ekterya.com

कैसे एक कद्दू बनाना

कद्दू नक्काशी एक मजेदार हेलोवीन परंपरा है जो बच्चों और वयस्कों के बीच लोकप्रिय है। यदि आप अपना खुद को बनाना चाहते हैं, तो आपको पहले एक स्थानीय किसानों के बाजार में या एक कद्दू पैच पर खरीदना होगा या उसे चुनना होगा। एक कड़े स्थान की स्थापना करें जहां आप कद्दू के एक तरफ काटकर शुरुआत करने से पहले एक डिजाइन तैयार कर सकते हैं। यह भी मत भूलिए कि आपको सभी बीजों को अंदर से हटा देना चाहिए। अंत में, सभी चाकू छोटे बच्चों से दूर रखें और उन बड़े लोगों की निगरानी करें जो अपनी कद्दू काटना चाहते हैं।

चरणों

भाग 1

एक कद्दू चुनें
एक कद्दू कदम चरण 1 को चित्रित करें
1

Video: एनपीएस, नायब, डीएन, आयुध डिपो, आईडी, टी पाइप अनुसूची गुण क्या है - PipingWeldingNonDestructiveExamination-एनडीटी

हेलोवीन से पहले एक कद्दू खरीदें हालांकि हेलोवीन के ऊपर उत्साह अक्टूबर की शुरुआत में हो सकता है (विशेष रूप से बच्चों के मामले में), कद्दू खरीदने से बचें बहुत जल्दी ध्यान रखें कि उनमें से ज्यादातर एक हफ्ते से आधे से दो दिन बाद सड़ जाएगा, तो आपको अवकाश से पहले एक सप्ताह या उससे कम खरीदना चाहिए।
  • एक कद्दू चरण 2 के साथ नामित छवि
    2
    किसी प्लॉट या सुपरमार्केट पर जाएं और कद्दू का चयन करें हैलोवीन के पास, कई जगहों पर नक्काशीदार कद्दूएं बेचते हैं अच्छी कीमतों को खोजने के लिए स्थानीय सुपरमार्केट या कद्दू पैच पर जाएं साथ ही, यदि आप किसानों के बाजार के पास रहते हैं, तो आप उन विक्रेताओं को मिलेंगे जिनके पास कद्दू भी हैं। एक ऐसी जगह का पता लगाएं, जिसमें कद्दू और आकार की स्वस्थ विविधता हो।
  • यदि आप छोटे बच्चों के साथ कद्दू देखने के लिए जा रहे हैं, तो एक प्लॉट पर जाकर उनके लिए अधिक मजेदार हो सकता है। आप इंटरनेट पर या उस क्षेत्र के नजदीक विज्ञापनों में खोज सकते हैं जहां आप रहते हैं।
  • एक कद्दू कदम चरण 3 नामक छवि
    3
    एक स्वस्थ कद्दू चुनें जब एक कद्दू चुनते हैं, तो उसको चुनें जो कि कोई दरारें, घाव और कटौती नहीं है। एक फर्म स्टेम के साथ चुनें, जिसमें एक बहुत लचीली स्थिरता नहीं है और जिसका रंग ज्यादातर स्थिर होता है खोल जैसे ही आप एक तरबूज के साथ मारो: यदि आप एक खोखले ध्वनि सुनते हैं, इसका मतलब है कि कद्दू परिपक्व है।
  • एक कद्दू के लिए देखो जो एक सपाट आधार है। इस तरह, आपके लिए हैलोवीन की रात के दौरान इसे प्रदर्शित करना आसान होगा।
  • चिंता मत करो अगर आपके द्वारा चुनी हुई कद्दू साफ़ या गंदा हो। मत भूलो कि जब आप घर पहुंचे तो आप इसे हमेशा पुराने कपड़े का उपयोग करके धो सकते हैं।
  • एक कद्दू कदम 4 नामक छवि शीर्षक
    4
    एक कद्दू चुनें जो सही आकार है यदि आप एक विस्तृत डिजाइन के साथ एक कद्दू बनाना चाहते हैं, तो ध्यान रखें कि एक बड़ा एक आपको एक बड़ी सतह देगा, हालांकि इसके लिए भी अधिक काम की आवश्यकता होगी। इसलिए, एक गोल और मध्यम कद्दू एक सामान्य पसंद है।
  • यदि आपके पास बच्चे हैं और एक स्थायी मार्कर का उपयोग करके कद्दू पर चेहरे को आकर्षित करने की योजना है, तो कई छोटे और मध्यम नमूने चुनें, जिन पर अलग-अलग डिज़ाइन कैप्चर किए जा सकते हैं।
  • भाग 2

