ekterya.com

लॉन को कुशलता से पानी कैसे डालें

घर के साथ कई लोगों के लिए, हरे भरे लॉन के साथ एक बगीचे गर्व का स्रोत के रूप में भी आराम या खेलने के लिए एक अच्छी जगह किया जा रहा है। हालांकि, रखने के हरे लॉन बहुत सारा पानी की आवश्यकता है और, जहां आप रहते हैं पर निर्भर करता है, हो सकता है वहाँ पानी की खपत पर प्रतिबंध है, या बस कम पानी के मौसम हो सकता है। लेकिन आप जहां रहते हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि जितना संभव हो उतना पानी बचाने के तरीकों को सीखना महत्वपूर्ण है। यदि आप लॉन को कुशलतापूर्वक पानी में सीखना सीखते हैं तो आप पैसा बचा सकते हैं और पानी कीमती प्राकृतिक संसाधनों को संरक्षित कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

पानी के संरक्षण के तरीके ढूंढें
चित्रित किया जाने वाला चित्र जल आपका लॉन कुशलतापूर्वक चरण 1
1
अपनी छंटाई वाला समायोजन समायोजित करें लॉन घास काटने के लिए आवश्यक है, लेकिन यह लगातार कर रही है या इसे बहुत छोटा करने से इसे सूखने का कारण बन सकता है और इसे नुकसान पहुंचा सकता है एक ही पैटर्न का उपयोग करते समय छंटनी भी पहिया पटरियों के कारण तनाव पैदा कर सकती है जो सप्ताह के बाद सप्ताह में एक ही दिशा में लॉन को दर्शाती है।
  • हर अवसर पर छंटाई की दिशा बदलने की कोशिश करें इस तरीके से आप लॉन की वजह से तनाव को कम कर देंगे, साथ ही आपके द्वारा पालन किए जाने वाले पैटर्न के कारण ढीले मिट्टी और छेद छोड़ने का जोखिम।
  • अपने ट्रिमर को सही ऊंचाई पर समायोजित करें अनुशंसित ऊंचाई आपके बगीचे में आपके पास लॉन के प्रकार के आधार पर भिन्न हो सकती है। उदाहरण के लिए, फास्टुका अरंडिनसेआ को 6 से 8 सेमी (2.5 और 3 इंच) की ऊंचाई पर रखा जाना चाहिए, जबकि Cynodon dactilon को 2 और 4 सेमी (3/4 और 1.5 इंच) के बीच की लंबाई में बनाए रखा जाना चाहिए।
  • चित्रित किया जाने वाला चित्र जल आपका लॉन कुशलतापूर्वक चरण 2
    2
    स्मार्ट टाइमर का उपयोग करें यदि आपके पास एक स्वत: सिंचाई प्रणाली है, तो स्मार्ट टाइमर या बुद्धिमान सिंचाई नियंत्रक प्राप्त करने के लिए यह एक अच्छा विचार हो सकता है। यह डिवाइस पानी की मात्रा को नियंत्रित करता है जो बुझाने की प्रणाली को जाता है और आमतौर पर कुछ प्रकार के बारिश संवेदक शामिल होते हैं, जो स्वचालित रूप से बुझानेवाले बंद हो जाते हैं जब बारिश शुरू होती है
  • राज्य या क्षेत्र के कुछ अधिकारियों ने छूट या करों के जरिए बुद्धिमान सिंचाई प्रणाली के इस्तेमाल को प्रोत्साहित किया है। अगर ऐसा कोई कार्यक्रम है, तो प्रासंगिक प्राधिकारियों से परामर्श करें कि क्या आप भाग लेने के योग्य हैं या नहीं।
  • चित्रित किया जाने वाला चित्र जल आपका लॉन कुशलतापूर्वक चरण 3
    3
    आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उर्वरक की मात्रा कम करें अक्सर आंगन में उर्वरकों को लागू करने से लॉन सूख सकता है बड़ी मात्रा में इस्तेमाल करना या इसे लागू करना अक्सर आपको हर अवसर पर और अधिक पानी के साथ और अधिक पानी के साथ पानी देना होगा।
  • वसंत के अंत और शरद ऋतु की शुरुआत से, एक उर्वरक का उपयोग करें जिसमें 3 भागों नाइट्रोजन, एक भाग फास्फोरस और दो भागों पोटेशियम है। लॉन को स्वस्थ रखने के लिए बहुत अधिक पानी का उपयोग करने की आवश्यकता के बिना यह आदर्श अनुपात है
  • लंबे समय तक रिलीज उर्वरक के लिए ऑप्ट या धीमी गति से एक के साथ एक तेज एक मिश्रण त्वरित रिलीज सभी नाइट्रोजन को जल्दी से रिलीज करता है, इसलिए उन्हें अधिक लगातार आवेदन की आवश्यकता होती है।
  • उत्पाद पैकेजिंग के निर्देशों और अनुशंसाओं का पालन करें या इंटरनेट पर आपके लॉन में उर्वरक को कैसे और कब लागू किया जाए, इसके बारे में जानकारी देखें।
