ekterya.com

कैसे पता है अगर आपके पास ओटिटिस मीडिया है

ओटिटिस मीडिया मध्य कान में एक संक्रमण के लिए चिकित्सा शब्द है, जो कानदंड के पीछे की जगह है। सामान्य परिस्थितियों में, मध्य कान हवा से भर जाता है और ईस्टाचियन ट्यूब के माध्यम से नासोफैर्निक्स (नाक के पीछे और गले के ऊपरी भाग) के साथ जुड़ता है। वयस्क और बच्चे दोनों इस क्षेत्र में कान के संक्रमण विकसित कर सकते हैं, जो इसे द्रव से भरता है और दर्द का कारण बनता है। डॉक्टर को जाने के बारे में जानने के अलावा, आप या आपके बच्चे में, लक्षणों को पहचानना सीखना आवश्यक है

चरणों

विधि 1

वयस्कों और किशोरों में लक्षणों को पहचानें
छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 1 है
1
कान में दर्द की ओर ध्यान दें यदि आपके कान में दर्द है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया है दर्द सुस्त और निरंतर हो सकता है, पालपेटाशन के साथ या तेज हो सकता है, धड़कता हुआ और आंतरायिक हो सकता है और अधिक सुस्त दर्द के साथ या एक साथ प्रकट हो सकता है।
  • कान में संक्रमित तरल पदार्थ की उपस्थिति के कारण यह दर्द होता है कि कानदंड पर दबाव होता है।
  • यह दर्द भी फैल सकता है उदाहरण के लिए, आपको सिरदर्द या गर्दन के दर्द का अनुभव हो सकता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 2 है
    2
    किसी भी हल्के सुनवाई हानि पर नज़र रखता है सुनवाई के भाग के अस्थायी नुकसान भी ओटिटिस का एक और संकेत हो सकता है। जब द्रव कान के पीछे बढ़ता है, तो यह उन संकेतों को कम कर सकता है जो मस्तिष्क में जाते हैं क्योंकि वे आंतरिक कान की छोटी हड्डियों से गुजरते हैं। नतीजतन, सुनवाई हानि की एक निश्चित डिग्री का अनुभव करना संभव है।
  • कुछ लोग कानों में एक आंतरायिक आवाज या गुलजार भी सुनते हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 3 है
    3
    तरल निकास का निरीक्षण करें जब कान को संक्रमित किया जाता है, तो द्रव नाली होना भी संभव है। ध्यान दें कि अगर पीस या अन्य तरल पदार्थ दर्दनाक कान से बाहर आ रहे हैं। द्रव भूरा, पीला या सफ़ेद हो सकता है और इसका मतलब है कि कांच टूट गया है और आपको डॉक्टर के पास जाने की जरूरत है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 4 है
    4

    Video: कान कि सुजन (ओटिटिस मीडिया) का घरेलु इलाज

    अन्य पूरक लक्षण लिखें कभी-कभी, कान के संक्रमण अन्य लक्षणों के साथ दिखाई देते हैं, जैसे नाक या गले में गले यदि आप इन लक्षणों को कान के दर्द के साथ पेश करते हैं, तो अपने चिकित्सक से जांच लें कि क्या आपके पास कान का संक्रमण है या नहीं।
  • विधि 2

