ekterya.com

सूखे की तैयारी कैसे करें

सूखे सामान्य प्रतिशत से नीचे बारिश की लंबी अवधि होती है। वे कई हफ्तों तक या कई सालों तक रह सकते हैं, जिससे पानी की कमी, साफ और सिंचाई की खेती के कारण महत्वपूर्ण समस्याएं हो सकती हैं। यदि आप सूखा से ग्रस्त एक इलाके में रहते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ कदम उठाने के लिए उपयोगी हो सकता है कि आप और आपके समुदाय सूखे के मामले में यथासंभव तैयार हो जाएं।

कुछ देशों में यह जलवायु घटनाओं का उत्पाद हो सकता है जैसे कि बच्चे और / या लड़की.

चरणों

भाग 1

आपातकाल के लिए पानी की दुकान करें
एक सूखा चरण 1 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि

Video: कैसे करें अपने शुभ ग्रह को मजबूत? | Pt. Shailendra Pandey | ChaalChakra| Astro Tak

1
एक राशनिंग प्लान स्थापित करें, जहां पानी कम होता है। गंभीर सूखे के परिणामस्वरूप पानी की कमी हो सकती है जो सप्ताह या महीनों तक रह सकती है। हालांकि, राशन और संरक्षण के साथ, आप और आपके घर के निवासियों को कई हफ्तों तक संग्रहीत पीने के पानी के साथ जीवित रह सकते हैं। यदि आप सूखे से ग्रस्त एक इलाके में रहते हैं, तो यह एक अच्छा विचार है कि इसे लागू करने और पता करने की योजना है कि एक घटना के दौरान आप क्या करेंगे। जब एक योजना विकसित होती है, तो आपको और आपके परिवार को तैयार किया जा सकता है जब सूखा हो।
  • मनुष्य को रोजाना पानी की लगभग 3 लीटर (3/4 गैलन) पानी की आवश्यकता होती है। स्वच्छता के लिए पानी के उपयोग को शामिल करने के लिए, आपको प्रति दिन 3.80 लीटर (1 गैलन) पानी का उपयोग करने के लिए अपने घर के हर निवासी के लिए योजना बनानी चाहिए। इस आंकड़े को ध्यान में रखें जब आप पानी इकट्ठा करेंगे या इकट्ठा करेंगे।
  • इसके अलावा, ध्यान रखें कि कुछ लोगों को दूसरों की तुलना में अधिक पानी की आवश्यकता होगी सामान्य तौर पर, बच्चों, नर्सिंग माताओं और पुरानी बीमारियों वाले लोग प्रति दिन 3.80 लीटर (1 गैलन) पानी की आवश्यकता होती है। अगर आपके घर में इन विशेष मामलों में से कोई भी है, तो तदनुसार योजना करें और अधिक पानी जमा करें।
  • इसके अलावा, यह एक चिकित्सा आपात स्थिति के मामले में अतिरिक्त पानी को स्टोर करता है यदि कोई बीमार या घायल हो जाता है, तो उन्हें हाइड्रेटेड रहने के लिए अधिक पानी पीना होगा। घावों को साफ करने के लिए आपको पर्याप्त पानी की आवश्यकता होगी।
  • सुनिश्चित करें कि आपके घर में हर कोई पानी की सीमा जानता है जो वे सूखे की स्थिति में उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि कोई स्थिति मुश्किल हो जाती है और पीने के लिए पानी कम हो जाता है, तो निर्जलीकरण के बिंदु पर राशन न करें। हाइकरों को निर्जलीकरण की मौत मिल गई है जब वे पानी में रहते थे, क्योंकि वे इसे संरक्षित करने की कोशिश कर रहे थे। आप जिंदा रहने की जरूरत क्या पी लो
  • एक सूखा चरण 2 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने घर में बोतलबंद पानी की दुकान करें याद रखें कि आपके घर में प्रत्येक व्यक्ति को प्रति दिन कम से कम 380 लीटर (1 गैलन) पानी की आवश्यकता होगी। पर्याप्त रूप से तैयार होने के लिए, आपके घर के सभी निवासियों के लिए एक हफ्ते या उससे ज्यादा समय तक पर्याप्त बोतलबंद पानी है। सूखे के दौरान यह पानी केवल अंतिम उपाय के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए। इसे केवल तभी उपयोग करें जब पानी पूरी तरह से कट जाता है।
  • एक सूखा चरण 3 के लिए तैयार की गई छवि
    3
    वर्षा जल इकट्ठा करने के लिए एक प्रणाली स्थापित करें। हर साल आपकी संपत्ति पर हजारों लीटर पानी गिर जाता है इसे का हिस्सा भंडारण करके इसका लाभ उठाएं। आप सूखे की स्थिति के लिए बारिश का पानी इकट्ठा कर सकते हैं और घास को पानी और साफ करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इस बीच, आप इसे अपने पानी के बिल को काफी कम करने के लिए उपयोग कर सकते हैं इनमें से एक प्रणाली स्थापित करना आसान है।
  • एक बड़े बैरल खरीदें, आमतौर पर मानक आकार 208 लीटर (55 गैलन) हार्डवेयर स्टोर में होता है अगर आप पानी की दुकान की योजना बनाते हैं तो कई खरीदें।
  • एक नाली के नीचे ट्यूब के नीचे बैरल रखें और बैरल के अंदर ट्यूब रखें।
  • अगर आपके घर में कोई गटर नहीं है, तो छत के एक हिस्से के नीचे बैरल लगाओ क्योंकि पानी आमतौर पर गिरता है।
  • पीने से पहले वर्षा के पानी को ध्यानपूर्वक फिल्टर किया जाना चाहिए। सामान्य तौर पर, सबसे महत्वपूर्ण बात यह होगी कि आप इसे केवल तीन मिनट के लिए उबलते हुए एक आपातकालीन स्थिति में पी सकते हैं।
  • भाग 2