  • चित्रित किया गया चित्र जल अपने लॉन कुशलता चरण 4
    4
    सिंचाई में प्रयुक्त पानी की मात्रा को कम करने पर विचार करें। लॉन को पानी देने के कई प्रयोजन हैं। यह संभव के रूप में स्वस्थ रखने के अलावा, यह हवा से लाया धूल को भी कम करता है और मिट्टी के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करता है। हालांकि, अगर यार्ड ज्यादा नहीं गुजरता या एक सौंदर्य समारोह नहीं है (के रूप में पीछे या पक्ष यार्ड के कुछ भागों), राशि और उन क्षेत्रों में पानी की आवृत्ति को कम करने पर विचार के किसी भी भाग। आप उन्हें समय-समय पर जलने से रोकने के लिए पानी डाल सकते हैं, लेकिन बाकी आँगन के रूप में उन्हें पानी की आवश्यकता नहीं हो सकती है।
  • बगीचे के कुछ क्षेत्रों को सिंचाई के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले पानी की मात्रा को कम करने के अलावा, आप मिट्टी की सतह पर कार्बनिक गीली घास डालकर कुछ पौधों या फूलों के बगल में वाष्पीकरण को कम कर सकते हैं। इस तरह से आप पानी की रक्षा कर सकते हैं और शायद उन इलाकों में पानी की आवृत्ति को भी कम कर सकते हैं।
  • चित्रित किया जाने वाला चित्र जल आपका लॉन कुशलतापूर्वक चरण 5
    5
    रीसायकल पानी यदि यह सिर्फ एक लॉन है और सब्जियों या फलों के बाग नहीं है, तो यह पानी को रीसायकल करने का एक अच्छा विचार हो सकता है। आप वर्षा का पानी सुरक्षित रूप से उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि यह आपके यार्ड के स्वाभाविक रूप से सिंचाई के समान होगा, हालांकि आप अपने रहने के आधार पर इसके संग्रह पर प्रतिबंध लगा सकते हैं। भूरे रंग का पानी, बहुत कम उपयोग और शॉवर, रसोई के सिंक और वॉशिंग मशीन के साथ पीने के लिए सुरक्षित नहीं हैं, लेकिन आम तौर पर लॉन को पानी के लिए उपयुक्त माना जाता है।
  • यदि आप ग्रे पानी का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो जैविक साबुन और डिटर्जेंट का उपयोग करना सुनिश्चित करें। साथ ही, "पौधों के लिए सुरक्षित" उत्पादों का उपयोग करने की कोशिश करें- अर्थात, उनमें नमक, बोरन या क्लोरीनयुक्त ब्लीच नहीं होते हैं
  • बारिश से पानी इकट्ठा करने की कोशिश करें यार्ड में कहीं भी वर्षा का प्रयोग (यहां तक ​​कि एक बाग में) सुरक्षित है इसके अलावा, इससे आपके इलाके के पानी की खपत को कम करने में मदद मिलेगी। उदाहरण के लिए, अमेरिका में कुछ स्थानों संग्रह और वर्षा का पानी के उपयोग के संबंध अपने स्वयं के कानून हैं। आप देख रहे हैं आवश्यकताओं और संग्रह और एक विशेष स्थिति में वर्षा का पानी के उपयोग के संबंध में प्रतिबंध के लिए,, संग्रह प्रणाली पानी को बहाने के उत्तरी अमेरिका के एसोसिएशन (ARCSA) की वेबसाइट पर जाने के टैब का चयन करें " संसाधन "(संसाधन) और धारा हकदार पढ़ें" (कानून कानूनों, नियमों और कोड ", नियम कोड)। विचार करें कि पाठ अंग्रेजी में है
  • वर्षा का पानी एकत्र करने का एक आसान तरीका छत के नाले के मुंह में बाल्टी या बैरल लगाने के लिए बस है। यदि आप बाद में वर्षा जल के संग्रह में निवेश करने का निर्णय लेते हैं, तो आप अधिक उन्नत संग्रह पद्धति का चयन कर सकते हैं, जैसे कि उपयोग करके विशेष टैंक.
  • चित्रित किया जाने वाला चित्र जल आपका लॉन कुशलतापूर्वक चरण 6
    6
    जांच करें कि क्या आपके बुझानेवालों में कोई लीक है टूटी हुई या छिड़कने वाले यंत्रों को बड़ी मात्रा में पानी खर्च करना पड़ता है और बगीचे के कुछ इलाकों से पानी खत्म हो सकता है। पानी के बिलों को कम करने और सूखे के समय के दौरान इस संसाधन संरक्षण के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप सिंचाई प्रणाली और नल की जाँच करें, और इसे ठीक है या आप किसी भी भाग टूटा हुआ है या लीक है बदलें।
  • विधि 2