    एक डिज़ाइन बनाएं
    एक कद्दू कदम 5 नामक छवि शीर्षक
    1

    Video: kaddu Recipe/भंडारे वाली कद्दू की चटपटी सब्ज़ी/Sitafal Sabzi/Petha/Pumkin /kaddu ki Sabzi

    कद्दू नक्काशी करने से पहले एक डिजाइन चुनें। कटाई शुरू करने से पहले, कद्दू में डिजाइन या चेहरे के प्रकार का निर्धारण करें उदाहरण के लिए, आप मुस्कुराहट के साथ एक विशिष्ट "डरावना" चेहरे बना सकते हैं जो दांत, एक प्रेतवाधित घर या एक बिल्ली या बल्ले के सिल्हूट को दिखाता है।
    • इंटरनेट पर, आपको नक्काशीदार कद्दू के लिए बहुत सारे डिज़ाइन मिल सकते हैं, जो आपको अधिक विचार देगा। आप स्थानीय पुस्तकालय में जा सकते हैं और नक्काशी डिजाइन के बारे में एक पुस्तक का अनुरोध कर सकते हैं। विभिन्न प्रकार की छवियां आपको अपना स्वयं का बनाने के लिए प्रेरित कर सकती हैं।
  • Video: लाउ शेखर Torkari - बंगाली शैली लौकी पत्तियां स्टेम करी पकाने की विधि के साथ

    एक कद्दू चरण 6
    2
    कद्दू बनाना एक विधि चुनें हालांकि यह कद्दू में एक छेद बनाने के लिए हमेशा की तरह है, तो खोखले केंद्र में बाहर से उत्कीर्ण, वहाँ अन्य तरीकों है कि पिछले चाकू के साथ बहुत काम कर रही बिना नक़्क़ाशीदार कद्दू की अनुमति होगी अब कर रहे हैं। नीचे, आपको कुछ लोकप्रिय विकल्प दिखाई देंगे:
  • एक परंपरागत कद्दू लैंप बनाना। दोनों आँखें, एक मुंह और शायद एक नाक कटौती यह डिजाइन शुरुआती लोगों के लिए आसान है
  • एक सिल्हूट डालना एक आकृति चुनें (उदाहरण के लिए, भूत की) और इसके चारों ओर "नकारात्मक स्थान" बनाना। इसके बाद, आंखों या मुंह जैसे विशेषताओं को पेश करें अंत में, आपके पास प्रबुद्ध विवरण के साथ अंधेरे आकार के चारों ओर प्रकाश का एक चक्र होगा।
  • लुगदी की दिशा में आकार यदि आप उस दिन के लिए एक कद्दू दीपक बनाने जा रहे हैं जो आप प्रकाश का इरादा नहीं करते हैं, तो त्वचा को परिमार्जन करने के लिए एक सटीक चाकू का उपयोग करें और लुगदी को दिखाएं। कद्दू के अंदर में नक्काशी से बचें
  • 3
    डिजाइन को आपने कद्दू पर चुना है। आप एक पारंपरिक नक्काशीदार बना रहे हैं, कद्दू पर डिजाइन का पता लगाने के लिए एक स्थायी मार्कर या सूखी मिटा मार्कर का उपयोग करें (आप के निशान सूखा मिटा मार्कर से मामले में आप एक गलती करते हटा सकते हैं)। अगर आप हाथ से डिज़ाइन नहीं आकर्षित करना चाहते हैं, तो आप इंटरनेट पर एक पैटर्न ढूंढ सकते हैं और कद्दू पर इसका पता लगा सकते हैं।
  • यदि आप इस परियोजना को बच्चों के साथ एक साथ करने जा रहे हैं, तो उन्हें शामिल करने का एक मजेदार तरीका यह है कि उन्हें डिज़ाइन करने दें। हालांकि, यह उन्हें तेज काटने वाले औजारों को छेड़ने से रोकता है।
  • भाग 3

    कद्दू उत्कीर्ण करें
    एक कद्दू चरण 8
    1
    एक विशाल कार्य क्षेत्र की स्थापना करें नक्काशी की कद्दू बहुत गड़बड़ी का कारण बन सकती है, इसलिए मलबे को फर्श पर गिरने या रसोई की मेज तक पहुंचने से बचाने के लिए सबसे अच्छा है। इसलिए, एक सपाट सतह पर कुछ समाचार पत्र या जूट बैग (आप इसे एक सुपरमार्केट में प्राप्त कर सकते हैं) रखें। फिर अपने सभी औजार, प्लस कद्दू के अवशेष के लिए एक कंटेनर डालें
    • इस तरह, आप मंजिल या मेज की रक्षा करेंगे, जो बदले में आप अधिक आसानी से साफ कर देंगे जब आप समाप्त करेंगे। एक बार जब आप कद्दू को नक्काशी करते हैं, तो बस अख़बारों को रोल करें और उन्हें त्याग दें।
  • एक कद्दू चरण 9 में क्रिस्टल का चित्र



