ekterya.com

कैटलौप कैसे विकसित करें

अपने खुद के बगीचे से सीधे ताजे कटा हुआ तंतुओं का तरबूज गर्मी के सबसे बड़े सुखों में से एक है। चुनने के लिए सैकड़ों किस्म की कैटलौप हैं, लेकिन परंपरागत कैन्टोलॉप हेल की बेस्ट (पूर्व उत्पादकों से एक लोकप्रिय तरबूज) सर्वश्रेष्ठ में से एक है। जो भी विविधता आप चुनते हैं, आप रोपण के लिए मिट्टी तैयार करना सीख सकते हैं, अपने विकासशील खरबूजे का ख्याल रखना और विकास की प्रक्रिया में पैदा होने वाली आम समस्याओं की पहचान कर सकते हैं और इस प्रकार सफलता का सबसे अच्छा मौका प्राप्त कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए चरण 1 पढ़ें

चरणों

भाग 1
मिट्टी और पौधे को तैयार करें

बढ़ी कैंटलाओप चरण 1 छवि का चित्र
1
अपने जलवायु के लिए उपयुक्त प्रतिरोधी किस्म चुनें। Cantaloupe खरबूजे (कस्तूरी खरबूजे के रूप में भी जाना जाता है) दर्जनों खेती और परंपरागत किस्मों में उपलब्ध हैं और गर्म जलवायु (निरंतर गर्मी के कम से कम 2 से 3 महीने) में सबसे बढ़े हैं। कंटलाओप खरबूजे बहुत सैंडी और चिकनाई मिट्टी को अच्छे जल निकासी और करीब 6 के पीएच के साथ पसंद करते हैं।
  • ठंडे मौसम के लिए आदर्श किस्में हैं: हेल का सर्वश्रेष्ठ, सारा की पसंद और ईडन के रत्न उन किस्मों को उनके स्वाद के कारण प्रतिष्ठित किया जाता है: गोल्डन मेलन, एम्ब्रोसिया, एथेना और हनी बॉन
  • बीज पैकेट में पकने के समय पर विशेष ध्यान दें। ज्यादातर समय, आप कंटलौप क्यूब्स नहीं खरीदेंगे, आप उन्हें स्वयं संयंत्र लगाने के लिए बीज खरीदेंगे। बीज पैकेट में, उन्हें सुरक्षित रखने के बारे में सुझावों और सूचनाओं को लगाने के लिए विशेष ध्यान दें। लेकिन सब से ऊपर, परिपक्वता के समय पर ध्यान दें।
  • यदि आप एक विशेष रूप से स्वादिष्ट खरबूजे से रोपण के लिए कैटलौप बीजों को आरक्षित करना चाहते हैं, तो उन्हें लुगदी से हटा दें और उन्हें दो दिनों तक ठंडे पानी में भिगो दें, फिर उन्हें एक कागज तौलिया के साथ सावधानी से सूखें। जब तक आप अपने खरबूजे को रोने के लिए तैयार नहीं हो जाते, तब तक उन्हें एक ठंडी, अंधेरे वातावरण में एक साफ जार के अंदर स्टोर करें। हालांकि यह दो साल में बीज लगाने के लिए संभव है, यह आमतौर पर एक वर्ष के भीतर उन्हें पौध लगाने के लिए सबसे अच्छा होता है
  • बढ़ी कैंटलाओप स्टेप 2 नाम वाली छवि
    2
    अपने खंडों के लिए उपयुक्त स्थान चुनें रोपण रोपण और खेती करने का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा एक गर्म मिट्टी और पर्याप्त जगह है। वेनिसों को विस्तार करने के लिए कुछ जगह की जरूरत है, चाहे आप खरबूजे की एक जाली लगा दें या उन्हें मैदान पर पका दें, आपको काफी बड़े बिस्तर की ज़रूरत होगी (यह निर्भर करता है कि आपकी फसल कितनी बड़ी होगी)।
  • एक आम ग़लतफ़हमी ये है कि कैटलौप्स एक ही परिवार की अन्य प्रजातियों के साथ पारियां, खीरे, अन्य प्रकार के खरबूजे, तोरी और स्क्वैश शामिल हैं। लेकिन यह पूरी तरह गलत है। अपने बगीचे के एक ही क्षेत्र में अपने बेल फलों को रोपण के बारे में चिंता मत करो। विदेशी कैंटोलॉप्स या बेस्वाद स्वाद के बहुमत एक आकस्मिक पार करने का नतीजा नहीं है, बल्कि पर्यावरणीय कारकों या अन्य समस्याओं का नतीजा है।
  • बढ़ी कैंटलाओप स्टेप 3 छवि का शीर्षक
    3
    मिट्टी तैयार करें यह बीज के बिस्तर पर समान रूप से खाद या अच्छी तरह से विघटित खाद को फैलता है, जिससे किटोलॉप के लिए एक समृद्ध आहार क्षेत्र बनाया जा सकता है। इसके लिए उपयुक्त उर्वरक के अलावा 15 से 20 सेमी (6 से 8 इंच) अच्छी तरह से तैयार की गई मिट्टी के लिए उपयुक्त है।
