ekterya.com

कैसे अजमोद बढ़ने के लिए

अजमोद एक जड़ी बूटी के पौधे का स्वाद कई व्यंजन के लिए प्रयोग किया जाता है, और गार्निश के हिस्से के रूप में भी। खाने के बाद, आप अपने मुँह को ताज़ा करने के लिए अजमोद (खराब श्वास की निष्क्रियता गुणों के लिए जाना जाता है) के दाग को चबा कर सकते हैं। हल्के जलवायु में बढ़ने के लिए अजमोद एक द्विवार्षिक संयंत्र है, और ठंडे मौसम में वार्षिक है।

चरणों

भाग 1
अजमोद पौधे लगाने के लिए क्या आवश्यक है तैयार करें

ग्रो पेर्स्ले चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
एक प्रकार का अजमोद चुनें आप अजवायन की दो सामान्य किस्मों पा सकते हैं: घुंघराले पत्ते और सपाट पत्ते (जिसे इतालवी अजमोद भी कहा जाता है)। फ्लैट-पत्ती अजमोद घुंघराले पत्थरों की तुलना में एक मजबूत स्वाद है, लेकिन दोनों प्रकार तालु पर अपेक्षाकृत नरम होते हैं। आपको यह भी तय करना होगा कि क्या आप बीज को अंकुरित करके अजमोद में वृद्धि करना चाहते हैं या यदि आप इस संयंत्र को खरीदने के लिए पसंद करते हैं,
  • ग्रो पेर्स्ले स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक क्षेत्र का चयन करें किसी बगीचे या फुलपॉट में समस्या के बिना अजमोद उगाया जा सकता है, क्योंकि इसे सख्त शर्तों की आवश्यकता नहीं है ताकि वह ठीक से बढ़ सकें। एक क्षेत्र चुनें जो (आंशिक रूप से कम से कम) सूरज की रोशनी पर पहुंचता है, या तो क्षेत्र में केवल अजमोद या अन्य बगीचों के पौधों के लिए आरक्षित है। यदि आप एक बर्तन में अजमोद को बढ़ने देने का फैसला करते हैं, तो इसे खिड़की पर रखें जहां सुबह में सूरज की रोशनी आती है, जैसे कि एक पूर्व की ओर वाली खिड़की में।
  • ग्रो पार्सले चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    पृथ्वी को तैयार करें अजमोद बढ़ने के लिए सही मिट्टी अपेक्षाकृत वातित (ढीली) होनी चाहिए, खाद और पोषक तत्वों में समृद्ध होनी चाहिए और 6 से 7 के बीच पीएच स्तर होना चाहिए। पीएच की जांच करें, और अगर मिट्टी बहुत बुनियादी जोड़ पीट का काई है सही संयोजन बनाने के लिए 50% खाद के साथ 50% पॉटिंग मिट्टी का मिश्रण करें, जो पोषक तत्व प्रदान करेगा। इस तरह, आप एक हल्का और हवादार मिश्रण प्राप्त करेंगे जो कि अजमोद की छोटी जड़ प्रणाली को समस्या के बिना पकड़ने की अनुमति देगा।
  • भाग 2
    बीज बोना

    ग्रो पेर्स्ले चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    1
    साबुन पानी में बीज भिगोएँ गर्म पानी के साथ एक बड़ा कप या कटोरा भरें (गर्म पानी का उपयोग न करें) डिश साबुन की एक धारा जोड़ें और अच्छी तरह भंग करने के लिए मिश्रण को हल करें। साबुन का पानी में अजमोद बीज रखो और उन्हें एक घंटे तक भिगो दें। पानी की गर्मी और डिशवाशिंग साबुन से अजमोद बीज की छील काफी कम हो जाएगी। इस तरह, बीज बोया जाने के बाद, यदि वे साबुन से पहले भिगो नहीं रहे हैं तो इससे तेज़ बढ़ेगा।
  • ग्रो पार्सले चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    बीज कुल्ला और उन्हें पानी के साथ एक कटोरे में स्थानांतरित करें। छोटी छलनी का उपयोग करना, साबुन का पानी फिल्टर करें और गर्म पानी के साथ बीज को कुल्ला। इस तरह, आप किसी भी साबुन अवशेष को खत्म कर देंगे और अगले चरण के लिए बीज तैयार करेंगे। गर्म पानी के साथ एक कटोरा भरें (लगभग 105 डिग्री एफ पर, जो 40.5 डिग्री सेल्सियस के बराबर है) और बीज अंदर फेंक दो। अंकुरण प्रक्रिया को जारी रखने के लिए उन्हें रात भर भिगो दें।
  • ग्रो पेर्स्ले चरण 6 को शीर्षक वाली छवि
    3
    बीज सूखी एक बार 24 घंटों के लिए बीज भिगोते रहे हैं, उन्हें एक कोलंडर के साथ पानी से हटा दें और खुले हवा में मोमबंद पेपर के टुकड़े पर उन्हें सूखा दें। जब वे पूरी तरह से सूख गए, तो आप बीज बो सकते हैं।
  • बढ़ी हुई छवि बढ़ोली चरण 7
    4

