ekterya.com

स्क्रैप व्यवसाय कैसे शुरू करें

धातुओं और स्क्रैप धातु का रीसाइक्लिंग कई लोगों के लिए एक आकर्षक व्यवसाय है, खासकर अर्थव्यवस्था के सबसे कठिन दौर में। हालांकि यह एक गंदे और संभवतः खतरनाक काम है, लेकिन धातुओं की ऊंची कीमत बहुत अच्छी कमाई कर सकती है। एक स्क्रैप व्यवसाय आपको दो मुख्य तरीकों से पैसा कमाने के लिए प्रेरित कर सकता है: कुछ लोग आपको अंतर रखने के लिए भुगतान करेंगे ताकि आप अलग-अलग और खरीदारों को बेच सकें। यह पता लगाने के लिए कि क्या यह समय और संसाधनों का एक बुद्धिमान निवेश हो सकता है, तो स्क्रैप व्यवसाय शुरू करने का तरीका जानें।

सभी देशों में उद्यमियों की मदद करने के लिए सार्वजनिक संगठन हैं अनुभाग में अतिरिक्त संसाधन आप अपने देश से संबंधित संगठन से संपर्क करने का तरीका ढूंढेंगे।

चरणों

विधि 1
व्यापार जानें

आरंभ स्क्रैप मेटल बिजनेस चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
जानने के लिए अलग-अलग धातुओं की पहचान और वर्गीकृत करें. खरीदारों प्रति पौंड विशिष्ट धातुओं का अधिग्रहण करेंगे बिक्री के लिए आपको अपने स्क्रैप की पहचान करना होगा। ऐसा करने के लिए, धातु के फेरोमोगनेटिज़्म को सत्यापित करने के लिए सबसे पहले एक चुंबक का उपयोग करें (चाहे चुंबक चिपक या नहीं)। धातु की उपस्थिति, वजन और मूल के बिंदु के साथ इस जानकारी की जांच करें। पांच प्रमुख धातुएं हैं जो संभवत: स्क्रैप के थोक बनाते हैं।
  • आयरन और मिश्र धातु इस्पात के कई उपयोग हैं और संभवतः स्क्रैप धातु में पाए जाने वाले सबसे आम धातुएं हैं। लोहा कई अन्य धातुओं (एल्यूमीनियम को छोड़कर) की तुलना में लोमकीय, मजबूत और हल्का है। हालांकि आम तौर पर उनके पास भूरे रंग के अलग-अलग रंग होते हैं, वे लाल रंग के भूरे रंग के रंग में आक्सीकृत होते हैं।
  • अल्युमीनियम लोमरोमेनेटिक और बहुत हल्का नहीं है लोहे की तरह, यह हर जगह है
  • शुद्ध तांबे थोड़ा गुलाबी है, जबकि कम तापमान के साथ तांबा लाल भूरा है। कॉपर लोहे के मुकाबले लोहे के मुकाबले ज्यादा भारी नहीं है। आप केबल्स में तांबे और गुणवत्ता के रसोई के बर्तन में मिलेंगे।
  • कांस्य एक तांबा मिश्र धातु है, लेकिन इसकी कीमत काफी कम है। यह रंग में लगभग स्वर्ण है और बहुत हल्का है। आमतौर पर उपकरणों, सजावट और पाइप वाल्व में पाया।
  • लीड बहुत नरम और भारी है यह आमतौर पर गोलियां बनाने के लिए और विकिरण से ढाल के रूप में उपयोग किया जाता है। ध्यान रखें कि सीसा बहुत ही जहरीला है, इसलिए, जिस पर आपको कुछ संदेह है, उसे संभालने में सुरक्षा का उपयोग करें।
  • ध्यान रखें कि इन बुनियादी श्रेणियों के भीतर अपने गुणों के साथ कई अलग-अलग डिग्री भी हैं। उदाहरण के लिए, सबसे स्टेनलेस स्टील लोमचिकित्सा नहीं है इसके अलावा, अगर आप इलेक्ट्रॉनिक स्क्रैप की तलाश में हैं तो शायद आपको मूल्यवान दुर्लभ धातु मिलेगी। अपना व्यवसाय शुरू करने से पहले उनका अध्ययन करें
  • आरंभ स्क्रैप मेटल बिजनेस चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    स्क्रैप धातु प्राप्त करने के लिए ऑब्जेक्ट्स को निकालना सीखें। स्क्रैप को व्यवस्थित करने के लिए, आपको शायद बड़े आइटमों को छोटे टुकड़ों में विभाजित करने की आवश्यकता होगी। कुछ वस्तुओं को आसानी से सरल टूल से अलग किया जा सकता है, जबकि अन्य को धातु देखा या मशाल की आवश्यकता होगी। उत्पाद का प्रकार यह निर्धारित करेगा कि आपको कौन से कदम उठाने होंगे। कुछ ऐसी चीज़ों में स्क्रैप की तलाश करने से पहले ऑनलाइन जानकारी देखें, जिसे आपने पहले से काम नहीं किया है
  • जबकि कई खरीदार केबलों को प्राप्त करेंगे, क्योंकि कुछ स्क्रैप डीलरों ने तांबे का पूरा मूल्य प्राप्त करने के लिए उन्हें छीलने का चयन किया है। पता करें कि कीमत में अंतर आपके समय की लागत और काम से अधिक है जब आप अपना व्यवसाय शुरू करते हैं तो स्ट्रैपिंग केबल उपयोगी हो सकते हैं - हालांकि, बाद में यह कम महत्वपूर्ण हो सकता है।
  • आरंभ स्क्रैप मेटल बिजनेस चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    धातुओं की कीमत का रिकॉर्ड रखें स्क्रैप के लिए कितना चार्ज किया जाता है और भुगतान किया जाता है यह जानने के लिए नियमित रूप से धातुओं की कीमत की जांच करें। ऐसा करने के लिए, बस इंटरनेट का उपयोग करें और "वाणिज्यिक मर्चेंडाइज की कीमतें" खोजें। यदि आप अपने क्षेत्र में किसी भिन्न दर पर बिक्री कर रहे हैं तो स्थानीय संपर्क पूछना सुनिश्चित करें। जब आप खरीददारों को बेचते समय बाज़ार की दर पर पहुंचने के लिए कहें तो स्क्रैप खरीदते समय एक निश्चित दर पेश करने का अच्छा विचार हो सकता है
  • विधि 2
    व्यवसाय की सवारी करना