    पानी के संरक्षण के लिए लॉन को अनुकूलित करें

    Video: How to make beautiful gardan | KirTech

    चित्रित किया गया चित्र जल आपका लॉन कुशलतापूर्वक चरण 7
    1
    यह मातम अक्सर शुरू होता है ये न केवल आपके बगीचे में जगह लेते हैं बल्कि पानी और मिट्टी के पोषक तत्वों के लिए भी प्रतिस्पर्धा करते हैं। ऐसा करते समय, पूरी जड़ को निकालने के लिए पर्याप्त खोदना सुनिश्चित करें, क्योंकि यदि आप केवल कलियों को खींचते हैं तो आप पौधे को प्रभावी ढंग से समाप्त नहीं करेंगे
    • यदि आपको जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल करने के लिए मजबूर किया जाता है, तो उस उत्पाद के प्रकार का उपयोग करें, जो उन विशिष्ट जगहों पर लागू किया जाता है, जिन्हें पूरे बगीचे में लागू किया जाना चाहिए। अपने सभी लॉन छिड़काव कई जीवों को नुकसान पहुंचा सकते हैं जो जमीन पर रहते हैं और संभावित रूप से आपके भूजल स्रोत को दूषित कर सकते हैं।
  • चित्र जिसका शीर्षक जल आपका लॉन कुशलतापूर्वक चरण 8

    Video: रामदेवजी का ऐसा विवाह गीत आपने पहले कंही नहीं सुना होगा - रामदेवरा से महेंद्र सिंह राठौर की आवाज में

