ekterya.com

एक धार्मिक अवसर के लिए उपवास कैसे करें

उपवास भुखमरी की एक परीक्षा के बजाय एक अद्भुत अनुभव हो सकता है, यदि आप सही रवैया लेते हैं

चरणों

एक धार्मिक अवसर के लिए फ़ास्ट फॉर अ टीज स्टेप 1
1
शारीरिक रूप से तैयार हो जाओ उपवास आपके शरीर को साफ करने का अवसर हो सकता है, लेकिन आप बीमार नहीं होना चाहते। उपवास शुरू करने से पहले आपको बहुत अच्छा खाना चाहिए। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको फ्रिज में मिल रहे सभी भोजन को खाना चाहिए, लेकिन सिर्फ एक सैंडविच खाने तक नहीं खाएं।
  • Video: जानिये सोम प्रदोष का धार्मिक वैदिक महत्व, कथा, व्रत विधान व सोम प्रदोष पर करें यह उपाय

    एक धार्मिक अवसर के लिए फास्ट फाईल शीर्षक चरण 2
    2

    Video: १)जयंती जन्माष्टमी का उपवास कब करे?जन्माष्टमी की पूजा विधी क्या है?

    अपने फास्ट को ठीक से सीमित करें यदि आपके धर्म की परंपरा के द्वारा अभी तक कोई विशिष्ट सीमा स्थापित नहीं है, तो 12 से 24 घंटों तक आपके तेज सीमा को सीमित करें कुछ भी कम उपवास नहीं माना जाता है, और यदि आप सीमा से अधिक हो जाते हैं तो आप अपने शरीर को गंभीर समस्याएं पैदा कर सकते हैं। याद रखें कि आपका उपवास खतरनाक होने के बजाय एक अच्छा अनुभव होना चाहिए।
  • एक धार्मिक अवसर के लिए फास्ट फाईल शीर्षक चरण 3
    3
    उपवास करना आध्यात्मिक रूप से बढ़ने का अवसर बनाएं अपने समय का प्रबंधन करें, ग्रंथों या किसी अन्य प्रेरणादायक लेखन का अध्ययन करने के लिए पर्याप्त समय छोड़कर इसका अर्थ पर ध्यान दें।



  • एक धार्मिक अवसर के लिए फ़ास्ट फॉर अॉॉटल शीर्षक चरण 4
    4

    Video: new Thursday special गुरूवार व्रत नियम कैसे करे उपवास -

    अपने फास्ट से पहले, बाद में और बाद में प्रार्थना करें जो कुछ भी आपने धार्मिक तरीके से उपवास के लिए किया है, अगर आप प्रार्थना के साथ और इसकी जरूरत के मुताबिक साथ में आते हैं, तो यह आध्यात्मिक विकास के अवसर के रूप में सेवा कर सकता है। रुको और अपने उपवास और अपनी प्रार्थना पर प्रतिबिंबित
  • एक धार्मिक अवसर के लिए फास्ट फास्ट शीर्षक छवि 5
    5
    प्रार्थना के साथ अपना उपवास बंद करें यदि आप किसी विशिष्ट उद्देश्य के लिए उपवास कर रहे थे, तो फिर से अपना उद्देश्य व्यक्त करने का अवसर उठाएं। तेजी से और इसे पूरा करने में सक्षम होने के लिए अवसर के लिए कृतज्ञता व्यक्त करें।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि आप उपवास क्यों कर रहे हैं जब आपका पेट बढ़ता है ("भोजन के लिए पूछना" लगता है), या आप कमजोर या भूख महसूस करते हैं, तो इसे अपने उपवास के उद्देश्य को याद करने का मौका समझने की कोशिश करें, कमजोरी या कुछ के बारे में शिकायत करने के लिए नहीं।
    • जब इसे फिर से खाने का समय लगता है, धीरे-धीरे शुरू करो आपका पेट बहुत भारी या फैटी खाद्य पदार्थों के लिए तैयार नहीं हो सकता है
    • कई धर्मों के लोग कई अलग-अलग कारणों से उपवास करते हैं, उदाहरण के लिए मुस्लिम (रमज़ान), यहूदियों (योम किपपुर), ईसाई (लेंट) आदि।
    • सावधानी से अपने करीबी दोस्तों, परिवार या जिन लोगों के साथ आप संबद्ध हैं, उन्हें सूचित करें ताकि वे भोजन की पेशकश के जरिए आप अपना उपवास तोड़ने के बजाय (अनजाने में) आपकी सहायता कर सकें।
    • यदि आप अनुमति देते हैं, तो अपने उपवास के दौरान बहुत सारे पानी पी लें निर्जलीकरण बहुत खतरनाक हो सकता है और चूंकि आपका शरीर पानी से सामान्य रूप से भोजन से प्राप्त नहीं कर रहा है, इसलिए आपको इसकी भरपाई करने के लिए अधिक पानी पीना होगा।
    • भोजन से दूर हो जाओ गंध या जिस तरह से भोजन दिखता है, वह आपके शारीरिक रूप से कठिन परिश्रम कर सकता है, और यदि भोजन आसानी से सुलभ हो, तो आप अनजाने में खाना शुरू कर देंगे

    चेतावनी

    Video: नवरात्रि उपवास, Intermittent Fasting benefits , side effects history and science.

    • उपवास न करें यदि आप गंभीर रूप से बीमार हैं एक बहाना के रूप में एक छोटी बीमारी का उपयोग न करें, लेकिन अपने स्वयं के स्वास्थ्य और उपवास से संबंधित संभावित जोखिमों पर विचार करें। कुछ धर्मों में भी, यहूदी धर्म के रूप में, यदि आप गर्भवती हैं या कुछ समान हैं तो आपको तेज़ करने की अनुमति नहीं है।
    • आपको अपने शरीर के संकेतों के बारे में पता होना चाहिए। जब आप उपवास कर रहे हैं, भूख और चक्कर आना सामान्य है, लेकिन यदि आप अत्यधिक कमजोर या बेहोश महसूस करना शुरू करते हैं, तो आप अपने स्वास्थ्य को खतरे में डाल देंगे।
    • अगर आप दवा ले रहे हैं, तो अपने चिकित्सक से उपवास करने से पहले पूछें और उन्हें अपने चिकित्सक से बताए अनुसार ले जाना जारी रखें।
    • अगर आप लोगों को यह नहीं जानना चाहते हैं कि आप उपवास कर रहे हैं, तो अपना काम दोपहर के भोजन में छोड़ने या दूसरे कमरे में जाने की कोशिश करें, जब सब लोग दोपहर का भोजन कर रहे हों, तो उन्हें नहीं लगता कि आप खा नहीं रहे हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com