    Video: कोलेजन को बढ़ाने के तरीके - collagen ko badhane ke tarike

    एक इनडोर क्षेत्र में बीज अंकुरित होने दें। यदि आप अजमोद की अंकुरण प्रक्रिया को और भी तेज करना चाहते हैं, तो आप छोटे कंटेनरों में बीज बोना सकते हैं और एक बार उन्हें अंकुरित होने के बाद अपने अंतिम स्थान पर प्रत्यारोपण कर सकते हैं। वसंत से पहले आखिरी हिम से पहले 6 से 12 हफ़्तों के बीच, छोटे कंटेनरों में अजमोद के बीज को रोप दें और उन्हें रोजाना पानी दें। इस तरह, उनके पास आमतौर पर अंकुरित होने के लिए पर्याप्त समय होता है, जब वे बाहर लगाए जाते हैं या बड़े बर्तन में फूलों की अवधि बढ़ाते हैं
  • भाग 3
    बीज संयंत्र

    ग्रो पेर्स्ले चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    सही समय पर बीज संयंत्र। ठंड की कोई संभावना बीत चुकी है और बगीचे में सीधे बीज बोने की प्रतीक्षा करें, अगर वे घर के अंदर उगना शुरू नहीं कर रहे हैं। आमतौर पर, बीज वसंत की शुरुआत में बस मार्च या अप्रैल में लगाए जाते हैं



  • 2
    एक पंक्ति में छेद खोदें छोटे फावड़े का उपयोग करना, बगीचे में छेद खोदकर, 25 से 30 सेंटीमीटर (10 से 12 इंच) की अलग-अलग पंक्तियाँ बनाकर और लगभग 7.5 सेंटीमीटर (3 इंच) के अंतर को छोड़कर बीज लगाने के लिए पर्याप्त इसके आसपास आपको केवल 1 सेमी (आधा इंच) की मिट्टी के साथ बीज या शूट को कवर करना होगा, इसलिए छेद बहुत गहरा नहीं होना चाहिए।
  • ग्रो पार्सले चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    बाहर सेमब्रलास पहले ठंढ के बाद बगीचे के अंदर एक क्षेत्र में अंकुरण शुरू हो गए और जब कम से कम 7.5 सेमी (3 इंच) की ऊंचाई तक पहुंच गई तो बीज प्रत्यारोपण करें। प्लेस स्प्राउट्स ताकि वे कम से कम 20 से 25 सेंटीमीटर (8 से 10 इंच) के बीच एक दूसरे से अलग 15 सेमी (6 इंच) की पंक्तियों में अलग हो जाएं। इस तरह, अजमोद के पास बढ़ने के लिए पर्याप्त जगह होगी, जो एक महान लाभ होगा यदि यह वसंत के आखिरी चरण की शुरुआत में लगाया जाता है।
  • ग्रो पार्सले चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    पानी अजमोद प्राथमिक जड़ों के विकास को बढ़ाने के लिए हफ्ते में एक बार कम से कम एक बार अजमोद पानी भरें। गर्म और सुखाने के मौसम के दौरान आपको अधिक बार इसे पानी की आवश्यकता हो सकती है। यदि आप अजमोद को घर के अंदर बर्तन में डालते हैं, तो पानी को पर्याप्त पानी से पानी दें ताकि मिट्टी थोड़ा नम हो। ड्रिप सिंचाई प्रणाली स्थापित करने पर विचार करें यदि आप नियमित रूप से अजमोद नहीं कर सकते हैं।
  • ग्रो पेर्स्ले स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: क्या आपके हार्ट में ब्लॉकेज है एंजियोप्लास्टी का विचार है तो इसको पढ़ें और फिर विचार करें.

