ekterya.com

रजत को कैसे मिलाया जाए

इस धातु के किसी वस्तु में दो टुकड़े चांदी या एक दरार की मरम्मत करने के लिए, आपको उन वेल्डिंग नौकरियों में आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले सामग्रियों और तकनीकों की आवश्यकता होगी। यहां तक ​​कि अगर आपके पास वेल्डिंग के लिए स्थापित कार्य क्षेत्र है, तो इस लेख को पढ़ने के लिए कुछ परिवर्तनों के बारे में जानने के लिए जो आपको चांदी के वस्तु को जोड़ना शुरू करने से पहले करना होगा।

यह संभव है कि कुछ विशेष कार्यों के लिए आपको किसी अन्य सामग्रियों, जैसे पीतल या तांबा, में शामिल होने के लिए रजत मिलाप का उपयोग करना होगा। अगर ऐसा मामला है, तो आप उस प्रक्रिया के बारे में विस्तृत जानकारी पढ़ सकते हैं इस अनुच्छेद.

चरणों

भाग 1

कार्य क्षेत्र तैयार करें
सोल्डर रजत चरण 1 नामक छवि
1
कोयले का एक ब्लॉक या अन्य उपयुक्त काम की सतह प्राप्त करें यदि आप गर्मी हवा या काम की सतह में बहुत अधिक उखड़ जाती हैं, तो आप चांदी को वेल्ड करने में सक्षम नहीं होंगे, इसलिए आपको एक विशेष सतह की ज़रूरत होगी जिसकी कम गर्मी चालन है। सोल्डर चांदी के लिए कार्बन का एक सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है, क्योंकि यह गर्मी को दर्शाता है और इस कार्य के लिए आवश्यक उच्च तापमान बनाता है। अन्य सामान्य विकल्प मैग्नीशिया ब्लॉक और भट्ठा ईंट हैं, जो कोयला से ज्यादा वेल्डिंग का सामना कर सकते हैं।
  • आप इन ब्लॉकों को शिल्प भंडार या गहने स्टोर में खरीद सकते हैं। इन ब्लॉकों में आकार और आकार समान इमारत ईंटों के समान हैं।
  • सोल्डर रजत चरण 2 नामक छवि
    2
    एक चांदी की मिलाप खरीदें इस प्रकार का मिलाप चांदी और अन्य धातुओं से बना मिश्र धातु है जो चांदी के ऑब्जेक्ट्स के साथ बंधन के लिए बनाया गया है जबकि कम तापमान पर पिघल रहा है। आप इस कंपाउंड के कंटेनर या प्री-कट वाले टुकड़ों के पैकेज खरीद सकते हैं। उसी तरह, आप एक शीट या केबल प्राप्त कर सकते हैं और तार कटर की मदद से 3 मिमी (1/8 इंच) का टुकड़ा कट कर सकते हैं। रजत के साथ काम करते समय सीसा का उपयोग न करें, क्योंकि यह काम नहीं करेगा और निकालना मुश्किल होगा।
  • चेतावनी: कैडमियम वाले चांदी के सैंडर्स का उपयोग न करें, क्योंकि वे अपने वाष्प के कारण स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं।
  • अगर आप किसी दरार की मरम्मत करने जा रहे हैं, तो आप कम शुद्धता के "नरम" चांदी मिलाप का उपयोग करना चाहते हैं, क्योंकि यह कम तापमान पर पिघला देता है। दो टुकड़ों में शामिल होने के लिए, एक "मध्यम" या "मजबूत" मिलाप का उपयोग करें जो एक मजबूत बंधन बनाने के लिए चांदी का उच्च प्रतिशत है। ध्यान दें कि वेल्ड की पवित्रता की पहचान करने के लिए कोई मानक शब्द नहीं हैं। यदि आप ब्रांड बदलना चाहते हैं और सामान्य लोगों के समान परिणाम चाहते हैं, तो मिलाप में चांदी के प्रतिशत की जांच करें।
  • Video: पशु को भूख न लगने के रोग का कैसे करे इलाज, How to treat an animal without appetite

