ekterya.com

स्टार चमेली को कैसे लगाया जाए

स्टार चमेली तेजी से विकास दर के साथ एक हार्डी और सुगंधित बारहमासी है यह एक प्रकार का पुष्प दाख की बारी है और इसकी इष्टतम वृद्धि के लिए ऊर्ध्वाधर समर्थन की आवश्यकता है। इस संयंत्र के साथ लगभग कोई समस्या नहीं है और यह देखभाल के लिए काफी आसान है, और दोनों बागानों और बर्तन में लगाया जा सकता है।

चरणों

विधि 1

एक काटने तैयार करें
छवि शीर्षक वाला प्लांट कॉन्फेडरेट जैस्मीन चरण 1
1
वसंत या गर्मियों में शुरुआती परिपक्व पौधों के लगभग 13 से 15 सेंटीमीटर (5 से 6 इंच) की कटौती करें एक लगभग परिपक्व स्टेम के साथ एक कली का चयन करें जो अधिकतर हरे रंग की है, जिसमें थोड़ा हल्का भूरा है। नोड पर तेज कैंची के साथ इसे काटें। सुबह बहुत ही जल्दी करो जब पौधे काफी नरम हो।
  • प्लैंट कंफेडरेट जैस्मीन चरण 2 नामक छवि
    2
    पत्तियों को निकालें बड़ी पत्तियों में कटौती करने के लिए कैंची का प्रयोग करें, लेकिन काटने की नोक पर छोटे, ताजे खुलने वाले को छोड़ दें।
  • प्लांट कॉम्परेटेट जैस्मीन चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    हार्मोन को दूर करने के लिए स्टेम के अंत में डुबोइये और अधिक से अधिक मिलाएं। कटौती या परिस्थितियों के बावजूद, यह बढ़ेगी, जिससे कि हार्मोन संयंत्र को इस प्रक्रिया के लिए एक उपयोगी बढ़ावा देगा। हालांकि यह कदम बहुत मदद करता है, यह हमेशा आवश्यक नहीं होता है
  • यदि आपके पास पहले से ही अन्य पौधों को रूटिंग हार्मोन का उपयोग किए बिना भागते हैं या यदि आपके द्वारा उठाए गए कटौती विशेष रूप से प्रतिरोधी तारा चमेली से आती है, तो यह बहुत संभावना है कि काटने के बिना जड़ें रूट करने वाले हार्मोन को लागू करने के लिए जरूरी हो। मिट्टी, नमी और तापमान को आदर्श परिस्थितियों में रखना सुनिश्चित करें ताकि बढ़ने का सबसे अच्छा मौका मिल सके।
  • यदि आपने पहले कभी भी एक संयंत्र काटना नहीं किया है या यदि आपको ऐसा करने में परेशानी हो रही है, तो आपको हार्मोनों को दूर करने के उपयोग पर विचार करना चाहिए। परिस्थितियों में परिस्थितियां काफी फायदेमंद होती हैं जिसमें आपके काटने के लिए आदर्श परिस्थितियों में बढ़ने का अवसर नहीं होता है।
  • इमेज का शीर्षक प्लांट कॉन्फेडरेट जैस्मीन चरण 4 है
    4
    मिट्टी के मिश्रण के साथ छोटे प्लास्टिक के कप या ट्रे भरें कंटेनर 10 सेंटीमीटर गहरे से अधिक नहीं होना चाहिए। पृथ्वी और कार्बनिक पदार्थों जैसे कि पीट जैसे भूमि मिश्रण का उपयोग करें। बेहतर मिश्रण के लिए मोती का मिश्रण भी शामिल है।
  • प्लांट कॉम्परेटेट जैस्मीन चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    पॉट में 5 सेंटीमीटर (4 इंच) गहराई के बारे में कटिंग बोना अनावश्यक दबाव डालने से बचने के लिए अपनी उंगली के साथ छेद करें या एक पेंसिल के कुंद अंत से पहले काटने के लिए बुवाई करें। स्टेम के चारों ओर की मिट्टी को कॉम्पेक्ट करें ताकि वह जगह में फर्म बना सके।
  • इमेज का शीर्षक प्लांट कंफेडरेट जैस्मीन चरण 6
    6
    पृथ्वी को हल्के ढंग से छिड़कर पृथ्वी पर काबू पाएं एक स्प्रे बोतल का उपयोग करें, क्योंकि एक हाथ बौछार बहुत अधिक धरती को गीला कर देगा। पृथ्वी को सोख मत करो जैसा कि काटने एक युवा पौधे बन जाता है, आपको सूखने से मिट्टी को रोका जाना चाहिए, लेकिन आपको अतिरिक्त में भिगोने से भी बचना चाहिए।
  • छवि शीर्षक वाला प्लांट कंफेडरेट जैस्मीन चरण 7
    7
    काटने को एक गर्म जगह में छाया के नीचे रखें जिससे कि यह आंशिक और अप्रत्यक्ष सूरज की रोशनी को प्राप्त करता है जैसे कि यह बढ़ता है। प्रत्यक्ष प्रकाश पृथ्वी को बहुत तेज़ कर सकता है, इसके विकास को रोकना
  • चित्र शीर्षक प्लांट कंफेडरेट जैस्मीन चरण 8
    8
    कुछ हफ्तों (1 से 5 के बीच) के बाद एक कोमल पुल को काटने दें यदि प्रतिरोध है, तो यह संकेत करता है कि जड़ें बढ़ रही हैं, जिसका अर्थ है कि इसे और अधिक स्थायी स्थान पर लगाया जाने के लिए तैयार है। हर हफ्ते काटने की जांच करें यदि आपको प्रतिरोध नहीं लगता है, तो इसे आगे बढ़ने के लिए अधिक समय दें, अगले सप्ताह पुनरीक्षा करें
  • यदि आप पहले दो महीनों में प्रतिरोध महसूस नहीं करते हैं और काटने के लिए झुकाव के लक्षण दिखाना शुरू होता है, तो उसे फेंक दो और पुन: प्रयास करें।
  • आप पहली बार दो महीने के भीतर प्रतिरोध महसूस नहीं करते हैं, लेकिन काटने शुरुआत में के रूप में के रूप में स्वस्थ है, तो आप शायद एक जड़ प्रणाली पर्याप्त यह प्रत्यारोपित करने की कोशिश करने के लिए विकसित किया है। हालांकि, जड़ों कमजोर कर रहे हैं और संयंत्र अस्तित्व की संभावना बहुत कम है, इसलिए यदि आप कि esqueje जारी रखने के लिए या अन्यथा, यह छोड़कर एक नया एक कोशिश चाहते हैं कि उसे अपने निर्णय किया जाएगा।
  • विधि 2