    घास पर घास रखें मादा आसानी से अजमोद के साथ मिश्रण कर सकते हैं, लेकिन आवश्यक पोषक तत्वों को अवशोषित करते हैं और सूर्य के प्रकाश को ब्लॉक करते हैं। पौधों के आस-पास गीली घास फैलाने में मदद करने के लिए मिट्टी में नमी को बरकरार रखें और बढ़ने से मातम को रोकें। इसके अलावा, आप किसी भी बीमारी को दूर करना चाहिए और बगीचे से किसी स्थान पर उन्हें छोड़ दें।
  • ग्रैव ब्लैकबेरीज़ स्टेप 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    राल अजमोद पौधों रास्ते के साथ, पौधों को पतला होने की आवश्यकता होगी ताकि प्रत्येक 8 से 10 इंच में केवल एक पौधे हो। एक बार जब बीज पौधों में घुसने लगते हैं, तो यह कैंची की एक जोड़ी के साथ करते हैं और जमीन पर छोटे या कम स्वस्थ पौधों को काटते हैं। यदि आप इन पौधों को किसी दूसरे स्थान पर ट्रांसप्लांट करना चाहते हैं, तो आप उन्हें एक छोटे से फावड़े के साथ सावधानी से खोद सकते हैं।
  • छवि बढ़ो पार्सले चरण 13
    7
    पोषक तत्वों को जोड़ते रहें पूरे मौसम में पौधों के उत्पादन स्तर को बनाए रखने के लिए सामान्य प्रयोजन के उर्वरक को लागू करके महीने में एक बार पेर्स्ली को उर्वरक बनायें। आप मिट्टी में खाद को जोड़ सकते हैं ताकि यह पोषक तत्वों से भरा हो, नस्लें का विकास और अजमोद की अच्छी हालत का समर्थन कर सके।
  • बढ़ी हुई छवि बढ़ोतरी चरण 14
    8
    अजमोद फसल जब तीन से तीन और पूरी तरह से विकसित पत्तियां उठी हैं, तो आप जान लेंगे कि उन्हें फसल लगाने का समय आ गया है। पूरे सीजन में थोड़े से अजमोद काटा, पौधों के बाहरी उपजी को जमीनी स्तर पर काटकर उन्हें बढ़ते रहने की अनुमति दें। यदि आप पौधों के ऊपर से पत्ते फसल करते हैं, तो आप अजमोद के उत्पादन को रोक देंगे।
  • बढ़ी हुई छवि का शीर्षक चरण 15
    9
    भविष्य में इस्तेमाल होने वाली पत्तियों को रुकें, या उन्हें सूखा और उन्हें हवाबंद कंटेनरों में जमा करें। इष्टतम स्वाद प्राप्त करने के लिए एक वर्ष की अधिकतम अवधि में जमे हुए या सूखे अजमोद का उपभोग करने के लिए सलाह दी जाती है
  • युक्तियाँ

    • अजमोद की जड़ें भी खाद्य हैं आप बढ़ती अजमोद की विविधता के आधार पर, जड़ें पार्सीन या गाजर के समान हो सकती हैं। कच्चे या पकाया जाता है, सूप, स्टॉज, सब्जी स्टूज़ और सलाद के लिए जड़ें महान हैं।
    • जब तक वहाँ कुछ धूप है इंटीरियर क्षेत्रों में समस्या के बिना अजमोद भी बढ़ता है अगर आप पेर्स्ली के अंदर उगते हैं, तो बड़े बर्तनों का उपयोग करना सुनिश्चित करें ताकि पौधों की लंबी जड़ें विकसित हो सकें।

    Video: CHICKPEA | How Does it Grow? (Garbanzo)

    चेतावनी

    • गर्म, शुष्क मौसम से अजमोद का कारण भूरे रंग का हो सकता है। यदि ऐसा होता है, पौधे को काट लें, किसी भी मृत या शुष्क क्षेत्रों को हटा दें, और उदारता से पानी दें।
    • यदि अजमोद खिलता है, तो इसका मतलब है कि यह सुगंधित पत्तियों का उत्पादन बंद कर दिया गया है और इसे काट दिया जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com