    छवि शीर्षक 1372618 3
    3
    टांका लगाने वाले लोहे के बजाय एक बोटटॉर्च का उपयोग करें वेल्डर को सीड सोल्डर के साथ कम तापमान पर काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, इसलिए आपको उनका उपयोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि वे कीमती धातुओं को तोड़ सकते हैं हार्डवेयर स्टोर पर एक छोटे से ऑक्सीसिटेलीन मशाल खरीदें, जिसे एक बिंदु के बजाए एक सपाट "बेवेल टिप" है
  • रजत शीघ्र ही उस स्थान की गर्मी को नष्ट कर देता है जो लौ से बाहर निकलती है। इस कारण से, यदि मशाल की एक छोटी सी टिप है, तो यह काम बहुत अधिक समय तक कर सकता है।
  • छवि शीर्षक 1372618 4
    4
    एक सामान्य उद्देश्य प्रवाह या मजबूत वेल्ड्स के लिए एक का चयन करें। आपको चांदी की सतह को साफ करने और गर्मी हस्तांतरण को प्रोत्साहित करने के लिए "प्रवाह" का उपयोग करना होगा। उसी तरह, यह सामग्री चांदी की सतह पर जंग को खत्म करने में मदद करती है, जो टुकड़ों में शामिल होने में हस्तक्षेप कर सकती है। आप सामान्य प्रयोजन प्रवाह या चांदी या गहने के लिए विशेष रूप से डिजाइन किए गए "ब्रेज़िंग" फ्लक्स का उपयोग कर सकते हैं।
  • "ब्रेज़िंग" फ्लक्स का प्रयोग तापमान पर वेल्ड पार्ट्स के लिए किया जाता है ताकि वे एक रासायनिक स्तर पर धातु की वस्तुओं की सतह को बदल सकें। इस प्रक्रिया को "ब्रैकेट" या "टांकना" के रूप में जाना जाता है
  • प्रवाह की प्रस्तुति अप्रासंगिक है। उदाहरण के लिए, आप इसे तरल या पेस्ट फॉर्म में खरीद सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 1372618 5
    5
    यदि आवश्यक हो, तो जगह के माध्यम से हवा के पास जाने के लिए एक प्रशंसक का उपयोग करें। खिड़कियों को खोलें या कार्य क्षेत्र (आप से दूर) पर हवा लाने के लिए पंखे को चालू करें और वाष्प की मात्रा को कम कर दें जिससे आप श्वास ले सकें। हालांकि, आपको दृढ़ धाराओं को ऑब्जेक्ट तक पहुंचने से रोका जाना चाहिए, क्योंकि वे इसे शांत कर सकते हैं और वेल्डिंग प्रक्रिया को और अधिक कठिन बना सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 1372618 6
    6
    कुछ तांबे के टुकड़े और धातु क्लिप प्राप्त करें यह सिफारिश की जाती है कि आप तांबे के चिंगों का उपयोग करें, क्योंकि वे उच्च तापमान का सामना कर सकते हैं और नीचे वर्णित पेंट डिटेक्शन समाधान को कुचलने या बर्बाद नहीं करेंगे। इस क्लिप को किसी भी धातु से बनाया जा सकता है और चांदी की वस्तुओं को जगह में रखा जा सकता है।
  • छवि शीर्षक 1372618 7
    7
    अपने आप को सुरक्षा चश्मा और एक एप्रन के साथ सुरक्षित रखें। एक आकस्मिक छप की स्थिति में आपकी आंखों की सुरक्षा के लिए सुरक्षा चश्मा जरूरी है, क्योंकि जब आप इसे जोड़ते हैं, तो आपको संयुक्त रूप से संयुक्त रूप से देखना होगा। इसी तरह, अपने कपड़े जलाने की संभावना कम करने के लिए डेनिम या कैनवास एप्रन का उपयोग करें।
  • ढीले वस्त्र या फांसी नहीं पहनें। अपनी शर्ट की लंबी आस्तीन उठाएं और काम शुरू करने से पहले अपने बाल वापस टाई।
  • छवि शीर्षक 1372618 8
    8
    पानी के साथ एक कंटेनर तैयार करें वेल्डिंग को खत्म करने पर आपको चांदी के कुल्ला करने के लिए पानी के साथ एक कंटेनर की आवश्यकता होगी। सुनिश्चित करें कि कंटेनर चांदी के टुकड़े को जलाने के लिए काफी गहराई से है।
  • छवि शीर्षक 1372618 9
    9
    एक कंटेनर गर्मी "खाल उधेड़नेवाला"एक" स्ट्रिपर "(वेल्डिंग में इस्तेमाल किया गया एसिड समाधान) खरीदें, जिसे विशेष रूप से चांदी के उपयोग के लिए लेबल किया जाता है। यह उत्पाद आम तौर पर पाउडर के रूप में आता है। जब बस मिलाप शुरू होता है, तो मिट्टी के बर्तन में पाउडर को भंग कर या पानी के साथ "नमकीन बनाना" के लिए एक विशेष कंटेनर और इसे निर्माता के निर्देशों के अनुसार गर्मी।
  • एक मिट्टी के बर्तन, एक माइक्रोवेव या एक ओवन का उपयोग न करें जिसे आप भविष्य में उपयोग करने की योजना बना रहे हैं। छंटक एक धातु गंध और विषाक्त पदार्थों के निशान छोड़ सकते हैं। स्टिपर के संपर्क में स्टील आने न दें
  • अधिकांश तैयार नमकीन बनाना समाधान कई हफ्तों तक रह सकते हैं।
  • भाग 2