  • मिट्टी की खेती शुरू करने के लिए, मिट्टी को कम से कम 30 सेमी (एक पैर) गहराई से ऑक्सीजन युक्त और किसी न किसी मिट्टी को सरगर्मी करके, पत्थरों, टहनियां या अन्य ठोस टुकड़ों को हटाने के लिए। सतह पर खाद की एक पतली परत के साथ खाद की एक मोटी परत मिलाएं, जिस गंदगी को आपने खोदा है उसके स्थान पर। तटीय पौधों को सबसे अच्छे तरीके से विकसित किया जाता है जो आसपास के जमीन से थोड़ा ऊपर उठते हैं, इसलिए चिंता न करें कि क्या आपने जमीन पर एक बड़ा गांठ बनाया है।
  • यदि आप चाहें, तो मिट्टी को गर्म करने की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए, रोपण के पहले प्लास्टिक की चादरें या घास की चटनी के साथ अपनी भूखंड की जमीन को कवर करना सामान्य है। स्वस्थ विकास को प्रोत्साहित करने के लिए गर्म जमीन पर पौधों के अंकुरित पौधों के लिए महत्वपूर्ण है।
  • ग्रै कैंटलाओप स्टेप 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक बंद पर्यावरण में अपने cantaloupe रोपण पर विचार करें। यदि आपको सीज़न के आखिरी ठंढ की सटीक तारीख पता है, तो अपने कैन्टोलॉप्स को रोपण करना बहुत आसान होगा। आदर्श रूप से, आप सीधे पिछले ठंढ (शुरू में गर्म मौसम में) के 10 या अधिक दिन पहले पौधे लगाते हैं। चूंकि इस तारीख को निर्धारित करना और भी मुश्किल है, क्योंकि किसी बंद वातावरण में अपने कैटलॉग की बुवाई किसी भी तरह से आसान तरीका है।
  • यदि आप एक ठंडे मौसम में रहते हैं, पोषक रोपण मिट्टी से भरे बायोडिग्रेडेबल सीडबेड में उन्हें लगाकर रोपाई के एक महीने पहले अपने घर में अपने बीज को लगा दें। आपको हल्की जड़ प्रणाली में बाधा नहीं डालना चाहिए जो अंकुरण पैदा करता है, इसलिए मिट्टी के बर्तनों के बजाय एक बायोडिग्रेडेबल नर्सरी का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। उदारतापूर्वक मृदा मृदा, लेकिन पानी स्थिर रहने के बिना। पौधों को प्रत्यारोपण करने से पहले कुछ परिपक्व पत्तियां होनी चाहिए।
  • यदि आप गर्म मौसम में रहते हैं, आप बीज सीधे सीधा कर सकते हैं जब मिट्टी का तापमान कम अंकुरण से बचने के लिए कम से कम 18 डिग्री सेल्सियस (65 डिग्री फ़ारेनहाइट) तक पहुंचता है।
  • ग्रै कैंटलाओप स्टेप 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपनी भूखंड पर, रोपण के लिए टीले बनाएं। आपको उच्च टीले और पंक्तियों में कैंटोलओप लगाएंगे। प्रत्येक टीले के बीच 30.5 सेमी (12 इंच) दूरी होना चाहिए। और प्रत्येक पंक्ति के बीच कम से कम 1.2 मीटर (4 फुट) दूर होनी चाहिए।
  • कुछ उत्पादक खरबूजे के लिए ट्रेल्स तैयार करना पसंद करते हैं, लकड़ी से तरबूज को जमीन से दूर रखने के तरीके के रूप में लकड़ी या तारों के साथ एक जाली पर दाखलताओं डालते हैं। आम तौर पर, यह केवल छोटे खरबूजे के साथ काम करता है यदि आप अपने खरबूजे के लिए एक जाली बनाना चाहते हैं, तो जाली के लिए जगह बचाने के लिए सुनिश्चित करें (जो बाद में चर्चा की जाती है)
  • बढ़ी कैंटलाओप चरण 6 के शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने कैंटोलओप संयंत्र करें मौसम की आखिरी हिमपात के बाद मिट्टी को कम से कम 21 डिग्री सेल्सियस (70 डिग्री फ़ारेनहाइट) तक पहुंचने की अपेक्षा करें। आप जहां रहते हैं उसके आधार पर, यह रोपण सीजन के दौरान शुरुआत या अंत में हो सकता है
  • यदि आपने अपने घर के अंदर अपना कैंटोलॉव बोया है, तो प्रत्येक बाघ के बीच में अपने बायोडिग्रेडैबल सीडबेड को रोका जा सकता है, जितना संभव है केंद्र के पास। रोपण अवधि के दौरान उदारता से मिट्टी की ओर मुड़ा।
  • यदि आप सीधे बीज बोते हैं, तो गुच्छे के 5 बीज के बारे में 2.5 सेमी (एक इंच) गहरी छोड़ दें, 45.7 सेमी (18 इंच) दूर और 1 9 4 सेमी (3 फीट) दूर।
  • भाग 2
    कैटलौप्स का ख्याल रखना

