ekterya.com

चमड़े से स्याही दाग ​​कैसे निकालें

यदि आपने अपने सफेद चमड़े के सोफे पर सिर्फ स्याही को गिरा दिया, तो घबराओ मत! फैलने से पहले दाग को हटाने के लिए जल्दी से कार्य करें चमड़े पर स्याही का दाग कुछ कठिनाइयों को पेश करता है, परन्तु कोई भी आप DIY या व्यावसायिक सहायता के साथ हल नहीं कर सकते।

चरणों

विधि 1

साबित तरीकों के साथ स्याही दाग ​​का इलाज
इमेज शीर्षक Remove_Ink_Stains_from_Leather_Step_1
1
निर्धारित करें कि क्या आपके पास चमड़े का नंगे या समाप्त हो गया है नंगे चमड़े (जो बेहद शोषक और लगभग बरकरार है) पेशेवर मदद से साफ नहीं करना मुश्किल है। चमड़े के लेख की सतह पर पानी की एक बूंद रखो यदि पानी लेख में प्रवेश करता है, तो यह अधूरा चमड़ा है और आपको पेशेवर मदद की आवश्यकता होगी यदि आइटम गाउट को अवशोषित नहीं करता है, तो यह चमड़ा समाप्त हो गया है और आप सफाई शुरू कर सकते हैं।
  • दाग को हटाने के लिए सूखी क्लीनर को सीधे अधूरा चमड़े (जैसे साईड) लें। अधूरा चमड़े बेहद शोषक है और दाग पेशेवर निकायों के साथ हटाने के लिए बहुत कठिन होगा। अधूरा चमड़े के लिए होममेड पद्धतियों को लागू करने की कोशिश करने से संभवतः आपको अधिक परेशानी और समय की बर्बादी होगी जो प्रयास के लायक नहीं हैं।
  • चमड़ा चरण 2 से इंक स्टेन्स निकालें शीर्षक वाली छवि
    2
    दाग की गहराई का निर्धारण यदि स्याही का दाग ताजा होता है और केवल आपके चमड़े के सामान की सतह पर है, तो निम्न चरणों के अनुसार सफाई शुरू करें यदि स्याही का दाग बूंदा है या चमड़े में गहरा प्रवेश है, तो संभवतः आपके पास दाग को हटाने के लिए एक पेशेवर रंग डालना होगा।
  • छवि का शीर्षक Remove_Ink_Stains_from_Leather_Step_3
    3
    यदि संभव हो, चमड़े के लेख के लिए देखभाल निर्देश पढ़ें। निर्माता स्याही दाग ​​को हटाने के लिए कंडीशनर या विशिष्ट क्लीनर की सिफारिश कर सकता है। इसके अलावा, मैं आपको सुझा सकता हूं कुछ लेखों से बचें जो इस लेख में पाए जा सकते हैं, क्योंकि वे दाग को साफ नहीं कर सकते हैं या चमड़े को नुकसान पहुंचा सकते हैं
  • चमड़ा चरण 4 से इंक स्टेन्स निकालें शीर्षक वाली छवि
    4
    निम्नलिखित विधियों में से किसी भी को लागू करने से पहले एक छोटी जगह को साफ करें। एक अनूठी क्षेत्र में चमड़े पर एक छोटी सी जगह का पता लगाएँ आप जो भी समाधान का उपयोग करने जा रहे हैं, चमड़े के लिए एक छोटी राशि लागू करें और क्षति या विकिरण के संकेतों के लिए देखें
  • इसके साथ आप पुष्टि करेंगे कि समाधान नहीं है चमड़े को बर्बाद कर दें, जितना अधिक हो सके आप परीक्षण नहीं करेंगे दाग साफ करो यदि समाधान आपके विशेष प्रकार के चमड़े के प्रकार के साथ काम नहीं करता है, तो आप स्थिति को बदतर नहीं बनाना चाहते हैं। इसलिए, यह एक अपरिष्कृत क्षेत्र के अंदर एक छोटी सी जगह को साफ करने के लिए अनुशंसित है।
  • छवि का शीर्षक Remove_Ink_Stains_from_Leather_Step_5
    5
    साबुन-आधारित क्लीनर के साथ एक कपड़े के साथ धीरे से चमड़े की सफाई करने की कोशिश करें। साबुन आधारित क्लीनर (जैसे आइवरी साबुन) विलायक-आधारित क्लीनर की तुलना में नरम हैं, इसलिए वे चमड़े के दागों को साफ करते समय अधिक उपयुक्त होते हैं।
  • विलायक-आधारित क्लीनर को अलग करने के लिए जानें पैकेज स्पष्ट रूप से शब्द "सॉल्वैंट" या "विलायक आधारित" को स्पष्ट रूप से इंगित करेगा, इसलिए यदि ये मामला है तो इन निर्देशों को देखते रहें।
  • छवि का शीर्षक Remove_Ink_Stains_from_Leather_Step_6
    6
    चमड़े के साथ प्रयोग के लिए डिजाइन एक स्याही बार के साथ दाग को साफ करें आम तौर पर जब आप अपने चमड़े के सामान को इलाज के लिए एक पेशेवर क्लीनर में लेते हैं, तो स्याही बार का उपयोग दाग को हटाने के लिए किया जाता है। यद्यपि ये ऑब्जेक्ट महंगे हो सकते हैं, यह एक प्रामाणिक चमड़े के आलेख के लिए आपके द्वारा दिए गए भुगतान की तुलना में केवल एक मामूली लागत है।
  • छवि का शीर्षक Remove_Ink_Stains_from_Leather_Step_7
    7
    माउंट के लिए कुछ साबुन की कोशिश करें काठी साबुन साफ ​​करता है और चमड़े को बचाता है जो आम तौर पर saddles में प्रयोग किया जाता है, इसलिए इसका नाम हो जाता है नमी साबुन आमतौर पर बहुत हल्के और हल्के साबुन जैसे ग्लिसरीन और लैनोलिन का एक संयोजन होता है, जो सफाई के बाद चमड़े को नमाने में मदद करता है।
  • यदि आप अपने चमड़े के लिए और अधिक उपयुक्त उपचार देना चाहते हैं और इसकी अवधि बढ़ाने के लिए, बढ़ते लिए नियमित रूप से छोटी मात्रा में साबुन को लागू करें। चमड़े को स्वस्थ रखने की कुंजी सक्रिय उपचार है और उपचार नहीं है प्रतिक्रिया की
  • छवि का शीर्षक Remove_Ink_Stains_from_Leather_Step_8
    8
    चमड़े की क्लीनर और कंडीशनर की कोशिश करो फ्रेम साबुन की तरह, ये उत्पाद चमड़े को शुद्ध और हाइड्रेट करने में मदद करते हैं, जो दरारें बनाने से रोकता है। हालांकि कुछ स्याही के स्पॉट कुछ प्रकार के चमड़े पर बहुत हठी हो सकते हैं, यह देखने के लिए कि क्या वे कोई फर्क पड़ता है, चमड़े की क्लीनर और कंडीशनर का उपयोग करने का प्रयास करें।
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप उस ऑब्जेक्ट को ध्यान में रखें जो आप क्लीनर और चमड़े कंडीशनर को लागू करने के लिए उपयोग करने जा रहे हैं। आप संभवतया ऐसा कुछ करना चाहते हैं जैसे दस्त का पैड जो खट्टे आवेदक के बजाय खरोंच या खरोंच नहीं करता है झालर आवेदक कंडीशनिंग के लिए आदर्श होते हैं, लेकिन लगातार दाग हटाने पर काम नहीं करेगा।
  • विधि 2