    बच्चों और शिशुओं में ओटिटिस के लक्षण देखें

    Video: कान बहने का घरेलु आयुर्वेदिक ईलाज | Herbal Home Remedy for Otitis

    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 5 है
    1
    कान के दर्द के लक्षणों की जाँच करें बच्चे कान में संक्रमण होने पर तीव्र दर्द प्रकट करते हैं। छोटे बच्चे इस दर्द को व्यक्त नहीं कर सकते। हालांकि, आप देख सकते हैं कि आपका बच्चा अत्यधिक जरूरत से रोता है, खासकर जब उसके कानों को खींचने के अलावा,
    • आप भी अधिक चिड़चिड़ा हो सकते हैं या परेशानी महसूस कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 6 है
    2
    भूख की कमी पर ध्यान दें यह लक्षण स्तनपान या बोतल युक्त खिलाड़ियों में अधिक बार होता है जैसे ही वे निगल जाते हैं, दबाव में बदलाव के कारण कान की आशंका बढ़ जाती है। इसलिए, बच्चे दर्द की वजह से बहुत कुछ नहीं खाना चाहता।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 7 है
    3
    यदि बच्चे को सुनने में कठिनाई हो तो खोज करें वयस्कों की तरह, ओटिटिस मीडिया बच्चों में सुनवाई का अस्थायी रूप से नुकसान हो सकता है। ध्यान दीजिए अगर आपका बच्चा सामान्य रूप से सुनने में नहीं आता है, उदाहरण के लिए, आपके सवालों के जवाब अच्छी तरह से नहीं दे सकते।
  • शिशुओं में, देखें कि क्या आप सामान्य रूप से नरम ध्वनि का जवाब देते हैं
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 8 है
    4
    बुखार की जांच अक्सर, इस हालत से पीड़ित बच्चों को बुखार होता है। अगर आपको संदेह है कि उसके पास कान का संक्रमण है तो अपने बच्चे का तापमान लें। एक कान संक्रमण वाले बच्चे को 37.7 और 40 डिग्री सेल्सियस (100 और 104 डिग्री फारेनहाइट) के बीच एक अपेक्षाकृत उच्च बुखार हो सकता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 9 है
    5
    देखें कि क्या बच्चा संतुलन समस्याओं है यह मध्य कान में संक्रमण का एक और लक्षण है। चूंकि कान संतुलन को नियंत्रित करता है, इसलिए संक्रमण के कारण बच्चे को संतुलन खोना पड़ सकता है। ध्यान दीजिए अगर आपका बच्चा अचानक घूमने या खड़े होने में कठिनाई दिखाता है
  • वयस्कों की तुलना में बच्चों में बैलेंस की समस्याएं एक अधिक संभावना लक्षण हैं, लेकिन आपको अन्य लक्षणों के साथ संतुलन की समस्या होने पर सतर्क रहना चाहिए।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 10 है
    6
    मतली और उल्टी पर ध्यान दें आपके बच्चे में सिरदर्द (संतुलन की कमी) के कारण ये लक्षण भी हो सकते हैं जिससे कान के संक्रमण का कारण बनता है। इसलिए, अगर ये प्रकट अन्य लक्षणों के साथ, जैसे दर्द या हल्के सुनवाई के नुकसान के रूप में देखें।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ऑटिटिस मीडिया है चरण 11
    7
    ध्यान रखें कि लक्षण स्पष्ट नहीं हो सकते हैं कभी-कभी, ओटिटिस मीडिया कई लक्षण पेश नहीं करता है। वास्तव में, मुख्य लक्षण हल्के सुनवाई का नुकसान हो सकता है, लेकिन आप या आपके बच्चे को यह ध्यान नहीं दिया जा सकता है। उदाहरण के लिए, बच्चे स्कूल में ज्यादा ध्यान नहीं दे सकते हैं, क्योंकि वह बहुत अच्छी तरह से सुन नहीं सकता है।
  • अन्य बच्चों को यह लग रहा है कि उनकी सुनवाई "पूर्ण" है या कान अधिक बार खुला है।
  • छवि शीर्षक से पता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 12 है
    8
    तरल के जल निकासी पर ध्यान दें। फिर, तरल पदार्थ की निकासी आमतौर पर इंगित करती है कि कानदंड टूट गया है। यही है, संक्रमण में प्रगति हुई है और अगर आपको अपने कान से पीला, भूरा या सफेद तरल पदार्थ आ रहा है, तो आपको अपने बच्चे को डॉक्टर से ले जाना चाहिए।
  • विधि 3

