ekterya.com

कटलरी का उपयोग कैसे करें

यह एक गुफा की तरह लग रहे करने के लिए यदि आप चाकू और कांटा के साथ अपने भोजन बर्बाद आसान है, लेकिन यदि आप एक औपचारिक रात्रिभोज, एक रेस्तरां या एक विशेष अवसर पर हैं तो आपको कटलरी ठीक से उपयोग करने में सक्षम होना चाहिए। आप यूरोपीय या महाद्वीपीय शैली और अमेरिकी शैली के बीच चयन कर सकते हैं। आप कौन पसंद करते हैं?

चरणों

भाग 1

यूरोपीय या महाद्वीपीय शैली
एक कांटा और चाकू का प्रयोग करें चित्र ठीक से चरण 1
1
कांटा थाली के बाईं तरफ और दाहिनी ओर चाकू होना चाहिए। यदि आपके पास एक से अधिक कांटा है, तो अंत में एक सलाद के लिए है और प्लेट के बगल में एक मुख्य कोर्स के लिए है। मुख्य डिश फोर्क सलाद से बड़ा है।
  • कटलरी की व्यवस्था को अंतिम खंड में समझाया जाएगा। अभी के लिए, आप सीखेंगे कि कटलरी को कैसे पकड़ कर रखें और "सही" कैसे खाएं
  • एक कांटा और चाकू का प्रयोग करें छवि ठीक से चरण 2
    2
    भोजन काटने के लिए, अपने दाहिने हाथ से चाकू पकड़ो आपकी तर्जनी सीधे चाकू के शीर्ष के आधार के पास होनी चाहिए, जहां किनारे नहीं है। अन्य चार अंगुलियों को संभाल के आसपास जाना चाहिए। जब आपकी तर्जनी संभाल के शीर्ष पर होती है, तो आपके अंगूठे को किनारे पर होना चाहिए। चाकू के भीतर का अंत अपने हाथ की हथेली के आधार को छूना चाहिए।
  • यह दोनों शैलियों में समान है इसके अलावा, दोनों के निर्देश सही हाथ वाले लोगों के लिए हैं यदि आप बाएं हाथ वाले हैं, तो इन निर्देशों में विपरीत हाथ से पढ़ें।
  • एक कांटा और चाकू का प्रयोग करें छवि ठीक से चरण 3
    3
    बाएं हाथ से कांटा लो दांतों को प्लेट का सामना करना चाहिए, आपके प्रति नहीं। सूचक उंगली सिर के पास कांटा के पीछे सीधे रहना चाहिए, लेकिन इतना नहीं कि आप अपनी उंगली से भोजन को छू सकते हैं अन्य चार उंगलियां हैंडल के आसपास रखी गई हैं
  • इसे "छिपी हुई हैंडल" विधि के रूप में जाना जाता है, क्योंकि आपका हाथ पूरी तरह से इसे कवर कर रहा है।
  • एक कांटा और चाकू का प्रयोग करें छवि ठीक से चरण 4
    4
    कलाई बाँध ताकि आपकी अनुक्रमणिका उंगलियां प्लेट की ओर इंगित करें यह चाकू और कांटा की युक्तियों को भी प्लेट की तरफ इंगित करेगी। आपकी कोहनी को आराम से किया जाना चाहिए, पूरी तरह से ऊंचा नहीं होना चाहिए या अजीब स्थिति में होना चाहिए।
  • इसी तरह, आपके कोहनी को हर समय तालिका से दूर रहना चाहिए, लेकिन यदि आप कटलरी का उपयोग नहीं कर रहे हैं और आप अनौपचारिक स्थिति में हैं, तो इस बारे में बहुत ज्यादा चिंता न करें।
  • एक कांटा और चाकू का प्रयोग करें चित्र ठीक से चरण 5
    5
    भोजन को अपनी कांटा के साथ पकड़ो, अपनी तर्जनी के साथ दबाना यदि आप काटने के लिए जा रहे हैं, तो कांटा के आधार के पास चाकू रखें और सामने से वापस भोजन काट लें। पास्ता में कटौती करने के लिए, केवल एक चिकनी और सरल कटौती आवश्यक है, जबकि कठिन मांस के लिए यह थोड़ा और प्रयास लेता है एक सामान्य नियम के रूप में, एक समय में केवल एक या दो काट काटा।
  • कांटा पकड़ो ताकि दांत आपकी ओर घुमावें और चाकू से आपके शरीर से दूर हो। यह ठीक है अगर आप इसे थोड़ा झुकाएं - बस यह सुनिश्चित कर लें कि आप चाकू को स्पष्ट रूप से देख सकते हैं कि आप कहां काट रहे हैं आप चाकू को देखने में सक्षम होना चाहिए।
  • एक कांटा और चाकू का प्रयोग करें चित्र सही चरण 6

