ekterya.com

एक आश्रित बच्चे से कैसे निपटें

युवा बच्चों के विभिन्न व्यक्तित्वों और विभिन्न तकनीकों का विकास होता है क्योंकि वे अपने आसपास की दुनिया के बारे में सीखना शुरू करते हैं। हालांकि यह सच है कि कुछ बच्चे एक युवा उम्र में सुरक्षित और स्वतंत्र हो जाते हैं, दूसरों को निर्भर रहते हैं और सुरक्षा, संरक्षण और मन की शांति की तलाश कर रहे हैं। यदि आप अपने बच्चे को स्वतंत्रता प्राप्त करने में मदद करना चाहते हैं तो इस लेख को पढ़ें।

चरणों

भाग 1
अपने बच्चे की निर्भरता को समझें

डील विद ए क्लिंगी चाइल्ड चरण 1 वाला चित्र
1
निर्भरता स्वीकार करें एक बच्चे के विकास में निर्भरता एक सामान्य चरण है। बच्चे आमतौर पर बचपन के अलग-अलग समय पर इस चरण के माध्यम से जाते हैं और निर्भरता की डिग्री में भिन्न होते हैं, लेकिन यह सामान्य है और चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। आश्रित होने के लिए अपने बच्चे को नकारा, डांटते या सज़ा न दें - आप केवल पहले ही संवेदनशील बच्चों को उपेक्षित और डरे हुए महसूस कर सकेंगे।
  • डील विद ए क्लिंगी चाइल्ड स्टेप 2
    2
    अपने बच्चे की निर्भरता के कारणों पर विचार करें आपने देखा होगा कि कुछ खास परिस्थितियां हैं जो आपके बच्चे को परेशान या असुविधाजनक बनाती हैं, और इसलिए अधिक निर्भर रहें। क्या परिस्थितियों में समस्या को बढ़ाना लगता है? अन्य बच्चों के साथ संगठित? स्कूल जाओ? देखें कि क्या आप सामान्य कारणों की पहचान कर सकते हैं और यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आपका बच्चा इन स्थितियों को नियंत्रित करता है, जब आप उपस्थित न हों तो शिक्षकों या देखभालकर्ताओं के साथ बात करें।
  • डील विद ए क्लिंगी चाइल्ड स्टेप 3
    3
    अपने स्वयं के व्यवहार का मूल्यांकन करें क्या यह संभव है कि आप अनायास अपने बच्चे के आश्रित व्यवहार के कारण हो? कुछ माता-पिता अपने बच्चों की बहुत अधिक रक्षा करते हैं क्योंकि वे उन्हें शारीरिक चोट या नकारात्मक भावनाओं से पीड़ने से रोकने की कोशिश करते हैं। आपको थोड़ा आराम करना होगा ताकि आपका बच्चा अपनी आजादी पर जोर देकर सहज महसूस कर सके।
  • भाग 2
    निर्भरता के साथ लेनदेन

