ekterya.com

कैसे छह महीने में एक शादी की योजना है

शादी की योजना बनाना आसान नहीं है और अगर यह समारोह 6 महीने या उससे कम समय में होगा तो इससे भी बदतर है इस लेख में आप थोड़े समय में एक शानदार शादी की योजना के लिए कुछ उपयोगी कदम देखेंगे।

चरणों

भाग 1

आगे की योजना बनाएं
1
खुद को मानसिक रूप से तैयार करें सही मूड को अपनाना और योजना बनाने के लिए तैयार हो जाओ। एक खुले दिमाग और लचीलेपन के साथ अपनी शादी की योजना बनाएं आप अपने दिमाग में सब कुछ नियोजित कर सकते हैं, लेकिन अगर आप अपने विचारों को लचीले रहने की अनुमति नहीं देते हैं, तो आप निराश और निराश होंगे। अपने सपनों की शादी के विचारों को संशोधित करने के लिए तैयार हो जाओ न केवल आपको नियोजन के साथ लचीला होना चाहिए, आपको वित्तीय प्रतिबद्धताओं को बनाने के लिए अपनी इच्छा भी बनाए रखने की आवश्यकता होगी। चीजों की योजना या नियंत्रण करने की कोशिश मत करो। चिमटी के साथ और हास्य की भावना के साथ सब कुछ ले लो।
  • छवि शीर्षक 55605 2
    2
    एक बजट की स्थापना और इसके लिए छड़ी। शादी की योजना बनाने में यह पहला कदम है, लेकिन अगर आपके पास कार्यक्रम के लिए ज्यादा समय नहीं है, तो इससे भी अधिक महत्वपूर्ण है। कम समय के लिए, खर्च किए गए धन को एक वर्ष या दो की अवधि में वितरित नहीं किया जाएगा आपको अपने पास धन की पुष्टि करनी होगी, और अपने बिलों को जमा करने और भुगतान करने में सक्षम होना चाहिए। यह एक क्रेडिट का सहारा लेना बहुत आसान है लेकिन बड़े बिलों को खींचने से शादी करने से आपको गंभीरता से विचार करना होगा, सबसे अच्छी शादी होने के सरल तथ्य के लिए एक स्वस्थ शुरुआत है। दिवालिएपन में कोई भी शादी शुरू करना चाहता है संक्षेप में, युवा विवाह की विफलता का मुख्य कारण वित्तीय तनाव है, इसलिए सभी खर्चों की निगरानी हमेशा करें।
  • छवि शीर्षक 55605 15
    3
    अपने साथी के अतिथि सूची के साथ एक साथ तय करें उन लोगों की संख्या का निर्धारण करें जिन्हें आप बजट और आपके निपटान में जगह के साथ आमंत्रित कर सकते हैं। जैसा कि आप योजना प्रक्रिया के माध्यम से प्रगति करते हैं, आपकी अतिथि सूची का आकार आपके निर्णयों को प्रभावित कर सकता है, जो बदले में उन लोगों की संख्या को प्रभावित कर सकता है जिन्हें आप आमंत्रित कर सकते हैं। यदि आप शुरुआत से ही मेहमानों के बारे में सोचना शुरू करते हैं, तो पूरी योजना प्रक्रिया आपके लिए आसान हो जाएगी। अपने पते इकट्ठा करना शुरू करें, लेकिन निमंत्रणों के बारे में मत सोचो, जब तक कि आप सुनिश्चित न हों कि आप उन्हें आमंत्रित करना चाहते हैं और आप उन्हें घटना में जगह दे सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक 55605 3
    4
    शादी की योजना के बारे में एक किताब खरीदें या अपना खुद का बनाएं सुनिश्चित करें कि ब्रोशर और कटआउट को स्टोर करने के लिए आपके पास कैलेंडर और साथ ही जेब हैं। यह आपको अपने विचारों को व्यवस्थित करने और एक ही स्थान पर संपर्क जानकारी को बचाने में मदद करेगा। उन प्रदाताओं की सूची बनाएं जिनके साथ आप उनकी संपर्क जानकारी के साथ बात करते हैं और नियुक्तियों के लिए निर्धारित तिथियां आप फूलों के कपड़े के नमूने और तस्वीरें भी जोड़ सकते हैं ताकि उन्हें अपने फूलवाला को दिखाया जा सके।
  • जैसे ही आप किसी तिथि पर निर्णय लेते हैं, योजना शुरू करें! यदि आप शुरुआत में सब कुछ का ख्याल रखते हैं, तो आपकी वचनबद्धता का आनंद लेने के लिए और छोटे और मामूली विवरणों पर ध्यान देने के लिए अधिक समय होगा, जैसे निमंत्रण के फ़ॉन्ट का रंग।
  • छवि शीर्षक 55605 4
    5
    लंबित कार्यों की सूची के साथ एक समयरेखा बनाएं। आप जहां रहते हैं और मंगल बाजार के अनुसार समयरेखा भिन्न होगी। यह मौलिक परिवर्तन हो सकता है यदि आप जनवरी या जून के लिए शादी की योजना बना रहे अगले चरण के अधिकांश महीनों के आखिर में पूरा हो जाना चाहिए और एक माध्यम के माध्यम से रहते हुए समय पर आरक्षित या प्रदाताओं (फूलों, फोटोग्राफरों, ड्रेस व्यापारी, आदि) का चयन करने के लिए आधा होना चाहिए। जल्दबाजी की योजना बनाते समय, पहले महीने में अधिकांश निर्णय किए जाएंगे अन्य महीने विवरण को पूरा करने की आशा करते हैं और उम्मीद करते हैं कि सब कुछ योजना के अनुसार चला जाता है
  • 6
    एक गंतव्य शादी का जश्न मनाने की संभावना पर विचार करें। सामान्य तौर पर, वे थोड़े समय के भीतर करना आसान है तुम्हारी ज़रूरत है, आने, शादी और एक महान समय है। यह आपको लंबे समय तक कम पैसा खर्च कर सकता है, तो अपने विकल्पों का वजन करें अधिकांश रिसॉर्ट्स के पास सब कुछ आवश्यक है और किसी भी समस्या के बिना कई शॉर्ट-टर्म इवेंट्स शेड्यूल कर सकते हैं।
  • यात्रा आपको अपनी अतिथि सूची को फ़िल्टर करने की अनुमति देगा और यह संभव है कि आपके सबसे अच्छे दोस्त और परिवार केवल भाग लेते हैं
  • आम तौर पर, यह एक ही घटना में शादी, रिसेप्शन और हनीमून को और अधिक पैसे बचाने के लिए जोड़ती है।