    आरंभ स्क्रैप मेटल बिजनेस चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने व्यवसाय के लिए एक वाहन खरीदें या किराए पर लें एक ट्रक या ट्रक चुनें जो बड़ी मात्रा में स्क्रैप ले जाने के लिए पर्याप्त है। यदि आपका व्यवसाय छोटे, उच्च-तकनीकी उत्पादों को खत्म करने पर केंद्रित है, तो आप व्यक्तिगत सेडान का उपयोग करने में सक्षम हो सकते हैं।
    • संभावित वाहन या दाग से अपने वाहन के अंदर की रक्षा करें।
    • यदि आप किराए पर एक हैं, तो सुनिश्चित करें कि किराये की कंपनी वाहन के व्यावसायिक उपयोग की अनुमति देती है।
    • एक वाहन का चयन करके परिचालन लागत को कम करें, जिसमें ईंधन दक्षता अच्छा है।
  • Video: नो कम्पटीशन हाई प्रॉफिट कैसे हिन्दी में व्यापार शुरू करने के लिए रीसाइक्लिंग, प्लास्टिक पुनर्चक्रण kaise Shuru करे

    आरंभ स्क्रैप मेटल बिजनेस चरण 5
    2
    स्क्रैप धातु के लिए एक स्थान बनाएं आपको स्क्रैप को व्यवस्थित करने, विघटित करने और संग्रहीत करने की जगह की आवश्यकता होगी। इकट्ठा करने के लिए आपके द्वारा चुनी गई वस्तुओं और प्रकारों के आधार पर, यह स्थान एक संग्रहण इकाई या ट्रेलर के रूप में छोटा हो सकता है। यदि आप एक बड़े आँगन चाहते हैं, तो आपको किराए पर या एक खुली जगह खरीदना होगा। एक घुसपैठिया घायल हो जाने पर चोरी और संभावित देयता से बचने के लिए सभी जगहों का बीमा होना चाहिए।
  • आरंभ स्क्रैप मेटल बिजनेस चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    सुरक्षा उपकरण खरीदें स्क्रैप को संभालना खतरनाक हो सकता है और गिरने वाली वस्तुओं और यहां तक ​​कि संभावित खतरनाक या रेडियोधर्मी कचरे के कारण कटौती, टेटनस, चोट के अधीन हो सकता है।
  • यदि आप भारी वस्तुओं को लेते हैं या यदि जगह के पास स्टैक्ड धातुएं हैं तो आपको हेलमेट का उपयोग करना होगा
  • स्क्रैप धातु के साथ काम करते समय मोटे और फैल प्रतिरोधी जूते और दस्ताने पहनें।
  • खतरनाक कणों, जैसे कि एस्बेस्टोस के मामले में श्वसनकों की आवश्यकता होती है।
  • धातु काटने के दौरान वेल्डिंग चश्मे का उपयोग करें
  • विधि 3
    कानूनी मुद्दों से निपटना

