ekterya.com

कैसे पता चलेगा कि आपके पास हाइड्रोसेले है

एक हाइड्रोसेले द्रव का एक संचय होता है जो एक या दोनों अंडकोष के आसपास हो सकता है। यह आमतौर पर दर्दनाक नहीं है, लेकिन यह एक असुविधाजनक सूजन पैदा कर सकता है। यह समस्या नवजात शिशुओं में आम है और आम तौर पर अपने दम पर चली जाती है वयस्कों में, यह चोट या अन्य छिद्रपूर्ण सूजन के कारण दिखाई दे सकता है, लेकिन यह आमतौर पर हानिकारक नहीं है। आप कुछ लक्षण देखने के लिए देख सकते हैं कि क्या आपके पास हाइड्रोसेले है

चरणों

विधि 1

लक्षणों को पहचानें
छवि का शीर्षक है अगर आपके पास हाइड्रोसेले चरण 1 है
1
किसी सूजन के लिए देखो दर्पण के सामने खड़े हो जाओ और अपने वृषण को देखो यदि आपके पास हाइड्रोसेले है, तो आपकी अंडकोस्ट के कम से कम एक ओर सामान्य से बड़ा होगा।
  • यदि आप यह निर्धारित करना चाहते हैं कि एक छोटा बच्चा हाइड्रोसेले से ग्रस्त है, तो प्रक्रिया समान होगी। अंडकोष में सूजन की तलाश करें सूजन एक या अंडकोष के दोनों ओर हो सकती है
  • Video: Hydrocele का देसी Gharelu Ilaj │ आपके अंडकोष में पानी भर गया हो तो जानिए घरेलु इलाज │ लाइफ केयर

    छवि का शीर्षक, यदि आपके पास हाइड्रोसेले चरण 2 है
    2
    हाइड्रोसेले को स्पर्श करें अक्सर, एक हाइड्रोसील अंडकोष के अंदर द्रव से भरा बैग की तरह महसूस होगा। सूजी हुई अंडकोष को स्पर्श करें और देखें कि क्या आप अपने अंडकोश में एक गुब्बारे की तरह एक बैग महसूस कर सकते हैं।
  • हाइड्रोसेले अक्सर दर्दनाक नहीं होता है यदि आप वृषण को छूते समय दर्द होता है, तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें, क्योंकि इससे अधिक गंभीर बात हो सकती है
  • अगर एक जवान बच्चा एक सूजन वाली कंडोम है, तो आप वृषण को धीरे-धीरे स्पर्श करके एक हाइड्रॉसेल की पहचान कर सकते हैं। आप अंडकोष के अंदर अंडकोष महसूस करेंगे और यदि एक हाइड्रोसेले है, तो आपको एक तरल महसूस होगा जो तरल पदार्थ से भरी एक नरम बैग की तरह है। छोटे बच्चों में, यह बैग एक मूंगफली के रूप में छोटा हो सकता है
  • डॉक्टर एक शारीरिक परीक्षा देंगे और एक हाइड्रोसेले का पता लगाने के लिए अल्ट्रासाउंड की मांग करेंगे। मैं आपको एक टॉर्च परीक्षण भी दे सकता था यदि प्रकाश के संपर्क में गांठ को प्रकाशित किया जाता है, तो यह हाइड्रोसेले है। यदि नहीं, तो यह एक गांठ या हर्निया की तरह अधिक गंभीर हो सकता है
  • छवि का शीर्षक है अगर आपके पास हाइड्रोसेले चरण 3 है
    3
    अगर आपको समस्या चलने में समस्या हो, तो ध्यान दें। अधिक अंडकोश की सूजन, अधिक संभावना है कि यह आपके लिए चलना मुश्किल होगा। इस समस्या से पीड़ित पुरुष ने इसे ड्रैग की भावना के रूप में वर्णित किया है, जैसे कि उनके अंडकोष से कुछ भारी जुड़ा हुआ था। इसका कारण यह है कि गुरुत्वाकर्षण अंडकोशिका खींचती है, लेकिन चूंकि वहाँ एक तरल पदार्थ है जो आपके जीवन में अधिकतर नहीं है, आप सामान्य से अधिक भारी महसूस करेंगे।
  • जब आप झूठ बोलने या थोड़ी देर तक बैठा रहना बंद कर देते हैं, तो आप भी यह महसूस कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक है यदि आपके पास हाइड्रोसेले चरण 4 है
    4

