ekterya.com

यह पहचान कैसे करें कि आपके बच्चे के कान का संक्रमण हो

कान के संक्रमण में मध्य कान (कानदंड के पीछे स्थित) में दर्दनाक भड़काऊ प्रतिक्रिया होती है जो आमतौर पर बैक्टीरिया से उत्पन्न होती है। कोई भी कान का संक्रमण विकसित कर सकता है (दवा में जिसे ओटिटिस मीडिया कहा जाता है) - हालांकि, शिशुओं और बच्चों को वयस्कों की तुलना में बहुत अधिक मात्रा में उन्हें अनुबंधित किया जाता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में अमेरिका में, कान के संक्रमण सबसे सामान्य कारण हैं क्योंकि माता-पिता अपने बच्चों को इलाज प्राप्त करने के लिए चिकित्सा केंद्र लेते हैं। कुछ संकेत हैं जो कान के संक्रमण की उपस्थिति प्रकट करते हैं, जो आपकी पहचान कर सकते हैं कि आपके बच्चे के पास एक है या नहीं। यदि आपको लगता है कि आपके बच्चे को कान के संक्रमण से पीड़ित होने की संभावना है, तो सामान्य चिकित्सक या बाल रोग विशेषज्ञ के साथ नियुक्ति करें

चरणों

भाग 1

सामान्य लक्षण पहचानें
छवि का निर्धारण करें यदि आपके शिशु के कान में संक्रमण हो तो चरण 1
1
अचानक कान का दर्द का पता लगाने के लिए सतर्क रहें मध्य कान के संक्रमण के लक्षण लक्षण एक तेज सूजन से पैदा होने वाले तरल पदार्थ के संचय के कारण कान की आंखों की तेजी से शुरुआत है। यह संभावना है कि दर्द आपके बच्चे को अपनी परेशानी के कई सुरागों के बिना "कहीं से बाहर" रोने का कारण बनता है। आमतौर पर दर्द कम होने पर दर्द बढ़ जाता है, खासकर अगर संक्रमित कान तकिया को छूता है - इसलिए आपको अपने बच्चे को नींद में कठिनाई होने की भी उम्मीद करनी चाहिए।
  • उठाए हुए बिस्तर के सिर के साथ अपने बच्चे को अपनी पीठ पर नींद बनाने की कोशिश करें, ताकि कान का दर्द तेज हो सके।
  • दर्द के जवाब में रोने के अलावा, आपका बच्चा भी अपना कान खींच सकता है या खींच सकता है, इसलिए इसके लिए सतर्क रहें, क्योंकि यह असुविधा का सूचक है।
  • चित्रित करें कि आपका शिशु एक कान में संक्रमण है, तो चरण 2 निर्धारित करें
    2

    Video: कान में कीड़ा चला जाए तो करें यह घरेलू उपाय || Kaan Ke Kide Ko Bahar Nikalne Ka Gharelu Upay ||