    डील विद ए क्लिंगी चाइल्ड चरण 4
    1
    उन स्थितियों से बचें जो आपके बच्चे पर निर्भरता बढ़ाते हैं अस्थायी रूप से उन स्थितियों से बचने का प्रयास करना ठीक है जो आपके बच्चे को अधिक निर्भर करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि मनोरंजक इलाकों में बहुत अधिक भीड़ होती है और कुछ लोगों के साथ खेलने की बैठकों में समस्या बिगड़ जाती है, तो जब तक आपका बच्चा अधिक स्वतंत्र नहीं हो जाता तब तक उनसे बचें।
  • डील विद ए क्लिंगी चाइल्ड चरण 5
    2
    कुछ समस्याग्रस्त स्थितियों के लिए अपने बच्चे को तैयार करें अपने बच्चे को समस्याग्रस्त स्थिति के लिए तैयार करने का सबसे अच्छा प्रयास करें यदि आप इसे से बच नहीं सकते। समझाएं कि आप कहां जाएंगे, आप क्या करेंगे और आप किस तरह के व्यवहार की उम्मीद करेंगे
  • अपने बच्चे को अकेले रहना सीखने के लिए समय निकालें, यदि आप देखते हैं कि वह परेशान है, जब आप किसी अन्य व्यक्ति की देखभाल में उसे छोड़ देते हैं समझाओ कि आप समझते हैं कि वह कैसा महसूस करता है और उन भावनाओं को समझ में आता है। आपको कितना मज़ा होगा पर जोर दें और आपको वापस आने के लिए याद दिलाएं। कभी भी भाग न लें, बस बताएं कि क्या होता है और सकारात्मक दृष्टिकोण रखें। दूर चलने से केवल आपके बेटे को सिखाना होगा कि आप उस पर विश्वास नहीं करते हैं
  • डील विद ए क्लिंगी चाइल्ड चरण 6
    3
    एक कम सुरक्षात्मक पिता होने का प्रयास करें उचित होने पर उसे कुछ स्वतंत्रता और स्वतंत्रता प्रदान करें इससे पहले कि आपका बच्चा भी ऐसा कर सकता है, आपको अपने खुद के भय और चिंताओं को दूर करने की आवश्यकता हो सकती है
  • डील विद ए क्लिंगी चाइल्ड चरण 7
    4
    अपने बेटे का समर्थन करें एक आश्रित बच्चे शरण और सुरक्षा की तलाश में है अपने व्यवहार के लिए अपने बच्चे को अस्वीकार न करें, उसे नज़रअंदाज़ करें या डांटें। आप अपनी स्वतंत्रता को प्रोत्साहित करते हुए हग और आराम की पेशकश करें
  • डील विद ए क्लिंगी चाइल्ड चरण 8
    5
    अपने बच्चे की भावनाओं को गंभीरता से लें अपने बच्चे के भय और चिंता को समझने की कोशिश करें - अपने भय और चिंताओं को कम करके बिना परिस्थितियों की व्याख्या करें कि क्या सुरक्षित हैं अपने बच्चे को बताएं कि आप समझते हैं कि वह कैसा महसूस करता है, तब भी जब आप उसे कम निर्भर बनाने की कोशिश करते हैं
  • डील विद ए क्लिंगी चाइल्ड चरण 9
    6
    अपने बेटे को दंड मत करो आप उसे बुरा नहीं मानना ​​चाहते क्योंकि उसे आपकी ज़रूरत है साथ ही, उसे दंडित करने से स्थिति में सुधार नहीं होगा।
  • भाग 3
    स्वतंत्रता को बढ़ावा देना

    डील विद ए क्लिंगी चाइल्ड चरण 10 शीर्षक वाली छवि



    1
    धीरे धीरे अपने बेटे से अलग अपने बच्चे से धीरे-धीरे अपने आप को अलग करने की कोशिश करें यदि वह अलग होने के चेहरे पर गहन चिंता का अनुभव करता है। इसे कुछ मिनट के लिए छोड़ दें और फिर वापस आ जाएं। धीरे-धीरे उस समय की अवधि में वृद्धि करें जब तक आपके बच्चे को अस्थायी पृथक्करण के विचार के लिए उपयोग नहीं किया जाता, तब तक आप अलग हो जाते हैं।
  • डील विद ए क्लिंगी चाइल्ड चरण 11
    2
    एक नियमित बनाएँ एक बच्चा जो बदलाव के साथ असहज महसूस करता है, यदि आप एक नियमित दिनचर्या बनाते हैं तो कम निर्भर हो सकता है। ऐसा करने से, बच्चे को आगाह किया जाएगा कि क्या होगा। इसलिए, अपने बच्चे को समझाएं कि आप दोपहर के भोजन के बाद व्यंजन धो लें और उसे नोटिस दें कि उस समय में उसे अकेले खेलना होगा।
  • डील विद ए क्लिंगी चाइल्ड स्टेप 12
    3
    स्वतंत्र काम निरुपित उसे विशिष्ट कार्य देकर उसे सुरक्षित और स्वतंत्र महसूस करने में सहायता करें उदाहरण के लिए, आप उसे खिलौने लेने या टेबल सेट करने में मदद करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। ये छोटी उपलब्धियां आपके बच्चे को स्व-मूल्य और स्वतंत्रता की भावना विकसित करने में मदद करेगी।
  • डील विद ए क्लिंगी चाइल्ड चरण 13
    4
    अपने बच्चे को सामाजिक अवसर प्रदान करने के अवसर प्रदान करें। समूह और खेलना बैठकों में आपके बच्चे को अन्य बच्चों के सामने खुल जाएगा, जिनमें से कुछ कम निर्भर हैं। इन सामाजिक अवसरों से आप अपने साथ संबंधों के अलावा अन्य मज़ेदार और अन्य संबंधों को विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।
  • यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि आपका बच्चा बच्चों के समूह में कम से कम एक अन्य बच्चे को जानता है यदि आपका बच्चा समाजीकरण स्थितियों पर बहुत निर्भर है। बच्चों के समूह के करीब रहें और अपने बच्चे से कहें कि आप वहां होंगे। इस माहौल से धीरे-धीरे वापस ले लें क्योंकि आपका बच्चा अधिक आरामदायक हो जाता है।
  • डील विद ए क्लिंगी चाइल्ड चरण 14
    5
    नई गतिविधियां बनाएं परिवेश बदलते समय एक नया खिलौना देने या एक नया गेम देकर अपने बच्चे को स्वतंत्र रूप से या अन्य बच्चों के साथ खेलने में रूचि करें। अगर आप आम तौर पर पिछवाड़े में खेलते हैं और एक शिल्प परियोजना करने की कोशिश करते हैं, तो आपका बच्चा आमतौर पर इमारत ब्लाकों के साथ खेलता है, तो पार्क पर जाएं
  • भाग 4
    यह बहुत प्यार और ध्यान देता है

