ekterya.com

ओटिटिस मीडिया का इलाज कैसे करें

चिकित्सा शब्द ओटिटिस मीडिया मध्य कान में संक्रमण को दर्शाता है। मध्यम कान कानदंड के पीछे है। संक्रमण और कान द्रव शिशुओं और बच्चों के अधिक बार वयस्कों में प्रस्तुत कर रहे हैं। इसका कारण यह है संकीर्ण ट्यूब (Eustachian ट्यूब कहा जाता है) में खराश (जो स्राव सामान्य कान नाली) के पीछे मध्य कान के माध्यम से गुजर छोटे और बच्चों में अधिक क्षैतिज कर रहे हैं। इस कारण से, यह है कि इन नलिकाओं भरा हुआ और बैक्टीरिया और वायरस से संक्रमित हो अधिक होने की संभावना है। ज्यादातर मामलों में, कान में संक्रमण उनके पर चले जाओ अकेले-यह आम तौर पर क्योंकि संक्रमण वायरल है और एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज नहीं किया जा सकता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यदि आप कान दर्द अनुभव करते हैं आपको किसी भी प्रकार के उपचार की कोशिश नहीं करनी चाहिए, जिसमें कुछ को कान नहर में डालना होगा जब तक कि डॉक्टर कान नहर की जांच करने में सक्षम हो।