    Video: क्या आपके अंडकोष में पानी भर गया है? हिन्दी में │Hydrocele │Imam Dasta │Home उपचार वीडियो

    समय के रूप में सूजन में कोई वृद्धि नियंत्रित करें। यदि आप हाइड्रॉसेल्स का इलाज शुरू नहीं करते हैं, तो अंडकोशिका सुगंध जारी रहेगी। यदि ऐसा होता है, तो आपको अपनी पैंट को सामान्य रूप से लगाया जा सकता है - इसलिए आपको सूती पंट पहनना पसंद करना चाहिए ताकि सूजन की अंडोराइट नहीं दबाएं।
  • अगर आपको लगता है कि आपके पास हाइड्रोसेले हो सकता है, तो समस्या के कारण का निर्धारण करने के लिए डॉक्टर के लिए यह बेहतर होता है। कभी-कभी, हाइड्रोसेले एक हर्निया का संकेत होता है, जिसे किसी चिकित्सक द्वारा इलाज किया जाना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक, यदि आपके पास हाइड्रोसेले चरण 5 है
    5
    जब आपको पेशाब होता है तो आपको किसी भी दर्द पर ध्यान देना चाहिए। आम तौर पर, आपको पेशाब होने पर कोई दर्द महसूस नहीं होगा यदि आपके पास हाइड्रोसेले है हालांकि, अगर हाइड्रोसेले एपिडीडिमिस और अंडकोष (एपिडीडिमो-ऑर्काइटिस नामक संक्रमण) में संक्रमण के कारण होता है, तो जब आप बाथरूम में जाते हैं तो आप को बहुत दर्द महसूस होगा। यदि आप इस दर्द को महसूस करना शुरू करते हैं तो आपको तुरंत एक डॉक्टर से बात करनी चाहिए।
  • विधि 2

    वयस्कों में हाइडोकेलस को समझना
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास हाइड्रोसेले चरण 6 है
    1

    Video: अंडकोष का बड़ा होना | पानी भर जाना - Hydrocele Home Remedies in Hindi

    आपको पता होना चाहिए कि वयस्क पुरुषों में हाइड्रोक्लस का क्या कारण है पुरुषों के कई कारणों के लिए हाइड्रोक्लस हो सकते हैं - उनमें से, तीन सबसे आम एक सूजन, एक संक्रमण (जैसे यौन संचरित संक्रमण) या एक या दोनों अंडकोष के लिए चोट है। यह एपिडीडिमिस में एक चोट या संक्रमण के कारण हो सकता है (अंडकोष के पीछे एक रोल की तरह एक ट्यूब, जो शुक्राणु के परिपक्वता, भंडारण और परिवहन के लिए जिम्मेदार है)।
    • कभी-कभी, एक हाइड्रोसेलेल भी बन सकता है अगर आपकी ट्यूनिका योनिलीनिस (अंडकोष को कवर करने वाला झिल्ली आवरण) इसे खत्म करने के बिना बहुत अधिक तरल पदार्थ एकत्र करता है।
    • कैंसर या हर्निया जैसे किसी अन्य वृषण रोग विज्ञान से हाइड्रोसील को अंतर करने के लिए, अंडकोश में एक टॉर्च को हल्का कर लें और देखें कि क्या यह रोशन करता है (यानी, अगर प्रकाश एकमुश्त से गुजरता है)। ऐसा करने के लिए, प्रकाश कम करें और वृषण की दिशा में टॉर्च को चालू करें। यदि अंडकोशिका प्रकाशित हो जाती है, तो गांठ हाइड्रोसेले है
  • छवि का शीर्षक है अगर आपके पास हाइड्रोसेले चरण 7 है
    2
    ध्यान रखें कि हर्नियास हाइड्रोक्लस पैदा कर सकता है एक हर्निया एक हाइड्रोसीले पैदा कर सकता है। हालांकि, हाइड्रॉसेल्स का यह रूप आमतौर पर अंडकोष के ऊपर सूजन के रूप में प्रस्तुत करता है। इसे परिप्रेक्ष्य में रखने के लिए, सूजन के आधार से इस प्रकार की सूजन 2 से 4 सेमी (0.8 से 1.6 इंच) स्थित है।
  • एक हर्निया तब होता है जब एक अंग ऊतक से फैलता है जो आमतौर पर इसमें शामिल होता है। हाइड्रोसेले के मामले में, पेट की दीवार के माध्यम से अंडकोश में फैलने के लिए आंत के एक टुकड़े के लिए यह असामान्य नहीं है और इसे एक इंजेनल हर्निया के रूप में जाना जाता है।



