ekterya.com

मृतकों के दिन का जश्न कैसे मनाएं

मृतकों का दिन लैटिन अमेरिकी देशों का विशेष रूप से मेक्सिको में उत्सव है यह प्रत्येक वर्ष 1 नवंबर और 2 नवंबर को मनाया जाता है और जो लोग बीत चुके हैं उनके जीवन का सम्मान करते हैं। इन दिनों के दौरान, यह माना जाता है कि मृतकों की आत्मा इस दुनिया में लौट आएगी ताकि उनके प्रियजनों का दौरा किया जा सके। लोकप्रिय धारणा के विपरीत, यह अवकाश न तो दुखी और न ही निराशाजनक है, बल्कि जीवन की खुशी और उत्सव का एक क्षण है!

चरणों

विधि 1
आपके प्रियजनों का सम्मान करना

छवि शीर्षक से डेली डे डेड (मृतकों का दिन) चरण 1
1
एक वेदी बनाएं मृतक के सम्मान में आप एक व्यक्ति के लिए एक वेदी बना सकते हैं, या कई लोगों को समर्पित कर सकते हैं उन खाद्य पदार्थों और ट्रिंक्स से भरें जो लोग जीवित रहते हुए आनंद उठाते हैं। इसके अलावा मोमबत्तियों, फूलों और उस व्यक्ति (व्यक्तियों) की फंसाया तस्वीर को सजाने के लिए जो आप सम्मान करना चाहते हैं। उस व्यक्ति को प्रेमपूर्ण और विनोदी कहानियों को बताने के लिए कुछ वक्त लें, जिसे आप वेदी को समर्पित करते हैं।
  • बहुत से लोग प्रार्थना करते हैं और वेदी पर एक क्रिश्चियन क्रॉस रखते हैं, साथ ही मूर्तियां या धन्य वर्जिन मैरी की छवियां
  • कैटरिना (एक कंकाल वाली एक महिला जिसमें कंकाल की खोपड़ी है) की छवियां इन वेदियों पर लोकप्रिय सजावट हैं।
  • छवि शीर्षक से डेली डे डेड (मृतकों का दिन) चरण 2
    2

