ekterya.com

कैसे कद्दू विकसित करने के लिए

कई सदियों के लिए कद्दू का उपयोग सजावट के रूप में किया जाता है, क्योंकि उपकरण और बर्तन के रूप में उनकी उपयोगिता के लिए चाहे आप कलात्मक उद्देश्यों के लिए यह फसल चाहते हैं या आप अपने क्षेत्र में एक रंगीन कद्दू चाहते हैं, उन्हें घर पर बढ़ाना आसान है

चरणों

भाग 1

पौधे को तैयार करें
ग्रो गॉर्ड्स स्टेप 1 नामक छवि का शीर्षक
1
कद्दू की एक किस्म का चयन करें कद्दू दर्जनों प्रजातियों में आती हैं, प्रत्येक एक अद्वितीय आकार, रंग और आकार के साथ। कद्दू तीन सामान्य प्रकारों में आती हैं: सजावटी कद्दू (कुकर्बिटा), उपयोगितावादी कद्दू (लेगेनारिया) और वनस्पति स्पंज कद्दू (लफा)।
  • सजावटी कद्दू बेहद रंगीन हैं और एक अजीब आकार है, जिसे आमतौर पर सजावट के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। ये कद्दूएं नारंगी और पीले फूल हैं।
  • उपयोगितावादी कद्दू हरे हुए होते हैं जब वे बढ़ रहे हैं, और फिर वे एक भूरे रंग के स्वर से शुष्क होते हैं। इन कद्दू को और अधिक बार उपयोग किया जाता है ताकि उपकरण और बर्तन बन सके क्योंकि उनके पास हार्ड शेल है।
  • कद्दू के वनस्पति स्पंजों में एक छील होता है जिसे खुली किया जा सकता है, इस प्रकार केंद्र का हिस्सा छोड़कर स्पंज के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। ये कद्दूएं पीले फूल हैं जैसे वे बढ़ते हैं।
  • ग्रो गॉर्ड्स स्टेप 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    तय करना है कि पौधे कब लगाएगा ज्यादातर मौसम में कद्दूएं बढ़ती हैं, लेकिन गर्म जलवायु में सबसे बढ़े हुए हैं। यदि आप सर्दियों के अधिकतर दौरान बहुत कम तापमान वाले स्थान पर हैं, तो आपको उन्हें बाहर रखने से पहले घर के भीतर बीज के साथ बढ़ती हुई कद्दू शुरू करनी होगी। बहुत लंबे समय से अंकुरण प्रक्रिया के परिणामस्वरूप, पल्पक पौधों से लगभग 180 दिन पूरे हो जाते हैं, जब तक वे परिपक्व फल नहीं करते। ध्यान रखें कि यदि आप एक ठंडे क्षेत्र में हैं, तो आपको मौसम के आखिरी ठंढ से 6 से 8 सप्ताह पहले बीज बोने शुरू करना होगा।
  • कद्दू 25 से 30 डिग्री सेल्सियस (75 से 85 डिग्री फ़ारेनहाइट) के तापमान पर सबसे बढ़े हैं।
  • घर के अंदर कद्दू लगाने के लिए बस व्यक्तिगत कंटेनर में बीज लगाकर और उन्हें दैनिक पानी देना शामिल है।
  • ग्रो गॉर्ड्स स्टेप 3 नामक छवि का शीर्षक
    3
    तय करें कि आप जाली का उपयोग करने जा रहे हैं या नहीं लट्टियां लकड़ी या तार तत्वों को जमीन से अलग रखने के लिए बनाए गए तत्व हैं, और कद्दू के मामले में, वे मुख्य रूप से अद्वितीय आकार को प्रोत्साहित करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। कद्दू विकसित करने के लिए आपको एक जाली की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि वे जमीन पर अच्छी तरह बढ़ते हैं। हालांकि, भूमि पर बढ़ने वाले कद्दूओं का एक सपाट हिस्सा होगा जहां वे आराम करेंगे, जबकि एक जाली पर बढ़ने वाले कद्दू उनके गोल आकार को बनाए रखेंगे। यदि आप एक ट्रेलीस का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो अपनी कद्दू लगाए जाने से पहले इसे स्थापित करें, और उसके बाद पौधों को समय पर लगा दें।
  • बड़े, भारी किस्मों (जैसे बोतल की कोशिकाओं) को लकड़ी के ट्रेलीस और भारी तार के संयोजन की आवश्यकता होगी ताकि उन्हें पकड़ कर गिरने से रोक दिया जा सके।
  • एक जाली के रूप में एक टमाटर पिंजरे का उपयोग करके छोटे कद्दू की किस्मों को उगाया जा सकता है।
  • Luffas (सब्जी स्पंज स्क्वैश) लगभग हमेशा एक जाली है की जरूरत है
  • ग्रो गॉर्ड्स स्टेप 4 नामक छवि का शीर्षक
    4
    संयंत्र के लिए एक स्थान चुनें कद्दू को खुली हवा में, पूरे सूर्य के प्रकाश में, फैलाने के लिए बहुत सारे कमरे में लगाया जाना चाहिए। यद्यपि वे बर्तन में उगाए जा सकते हैं, ये अपने आकार और कुल उत्पादन को सीमित कर सकते हैं। यदि आप अपनी कद्दू को एक ट्रेलीस के बिना लगाते हैं, तो इसके विकास के लिए पर्याप्त वर्ग मीटर का स्थान चुनें। अन्यथा, अपने ट्रेलीस को एक विस्तृत क्षेत्र में धूप और थोड़ा सा छाया के साथ रखें
  • Video: लौकी की 3G कटिंग, इस तकनीक से हर पत्ते में फल आते है || 3G कटिंग का कमाल एक पेड़ में 1000 फल