  • छवि का शीर्षक है अगर आपके पास हाइड्रोसेले चरण 8 है
    3
    ध्यान रखें कि फ़ारारियासिस एक प्रकार का हाइड्रॉसेल्स पैदा कर सकता है। फिलारायसीस एक उष्ण कटिबंधीय बीमारी है, जो कि फाइलेरिया के कारण होती है जो लसीकायुक्त जहाजों में प्रवेश करती है। ये गंधक भी हाथी रोगों का कारण हैं। पेट के तरल पदार्थ के बजाय, ये गांडव एक हाइड्रॉसेल्स के गठन का कारण बनता है जो कि वास्तव में कोलेस्ट्रॉल से भरा होता है और इसे क्लोएलसेले कहा जा सकता है।
  • यदि आप संयुक्त राज्य में रहते हैं और कभी भी एशिया, अफ्रीका, पश्चिमी प्रशांत द्वीप समूह या कैरेबियन या दक्षिण अमेरिका में कभी भी नहीं होते हैं, तो आपको इसके बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। हालांकि, यदि आप उन स्थानों में से एक में रहते हैं या उन क्षेत्रों में समय बिताते हैं, तो आपको जल्द से जल्द एक चिकित्सक को देखना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक, यदि आपके पास हाइड्रोसेले चरण 9 है
    4
    एक डॉक्टर के पास जाओ यदि आपके पास हाइड्रोसेले है, तो आमतौर पर एक चिकित्सक से जाना बेहतर होता है क्योंकि एक हाइड्रोसेले अधिक गंभीर समस्याएं बता सकता है।
  • अपनी नियुक्ति से पहले, जननांग क्षेत्र के आसपास हाल ही में प्रकट होने वाले किसी भी घाव को लिखिए, जो कोई भी लक्षण आपने प्रस्तुत किया है (उदाहरण के लिए, दर्द या मुसीबत घूमना), आप जो भी दवा ले रहे हैं, कोई भी भड़काऊ समस्याएं और समय हाइड्रोसेले दिखाई दिया।
  • विधि 3