    अगर आपका बच्चा सामान्य से अधिक चिड़चिड़ा हो तो संदिग्ध रहें अधिक रोने के अलावा, आपका बच्चा अवास्तविक संकट के अन्य संकेतों को दिखा सकता है, जैसे उधम मचा या चिड़चिड़ा, या ठंड के लक्षण दिखाते हैं चिड़चिड़ापन के इस चरण को आमतौर पर रोने के चरण से कुछ घंटों तक होता है, और एक झपकी से जल्दी जागने या सोने के लिए सक्षम नहीं होने के तथ्य के साथ मेल खा सकता है। जैसे कि कान में सूजन उत्पन्न होती है, दबाव या पूर्णता की भावना तीव्र हो जाती है, जिससे तेज और धड़कते दर्द हो सकता है। सिरदर्द भी आम हैं, जो एक बच्चे की परेशानी को बढ़ा सकते हैं और उसे बहुत दुखी महसूस कर सकते हैं, खासकर क्योंकि वह बहुत अच्छी तरह से मौखिक रूप से संवाद नहीं कर सकते हैं
  • एक मध्य कान संक्रमण आमतौर पर गले में गले के बाद होता है, ऊपरी श्वास नलिका (एलर्जी) की ठंड या अन्य समस्या। फिर संक्रमण या श्लेष्म को ईस्टाचियन ट्यूब के माध्यम से मध्य कान में स्थानांतरित किया जाता है, जो कान से गले के पीछे स्थित है।
  • कान के संक्रमण वाले कुछ बच्चे उल्टी या उल्टी भी दस्त से ग्रस्त हो सकते हैं।
  • बैक्टीरिया, वायरस और भोजन (दूध) और पर्यावरणीय ट्रिगर के लिए एलर्जी संबंधी प्रतिक्रियाओं के अलावा, संक्रमण भी हो सकता है, जो समय के साथ, मध्य कान में फैल जाएगा।
  • चित्रित करें कि आपका शिशु एक कान में संक्रमण है, तो निर्धारित करें शीर्षक चरण 3
    3
    खराब सुनवाई या ध्वनियों के जवाब की पहचान करें यदि मध्य कान द्रव या बलगम से भरा हुआ है, तो यह ध्वनि संचारित करने की क्षमता को प्रभावित करेगा। इसलिए, खराब सुनवाई के संकेतों पर ध्यान दें और पहचान लें कि आपका बच्चा सतर्क नहीं है या जोर से आवाज़ों का जवाब नहीं देता है। अपने बच्चे का नाम कहो या सराहना करें और देखें कि क्या वह आपको देखता है यदि वह ऐसा नहीं करता है, तो यह कान के संक्रमण का संकेत हो सकता है, खासकर अगर वह उधमस्थ या नाराज दिखता है
  • सुनवाई में अस्थायी कमी के अतिरिक्त, यह भी हो सकता है कि आपके बच्चे को सामान्य संतुलन की कमी दिखाई दे। आंतरिक कान की संरचनाएं संतुलन के प्रभार हैं - इस कारण से, सूजन अपने कार्य को प्रभावित कर सकती है जिस तरह से आपका बच्चा क्रॉल या महसूस करता है उसे ध्यान से देखें यदि आप एक ओर झुकते हैं या गिर जाते हैं, तो यह कान के संक्रमण की उपस्थिति का संकेत दे सकता है।
  • बच्चे वयस्कों की तुलना में अधिक कान संक्रमण विकसित करते हैं क्योंकि उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली विकसित नहीं होती है और उनके eustachian ट्यूब छोटे और कम झुकाते हैं, जिससे उन्हें भीड़भाड़ने की संभावना बढ़ जाती है और नाकामी ढंग से ना खाई जाती है।
  • Video: कान में फुंसी कैसे ठीक करें - Kaan Mae Funsi Thik Karne Ka Gharelu Nuskha

    छवि निर्धारित करें कि आपका शिशु एक कान संक्रमण है अगर चरण 4
    4
    यदि आपके पास बुखार है तो देखें बुखार एक संकेत है कि शरीर रोगजनक सूक्ष्मजीवों (बैक्टीरिया, वायरस और कवक) के प्रजनन और संचरण में बाधा डालने की कोशिश करता है, क्योंकि उनमें से अधिकतर उच्च तापमान पर नहीं रहते हैं। इस कारण से, अधिकांश मामलों में बुखार फायदेमंद होता है, लेकिन यह एक प्रभावी संकेत है कि आपका बच्चा कुछ अंदर से लड़ रहा है। थर्मामीटर के साथ अपने बच्चे के तापमान की जांच करें 38 डिग्री सेल्सियस (100 डिग्री फारेनहाइट) या अधिक का तापमान आमतौर पर कान के संक्रमण (और कई अन्य स्थितियों) के कारण होता है।
  • अगर आपको लगता है कि आपके बच्चे को कान के संक्रमण से पीड़ित हो सकता है, तो इन्फ्रारेड कान थर्मामीटर के साथ तापमान न लें। अंदरूनी कान में गर्म द्रव (सूजन) का संचय करने से कानद की गर्मी आती है और गलत रीडिंग उत्पन्न होती है जो बहुत अधिक हो जाएगी। इसके बजाय, अपने बगल के नीचे या अपने माथे के नीचे एक मानक थर्मामीटर रखें, या यदि आप बहुत सटीक होना चाहते हैं तो एक रेक्टल थर्मामीटर का उपयोग करें।
  • ध्यान रखें कि बुखार अन्य आम लक्षणों और लक्षणों से उत्पन्न होगा, जैसे कि भूख की हानि, लाल रंग की त्वचा (विशेषकर, चेहरे पर), प्यास या चिड़चिड़ापन में वृद्धि
  • भाग 2

    डॉक्टर के साथ निदान की पुष्टि करें


    छवि निर्धारित करें कि आपका शिशु एक कान संक्रमण है अगर चरण 5

    Video: छोटे बच्‍चों के पेशाब से इसलिए आती है बदबू....