    बढ़ी कैंटलाओप चरण 7 के शीर्षक वाली छवि
    1
    कैटलॉग गहराई से और संयम में पानी। मिट्टी को कैटलौप पौधों के आसपास रखना, लेकिन सावधान रहें कि पानी स्थिर नहीं है। आपको उन्हें 2.5 या 5 सेंटीमीटर (1 या 2 इंच) गहरा एक सप्ताह में पानी देना चाहिए। सूखे की अवधि के दौरान कैटलौप तरबूज बहुत कमजोर है और अतिरिक्त सिंचाई की आवश्यकता हो सकती है। इसलिए, अपने मानदंड का उपयोग करें और पौधों की बारीकी से निगरानी करें ताकि वे सुनिश्चित हो सकें और स्वस्थ दिख सकें।
    • खरबूजे को बेल पर उभरने में कुछ समय लग सकता है, लेकिन एक तरबूज का सबसे मीठा स्वाद उसके पत्तों से निर्धारित किया जा सकता है सिर्फ इसलिए कि आप अभी भी खरबूजे नहीं देखते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आप स्वाद के बारे में कुछ भी नहीं जान सकते हैं। पत्तियों की गुणवत्ता और उपस्थिति पर ध्यान दें ये कठोर संरचना के साथ, गहरे हरे और स्वस्थ होना चाहिए। पीले या दागदार पत्ते सूखापन या बीमारी का संकेत हो सकता है।
    • यह खरबूज के पत्तों के लिए सामान्य है दोपहर में काफी विल्ट और अत्यंत गर्म मौसम के तहत रात तक wilted रहने के लिए। हालांकि, यह जरूरी नहीं है कि आपको सिंचन के पानी को और अधिक पानी की आवश्यकता हो। इसलिए, पत्तियों की गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए और फ्लेक्सीटी नहीं।
    • ड्रिप टेप के द्वारा सिंचाई अपने खरबूजे को पानी के लिए बहुत प्रभावी हो सकता है, लेकिन आप इसे अपने हाथों से भी कर सकते हैं या अपनी भूखंड और अन्य रोपण परियोजनाओं के आकार के लिए उपयुक्त सिंचाई के किसी अन्य विधि का उपयोग कर सकते हैं। दाखलताओं के आधार के आसपास के पानी और जब फल उठता है तो फल को गीला न करने का प्रयास करें।
  • बढ़ी कैंटलाओप चरण 8 की छवि
    2
    फलों की सुरक्षा करता है, क्योंकि वे बढ़ने लगते हैं। चाहे आप नए पौधे बढ़ रहे हों या आपने अपनी शूटिंग के लिए ट्रांसप्लांट किया हो, एक अच्छा विचार है कि पंक्तियों को कवर करने के लिए फ़्लोटिंग पंक्ति के कवर को गर्म रखें और उन्हें कीड़ों से बचाएं। सुरंग बनाने के लिए आप चिकन कॉप जाल के छोटे दौर का उपयोग कर सकते हैं, फिर पंक्ति पर जाल रख सकते हैं।
  • ठंढ के खतरा होने के बाद चटाई को दूर करना महत्वपूर्ण है और फूलों का आकार शुरू हो गया है, ताकि परागणकारी कीड़े फूलों तक पहुंच सकें।
  • बढ़ी कैंटलाओप चरण 9 के शीर्षक वाला छवि



