ekterya.com

नाबालिगों में दुर्व्यवहार के लक्षण पहचानने के तरीके

आपको बहुत डर लगता है अगर आपको लगता है कि आप जानते हैं कि एक बच्चा दुरुपयोग का शिकार है। शिशुओं और युवा बच्चों में दुर्व्यवहार की पहचान करने में आपके पास कठिन समय हो सकता है, क्योंकि वे समस्या के बारे में बात नहीं कर पाएंगे या इसके बारे में निश्चित नहीं होंगे। इसके अलावा, आप को दुरुपयोग से सामान्य में अंतर करने में कठिनाई हो सकती है, क्योंकि इस उम्र के बच्चों को सक्रिय किया जाएगा और वे विकास में होंगे। हालांकि, व्यवहार में कभी-कभी ध्यान देने योग्य परिवर्तन और कुछ भावनात्मक संकेत, दुरुपयोग की उपस्थिति का संकेत कर सकते हैं। आप शारीरिक लक्षण भी पहचान सकते हैं, लेकिन ये हमेशा ऊपर नहीं आते हैं। यदि आपको लगता है कि कोई बच्चा दुरुपयोग का शिकार है, तो आपको कार्रवाई करने और अधिकारियों से संवाद करना होगा।

चरणों

विधि 1

व्यवहार में संकेत पहचानें
एक बच्चा या बेबी चरण 1 में दुर्व्यवहार के लक्षण पहचानें
1

Video: पेरेंटिंग युक्तियाँ - व्यवहार लक्षण एक बच्चे पीटा गया है कि

व्यवहार में अचानक परिवर्तन की ओर ध्यान दें यह उन बच्चों के लिए सामान्य है जो दुर्व्यवहार के शिकार हैं, एक पल से अलग करने के लिए अलग-अलग बर्ताव करने के लिए। अगर बच्चा सामान्य रूप से सक्रिय होता है और बहिर्मुखी होता है, तो वह शर्मी बन सकता है। जो बच्चे आम तौर पर दयालु हैं वे आक्रामक हो सकते हैं हर प्रभावित बच्चे एक पल से अगले तक चिंतित हो सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं कि आपके पड़ोसी के बेटे को बहिर्मुखी और जीवन से भरा हुआ करते थे, लेकिन अब उन्हें बाहर जाने या खेलने से डर लगता है
  • यहां तक ​​कि बच्चे और छोटे बच्चे भी अपने व्यवहार में बदलाव दिखा सकते हैं। उदाहरण के लिए, वे किसी भी स्पष्ट कारण के बिना बहुत चिड़चिड़े हो सकते हैं
  • एक बच्चा या बेबी चरण 2 में दुर्व्यवहार के लक्षण पहचानें
    2
    यदि एक पल से दूसरे में, बच्चा उन व्यवहारों को लौटाता है जो पहले से ही पारित हो गए थे दुर्व्यवहार बच्चों को असुरक्षित महसूस कर सकता है और इस तरह व्यवहार करना शुरू कर सकता है जैसे वे छोटे थे उदाहरण के लिए, एक बच्चा जो पहले से ही जानता है कि बाथरूम में जाने के लिए बिस्तर फिर से गीला हो सकता है, या एक छोटा बच्चा जो अब अपनी उंगली को चूसा नहीं कर सकता है।
  • 3
    देखें कि क्या बच्चा बहुत आज्ञाकारी है या बहुत ज्यादा मांग है सामान्य तौर पर, शिशुओं और छोटे बच्चे वयस्कों को प्रसन्न करने और परीक्षण सीमाओं में रुचि रखते हैं। हालांकि, अगर वे दुर्व्यवहार के शिकार हुए हैं, तो वे एक चरम पर जा सकते हैं। हो सकता है कि वे सिर्फ एक वयस्क को पूछना चाहते हैं या वे लगातार चुनौती या लगातार मांग कर सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आप डेकेयर सेंटर में एक बच्चे का निरीक्षण करते हैं और एक वयस्क के लिए सबकुछ पूछता है, तो उसे समस्या हो सकती है।
  • एक बच्चा या बेबी चरण 10 में दुर्व्यवहार के लक्षण पहचानें
    4
    अपने आहार में परिवर्तन की पहचान करें यह बच्चों और छोटे बच्चों के लिए कभी-कभी सामान्य है कि वे खाने के बारे में उबाल लें। हालांकि, यदि ऐसा प्रतीत होता है कि बच्चे के खाने के पैटर्न काफी स्पष्ट कारण (जैसे कि त्वरित वृद्धि या बीमारी) के बिना बदल गए हैं, तो इसमें समस्या हो सकती है आप अपेक्षाकृत कम अवधि में भी वजन कम कर सकते हैं या अपना वजन कम कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप उस बच्चे की देखभाल करने जा रहे हैं जिसने दुर्व्यवहार किया है, तो आप यह देख सकते हैं कि वह बहुत पतला है और खाने के बारे में कोई परवाह नहीं है।
  • एक बच्चा या बेबी चरण 3 में दुर्व्यवहार के लक्षण पहचानें
    5
    देखें कि क्या बच्चे को नींद आ रही है या नहीं। सामान्य रूप से सोते हुए शिशुओं को रात में जागने शुरू हो सकता है, और छोटे बच्चे बुरे सपने के बारे में बात कर सकते हैं। यदि आपने बच्चे को नींद नहीं देखा है, तो आप अन्य लक्षणों की भी पहचान कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, वह अच्छी तरह से सोए नहीं होने से बहुत थका हुआ या कमजोर लग सकता है
  • 6
    बालवाड़ी या डेकेयर में अनुभव किए जाने वाले किसी भी परिवर्तन की निगरानी करें। दुर्व्यवहार से पीड़ित शिशुओं और छोटे बच्चों को बिना किसी कारण (जैसे बीमारी या छुट्टी) के बिना डेकेयर या बालवाड़ी में खराब उपस्थिति हो सकती है। इसी तरह, वे इन स्थानों पर अलग तरह से व्यवहार करना शुरू कर सकते हैं
  • यदि बच्चा लंबे समय से अनुपस्थिति के बाद डेकेयर या किंडरगार्टन देता है, तो आपको माता-पिता या देखभालकर्ता से पूछना चाहिए कि अनुपस्थिति का कारण क्या था। यदि आप इसके बारे में बात नहीं करना चाहते हैं या यदि आप कुछ कह रहे हैं जैसे "हम देश के दूसरे पक्षों पर अपने दादा दादी से मिलने गए," जब वास्तव में आप जानते हैं कि वे उसी शहर में रहते हैं तो देखें।
  • आप माता-पिता या देखभालकर्ता को सामना करने में बहुत डर महसूस कर सकते हैं, लेकिन कम से कम आपको बच्चे के अच्छे होने की अनुपस्थिति के बारे में पूछना चाहिए।
  • विधि 2