    Video: wholesale market / कहा से खरीदें थोक में माल

    6
    अपने कांटा के साथ अपने मुंह में छोटे टुकड़े खाने इस शैली में, आपको दांतों की ओर इशारा करते हुए कांटा को अपने मुँह में ले जाना चाहिए। जब आप अपने मुंह को भोजन लाते हैं तो कांटा का पीछे जाना चाहिए।
  • अपने बाएं हाथ में कांटा रखें, भले ही आप दाहिने हाथ वाले हों यदि आप दोनों के साथ प्रयोग करते हैं तो आप शायद यह पता लगाएंगे कि यह दो की अधिक कुशल पद्धति है।
  • भाग 2

    अमेरिकी शैली
    एक कांटा और चाकू का प्रयोग करें चित्र ठीक से चरण 7
    1
    काटने के बाद, अपने बाएं हाथ में कांटा पकड़ो महाद्वीपीय पद्धति के विपरीत, अमेरिकी शैली में आपको कटलरी जैसे कोई पेन धारण करना चाहिए। संभाल को आपके हाथ की अंगुली और अंगूठे के बीच में आराम करना चाहिए, आपके बीच और अंगूठे की उंगलियों को आधार होना चाहिए और तर्जनी ऊपरी को शीर्ष पर रखना चाहिए। इस शैली में, दांतों को भी नीचे की ओर इंगित करना चाहिए, विपरीत दिशा में आप को।
  • एक कांटा और चाकू का प्रयोग करें छवि ठीक से चरण 8
    2
    चाकू को अपने दाहिने हाथ से ले लो, जब आप कट जाने जा रहे हों पिछली शैली के रूप में इसे पकड़ो, संभाल पर सूचकांक और अन्य उंगलियों को पकड़कर।
  • एक कांटा और चाकू का प्रयोग करें चित्र ठीक से चरण 9
    3



    लघु। कांटा (दांतों की ओर इशारा करते हुए) के साथ खाना पकड़े और आगे से पीछे की ओर चाकू से काट लें। कांटा चाकू से आपके शरीर के करीब होना चाहिए। जारी रखने से पहले सिर्फ एक या दो काट डालें
  • एक कांटा और चाकू का प्रयोग करें चित्र ठीक से चरण 10

    Video: लघु गुड़िया कटलरी या चांदी के बने पदार्थ कैसे बनाएं: चम्मच, कांटा और चाकू DIY ट्यूटोरियल - योलान्डाम