आपके ओटस्स्कोप से यह सुनिश्चित करने के लिए कि tympanic झिल्ली अभी भी बरकरार है।

चरणों

विधि 1
कानों के संक्रमण का इलाज करने के लिए दवाएं नियोजित करें

ट्रीट ओटिटिस मीडिया चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
"प्रतीक्षा करें और निरीक्षण करें" विधि का उपयोग करें आम तौर पर, मानव प्रतिरक्षा प्रणाली कान में संक्रमण से लड़ने के लिए और उन्हें एक छोटे से समय के साथ इलाज (जो आमतौर पर 2 से 3 दिन है) कर सकते हैं। अधिकांश कान में संक्रमण से ही गायब हो सकता है अकेले-क्यों डॉक्टरों के कई संघों के "प्रतीक्षा करें और" विधि जो मूल रूप से एंटीबायोटिक दवाओं के साथ संक्रमण से लड़ने के बिना प्रशासन के दर्द की दवा शामिल है के उपयोग से सहमत ।
  • द अमेरिकन एकेडमी ऑफ पेडियाट्रिक्स और द अमेरिकन अकेडमी ऑफ फ़ैमिली फिजिस्टिक्स ने बच्चों के 6 महीने से 2 साल के बीच के "प्रतीक्षा और निरीक्षण" पद्धति का उपयोग करने का सुझाव दिया है, और उनको दर्द महसूस होता है एक कान- और 2 वर्ष से अधिक आयु के बच्चों में जो दर्द महसूस करते हैं एक या दो दिन से कम समय के लिए दोनों कानों और उसमें तापमान 39 डिग्री सेल्सियस (102.2 डिग्री फारेनहाइट) से कम है।
  • कई डॉक्टर एंटीबायोटिक दवाओं के अंधाधुंध उपयोग के कारण इस पद्धति की सलाह देते हैं, जिससे एंटीबायोटिक दवाओं के प्रतिरोधी बैक्टीरिया में वृद्धि हुई है। इसके अलावा, एंटीबायोटिक वायरस द्वारा उत्पन्न संक्रमण का इलाज नहीं कर सकते।
  • ट्रीट ओटिटिस मीडिया चरण 2 नामक छवि
    2
    एंटीबायोटिक ले लो अगर संक्रमण अपने दम पर ठीक नहीं होता है, तो चिकित्सक एंटीबायोटिक दवाओं के साथ 10-दिवसीय उपचार लिख सकते हैं, जो संक्रमण का इलाज कर सकते हैं और कुछ लक्षणों को कम कर सकते हैं। आम तौर पर निर्धारित एंटीबायोटिक दवाओं में एमोक्सिलिलिन और ज़िथ्रोमॅक्स (बाद के लोगों को पेनिसिलिन से एलर्जी कहा जाता है)। अक्सर, एंटीबायोटिक दवाओं को उन लोगों के लिए निर्धारित किया जाता है जो अक्सर संक्रमण से पीड़ित होते हैं या गंभीर और दर्दनाक संक्रमण से पीड़ित होते हैं। ज्यादातर मामलों में, एंटीबायोटिक दवाओं के संक्रमण का इलाज करना चाहिए। संभव दुष्प्रभावों में चकत्ते, मतली, उल्टी और दस्त शामिल हैं।
  • अगर इस क्षेत्र में एंटीबायोटिक प्रतिरोध के बारे में संदेह है, तो डॉक्टर एक दवा का सुझाव देंगे जो कि एमोक्सिलिलिन और क्लवुलैनीक एसिड (ऑग्मेंतिन) का संयोजन है। Clavulanate बैक्टीरिया amoxicillin, जो प्रतिरोध रोकता को निष्क्रिय होने से बचाता है।
  • यह ध्यान रखें कि अगर संक्रमण वायरस या कवक से होने पर आपको एंटिबायोटिक्स निर्धारित नहीं किया जाएगा, क्योंकि इन मामलों में ये प्रभावी नहीं हैं।
  • ओटिटिस मीडिया के वयस्कों के लिए सामान्य खुराक 250 से 500 मिलीग्राम है, 10 से 14 दिनों के लिए दिन में तीन बार।
  • बच्चों में 6 साल से अधिक है, जो संक्रमण से मध्यम दर्जे की (के रूप में चिकित्सक द्वारा निर्देशित) हल्के है, यह है कि एंटीबायोटिक दवाओं के साथ एक छोटी उपचार (बजाय 5 से 7 दिनों 10) निर्धारित किया जा सकता की संभावना है।