    भावनात्मक संकेतों की पहचान करें
    एक बच्चा या बेबी चरण 11 में दुर्व्यवहार के लक्षण पहचानें
    1



    देखें कि क्या बच्चा अपने घर या उनके देखभाल करने वालों से डरता है यदि एक बच्चे या छोटे बच्चे को घर में दुर्व्यवहार से पीड़ित है, तो वे शायद घर जाना नहीं चाहते हैं वे अपने माता-पिता या अन्य देखभाल करने वालों से बच सकते हैं उदाहरण के लिए, जब वे घर जाने के लिए समय (या इसके विपरीत) होते हैं, तो वे बालवाड़ी शिक्षकों को पकड़ सकते हैं
    • शिशुओं और युवा बच्चों में हल्की जुदाई की चिंता भी एक आम समस्या है, और यह हमेशा दुर्व्यवहार का संकेत नहीं है।
    • ध्यान रखें कि सरल तथ्य यह है कि एक बच्चा आपके देखभालकर्ता को डर लगता है इसका मतलब यह नहीं है कि यह व्यक्ति आपको दुर्व्यवहार करता है यदि कोई समस्या है, तो इसका कारण घर में एक और व्यक्ति हो सकता है
    • अगर आप बच्चों की देखभाल के लिए देखभालकर्ता, दिन देखभाल कार्यकर्ता या एक समान शुल्क के रूप में देखते हैं, तो आपको बच्चे से बात करनी चाहिए अगर वह घर जाने से डरता है। यदि आप दुर्व्यवहार से पीड़ित होने की संभावना पर विचार करते हैं, तो यह आपको अपनी भावनाओं से दूर कर सकता है, लेकिन याद रखें कि आप उसे किसी तरह मदद करने का प्रयास करेंगे।
  • Video: बच्चों के यौन शोषण - आप संकेत को पहचान सकते हैं?