    2



    घास का सही प्रकार चुनें हालांकि अधिक ज्ञान के बिना किसी व्यक्ति के लिए सभी लॉन समान दिखते हैं, वास्तव में कई अलग-अलग प्रकार के घास हैं प्रत्येक किस्म के अपने फायदे हैं, जो जलवायु और उस क्षेत्र पर निर्भर करता है जहां आप रहते हैं।
  • बारहमासी ryegrass (लोलियम पेरेने) कुछ हद तक सूखे के प्रतिरोधी है, यार्ड के चारों ओर पौधे लगाने में आसान है और बगीचे में बढ़ने वाले घास के खिलाफ प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं।
  • लंबा फेशकू (Festuca arundinacea) यह सूखा सहिष्णु प्रणाली है और सभी घास, 90 और 180 सेमी (3 से 6 फुट) गहरी के बीच माप सकते हैं, जिनमें से अब जड़ है। यह संयंत्र जरूरी कम पानी की आवश्यकता नहीं है, लेकिन यह एक गहरे जड़ें संयंत्र के रूप में उसी तरह खपत करता है। यह सूखे के दौरान भी हरे रंग की है, जो एक लाभ है यदि आप एक शुष्क जलवायु वाले क्षेत्र में रहते हैं।
  • ठीक से बचाव करने के लिए पर्याप्त उर्वरक की ज़रूरत नहीं है और सूखा के लिए अच्छा प्रतिरोध है। इसी तरह, सूखे की अवधि के दौरान यह निष्क्रिय नहीं रह सकता है और जल रिटर्न के एक बार फिर जीवंत हरी टोन पर लौट आ सकता है।
  • जीनस का मैदान एग्रोस्टिस ठंडे इलाकों में सबसे अच्छा होता है और ठीक वैसे ही, सूखे के दौरान निष्क्रिय रह सकता है। न तो इसके लिए बहुत सारे उर्वरक की आवश्यकता होती है
  • स्पाइकलेट (पोआ प्रैटेंसिस) सबसे ठंडे, नम और थोड़ा शुष्क वातावरण में समशीतोष्ण जलवायु के साथ विकसित होता है। इस प्रकार की घास सामान्य रूप से सूखा को रोकती है
  • चित्रित किया गया चित्र जल अपने लॉन कुशलतापूर्वक चरण 9
    3
    लॉन की तुलना में अन्य विकल्पों पर विचार करें आप एक बड़े बगीचे मुश्किल या बस अपने यार्ड के परिदृश्य में एक छोटे से अधिक विविधता चाहते हैं संभाल करने के लिए है या नहीं, वहाँ कई विकल्प घास के बजाय का उपयोग कर रहे हैं। यहां तक ​​कि कुछ समुदायों कि लगातार homeowners जो लॉन विकल्प के अलावा अन्य का चयन करने के सूखा प्रोत्साहन से ग्रस्त में की पेशकश कर रहे हैं, इसलिए यह इंटरनेट पर जाँच के लायक हो या अपने क्षेत्र में प्राकृतिक संसाधनों के विभाग के साथ परामर्श कर सकते हैं इन प्रोत्साहन दर्ज करती हैं जहां आप रहते हैं वहां आवेदन करें
  • जिन पौधों को टॉपसिल माना जाता है, वे आपके आँगन के लिए लॉन का एक अच्छा विकल्प हो सकते हैं। सूखा प्रतिरोधी टर्फ की तरह, ये पौधे छोटे यातायात वाले बगीचों के क्षेत्र के लिए आदर्श होते हैं। इसके अलावा, उन्हें झुकने वाले स्थानों में लगाया जाता है जहां पानी अक्सर खो जाता है, इसे संरक्षित करने और हरियाली को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।
  • बारहमासी पौधे, झाड़ियां और पेड़ घास के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प हैं। इन पौधों में से कई सूखा प्रतिरोधी किस्मों है जो नियंत्रण क्षरण और पानी के नुकसान में मदद कर सकते हैं।
  • ठोस तत्व, जैसे कि अलंकार या फ़र्श (या पत्थर के पथ), आपको सिंचाई के लिए आवश्यक पानी की मात्रा को कम करने में मदद कर सकते हैं। ये मनोरम स्थान भी बनाते हैं, जैसे छत या एक आंगन, जहां आप स्नैक्स, लंच या आउटडोर विश्राम का आनंद ले सकते हैं।
  • विधि 3

