ekterya.com

प्लास्टिक की थैलियों को पुनरावृत्ति कैसे करें

हर दिन, आप किराने का सामान लेने के लिए या सुपरमार्केट में खरीदे गए सामानों को लगाने के लिए प्लास्टिक बैग का उपयोग करते हैं। प्लास्टिक की थैलियां बायोडिग्रेडेबल नहीं हैं, जिसका मतलब है कि सैकड़ों वर्ष बिखरने से पहले ही बिगड़ना पड़ता है। यदि आप प्लास्टिक बैग रीसायकल करते हैं, तो आप यह सुनिश्चित करेंगे कि वे अन्य उत्पादों में पुन: उपयोग किए जाएंगे और पर्यावरण प्रदूषित नहीं करेंगे। आप अपने क्षेत्र के रीसाइक्लिंग केंद्र पर प्लास्टिक बैग रीसायकल कर सकते हैं। आप उन्हें घर पर पुन: उपयोग कर सकते हैं या उनके साथ शिल्प कर सकते हैं ताकि वे लैंडफिल में समाप्त न हों।

चरणों

विधि 1

एक रीसाइक्लिंग सेंटर में प्लास्टिक की थैली लें
रीसायकल ओल्ड प्लास्टिक बैग चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
प्लास्टिक की थैलियों से प्राप्तियां, गम और अन्य अपशिष्ट निकालें। जांच करें कि कोई भी बैग बर्बाद नहीं है यह पुष्टि करने के लिए हिलाएं कि वे रिक्त हैं।
  • रिसायकल ओल्ड प्लास्टिक बैग चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    पुष्टि करें कि बैग के पास एक प्लास्टिक का प्रतीक # 2 या # 4 है प्रतीक बैग के आगे या नीचे मुद्रित किया जाना चाहिए। यह पुष्टि करता है कि बैग को पुनर्नवीनीकरण सामग्री से बनाया गया है।
  • यदि इसमें # 2 या # 4 प्रतीक नहीं है, तो यह पुन: प्रयोज्य नहीं हो सकता है इस मामले में, आप इसे घर में अन्य तरीकों से उपयोग कर सकते हैं
  • रीसायकल ओल्ड प्लास्टिक बैग पायदान 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक बड़े कचरा बैग में बैग इकट्ठा। कचरा बैग में 50 और 100 प्लास्टिक बैग के बीच दर्ज करने का प्रयास करें। हवा को बाहर निकालने के लिए बैग दबाएं और कचरा बैग में कई डाल दें। यदि आप बैग को एक स्थान में डालते हैं, तो उन्हें परिवहन के लिए आसान होगा।
  • रीसायकल ओल्ड प्लास्टिक बैग चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    उन्हें बैग कंटेनर में ले जाएं ज्यादातर खुदरा सुपरमार्केट में, जैसे कि सफ़वे, लक्ष्य और वॉलमार्ट, आपको एक बैग कंटेनर मिलेगा कंटेनरों आमतौर पर दुकान के सामने के प्रवेश द्वार में होते हैं, जिसमें लेबल के साथ "बैग के रीसाइक्लिंग" होते हैं कंटेनर में प्लास्टिक बैग छोड़ दें ताकि उन्हें पुनर्नवीनीकरण किया जा सके।
  • विधि 2

    घर पर प्लास्टिक की थैलियों का पुन: उपयोग करें
    रीसायकल ओल्ड प्लास्टिक बैग चरण 5 का शीर्षक चित्र
    1
    प्लास्टिक बैग के साथ कचरा कैन कवर करें घर में प्लास्टिक की थैलियों का पुन: उपयोग करने का एक तरीका कचरे के डिब्बे को कवर करने के लिए उपयोग करना है। बैगों को काट लें और कचरा के डिब्बे के नीचे उन्हें टेप दें ताकि बेकिंग तरल पदार्थ को लीक से बचा सके।
    • आप घर में किसी भी अन्य कंटेनर को कवर करने के लिए प्लास्टिक की थैलियों का भी उपयोग कर सकते हैं, जो आम तौर पर गीला हो जाता है, जैसे रीसाइक्लिंग या उर्वरक कंटेनर
  • Video: Hacks To Save The World - Hack It: EP64

    रीसायकल ओल्ड प्लास्टिक बैग चरण 6 का शीर्षक चित्र
    2
    घर में कचरा बैग के रूप में उन्हें इस्तेमाल करें। आप घर में छोटे कचरा के डिब्बे में प्लास्टिक की थैलियां भी इस्तेमाल कर सकते हैं। कचरे में एक बैग का प्रयोग करें बाथरूम या बेडरूम में कर सकते हैं। जब यह कचरे को निकालने का समय होता है, तो बस बैग को हटा दें और इसे एक नए के साथ बदलें।
  • आप उन्हें कार में कचरा बैग के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • रीसायकल ओल्ड प्लास्टिक बैग चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    3

    Video: पुराने कपड़ों से बनाएं खूबसूरत मेट | Foot mat DIY using waste clothes | Rug, Carpet | Boldsky

    सुपरमार्केट के लिए बैग के रूप में उन्हें पुन: उपयोग करें कार में बैग बचाएं और जब आप सुपरमार्केट में जाते हैं तो उन्हें अपने साथ ले लें। फिर, किराने का सामान ले जाने के लिए उनका उपयोग करें सुनिश्चित करें कि उनके पास छेद नहीं है और ये आइटम पकड़ने के लिए पर्याप्त मोटी हैं।
  • रीसायकल ओल्ड प्लास्टिक बैग चरण 8 का शीर्षक चित्र