  • फूल और केक आमतौर पर कीमत में शामिल होते हैं
  • उदाहरण के लिए, लास वेगास (यूएसए) में कुछ होटल सुंदर और सुखद शादियों बना सकते हैं मान लीजिए कि लास वेगास में हर जश्न मनाने एल्विस प्रेस्ली नर्सिनर है।
  • अगर सभी लोग विदेश में होंगे, तो अग्रिम में सभी को सूचित करें, क्योंकि पासपोर्ट प्राप्त करने में कुछ समय लगता है। जब तक आप सभी निमंत्रण नहीं भेजते तब तक प्रतीक्षा न करें। सभी मेहमानों को याद दिलाएं कि उन्हें पासपोर्ट प्राप्त करने में अधिक समय लगेगा और उन्हें देरी नहीं की जानी चाहिए। यह मत मानो कि आप जानते हैं कि ये प्रक्रियाएं निष्पादित करने के लिए त्वरित नहीं हैं।
  • छवि शीर्षक 55605 6
    7
    एक आकस्मिक-थीम वाली शादी को लेकर विचार करें एक औपचारिक उत्सव के बजाय एक बड़ी पार्टी का आयोजन। अपनी रचनात्मकता का उपयोग करें और कुछ मज़ा की योजना का प्रयास करें। मत भूलो कि दिन के अंत में आप अभी भी एक विवाहित व्यक्ति होंगे, इसलिए बहुत कम समय में शादी करने की कोशिश न करें। बॉक्स के बाहर सोचो, और आप अपनी विवेक रखेंगे और अपने दोस्तों की तुलना में अधिक यादगार शादी करेंगे जिन्होंने दो बार ज्यादा समय की योजना बनाई और 10 गुना अधिक पैसा खर्च किया।
  • आप चिड़ियाघर में शादी कर सकते हैं और एक हाथी पर मिल सकते हैं। सवालों के जवाब देने के लिए उनके संबंधित रखवाले के साथ रिसेप्शन के आसपास बिगड़े हुए जानवरों को रखें। दुल्हन को सफेद कपास के साथ एक आरामदायक कपड़े पहनना चाहिए जबकि दूल्हे के खाकी के सूट होने चाहिए। दुल्हन भी एक अच्छा सूट और दुल्हन, एक सफेद पोशाक उसके बालों में एक विदेशी फूल के साथ पहन सकता है
  • आप हेलोवीन सप्ताहांत पर शादी कर सकते हैं और सभी से पूछ सकते हैं कि वे एक पोशाक के साथ भाग लें कुछ उत्कृष्ट विक्टोरियन वेशभूषा (अच्छी तरह से अग्रिम), रोमियो और जूलियट या किसी अन्य दंपत्ति को किराए पर लें कड़ाही और सूखी बर्फ के साथ जगह सजाने। यह एक ऐसा कार्यक्रम होगा जिसे कोई नहीं भूल सकता!
  • आप सुबह में समुद्र तट पर शादी कर सकते हैं और एक निजी रेस्तरां में उत्कृष्ट भोजन के लिए एक स्थानीय रेस्तरां में रिसेप्शन का आयोजन कर सकते हैं।
  • आप पहाड़ों पर जाकर ढलानों से शादी कर सकते हैं। कपड़े और tuxedos के बजाय, काले और सफेद बर्फ की एक टीम का उपयोग करें। अपने स्की जैकेट में सुंदर फूल लटकाएं पार्टी लॉज के अंदर आयोजित की जा सकती है।
  • एक सैलबोट खोजें और पूछें कि क्या समारोह के लिए बोर्ड पर एक साधारण पार्टी हो सकती है। फिर, सभी गोदी में वापस एक शानदार समुद्र तट पिकनिक या आसपास के रेस्तरां में खा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 55605 7
    8
    एक आधिकारिक तिथि और एक विकल्प निर्धारित करें। उपलब्ध विकल्पों के बारे में पता करने के लिए अपने विकल्पों की समीक्षा करें और यह कि आपके समग्र योजना में लागत कैसे फिट बैठती है यदि आप प्रतीक्षा करते हैं, तो आप जोखिम को चलाते हैं कि तिथि उपलब्ध नहीं है यदि आपको ऐसा जगह मिलती है जिसकी आपको पसंद है और वह आपके बजट के भीतर है, तो इसे यथाशीघ्र बुक करें।
  • यदि साइट आपके बजट से अधिक है या पहले ही बुक की गई है, तो आप उसे वैकल्पिक दिन के लिए अनुरोध कर सकते हैं। शुक्रवार और रविवार को शादियों तेजी से आम हो गए हैं, खासकर बड़े शहरों में जहां शनिवार से अविश्वसनीय मांग और लागतें हैं। आपको शुक्रवार या रविवार को कम दर पर पेशकश की जा सकती है
  • वह यह भी पूछता है कि अगर सुबह शादी का आयोजन करने की संभावना है तो उस दिन एक और घटना हो सकती है।
  • यथार्थवादी रहें कम समय पर वेलेंटाइन डे पर एक शादी बुक करना बेहद मुश्किल होगा, जब तक कि आप अपनी रचनात्मकता का सबसे ज्यादा नहीं कर सकते। आपूर्ति और मांग के कारण उस दिन कीमतें बढ़ गईं।
  • संक्षिप्त नोटिस पर बुकिंग के लिए रिफंड या रद्दीकरण नीति के बारे में पूछें। ऐसे अनुबंध हो सकते हैं, जो बताते हैं कि जमा जमा करने से पहले आपको कम से कम छह महीने रद्द करना होगा। चूंकि आप पहले से ही इस अवधि के भीतर हैं, इसलिए आपको सावधानी बरतनी चाहिए कि आप जो बुक करें और जमा राशि के साथ यह भी पूछें कि क्या ठेके को संशोधित करना संभव है क्योंकि आप आरक्षण को देर कर देंगे। वे आपको रद्द करने या ईवेंट का पुनः शेड्यूल करने के लिए समय सीमा के भीतर एक अतिरिक्त महीने दे सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक 55605 8
    9
    उन जगहों को खोजें जहां आप अपने बजट को फिट होने वाले स्थान की उपलब्धता का निर्धारण करने के लिए रिसेप्शन सेट कर सकते हैं। आप पारंपरिक रिसेप्शन रूम चुन सकते हैं, लेकिन ऐतिहासिक इमारतों, संग्रहालयों, दाख की बारियां, कला दीर्घाओं, वनस्पति उद्यानों और ऐतिहासिक होटल, जहां लाउंज है, पर भी विचार कर सकते हैं। उसी तरह, चिड़ियाघर एक रिसेप्शन रखने के लिए एक विशेष स्थान हो सकता है और वे भी अधिक सस्ती हो सकते हैं, कम समय पर उपलब्ध हो सकते हैं और एक यादगार शादी के लिए त्वरित समाधान प्राप्त कर सकते हैं।