    पता है कि डॉक्टर को कब जाना है
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 13 है
    1
    लक्षणों की अवधि के आधार पर चिकित्सक को बुलाएं। ध्यान दें कि लक्षण कितने समय तक रहते हैं सबसे ऊपर, आपको ध्यान देना चाहिए कि अगर आपके या आपके बच्चे के पास सर्दी जैसे अन्य संक्रमण होने के बाद लक्षण दिखाई देते हैं, क्योंकि इससे आपको कान के संक्रमण (विशेष रूप से बच्चों में) की संभावना अधिक होती है।
    • 6 महीने से कम आयु के बच्चों के मामले में, जैसे ही लक्षण दिखाई देते हैं, डॉक्टर के पास जाएं।
    • 24 घंटे से अधिक समय वाले लक्षणों वाले बच्चों और वयस्कों के मामले में, चिकित्सक को सलाह के लिए बुलाएं।
  • छवि शीर्षक से पता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 14 है
    2
    अगर आपका तापमान बढ़ता है तो डॉक्टर पर जाएं। यदि आप या आपके बच्चे को बुखार है, तो आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। बुखार संक्रमण का संकेत है और आपको संक्रमण से लड़ने के लिए एंटीबायोटिक उपचार की आवश्यकता हो सकती है।
  • यदि आपके बच्चे का तापमान 38 डिग्री सेल्सियस (100.4 डिग्री फ़ारेनहाइट) से अधिक है, तो उसे डॉक्टर के पास ले जाना आवश्यक है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 15 है
    3
    अगर कान के दर्द गंभीर है तो डॉक्टर से परामर्श करें कान में गंभीर दर्द इंगित करता है कि संक्रमण बदतर हो रहा है या फैल रहा है। इसलिए, अगर आपको या आपका बच्चा विशेष रूप से गहन दर्द का अनुभव करता है तो आपको डॉक्टर से फोन करना चाहिए।
  • अपने बच्चे के मामले में, देखें कि क्या वह कान के संक्रमण के लिए सामान्य से ज्यादा दर्द महसूस करता है। उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा रोना बंद नहीं करता है, तो आपके डॉक्टर से परामर्श करने के लिए पर्याप्त कारण है



  • छवि शीर्षक से पता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 16 है
    4
    अगर आप कान से तरल पदार्थ निकलते हैं तो चिकित्सक पर जाएं। दोनों बच्चों और वयस्कों में, तरल पदार्थ के जल निकासी एक लक्षण है जो चिकित्सक की यात्रा के लिए योग्य है। कानदंड के टूटना को इंगित करता है और इसलिए, आपके चिकित्सक को यह निर्धारित करने के लिए कान की जांच करनी चाहिए कि आपको इलाज की आवश्यकता है, उदाहरण के लिए, एंटीबायोटिक दवाओं के साथ।
  • यदि यह आपका मामला है, तब तक तैराकी से बचें जब तक संक्रमण गायब नहीं हो जाता।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 17 है

