ekterya.com

कैसे पता चलेगा कि आपका बच्चा झूठ बोल रहा है

बच्चे कई कारणों के लिए झूठ बोल सकते हैं, जिसमें भाई-बहन के साथ बहस जीतना, उनके होमवर्क करना बंद करना या मुश्किल हालात से निपटना है। हालांकि, शोध के अनुसार एक झूठ का पता लगाने के लिए सबसे विश्वसनीय तरीके हैं अपने बच्चे की शारीरिक भाषा देखें

सामग्री

और भाषा और भावनात्मक अभिव्यक्ति में बदलाव देखें. अपने बच्चे की झूठ की खोज करते समय विघटनकारी हो सकता है, भावनात्मक रूप से परिपक्व रवैये के साथ इस तरह के झूठे सवालों के जवाब में, वास्तव में आप विकास के लिए अवसर दे सकते हैं।

चरणों

विधि 1

शरीर की भाषा देखें
आपका बच्चा झूठ बोल रहा है जब पता शीर्षक छवि 1
1
नेत्र संपर्क की गुणवत्ता को देखें यदि आप आँख से संपर्क पूरी तरह से बचते हैं या यदि आप असामान्य नज़र से संपर्क बनाए रखते हैं तो आपका बच्चा झूठ बोल सकता है अगर आपका बच्चा छोटा है, तो वह सभी आंखों के संपर्क से बच सकता है। यदि आप थोड़ा अधिक पुराने और अधिक परिष्कृत हैं, तो आप लंबे समय तक आँख संपर्क बनाए रख सकते हैं, अपनी आँखें खुली या असामान्य अभिव्यक्ति कर सकते हैं।
  • यदि आप आँख से संपर्क बनाए रखने की कोशिश करते समय बहुत कुछ झुकाते हैं, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आप झूठ बोल रहे हैं।
  • आपका बच्चा झूठ बोल रहा है जब जानें
    2
    संक्षिप्त चेहरे का भाव देखें झूठ बोलते समय आपका बच्चा भय, क्रोध, दु: ख, आश्चर्य या निराशा के बहुत ही संक्षिप्त क्षणों को अभिव्यक्त कर सकता है, जिसे कभी-कभी सूक्ष्म एक्सप्रेसन कहा जाता है। ऐसा तब होता है जब कोई व्यक्ति जान से जिस तरह से महसूस करता है उसे छुपाने की कोशिश करता है। आपको उन संक्षिप्त अभिव्यक्ति भावनाओं को देखने के लिए इसे ध्यान से देखना होगा, जो कभी-कभी 1 सेकंड से कम समय तक समाप्त होता है। निर्धारित करें कि यदि आप बोलते समय अपने चेहरे पर निम्नलिखित भावनाओं को समझ सकते हैं। यदि भावना उसमें जो कहती है या स्थान से बाहर निकलती है, तो यह झूठ का संकेत हो सकता है
  • आश्चर्य इसे भौंहों के साथ उठाया और घुमावदार, क्षैतिज झुर्रियों पर माथे, खुली पलकों और खुले मुंह के साथ व्यक्त कर सकता है।
  • भय ने इसे उठाया और भौंहों में शामिल किया, माथे के केंद्र में झुर्रियां, आंखों के ऊपरी हिस्से में कफ, और तंग होंठों के साथ खुले मुंह को व्यक्त किया।
  • दुखी जब बच्चा नीचे दिखता है, तब ऊपरी पलकें गिरती हैं, गाल उठाया जाता है और होंठों के कोने नीचे होते हैं।



  • आपका बच्चा झूठ बोल रहा है जब पता शीर्षक छवि 3
    3
    देखें कि क्या आपका बच्चा लगातार बेचैन है। अगर आपका बच्चा अभी भी आपकी कहानी के बारे में बता रहा है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि वह झूठ बोल रहा है। उदाहरण के लिए, यदि आप ध्यान दें कि आप निम्न अप्रिय व्यवहारों में से कोई भी कर रहे हैं, तो यह चेतावनी संकेत होगा:
  • लगातार अपने हाथों को स्थानांतरित करें;
  • अपनी सीट में स्थिति बदलें;
  • अपने पैरों को एक तरफ से दूसरे तक ले जाएं
  • आपका बच्चा झूठ बोल रहा है जब पता शीर्षक छवि 4
    4
    स्पर्श और चेहरे के संकेतों पर ध्यान दें अध्ययनों ने झूठ बोलने वाले लोगों में कुछ चेहरे के संकेतों के बीच एक संबंध पाया है यदि आपका बेटा आपसे बात कर रहा हो तो उसके होंठ काटते हैं या नहीं। आप अपने होठों को चाटना भी कर सकते हैं, जो झूठ का संकेत भी कर सकते हैं। अगर आप बात करते समय अपनी नाक, चेहरे या सिर को छूते हैं, तो यह भी एक संकेत है कि आप झूठ बोल रहे हैं।
  • Video:
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com