    नवजात शिशुओं में हाइडोकेलस को समझें
    छवि का शीर्षक है यदि आपके पास हाइड्रोसेले चरण 10 है
    1
    आपको पता होना चाहिए कि नवजात के अंडकोष सामान्य रूप से कैसे विकसित होता है। नवजात शिशु के साथ क्या हो रहा है यह समझने के लिए, सामान्य प्रक्रिया को जानना आम तौर पर महत्वपूर्ण है ताकि आप जान सकें कि समस्या क्या थी। अंडकोष भ्रूण के पेट में विकसित होते हैं, जो कि गुर्दे के बहुत करीब होते हैं, जो इनग्राइनल नहर के रूप में जाने वाली सुरंग के माध्यम से अंडकोश में उतरते हैं। जब टेस्टेस उतरते हैं, तो पेट के अस्तर द्वारा गठित एक थैली से पहले (कहा जाता है प्रोस्ट्रस योनिनलिस)
    प्रोस्ट्रस योनिनलिस आमतौर पर अंडकोष से ऊपर बंद हो जाता है, जो द्रव को प्रवेश करने से रोकता है। यदि इसे ठीक से बंद नहीं किया गया है, तो एक हाइड्रोसेले का गठन किया जा सकता है।
  • हाइड्रोक्लस वृषण वृषण, एपिडिडाइमाइटिस, ऑर्काइटिस या आघात की प्रतिक्रिया के उत्पाद हैं। इन बीमारियों को शारीरिक परीक्षा और एक अल्ट्रासाउंड से बाहर कर दिया गया है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास हाइड्रोसेले चरण 11 है
    2
    ध्यान रखें कि आपके बच्चे में संचार वाद्ययंत्र हो सकता है एक संचार हाइड्रॉसेल प्रकट होता है जब टेस्टेस के चारों ओर का बैग (द प्रोस्ट्रस योनिनलिस) इसे बंद होने के बजाय खुले रहने पर रोकता है। जब यह खुले रहता है, तो तरल पदार्थ अंडकोष में प्रवेश करते हैं, हाइड्रोसेले बनाते हैं।
  • जब बैग खुले रहता है, तरल एक तरफ से दूसरे तक पेट से अंडोरा तक जा सकता है, जिसका अर्थ है कि पूरे दिन में वृषण का आकार बढ़ेगा और घट जाएगा।
  • छवि का शीर्षक है यदि आपके पास हाइड्रोसेले चरण 12 है
    3
    आपको पता होना चाहिए कि आपके बच्चे में एक गैर-संप्रेषण हाइड्रोसेले भी हो सकता है। एक गैर-संप्रेषण हाइड्रोसेले का गठन होता है जब अंडकोषों को थैंक के साथ उतरना होता है (ये प्रोसिटस योनिनलिस) उनके आसपास बंद। हालांकि, अंडकोष के साथ बैग में जाने वाला द्रव बच्चे के शरीर में अवशोषित नहीं होता है, इसलिए यह अंडकोश में फंस जाता है और हाइड्रोसेले बन जाता है।
  • इस प्रकार की हाइड्रोसेले अक्सर बच्चे के जीवन के पहले वर्ष में गायब हो जाती है। हालांकि, एक बड़े बच्चे में, यह एक और अधिक गंभीर समस्या का संकेत दे सकता है और किसी चिकित्सक द्वारा उसकी समीक्षा की जानी चाहिए। यदि आपका बच्चा एक गैर-संप्रेषण हाइड्रोसेले के साथ पैदा होता है जो एक वर्ष में नहीं जाता है, तो अपने बच्चे के डॉक्टर से फिर से हाइड्रोसील की जांच करें।
  • छवि का शीर्षक है अगर आपके पास हाइड्रोसेले चरण 13 है
    4
    अपने बच्चे के डॉक्टर या बाल रोग विशेषज्ञ से बात करें यद्यपि आप आमतौर पर इसके बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, अगर एक छोटे बच्चे के पास हाइड्रोसेले है जो चिकित्सक का अभी तक इलाज नहीं हुआ है, तो आपको इस समस्या के बारे में उससे बात करनी चाहिए, विशेषकर यदि बच्चे एक साल से पुराना है आपको ऐसा करना चाहिए क्योंकि यह अधिक गंभीर समस्या का संकेत दे सकता है
  • जिस पल पर आपने पहले हाइड्रोसेले को देखा, उस पर ध्यान दें, चाहे बच्चा किसी भी दर्द को महसूस करता हो या न ही कोई अन्य तत्व जो हाइड्रोसेले से संबंधित हो।
  • उम्र के पहले वर्ष के दौरान नवजात शिशुओं में अधिकांश हाइड्रोक्लस गायब हो जाते हैं। उन बच्चों में सर्जरी करने के लिए न्यायसंगत होना जरूरी है जिनकी हाइड्रोजेल एक वर्ष के बाद गायब नहीं हो जाते, वे हाइड्रोक्लस के संचार करने वाले और रोगी अज्ञातहातीय हाइड्रोक्लस के साथ संवाद करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यह देखने के लिए कि क्या आपके पास हाइड्रोसेले है या नहीं, डॉक्टर एक लाइट टेस्ट कर सकते हैं यह अंडकोष के पीछे रोशन करेगा - यदि एक हाइड्रोसेले है, तो उसके चारों ओर तरल पदार्थ द्वारा अंडकोशिका को उजागर किया जाएगा।
    • ध्यान रखें कि, यदि आपने हर्निया के लिए सर्जरी की है, तो आपको कम हाइड्रोसेले होने की संभावना है, हालांकि कुछ मामलों में पहले प्रस्तुत किया गया है।
    • Hydroceles आम तौर पर वयस्कों और एक वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों में अपने दम पर नहीं जाते हैं। इसलिए, डॉक्टर को देखने के लिए महत्वपूर्ण है।

    चेतावनी

    • एक पुराने हाइड्रॉसेल्स कूच कर सकता है, दूसरे शब्दों में, यह एक पत्थर की तरह हो सकता है
    • यद्यपि यह समस्या आमतौर पर दर्दनाक नहीं होती है, लेकिन किसी खतरनाक कारण से बाहर निकलने के लिए चिकित्सक द्वारा जांच की जानी चाहिए।
    • यौन संचरित संक्रमण (एसटीआई) भी हाइड्रोक्लस पैदा कर सकता है। यदि आपके पास हाइड्रोसेले है और असुरक्षित यौन संबंध हैं, तो इस संभावित कारण से बाहर निकलना सुनिश्चित करें
    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com