    1
    सामान्य चिकित्सक या बाल रोग विशेषज्ञ के साथ परामर्श डॉक्टर के पास अपॉइंटमेंट करें यदि आपने पाया है कि संकेत दिए गए संकेतों या लक्षणों में से कुछ कुछ दिनों तक जारी रहती हैं (और अगर आपकी बेटी की प्रेरणा आपको चेतावनी देती है!) निश्चित रूप से यह निर्धारित करने का सबसे प्रभावी तरीका है कि अगर आपके बच्चे के कान का संक्रमण हो या किसी अन्य स्थिति में जो चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है डॉक्टर एक प्रबुद्ध इंस्ट्रूमेंट का इस्तेमाल करेंगे जिसे ओटोस्स्कोप कहा जाता है, जिसके साथ आप अपने बच्चे के कानदंड देखेंगे। यदि कांच का रंग लाल और सूजन है, यह एक मध्य कान संक्रमण की उपस्थिति को इंगित करता है।
    • इसके अलावा, डॉक्टर एक विशेष न्युमेटिक ओट्सस्कोप का इस्तेमाल कर सकता है, जो बाह्य श्रवण नहर के माध्यम से कान के छिलके के लिए हवा का झोंका भेज देगा। एयरफ्लो के जवाब में एक सामान्य कानदंड पीछे और आगे बढ़ेगा। दूसरी तरफ, तरल के पीछे वाला एक बहुत आगे नहीं बढ़ेगा या बिल्कुल भी आगे नहीं बढ़ेगा
    • यदि आप अपने बच्चे के कान से निकलता द्रव, मवाद या रक्त के निर्वहन को देखते हैं, तो यह एक संकेत होगा कि कान संक्रमण अधिक गंभीर या उन्नत हो सकता है। इस मामले में, आपको चिकित्सक से नियुक्ति की बुकिंग के बजाय तुरंत अपने बच्चे को आपातकालीन या तत्काल देखभाल क्लिनिक में लेने का विकल्प पर विचार करना चाहिए। पहले चिकित्सक से परामर्श करें, क्योंकि आपके बच्चे को तुरंत देखने का समय हो सकता है
  • निर्धारित करें कि आपका शिशु एक कान संक्रमण है अगर चरण 6
    2
    एंटीबायोटिक दवाओं के फायदे और नुकसान के बारे में डॉक्टर से परामर्श करें। वर्तमान में, बच्चों और बच्चों में अधिकांश कान संक्रमण किसी भी उपचार की आवश्यकता के बिना ठीक हो जाते हैं, जैसे कि एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग। कई कारक हैं जो यह निर्धारित करेंगे कि आपके बच्चे के लिए सबसे अच्छा क्या है, जैसे कि आपकी उम्र और लक्षणों की गंभीरता। बच्चों में कान की संक्रमण आमतौर पर कुछ दिनों बाद सुधार होती है, और अधिकांश एंटीबायोटिक दवाओं के उपयोग की आवश्यकता के बिना एक से दो सप्ताह के भीतर ठीक हो जाएंगे। अमेरिकन एकेडमी ऑफ पेडियाट्रिक्स और अमेरिकन अकेडमी ऑफ फ़ैमिली फिजिशियन का सुझाव है कि अगर आपकी बच्ची 6 महीने से अधिक उम्र में एक कान में हल्के कान का दर्द 48 घंटों से कम समय तक और 39 से कम बुखार है डिग्री सेल्सियस (102 डिग्री फ़ारेनहाइट)
  • अमोक्सिसिलिन एक एंटीबायोटिक है जो आम तौर पर कान के संक्रमण वाले बच्चों के लिए निर्धारित होता है। इसका उपयोग 7 से 10 दिनों के भीतर किया जाना चाहिए।
  • याद रखें कि एंटीबायोटिक केवल बैक्टीरिया के संक्रमण के लिए उपयोगी हैं और वायरल के लिए या कवक की वजह से नहीं, या एलर्जी प्रतिक्रियाओं।
  • एंटीबायोटिक दवाओं का नुकसान यह है कि, यदि वे पूरी तरह से संक्रमण को समाप्त नहीं करते हैं, तो वे प्रतिरोधी बैक्टीरिया के तनाव पैदा कर सकते हैं जो इससे भी बदतर संक्रमण पैदा कर सकता है।
  • इसके अलावा, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल मार्ग के एंटीबायोटिक्स "अच्छे" बैक्टीरिया को मारते हैं, जिससे पाचन संबंधी समस्याएं और दस्त हो सकते हैं।
  • एंटीबायोटिक दवाओं के लिए एक वैकल्पिक औषधीय कान ड्रैप्स का प्रयोग होता है जो पेरासिटामोल की छोटी खुराक के साथ मौखिक रूप से इस्तेमाल होता है।
  • चित्रित करें कि आपका शिशु एक कान संक्रमण है अगर निर्धारित करें शीर्षक चरण 7