    4
    अब हाथ बदलिए यह (स्थिति दक्षिणावर्त के अनुसार) और संभाल की ओर 3 और कांटा किया जाता है दो शैलियों के बाद काटने काटने के बीच मुख्य अंतर, 12 पर, प्लेट की चाकू बढ़त देता है ब्लेड इशारा है आपके बाएं हाथ से सही तक इसे मुड़ें ताकि दाँतों की ओर इशारा करते हुए और कौर ले जाएं।
  • अमेरिकी औपनिवेशीकरण के समय यह सबसे आम तरीका था यह यूरोप में भी इस्तेमाल किया गया था, लेकिन इस महाद्वीप में एक और अधिक कुशल विधि द्वारा बदल दिया गया है। यह बदलाव अमेरिका तक नहीं पहुंचा, लेकिन अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग रीति-रिवाज हैं।
  • एक कांटा और चाकू का प्रयोग करें चित्र ठीक से चरण 11
    5
    यदि आप काट नहीं कर रहे हैं, दाहिने हाथ में कांटा के साथ खाएं और दांतों की ओर इशारा करते हैं। यदि आप कुछ खा रहे हैं जो कि कटौती करने की आवश्यकता नहीं है, हमेशा इस विधि के साथ दाहिने हाथ में कांटा का उपयोग करें। कांटा के दांत नीचे इंगित कर सकते हैं यदि आप एक मुंह ले रहे हैं, लेकिन ज्यादातर समय वे इंगित करेंगे। हालांकि, याद रखें कि यह केवल एक समस्या होगी यदि आप वास्तव में औपचारिक स्थिति में हैं, उदाहरण के लिए, यदि आप राष्ट्रपति के साथ रात का भोजन कर रहे हैं यदि नहीं, तो चिंता न करें।
  • कटलरी को टेबल को कभी स्पर्श नहीं करना चाहिए। यदि आप केवल कांटा का उपयोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि चाकू प्लेट के किनारे पर है जब आप कांटा छोड़ते हैं, प्लेट के किनारे पर हैंडल को प्लेट के केंद्र के पास के दांतों के साथ रखें।
  • भाग 3