    2
    एक तेज चाकू चुनें प्रभावी कटौती के लिए, रोटी के लिए दाँतेदार चाकू का उपयोग करें, एक टिप देखा गया (सूखी दीवार को काटने के लिए इस्तेमाल किया जाता है) या विशेष रूप से कद्दूओं को लगाए जाने के लिए तैयार की गई चाकू। यदि आपके पास इस प्रकार की चाकू नहीं है या यदि आप एक सीधा किनारे का उपयोग करना पसंद करते हैं, तो रसोई या पट्टिका के लिए विकल्प चुनें।
  • 3
    कद्दू के ऊपर एक ढक्कन काटें। स्टेम से लगभग 5 सेमी (2 इंच) की त्रिज्या के साथ एक सर्कल को मापें ढक्कन बनाने के लिए आपको इस सर्कल के चारों ओर काट देना होगा। एक पूरी तरह से ऊर्ध्वाधर दिशा में कट मत करो, बल्कि सर्कल के केंद्र की ओर चाकू के बिंदु को झुकाएं। इस तरह, ढक्कन एक कटोरे के आकार का भट्ठा पर आराम करेगा, जो इसे कद्दू के केंद्र की ओर गिरने से रोक देगा।
  • ढक्कन को एक परिपत्र में कटौती करने के लिए आवश्यक नहीं है। इसे एक चौकोर आकार, एक तार या कुछ और देना सिर्फ कद्दू के केंद्र की ओर झुका हुआ चाकू रखना सुनिश्चित करें, जैसा कि आप उत्कीर्ण करते हैं।
  • 4
    कद्दू से भरने निकालें कद्दू से सभी स्ट्रिप्स और बीजों को एक कछुआ, एक आइसक्रीम चम्मच या अपने हाथों से निकालें। फिर बड़े रसोई के कंटेनर में बीज, लुगदी और अन्य अवशेषों को रखें, जो आपके पास पहले था। जितना संभव हो उतना कद्दू को खरोंच कर दें ताकि अधिक रोशनी दीपक के माध्यम से छिड़क सकें।
  • आप इस चरण को छोड़ सकते हैं यदि आप तीसरी नक्काशी तकनीक (लुगदी की तरफ) करने जा रहे हैं और कद्दू में एक छेद बनाने की कोशिश न करें।
  • 5
    डिजाइन को उत्कीर्ण करें कद्दू में कटौती करने के लिए, एक तरफ से एक तरफ एक चिकनी आंदोलन बनाने और इसे करने के लिए अपना समय ले लो। सुनिश्चित करें कि आप जिस सतह पर बने डिजाइन के साथ सही तरीके से कट जाएंगे लगातार नीचे की ओर दबाव बनाए रखते हुए चाकू को एक तरफ से दूसरे स्थान पर ले जाएं। जब तक आप संपूर्ण डिजाइन तैयार नहीं करते तब तक पैटर्न के साथ काटते रहें।
  • यदि पहले आप डिज़ाइन से किसी अनुभाग में कटौती को आसानी से नहीं निकाल सकते हैं, तो इसके चारों ओर चाकू लौटें और फिर इसे अंदर से दबाएं। आप इसे आसानी से प्राप्त करने के लिए अनुभाग में एक टूथपिक भी डालें।
  • जब आप चाकू का उपयोग करते हैं तो सावधान रहें हमेशा आप की तरफ खींचने के बजाय विपरीत दिशा में कट कर।
  • भाग 4