  • हमेशा सभी एंटीबायोटिक उपचार का उपभोग करें आपके द्वारा निर्धारित सभी एंटीबायोटिक उपचार का उपयोग करना चाहिए, भले ही लक्षण इसके मध्य में सुधार हो। यदि आपको 10 दिनों तक पर्याप्त मात्रा में एंटीबायोटिक दवाइयां निर्धारित की जाती हैं, तो आपको उन 10 दिनों का उपभोग करना चाहिए हालांकि, आपको 48 घंटों के भीतर सुधार को नोटिस करना चाहिए। यदि उच्च बुखार (38 डिग्री सेल्सियस से अधिक या 100 डिग्री फारेनहाइट) बनी रहती है, तो यह इंगित करता है कि एंटीबायोटिक के प्रतिरोध को विकसित किया गया है और यह कि वे एक और दवा लिख ​​सकते हैं।
  • आपको संक्रमण की स्थिति की जांच के लिए एंटीबायोटिक उपचार पूरा करने के बाद डॉक्टर से बात करनी चाहिए।
  • ट्रीट ओटिटिस मीडिया चरण 3 नामक छवि
    3
    एंटी-डिस्टैंटर्स का काम करता है यदि आप एक एंटी-स्पेसेंट या ओवर-द-काउंटर दवा का उपयोग करते हैं, तो यह संक्रमण के कारण द्रव को निकालने में सहायक हो सकता है। आप उन्हें ज्यादातर फार्मेसियों में नाक स्प्रे या मौखिक दवाओं के रूप में प्राप्त कर सकते हैं। आपको लेबल पर दिए गए निर्देशों का पालन करना होगा। ध्यान रखें कि गर्भ निरोधकों के कारण अधिक प्रभावी ढंग से चंगा करने के लिए कान के संक्रमण का कारण है - इसलिए, वे आम तौर पर अनुशंसित नहीं होते हैं।
  • नाक के एयरोसोल anticonestestives एक ही अवधि में 3 दिनों से अधिक के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। लंबे समय तक उपयोग नाक अनुक्रमों में "उछाल" सूजन से जोड़ा गया है।
  • "बाउंस" का यह सूजन कम बार होता है जब decongestants का उपयोग कर तथापि orales-, कुछ लोगों को घबराहट महसूस या रक्तचाप में वृद्धि पीड़ित हैं।
  • कान के संक्रमण वाले बच्चे को एंटीकॉन्स्टेस्टिव नहीं देना चाहिए कान के संक्रमण वाले वयस्क एंटीकॉन्स्टेस्टिव का उपयोग कर सकते हैं - हालांकि, बच्चों को ऐसा नहीं करना चाहिए। बच्चों की शारीरिक रचना अलग-अलग है - इसलिए, एंटी-डिस्पेंटर आपके शरीर की तरल पदार्थों को निकालने और संक्रमण फैलाने की क्षमता कम कर देगा।
  • किसी नाककीय स्प्रे एंटीकायगुलेंट या मौखिक गर्भ निरोधकों का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से बात करें
  • ट्रीट ओटिटिस मीडिया चरण 4 नामक छवि
    4
    एक मेरियरीगोथमी को भेजें कान सर्जरी एक विकल्प हो सकता है यदि आप अक्सर कान के संक्रमण से पीड़ित होते हैं जो एंटीबायोटिक दवाओं से ठीक नहीं होते हैं। हेरिंगोटमी नामक इस सर्जरी में मध्य कान में स्थित तरल पदार्थ को निकालने और कान की बाहों में एक वेंटिलेशन ट्यूब डालना होता है। आम तौर पर, आपको यह निर्धारित करने के लिए कि यह शल्य चिकित्सा आपके लिए सही है, आपको ओटीओलॉन्निजिओलोजिस्ट को भेजना होगा।
  • इस चलने वाली शल्यक्रिया में, ओटोरहिनोलोरिन्गोलॉजिस्ट एक छोटे कटौती के माध्यम से कानदंड में एक टाइपमोनेपोसिम ट्यूब रखेगा। यह प्रक्रिया कान को हवालाएगी, द्रव के आगे संचय को रोकने और मौजूदा द्रव को मध्य कान से पूरी तरह से हटा दिया जाएगा।
  • कुछ ट्यूबों को 6 महीने से 2 साल की अवधि के लिए बने रहने के लिए डिज़ाइन किया गया है, और फिर अपने दम पर गिर जाते हैं। अन्य ट्यूबों को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है, और शल्य चिकित्सा के माध्यम से उन्हें निकालना पड़ सकता है
  • ट्यूब के बाहर निकल जाने या निकाला जाने के बाद आमतौर पर कान का काम फिर से बंद हो जाता है।
  • विधि 2
    नियंत्रण दर्द

