ekterya.com

कैसे पालक बढ़ने के लिए

पालक एक तेजी से बढ़ती सब्जी है, जो बीट्स और चर्ड के रिश्तेदार और ठंडे मौसम का प्रेमी है। आप इसे वसंत या शरद ऋतु या दोनों में लगा सकते हैं यदि आप वर्ष में दो बार फसल चाहते हैं। पालक स्वादिष्ट कच्चे या पका हुआ है यह लोहा, कैल्शियम, एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन ए, बी और सी जैसे आवश्यक विटामिनों से भरा है। अपने स्वयं के पालक फसल को रोपण करने के तरीके जानने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरणों

भाग 1
एक विविधता चुनें

Video: अगर यूँ पालक बनाये तो पालक पनीर भी भूल जायेंगे बस बार बार इसे ही बनाएंगे

बढ़ती पालक स्पीच चरण 1
1
यूएसडीए (संयुक्त राज्य के कृषि के विभाग) के दृढ़ता वाले क्षेत्र के अनुसार, ज़िन 3 से 9 तक पालक बढ़ो। पालक ठंड से बेहद प्रतिरोधी है और गर्म और ठंड से लेकर इन जलवायु क्षेत्रों में अच्छी तरह से विकसित होता है। यह ठंडा जलवायु फसल 1 से 24 डिग्री सेल्सियस (35 और 75 डिग्री फारेनहाइट) के बीच तापमान, यदि संभव हो तो पहले से पसंद करती है।
  • बढ़ती पालक स्पीच चरण 2
    2
    घुंघराले पत्तियों की किस्मों को चुनें और थोड़ा घुंघराले पत्ते गिरने के लिए पौधे। घुंघराले पत्तियों की किस्मों को उनकी झुर्रीदार गहरे हरे रंग की पत्तियों के लक्षण हैं। वे इस तथ्य के लिए शरद ऋतु में संयंत्र के लिए सबसे उपयुक्त हैं कि वे ठंडे मौसम में विशेष रूप से खस्ता हो जाते हैं।
  • बढ़ती पालक स्टेप 3
    3
    तेजी से वृद्धि की अवधि के लिए चिकनी पत्ता पालक चुनें चिकना-लेवा पालक ऊपर की ओर बढ़ता है और घुंघराले पालक के मुकाबले हल्का रंग का पत्ते पैदा करता है। वे जल्दी और आसानी से बढ़ते हैं और गर्मियों में सलाद के लिए सही पूरक हैं।
  • भाग 2
    बागान क्षेत्र तैयार करें

    बढ़ो स्पीनच चरण 4 के शीर्षक वाली छवि
    1
    पूर्ण सूर्य में एक क्षेत्र चुनें हालांकि पालक हल्के जलवायु को पसंद करते हैं और गर्म तापमान का सामना नहीं कर सकते हैं, वे सूरज की रोशनी पसंद करते हैं। आंशिक छाया के साथ एक क्षेत्र में पालक उत्पादक होगा, हालांकि फसल के रूप में प्रभावशाली नहीं हो सकता है और पौधों को उत्पादक नहीं है क्योंकि वे सूर्य के अंतर्गत होंगे।
  • बढ़ो स्प्रिनाच चरण 5
    2
    सुनिश्चित करें कि मिट्टी में अच्छी जल निकासी है पालक को समशीतोष्ण और आर्द्र जलवायु पसंद है, लेकिन मिट्टी में अच्छी तरह से विकसित नहीं होती है जिसे बार-बार बाढ़ आती है या जो अच्छी तरह से ना खाई जाती है यदि आप अपने बगीचे में एक उपयुक्त क्षेत्र नहीं मिल सकते हैं, तो आप चुन सकते हैं एक ऊंचा बगीचे बनाओ या एक पॉट में अपने पालक संयंत्र
  • यदि आप एक ऊंचा उद्यान बनाने जा रहे हैं, तो देवदार लकड़ी के बोर्ड का उपयोग करें (यदि संभव हो तो) का चयन करें। पानी के संपर्क में सीदर की लकड़ी सड़ गई नहीं।
  • यदि आप केवल पालक विकसित करने जा रहे हैं, तो पालक बड़े पौधे हैं, जो बहुत गहरी जड़ें विकसित नहीं करते हैं, इसलिए बड़े पैमाने पर बढ़ते स्थान होना जरूरी नहीं होगा।
  • Video: Increase Height | किसी भी उम्र में तेजी से लम्बाई बढ़ाने के घरेलू उपचार - Lambai Badhane Ke Tarike