    3
    दाखलताओं की चढ़ाई शुरू होने से पहले घास को क्षेत्र से सावधानी से निकालें। दाखलताओं के मोटे नेटवर्क के माध्यम से जाना मुश्किल है, लेकिन मातम को दूर करना आसान है। अपनी दाखलताओं को बढ़ने का सबसे अच्छा मौका देने के लिए, विकास के पहले दो हफ्तों के दौरान आक्रामक तरीके से बुवाई को हटा दें और पौधों के परिपक्व होने के साथ-साथ लाभ लेने और मातम को खत्म करने के लिए बड़े पैमाने पर बढ़ने दें।
  • बीजों से सीधे बढ़ते कैटलॉग के बारे में मुश्किल चीजों में से एक यह है कि विकासशील कैंटलाओप पौधे के पास एक तिपतिया रूप है जो एक तिपतिया घास के समान है, एक खरपतवार जिसे आप शुरू करना चाहिए। चूंकि यह विकास में अपने संयंत्र को शुरू करने के लिए एक त्रासदी होगी, पौधों के टैग के साथ अपनी शूटिंग को चिह्नित करें या जब तक वे तेंदुआ को निकालने से पहले क्लॉवर से विभेदित नहीं हो जाते, तब तक प्रतीक्षा करें।
  • बढ़ी कैंटलाओप चरण 10 छवि का चित्र
    4
    ट्रेल्स पर तरबूज रखने पर विचार करें। आप अपने बढ़ते क्षेत्र की स्थापना के आधार पर, यह खरबूजे के लिए ट्रेल्स बनाने के लिए उपयुक्त हो सकता है ताकि वे जमीन से दूर हो सकें। बाड़ के प्रकार के लैटेस का एक सेट, लगभग भूजल स्तर, कैंटोलॉप्स को विकसित करने का सबसे प्रभावी तरीका है।
  • दाखलताओं बनाने के लिए, खरबूजे की सड़कों की प्रत्येक छिलके पर 4 से 6 फीट ऊंची छिद्र लगाती है। आप धातु के तार, लकड़ी के बोर्ड, मोटी तार या किसी भी अन्य सामग्री को स्टिक्स कनेक्ट करने के लिए उपलब्ध कर सकते हैं और इसका पालन करने के लिए कुछ तरबूज़ डाल सकते हैं।
  • फलों को बनाए रखने के लिए, जहां कुछ दाखलताओं के भार को कम करने के लिए आराम प्रदान करें उठाए हुए कूड़े के बेड या पैडस्टल्स पर फलों को जार या बर्तन ऊपर की तरफ रखें। आप फलों को कवर कर सकते हैं यदि उन्हें जानवरों द्वारा हमला किया जाता है, जैसे कि अमेरिकन मार्मट्स
  • जब दाखलताओं को फल देना शुरू होता है, मैदान पर सीधा बैरल खाए जाने और बगों के हमले से पीड़ित होने की संभावना अधिक होती है। यदि वातावरण कुछ हद तक आर्द्र हो जाता है, तो ट्रेल्स बनाने से बचने के लिए ख़ुदपसंदों को सुरक्षित रखने का एक अच्छा तरीका है (विशेष रूप से बढ़ते मौसम के बाद के चरणों में), लेकिन यह बेहद जरूरी नहीं है। हालांकि, अपने खरबूजे को जमीनी स्तर से निकालने पर विचार करें ताकि वे दाखलता के रूप में रक्षा कर सकें।
  • बढ़ती छवि कैंटलाओप चरण 11
    5
    नियमित रूप से पौधों को उर्वरक बनाएं बढ़ती प्रक्रिया के दौरान, उन पौधों पर नाइट्रोजनीज उर्वरक का उपयोग करना सामान्य है जो अंकुरित नहीं हुए हैं या जो अन्य पौधों की तुलना में धीमी गति से विकसित होने लगते हैं। जड़ प्रणाली के आसपास कुछ कॉफी बीन्स फैलाने से पौधों के विकास को प्रोत्साहित करने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है।
  • फूलों को खोले जाने के बाद पोटेशियम और फास्फोरस की उच्च सामग्री वाले उर्वरक के साथ कैटलौप्स को भी खाद बनाना सामान्य है, हालांकि, फास्फोरस उर्वरकों की दीर्घकालिक जमा पर्यावरण के लिए हानिकारक हो सकती है। जड़ी-बूटियों और अन्य रासायनिक पदार्थों के उपयोग से बचें यह पौधों के विकास में देरी हो रही है, तो जड़ प्रणाली के आसपास उर्वरक या खाद के रूप में जैविक पदार्थ फैलता है।
  • ग्रै कैंटलाओप स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    6
    कैटलौप पूरी परिपक्वता तक पहुंचने से पहले ही पानी की सिंचाई को प्रतिबंधित करता है बहुत अधिक पानी तरबूज की चीनी सामग्री पतला हो सकता है क्योंकि यह परिपक्व होता है और यह फल के स्वाद को प्रभावित करता है। खरबूजे कटाई से पहले पिछले सप्ताह के दौरान पानी को प्रतिबंधित करना सामान्य है
  • जब खरबूजे फसल के लिए तैयार होते हैं, तो स्टेम उस बिंदु पर थोड़ी सी दरारना शुरू कर देगा जहां फल स्टेम से मिलता है। जब तरबूज पूरी तरह से गिर जाता है तो यह बहुत परिपक्व है जब आप बढ़ते क्षेत्र के पास होते हैं तो एक सड़ी तरबूज की विशेषता कस्तूरी की गंध को सुगंध देना शुरू करना आम बात है यदि आप तंतुओं को गंध कर सकते हैं, तो इसका मतलब है कि आप इसे फसल के लिए तैयार हैं।
  • वेलाऊप की अधिकांश किस्मों को 4 सप्ताह के बाद परिपक्व होने के बाद बेल पर उग आया हालांकि, आपको अधिक विशिष्ट निर्देशों के लिए किस्म की विशेष किस्म के दिशानिर्देशों पर ध्यान देना चाहिए।
  • भाग 3
    कैटलौप के साथ समस्याओं का निदान करें