    ट्रीट ओटिटिस मीडिया चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक गर्म संकुचन का उपयोग करें प्रभावित कान पर एक गर्म, नम कपड़े रखो, यह असुविधा और दर्द को कम करने के लिए कम हो जाएगा। कान पर यदि आप किसी भी गर्म कॉम्प्रेक्ट (जैसे गर्म या गर्म पानी में तौलिया लथपथ और सूखा हुआ) डालते हैं, तो तत्काल राहत प्राप्त हो सकती है।
    • तुम भी जब तक गर्म (बहुत गर्म नहीं) चूल्हे पर एक बर्तन में चावल या नमक के एक कप गर्मी सकता है और एक जुर्राब या कपड़े के अंदर रखें। इसे अपने कान पर रखो यह एक नम कपड़े से अधिक गर्म रहना होगा।
  • ट्रीट ओटिटिस मीडिया चरण 6 का शीर्षक चित्र
    2

    Video: कान की सूजन का इलाज | Ear swelling treatment - Get faster relief at home

    दर्द दवाओं का प्रबंधन ऐसा नहीं है कि चिकित्सक लेने वाली सभी acetaminophen (Tylenol) या इबुप्रोफेन (एडविल या Motrin आईबी) काउंटर है, जो दर्द को राहत देने और बेचैनी की सिफारिश की संभावना है। आपको लेबल पर दी गई खुराक का उपयोग करना चाहिए
  • वयस्कों को 650 मिलीग्राम पेरासिटामोल या 400 मिलीग्राम की इबुप्रोफेन हर चार से छह घंटे तक खपत करनी चाहिए, जो आपको लगता है कि दर्द की तीव्रता पर निर्भर करेगा।
  • बच्चों का वजन वे दर्दनाशक दवाओं की मात्रा निर्धारित करते हैं जो उन्हें उपभोग करना चाहिए। आपके बच्चे की मात्रा का निर्धारण करने के लिए दवा के साथ दिए गए निर्देशों को पढ़ें।
  • किसी बच्चे या किशोरावस्था में एस्पिरिन का प्रबंध न करें (1 9 वर्ष से कम) एस्पिरिन हाल ही में Reye सिंड्रोम, एक दुर्लभ शर्त यह है कि गंभीर जिगर की क्षति और किशोरों जो चेचक या फ्लू से ठीक हो रहे हैं में मस्तिष्क पैदा कर सकता है के साथ जोड़ा गया है। इस कारण से, 1 9 वर्ष से कम उम्र के किशोरों को एस्पिरिन नहीं दी जानी चाहिए। यदि आपको संदेह है, तो डॉक्टर से परामर्श करें
  • ट्रीट ओटिटिस मीडिया चरण 7 का शीर्षक चित्र
    3
    कान बूंदों का प्रबंध करें आप काफी दर्द महसूस हो रहा है, तो यह antipyrine, benzocaine और ग्लिसरीन (Aurodex) के रूप में, विहित कान की बूंदें द्वारा अपने दर्द डॉक्टर को राहत देने की संभावना है, बशर्ते कि कान का परदा बरकरार है और फटे नहीं या खंडित है। आम तौर पर यह सात दिनों के लिए दिन में दो बार कान नहर में औषधि के 3 या 4 बूँदें लागू संकेत दिया। कान लागू करने के लिए Échate पक्ष उचित रूप से चला जाता है और उसके बाद 60 सेकंड के लिए झूठ बोल रही है और बूंदों घुसना करने के लिए समय है।
  • एक बच्चे को बूंदों के संचालन के लिए, आपको गर्म पानी में डालकर बोतल गर्म करना चाहिए। इससे ड्रॉप्स कान से अचानक संपर्क में नहीं आएंगे, क्योंकि वे ठंडे नहीं होंगे। अपने बच्चे को अपने दिशा में इंगित संक्रमित कान के साथ एक सपाट सतह पर झूठ बोलें। लेबल पर बताए अनुसार ड्रॉप की व्यवस्था करें अनुशंसित खुराक का उपयोग करें और इसे पार न करें। बूंदों को दूसरे वयस्क या स्वयं को चलाने के लिए उसी प्रक्रिया का उपयोग करें
  • छवि शीर्षक ट्रीट ओटिटिस मीडिया चरण 8

    Video: गलसुआ - कारण, लक्षण और उपचार |Prevention of mumps|Mumps –Causes, symptoms and treatment &health tips

    4
    उस स्थान को बदलें जहां आप सोते हैं आप स्थिति है जिसमें आप लेट जाओ रात में सोने के लिए जाने के बदलते हैं तो इस दर्द को दूर और तरल पदार्थ है कि आपके कान में जमा हो गया नाली कर सकते हैं। अपने सिर के तहत कुछ तकिए रखो ताकि तरल उच्च रखने के लिए और अपने कान नहरों छोड़ देंगे।
  • विधि 3
    असुरक्षित प्राकृतिक उपचार के साथ घर पर कान के संक्रमण का इलाज

    चित्र शीर्षक ओटिटिस मीडिया चरण 9
    1
    इनमें से किसी भी उपचार की कोशिश करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें कुछ लोग डॉक्टर से पहले प्राकृतिक रोगाणुरोधी उपचार की कोशिश करते हैं। वास्तव में, यह बहुत खतरनाक हो सकता है के बाद से एक पता कर सकते हैं कि बच्चे वास्तव में, कान नहर में एक ट्यूमर, कान में त्वचा में कटौती, या एक से अधिक गंभीर कुछ एक छिद्रित कान का परदा से ग्रस्त सरल कान संक्रमण घर के उपाय का प्रशासन इन शर्तों को बढ़ा सकता है या उन्हें कान के अंदर देखकर डॉक्टरों को पता लगाने से रोक सकता है। यदि बच्चे को छिद्रित कानदंड होता है, तो ऐसा करने से वह उसे बहुत जोखिम में डाल सकता है क्योंकि इससे कान में बहरापन हो सकता है।
  • ट्रीट ओटिटिस मीडिया चरण 10 शीर्षक वाली छवि