    नक्काशीदार कद्दू रोशन और प्रदर्शित करें
    1
    एक आम मोमबत्ती या एक चाय मोमबत्ती का उपयोग करें परंपरागत रूप से, कद्दू लैंप को रोशन करने के लिए मोमबत्ती या चाय मोमबत्तियां का उपयोग किया जाता है। यदि आप कद्दू को रोशनी के लिए मोमबत्तियां का उपयोग करना चाहते हैं, तो उन्हें रात भर से बचना चाहिए या यदि आप घर से दूर रहेंगे तो
    • आवश्यक रूप से कद्दू को वांछित करें यदि आप एक असली मोमबत्ती का उपयोग करने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि नक्काशीदार डिजाइन आग को पर्याप्त ऑक्सीजन को जलाने के लिए देता है। यदि आप कई छेद किए हैं, तो कोई समस्या नहीं होगी। अन्यथा, ढक्कन में एक छोटे से खोलने या ढक्कन को हटाने पर विचार करें।
  • एक कद्दू चरण 14
    2
    कद्दू को रोशन करने के लिए एक एलईडी लाइट का उपयोग करें। यदि आप कद्दू दीपक को रोशन करने के लिए मोमबत्ती का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो उसी प्रभाव को प्राप्त करने के लिए इसे कृत्रिम प्रकाश स्रोत के साथ बदलने पर विचार करें। फ्लैशलाइट और फ्लैशिंग एलईडी लाइट्स सबसे लोकप्रिय आधुनिक विकल्प हैं
  • एलईडी रोशनी और अन्य कृत्रिम रोशनी सुरक्षित (वे आग पकड़ने की संभावना कम है) और चाय मोमबत्तियों की तुलना में सारी रात पर हो सकती है।
  • एक कद्दू चरण 15 को खोदने वाला चित्र
    3
    एक सुरक्षित क्षेत्र में कद्दू को रखें। यदि आप एक मोमबत्ती के साथ कद्दू को रोशनी दे रहे हैं, तो उसे एक क्षेत्र में ज्वलनशील वस्तुओं से दूर रखें। उदाहरण के लिए, यह घास या बिजूका की एक घंटी के पास रखने से बचें, क्योंकि वे कद्दू उन पर पड़ने पर आग पकड़ सकते हैं इसके अलावा, सावधान रहें कि मिठाई के लिए पूछने वाले बच्चों की लटकती वेशभूषा मोमबत्ती की लौ के साथ संघर्ष करती है।
  • यदि आप कद्दू को रोशनी के लिए मोमबत्ती का उपयोग करने जा रहे हैं और इसे लकड़ी की सतह पर रख दें, तो मोम को पकड़ने के लिए सबसे पहले एक डिश रखें। अन्यथा, लकड़ी के खम्भों, तालिकाओं या कुर्सियों जैसी सतहें आग लग सकती हैं
  • युक्तियाँ

    • यदि कद्दू सूखना शुरू होता है, तो सिंक को पानी से भर कर दो घंटे तक भिगो दें। इस तरह से, यह एक छोटे से पुनर्जन्म और तेज हो जाएगा, जिससे यह दो-दो दिनों के लिए पर्याप्त रूप से जीवित हो जाएगा।
    • यदि आप ठंडी हवा के सामने उभरे कद्दू को छोड़ देते हैं, तो आप अपने जीवन का लम्बा खींच लेंगे।
    • यदि आप हेलोवीन से ग्रस्त वयस्क हैं और आपके पास पर्याप्त कौशल और समय है, तो आप चीजों को तेज करने के लिए बिजली के उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं, चूंकि यह आपके लिए कद्दू को एक आलू के साथ पार करने के लिए काफी आसान होगा, जो कि उसमें शामिल किया जाएगा नक्काशीदार किट आप मिट्टी के साथ काम करने के लिए डिज़ाइन किए गए मूर्तिकला उपकरण का उपयोग भी कर सकते हैं, साथ ही एक सब्जी पिलर जिसके साथ आप मोटी छील को छील कर सकते हैं, साथ ही अन्य बेहतर उपकरण के अलावा आप कद्दू को बेहतर आकार दे सकते हैं।
    • आपने कद्दू के एक तरफ को नक्काशी करने के लिए खुद को सीमित नहीं किया। समोच्च के चारों ओर डिजाइन करें, जैसे कि बिल्ली के ट्रैक्स या फ़्लाइंग चमड़े, वे उत्कृष्ट पूरक होंगे।
    • कद्दू नक्काशी किट जिसमें चाकू और कद्दू शामिल हैं अक्सर अधिकतर दुकानों में बेचा जाता है।

    चेतावनी

    • छोटे बच्चों को मोमबत्तियों और चाकू से दूर रखें। यदि बच्चों ने एक विशेष कद्दू को चुना है और उन्हें स्वयं बनाना चाहते हैं, तो उन्हें बारीकी से निगरानी करें ताकि वे स्वयं को चोट न दें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक कद्दू
    • एक तेज चाकू (अधिमानतः आरी)
    • अख़बार या जूट बैग
    • एक आइसक्रीम कढ़ाई या चम्मच
    • एक स्थायी मार्कर या एक आसान मिटा
    • मोमबत्तियाँ या एलईडी रोशनी
    • लुगदी या छोटे विवरण को लगाने के लिए एक सटीक चाकू (वैकल्पिक)
    • हल्का या मैचों (वैकल्पिक)
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com