  • पता लगाएं कि कोई रिसेप्शन जगह उपलब्ध है, जहां आप समारोह आयोजित कर सकते हैं। इससे चीजों को और अधिक सस्ती होने की योजना बनाने में अधिक आसानी होगी। आपको शादी के जुलूस के लिए परिवहन का आयोजन करने की ज़रूरत नहीं होगी, जो बुकिंग और भुगतान से कम कुछ होगा।
  • यदि आपको स्वागत कक्ष उपलब्ध कराने में कठिनाई हो रही है, तो स्थानीय खानपान कंपनी से संपर्क करें और अपने क्षेत्र में स्वागत स्थानों की सूची का अनुरोध करें। सामान्य तौर पर, वे आपकी मदद करने के इच्छुक हैं, खासकर यदि आप एक संभावित ग्राहक हैं
  • चर्चों और स्वागत कक्षों को पहले से ही सजाया गया है जब एक महत्वपूर्ण छुट्टी के पास शादी पकड़ पर विचार करें।
  • आप चुपचाप एक लिविंग रूम में 30 लोगों के साथ या पुराने घर में, एक ऐतिहासिक स्थल या इमारत, एक सुखद निजी उद्यान या एक अच्छा दृश्य के साथ एक बाहरी साइट के साथ एक शादी का जश्न मना सकते हैं। यदि आप बहुत कम लोगों को आमंत्रित करते हैं, तो आप इस घटना को शहर के बाहरी इलाके में एक उत्कृष्ट स्थान पर ले जा सकते हैं ताकि आपको नहीं लगता कि आप इसे अपनी सीमाओं के भीतर योजना बना रहे हैं। आप समुद्र तट पर, पड़ोसी शहर में, पार्कों में, एक खुली हवा में उस जगह का आनंद ले सकते हैं जहां एक शानदार दृश्य है या यहां तक ​​कि एक शानदार ऐतिहासिक स्थल जहां आप रहते हैं।
  • छवि शीर्षक 55605 9
    10
    समारोह का जश्न मनाने के प्रभारी होने के लिए एक officiant के साथ संपर्क में जाओ। कुछ धर्मों या चर्चों को पूर्व-विवाह परामर्श में शामिल होने के लिए जोड़ों की आवश्यकता होती है यदि आप एक धार्मिक कामकाजी होना चाहते हैं, तो आप शादी करने से पहले शादी करने से पहले आप और आपके पार्टनर से मिलना चाहते हैं, जो आप आम तौर पर समारोहों का जश्न मनाते हैं, और अन्य विवरण आखिरी मिनट तक इंतजार न करें मंत्रियों ने स्वयं को अच्छी तरह से अग्रिम रूप से आरक्षित किया है, लेकिन वे आमतौर पर एक ही दिन में कई समारोह कर सकते हैं। यदि आप एक विशिष्ट अधिकारी होना चाहते हैं, तो आपको अपने समय के साथ लचीला होना पड़ सकता है यदि यह उपलब्ध नहीं है, तो आप पूछ सकते हैं कि क्या एक सहयोगी पादरी उपलब्ध है या यदि वह किसी और को आपकी सिफारिश कर सकता है
  • छवि शीर्षक 55605 19
    11

    Video: बेटी की शादी के लिए राजस्थान कन्या शादी सहयोग योजना

    तारीखों को विभाजित करने पर विचार करें. तत्काल परिवार और करीबी दोस्तों के साथ एक छोटी सी शादी का जश्न मनाएं अपने सभी दोस्तों और एक महान घटना के साथ एक महान पार्टी या रिसेप्शन की योजना बनाएं शादी के कुछ महीने बाद या अपनी पहली वर्षगांठ पर इस तरह, आप सब कुछ योजना के लिए समय होगा अंतरंग विवाह के बाद यह एक आम बात है इस विकल्प के द्वारा दिए गए लाभ निम्न हैं:
  • आप इस घटना को शुक्रवार की रात में योजना बना सकते हैं और आपको दोपहर या शाम को शादी करने के लिए अपने आप को सीमित नहीं करना पड़ेगा
  • आप तनाव नहीं करेंगे और आप इस घटना का आनंद लेंगे।
  • आपको अपने हनीमून में जाने के लिए आधे रास्ते से पार्टी छोड़नी नहीं होगी।
  • आपकी शादी की पोशाक पहनने या एक महान सफेद कॉकटेल पोशाक खरीदने के लिए आपको बहाना है
  • आप दो बार मना सकते हैं
  • आप शादी करने के लिए एक गंतव्य विवाह कर सकते हैं या बच सकते हैं और अपने सभी दोस्तों के लिए उपस्थित होने के बाद भी एक रिसेप्शन या पार्टी हो सकती है।
  • भाग 2

    विवरण दर्ज करें
    छवि का शीर्षक 55605 10
    1
    अपनी पोशाक के लिए देखो! शादी की पोशाक ख़रीदना मज़ेदार हो सकती है, लेकिन ज्यादातर जगहों को 4 से 6 महीने के बीच ले जाने के लिए आपको भेजना है। यह आखिरी चीज है जिसे आप चिंता करना चाहते हैं याद रखें कि संशोधनों को भी आवश्यक हो सकता है। विशेष ऑर्डर करने वाले स्टोर पर जाने के बजाय, दुल्हन की दुकानों में जाते हैं जो स्टॉक में कई कपड़े हैं। एक मानक आकार की पोशाक ढूंढने की कोशिश करें ताकि आपको शिपिंग के लिए ऑर्डर करने की आवश्यकता न हो। आपके पास निरंतर परिवर्तन करने का समय नहीं है - याद रखें जब आप ड्रेस पर प्रयास करें कभी-कभी, यह अद्भुत पोशाक बहुत कम प्रभावशाली दिखाई देगा, जब आप इसे शादी के दिन नहीं पहनते हैं या चिंता की वजह से बाल नहीं होते हैं।
    • जो कपड़े पीठ पर बांधा गया है वह अनुकूल करना आसान है और कई संशोधनों की आवश्यकता नहीं होगी।
    • आपको एक बड़े शहर में जाने की ज़रूरत हो सकती है, जो कि एक स्टोर खोजने के लिए जो कई पोशाक आकार बेचती है। मित्रों या परिवार के साथ जाएं जिनके साथ खरीदारी करना आसान है और प्रक्रिया को रोकना नहीं है। संगठन की लंबाई की जांच के लिए अपनी ब्रा और एड़ी की एक जोड़ी पहनें। एक अंडरगरमेंट पहनें जो आपको पोशाक के आकार को कम करने की अनुमति देता है (उदाहरण के लिए एक स्पैन्क्स टाइप परिधान)। अगर आपको एक पोशाक मिल जाती है जो बहुत तंग है, तो आंतरिक समर्थन के साथ इसे फिर से देखें। एक कैमरा ले लो, और अगर आप इसे अनुमति देते हैं, तो पोशाक के साथ एक तस्वीर ले लो।