    2
    घर पर लहसुन या नारियल तेल का उपयोग करें। लहसुन और नारियल के तेल में एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं, और घर पर संक्रमण का इलाज करने के लिए लंबे समय तक इस्तेमाल किया जाता है। लहसुन का तेल घर पर लहसुन के कई लहसुन के साथ तैयार किया जा सकता है - दूसरी तरफ, नारियल के तेल को कुंवारी और ठंडे दबाया जाना चाहिए, सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए।
  • अपने लहसुन के तेल को ताजा लहसुन के लहसुनों को कुचलकर और 30 मिनट के लिए काफी कम तीव्रता की आग पर जैतून का तेल में भिगोकर घर पर तैयार करें। आप कई किराने की दुकानों और स्वास्थ्य खाद्य भंडारों में नारियल का तेल पा सकते हैं।
  • उनका इस्तेमाल करने के लिए, प्रभावित कान में अपनी वरीयता के तेल के 2 या 3 बूंदों को रखें और अपने सिर के दूसरे हिस्से पर 10 मिनट के लिए झूठ बोल दें, इसलिए तेल फैल नहीं होगा।
  • यदि आपको लगता है कि आपके कान के छिलके में फ्रैक्चर हो गए हैं, तो कभी भी एक कान में तेल न लगाएं। यदि तेल कानदंड के माध्यम से जाता है, तो यह आंतरिक कान क्षेत्र को चोट पहुंचा सकता है।
  • ट्रीट ओटिटिस मीडिया चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    Xylitol के साथ एक चबाने वाली गम खाएं ज़िलेइटॉल प्राकृतिक स्रोत की चीनी के लिए स्वीटनर या विकल्प है। अध्ययन बताते हैं कि xylitol, कि पीड़ित कान में संक्रमण की संख्या को कम कर सकते हैं के रूप में यह बैक्टीरिया है कि अपने कान और कारण संक्रमण में विकसित कर सकते हैं लड़ता है। एक दिन में पांच बार xylitol के साथ चबाने वाली गम के दो टुकड़े खाएं।
  • हालांकि, आपको गम ध्यान से चबाना चाहिए। xylitol बैक्टीरिया है कि कान में संक्रमण के कारण मार सकता है, वहीं गम अक्सर भी शंखअधोहनुज संयुक्त सिंड्रोम से पीड़ित के अवसरों में वृद्धि कर सकते हैं और क्योंकि कृत्रिम जायके और संरक्षक के दांत के कटाव हो सकता है।
  • ट्रीट ओटिटिस मीडिया चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    सेब साइडर सिरका का उपयोग करें ऐप्पल साइडर सिरका एक अन्य प्राकृतिक रोगाणुरोधी उपाय है। कुछ मामलों में, यह देखा गया है (लेकिन बिना ठोस वैज्ञानिक समर्थन) कि सिरका कान के संक्रमण को प्रभावी रूप से कम कर सकता है एक हिस्सा पानी के साथ उसके भाग के मिश्रण से सिरका पतला है, तो इस समाधान के साथ कान की नलिका भरता है, और विपरीत दिशा में कपास या कपड़ा, या झूठ का एक टुकड़ा के साथ कवर किया। पांच मिनट के बाद, प्रभावित कान के किनारे पर मोड़ और झूठ बोलकर कान को निकालें।
  • इसके अलावा, आप एक सिरिंज ले सकते हैं और प्रभावित कान में सीधे सेब साइडर सिरका के तीन या चार बूंदों को फेंक सकते हैं। फिर कुछ ही मिनटों के लिए विपरीत दिशा पर झूठ, इसे व्यवस्थित करने के लिए।
  • ट्रीट ओटिटिस मीडिया चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने आहार से डेयरी उत्पादों को निकालें सबसे हाल के शोध से पता चलता है कि डेयरी उत्पाद बलगम उत्पादन में वृद्धि नहीं कर सकते हैं - हालांकि, ऐसे मामले हैं जिनमें लोग यह संकेत देते हैं कि यह घटित होता है। यदि बलगम के उत्पादन में वृद्धि हुई है, तो यह ईस्टाचियान ट्यूबों को अवरुद्ध कर सकती है और विकासशील बैक्टीरिया के जोखिम को बढ़ा सकती है।
  • विधि 4
    समस्या का निदान करें