    ग्रो गॉर्ड्स स्टेप 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    मिट्टी तैयार करें यह मिट्टी को कद्दू विकसित करने के लिए उचित परिस्थितियों को बनाने के लिए बहुत जटिल नहीं है, ताकि वे अधिकतर स्थानों में उग सकें। वे रेत की तुलना में थोड़ी अधिक मिट्टी के साथ काफी नमी की तरह हैं (जिसका अर्थ है कि वे शायद एक रेतीली मिट्टी में अच्छी तरह से विकसित नहीं होते हैं)। अपनी भूखंड के पीएच को जांचने के लिए जांचें कि क्या यह कद्दू के लिए सबसे अच्छी रेंज में है - उन्हें 5.8 और 6.4 की श्रेणी के भीतर एसिड मिट्टी पसंद है। यदि पीएच बहुत अधिक है, तो पीट को अपनी अम्लता बढ़ाने के लिए जोड़ें।
  • भाग 2

    बीज का प्रचार करें
    ग्रो गॉर्ड्स चरण 6 को शीर्षक वाली छवि
    1
    बीज को साफ करें कद्दू अपनी हार्ड बाहरी शेल के लिए कुख्यात हैं, जो उनके लंबे अंकुरण अवधि के लिए आंशिक रूप से ज़िम्मेदार है। बीजों / गोरों को सड़ने से रोकने के लिए, क्योंकि उनकी अंकुरण लंबे समय तक चलती है, आप उन्हें प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए दाढ़ सकते हैं। बीज की बाहरी सतह को परिमार्जन करने के लिए एक कार्डबोर्ड फ़ाइल या सॉफ्ट सैंडपेपर का उपयोग करें। यह उस लम्बे समय तक नहीं लेना चाहिए - किसी न किसी पेपर को केवल बीज कोट के दोनों ओर स्क्रैप करना चाहिए।
  • ग्रो गॉर्ड्स चरण 7 को शीर्षक वाली छवि
    2
    बीज सूखें जब आप बीज सूखा है, उन्हें गर्म पानी के कटोरे में रख दें और उन्हें सोखें। यह 24 घंटे के लिए किया जाना चाहिए, ताकि अंकुरण प्रक्रिया में तेजी लाने में मदद मिल सके।
  • ग्रो गॉर्ड्स चरण 8 को शीर्षक वाली छवि
    3
    बीज सूखा दें उन्हें 24 घंटों के लिए भिगोने के बाद, बीज से पानी निकाल दें और उन्हें मोम पेपर के एक टुकड़े पर शुष्क करने के लिए बाहर रखें। यदि आप उन्हें पूरी तरह से सूखने का समय देते हैं, तो आप उन्हें अंकुरित होने से पहले सड़ने से रोकेंगे।
  • ग्रो गॉर्ड्स स्टेप 9, शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने बीज रोपण शुरू करें अपने बीज को एक गर्म शुरुआत देने के लिए यह अच्छा विचार है (भले ही आप एक गर्म क्षेत्र में रहते हों) उन्हें घर के अंदर की बुनियादी टोकरी में लगाकर। तैयार मिट्टी के साथ छोटे बीज बोने भरें, और प्रत्येक स्थान में एक बीज रखें। जब तक आप कलियों के बाहर प्रत्यारोपण करने के लिए तैयार न हो जाएं, तब तक रोजाना पानी डालें, आमतौर पर आखिरी सर्दियों के ठंढ के बाद।
  • भाग 3