    बढ़ती छवि कैंटलाओप चरण 13
    1
    कीटनाशकों के सबसे आम प्रथाओं को पहचानना सीखें। तरबूज की अंगूर विशेष रूप से कीड़े, कण और पत्ते के रूप में कीटों के लिए कमजोर हैं, क्योंकि वे जमीन के करीब हैं। चिंता से बचने के लिए, आप सबसे आम समस्याओं को पहचानना और पता लगा सकते हैं कि आप गंभीर समस्या का सामना कर रहे हैं या नहीं।
    • रूट-गाँठ नेमाटोड्स जो जड़ों की सूजन का कारण बनता है, वे एक महत्वपूर्ण समस्या है कि आप इस मौसम को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं होंगे। पौधों को शुरू करें और इसे शुद्ध करने के लिए जमीन पर कुछ राई अनाज छिड़क दें।
    • चिपचिपा एफिड्स जो पत्तियों को सूखते हैं, आप उन्हें थियोडान या अन्य जैविक कीटनाशकों से लड़ सकते हैं जैसे कि आवश्यक तेलों और जैतून का तेल के मिश्रण
    • पत्ती खनिक जो पत्तियों में छेद करते हैं, वे चिंता का कारण नहीं हैं। ये फल को काफी प्रभावित नहीं करते हैं
    • लाल मकड़ियों, जो पत्तियों पर पीले धब्बे छोड़ते हैं, जब कई होते हैं, पौधों को हटाने के लिए आवश्यक है।
  • बढ़ती छवि कैंटलाओप चरण 14
    2
    आम कीड़ों के लक्षणों को पहचानें यदि आपने सही तरह से अपना खरबूजे लगाया है और पानी पिलाया है, तो उनके पास ज्यादातर समय कोई समस्या नहीं होगी। यद्यपि कभी-कभी, दाखलताओं के फल कीटनाशक और बीमारियों से पीड़ित होने का खतरा होता है जो फसलों को बर्बाद कर सकते हैं यदि उन्हें तुरंत इलाज नहीं किया जाता है। आप प्रभावित पौधों को हटाने और अन्य फसलों को बचाने या कवकनाशक उपचार (मामले की गंभीरता के आधार पर) को लागू करने के लिए कीटों की सबसे आम किस्मों को पहचानना सीख सकते हैं।
  • ऊन फफूंदी के कारण पीले धब्बे के कारण मृत ऊंची पत्तियों के साथ. कभी-कभी, आप इसे क्लोरोथोनिलल, या अन्य व्यापक-स्पेक्ट्रम कार्बनिक फंगसिड्स के साथ इलाज कर सकते हैं, हालांकि यह अधिकांश उद्यान के लिए आवश्यक नहीं होना चाहिए। दाखलताओं के उचित ट्रेलीस को हवा को प्रसारित करने और ऊनी फफूंदी की संभावना को खत्म करने में मदद करनी चाहिए।
  • चिपचिपा रस की प्लेग टूटी पैदा होती है जो एक एम्बर रंगीन तरल का उत्सर्जन करती है. यह कीट मिट्टी को प्रभावित करती है, जिसका मतलब है कि फसल इस मौसम को मर जाएगी। हालांकि, आप इसे अपने भूखंड के आसपास की किस्मों को घूमते हुए और संभवतः एक चयनात्मक कवकनाशक का उपयोग करके इलाज कर सकते हैं।
  • बारिश के बाद फलों को सड़ने वाली दक्षिणी प्लेग. कठिन मिट्टी वाले क्षेत्रों में, यह एक सामान्य समस्या है। फसल को पानी भरने से बचें और पौधे और मिट्टी के बीच घास को फेंक दें जिससे उसे सड़ने से रोका जा सके।
  • बढ़ती छवि कैंटलाओप चरण 15
    3