    चांदी का समाधान करें


    छवि शीर्षक 1372618 10
    1
    चांदी को साफ करो यह अनुशंसा की जाती है कि आप चांदी के तेल में होने या बहुत सारे उपयोग के मामले में एक डिग्रेज़िंग समाधान का उपयोग करें। यदि भाग की सतह पर जंग है, तो आपको इसे लगाने से पहले नमकीन बनाना समाधान में विसर्जित करना पड़ सकता है। आप सतह रौगोर बनाने के लिए 1,000-धैर्य वाली सैंडपैड का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • सॉल्जर रजत चरण 4 नामक छवि
    2
    संयुक्त को प्रवाह लागू करें पैकेजिंग निर्देशों के अनुसार प्रवाह तैयार करें (यदि यह उपयोग करने के लिए तैयार नहीं है) और चांदी के सामानों में इसे लागू करने के लिए एक छोटा ब्रश का उपयोग करें। कुछ लोग केवल उन जगहों पर प्रवाह लागू करते हैं जहां वे मिलाप को गलत तरीके से बहने से रोकने के लिए लगाएंगे। दूसरों को एक बड़े क्षेत्र के प्रवाह को लागू करना पसंद करता है जिससे कि आग से कोई नुकसान न हो, हालांकि शुरुआती लोगों के लिए यह तकनीक अनुशंसित नहीं है।
  • यह अनुशंसा की जाती है कि आप एक अलग कंटेनर में थोड़ी मात्रा में प्रवाह डालते हैं, क्योंकि यदि आप मूल बोतल में ब्रश कई बार डुबकी करते हैं, तो आप मिट्टी को मिट्टी में डाल सकते हैं और इसकी प्रभावशीलता को प्रभावित कर सकते हैं।
  • सोल्डर रजत चरण 3 नामक छवि
    3
    चांदी के टुकड़े को तैयार करें जिसे आप वेल्ड करने जा रहे हैं। वेल्डिंग ब्लॉक पर दो टुकड़ों को सटीक तरीके से रखें ताकि आप उनसे जुड़ना चाहें। ध्यान रखें कि टुकड़ों को शारीरिक संपर्क में होना चाहिए ताकि आप उन्हें ठीक से जोड़ सकते हैं।
  • सोल्डर रजत चरण 5 नामक छवि
    4
    मिलाप को संयुक्त में रखें चिमटी का उपयोग मिलाप का एक टुकड़ा लेने के लिए और इसे धीरे-धीरे दरार के एक छोर पर या उस स्थान पर रखें जिसे आप वेल्ड करना चाहते हैं। जब मिलाप पिघला देता है, तो वह उन जगहों पर जाता है जहां प्रवाह होता है, इसलिए आपको उन सभी जगह को कवर करने की आवश्यकता नहीं होती है जिसे आप वेल्ड करना चाहते हैं।
  • सॉल्जर रजत चरण 6 नामक छवि
    5
    मिलाप पिघलने तक वस्तुओं को गरम करें। मशाल चालू करें और अधिकतम तापमान पर गर्मी को समायोजित करें। संयुक्त से 10 सेंटीमीटर (4 इंच) की दूरी पर मशाल को पकड़ो और उसे सभी वस्तुओं को समान रूप से गर्मी के लिए छोटी सर्कल में स्थानांतरित करें। धीरे से लौ को ज्वाला के पास लाने के लिए और वेल्ड के पास की वस्तुओं पर ध्यान केंद्रित करें, लेकिन वेल्ड पर ही नहीं। जब मिलाप अपनी पिघलने बिंदु तक पहुंचता है, यह जल्दी से पिघल जाएगा और उन क्षेत्रों में प्रवाह होगा जहां प्रवाह है।
  • यदि आप विभिन्न मोटाई के दो ऑब्जेक्ट्स को छीलने जा रहे हैं, तो मोटा होने तक का टुकड़ा गर्म कर लें, जब तक मिलाप पिघल नहीं शुरू होता है और फिर थोड़ी देर के लिए ऑब्जेक्ट को गर्म कर दें।
  • यदि आवश्यक हो, वस्तुओं को पकड़ने के लिए चिमटी का उपयोग करें, लेकिन उन्हें लौ से दूर होने वाले चांदी के एक छोर पर डाल दें। आपको चांदी के छोटे, पतले क्षेत्रों को गर्मी नष्ट करने और पिघलने से रोकना पड़ सकता है।
  • सोल्डर रजत चरण 7 नामक छवि