    बढ़ो स्पीनच चरण 6
    3
    पीएच को मापें जमीन का पालक थोड़ा और अम्लीय मिट्टी को 6.5 और 7 के बीच पीएच के साथ पसंद करता है। आप चूना पत्थर को पीएच स्तर को मैन्युअल रूप से विनियमित करने के लिए जोड़ सकते हैं।
  • आप किस प्रकार के चूना पत्थर जोड़ना चाहिए यह निर्धारित करने के लिए मिट्टी के कैल्शियम और मैग्नीशियम के स्तर का मूल्यांकन करें। यदि मिट्टी में पर्याप्त मैग्नीशियम शामिल नहीं है, तो डोलोमेटिक चूना पत्थर जोड़ें। यदि इसमें बहुत मैग्नीशियम है, तो कैल्शियम चूना पत्थर जोड़ें
  • यदि संभव हो तो, मिट्टी को इसे अवशोषित करने की अनुमति देने के लिए रोपाई के पहले दो से तीन महीने में चूना पत्थर जोड़ें। इसे जोड़ने के बाद, पीएच स्तर फिर से देखें
  • बढ़ो स्पीनच चरण 7 की छवि
    4
    देखभाल के साथ मिट्टी को उर्वरक बनाएं पालक उच्च खाद, अल्फाल्फा भोजन, सोया आटा, पके भोजन, रक्त भोजन या किसी अन्य उर्वरक जैसे उच्च नाइट्रोजन सामग्री के रूप में कार्बनिक पदार्थ में मिट्टी की भूसी को प्यार करता है। सुनिश्चित करें कि इसकी उचित समृद्धि सुनिश्चित करने के लिए जमीन पर उर्वरक के कई सेंटीमीटर मिश्रण करें।
  • उर्वरक जोड़ने से पहले सभी चट्टानों या गंदगी के कठिन टुकड़े को दूर करना सुनिश्चित करें। आप किसी अवांछनीय वस्तुओं की जांच करने और हटाने के लिए एक रेक का उपयोग कर सकते हैं।
  • घास या स्वयंसेवक पौधों को शुरू करें जो कि रोपण क्षेत्र में बढ़ रहे हैं। ये आपके पालक और क्रैम या संचारित बीमारियों के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं।
  • भाग 3
    पालक को रोका जाये

    बढ़िया पालक कदम 8
    1
    तय करें कि आप एक वसंत या गिरने की फसल (या शायद दोनों) चाहते हैं स्प्रिंग फसल के लिए वसंत की फसल या छः से आठ हफ्ते पहले शरद ऋतु की फसल पाने के लिए पहले गिरावट के ठंड से पहले अपने पालक को चार से छह सप्ताह पहले संयंत्र करें।
    • वसंत फसल के दौरान, पौधों का तापमान बढ़ जाता जैसे ही हो जाना लंबा और छोटे फूल वसंत जाएगा और सूर्य से अधिक 14 घंटे एक दिन के लिए चमकता है। इस प्रक्रिया को "समयपूर्व फूल" कहा जाता है और पालक के पत्तों के उत्पादन में बाधा उत्पन्न होती है। सुनिश्चित करें कि आप अपने पौधों को पकाते हैं इससे पहले कि प्रक्रिया होती है
    • समय से पहले फूल की प्रक्रिया के परिणामस्वरूप, आम तौर पर यह सिफारिश की जाती है कि शरद ऋतु की फसल बोने से वसंत की फसल से ज्यादा विश्वसनीय हो।
    • यदि आप विशेष रूप से गर्म मौसम में रहते हैं, तो ठंडे दराज या प्लास्टिक के ग्रीनहाउस का उपयोग करने पर विचार करें जब ठंडा होने पर तापमान ठंडा होता है। अगर आप गर्म जलवायु में बढ़ रहे हैं, तो भी दिन में दो बार अतिरिक्त बीज और पानी लगाने की ज़रूरत है।
  • 2
    बीज 1.2 सेमी (1/2 इंच) गहरी और 5 सेंटीमीटर (2 इंच) के अलावा बीज बोना। यदि आप पंक्तियों में लगाएंगे, तो सुनिश्चित करें कि वे कम से कम 20 सेमी (8 इंच) अलग हैं। ऐसा करने से बीजों को अंतरिक्ष के लिए प्रतिस्पर्धा किए बिना अंकुरण की अनुमति मिलती है। सुनिश्चित करें कि आप सालाना संयंत्र के लिए नए बीज खरीदते हैं, क्योंकि वे लंबे समय तक ताज़ा नहीं होते हैं।
  • यदि आप रोपण के लिए प्रत्यारोपण करने जा रहे हैं, तो पालक को 30.5 से 45.7 सेमी (12 से 18 इंच) दूर दूर रखें। यह पौधों को अंतरिक्ष के लिए एक-दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा के बिना अपनी जड़ें बढ़ने और विस्तारित करने की अनुमति देता है।
  • आप अपने स्थानीय नर्सरी या बगीचे की आपूर्ति की दुकान में रोपाई खरीद सकते हैं या उन्हें पीट के बर्तनों के अंदर अंकुरण कर सकते हैं। हालांकि, यह (यदि संभव हो) बीज पालक से विकसित करने के लिए क्योंकि अंकुर प्रत्यारोपण के लिए मुश्किल हैं और जड़ों की प्रक्रिया में क्षतिग्रस्त हो सकता है सलाह दी जाती है।
  • 3