    डील विद ए क्लिंगी चाइल्ड चरण 15
    1
    प्रत्येक दिन प्यार और स्नेह के साथ शुरू करें अपने बच्चे को हग्स और चुंबन के साथ सुबह में नमस्कार और दिन के लिए एक सकारात्मक टोन सेट करें।
  • डील विद ए क्लिंगी चाइल्ड स्टेप 16
    2
    अपने बेटे के साथ समय व्यतीत करें निर्भर बच्चों को अधिक सुरक्षित और स्वतंत्र महसूस होता है जब वे जानते हैं कि उनके माता-पिता उन्हें समर्थन देने के लिए हैं। सुनिश्चित करें कि आप हर रोज अपने बच्चे के साथ टीवी, टेलिफोन या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों जैसे बिना विकर्षण के खर्च करते हैं। अपने बेटे को सुनो और उसे पूरा ध्यान दें।
  • बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए, समय को एक साथ अपने दिनचर्या में शामिल करें। उदाहरण के लिए, यदि आप दोपहर के भोजन के बाद अपने बच्चे के साथ अधिक समय बिताने की योजना बनाते हैं, तो उसे पता चल जाएगा कि यह होगा। इस तरह, कम संभावना होगी कि आप अन्य समय पर निर्भर रहेंगे।
  • डील विद ए क्लिंगी चाइल्ड चरण 17
    3
    एक स्वतंत्र गतिविधि मनाएं जब आपका बच्चा अकेले खेलता है या अपने आराम क्षेत्र के बाहर कदम उठाता है, तो बहुत प्रशंसा और उत्साह प्रदान करें। सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा जानता है कि आप उस प्रयास को पहचानते हैं और उसकी प्रशंसा करते हैं
  • डील विद ए क्लिंगी चाइल्ड स्टेप 18
    4
    अपने बच्चे को अपनी भावनाओं को आकर्षित करने के लिए प्रोत्साहित करें जब आपको अपने बच्चे को एक पल के लिए छोड़ना पड़ता है, तो उसे एक चित्र बनाने के लिए प्रोत्साहित करें जो अपनी भावनाओं को व्यक्त करता है। यह आपको दिखाता है कि आप अपनी अनुपस्थिति में ध्यान केंद्रित करने के लिए ध्यान केंद्रित करते हैं और आपको एक गतिविधि प्रदान करते हैं।
  • डील विद ए क्लिंगी चाइल्ड स्टेप 1 9
    5
    धीरज रखो प्रत्येक बच्चे अलग है निर्भरता एक सामान्य चरण है - आपका बच्चा अपने समय में इसे प्राप्त करेगा
  • युक्तियाँ

    • समझें कि निर्भरता दिखाई दे सकती है और गायब हो सकती है। कुछ बच्चे इस स्तर पर पहुंचने लगते हैं, फिर जब यह महत्वपूर्ण घटनाएं उनके विकास में होती हैं या फिर विशेष परिवर्तन होते हैं, जैसे स्कूल शुरू करना या एक नया भाई होने पर
    • एक आश्रित बच्चे से निपटने के लिए सकारात्मक दृष्टिकोण रखना जरूरी है यदि आपका बच्चा देखता है कि आप उनकी निर्भरता से निराश, परेशान या परेशान हैं तो समस्या अधिक खराब हो सकती है लक्ष्य अपने बच्चे को सुरक्षित, सक्षम, दृढ़ और प्यार करने में मदद करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com