    लॉन के लिए आवश्यक पानी की आदर्श राशि की पहचान करें
    छवि का शीर्षक जल अपने लॉन कुशलता चरण 10
    1
    मिट्टी के प्रकार का मूल्यांकन करें बगीचे की मिट्टी का प्रकार, जैसे मौसम और वर्ष के समय, यह निर्धारित करेगा कि आपको बगीचे को कितनी बार पानी देना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप उस क्षेत्र में रहते हैं जहां वर्षा के कुछ समय में लगातार बारिश होती है, तो आपको पानी की इतनी बार ज़रूरत नहीं पड़ेगी हालांकि, कुछ बागानों को आँगन के आकार और व्यवस्था के आधार पर बारिश से फायदा हो सकता है।
    • कुछ मिट्टी पानी से दूसरों की तुलना में बेहतर अवशोषित करते हैं। उदाहरण के लिए, एक उच्च मिट्टी संरचना, पानी को अवशोषित करने से मिट्टी को रोकती है।
    • क्ले प्रत्येक 30 सेमी (1 फुट) की मिट्टी के लिए 3.8 सेमी (1.5 इंच) औसत बनाए रखने की कोशिश करता है, जबकि ठीक रेत और सिलटी रेत कम से कम राशि को 1.7 से 2 सेमी (0.7 और 0.8 इंच) पानी प्रति 30 सेमी (1 फुट) प्रति मिट्टी, क्रमशः।
    • चिकनाई चिकनाई मिट्टी, मिट्टी की मिट्टी, और चिकनाई मिट्टी के लोम में सबसे अधिक पानी है, जिसकी औसत मिट्टी के 30 सेंटिमीटर (1 फुट) प्रति 6 सेंटीमीटर (2.4 इंच) पानी है।
    • बगीचे का आकार एक महत्वपूर्ण कारक है। एक ढलान उद्यान बहुत अवशिष्ट पानी को अवशोषित करने में सक्षम नहीं होगा। किसी नमी को तुरंत अवशोषित नहीं किया जाता है जो ढलान नीचे चला सकता है।
  • छवि का शीर्षक जल आपका लॉन कुशलता चरण 11
    2
    तय करना है कि पानी कब होगा लॉन को पानी भरने के लिए दिन के कुछ घंटों दूसरों की तुलना में बेहतर हैं। सबसे अच्छा समय भी मौसम पर निर्भर करेगा। यह आपको आश्चर्यचकित नहीं कर सकता है कि लॉन को कब और कितनी बार पानी में लेना चाहिए, यह सबसे महत्वपूर्ण कारक है जहां आप रहते हैं।
  • यदि आप एक नम जलवायु के साथ एक जगह में रहते हैं, तो आपको 10:00 पी के बीच पानी चाहिए। मी। और 6:00 बजे मीटर। इष्टतम परिणाम के लिए
  • गर्म और शुष्क स्थानों में, सुबह के शुरुआती घंटों में सूरज आने से पहले, पानी के लिए सबसे अच्छा होता है। यह पानी की मात्रा को कम करने में मदद करेगा जो दिन के दौरान बाष्पीकरण और हवा के कारण अन्यथा खो जाएगा।
  • ठंडे तापमान के स्थानों में यह 10:00 बजे से पहले पानी के लिए बेहतर होता है। मीटर। या 6:00 बजे के बाद मीटर। इस तरह, आप वाष्पीकरण को कम कर देंगे
  • चित्रित किया जाने वाला चित्र जल आपका लॉन कुशलतापूर्वक चरण 12
    3
    आदर्श पानी आवृत्ति निर्धारित करें। हालांकि कुछ लोग सोचते हैं कि यह हर दिन पानी पिलाया जाना चाहिए, आमतौर पर यह आवश्यक नहीं है कई कारक हैं जिन पर आपको फैसला करना चाहिए कि आपको पानी कितनी बार करना चाहिए। उदाहरण के लिए, दक्षिणी कैलिफोर्निया में, लगातार सूखे का एक क्षेत्र, आप प्रति सप्ताह 20 से 200 मिनट प्रति सप्ताह सिंचाई कर सकते हैं, इस क्षेत्र के आधार पर, वर्ष के समय और पानी की मात्रा हर घंटे बुझानेवाले द्वारा छिड़काव की जाती है।