    पृथ्वी के साथ बीज को कवर करें और थोड़ा सा चपटा। यह जमीन पर मजबूती से जमीन को समतल करने के लिए आवश्यक नहीं है, वास्तव में यह हल्का और नरम होना चाहिए। बस यह सुनिश्चित करें कि बीज हवा से उजागर नहीं हुए हैं और यह कि वे गंदगी से पूरी तरह से कवर हो गए हैं।
  • बढ़ती पालक स्पीच 11
    4

    Video: जाने पालक के रस को पीने के स्वास्थवर्धक फायदे Health Benefits of Palak (Spinach) Juice

    रोपण क्षेत्र पर गीली घास फैलाएं। यह घास, पुआल, पत्ते या घास गीली घास के कुछ सेंटीमीटर खरपतवार प्रकोप को रोकने के लिए साथ रोपण क्षेत्र की भूमि को शामिल किया गया। उन्हें खींच अवांछनीय घास पालक का नाजुक जड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है, तो गीली घास एक अच्छा विकल्प शुरू खरपतवार विकास से बचना है।
  • 5
    रोपण क्षेत्र को सावधानी से पानी दें , या नली अपने लाइटर सिंचाई विकल्प को कॉन्फ़िगर कर सकते हैं एक पानी का उपयोग करने के बाद से एक शक्तिशाली विन्यास नव बीज प्रभावित कर सकता है और यहां तक ​​कि उन्हें हटाने सुनिश्चित करें।
  • छवि का शीर्षक Depave your Driveway चरण 7

    Video: चने की भाजी (साग) Chane ki Bhaji (Saag)

    6
    गर्म मौसम के लिए इसे अनुकूलित करें यदि आप विशेष रूप से गर्म मौसम में रहते हैं, तो गर्मी के दिनों में ठंडे फ्रेम या भारी आवरण का उपयोग करने के लिए जमीन को शांत रखने का विचार करें। इसके अलावा एक दिन में दो बार अतिरिक्त बीज और पानी लगाने की ज़रूरत है।
  • भाग 4
    पालक की देखभाल करें