    बगीचे में कटौती संयंत्र
    प्लैंट कॉन्फेडरेट जैस्मीन चरण 9 शीर्षक वाला छवि
    1
    ऐसी जगह चुनें, जो सूर्य के प्रकाश को पूरी तरह या आंशिक रूप से प्राप्त करती है बगीचे के बाहर के क्षेत्रों में, जो प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश के कम से कम छह पूर्ण घंटे प्राप्त करते हैं, उन्हें "पूर्ण सूर्य" माना जाता है, जबकि जहां तक ​​तीन से छह घंटे तक प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश प्राप्त होते हैं उन्हें "आंशिक सूरज" कहा जाता है। उद्यान के पूर्वी और दक्षिणी क्षेत्रों को बेहतर होता है क्योंकि उन्हें सुबह और दोपहर बाद में सूर्य के प्रकाश प्राप्त होता है।
  • छवि शीर्षक प्लांट कंफेडरेट जैस्मीन चरण 10
    2
    एक रेक के साथ खुदाई या एक कटोरी के साथ काटने से पृथ्वी को ढीला करें मिट्टी को ढके जाने से बेहतर जल निकासी का लाभ होता है और जड़ें अधिक आसानी से फैल जाती हैं।
  • छवि शीर्षक प्लांट कंफेडरेट जैस्मीन चरण 11
    3
    पृथ्वी में खाद और रेत मिलाएं खाद पोषक तत्वों के साथ पौधे प्रदान करता है और रेत मिट्टी को और अधिक कुशलतापूर्वक निकासी की अनुमति देता है। खाद और perlite क्रमशः दोनों additives के लिए विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। धरती की सतह से इन तत्वों को लगभग 15 से 30 सेमी (1/2 से 1 फीट) दफन करें।
  • प्लांट कॉन्फेडरेट जैस्मीन चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    कंटेनर के रूप में एक छेद के रूप में गहरी खोदें जिसमें आप ने कटिने को विकसित किया। उदाहरण के लिए, यदि आपने 10 सेंटीमीटर (4 इंच) प्लास्टिक के बीज ट्रे पर कलम बढ़ते हैं, तो आपको 10 सेंटीमीटर छेद खोदना चाहिए।
  • प्लांट कॉन्फेडरेट जैस्मीन चरण 13 शीर्षक वाला छवि
    5
    साइड कलरिंग के कंटेनर को पकड़ो और धीरे से हिलाएं जिससे चमेली छोड़ दें। जड़ों के आसपास मिट्टी बरकरार होना चाहिए।
  • प्लांट कॉन्फेडरेट जैस्मीन चरण 14 शीर्षक वाला छवि
    6
    छेद के अंदर स्टेम का आधार रखें इसे मिट्टी के साथ कवर करें और स्टेम के चारों ओर मिट्टी को धीरे से पैठ दें ताकि इसे जगह में रखें।
  • प्लांट कॉन्फेडरेट जैस्मीन चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    7
    उस स्थान पर एक उदार पानी दें जहां आप जड़ों को संतृप्त करने के लिए काटने लगा। मिट्टी की सतह को नली या हाथ के स्नान से मिट्टी में भिगो दें, जब तक कि मिट्टी की सतह में बाढ़ नहीं आती है।
  • प्लांट कॉन्फेडरेट जैस्मीन चरण 16 नामक छवि
    8
    जैस्मीन के पीछे हिस्सेदारी, बांस स्टिक या ट्रेलीस डालें। आपको जमीनी के पीछे 30 सेंटीमीटर (1 फुट) जमीन की छड़ी को अपनी जड़ों से दखल से बचने के लिए डालना चाहिए। जैसे ही आप बढ़ते हैं, आपको उसे समर्थन देने के लिए प्रशिक्षित करने की आवश्यकता होगी।
  • विधि 3