    Video: RAKSHA BANDHAN STORY

    अपने प्रियजनों की कब्रों पर जाएं स्वच्छ और प्रसाद के साथ कब्र को सजाने जैसे कि कैम्पासचिल, जिसे "मृतकों का फूल" कहा जाता है, जो माना जाता है कि मृतकों की आत्मा को आकर्षित करती है यदि आप चाहें, तो आप अपने पंजों की मदद करने के लिए कब्र से अपने घर की तरफ से फूलों की पंखुड़ी बना सकते हैं। मृतकों की कुछ छोटी और पसंदीदा मोमबत्तियां रखें।
  • सामान्य तौर पर 1 नवंबर को, मृतक बच्चों को सम्मानित किया जाता है - जबकि 2, मृतक वयस्कों को सम्मानित किया जाता है।
  • यदि आप बच्चों ("छोटे स्वर्गदूतों" कहा जाता है) का सम्मान करने जा रहे हैं, तो खिलौने और एल्फेनीक की खोपड़ी लाओ। वयस्कों के मामले में, अपनी पसंदीदा शराब की बोतल लाओ (जैसे, टकीला, मेज़कल, पुलक)
  • इस अवकाश के दौरान, आप किसी भी समय अपने प्रियजनों की कब्रों की यात्रा कर सकते हैं या यहां तक ​​कि पूरे रात को कब्रिस्तान खाने, पीने, बोलने, कार्ड खेलना और संगीत सुनना
  • छवि का जश्न मनाने के दिन डेली डेड (स्टेप ऑफ़ डेड) चरण 3
    3
    अपने घर में तकिए और कंबल तैयार करें। परंपरा के अनुसार, जो लोग मरे हुए दिवस का जश्न मनाते हैं, वे अपने प्रत्येक मृतक प्रियजनों के लिए एक तकिया और एक कंबल तैयार करते हैं। इस तरह, मृतक की आत्माएं उनकी यात्रा के बाद आराम कर सकती हैं, क्योंकि यह माना जाता है, इस समय के दौरान अपने प्रियजनों की यात्रा करें।
  • छवि शीर्षक सेलिब्रेट डे डेड (मृतकों का चरण) चरण 4
    4
    संगीत चलाएं मारियाची संगीत को सुनो या अपने प्रियजनों के पसंदीदा गाने खेलें। संगीत का आनंद लें और अपने मृतक के जीवन को जश्न मनाएं। कुछ लोग कब्रिस्तान के माध्यम से भी परेड करते हैं, और वे संगीत, नृत्य और जश्न मनाते हैं, जबकि वे अपने प्रियजनों की कब्र पर रुकते हैं।
  • मस्तिष्क का जश्न मनाने वाला चित्र (मृतकों का चरण) चरण 5
    5
    साहित्यिक खोपड़ी लिखें साहित्यिक खोपड़ी (पूर्व में "देवता" के नाम से जाना जाने वाला) लघु कविताएं जो लेखकों के रूप में लिखे गए हैं ये कविताएं व्यंग्यपूर्ण या अजीब हैं, और आम तौर पर अपने प्रियजनों की विलक्षणताएं या शर्मनाक क्षणों का मजाक उड़ाते हैं। आप अपने प्रियजनों या मौतों की छवियों को रखकर कविता भी स्पष्ट कर सकते हैं।
  • परंपरागत रूप से, साहित्यिक खोपड़ी चार पंक्तियों के स्तम्भों में लिखी जाती थीं, जहां पिछली दूसरी छंदें, या पांच पंक्तियों के पन्नों में भी, जहां तीसरी कहानी आखिरी होती है वर्तमान में, इन कविताओं में से कई खाली छंदों में लिखे गए हैं जो पिछले एक से कम पेज हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके मृतक को एक व्यक्ति की कमी थी, तो वह कम बुलफ़ाइटर था, तो आप एक छोटी कविता लिख ​​सकते हैं जिसमें एक बैलफ़ाइट के दौरान समस्या या विफलता का संकेत मिलता है। आम तौर पर, साहित्यिक खोपड़ी में, हास्य एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  • छवि शीर्षक से डेली डे डेड (मृतकों का दिन) चरण 6
    6



    मृतकों के दिन के लिए मुखौटे बनाएं यह इस छुट्टियों के दौरान बच्चों के लिए एक उत्कृष्ट गतिविधि है, क्योंकि वे एक खोपड़ी को आकर्षित कर सकते हैं या एक ऐसे टेम्पलेट को आकर्षित कर सकते हैं जिसे आपने इंटरनेट पर पाया है। एक पारंपरिक शैली के साथ मुखौटा को सजाने के लिए, लेकिन आप अपनी खुद की डिज़ाइन भी बना सकते हैं। फिर इसे काट लें, प्रत्येक पक्ष पर एक छेद करें और उनमें से प्रत्येक के लिए एक तार दें। अंत में, अपने सिर के चारों ओर टाई और उत्सव के साथ शुरू करें।
  • ये मुखौटे आपके पूरे चेहरे या केवल आधा कवर कर सकते हैं। पारंपरिक डिजाइन खोपड़ी और फूल हैं
  • आप मुखौटा को सजाने के लिए क्रेन, मार्कर, फुलाया रंग, ग्लू के साथ गोंद इत्यादि का उपयोग कर सकते हैं।
  • Video: कन्नौज के तालग्राम से दिल्ली पहुंचे रामचन्द्र बने आप विधायक, गांव में जश्न