    अतिरिक्त जानकारी
    एक कांटा और चाकू का प्रयोग करें छवि ठीक से कदम 12
    1
    कटलरी के लेआउट को जानें भोजन के 95% में, आप शायद केवल एक चाकू, एक कांटा और एक चम्मच का उपयोग करना होगा। लेकिन विशेष अवसरों पर, आप अन्य बर्तन देख सकते हैं और खुद से पूछ सकते हैं कि क्या करें: यहां कुछ दिशानिर्देश दिए गए हैं:
    • एक चार टुकड़े सेट में एक चाकू, एक सलाद कांटा, एक मेज कांटा (मुख्य पाठ्यक्रम के लिए), एक मेज चाकू और कॉफी के लिए एक चम्मच के होते हैं सलाद कांटा अंत में रखा गया है और मेज कांटा से छोटा है।
    • पांच टुकड़ों का एक सेट, सभी पिछले टुकड़े और एक सूप चम्मच, कॉफी चम्मच से बड़ा होता है।
    • एक छह टुकड़ा सेट में प्रवेश द्वार का कांटा और चाकू (समाप्त करने के लिए), कांटा और टेबल चाकू, एक मिठाई काँटा या सलाद और एक चम्मच शामिल हैं ये पिछले दो छोटे हैं
    • सात टुकड़ों का एक सेट में ऊपर के सभी और एक सूप चम्मच, चम्मच से बड़ा होता है।
    • यदि आप कभी भी अपने दाहिनी ओर एक छोटे कांटा पाते हैं (कांटे लगभग कभी सही नहीं जाते हैं), यह एक कस्तूरी का कांटा है।
    • कटलरी आमतौर पर उस क्रम में रखा जाता है जिसमें उपयोग किया जाता है। यदि आपको संदेह है, तो सिरों से शुरू करें और वहां से जारी रखें।
  • एक कांटा और चाकू का प्रयोग करें छवि ठीक 13 चरण
    2
    जब आप प्रत्येक काटने के बीच आराम करते हैं, प्लेट पर पड़े फ्लैटवेयर रखें वेटर को यह बताने के दो अलग-अलग तरीके हैं कि आपने अभी तक पूरा नहीं किया है:
  • यूरोपीय शैली: चाकू के ऊपर कांटा और दांतों की ओर इशारा करते हुए प्लेट पर कांटा और चाकू को पार करते हैं। दोनों को औंधा "वी" रूप में बना देना चाहिए
  • अमेरिकी शैली: चाकू प्लेट के ऊपर है, बेटी 12 पर इशारा करते हुए और 2 धारक पर संभाल दांत ओर इशारा करते हुए, अपने शरीर के बारे में थोड़ा झुकाव के साथ रखा गया है।
  • एक कांटा और चाकू का प्रयोग करें छवि ठीक चरण 14
    3
    जब आप भोजन खत्म करते हैं, तो प्लेट पर कटलरी को इंगित करें कि आप समाप्त हो गए हैं। यह वेटर को बताएगा कि वह आपकी प्लेट ले सकता है (यदि वह इस विषय को जानता है तो) एक बार फिर, दो शैलियों में मौजूद हैं:
  • यूरोपीय शैली: चाकू और कांटा समानांतर में रखा जाता है, 5 घंटे और ब्लेड और दांतों को प्लेट के केंद्र (इंगित करने वाले दांत के साथ) की ओर इशारा करते हुए हैंडल के साथ।
  • अमेरिकन शैली: यूरोपीय शैली के समान, केवल कांटा के दांतों की तरफ ऊपर की तरफ।
  • एक कांटा और चाकू का प्रयोग करें चित्र सही चरण 15
    4
    चावल और अन्य छोटे खाद्य पदार्थों के साथ रचनात्मक रहें आप चम्मच है, तो आप क्षुद्रता के साथ trincharlos कोशिश कर के बजाय एक फावड़ा की तरह एक मामूली आंदोलन लेने के लिए की आवश्यकता होगी। अमेरिकी शैली में, सामान्य आमतौर पर केवल कांटा (जो कम कुशल है), का उपयोग करते हुए यूरोपीय शैली कभी कभी चाकू या भोजन इकट्ठा करने के लिए प्रयोग किया जाता है रोटी का एक टुकड़ा।
  • Video: दुकान में ज्यादा ग्राहक लाने के लिए दुकान में कैसी तस्वीर लगाए ! Video

    एक कांटा और चाकू का प्रयोग करें छवि ठीक से कदम 16
    5
    पास्ता खाने के लिए, इसे कांटा के आसपास रोल करें यदि आपके पास एक चम्मच है, तो अपनी कांटा के साथ कुछ नूडल्स को पकड़ो और उन्हें चम्मच के आधार पर रोल करें। यदि नूडल्स बहुत लंबे होते हैं और ऐसा करना असहज है, तो आप उन्हें आवश्यकतानुसार चाकू से काट सकते हैं। लेकिन कठोर उपाय करने से पहले प्रत्येक काटने में कुछ नूडल्स लेने की कोशिश करें। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आपके हाथ में एक नैपकिन है
  • यदि आप नहीं जानते कि पास्ता को कैसे ठीक करना है, तो आप अकेले नहीं हैं कभी-कभी विशेषज्ञों के लिए भी मुश्किल होती है सबसे महत्वपूर्ण बात कांटा और चाकू का उपयोग नहीं करना है, बल्कि नूडल्स को चूसने की कोशिश नहीं करना है!
  • वीडियो

    युक्तियाँ

    • ज्यादा चिंता मत करो कोई भी ऐसा नहीं करता है - इसके अलावा, कुछ खाद्य पदार्थों को थोड़ा अलग तरीकों की आवश्यकता होगी। जब तक आप मूल बातें जानते हैं, तब तक विवरण के बारे में चिंता न करें।

    चेतावनी

    • कोहनी को मत रखो! उन्हें अपने शरीर के किनारों पर रखने के लिए जानें अन्यथा, आप अपने पड़ोसी को मार सकते हैं!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com