    • उत्सव के स्थान को ध्यान में रखें। एक कतार कैथेड्रल प्रकार राजकुमारी डायना उत्सव के सभी स्थानों में काम नहीं करेगा। छोटे स्थान, कतार की कम होना चाहिए। यदि आप अभी भी जगह के आयामों को नहीं जानते हैं, तो छोटी पूंछ के लिए चुनिए और अधिक सामान्य पोशाक चुनें।
    • माल की दुकानों से डरो मत। यदि पोशाक सही नहीं है, तो आप हमेशा उनसे बहुत आसानी से मात्रा का हिस्सा निकालने के लिए कह सकते हैं, लेकिन कुल मिलाकर पुनर्निर्माण के लिए मत पूछो, जब तक आप शिविर पर भरोसा नहीं करते।
    • परंपरा रखो और अपनी मां, दादी, चाची इत्यादि पूछो। अगर आपके पास अपनी शादी की पोशाक है क्लासिक कपड़े घटना को और अधिक विशेष बनाते हैं। सबसे अधिक संभावना है, वे अपनी पोशाक पहनने के लिए सम्मानित किया जाएगा और आप इसे बदल अगर दिमाग नहीं होगा बस उससे पूछो
  • छवि का शीर्षक 55605 11
    2
    तय करें कि आप अपनी शादी का हिस्सा बनना चाहते हैं और इसके लिए पूछें।
  • परंपरागत विवाह जुलूस के विचार से दूर रहने पर विचार करें। एक नजदीकी रिश्तेदार दुल्हन के पास और एक, दूल्हे के बगल में खड़ा हो सकता है। दुल्हन उसके कपड़े या कॉकटेल कपड़े पहन सकती है, जबकि प्रायोजक एक सूट पहन सकता है यहां तक ​​कि अगर आपके पास चार बहनें हैं, तो समझाएं कि आपको केवल उनमें से एक की आवश्यकता होगी। अपनी मां से अपनी तरफ से खड़े हो जाओ। आपको वास्तव में सभी ब्राइड्समेड्स, अंगूठी वाहक, आदि की आवश्यकता नहीं होगी - बस समारोह को यथासंभव सरल रखें।
  • याद रखें जितना अधिक लोग आप पूछेंगे, अधिक पैसा और समय आपको लंबी अवधि में खर्च होंगे।
  • यह मत मानो कि आपके सभी मित्रों को समारोह में होना चाहिए। सबसे अधिक संभावना है कि वे चुपके से आभारी रहें, ऐसा करने के लिए नहीं, क्योंकि शादी में होने के लिए बहुत समय और धन की आवश्यकता होती है। यदि वे आपसे प्यार करते हैं, तो वे आपकी मदद करेंगे और वे शायद अधिक प्रेरित होंगे।
  • इसमें एक निर्णायक क्षण शामिल है, इसलिए उन लोगों को ध्यान में रखें जो लंबी दूरी की यात्रा के लिए भाग लेना होगा।
  • अपने आप को उन लोगों से चारों ओर से घेरे जो सकारात्मक और उपयोगी होते हैं आपके पास नाटक या भावनात्मक लोगों के लिए समय नहीं है
  • छवि शीर्षक 55605 12
    3
    Bridesmaids के लिए कपड़े चुनें शादी के कपड़े की तरह, इन्हें आने के लिए कई महीनों लग सकते हैं यदि आप उन्हें भेजना चाहते हैं और आपके ब्राइड्समेड्स को उन्हें संशोधित करने की आवश्यकता हो सकती है। हो सकता है कि वे आपकी समयरेखा के साथ इतने "विचार" नहीं कर रहे हैं, इसलिए ऐसे कपड़े चुनें, जो आपके आंकड़े को पसंद करते हैं या ज़ीप्पर के बजाय फीता हैं। इस तरह, वे संशोधन लागतों को बचाएंगे और यदि आप एक अच्छा दर्जी या सीमस्ट्रेस नहीं जाते हैं तो मामूली जानकारी एक बड़ी समस्या नहीं होगी।
  • मानक आकारों में कपड़े खरीदने का अवसर पाने के लिए विभाग के स्टोर और दुल्हन की दुकानों पर जाएं। ब्राइड्समेड्स के साथ जाएं ताकि वे उन्हें कोशिश कर सकें।
  • विभिन्न शैलियों के साथ कपड़े खरीदने से डरो मत। जबकि रंग समान है, आप विभिन्न शैलियों को प्राप्त कर सकते हैं। यह बड़े बदलावों की आवश्यकता के बिना विभिन्न आंकड़ों के साथ फिट होने वाले कपड़े ढूंढने का एक शानदार तरीका हो सकता है।
  • एक विवाह स्थल की बजाय ब्राइड्समेड के कपड़े खरीदने के लिए औपचारिक ड्रेस अनुभाग में (डिपार्टमेंट स्टोर में नहीं) डिपार्टमेंट स्टोर और शॉपिंग करने पर विचार करें। इन जगहों पर आप कपड़े जल्दी से और संभवत: पैसे बचाने के लिए भी प्राप्त करेंगे। अवसर पर, किस्त भुगतान और संशोधनों को भी शामिल किया जाएगा।
  • छवि शीर्षक 55605 25
    4
    प्रायोजकों द्वारा टक्सडेस या सूट के लिए उपाय करने के लिए एक समय निर्धारित करें। टक्सैडो के लिए माप सटीक होना चाहिए। यदि प्रायोजक शहर के बाहर रहते हैं, तो आप नजदीकी टक्सोडो किराये की दुकान पर माप ले सकते हैं और उन्हें अपने स्थानीय स्टोर में भेज सकते हैं।
  • कभी भी प्रायोजकों को उनके मापन का अनुमान लगाने की अनुमति नहीं देनी चाहिए या किसी अन्य व्यक्ति के पास टक्सैडो दुकान ले जाना चाहिए।
  • प्रायोजकों को शादी के कई दिन पहले टक्सडेस चुनने के लिए कहें। आमतौर पर, शनिवार को होने वाली शादी के लिए गुरुवार की सुबह सबसे ज्यादा प्रत्याशित समय है। टक्सएडोस, जूते, आदि का परीक्षण किया जाना चाहिए। तुरंत। यदि आकार या आकार के साथ कोई समस्या है, तो स्टोर अभी भी हो सकता है समस्या का समाधान करने के लिए एक या दो दिन का उपयोग करें और संभवत: दूसरे आकार को भेजें.