    1
    पतले पौधे जैसे ही पालक पौधों को पौधों में उगते हैं, पौधे को अंतरिक्ष के लिए प्रतिस्पर्धा करने से रोकने के लिए, आपको पौधों को पर्याप्त दूरी पर अलग करना चाहिए ताकि पड़ोसी पौधों की पत्तियां (या कुछ भी नहीं) से मिलें। यदि आवश्यक हो, तो पूरे पौधों को इस स्थानिक संतुलन को प्राप्त करने के लिए निकाल दें।
  • बढ़ो स्प्रिनाक चरण 14 का शीर्षक चित्र
    2
    रोपण क्षेत्र को नम रखें। पालक लगातार नम मिट्टी में बढ़ना चाहिए, लेकिन लथपथ नहीं है। मौसम के आधार पर, आपको अपने पालक की फसल को सप्ताह में एक से दो बार सिंचाई करनी चाहिए।
  • बढ़ती पालक स्पीच 15
    3
    अगर तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस (80 डिग्री फ़ारेनहाइट) से अधिक हो तो छाया छिद्र के साथ फर्श को कवर करें। फिर, गर्मियों में पालक अच्छी तरह से विकसित नहीं होते हैं यदि तापमान बढ़ना शुरू हो जाता है, तो आप मिट्टी के तापमान को कम करने और पौधों को ठंडा रखने के लिए एक छाया कपड़ा से जमीन को कवर कर सकते हैं।
  • बढ़ो स्प्रिनाक स्टेप 16 को शीर्षक वाली छवि
    4
    पौधों को जरूरी तब ही फसल करें जब आवश्यक हो यदि आपकी पालक धीमी दर से बढ़ रही है, तो आप अधिक नाइट्रोजन-आधारित उर्वरक जोड़ सकते हैं। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, पालक मक्खन, अल्फला भोजन, सोयाबीन भोजन, पके भोजन और खून का भोजन जैसे कार्बनिक पदार्थों में मिट्टी को समृद्ध करती है। कई इंच और पानी को ध्यान से जोड़ें
  • 5
    अपने पालक काटा हुआ जैसे ही पत्तियों उन्हें खाने के लिए पर्याप्त आकार तक पहुंचते हैं (आम तौर पर लगभग 7 या 10 सेंटीमीटर (3 या 4 इंच) की लंबाई और 5 या 7 सेंटीमीटर (2 या 3 इंच) चौड़ाई), आप उन्हें फसल कर सकते हैं आम तौर पर, बोने से फसल तक छह से आठ सप्ताह लगते हैं।
  • वसंत ऋतु में, पालक के पत्तों को फसल करने से पहले फसल लगाने के लिए सुनिश्चित करें। एक बार पौधों का फूल, पत्ते अधिक कड़वा बन जाएंगे।
  • बाहरी पत्तियों को सावधानीपूर्वक निकालने के द्वारा पालक को तैयार करें अपनी उंगलियों के साथ स्टेम के आधार को चुटकी या स्टेम के आधार को काटने के लिए बागवानी कैंची का उपयोग करें।
  • एक और विकल्प जमीन से पूरे संयंत्र फाड़कर पालक को फसल लगाने के लिए है। जमीन से एक संयंत्र को पूरी तरह से फाड़ना आसान है क्योंकि पालक में बहुत मजबूत जड़ों नहीं हैं।
  • इसे हटाने के लिए बाहरी पत्ते पूरे संयंत्र खींच तो अनुमति देता है क्योंकि कर रही आंतरिक पौधों बड़े हो जाते है, जो अंततः अधिक परिपक्व पालक का उत्पादन जब आप संयंत्र पूरी तरह से शुरू बेहतर है।
  • बढ़ो शीतकालीन सलाद चरण 1
    6
    पालक को ठंड से बचाता है पालक एक ठंड प्रतिरोधी पौधे है जो कि आम तौर पर सर्दियों के मौसम में किसानों को अगले साल की शुरुआत में फसल हासिल करने के लिए बनाए रखता है। सर्दियों के दौरान, सनी दिनों के दौरान ऊष्मायन को रोकने के लिए वेंटिलेशन के साथ एक साधारण पीवीसी फ्रेम पर "कम सुरंग" पंक्ति छत में इसे सुरक्षित रखें। अंधेरे महीनों के दौरान पालक पौधे अर्ध सक्रिय हैं, इसलिए उन्हें ज्यादा सिंचाई और निषेचन की आवश्यकता नहीं होती है। एक बार जब सूरज की रोशनी में लंबे समय तक सर्दियों के अंत में उनकी वृद्धि सक्रिय हो जाती है, तो उन्हें एक पानी में घुलनशील उर्वरक दें और वर्ष के अन्य समय में उन्हें जितना संभव हो सके।
  • कुछ किस्मों को दूसरों की तुलना में अधिक ठंडे सहिष्णु हैं। अधिक जानकारी के लिए बीज सूची या अपने बीज आपूर्तिकर्ता से संपर्क करें।
  • युक्तियाँ

    • खाने से पहले पालक को धोने के लिए मत भूलना
    • ध्यान रखें कि खाना पकाने के समय पालक को कम किया जाता है।

    चेतावनी

    • अलकाटिन, लाल मकड़ियों और एफिड्स से सावधान रहें, जो पालक के पत्तों पर खिलाती हैं।
    • ऊनी फफूंदी और सफेद जंग दो रोग हैं जो आपके पालक पौधों को प्रभावित कर सकते हैं।
    • गर्मी और दीर्घ दिन आपकी फसल को नष्ट कर देंगे। इसलिए गर्म गर्मी के महीनों में पालक बढ़ने की कोशिश मत करो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com