    Video: कान के इन्फेक्शन को कैसे दूर करें I KAAN KE INFECTION KO KAISE DOOR KARE

    5
    कुछ परीक्षणों को प्रस्तुत करने के लिए तैयार करें। डॉक्टर ओटोस्स्कोप के साथ अपने या अपने बच्चे के कान के छल्ले की जांच करके शुरू कर देंगे, एक उपकरण जो उसे नेत्रहीन आँखों का निरीक्षण करने की अनुमति देता है। संशोधन के दौरान, वह यह देखने के लिए कि क्या यह चाहिए जितना चलता है, कानदंड में कुछ हवा उड़ा सकती है।
  • डॉक्टर एक टाइम्पेनेट्री भी प्रस्तुत कर सकते हैं, दबाव और हवा का उपयोग करके कानदंड में तरल पदार्थ की जांच करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला परीक्षण।
  • यदि संक्रमण बनी रहती है, तो यह संभावना है कि आप या आपके बच्चे को सुनवाई का परीक्षण करना चाहिए ताकि सुनवाई हानि हो।
  • छवि शीर्षक से पता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 18 है
    6
    ध्यान रखें कि डॉक्टर कुछ नहीं कर सकता कई कान संक्रमण स्वयं पर चले जाते हैं और बहुत से डॉक्टर बैक्टीरिया की अनुकूली प्रकृति के कारण कम एंटीबायोटिक्स लिखने की कोशिश करते हैं। इसके अलावा, वायरस के कारण कुछ कान संक्रमण उत्पन्न होते हैं। किसी भी मामले में, एंटीबायोटिक दवाएं हमेशा आवश्यक नहीं होती हैं, क्योंकि ये संक्रमण आमतौर पर कुछ दिनों में गायब हो जाते हैं।
  • इसके अलावा, कान संक्रमण संक्रामक नहीं हैं, लेकिन उन विषाणुओं के साथ कभी-कभी हो सकते हैं।
  • संक्रमण गायब हो जाने के बावजूद, द्रव कान में रह सकता है। आप कुछ महीने तक वहां रह सकते हैं
  • हालांकि, आप ibuprofen या एसिटामिनोफेन लेने से दर्द को दूर कर सकते हैं सुनिश्चित करें कि आप अपने बच्चे को इन दवाओं के बाल चिकित्सा संस्करण देते हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चला है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 1 9 है
    7
    यदि आप या आपके बच्चे का चेहरे का पक्षाघात है तो अस्पताल जाना यह कान के संक्रमण का एक दुर्लभ जटिलता है जो तब होता है जब इस हालत से उत्पन्न सूजन चेहरे की तंत्रिका पर दबाती है। यद्यपि यह स्थिति आम तौर पर हल होती है जब संक्रमण गायब हो जाता है, यह आवश्यक है कि डॉक्टर चेहरे का पक्षाघात जांच लेता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 20 है
    8
    अगर आप या आपके बच्चे कान के पीछे दर्द का अनुभव करते हैं तो अस्पताल जाना ओटिटिस के कारण पैदा हो सकता है एक जटिलता शरीर के अन्य भागों में संक्रमण का प्रसार है। जब आप या आपके बच्चे कान के पीछे दर्द महसूस करते हैं, तो यह संकेत दे सकता है कि संक्रमण कान के नीचे की हड्डी में फैल गया है (और मास्टॉयड प्रक्रिया) और यह एक संक्रमण जिसे मास्टोइडिसिस कहा जाता है। सुनवाई, दर्द और निर्वहन के नुकसान की सूचना भी संभव है।
  • आमतौर पर, इस स्थिति का इलाज अस्पताल में किया जाता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 21 है
    9
    यदि आप या आपके बच्चे मेनिन्जाइटिस के लक्षण दिखाते हैं, तो आपातकालीन कक्ष में जाएं हालांकि यह दुर्लभ है, कान संक्रमण मेनिन्जाइटिस में बदल सकता है। लक्षण उच्च बुखार, सांस की तकलीफ और गंभीर सिरदर्द हैं। आपको कठोर गर्दन या मतली का अनुभव भी हो सकता है, साथ ही रोशनी की संवेदनशीलता और स्पॉट के साथ लाल धब्बे भी हो सकता है। यदि आप या आपके बच्चे में इन लक्षणों की उपस्थिति पर ध्यान देते हैं, तो आपातकालीन कक्ष में जाएं या अपने देश में आपातकालीन नंबर पर कॉल करें।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 22 है
    10
    वेंटिलेशन ट्यूब प्रत्यारोपण सर्जरी से गुजरने की संभावना पर विचार करें। यदि आपके बच्चे के पास लगातार कान के संक्रमण हैं, तो डॉक्टर इस प्रक्रिया पर विचार कर सकते हैं। सामान्य तौर पर, ऐसा किया जाता है यदि आपके बच्चे को सुनवाई हानि या भाषण देरी सुनवाई के नुकसान के कारण है। संक्षेप में, यह कान में एक ट्यूब डालने के होते हैं ताकि द्रव अधिक आसानी से सूखा जा सके।
  • विधि 4