    ट्रीट ओटिटिस मीडिया चरण 14 का शीर्षक चित्र
    1
    कान से संबंधित लक्षणों को ध्यान में रखें ओटिटिस मीडिया के सबसे सामान्य लक्षण कान में दर्द या कान पर खींच रहे हैं (यदि बच्चा अभी भी दर्द को बोलने में असमर्थ है), चिड़चिड़ापन, बुखार और यहां तक ​​कि उल्टी भी। इसके अलावा, एक बच्चे को आमतौर पर खाने या खाने में कठिनाई हो सकती है, क्योंकि झूठ बोलने, चबाने और चूसने जैसी क्रियाएं कान के दबाव को बदल सकती हैं और दर्द उत्पन्न कर सकती हैं। वयस्क भी नीचे झूठ बोलते समय दर्द, दबाव की भावना और अधिक परेशानी महसूस करेंगे।
    • जिन व्यक्तियों को कान में संक्रमण और द्रव से पीड़ित होते हैं वे सबसे अधिक बार होते हैं, जो 3 महीने से 2 साल के बीच होते हैं। इस कारण से, माता-पिता या प्राथमिक देखभाल करने वालों को अपने बच्चों की सूचना और इतिहास के साथ चिकित्सक को यथासंभव संभव देना होगा। इसलिए, आपके द्वारा पहचानने वाले किसी भी लक्षण की सावधानीपूर्वक निगरानी और रिकॉर्ड करने के लिए आवश्यक है।
    • यदि आप द्रव, मवाद या रक्त के किसी भी स्राव को देखते हैं, तो तत्काल डॉक्टर पर जाएं।
  • ट्रीट ओटिटिस मीडिया चरण 15 में छवि का शीर्षक
    2

    Video: कान कि सुजन (ओटिटिस मीडिया) का घरेलु इलाज

    "आम सर्दी" से संबंधित लक्षणों की निगरानी करें कान के संक्रमण को "सामान्य सर्दी" या प्राथमिक संक्रमण के बाद होने वाली माध्यमिक संक्रमण माना जाता है। ध्यान रखें कि, कुछ दिनों के लिए, आप नाक डिस्चार्ज या भीड़, खांसी, गले में खराश और कम बुखार से पीड़ित होंगे, जो सर्दी से पैदा होने वाले सामान्य लक्षण हैं।
  • वायरल संक्रमण से अधिकांश सर्दी उत्पन्न होती है, इसलिए वायरल संक्रमणों के लिए कोई इलाज नहीं है, इसलिए चिकित्सा कारण तलाशने का कोई कारण नहीं है। अगर आप बुखार को Tylenol या Motrin (और यदि यह 38.8 डिग्री सेल्सियस या 102 डिग्री फ़ारेनहाइट से ऊपर तापमान तक पहुंचता है) की उचित खुराक के साथ नियंत्रित नहीं किया जा सकता है, तो आपको केवल मेडिकल ध्यान रखना चाहिए। सभी ठंड के लक्षणों का निरीक्षण करता है, क्योंकि चिकित्सक प्राथमिक संक्रमण के बारे में जानकारी चाहेंगे ठंड एक सप्ताह के लिए रहना चाहिए। अगर आप एक सप्ताह के बाद सुधार की सूचना नहीं देते तो डॉक्टर को जाएं
  • ट्रीट ओटिटिस मीडिया स्टेप 16 नामक छवि
    3
    सुनवाई समस्याओं के संकेतों को पहचानें आम तौर पर, मध्य कान हवा से भर जाता है जो ध्वनि तरंगों को प्रसारित करता है। जब कोई संक्रमण के दौरान मध्य कान द्रव से भरा होता है तो ध्वनि अलग या कम हो जायेगी। कुछ लोग यह संकेत देते हैं कि वे महसूस करते हैं कि वे पानी के नीचे आवाज़ सुनेंगे। ये कुछ लक्षण हैं जो उचित सुनवाई प्रभावित हो सकते हैं:
  • कमजोर आवाज या अन्य शोरों का जवाब देने में असमर्थता-
  • मात्रा को टेलीविजन या रेडियो-
  • आवाज की एक सामान्य रूप से मजबूत टोन के साथ बात करो-
  • सामान्य में ध्यान की कमी
  • ट्रीट ओटिटिस मीडिया चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    4
    पता है कि संभावित जटिलताओं क्या हैं ज्यादातर कान संक्रमण दीर्घकालिक जटिलताओं का कारण नहीं है और आमतौर पर दो या तीन दिनों के बाद अपने दम पर चंगा करता है। हालांकि, लगातार संक्रमण कुछ गंभीर जटिलताओं का कारण बन सकता है, जैसे कि निम्नलिखित:
  • देरी हुई भाषण या विकास छोटे बच्चों में, सुनवाई हानि भाषण के विकास में देरी का कारण हो सकता है, खासकर यदि वे अभी तक मौखिक रूप से नहीं समझाए जाते हैं
  • खराब सुनवाई यह आम कान में संक्रमण कान, जो कभी कभी कान का परदा और कान को घायल कर सकता है में संक्रमण या तरल पदार्थ की निरंतर उपस्थिति के कारण बहरेपन हो सकता है के गंभीर मामलों हालांकि हल्के कठिनाई hear- उत्पन्न करते हैं, है का मतलब है।
  • संक्रमण का प्रचार यदि संक्रमण का इलाज नहीं किया जाता है या उपचार का जवाब नहीं देता है, तो वे अन्य ऊतकों में फैल सकते हैं और तुरंत इलाज किया जाना चाहिए। मेस्टोइडिटिस एक संभव संक्रमण है जो कान के पीछे की हड्डी का आघात का कारण बन सकता है। न केवल यह संभावना है कि यह हड्डी घायल हो गया है, मवाद से भरा कोशिकाएं भी बन सकती हैं। बहुत कम मामलों में मध्य कान के गंभीर संक्रमण खोपड़ी में फैल सकते हैं और मस्तिष्क को प्रभावित कर सकते हैं।
  • कानदंड के फाड़ कभी-कभी संक्रमण कानों को फाड़ या फ्रैक्चर के कारण हो सकता है। सामान्य तौर पर, आम तौर पर आँसू लगभग 3 दिनों में ठीक होते हैं - हालांकि, कुछ असाधारण मामलों में सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है।
  • ट्रीट ओटिटिस मीडिया चरण 18 के शीर्षक वाला चित्र
    5