    अपने घर में पानी रखें
    एक सूखा चरण 4 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने घर में सभी लीक ढूंढें और मरम्मत करें लीक पाइप हर साल हजारों लीटर पानी बर्बाद कर सकता है। इतना ही नहीं कि अगर सूखे आती है, तो यह अनमोल पानी बर्बाद कर देगा, लेकिन यह सामान्य समय के दौरान आपके जल का बिल बढ़ाएगा। किसी भी लीक या लीक के लिए ध्यान से अपने घर की जाँच करें और सूखा के लिए अपनी तत्परता बढ़ाने के लिए उन्हें मरम्मत करें।
    • रसोई और बाथरूम में नल की जाँच करें। इसके अलावा, यह पानी के नल की जांच भी करता है, क्योंकि इससे नुकसान भी हो सकता है।
    • शौचालयों की जाँच करें ताकि वे टैंक के पीछे से कटोरे में पानी रिसाव न करें। टैंक के लिए थोड़ा सब्जी डाई जोड़ें, पानी का मुक्ति न करें और 30 मिनट में फिर से जाँच करें। अगर शौचालय के अंदर पानी का रंग है, तो आपके पास पैकेज है जो टैंक के अंदर पानी खो देता है और इसे मरम्मत के लिए आवश्यक होगा।
    • अपने जल मीटर की पढ़ाई करें फिर किसी भी पानी का उपयोग किए बिना 30 मिनट की प्रतीक्षा करें और दूसरा रीडिंग लें। यदि कोई फर्क पड़ता है, तो आपको कहीं एक रिसाव होता है। यदि आप इसे ढूंढ नहीं सकते हैं, तो इसे खोजने के लिए एक प्लंबर को फोन करें।
  • एक सूखा चरण 5 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    2
    उन चीजों को स्थापित करें जो पानी का कुशल उपयोग करते हैं। उपकरण अक्सर आवश्यक से अधिक पानी का उपयोग करते हैं अपने घर में ऐसे कुछ उपकरणों का अद्यतन करें जो कि सूखे की स्थिति में पैसे बचाने और पानी बचाने के लिए कुशलता से पानी का उपयोग करते हैं।
  • जब आप स्नान करते हैं, तो आप पानी को बचाने के लिए कम-प्रवाह वाले शावरहेड स्थापित कर सकते हैं।
  • प्रत्येक निर्वहन में पानी बर्बाद करने से बचने के लिए कम मात्रा वाला शौचालय स्थापित करें।
  • एक सूखा चरण 6 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    3
    जब आप इसे इस्तेमाल नहीं करते तो पानी को बंद करें अपने दांतों को ब्रश करते हुए या शेविंग करते समय पानी चलाने के लिए यह एक बुरी आदत है इसके बजाय, आप इन कार्यों में से किसी एक को करते हुए चाबी बंद करके बहुत पानी बचा पाएंगे।



  • एक सूखा चरण 7 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: KVS prt,tgt exam date @तैयारी कैसे करें, ढाई महीने की रणनीति//kvs 2018 exam, syllabus, exam schedule