    Video: How To Growing And Planting Watermelon In The Garden

    जानें कि क्यों अंगूर कभी कभी फल नहीं देते हैं। मिट्टी की तैयारी के सभी काम करने के बाद और अपने कैंटोलॉप को बुवाई शुरू करने के बाद, वे दाखलताओं के मुकाबले ज्यादा निराशाजनक नहीं है, जो खरबूजे का उत्पादन कभी नहीं करेंगे। यद्यपि, इस अनुभव से सीखने से आप यह सुनिश्चित करने में सहायता कर सकते हैं कि आप भविष्य में फलदायक अंगूर बनाएंगे। फल के साथ सबसे ज्यादा समस्या निम्न दो कारणों में से एक का परिणाम है:
  • पौधों की परागण की कमी के कारण स्वस्थ रूप से दाखलताओं में परिणाम हो सकते हैं जो कभी फल नहीं लाएंगे। कैंटोलॉप दाखलताओं ने नर और मादा के फूल का उत्पादन किया है, इसलिए उनके बीच परागण फल लेने के लिए आवश्यक है। यदि आप एक ग्रीनहाउस में कैटलौप बढ़ रहे हैं या एक जगह पर रहते हैं जहां मधुमक्खियां दुर्लभ हैं, तो आपको मैन्युअल परागण करने की आवश्यकता हो सकती है
  • मिट्टी का अपर्याप्त तापमान पौधों को केवल नर फूल बनाने के लिए मजबूर करता है, जो फल बनाने के लिए बाधा डालता है, भले ही परागण कीड़े बहुत मौजूद हैं। जब तक आप जमीन को 18 डिग्री सेल्सियस (65 डिग्री फ़ारेनहाइट) तक नहीं पहुंचे, तब तक आप अपने पौधों को तब तक रुकने तक प्रतीक्षा करें।
  • यदि आपके तरबूज पौधों में कठिनाई पैदा हो रही है (लेकिन आप सब कुछ सही तरीके से कर रहे हैं), तो उस भूखंड पर कुछ राई अनाज का उत्पादन करें जो आप अपने पौधों को जमीन पर रखने से पहले एक महीने के बारे में अगले सीजन की खरबूजे बढ़ने की योजना बनाते हैं।
  • युक्तियाँ

    • कुछ माली के लिए हर 2 सप्ताह में एक कैंटोलॉप बेल से बढ़ते फल का एक बड़ा हिस्सा लेने की सलाह दी जाती है। इस तरह से बेल उस फल पर ध्यान केंद्रित कर सकता है, जिससे यह मीठा बना सकता है।

    चेतावनी

    • कैंटोलॉप बेल की पत्तियों कीड़े और कवक द्वारा हमला किया जा सकता है पत्तियों की गुणवत्ता में फल की मिठास का बहुत योगदान है। सुनिश्चित करें कि दाखलताओं की पत्तियों अच्छी हालत में हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पोषक तत्व युक्त उर्वरक
    • lattices
    • बीज या कैटलाओप तरबूज पौधों
    • पानी
    • उर्वरक
    • गीली घास
    • सीडबेड या बर्तन
    • cajas
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com