    Video: ५ मिनट में कान दर्द से राहत // कान दर्द का चमत्कारी उपचार | Ear pain treatment

    3
    क्या उन्होंने आपको एक विशेषज्ञ के पास भेजा है। आप शायद एक कान, नाक और गले (ईएनटी) के लिए रेफरल होगा यदि समस्या अपने बच्चे को कुछ समय के लिए बनी है, यदि आप इलाज के लिए या यदि कान के संक्रमण अक्सर आ गई है जवाब नहीं है। बच्चों में सबसे कान में संक्रमण लंबी अवधि के लिए समस्या का कारण नहीं है लेकिन, अक्सर या स्थायी संक्रमण इस तरह बिगड़ा सुनवाई, विकासात्मक देरी (जैसे भाषण के रूप में), सामान्यीकृत संक्रमण या आंसू या वेध के रूप में गंभीर जटिलताओं का कारण बन सकती कानदंड का
  • एक फाड़ा या पेंच वाला कानदंड अपने आप को ठीक कर सकता है, लेकिन समय-समय पर सर्जरी की आवश्यकता होती है
  • यदि आपका बच्चा आवर्तक कान के संक्रमण (6 महीने में 3 एपिसोड या 1 साल में 4 एपिसोड) से ग्रस्त है, तो विशेषज्ञ एक छोटे से जांच के माध्यम से मध्य कान से तरल पदार्थ को निकालने के लिए एक प्रक्रिया (मैरीरोगोटॉमी) ले जाने का सुझाव दे सकता है।
  • तरल पदार्थ और कान के संक्रमण के आगे जमा होने से रोकने के लिए कानों में जांच जारी रहेगी। जांच आमतौर पर लगभग 1 वर्ष में ही बंद हो जाती है
  • कान के माध्यम से ट्यूबों को रखने के बाद भी कान के संक्रमण से बचा नहीं जा सकता है, ऑटोलरींगोलॉजिस्ट एनोनोइड्स (जो नाक के पीछे स्थित है और मुंह के ऊपरी हिस्से के ऊपर स्थित है) को हटाने का विकल्प पर विचार करने की संभावना है। इस्टाचियान ट्यूबों के माध्यम से फैलने से संक्रमण को रोकने के लिए
  • युक्तियाँ

    • प्रभावित कान पर गर्म नम कपड़े रखकर आप अपने बच्चे के दर्द या असुविधा को कम कर सकते हैं।
    • समूह सेटिंग्स में बच्चों की परवाह किए जाने से सर्दी होने की संभावना अधिक होती है और इसके परिणामस्वरूप, कान के संक्रमण होते हैं। इसका कारण यह है कि वे अधिक बच्चों के रोगों के संपर्क में होंगे।
    • बोतल-खिलाए हुए बच्चों (विशेषकर जब झूठ बोल रही है) उन लोगों की तुलना में अधिक कान संक्रमण विकसित करते हैं जो मां के स्तन से नर्स करते हैं
    • गिरावट और सर्दी के दौरान बच्चों में कान की संक्रमण सबसे आम है, क्योंकि उस समय ठंड और फ्लू वायरस अधिक सक्रिय और जहरीले होते हैं
    • अपने छोटे बच्चे को सिगरेट के धुएं को उजागर न करें अनुसंधान ने यह दिखाया है कि धूम्रपान करने वालों के करीब वाले बच्चे अधिक कान संक्रमण विकसित करते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप एक स्वास्थ्य पेशेवर नहीं हैं तो अपने बच्चे का निदान करने का प्रयास न करें सामान्य लक्षण और लक्षणों को जानना बहुत अच्छा है, लेकिन निदान करने के लिए चिकित्सक से संपर्क करें।
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com