  • छवि का शीर्षक 55605 13



    5
    कुछ अलग फोटोग्राफरों के साथ मिलें अधिकांश फोटोग्राफर व्यस्त हैं और सीमित घंटे हैं। हालांकि, यदि आप पहले से कुछ करते हैं, तो वे आपकी शादी की तारीख पर उपलब्ध होने की अधिक संभावना होगी महान तस्वीरें लेने के लिए आप जानते हुए एक मित्र से पूछे जाने पर विचार करें हो सकता है कि आपको फोटो के साथ फोटो बलिदान करना चाहिए, क्योंकि उन्हें अच्छी तरह से प्रदर्शन करने में अधिक अभ्यास की आवश्यकता होती है।
  • याद रखें कि एक अनुभवी पेशेवर शादी फोटोग्राफर गुणवत्ता वाले चित्रों का उत्पादन करेगा, मौसम या किसी अप्रत्याशित परिस्थितियों के बावजूद।
  • स्थानीय फोटोग्राफरों से पूछें अगर वे कुछ फ़ोटोग्राफ़र्स को जानते हैं या शादी में विशेषज्ञ होने लगते हैं। वे किसी ऐसे व्यक्ति से मिल सकते हैं जो फोन बुक में नहीं दिखाई देता है और जो एक महान काम करता है
  • उन्हें पूरी शादी की सारी तस्वीर दिखाने के लिए कहें, न सिर्फ कई शादियों के "सर्वश्रेष्ठ"
  • यह माना जाता है कि डिजिटल लागत कम है, इसलिए ओवरहेड की लागत कम होगी फोटोग्राफर्स आपको बताएंगे कि पेशेवर टीम में पूंजी का निवेश बहुत अधिक है और यह कि चित्र को संपादित करने के लिए जो समय लगता है, वह फिल्मांकन के दिनों की तुलना में अधिक गहन है। गुणवत्ता के साथ लागत का वजन, सवाल पूछिए और किसी के साथ बारी जिसे आप आसानी से संवाद कर सकते हैं।
  • आप फोटोग्राफर के साथ एक समझौते पर आकर अपनी तस्वीरों के साथ सीडी प्राप्त कर पैसा बचाना चाह सकते हैं, और इसलिए एक स्थानीय फोटो स्टोर पर वास्तविक तस्वीर प्रिंट कर सकते हैं।
  • याद रखें कि फोटोग्राफर कॉपीराइट का मालिक है (विधि द्वारा, जो शटर पर दबाव डालता है), इसलिए सुनिश्चित करें कि फोटोग्राफर लिखित रूप में छवियों के किसी प्रजनन की अनुमति देता है।
  • रिसेप्शन टेबल में डिस्पोजेबल कैमरे जोड़ें एक नोट छोड़ दें जिसमें मेहमानों को तस्वीरें लेने और फिर कैमरे छोड़ने के लिए कहा जाता है। उन्हें याद दिलाएं कि वे अपने बच्चों के लिए खिलौने नहीं हैं।
  • छवि शीर्षक 55605 14
    6
    शादी के तोहफे प्राप्त करने के लिए एक रजिस्ट्री खोलें एक दुकान में जो इस सेवा को प्रदान करता है ज्यादातर डिपार्टमेंट स्टोर और डिस्काउंट स्टोर्स में शादी के तोहफे प्राप्त करने के लिए रजिस्ट्री है। राष्ट्रीय चेन स्टोर भी इस सेवा को शहर से बाहर रहने वाले लोगों को प्रदान करते हैं।
  • यदि आप एक छोटी और सरल शादी की योजना बना रहे हैं, तो आपको उपहार सूची के लिए एक सामान्य स्तर पर अनुरोध रखना चाहिए और सबसे बुनियादी चीजों (तौलिए, चीन, बरतन, खाद्य पदार्थ आदि) पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।
  • यदि आपके पास बड़ा बजट है और आप अपने पास अल्पावधि के बावजूद शादी और रिसेप्शन कर सकते हैं, तो आप बेहतर शानदार उपहार जैसे कि चीन, क्रिस्टल और चांदी के सामानों के लिए अनुरोध कर सकते हैं।
  • लेबल बताता है कि आप जो विदाई के लिए आमंत्रित करते हैं उन्हें शादी या रिसेप्शन के लिए निमंत्रण भी मिलना चाहिए। अपवाद गंतव्य गंतव्य पर होता है जहां सहकर्मियों के रिसेप्शन या विदाई के आयोजन के लिए जिम्मेदार होते हैं।
  • प्रेमी भी एक अलविदा हो सकता है अगर इस जोड़े को अपने विवाहित जीवन की शुरूआत करने के लिए कई चीजों की जरूरत है, तो दूल्हे के लिए एक बगीचे की पार्टी का आयोजन करने के लिए एक पुरुष के रिश्तेदार या मित्र से पूछें। सुनिश्चित करें कि आप आइटम को पंजीकृत करते हैं
  • एक या दो स्टोर में साइन अप करें उन दुकानों के बारे में सोचें जो दोस्तों और परिवार के लिए उपयुक्त हैं।
  • धन्यवाद-नोट्स और टिकट खरीदने के लिए मत भूलना। शादी के बाद किसी को उपहार या किसी तरह की सहायता मिलने के बाद जितनी जल्दी हो सके उन्हें भेज दें आपके पास ज्यादा समय नहीं है, और यदि आप विचलित हो जाते हैं, तो आप उचित समय के भीतर कार्ड नहीं भेज सकते हैं
  • छवि शीर्षक 55605 16
    7
    फूलवाला के साथ एक साथ हो जाओ यदि आपको कोई सम्मानित व्यक्ति मिलता है जो उपलब्ध है, तो इसे आरक्षित करें भाग्य के साथ, आप शादी के किताबों और फूलों की डिजाइन की समीक्षा करेंगे, ताकि आप यह विचार प्राप्त कर सकें कि आप अपने फूलों को कैसे दिखाना चाहते हैं। आदर्श रूप में, आपको अपनी शादी की किताब में फोटो और स्टोर प्रिंट करना चाहिए।
  • सभी फूल सभी वर्ष उपलब्ध नहीं होंगे। हो सकता है कि आपको फूल के लिए लगभग दो बार भुगतान करना चाहिए जो कि सीज़न से बाहर है और प्राप्त करना कठिन है, लेकिन आप इसे उसी प्रकार से बदल सकते हैं जिसकी अधिक उपलब्धता है
  • अपने फूलों से पूछो कि आप किन मूल्यों को अधिक सस्ती कर सकते हैं।
  • एक फूल या एक साधारण रिबन के साथ बंधे हुए कुछ सरल फूलों के सरल डिजाइनों पर विचार करें। कि कीमतें कम रखेंगे! मत भूलो कि आमतौर पर फूल अगले दिन मर जाएंगे।
  • आप एक फूलवाला नहीं मिल सकता है? घबराओ मत! आपको बस फिर से सोचने और प्रतिबद्ध करना चाहिए।
  • सभी पुष्पहारियों को वापस बुलाएं और कमरों का पौधों को किराए पर लेने की कीमत की जांच करें, उन्हें गुलदस्ते और आईलीट बनाने के लिए कहें, ताकि आप सभी को इकट्ठा कर सकें पिछले दिन . उन्हें प्रतिरोधी फूलों का उपयोग करने के लिए कहें!