  • अपने लॉन स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक न्यूनतम पानी का उपयोग करें यदि आप बहुत ज्यादा उपयोग करते हैं, तो आप मासिक पानी के बिल को बढ़ा देंगे, एक सड़क संसाधन बर्बाद करेंगे और इसे संतृप्त करके लॉन को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • यह निर्धारित करने के लिए सबसे अच्छा उपाय कि आप अपने बगीचे में कितनी बार पानी चाहिए, बगीचे की जांच करनी चाहिए अगर 30 मिनट से अधिक समय तक लॉन पर चलने वाले निशान या घास काटने की मशीन पटरियों को छोड़ दिया जाता है, तो यह एक विश्वसनीय संकेत है कि आपके यार्ड बाहर सुखाने लग रहा है।
  • लॉन का रंग देखें अगर यह सूखा है, तो यह एक चमकदार हरे रंग की बजाय एक नीला-भूरा रंग बदलने की संभावना है।
  • आप यह देखकर भी मिट्टी की नमी देख सकते हैं कि आपके बगीचे की पानी की जरूरत है या नहीं। एक पेचकश या जमीन में 15 सेंटीमीटर (6 इंच) हिस्से को ड्राइव करें यदि आप आसानी से और बिना प्रयास किए मिट्टी को पार करने का प्रबंधन करते हैं, इसका मतलब है कि मिट्टी पर्याप्त पानी बरकरार रखती है और इसे जल्द पानी में जरूरी नहीं है
  • छवि का शीर्षक जल अपने लॉन कुशलता चरण 13
    4
    अपने स्प्रेयर से बाहर निकलने वाले पानी की मात्रा का आकलन करें यह तय करने में एक महत्वपूर्ण कारक है कि आप लॉन को कितनी बार पानी भरना चाहिए, यह पानी की सिंचाई प्रणाली का उत्सर्जन करता है आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि बगीचे के आसपास खाली ट्यूना या भोजन के डिब्बे डालकर कितना पानी निकलता है। यदि आपके पास खाली डिब्बे नहीं है, तो आप कॉफी के कप का उपयोग कर सकते हैं। फिर, 20 मिनट के लिए बुझानेवालों को चालू करें और बगीचे के चारों ओर पानी की गहराई को मापने के लिए एक शासक का उपयोग करें।
  • 20 मिनट के बाद, सभी कंटेनरों की गहराई जोड़ें और उन्हें कंटेनर की संख्या से विभाजित करें, ताकि पूरे बगीचे की औसत प्राप्त कर सकें। फिर, उस संख्या को गुणा करके (20 मिनट के बाद कुल यार्ड आकार) तीनों तक औसत कुल प्रति घंटे (60 मिनट) रहें।
  • आपके क्षेत्र में मासिक सिफारिश के साथ आपके बुझानेवाले पानी से निकलने वाले पानी की मात्रा की तुलना करें आप इंटरनेट पर सूचनाओं के टेबल पा सकते हैं
  • छवि का शीर्षक जल आपका लॉन कुशलता चरण 14
    5
    अपने बगीचे को सिंचाई के लिए पानी की सटीक और इष्टतम राशि की गणना करें। प्रत्येक बगीचे में एक सटीक मात्रा होती है जो बढ़ने और विकसित करने के लिए आवश्यक होती है। यह कारकों पर निर्भर करता है जैसे घास, मिट्टी की संरचना, जलवायु, अन्य के बीच में। आपको उस पानी की जगह लेनी होगी जो कि बगीचे में न रहती है ताकि इसे स्वस्थ बनाए रख सकें यह राशि बाष्पीभवन सूचकांक द्वारा निर्धारित की जाती है।
  • बाष्पीभवन सूचकांक की गणना करने की प्रक्रिया कुछ के लिए जटिल हो सकती है। यदि आपको बाष्पीकरण सूचकांक को खोजने के बारे में अधिक विस्तृत व्याख्या की आवश्यकता है, तो संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन की वेबसाइट पर जाएं (एफएओ)।
  • विषय के पूर्व ज्ञान के बिना लोगों के लिए वाष्पोत्सर्जन सूचकांक की गणना करने की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए, एफएओ में एक मुफ्त ऑनलाइन कैलकुलेटर है।
  • यदि आप पहले से ही अपने बगीचे के बाष्पीकरण के सूचकांक को समझने की कोशिश कर रहे हैं, तो बेहतर हो सकता है कि आपके इलाके में नर्सरी या ग्रीनहाउस में माली के साथ परामर्श करना बेहतर हो।
  • युक्तियाँ