    अपनी कद्दू लगाओ


    ग्रो गॉर्ड्स स्टेप 10 नामक छवि का शीर्षक
    1
    अपनी पंक्तियों / छेदों को खोदें जिस स्थान पर आपने अपनी भूखंड के लिए चुना है, कद्दू के पौधों के लिए छेद को तैयार करने के लिए एक बागवानी फावड़ा का उपयोग करें। यदि आप एक ही समय में कई कद्दू लगाते हैं, तो पंक्तियों के बीच कम से कम डेढ़ मीटर (5 फीट) की जगह छोड़ दें, ताकि एक पंक्ति में कद्दू के बीच 60 सेमी (2 फीट) की जगह हो।
    • यदि आप एक का उपयोग करने जा रहे हैं, तो ट्रेल्स के करीब की पंक्तियाँ रखें
  • ग्रो गॉर्ड्स स्टेप 11, शीर्षक वाली छवि
    2
    कद्दू संयंत्र प्रत्येक बीजाणु या छोटे बीज को अपने छेद में रखें। एक ही जगह में कई समूह मत करो लगभग 1 सेंटीमीटर मिट्टी के साथ बीज को कवर करें और रोपाई को नए शूट के आधार पर कवर करें।
  • ग्रो गॉर्ड्स स्टेप 12, शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने नव लगाए हुए कद्दू की देखभाल करें रोपण के दौरान, प्रत्यारोपण से सदमे के खतरे को कम करने के लिए पर्याप्त कद्दू के बीज पानी। पर्याप्त नमी जैसी कद्दूएं, इसलिए सुनिश्चित करें कि यदि आवश्यक हो तो रोजाना पानी जोड़कर मिट्टी नम होती है। जब इसे अंकुरित किया जाता है, तो घास निकालें, क्योंकि यह मूल्यवान पोषक तत्वों और अंतरिक्ष को विकसित करने की आवश्यकता होगी। यदि आप ट्रेल्स का उपयोग करने जा रहे हैं, क्योंकि कद्दू आकार में बढ़ते हैं, तो आप कुछ रस्सी का उपयोग करके उन्हें कॉलम में सुरक्षित कर सकते हैं और उन्हें बढ़ने के लिए पर्याप्त जगह दे सकते हैं।
  • नमी रखने और खराब घास की उपस्थिति को रोकने के लिए भूरे रंग की एक परत जोड़ें।
  • मिट्टी में हर दो या तीन महीनों के बराबर अनुपात (जैसे 10-10-10 मिश्रण) के उर्वरक जोड़ने पर विचार करें।
  • मिट्टी में नमी के उच्च स्तर को बनाए रखने के लिए मौसम विशेष रूप से सूखा या गर्म होने पर अपनी कद्दू को अधिक पानी दें।
  • ग्रो गॉर्ड्स स्टेप 13 नामक छवि का शीर्षक
    4
    अपने सजावटी कद्दू को आकार देने पर विचार करें अगर आप सजावटी कद्दू विकसित करने जा रहे हैं, तो उत्पादकों को दिलचस्प आकार और ढांचे को देना आम बात है। एक कद्दू को आकार देने के दो सामान्य तरीके हैं: इसे थोड़ी सी झुकता है, और यह एक मोल्ड के साथ प्रदान करता है। आप अंत में कद्दू के कुछ हिस्सों को धीरे-धीरे गुना कर सकते हैं, जबकि यह बढ़ता है यदि आप सर्प के आकार का कद्दू चाहते हैं आप अपने कद्दू के लिए किसी प्रकार के भंगुर कंटेनर (एक फूलदान की तरह) के अंदर छोटे फल डालकर भी एक मोल्ड बना सकते हैं। जब कद्दू बढ़ता है, यह पूरे कंटेनर पर कब्जा कर लेता है और इसका आकार लेता है - जब यह तैयार हो जाता है तो आपको इसे निकालने के लिए मोल्ड को तोड़ना होगा।
  • भाग 4