    अनियंत्रित घर के तरीकों के साथ स्याही दाग ​​का इलाज करें


    Remove_Ink_Stains_from_Leather_Step_9 शीर्षक वाली छवि
    1
    Hairspray का उपयोग करें यह ठीक है, आप इसे अच्छी तरह से पढ़ते हैं: बाल स्प्रे हालांकि यह सबसे आकर्षक सफाई उत्पाद नहीं हो सकता (या आपके दृष्टिकोण से, आपके पास काफी ग्लैमर हो सकता है), कुछ लोग स्याही के दाग सफाई करने के लिए जिम्मेदार हैं। दाग को खत्म करने के लिए आपको यही करना है:
    • बालों के झड़ने के साथ एक कपास झाड़ू भिगोएँ
    • स्खप को जल्दी से ले लो और दाग से मौके को साफ करें।
    • फिर जगह पर क्लीनर और चमड़े की कंडीशनर लागू करें। यह महत्वपूर्ण है कि आप बाल स्प्रे लागू करने के बाद इस उपचार करते हैं, क्योंकि बाद के चमड़े को सूखा कर सकते हैं और यह टूटने शुरू कर सकता है।
    • पिछले चरण को दोहराएं जब तक कि स्याही के दाग गायब नहीं हो जाते।
  • Video: कैसे चमड़े से स्याही दाग ​​निकालें