    4
    बैग में नाजुक आइटम रोल करें प्लास्टिक की थैलियां नाजुक वस्तुओं की रक्षा के लिए उत्कृष्ट हैं, जैसे कि क्रिस्टल मूर्तियां या परिवार अवशेष उन्हें भंडारण करने से पहले बैग में नाजुक वस्तुओं को रोल करें।
  • जब आप को स्थानांतरित करना पड़ता है तो आप नाजुक वस्तुओं को रोल करने के लिए प्लास्टिक की थैलियों का उपयोग कर सकते हैं प्लास्टिक की थैलियों को बचाने और तकिया के लिए अच्छा है, खासकर यदि आप उन्हें कई परतों में उपयोग करते हैं
  • रीसायकल ओल्ड प्लास्टिक बैग पायदान 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    घर के उन क्षेत्रों को कवर करने के लिए बैग का उपयोग करें जो गंदा हो जाते हैं। प्लास्टिक की थैलियों को काट लें और उनकी रक्षा के लिए टेबल या काउंटरटॉप्स पर टेप करें। यह एक अच्छा विचार है यदि आप घर पर शिल्प करते हैं और क्षेत्र की रक्षा करना चाहते हैं जब आप पकाने पर काउंटरटेप्स को कवर करने के लिए आप बैग का उपयोग भी कर सकते हैं
  • रीसायकल ओल्ड प्लास्टिक बैग पायदान 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    प्लास्टिक बैग के साथ तकिया के मामलों को भरें। एक दुकान में इसे खरीदने के बजाय, कवर के लिए बैग भरने के रूप में बैग का उपयोग करें। उनके साथ गेंदों को फॉर्मेट करें और उनको तकिए में रखने के लिए उन्हें तकिया में डाल दें।
  • आप बैग के साथ एक बड़ा बैग भरकर कुत्ते के लिए एक बिस्तर भी बना सकते हैं।
  • रिसायकल ओल्ड प्लास्टिक बैग नाम वाली छवि चरण 11
    7
    बैग को उचित तरीके से स्टोर करें यदि आप घर में कई तरह की प्लास्टिक की थैलियों को अलग-अलग तरीकों से उपयोग करने के लिए स्टोर करने जा रहे हैं, तो उन्हें अव्यवस्था से बचने के लिए सही तरीके से रखना सुनिश्चित करें और सुनिश्चित करें कि वे बच्चों या पालतू जानवरों के लिए खतरे नहीं हैं। उन्हें स्टोर करने के लिए, आप प्लास्टिक बैग के लिए एक ट्यूब का उपयोग कर सकते हैं। आप पेंट्री में एक कचरा बैग भी लटका सकते हैं और वहां उन्हें स्टोर कर सकते हैं।
  • किसी जगह पर बैग को स्टोर करें, जैसे कि रसोई या गैरेज, ताकि आप उन्हें ज़रूरत पड़ने पर आसानी से उनका उपयोग कर सकें।
  • विधि 3

    प्लास्टिक बैग के साथ शिल्प बनाएं
    रीसायकल ओल्ड प्लास्टिक बैग चरण 12 का शीर्षक चित्र
    1
    बनाएं ऊन प्लास्टिक बैग के साथ प्लास्टिक ऊन बुनाई के लिए एक अच्छा विकल्प है। बस बैग को स्ट्रिप्स में काटकर प्लास्टिक की ऊन की लंबी पट्टी बनाने के लिए उनसे जुड़ें। फिर, आप इसे हैंडबैग, पर्स और कालीनों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं
    • यदि आपके पास एक ही रंग के कई प्लास्टिक बैग हैं तो यह एक अच्छा शिल्प हो सकता है। आप ऊतकों में उपयोग करने वाले एक ही रंग के बैग के साथ प्लास्टिक की ऊन बना सकते हैं।
  • रीसायकल ओल्ड प्लास्टिक बैग पायदान 13 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: Effect of Plastics on Environment in Hindi/Urdu (Educational Animation)

    एक बुना प्लास्टिक की टोकरी बनाओ आप एक मोटा बुना टोकरी बनाने के लिए अपारदर्शी और मोटी बैग का उपयोग कर सकते हैं या आप टोकरी पतली बनाने के लिए पतले सफेद बैग का उपयोग कर सकते हैं। आपको कुछ सुइयों, धागा और एक तेज़ की भी आवश्यकता होगी
  • एक बुना टोकरी बनाने के लिए आपको लगभग 30 से 40 प्लास्टिक बैग की आवश्यकता होगी
  • रीसायकल ओल्ड प्लास्टिक बैग चरण 14 का शीर्षक चित्र
    3
    प्लास्टिक के फूल बनाएं यदि आप फूल बनाना चाहते हैं जो अविनाशी हैं, तो उन्हें प्लास्टिक की थैली बनाने की कोशिश करें। सुंदर रंगों के कुछ बैग का उपयोग करें आपको हरी धागा, कैंची, सिलाई के लिए एक सुई और बुनाई की सुई की आवश्यकता होगी।
  • एक बैग एक फूल बनाने के लिए पर्याप्त होगा।
  • युक्तियाँ

    • बैग को साफ करने के लिए आप शिल्प में उपयोग करेंगे, बस उन्हें रगड़ें और नल का पानी के नीचे बारी।
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com