  • उनसे पूछें कि वे सरल लेकिन प्रतिरोधी फूल तैयार करते हैं जो एक रिबन में बुक्ज़ के लिए लिपटे होते हैं (एक बार फिर, आपको एक दिन पहले और उन्हें चुनना चाहिए उन्हें पानी में जमा करें)।
  • फूलवाला अभी भी अधिकतर काम करने के प्रभारी रहेगा, लेकिन आपको पहले दिन फूलों को चुनना होगा, सब कुछ व्यवस्थित करना होगा और संभवतः किराए के पौधों को फूलों में वापस ले जाएगा।
  • फूलवाला इसे शादी की साइट पर जाने और सजावट बनाने के बिना एक अतिरिक्त बिक्री के रूप में देख सकता था।
  • छवि शीर्षक 55605 17

    Video: शादी के 6 दिन बाद ससुराल से भागी थी ये दुल्हन, जब पकड़ी गए तो बोली

    8
    स्थानीय प्रिंट की दुकान पर जाएं और निमंत्रण की किताबें देखें। जिन लोगों को तैयार हो जाने के बाद एक साथ काम करने की आवश्यकता नहीं होती है उन्हें चुनें रिबन के साथ उन निमंत्रण अच्छे हैं, लेकिन क्या आपके पास इकट्ठा करने का समय है, उन्हें लिफ़ाफ़े में डालकर, पतों को लिखें और फिर उन्हें डाक से भेजें?
  • अधिकांश शादी के स्टोर में ऐसे नमूने निमंत्रण हैं जिनसे आप अनुरोध कर सकते हैं। पहले से पूछें कि उन्हें विकसित करने में कितना समय लगता है
  • शायद स्थानीय प्रिंटिंग कंपनी पर एक साधारण निमंत्रण का अनुरोध करना बेहतर होगा। उपलब्ध तकनीक के साथ, अधिकांश स्थानीय प्रिंटर समान रूप से अच्छी नौकरी कर सकते हैं। वे भी बेहतर काम करने के लिए अधिक जिम्मेदार महसूस कर सकते हैं क्योंकि आप इलाके के सदस्य हैं और उनकी प्रतिष्ठा सब कुछ है
  • छवि शीर्षक 55605 18
    9
    स्थानीय खानपान सेवाओं के संपर्क में जाओ और रिसेप्शन के विकल्प के बारे में बात करें। विभिन्न मेनू और कीमतों पर चर्चा करें यह यह भी निर्धारित करता है कि क्या आप मादक पेय प्रदान करेंगे और आप उनकी सेवा कैसे करेंगे।
  • क्या आप एक पूर्ण भोजन प्रदान करेंगे? भारी नाश्ते की पेशकश या बुफे तैयार करने के लिए यह सस्ता हो सकता है इससे अल्कोहल पेय पदार्थों का उपयोग करने के लिए अधिक धन बचा सकता है।
  • अतिरिक्त लागतों को बचाने के लिए केवल बियर, शराब और शैंपेन की पेशकश करने पर विचार करें।
  • आप मादक पेय पदार्थों की पेशकश भी नहीं कर सकते यदि आप शुरुआती दोपहर में शादी कर रहे हैं तो आप कॉफी, चाय या पंच की पेशकश करके और भी बचा सकते हैं।
  • यदि भोजन के एक घंटे के दौरान रिसेप्शन नहीं किया जाता है, तो आप बहुत सारे भोजन की सेवा करना बंद कर सकते हैं। दोपहर के भोजन के बाद शादी की योजना बनाएं, लेकिन रात के खाने से पहले खानपान की लागत कम हो। मेहमान खाने के बाद भाग लेंगे।
  • यह एक रिसेप्शन प्रदान करता है जहां कॉफी और केक परोसा जाता है, साथ में सैंडविच, पनीर और पंच कटोरे, साथ ही साथ अन्य स्नैक्स भी उपलब्ध हैं। सैंडविच तैयार करने और खाना बनाने के लिए स्वयंसेवक की मदद के लिए एक स्वादिष्ट उपयोग करें। यह पूरी तरह खानपान सेवा को छोड़ देता है
  • निर्धारित करें कि बचे हुए भोजन और पेय के साथ क्या किया जाएगा। यह तुम्हारा है, क्योंकि आपने इसके लिए भुगतान किया है बचा हुआ बचाओ और उन्हें फ्रीज करें, उन्हें पिकनिक की टोकरी में पैक करें और उन्हें अपने हनीमून में ले जाएं। भंडारण कंटेनरों को ले लो और बचाने के लिए किसी से पूछें कि रिसेप्शन खत्म होने के बाद क्या बचा है।
  • मेनू बदलने के लिए समय सीमा या समय सीमा निर्धारित करें अगर आपका बजट नियंत्रण से बाहर हो जाता है, तो आप खानपान की लागत को कम करने में कोई समस्या नहीं है।
  • निर्धारित करें कि आपको मादक पेय पदार्थों की सेवा के लिए एक-दिवसीय लाइसेंस प्राप्त करने की आवश्यकता है, या अगर रिसेप्शन हॉल या खानपान कंपनी उन्हें पेश करने का प्रबंध करेगी।
  • छवि शीर्षक 55605 20
    10
    चुनने और अपने आदेश के लिए bakeries या एक शादी के केक विशेषज्ञ के साथ संपर्क में जाओ प्रबंधक को सूचित करें कि कितने लोग भाग लेंगे यह भी स्पष्ट करता है कि आपकी शादी घर के अंदर या बाहर होगी ताकि वे आपको सलाह दे सकें कि मौसम के अनुसार सबसे उपयुक्त सामग्री कौन सी होगी। कोई भी पिघला हुआ केक नहीं चाहेंगे
  • छवि शीर्षक 55605 21
    11
    एक बैंड या डीजे खोजें यदि आप एक बैंड या डीजे को आरक्षित करने की योजना बनाते हैं, तो आपको समारोह के स्थल के लिए सबसे अच्छा कौन ढूंढना और निर्धारित करना चाहिए। यदि आपके पास बहुत समय नहीं है, तो एक डीजे अधिक सस्ती और लचीला हो सकता है एक को ढूंढें और सबसे उपयुक्त एक का फैसला करें हमेशा की तरह, अगर सबसे अच्छा पहले से ही आरक्षित है, तो उसे एक की सिफारिश करने के लिए कहें अंत में, एक साथ आइये और प्लेलिस्ट के बारे में बात करें।
  • यदि आप कुछ छोटी योजना बना रहे हैं, तो सभी को एक नृत्य रिसेप्शन के साथ मनोरंजक होने की चिंता न करें।
  • शादी के लिए एक छोटे स्ट्रिंग ऑर्केस्ट्रा की कीमतों के बारे में पूछताछ करने के लिए अपने स्थानीय संगीत स्कूल से संपर्क करें।
  • यदि आप बहुत छोटी शादी चाहते हैं, तो आप संगीत पूरी तरह से छोड़ सकते हैं यदि यह एक बहुत ही घनिष्ठ अवसर है, तो हर कोई एक दूसरे को जानता है और एक-दूसरे से बात करेगा।