    एक बर्तन में कटौती संयंत्र


    चित्र शीर्षक वाला प्लांट कॉन्फेडरेट जैस्मीन चरण 17
    1
    एक बड़े कंटेनर को 46 से 61 सेमी (18 से 24 इंच) के बीच व्यास के साथ चुनें। हालांकि इस कटौती को अभी तक सभी जगह की आवश्यकता नहीं है, लेकिन स्टार जैस्मीन जल्दी से फैलता है और जल्द ही आपको उस अतिरिक्त स्थान की आवश्यकता होगी। बर्तन में कई जल निकासी छेद होने चाहिए
  • इमेज का शीर्षक प्लांट कॉन्फेडरेट जैस्मीन स्टेप 18

    Video: मेरा नाम है चमेली !! दुनिया हुई दीवानी देखिये कैसे !! New Live Song 2017 !! Vianet Dehati

    2
    नाली छेद पर कॉफी फिल्टर रखें। यह पृथ्वी को छेद से गिरने से रोक देगा, लेकिन साथ ही पानी से बाहर निकलने की इजाजत होगी।
  • प्लांट कॉन्फेडरेट जैस्मीन चरण 1 नामक छवि
    3
    मिट्टी के मिश्रण के साथ पॉट के आधे और 2/3 के बीच भरें। एक मिश्रण का प्रयोग करें जो पोषक तत्वों में समृद्ध होता है और अच्छे जल निकासी के साथ होता है, जैसे कि मिट्टी, खाद और रेत द्वारा गठित एक।
  • छवि शीर्षक वाला प्लांट कॉन्फेडरेट जैस्मीन चरण 20
    4
    कंटेनर के एक हिस्से के पास जमीन में एक छड़ी, हिस्सेदारी या छोटे ट्रेल्स को ठीक करें हिस्सेदारी दबाएं जब तक यह तल पर न हो। चारों ओर पृथ्वी को सिकोड़ें जब तक रॉड मजबूती से जगह में नहीं हो।
  • प्लांट कॉन्फेडरेट जैस्मीन चरण 21 शीर्षक वाला छवि
    5