    आरंभ स्क्रैप मेटल बिजनेस चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने वाहन और संपत्ति के लिए बीमा कवरेज प्राप्त करें यदि आपके पास एक साइट है जो जनता के लिए खुली है, तो आपको देयता मुद्दों को कवर करना होगा कम से कम, इससे पहले कि वे वहां प्रवेश करते हैं, ग्राहकों के पास दायित्व छूट पर हस्ताक्षर करते हैं। चोरी होने या प्राकृतिक आपदा के मामले में बीमा होने से आपको वसूली में मदद मिलेगी।
  • आरंभ स्क्रैप मेटल बिजनेस चरण 8
    2



    सभी व्यावसायिक आय और व्यय का सही रिकॉर्ड रखें हालांकि विभिन्न देशों और स्थानीय लोगों के पास कर कानून अलग हैं, सही पंजीकरण की आवश्यकता सार्वभौमिक है।
  • यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं, तो आपको एक फार्म 10 99 फाइल करनी होगी आईआरएस हर साल आपकी कर रिटर्न के हिस्से के रूप में आपके द्वारा की गई सभी बिक्री की रिपोर्ट करें अपना कर का बोझ कम करने के लिए वाणिज्यिक कटौती के खर्च का दावा करना सुनिश्चित करें एक संदर्भ के रूप में उपयोग करें नकद गहन व्यवसायी लेखा परीक्षा तकनीक गाइड (वाणिज्यिक मनी ऑडिटिंग तकनीकों के लिए गहन गाइड) आंतरिक राजस्व सेवा यह दस्तावेज़ अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर निःशुल्क उपलब्ध है।
  • आरंभ स्क्रैप मेटल बिजनेस चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    आवश्यक काउंटर और लाइसेंस के बारे में अपनी काउंटी या शहर से बात करें कई स्थानीय नगर पालिकाओं को स्क्रैप कंपनियों की आवश्यकता है ताकि आवश्यक परमिट और लाइसेंस प्राप्त हो सकें। यदि आप एक जंकयार्ड या अन्य जगह चलाते हैं जो जनता के लिए खुले हैं, तो आपको ज़ोनिंग समस्याओं से निपटना पड़ सकता है, जैसे ट्रैफिक, पार्किंग, और सुरक्षा इस वजह से, आपको अपनी सुरक्षा पद्धतियों का प्रदर्शन, बीमा का प्रमाण दिखाने, शुल्क का भुगतान करना या स्थानीय कानूनों के अपने ज्ञान का संकेत देना पड़ सकता है
  • आरंभ स्क्रैप मेटल बिजनेस चरण 10 शीर्षक वाली छवि

    Video: Kabad Store Business | HOW TO START PROFITABLE BUSINESS | Business ideas

    4
    एक वकील के साथ बोलो स्क्रैप यार्ड या इसी तरह की कंपनियों के विशेषज्ञ से सलाह लें ताकि आप सभी पहलुओं को कवर कर सकें। टैक्स, लाइसेंस या नौकरी की सुरक्षा के मुद्दे के बारे में पूछें जो आपको सामना करना पड़ सकता है
  • यदि आप संयुक्त राज्य में रहते हैं और कम से कम एक कर्मचारी हैं, तो आपका व्यवसाय व्यवसायिक स्वास्थ्य और सुरक्षा प्रशासन द्वारा स्थापित मानक के अनुपालन में होना चाहिए (ओएसएए, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) की वेबसाइट पर आवश्यकताओं को पढ़ें यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप एक सुरक्षित काम के माहौल की पेशकश करते हैं, भर्ती से पहले ओ.एस.ए.ए.
  • विधि 4
    व्यवसाय चलाएं

    Video: Stainless Steel Scrap Business | 1 Lakh Profit Per Month | Small Business Ideas

