ekterya.com

कैसे एक नक्काशीदार कद्दू को संरक्षित करने के लिए

कई लोगों को अपने मौसमी समारोहों के हिस्से के रूप में खाली और कद्दूएं कवचें (जिन्हें कद्दू लालटेन या "जैक-ओ-लान्टन" भी कहा जाता है) एक कद्दू को एक बार कढ़ाई के रूप में तैयार किया गया है, यह ताजा रहने वाला समय बहुत बदल सकता है, पर्यावरण की स्थितियों और उसे बनाए रखने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले तरीके के आधार पर बहुत भिन्न हो सकते हैं। निर्जलीकरण, बैक्टीरिया और ढालना कद्दू लालटेन में अपघटन के मुख्य कारण हैं। यहां एक नक्काशीदार कद्दू रखने के बारे में कुछ सुझाव दिए गए हैं

चरणों

विधि 1

पूर्व आवेदन
एक नक्काशीदार कद्दूक चरण 1 को बनाए रखने वाली छवि
1
एक ताजा कद्दू चुनें अपनी कद्दू बनाना शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि स्टेम मोटी और मजबूत है और त्वचा को छेद नहीं किया जाता है। फटाग्रस्त त्वचा जीवाणुओं को एक प्रवेश बिंदु की अनुमति देता है, जिससे अपघटन की दर बढ़ जाती है।
  • यदि कद्दू कद्दू में पहले से कुछ नरम है, भले ही यह एक छोटा खंड है, यह पहले से ही सड़ रहा है। यह छोटा सा नरम अनुभाग दिन के एक मामले में ढंके हुए कद्दू में बदल जाएगा। क्या आप चाहते हैं कि एक अच्छी फर्म शरीर के साथ एक कद्दू है, जो हल्के ढंग से दबाए जाने और एक समान रंग जब पैदा नहीं होता है
  • एक नक्काशीदार कद्दू चरण 2 बनाए रखने वाली छवि

    Video: टेरी हे शेयरों कैसे इस मौसम अपने नक़्क़ाशीदार कद्दू संरक्षित करने के लिए

    2
    इसे तैयार करने से पहले अपनी कद्दू को साफ तौर पर साफ़ करें यह नक्काशी को खत्म करने से पहले बैक्टीरिया को प्रवेश करने से रोकने में मदद करता है गर्म, साबुन पानी के साथ कद्दू के बाहर ध्यान से धोएं और सुनिश्चित करें कि नक्काशी के उपकरण साफ हैं
  • एक नक्काशीदार कद्दू चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपनी कद्दू के अंदर को छिपाना जानबूझ कर। इससे सभी चिपचिपा भागों को हटा दिया जाएगा जो ढालना और क्षय से ग्रस्त हैं। कद्दू नक्काशी के लिए विशेष रूप से बेचा जाने वाले उपकरणों का उपयोग यह सुनिश्चित नहीं करता है कि वे आपकी कद्दू के जीवन का विस्तार करेंगे, लेकिन बहुत तेज उपकरण क्लीनर कट जाएगा जो कद्दू पिछले लंबे समय तक बना देगा। अनियमित किनारों बैक्टीरिया को व्यवस्थित करने के लिए अधिक सतह क्षेत्र प्रदान करते हैं, और बहुत ज्यादा काटने का काम कद्दू को नुकसान पहुंचाएगा और नरम करेगा।
  • कद्दू की मोटाई बहुत ज्यादा नहीं बदलेगी कि यह कितनी तेजी से सड़ जाएगी। अगर आप इसे अनजाने में भी खाली करते हैं, चिंता न करें।
  • विधि 2

    परीक्षण करने के तरीके
    एक नक्काशीदार कद्दू चरण 4 को बनाए रखने वाली छवि
    1
    छिड़क ब्लीच पूरे कद्दू पर पतला। यह सूक्ष्मजीवों को मारता है जो कद्दू की अपघटन को तेज करता है। आप इसे ठंडा पानी में ब्लीच जोड़कर ऐसा कर सकते हैं जिसे आप भिगोने के लिए इस्तेमाल किया है (यदि आप कद्दू लथ चुके हैं) या पौधों के लिए स्प्रे का इस्तेमाल करते हैं।
    • 946 मिलीलीटर (1 क्वार्ट) पानी में एक चमचे (15 मिलीलीटर) ब्लीच के रूप में उपयोग करें। कुछ पेशेवर कद्दू carvers पतला ब्लीच के बजाय नींबू का रस का उपयोग करें - नींबू का रस और पानी का 50/50 समाधान का उपयोग करें।
    • उत्साही द्वारा किए गए कई परीक्षणों में, ब्लीच कद्दू को संरक्षित करने के लिए सबसे अच्छा तरीका था (अब तक)।
  • एक नक्काशीदार कद्दू चरण 5 को बनाए रखने वाली छवि