    Video: ओटिटिस externa

    डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति बुक करें अगर आपको लगता है कि आपके कान का संक्रमण हो सकता है, तो निदान की पुष्टि करने के लिए एक डॉक्टर को देखें। वह एक ओटोस्स्कोप के साथ आपके कान की जांच करेगा, जो एक छोटा सा उपकरण है जो टॉर्च की तरह दिखता है। इससे डॉक्टर को कानदंड का निरीक्षण करने की अनुमति मिलती है।
  • अगर समस्या बनी रहती है, तो वह लगातार होती है या इलाज का जवाब नहीं देती है, तो यह संभव है कि आपको ओटोलरीएनोगोलॉजिस्ट (कान, नाक और गले के विकारों के विशेषज्ञ) को भेजा जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • ध्यान रखें कि उपचार के लिए सबसे उपयुक्त कोई भी तरीका नहीं है। उपचार के दौरान निर्धारित करने के लिए, डॉक्टर जैसे उम्र-प्रकार, गंभीरता और संक्रमण-Clinico इतिहास में कान में संक्रमण की आवृत्ति की अवधि के रूप में है और यदि संक्रमण एक के परिणामस्वरूप कई कारकों पर विचार करेगी सुनवाई हानि
    • ध्यान रखें कि घरेलू उपचार आमतौर पर संक्रमण का इलाज करने के बजाय, कान के संक्रमण से उत्पन्न दर्द को राहत देने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। इन घरेलू उपचारों के साथ-साथ दवाओं के खपत के साथ इस्तेमाल किया जाना चाहिए

    चेतावनी

    • यदि आपको लगता है कि आपका संक्रमण खराब हो रहा है तो तुरंत ही एक डॉक्टर पर जाएं अगर आप 48 घंटों के लिए घरेलू उपचार की कोशिश करते हैं और किसी भी सुधार को ध्यान नहीं देते हैं, तो एक स्वास्थ्य पेशेवर पर जाएं। हालत बढ़ सकती है और आपकी सुनवाई को स्थायी रूप से घायल कर सकता है।
    • याद रखें कि सदैव आपको एक चिकित्सक को आपकी जांच करनी चाहिए से पहले घर के उपचार की कोशिश करने के लिए जो कान के अंदर रखा जाना चाहिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com