    छवि का जश्न मनाने के दिन मरे हुए (मृतक का चरण) चरण 7
    7
    डेड ऑफ़ डेड से संबंधित श्रृंगार पहनें इस अवकाश के दौरान, बहुत से लोग एक मेकअप को पहनना पसंद करते हैं जो कि अल्फाल्फा खोपड़ी के समान होता है। अपने चेहरे को सफेद रंग दें और फिर अपनी आंखों के चारों ओर बड़ी मंडल बनाएं। आप अपने होंठों पर "टाँटे" भी आकर्षित कर सकते हैं जो आपके मुंह से निकलते हैं एक नाक खींचना और फिर अपने चेहरे को फूल या कोबे के साथ सजाने।
  • छवि का जश्न मनाने के दिन मरे हुए (मृतक का चरण) चरण 8
    8
    मृतकों के दिन के लिए उपयुक्त कपड़े पहनें वर्तमान में, मृतकों के दिन, कई लोग कपड़े पहनते हैं (टी-शर्ट, कपड़े या लेगजींग) जो कि अल्फ़ेनिक या कंकाल की खोपड़ी के पैटर्न से सजाए जाते हैं। आप गोले और नृत्य का उपयोग भी कर सकते हैं ताकि शोर मरने के लिए "जाग" हो, या आप उनके समान पोशाक भी कर सकते हैं।
  • कैटरीना खोपड़ी की तरह दिखने के लिए कुछ महिलाएं लंबे फीता के कपड़े और चमकीले रंगों को फूलों के पुष्पांजलियों के साथ पहनती हैं और एल्फेनीक की खोपड़ी के समान बनाती हैं।
  • कभी-कभी, बच्चे ड्रेस अप करते हैं और गली के लोगों को "कैलेंटीटा" (पैसे का एक छोटा उपहार) के लिए पूछते हैं। हालांकि, हैलोवीन के विपरीत, घरों के दरवाजों को छूने नहीं।
  • विधि 2
    प्रसाद करें

    छवि का जश्न मनाने के दिन डेली डेड (स्टेप ऑफ डेड) चरण 9
    1
    एक विशेष रात का खाना तैयार करें प्रत्येक व्यक्ति के लिए एक प्लेट रखें जिसे आप सम्मानित करना चाहते हैं और रात के खाने में अपना पसंदीदा भोजन शामिल करते हैं। अपने परिवार को अपने साथ मनाने के लिए आमंत्रित करें और मृतक प्रियजनों की कहानियों को बताएं। लोकप्रिय प्रसाद खोपड़ी, ताछों, लौह और पैन डे माइआर्ट में तलवारें हैं।
  • छवि शीर्षक से डेली डे डेड (स्टेप ऑफ़ डेड) चरण 15
    7
    आटा आकार आटा को रोटी की एक रोटी, या एक खोपड़ी या परी के आकार में रोल करें
  • यदि आप खोपड़ी बनाना चाहते हैं, 3 चम्मच (45 मिलीलीटर) आटे को निकाल दें और उन्हें एक गेंद का आकार दें फिर, आटे का सबसे बड़ा टुकड़ा इसे रोटी के आटे का आकार देने के लिए ढालना।
  • दो गेंदों को बारी बारी से उन्हें लंबे कीड़े का आकार देने के लिए, जो रोटी के शीर्ष पर स्थित हड्डियां हो जाएंगी। उन्हें रोटी के पाव रोटी पर रखें, जिससे एक का निर्माण हो एक्स।
  • तीसरी गेंद को खोपड़ी के आकार में बनाओ और इसे धीरे से रखें एक्स।
  • Celebrate_D% C3% ADa_de_los_Muertos_ (Day_of_the_dead) _Step_16-EN.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक सेलिटेडेटाइशिया_डे_ लॉस_माइटोस_ (डे_ओफ़_ द_आइट) _Step_16 EN.jpg
    8
    मृतकों की रोटी बनाओ तैयार बेकिंग शीट पर पाव रोटी रखें और उसे गर्म पानी में लगभग 30 मिनट के लिए छोड़ दें। 175 डिग्री सेल्सियस (350 डिग्री फारेनहाइट) के लिए पहले से गरम ओवन।
  • अंडे का मिश्रण पीट अंडे की जर्दी और दो चम्मच (10 मिलीलीटर) पानी के साथ ढीली के ऊपर कवर करें।
  • इसे 20 मिनट के लिए सेंकना और फिर ओवन के बाहर रोटी की रोटी ले लो और इसे अंडा मिश्रण से फिर से कवर करें अंत में, एक चम्मच (15 मिलीलीटर) दानेदार चीनी के छिड़क।
  • लगभग 20 मिनट या लगभग जब तक यह सोने का रंग बदल गया न तो रोटी फिर से सेंकना और खोपड़ी जब ध्वस्त हो। जब आप गर्म या पूरी तरह से ठंडा हो, तब तक आप इसकी सेवा कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com