    2
    अंदर, अंदर बाहर स्प्रे करें और एक कद्दू के कद्दू के साथ अपनी कद्दू की सतहों को काट लें। ये संरक्षक, जो पेटीलाटम, ब्लीच और नींबू का रस के साथ उपचार के विकल्प हैं, सामान्यतः उपलब्ध होते हैं जहां कद्दू बेचा जाता है। वे विशेष रूप से एक नक्काशीदार कद्दू लालटेन शांत रखने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।
  • यदि आप "कद्दू ताज़ा" बोतल चुनते हैं, तो शायद आप बेहतर दो खरीद लेंगे। आप इसे एक आँख की झपकी में खर्च करेंगे। कुछ अध्ययनों में, वाणिज्यिक स्प्रे, ब्लीच की तुलना में ठीक ही, या इससे भी बेहतर काम करते हैं।
  • एक नक्काशीदार कद्दू चरण 6 बनाए रखने वाली छवि
    3

    Video: 3 तरीके नक्काशीदार संरक्षित करने के लिए कद्दू | DIY ट्यूटोरियल | प्रकरण 41

    अपने नक्काशीदार कद्दू को एक टब या ठंडे पानी से भरे हुए कटोरे में रखें, नीचे नक्काशीदार साइड के साथ। इसे कम से कम एक घंटे के लिए पानी अवशोषित करने दें - हालांकि आप इसे 8 घंटे तक छोड़ सकते हैं
  • यह एक ठोस कद्दू पैदा करेगा जो एक अनुपचारित कद्दू से अधिक समय तक निर्जलीकरण का विरोध करेगी। इसे भिगोने के बाद अच्छी तरह से कद्दू सूखी
  • एक नक्काशीदार कद्दू चरण 7 बनाए रखने वाली छवि
    4
    पेट्रोलियम जेली की एक पतली परत के साथ अपनी कद्दू के कट किनारों को दबाएं। जब कद्दू लथाने के बाद ही किया जाता है तब यह सबसे अच्छा काम करता है, क्योंकि यह नमी सील करने में मदद करता है यदि कद्दू निर्जलीकरण और सूखना शुरू होती है, तो इसे ठंडे पानी में फिर से भिगोएँ और वेसिलीन आवेदन को दोहराएं। कद्दू 8 घंटे तक भिगो सकते हैं।
  • वनस्पति तेल वेसिलीन के लिए एक विकल्प हो सकता है किसी भी स्थिति में, जागरूक रहें कि इस पद्धति को पृथक आलोचना प्राप्त हुई है।
  • एक नक्काशीदार कद्दू चरण 8 को बनाए रखने वाली छवि
    5
    अपने कद्दू को ठंडे स्थान पर रखो। कद्दू को संरक्षित करने के लिए आदर्श तापमान 2 से 5 डिग्री सेंटीग्रेड (35 से 40 डिग्री फ़ारेनहाइट) है। यदि आप एक ठंडे मौसम में रहते हैं, तो यह आपके कद्दू को बाहर रखने के लिए काम कर सकता है (सूर्य के बिना)। गर्म मौसम में, यदि आप इसे प्लास्टिक की फिल्म के साथ कवर करते हैं और इसे फ्रिज में रखें, जब तक आप इसे बेनकाब नहीं करना चाहते, आप अपघटन प्रक्रिया को धीमा कर देंगे सुनिश्चित करें कि आप अपनी कद्दू को स्थिर नहीं करते, क्योंकि एक फ्रोजन कद्दू कुछ घंटों के भीतर काफी नरम हो जाएगा।
  • जो भी आप करते हैं, सुनिश्चित करें कि तापमान सूखा और स्थिर है - उन दो कारक सबसे महत्वपूर्ण हैं।
  • युक्तियाँ

    Video: सबसे अच्छा तरीका जैक-ओ-लालटेन + कद्दू संरक्षित करने के लिए

    • यदि आप अपनी नक्काशीदार कद्दू को रोशन करने के लिए मोमबत्ती या बल्ब का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि कद्दू के ऊपर से पर्याप्त वेंटिलेशन है। एक कद्दू के अंदर गर्मी का संचय भुना जाएगा, जिससे कद्दू को नरम और ख़राब हो जाएगा।
    • कम से कम एक अध्ययन में, ब्लीच और वाणिज्यिक स्प्रे का सबसे अच्छा विकल्प ... कुछ भी नहीं कर रहा था।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com