रोक सकते हैं।
    • साइट्रस कचरा खाद बनाने के लिए आदर्श नहीं है, चूंकि इसे गड़बड़ियों की गतिविधि को कम करने और कम करने के लिए लंबे समय लगता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com