    आरंभ स्क्रैप मेटल बिजनेस चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    किसी कर्मचारी को किराए पर या व्यावसायिक पार्टनर ढूंढें भले ही आप मजबूत और अच्छे आकार में हों, तो सबसे अधिक स्क्रैप परिवहन कम से कम दो लोगों के लिए एक नौकरी है किसी कर्मचारी के लिए एक उचित वेतन के बारे में पता लगाएं या पार्टनर के साथ लाभ साझा करें।
    • यदि आपका व्यवसाय केवल उन उत्पादों पर ध्यान केंद्रित करता है जो अधिक प्रबंधनीय होते हैं, जैसे कि केबल और इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद, आप अपने आप से शुरू कर सकते हैं
  • आरंभ स्क्रैप मेटल बिजनेस चरण 12
    2
    स्क्रैप धातु को इकट्ठा करने की योजना बनाने शुरू करें। प्रमुख स्रोतों में ऐसे व्यवसाय शामिल होते हैं जो धातु और घर के मालिकों का उपयोग करते हैं और निपटान करते हैं जो भारी वस्तुओं को फेंकते हैं, जैसे कि रेफ्रिजरेटर और एयर कंडीशनर आप स्क्रैप की कीमतों पर इस्तेमाल की गई कारों को खरीदने का फैसला भी कर सकते हैं।
  • स्क्रैप प्राप्त करने से उत्पन्न वाणिज्यिक लेनदेन अलग-अलग होंगे। कई वाणिज्यिक स्रोतों को आपको भुगतान करने की आवश्यकता होगी हालांकि, यदि आप उपभोक्ताओं को अपशिष्ट निपटान के व्यवसाय के रूप में विज्ञापन करते हैं, तो आप अक्सर अपनी सेवा के लिए मुफ्त या यहां तक ​​कि शुल्क का स्क्रैप प्राप्त कर सकते हैं।
  • आरंभ स्क्रैप मेटल बिजनेस चरण 13
    3
    अपने नए व्यापार का विज्ञापन करें अपने स्थानीय अख़बार में विज्ञापन दें, ऑनलाइन फ़ोरम पर अपने व्यवसाय का विज्ञापन करें और दरवाजे से द्वार वाले यात्रियों को दें। अपने पड़ोसियों को पता है कि आप एक स्क्रैप व्यवसाय शुरू कर रहे हैं और उन्हें आपको सभी खारिज किए गए धातु भेजने के लिए कहें।
  • आरंभ स्क्रैप मेटल बिजनेस चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    स्क्रैप के लिए खरीदार खोजें कुछ विकल्प रीसाइक्लिंग केंद्र या बड़े स्थानीय जंकयार्ड हैं आप बिक्री के लिए आपके पास स्क्रैप का विज्ञापन भी कर सकते हैं। यदि आप एक जंकयार्ड शुरू करने का निर्णय लेते हैं, तो यह ग्राहकों के लिए निश्चित समय पर खुला हो सकता है ताकि ग्राहकों को यात्रा और खरीद सके।
  • आरंभ स्क्रैप मेटल बिजनेस चरण 15
    5
    एक कार्यक्रम तैयार करें। अपना समय व्यवस्थित करके अपने व्यवसाय की दक्षता का अनुकूलन करें यह स्क्रैप प्राप्त करने, वर्गीकृत करने और धातु को तोड़ने के साथ-साथ खरीदारों को वितरित करने के लिए अलग-अलग दिनों को स्थापित करता है। प्रोग्राम को यह सुनिश्चित करने के लिए रखें कि आप इसे समस्याओं के बिना रख देते हैं यदि आप उन तीन कार्यों में से किसी को उपेक्षा करते हैं, तो काम एक दूसरे के लिए असंभव हो सकता है और इसके कारण असंभव हो सकता है
  • Video: कैसे हिंदी, पुनर्चक्रण व्यापार kaise Shuru करे में व्यापार रीसाइक्लिंग शुरू करने के लिए?

    अतिरिक्त संसाधन

    युक्तियाँ

    • एक समय में एक-एक स्थान के लिए आदेश देने के बजाय एक नियमित स्क्रैप खरीद मार्ग की योजना बनाएं। इस तरह से आप गैस को बचाएंगे।
    • अपने स्क्रैप व्यवसाय को शुरू न करें यदि आपके स्थानीय बाजार में अन्य पुनरावर्तकों के साथ पहले से ही संतृप्त हो
    • सुनिश्चित करें कि आपके पास प्रारंभिक लागतों को कवर करने के लिए पूंजी है और यदि आपका व्यवसाय सफल नहीं है तो आर्थिक बोझ का समर्थन करने में सक्षम हो। $ 10 000 के लिए $ 2000 से एक नया स्क्रैप व्यापार श्रेणियों के लिए औसत प्रारंभिक लागत कृपया ध्यान दें कि यह भी आप अपना समय और संभावित आय निवेश करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com