    जोखिम कारकों को जानें
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 23 है
    1
    समझता है कि उम्र एक जोखिम कारक है। चूंकि बच्चे अभी तक पूरी तरह से विकसित नहीं हुए हैं, इसलिए उनके कान नहर छोटे होते हैं और वयस्कों के मुकाबले अधिक क्षैतिज कोण होते हैं। इस आकार और संरचना की संभावना बढ़ जाती है कि आपके कान किसी भी प्रकार की रुकावट को विकसित करेंगे और संक्रमित होंगे। कान के संक्रमण से पीड़ित होने की संभावना 6 माह से 2 वर्ष की आयु के बच्चों के अधिक होने की संभावना है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 24 है
    2
    तुम्हें पता होना चाहिए कि ठंड कान संक्रमणों को जन्म दे सकता है सर्दी का कारण बनने वाला वायरस इस्टाचियान ट्यूब के माध्यम से यात्रा कर सकता है जो कान को नाक के पीछे जोड़ता है। यदि आप या आपके बच्चे के साथ ऐसा होता है, तो दोनों सर्दी के दौरान कान में संक्रमण विकसित कर सकते हैं।
  • डे केयर केंद्र कान के संक्रमण का केंद्र हैं। जब आपके बच्चे अन्य बच्चों के संपर्क में हों, जिनके पास ठंडा हो, तो उन्हें इसे प्राप्त होने की अधिक संभावना है।
  • सुनिश्चित करें कि आप अनुशंसित टीके (जैसे साल में एक बार फ्लू शॉट) के साथ अद्यतित हैं, संक्रमण के खिलाफ संरक्षित होने के लिए जो ओटिटिस पैदा कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया 25 कदम है
    3
    ध्यान रखें कि मौसम एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आमतौर पर, बच्चों को गिरने और सर्दी में अधिक बार कान का संक्रमण मिलता है यह घटना इस तथ्य के कारण है कि वर्ष के इस समय इन्फ्लूएंजा और ठंडे संक्रमण अधिक लगातार होते हैं, जो (जैसा कि ऊपर बताया गया है) ओटिटिस को जन्म दे सकता है।
  • इसके अलावा, यदि आप या आपका बच्चा एलर्जी से ग्रस्त हैं, तो एलर्जी की उपस्थिति अधिक होने पर कान के संक्रमण को विकसित करने की अधिक संभावना है।
  • छवि शीर्षक से पता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 26 है
    4
    देखें कि क्या आपका बच्चा अपने मुँह से घोंटता है या साँस लेता है इन लक्षणों से संकेत मिलता है कि आपके बच्चे (या आपके) बड़े एडेनोइड होते हैं, एक ऐसी स्थिति जिससे कान संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। यदि आप इन लक्षणों का ध्यान रखते हैं तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें, क्योंकि आप या आपके बच्चे को समस्या का समाधान करने के लिए सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है।
  • विधि 5

    कान के संक्रमण से बचें
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 27 है
    1
    अपने बच्चे को एक वर्ष के लिए स्तनपान दे दो। स्तनपान कराने वाले बच्चे कान संक्रमण का विकास करने की संभावना कम हैं पहले 6 महीनों के दौरान कम से कम अपने बच्चे को स्तनपान करने का प्रयास करें, लेकिन यदि आप इसे संभाल कर सकते हैं, तो पूरे वर्ष के लिए स्तनपान बेहतर है स्तन का दूध बच्चे को कान के संक्रमण से लड़ने के लिए आवश्यक एंटीबॉडी देता है
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 28 है
    2
    उसे बैठो फ़ीड जब बच्चे अपनी बोतल पीने के लिए बिस्तर पर जाते हैं, तो ओटिटिस विकसित होने की अधिक संभावना होती है, क्योंकि जब वे अपनी पीठ पर होते हैं, तो तरल कान में घुस सकता है और संक्रमण का कारण बन सकता है। सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा अपनी बोतल से पीने पर 45 डिग्री के कोण पर है
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 29 है
    3
    नियंत्रण एलर्जी एलर्जी के प्रति अतिसंवेदनशील लोग ओटिटिस विकसित होने की अधिक संभावना रखते हैं, चाहे बच्चों या वयस्क लोग। यदि आप एलर्जी को नियंत्रित करने के लिए काम करते हैं, तो आप या आपके बच्चे को कान के संक्रमण के जोखिम को कम कर सकते हैं।
  • आप एलर्जी को कम करने में मदद करने के लिए एंटीहिस्टामाइन ले सकते हैं, और एलर्जी की उपस्थिति अधिक होने पर लंबे समय से बाहर रहने से बचें।
  • यदि आपकी एलर्जी गंभीर है, तो अपने चिकित्सक से अन्य उपचार ढूंढने के लिए जांचें।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास ओटिटिस मीडिया चरण 30 है

    Video: गलसुआ - कारण, लक्षण और उपचार |Prevention of mumps|Mumps –Causes, symptoms and treatment &health tips

    4
    सिगरेट के धुएं से बचें आप और आपके बच्चे को कई स्वास्थ्य संबंधी कारणों से सिगरेट के धुएं से बचना चाहिए, लेकिन एक विशेष रूप से यह है कि सिगरेट के धुएं के संपर्क में कान संक्रमण के विकास की संभावनाएं बढ़ सकती हैं। सिगरेट के धुएं के साथ सभी संपर्कों से बचने का प्रयास करें, जिसमें पुराना धुआं भी शामिल है।
  • खराब हवा की गुणवत्ता सिगरेट के धुएं के समान प्रभाव हो सकती है, जिससे कान के संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।
  • और पढ़ें ... (32)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com