  • छवि शीर्षक 55605 22
    12
    अपने हनीमून की योजना शुरू करें बुकिंग और अग्रिम बुकिंग होटल आपको पैसे बचाने में मदद कर सकते हैं इसके अलावा, पासपोर्ट या वीजा प्राप्त करने में कई महीनों लग सकते हैं, अगर आपको उन दस्तावेजों में से किसी की ज़रूरत है
  • भाग 3

    केंद्रीय दिन तक पहुंचें
    छवि शीर्षक 55605 23
    1
    शादी के लाइसेंस प्राप्त करें पता लगाएं कि शादी के लाइसेंस के लिए आवेदन करने के लिए क्या ज़रूरी है। क्या आपको या आपके साथी को आपके जन्म प्रमाणपत्रों की एक प्रति की आवश्यकता है? क्या आपके पास प्रमाणित प्रति है? विशेष रूप से पता करें कि क्या जरूरी है ताकि आप उपयुक्त कॉपी या हस्ताक्षरित मूल का अनुरोध कर सकें। क्या आपको तलाक के डिक्री की एक प्रति की आवश्यकता है? आपको इस दस्तावेज़ को प्राप्त करने के लिए उस इकाई से संपर्क करना पड़ सकता है जहां आपने अपना तलाक पूरा किया था।
  • छवि शीर्षक 55605 24
    2
    संपूर्ण नियोजन प्रक्रिया का ट्रैक रखें शादी की जुलूस, आपूर्तिकर्ता इत्यादि के साथ चीजों की स्थिति का पालन करें और सत्यापित करें। समयरेखा कड़ी के साथ, आप किसी को विचलित होने की अनुमति नहीं दे सकते।
  • छवि शीर्षक 55605 26
    3
    आपके लिए श्रृंगार और हेयर स्टाइलिंग सत्र, शादी के दिन माताओं और दुल्हनों को शेड्यूल करें। यह उनकी सामान्य व्यवस्था के लिए लागत को कवर करने के लिए सामान्य है। इसके लिए भुगतान करने के लिए बाध्य नहीं महसूस करें, लेकिन उन्हें विशिष्ट शैली अनुरोध न दें, जब तक आप खातों की देखभाल करने की योजना नहीं करते।
  • छवि शीर्षक 55605 27
    4
    उन चीजों की एक सूची बनाएं जिन्हें आपको शादी के दिन की आवश्यकता होगी। इस सूची को अपने कैलेंडर में सहेजें जितनी अधिक चीजों के बारे में सोचो उतना इसे बढ़ाएं अपने bridesmaids के साथ उसके बारे में बात करें निर्धारित करें कि क्या वे आपकी तैयारी बैग के बारे में आपको याद रखने या नियंत्रित करने में सहायता कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 55605 28
    5
    एक शादी की तैयारी बैग बनाओ इसमें कुछ चीजें हैं जो आम तौर पर जरूरी होती हैं और कभी-कभी लोग उन्हें भूल जाते हैं, जिनमें से निम्नलिखित हैं:
  • अमेरिकी टेप वास्तव में, हेम, आँसू की मरम्मत करना, ब्रा को जगह में रखना, आदि करना सबसे अच्छा है। सुपर मॉडल इसका इस्तेमाल करते हैं और शादी के आयोजकों ने उन पर अंधाधुंध पर निर्भर रहता है
  • श्रृंगार के लिए प्रबुद्ध दर्पण
  • थरथरानवाला प्रशंसक (शादी के कपड़े आरामदायक नहीं हैं, इसलिए वे प्रतीक्षा के दौरान बहुत गर्म होंगे)
  • एडविल, टायलनॉल, पेप्टो बिस्मॉल
  • मेकअप, पाउडर और अतिरिक्त लिपस्टिक
  • चप्पल या आराम से जूते समारोह में पहले या बाद में पहनने के मामले में अपने पैर बहुत पीड़ादायक हैं
  • बेबी पाउडर (ड्रेस पर स्पॉट्स को कवर करने के लिए)
  • बाल के लिए लागू: हेयरपिन, सुपर प्रतिरोधी लाह, कर्लिंग लोहा, आदि
  • शरीर के लिए अवयव: दुर्गन्ध, इत्र, ब्रा, बेस, ड्रेस इत्यादि।
  • दुल्हन की पोशाक के रंग धागे के स्पूल के साथ सिलाई कीट, सम्मान की दासी और टक्सैडोस
  • छवि शीर्षक 55605 29
    6
    बधाई! आपको एक शानदार और यादगार शादी के रास्ते में होना चाहिए, जिसे आप प्यार करेंगे, अपने भविष्य के साथी और आपके मेहमान। ध्यान रखें कि एक छोटी, प्यारी और अंतरंग शादी हमेशा एक बड़ी, अवैयक्तिक और शानदार शादी से बेहतर होती है।
  • युक्तियाँ

    • कुछ कपड़े आने के लिए बहुत कम समय ले सकते हैं, लेकिन यह निर्माता पर निर्भर करता है। यह मानता है कि यह निर्धारित समय दो बार आ जाएगा (जैसे यदि वे आपको बताते हैं कि वे दो महीने में आएंगे, तो सोचें कि वे इसे चार महीने में करेंगे और आपको कुछ बदलाव करने के लिए कुछ समय भी मिलना होगा)। यह आपको निर्माता को एक त्रुटि होने पर इसे वापस करने का समय देगा। ऐसे किसी भी कर्मचारी पर भरोसा न करें जो कई वादे बनाने लगता है अगर यह सच होना अच्छा लगता है, तो यह आमतौर पर होगा।
    • अपनी हास्य की भावना रखें और लचीला होना चीजें गलत हो जाएंगी और आपको कम से कम एक निराशा का सामना करना चाहिए, यदि अधिक नहीं।
    • यदि आप फूलों और पौधों को लेने के लिए जा रहे हैं, जहां पहले दिन फूलवाला थे, तो आपको उसे अपने भंडारण के बारे में विशिष्ट प्रश्न पूछना चाहिए। शायद मैं आपको शीत रखने की सलाह देता हूं। पूछें कि क्या आपको उन्हें फ्रिज में या ठंडे कमरे में रखना चाहिए।
    • बड़ी घटना होने से पहले, जिन लोगों पर आप भरोसा करते हैं उन्हें महत्वपूर्ण मुद्दों को निरुपित करें। आप किसी से पूछना संतुष्ट हो सकता है कि यह जोड़ा एक दूसरे को नहीं देखा है, प्रकाश मोमबत्तियाँ, आदि के लिए पहले स्वागत करने के लिए आने के लिए जब आप इन जिम्मेदारियों को सौंपते हैं, तो उनकी देखभाल करें! आचार संहिता और सब कुछ को नियंत्रित करने की इच्छा से दूर होने से बचें बस अपने सपनों के साथ विवाह का आनंद लें और आनंद लें!