    अपनी कद्दू काट लें
    ग्रो गॉर्ड्स स्टेप 14 नामक छवि का शीर्षक
    1
    कद्दू को बेल पर कड़ा करने दें एक बार कद्दू अपने सामान्य आकार तक पहुंच गए हैं, वे बेल जहां बढ़ रहे हैं, वे मरने लगेंगे। इस बिंदु पर, आपकी कद्दू तैयार होने के लिए तैयार हैं, लेकिन आप उस काम को बेल पर कठोर देकर सुविधा प्रदान करेंगे। सख्त प्रक्रिया के लिए उन्हें कई हफ्तों या एक माह भी दें - जब आप उन्हें मॉनिटर करते हैं, तो आप देखेंगे कि उन्हें लाइटर और लाइटर मिलता है। जब तक आप ध्यान नहीं देते कि कद्दू खाने वाले जानवर और कीड़े हैं, उनमें सड़पाव या खराब होने का कोई खतरा नहीं है।
    • यदि आपको जल्द कद्दू काटा जाना है, तो जब तक कद्दू की चोटी पर बेल न हो, तब तक इंतजार करें,
    • कभी-कभी फ्लिप कॉम्प्लेक्स और छूने से बचने के लिए उन्हें स्थानांतरित करें
  • ग्रो गॉर्ड्स स्टेप 15 नामक छवि का शीर्षक
    2
    कद्दू निकालें सख्त होने का समय अपने आकार (और इसलिए इसकी पानी सामग्री) के आधार पर, कद्दू से कद्दू के लिए भिन्न होता है। कद्दू की साप्ताहिक जांच लें कि क्या वे तैयार हैं। छील को छूएं और कद्दू की कठोरता का परीक्षण करें - यदि वे नरम या नरम हैं, तो वे सड़ा हुआ हैं और उन्हें फेंक दिया जाना चाहिए। जब खोल को छूने के दौरान खोल और थोड़ा मोम लगता है, तो यह बहुत संभावना है कि यह कटौती करने के लिए तैयार है। अंतिम परीक्षण के रूप में, कद्दू को हिलाएं कि यह पूरी तरह सूख गया है या नहीं। यदि यह तैयार है, तो यह अंदर की तरफ टैप करने वाले बीज के साथ खड़खड़ की तरह आवाज देगा दाख की बारी से कांटे काटने के लिए बागवानी कैंची की एक जोड़ी का उपयोग करें
  • ग्रो गॉर्ड्स स्टेप 16 नामक छवि का शीर्षक

    Video: कद्दू की खेती कैसे करें || कद्दू की खेती से कमाए कम लागत में अधिक मुनाफ़ा - kaddu - Pumpkin Farming

    3
    एक कद्दू छील उपचार दें यद्यपि यह जरूरी नहीं है, आप कद्दू खोल को अपनी उपस्थिति बदलने के लिए इलाज कर सकते हैं और इसे लंबे समय तक रहने में मदद कर सकते हैं। बैक्टीरिया को मारने के लिए कुछ डिशवाशिंग डिटर्जेंट और गर्म पानी के साथ कद्दू धो लें। फिर आप कद्दू के बाहर चमकने के लिए थोड़ा सा सैंडपायर या वायरलाना का उपयोग कर सकते हैं, और अधिक चमक प्राप्त करने के लिए मोम या शैल की परत जोड़ सकते हैं। आप कद्दू को बाहर की तरफ चित्र करके भी सज सकते हैं
  • ग्रो गॉर्ड्स स्टेप 17 नामक छवि का शीर्षक
    4
    बीज को बचाने पर विचार करें आपका कद्दू बीज के अंदर कई वर्षों से खत्म होगा, लेकिन अगर आप अगले साल रोपण के लिए बीज को बचाने के लिए चाहते हैं, तो आप इसे कर सकते हैं। अंदर के बीज को हटाने के लिए कद्दू को काटें और खोलें अपने विकास को गति देने में मदद करने के लिए बीज (ऊपर उल्लेखित) का प्रचार करने के लिए इसी प्रक्रिया का पालन करें। आप पुराने कद्दू के कवच को बचा सकते हैं और आप कई नए कद्दू बनाने के लिए भी बीज बनाएंगे।
  • युक्तियाँ

    Video: करेले की खेती /Bitter Gourd Farming

    • एक लैफ़ा कद्दू (स्पंज) के उपचार के लिए प्रक्रिया सजावटी और उपयोगितावादी कद्दूयों की तुलना में थोड़ा भिन्न है। छील को हटाने के लिए आपको सख्त प्रक्रिया के बाद 24 घंटे के लिए इसे सोखना होगा। एक बार छीलकर छीलकर और हटाए जाने पर एक ट्यूबल स्पंज केंद्र में होगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कद्दू के बीज
    • एक चूने या कार्डबोर्ड फ़ाइल
    • एक कटोरा
    • पानी
    • पीट या टॉयलेट पेपर का रोल
    • प्रारंभिक बीज मिश्रण
    • एक फावड़ा
    • उर्वरक
    • जल पानी से हो सकता है
    • लकड़ी जाली
    • डिटर्जेंट
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com