    Video: छज्जे ऊपर बोयो रे बाजरो खिल गयो फूल चमेली को || Lata Shastri officail

    सब कुछ और गंदगी के साथ अपने कंटेनर से स्टार चमेली को निकालें कंटेनर को अपनी तरफ डंप दो और एक हाथ से प्लास्टिक को धीरे से दबाएं। दूसरे हाथ से चमेली बाहर आना हिला। पृथ्वी जड़ों के आसपास बरकरार रहनी चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक प्लांट कॉन्फेडरेट जैस्मीन चरण 22 है
    6
    बर्तन में कटौती रखें जब तक कि मिट्टी उसी स्तर पर न पहुंच जाए तब तक इसके चारों ओर अधिक मिट्टी जोड़ें क्योंकि यह पिछले कंटेनर में था। कटिंग के चारों ओर धरती को दृढ़ता से रखने के लिए कॉम्पैक्ट करें
  • छवि शीर्षक वाला प्लांट कॉन्फेडरेट जैस्मीन चरण 23
    7
    धरती और जड़ें पानी से संतृप्त करें पृथ्वी पर पानी डालने के लिए हाथ से पकड़े पानी का उपयोग करें जब तक कि सतह दिखाई नहीं दे रहा है। पानी को मिटाने के लिए मिट्टी को पानी भरने के एक मिनट के बारे में रुको। यदि सतह अब बाढ़ नहीं हुई है, तो जमीन पर अधिक डालें। पानी रोकना और पानी डालना जारी रखें, जब तक कि सतह गीली न हो जाए, तब भी जब आप पानी को व्यवस्थित करने के लिए समय देते हैं।
  • प्लांट कॉन्फेडरेट जैस्मीन चरण 24 शीर्षक वाला छवि
    8
    अतिरिक्त मिट्टी के साथ बर्तन भरें, क्योंकि स्टेम बढ़ता है। पॉट के किनारे से नीचे 5 सेंटीमीटर (2 इंच) तक पहुंचने के बाद इसे डालना बंद करो
  • विधि 4