    छवि का शीर्षक Remove_Ink_Stains_from_Leather_Step_10
    2
    आइसोप्रोपिल अल्कोहल के साथ टेस्ट करें। 70% आइसोप्रोपील शराब चमड़े के सामान के साथ कुछ लोगों के लिए काम करता है, हालांकि यह शायद सबसे उपयुक्त विधि नहीं है कुछ आइसोप्रोपिल अल्कोहल के साथ एक कपास झाड़ू भिगोएँ और स्याही दाग ​​वाले लेख में रगड़ें। चूंकि शराब भी सुखाने वाला एजेंट है, इसलिए बाद में क्लीनर और चमड़े कंडीशनर को लागू करना सुनिश्चित करें। यदि आवश्यक हो, तो चरण दोहराएं।
  • छवि का शीर्षक Remove_Ink_Stains_from_Leather_Step_11
    3
    एक जादू इरेज़र के साथ दाग साफ करें जादू इरेज़र की नोक को मिलाकर डालना और फिर दाग पर रगड़ें। जादुई इरेज़र में एक सामग्री शामिल होती है जिसे मेलामीन फोम कहा जाता है जो हठीले दाग को खत्म करने में मदद करता है। फिर क्षेत्र में एक चमड़े कंडीशनर को लागू करने के लिए एक साफ तौलिया का उपयोग करें
  • इमेज शीर्षक Remove_Ink_Stains_from_Leather_Step_12
    4
    नेल पॉलिश रिमूवर का उपयोग करें जो कि एसीटोन पर आधारित नहीं है। कुछ लोग नेल पॉलिश रिमूवर के साथ स्याही दाग ​​हटाने की कोशिश में सफल हुए, जो एसीटोन पर आधारित नहीं था। नल पॉलिश हटानेवाला की एक छोटी राशि एक swab के लिए लागू करें और फिर दाग रग करने के लिए इसका इस्तेमाल करें। अंत में, थोड़ा क्लीनर और चमड़े कंडीशनर को अनावश्यक रूप से सूखने से रोकने के लिए आवेदन करें
  • विधि 3

    चमड़े पर स्याही दाग ​​से बचें
    छवि का शीर्षक Remove_Ink_Stains_from_Leather_Step_13
    1
    चमड़े के कंडीशनर जैसे अच्छे गुणवत्ता वाले सुरक्षात्मक उत्पादों के साथ नियमित रूप से चमड़े का इलाज करें चमड़ा कंडीशनर सामग्री को हाइड्रेट करने में मदद करते हैं और इसे टूटने के लिए अधिक प्रतिरोधी बनाते हैं। यह भी दावा किया जाता है कि कुछ चमड़े के कंडीशनर में चमड़े पर एक सुरक्षात्मक परत बनाने की क्षमता होती है जो सामग्री में गहराई से गहराई से दाग (चाहे स्याही या अन्यथा) को रोकता है।
  • Video: स्याही के दाग इस तरह आसानी से दूर करें

    चमड़ा चरण 14 से इंक स्टेन्स निकालें शीर्षक वाली छवि
    2
    चमड़े को उचित देखभाल दें। कई चीजें हैं जो आप चमड़े के लिए अधिक पर्याप्त देखभाल देने के लिए कर सकते हैं, इसके अलावा समय समय पर अच्छे मॉइस्चराइजिंग बाथ प्रदान करने के अलावा। चूंकि अंत में, एक अच्छी तरह से तैयार चमड़े का सामान एक आइटम है जो क्लीनर होगा। इसके अलावा, आप एक साफ चमड़े के आइटम पर स्याही को छूने की संभावना कम है।
  • युक्तियाँ

    • चमड़े से स्याही दाग ​​को हटाने के लिए इसका इस्तेमाल करने से पहले हमेशा अपने क्लीनर को एक छिपी हुई जगह में परीक्षण करें
    • अधिकांश चमड़े के क्लीनर स्याही को नहीं हटाएंगे, जब तक कि आप नियमित रूप से एक चमड़े के संरक्षक को लागू नहीं करते हैं

    चेतावनी

    • अधूरा चमड़े से स्याही को निकालने का प्रयास न करें, क्योंकि यह अधिक संभावना है कि आप चिकनाई अवशेष छोड़ दें।
    • एक स्याही दाग ​​को हटाने के लिए चमड़े को साफ़ न करें, ऐसा करने से आइटम के समाप्त को हटा दिया जाएगा।
    • चमड़े का साफ करने के लिए फर्नीचर के लिए हेअरस्प्रे, नेल पॉलिश, बेबी पोंछे, दूध, टूथपेस्ट, "मैजिक इयरर्स" या सिलिकॉन मोम का प्रयोग न करें। ये उत्पाद समाप्त को समाप्त करते हैं और केवल समस्या बिगड़ती है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बार या जेल स्याही
    • Scotchgard ® ब्रांड चमड़े की रक्षक
    • हल्के साबुन और पानी या चमड़े के लिए एक शैम्पू से बना एक समाधान
    • निर्माता द्वारा सुझाए जाने वाले उत्पादों की सफाई करना
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com