    • गंतव्य शादियों विदेशी द्वीपों में या दूरदराज के स्थानों में आयोजित करने की आवश्यकता नहीं। आप एक पास के पर्यटन केंद्र में एक का जश्न मना सकते हैं। वहां लगभग निश्चित रूप से एक जगह है जहां आप रहते हैं या आप पड़ोसी क्षेत्रों में खोज सकते हैं। एक जगह है जहाँ सबसे कार द्वारा पहुंचा जा सकता है पर विचार करें (नहीं बहुत दूर है, सिर्फ ज्यादा से ज्यादा कुछ ही घंटों के) के बजाय हवाई जहाज से और आप एक आरामदायक होटल में एक या दो रात ज्यादा खर्च किए बिना रह सकते हैं।
    • Bridesmaids और godparents के लिए उपहार के बारे में समय से पहले सोचो आप आखिरी मिनट तक इंतजार नहीं करना चाहते, क्योंकि वे महंगा हो सकते हैं। व्यक्तिगत चीज़ों को खरीदने से बचें, अगर किसी का बैक डाउन होता है
    • यथार्थवादी रहें हो सकता है कि आपके पास एक शानदार एक की बजाय एक छोटी और सरल शादी होनी चाहिए। कभी कभी सबसे सुंदर शादियों स्वाद और नहीं लक्जरी कि कठिन हो जाते हैं, क्योंकि वे बहुत जल्दी या गलत लोगों के साथ बना रहे हैं के साथ किया जा करने के लिए सरल कर रहे हैं।
    • यदि योजना आपको पागल करने के लिए शुरू होती है, तो निम्न वाक्य दोहराएं: "यह मेरे लिए नहीं है, यह शादी के लिए है।" अपने आप को विचलित करने के बिंदु पर अपने आप को विवाह में लपेटने न दें।
    • अगर आप शादी के नियोजक के साथ काम करने जा रहे हैं, तो एक सम्मानित व्यक्ति ढूंढने का प्रयास करें जो उपलब्ध है। आपका एक ही दिन तुम्हारा शादी हो सकता है, लेकिन नियोजन में मदद करने के लिए तैयार रहें। उससे पूछो और, यदि यह उपलब्ध नहीं है, तो उससे पूछें कि आप अन्य पेशेवरों के लिए सलाह दें।
    • जब एक गंतव्य शादी की योजना बना रहे हैं, तो निकट रिश्तेदारों के बारे में सोचिए, जिनके बच्चे हैं। कुछ समेकित रिसॉर्ट्स बच्चों की उपस्थिति को रोकते हैं और ज्यादातर एयरलाइनों की तरह, बच्चों के लिए वयस्क शुल्क ले सकते हैं। बच्चों के साथ परिवार के लिए कीमत दुर्गम हो सकती है।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि प्रदाताओं दस्तावेज़ बनाने और सभी वादों पर हस्ताक्षर और अनुबंध में नहीं दिखाई देते हैं (यदि आदेश गलत है या रंग का वादा किया, जल्दी बदलने के लिए शिपिंग भुगतान करना होगा, आदि नहीं है)। किसी भी गारंटी है कि आप मौखिक रूप से लिखना चाहिए और अनुबंध में शामिल होना चाहिए।
    • चीजों की देखभाल करने के लिए आखिरी मिनट तक इंतजार न करें इसमें शामिल सभी के लिए अधिक तनाव उत्पन्न होगा
    • यदि आपकी मौलिक जुलूस में ऐसे लोग शामिल होते हैं जो आपकी सहायता नहीं करते हैं, तो ये आने वाले महीनों में अधिक तनाव पैदा कर सकता है। उन लोगों से सावधान रहें जिन्हें आप शादी के जुलूस का हिस्सा बनना चुनते हैं।
    • रद्दीकरण के प्रत्येक प्रदाता के लिए रद्द या पुनर्व्यवस्थित नीतियां स्पष्ट करें चूंकि आप आरक्षण को देर कर देंगे, आप तिथियों को बदलने की आवश्यकता के मामले में धनवापसी नहीं प्राप्त कर सकते हैं।
    • सभी कॉन्ट्रैक्ट, रसीद, रद्द किए गए चेक, ऑर्डर फॉर्म, जमा फॉर्म आदि की प्रतियां रखें।
    • अनुरोध करें कि आपके द्वारा लिखित में विरोधाभास वाले आपूर्तिकर्ताओं के साथ किए गए सभी अनुबंध। हर कुछ हफ्तों के साथ उनके साथ पुष्टि करें और मान लें कि आपका ऑर्डर "रिकॉर्ड में" है
    • आपूर्तिकर्ता या कर्मचारी की उपस्थिति में दस्तावेजों को सत्यापित करें सुनिश्चित करें कि आपने किसी भी जमा की सही राशि को छूट दी है और भुगतान करने के लिए उचित शेष राशि छोड़ दी है।
    • सुव्यवस्थित रूप से सभी अनुबंधों पर ठीक प्रिंट पढ़ें। उनके पास 6 महीने के भीतर रिफंड या रद्दीकरण नीति नहीं हो सकती है। आपके आरक्षण के बाद, आपके पास कोई बच निकलना नहीं होगा पूछें कि क्या जब आप आरक्षण करते हैं तो आपको अतिरिक्त 30 दिन दिए जाएंगे (यह पूछने के लिए चोट नहीं पहुंचेगी और आप खुद को बचा सकते हैं यदि आपको कोई अन्य बेहतर ऑफर मिल जाए)।
    • छिपी फीस पर ध्यान दें आप एक चर्च बुक हैं, तो आप आमतौर पर मुफ़्त officiant के लिए बल्कि अरगनिस्ट द्वारा शुल्क लेगा सुविधाओं का उपयोग और जो सदस्यों में भाग लेने और हीटिंग या वातानुकूलन ठीक से काम यह सुनिश्चित करना चाहिये। ये दर छोटे शहरों के मामले में एक हजार डॉलर तक पहुंच सकती हैं। यहां तक ​​कि अगर आप एक सदस्य हैं, आप अभी भी दरों और छिपा भुगतान आप चर्च श्रमिकों के लिए क्या करना चाहिए मुठभेड़।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • विवाह लाइसेंस
    • शादी की पोशाक
    • भोजन
    • वेडिंग केक
    • पेय
    • डांस फ्लोर
    • संगीत
    • उत्सव का स्थान
    • officiant
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com