    • बहुत ज्यादा सिंचाई के लिए लॉन घास के समान लक्षण दिखा सकते हैं इसे अधिक पानी चाहिए अंतर देखने के लिए, आपको यह देखना चाहिए कि क्या मिट्टी नम है यदि हां, तो आप इसे कम पानी चाहिए यदि यह सूखा है, तो आपको इसे और अधिक पानी देना चाहिए।
    • अधिकांश घास सूखा की थोड़ी सी अवधि तक जीवित रह सकते हैं, जब तक कि वसूली की अवधि केवल बाद ही होती है।
    • आप लॉन को एक स्थानीय संगठन में अधिक प्रभावी तरीके से पानी कैसे निकालने के बारे में अतिरिक्त जानकारी प्राप्त कर सकते हैं या जहां जल संरक्षण अधिकारियों शायद वे आपको पानी बचाने के लिए और अपने लॉन को स्वस्थ दिखने के लिए अन्य तरीकों से भी कह सकते हैं।

    चेतावनी

    • पता लगाएँ कि क्या आपके समुदाय में पानी के संबंध में प्रतिबंध हैं। कई जगहों से कानूनों को लागू करने से पानी की कमी के खिलाफ पहल की गई है, जो प्रति सप्ताह बार की संख्या को सीमित कर देते हैं कि लॉन को पानी और पानी कितना समय तक और किस समय पर वितरित किया जा सकता है। यदि आप इस प्रकार के नियमों के साथ किसी जगह में रहते हैं, तो यह लेख आपके लिए उपयोगी हो सकता है, लेकिन पहली जगह में इन प्रतिबंधों का सम्मान करना महत्वपूर्ण है।
    • वर्षा जल इकट्ठा करने के लिए टैंक का उपयोग करने से पहले अपने स्थानीय नियमों को जांचना सुनिश्चित करें। कुछ स्थानों में यह अवैध है, या आप जिस पानी की मात्रा एकत्र कर सकते हैं और जिस तरीके का आप उपयोग कर सकते हैं, उस पर प्रतिबंध हो सकता है। सामान्य तौर पर, यह जल आवंटन कानूनों के कारण होता है, जो दर्शाता है कि पदानुक्रम के अनुसार उन नदियों और नदियों के सभी ताजा जल, जिसमें वर्षा जल भी शामिल है, का फैसला किया गया है।
    • यदि आप एक सुंदर लॉन प्राप्त करने के लिए कीटनाशक या जड़ी-बूटियों का उपयोग करना चुनते हैं, तो सावधान और समझदार रहें, क्योंकि बहुत अधिक लागू करने से पर्यावरण पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
    और दिखाएँ ... (40)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com