    ध्यान
    छवि शीर्षक प्लांट कॉन्फेडरेट जैस्मीन चरण 25
    1
    जैस्मीन को तनख्वाह करने के लिए पानी नियमित रूप से कठोर और बारहमासी पौधे के रूप में, यह एक सामयिक सूखा का सामना कर सकता है, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आप इसे पानी बंद करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। एक बार जमीन की सतही 2.5 सेमी (1 इंच) सूखी महसूस हो जाती है, तो आप फिर से संयंत्र को पानी दे सकते हैं।
    • नोट करें कि बर्तनों में लगाया जाने वाला स्टार चमेली बाहरी उद्यान में लगाई जाई की तुलना में अधिक बार पानी पिलाया जा सकता है।
  • छवि शीर्षक वाला प्लांट कंफेडरेट जैस्मीन चरण 26
    2
    पौधे को अप्रत्यक्ष उज्ज्वल प्रकाश देने का प्रयास करें यदि आप घर के अंदर थे, तो आप पारदर्शी पर्दे के साथ चमेली की रक्षा कर सकते हैं। सर्दियों के दौरान, आपको संयंत्र को हर दिन कम से कम चार घंटे प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश प्राप्त करने की अनुमति देनी चाहिए।
  • जब तक यह जमीन पर लगाया जाता है, तब तक जस्मीन के लिए अप्रत्यक्ष प्रकाश जरूरी नहीं है। भूमि पर जमीन की तुलना में एक पॉट में मिट्टी सूख जाती है। नतीजतन, घर के अंदर एक पिसाइड चमेली को पर्याप्त पानी बनाए रखने में परेशानी होगी यदि यह लंबे समय तक सीधे सूर्य के प्रकाश से उजागर हो जाती है, जबकि उद्यान चमेली प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश में रह सकती है। नुकसान के बिना कई घंटों।
  • छवि शीर्षक वाला प्लांट कॉन्फेडरेट जैस्मीन चरण 27
    3
    मॉनिटर तापमान परिवर्तन एक कंटेनर भीतरी इलाकों में पौधों, (72 ° एफ के लिए 68 ° एफ) 22 डिग्री सेल्सियस से 20 डिग्री सेल्सियस के दिन का तापमान बनाए रखने के लिए और 13 डिग्री सेल्सियस के लिए 10 डिग्री सेल्सियस के एक रात के तापमान (50 ° F की कोशिश करनी चाहिए, तो 55 डिग्री फारेनहाइट पर)
  • प्लांट कॉन्फेडरेट जैस्मीन चरण 28 नामक छवि
    4
    वसंत में उर्वरक जोड़ें एक संतुलित, पानी-घुलनशील उर्वरक का उपयोग करें और संयंत्र को पानी पिलाए जाने के बाद इसे लागू करें। लेकिन यदि पत्तियों को बढ़ते मौसम के दौरान पीले रंग की बारी शुरू हो, तो आपको अधिक उर्वरक लागू करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक प्लांट कॉन्फेडरेट जैस्मीन चरण 2 9
    5
    वे बढ़ने के रूप में सहायता छड़ी या ट्रेलीस के लिए दाखलताओं को बांधें। सुतली या स्ट्रिंग का उपयोग करें चढ़ने के लिए दाखलताओं को प्रशिक्षित करने से उनके विकास को अधिकतम किया जाएगा
  • छवि शीर्षक प्लांट कंफेडरेट जैस्मीन चरण 30
    6
    दाख की बारियां की युक्तियाँ चुटकी बेल की छोर अपनी उंगलियों से बन्द रखो या बागवानी कैंची की एक जोड़ी के साथ काटने पर कलियों काटें। ऐसा करने से शाखाओं के विकास को उत्तेजित करता है, जिसके परिणामस्वरूप एक अधिक प्रचुर पौधे का उत्पादन होता है। ऊर्जा संयंत्र के अंदर उनके फूलों की कलियों से दूर निर्देशित किया जाएगा और इसके बजाय प्रकोप पक्षों की ओर निर्देशित किया जाएगा।
  • प्लांट कॉन्फेडरेट जैस्मीन चरण 31 शीर्षक वाली छवि
    7
    यदि आप अपने विकास को प्रतिबंधित करने की आवश्यकता होती है, तो उसे फूलने के बाद दाख की बारी काट लें। नोड से ऊपर के स्टेम को काटें। पौधों को वांछित आकार में कटौती करने के लिए नियमित छंटाई की जा सकती है, लेकिन कभी-कभी छाँटनी की तरह गोली मारने के तरीके में आगे की छांटना भी बढ़ सकती है। चमेली को छंटाई न करने के कारण यह बहुत बड़ा हो सकता है, जिससे यह अतिप्रवाह हो और नियंत्रण से बाहर निकल सके। छंटाई आप अपने विकास की दिशा को नियंत्रित करने की अनुमति देता है।
  • यदि आप चाहें, तो इन कलमों का उपयोग अधिक सितारा चमेली का प्रचार करने के लिए भी किया जा सकता है।
  • युक्तियाँ

    • कीटों के लिए बने रहें खरगोश jazmines- की पत्तियों को चबाने की तरह हालांकि, अन्य पशुओं और कीटों अकेले संयंत्र छोड़ जाते हैं। न तो यह विशेष रूप से बीमारियों के प्रति कमजोर है।
    • आप पौधों को कलियों के माध्यम से फैलाने के बजाय नर्सरी से एक स्टार चमेली संयंत्र भी खरीद सकते हैं। इसी तरह, पौधे भी बीज से बढ़ सकता है, लेकिन बीज से एक चमेली के पौधे का उत्पादन काफी मुश्किल हो सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक स्टार चमेली संयंत्र
    • ग्राउंड मिक्स
    • कैंची या कैंची
    • रूटिंग हार्मोन
    • प्लास्टिक बुवाई ट्रे या छोटे कप
    • स्प्रे बोतल
    • पैलेट
    • स्टेक, स्टिक या ट्रेलीस
    • हाथ या नली छिड़काव
    • पॉट या बड़े कंटेनर
    • कॉफी फिल्टर
    • पारभासी पर्दे
    • उर्वरक
    • स्ट्रिंग या धागा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com