    Video: कपास की फैक्ट्री में कैसे होता है काम? | The Lallantop

    6
    पानी में वेल्डेमेंट को दबाएं और फिर स्ट्रिपिंग समाधान में। टुकड़ा को 1 मिनट के लिए शांत करें और फिर इसे शांत करने के लिए पानी में विसर्जित करें। ऊपर वर्णित "स्ट्रिपिंग सोल्यूशन" एक एसिड स्नान है जो टांका लगाने के बाद गहनों को साफ करने के लिए उपयोग किया जाता है। तांबे की चोंच की सहायता से इस समाधान में चांदी का टुकड़ा कम करें और प्रवाह और जंग को खत्म करने के लिए कुछ मिनटों तक आराम करें। पेंट पट्टी को अपनी त्वचा, कपड़े और इस्पात उपकरण के संपर्क में आने से रोकें, क्योंकि यह संक्षारक हो सकता है।
  • सोल्डर रजत चरण 8 नामक छवि
    7
    रजत को कुल्ला पानी के साथ ताजा वेल्डेड चांदी का टुकड़ा कुल्ला और एक साफ कपड़े का उपयोग करने के लिए इसे नरम छू के साथ सूखी यदि आपने पूरी प्रक्रिया सही ढंग से की है, तो चांदी स्थायी रूप से संलग्न होनी चाहिए।
  • Video: नाम के आधार पर कुंडली मिलाएं अपने मोबाइल फ़ोन पर

    युक्तियाँ

    • यदि आप बहुत अधिक मिलाप का इस्तेमाल किया है और टुकड़ा एक ढेलेदार उपस्थिति है, तो इसे हटाने के लिए एक फ़ाइल का उपयोग करें
    • यदि वेल्ड सही ढंग से प्रवाह नहीं करता है, तो रोकें, टुकड़ा शांत हो और फिर से शुरू करें। एक कपड़े और रंग की खाल उधेड़नेवाला के साथ टुकड़े को अच्छी तरह से साफ करें

    चेतावनी

    • यदि आप अपनी त्वचा या कपड़े पर पट्टिका डालना, ठंडे पानी के जेट के साथ जगह कुल्ला।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • वेल्डिंग ब्लॉक
    • रजत वेल्डिंग
    • वायर कटर
    • चांदी के टुकड़े
    • fluxing
    • पानी
    • ग्लास जार
    • छोटे ब्रश
    • आंखें
    • टांका लगाने का यंत्र
    • नमकीन बनाना
    • कॉपर चिमटे
    • साफ कपड़े
    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com