    उस पानी का पुन: उपयोग करें जो व्यर्थ हो गया है। ऐसे कई तरीके हैं जिनमें आपके घर में पानी व्यर्थ है इसे नाली के नीचे जाने की बजाय इसे बेहतर उपयोग करने के लिए इसे एक साथ रखें।
  • जब आप शॉवर में पानी खोलते हैं या टैप करें और गर्म होने के लिए इंतजार करते हैं तो सोचें यह कई सेकंड या एक मिनट तक ले सकता है, जिसके दौरान पानी नाली नीचे चला जाता है। सिंक में एक बाल्टी या कंटेनर रखें या जब आप पानी की गर्मी के लिए इंतजार करते हैं तो पौधों को जलाने के लिए उपयोग करें, इसलिए आपको नली का उपयोग नहीं करना पड़ेगा।
  • एक सूखा चरण 8 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    5
    लॉन को थोड़ी देर से पानी दें अत्यधिक लॉन पानी पानी की एक बड़ी बर्बादी है। सामान्य तौर पर, आपको गर्मी के दौरान केवल एक हफ्ते में पानी डालना होगा। पानी से बचने के लिए बुझानेवालों को बंद करने के लिए याद रखने के लिए एक अलार्म शेड्यूल करें। इसके अलावा, अगर आखिरी दिनों में भारी मात्रा में बारिश हुई तो पानी न दें।
  • कुछ स्थानों में, विशेष रूप से शुष्क क्षेत्रों में, ऐसे कानून हैं जो लॉन को पानी पिलाया जा सकता है और कितनी देर तक अगर सूखा की उम्मीद है, सरकार पूरी तरह से सिंचाई पर रोक लगा सकती है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके क्षेत्र में लॉन पानी लगाने से पहले सिंचाई की अनुमति है, पानी कंपनी या स्थानीय सरकारी कार्यालयों से जांच करें।
  • भाग 3

    समुदाय को तैयार करें
    एक सूखा चरण 9 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    1
    जल संरक्षण पर बैठकों में भाग लेना सूखा से ग्रस्त क्षेत्रों के कई शहरों में, वे नियमित रूप से पानी की नीतियों पर चर्चा करने के लिए एक साथ संगठित हो रहे हैं। यदि आप रुचि रखते हैं, तो यह उचित है कि आप इन बैठकों में भाग लेते हैं और भाग लेते हैं। पानी के कुशल उपयोग को बढ़ावा देने के लिए आप जो कुछ भी कर सकते हैं। सुझावों को बनाओ यदि आपके पास है और लगता है कि यह जरूरी है, स्थानीय नागरिकों को कुछ बदलावों को लागू करने के लिए अभियान में व्यवस्थित करें
    • स्थानीय सरकार अक्सर इस प्रकार की बैठकों की घोषणा करते हैं इन बैठकों के बारे में जानने के लिए स्थानीय अख़बारों या स्थानीय सरकार की वेबसाइट देखें
    • अगर आपको किसी भी बैठक की घोषणा नहीं मिल रही है, तो स्थानीय टाउन हॉल को कॉल करने का प्रयास करें और पूछें कि क्या कोई अनुसूचित है जिसमें पानी की नीति पर चर्चा होगी।
    • यह संभव है कि आपकी स्थानीय सरकार ऐसे मुद्दों पर चर्चा नहीं करती है। उस स्थिति में, आप सरकार से जल संरक्षण के लिए उपाय करने के लिए एक नागरिक समिति बना सकते हैं। कैसे अपने साथी नागरिकों को व्यवस्थित करने के बारे में विचार प्राप्त करने के लिए एक समुदाय के आयोजक के रूप में अनुसंधान करें
  • एक सूखा चरण 10 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    2
    जल संरक्षण के उपायों को लागू करने के लिए आपकी स्थानीय सरकार में अभियान। उसी तरह आपने पानी बचाने के लिए अपने घर में उपाय किए, आप सरकार को भी ऐसा करने के लिए कह सकते हैं। नागरिकों को व्यवस्थित करें और सरकारी भवनों और कार्यालयों में पानी के कुशल उपयोग के लिए उपकरणों और प्रथाओं की स्थापना के लिए अनुरोध करें।
  • एक सूखा चरण 11 के लिए तैयार की गई छवि
    3
    प्रायोजक कंपनियां जो जल संरक्षण का अभ्यास करती हैं उदाहरण के लिए, कुछ रेस्तरां तब ही पानी की सेवा देते हैं जब ग्राहक इसके लिए अनुरोध करते हैं, जो संसाधनों को बचाता है। अपनी सेवाओं का उपयोग करके और अपने पड़ोसियों को उनके बारे में बताकर इन प्रतिष्ठानों के लिए अपना समर्थन दिखाएं।
  • एक सूखा चरण 12 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    4
    प्रदूषण को नियंत्रित और साफ करने के लिए कानून को बढ़ावा देता है जल प्रदूषण एक बड़ी समस्या है अगर सूखा है समुदाय में कम पानी होगा जो राशन के मामले में इस्तेमाल किया जा सकता है अगर स्थानीय नदियों, नदियों और झीलों दूषित हो जाते हैं। सूखे की तैयारी के लिए स्थानीय जल स्रोतों को साफ करना सार्वजनिक हित का मामला है।
  • और पढ़ें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com