    2
    पता लगाएँ कि क्या बच्चा आघात से पीड़ित है। अगर बच्चे को दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ रहा है, तो यह संभव नहीं है कि वह क्या समझ पाएंगे। परिणामस्वरूप, आप अक्सर हिंसक या दर्दनाक घटनाओं के बारे में बात कर सकते हैं, या आप यह संकेत दे सकते हैं कि आप खुद को या दूसरों को चोट पहुँचे जा रहे हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आप ऐसे बच्चे की देखभाल करते हैं जो हमेशा आपको बताता है कि उन्हें डर है कि उसके पिता उसे जला देंगे, यह एक वास्तविक समस्या हो सकती है।
  • 3
    सावधान रहें, अगर बच्चे के पास प्रारंभिक अवस्था में यौन ज्ञान है यौन विकास एक लंबी प्रक्रिया है और कुछ चरण भी शुरू होते हैं जब बच्चे बहुत छोटे होते हैं हालांकि, यदि एक छोटे बच्चे को सेक्स के बारे में उन्नत ज्ञान हो या अक्सर इसके बारे में बात करता है, तो यह यौन शोषण का एक चेतावनी संकेत हो सकता है।
  • ध्यान रखें कि, कुछ चरणों में, बच्चे के लिए यौन मुद्दों (जैसे लड़कों और लड़कियों के बीच मतभेद) के बारे में कुछ जिज्ञासा महसूस करने के लिए यह सामान्य है।
  • हालांकि, यदि आपको पता चलता है कि आपके बच्चे के किसी एक मित्र ने यौन क्रियाओं को बहुत विस्तृत तरीके से व्याख्याया है, तो यह कुछ असामान्य होगा और आपको इसकी जांच करनी चाहिए।
  • विधि 3

    भौतिक संकेतों की पहचान करें
    एक बच्चा या बेबी चरण 8 में दुर्व्यवहार के लक्षण पहचानें
    1
    किसी असामान्य चोट की पहचान करें। शिशुओं और छोटे बच्चे अपनी दुनिया की जांच करने में व्यस्त होंगे और इस प्रक्रिया में उनके लिए खरोंच या घावों का सामना करना पड़ेगा। हालांकि, यदि बच्चे को व्यापक या गंभीर चोटें हैं, या सामान्य घावों की तरह नहीं लग रहे घाव, ये दुरुपयोग का संकेत हो सकता है।
    • आपको निशान, काटने, खरोंच या जला मिल सकता है जो एक वस्तु के कारण होता है।
    • इसके अलावा, आप शिशुओं या छोटे बच्चों के लिए असामान्य चोटों की पहचान कर सकते हैं, जैसे बैंगनी आंखें
    • बच्चे को डेकेयर या किंडरगार्टन को मिटाने के बाद आपको चोट या चोट के मामूली निशान मिल सकते हैं।
    • आप माता-पिता या बच्चे की चोटों के लिए देखभालकर्ता पूछना करते हैं, वह एक बहाना झूठी या असंभव ध्वनि करने के लिए आविष्कार सकता है, "टिम का सामना करना पड़ा है कि जब पिछवाड़े में एक अलाव बनाने जला।" के रूप में
    • ध्यान रखें कि शारीरिक सजा (जैसे कि प्रकाश थप्पड़) हमेशा दुर्व्यवहार का संकेत नहीं होगा
  • एक बच्चा या बेबी चरण 6 में दुर्व्यवहार के लक्षण पहचानें
    2
    बच्चे की सामान्य उपस्थिति पर ध्यान दें शिशुओं और छोटे बच्चों को दुरुपयोग से पीड़ित भी वे देखभाल की आवश्यकता प्राप्त करने की संभावना नहीं है उदाहरण के लिए, वे गंदे कपड़े या कपड़े पहन सकते हैं जो उनका आकार नहीं है, या वे निरंतर आधार पर गंदी और गन्दा हो सकते हैं।
  • एक बच्चा या बेबी चरण 4 में दुर्व्यवहार के लक्षण पहचानें

    Video: बाल दुर्व्यवहार और उपेक्षा पहचानो कैसे

    3
    देखें कि क्या बच्चे को घूमना या बैठना मुश्किल है। अगर बच्चे का यौन शोषण किया गया है, तो यह शारीरिक आघात का कारण हो सकता था। शायद बच्चे या छोटे बच्चे यह नहीं बता सकते हैं कि क्या उन्होंने इस दुर्व्यवहार का सामना किया है या ऐसा करने के लिए तैयार नहीं हैं। हालांकि, आप अन्य संकेतों की पहचान कर सकते हैं, जैसे कि घूमना या बैठना मुश्किल है।
  • 4
    सभी संभव दुरुपयोग को तुरंत रिपोर्ट करें उदाहरण के लिए, आप अपने बच्चे को चिकित्सकों को समस्याओं या व्यवहार के किसी भी लक्षण के कारण की पहचान करने के लिए ले जा सकते हैं। यदि आप एक बच्चा जो अपने बच्चे को नहीं है के बारे में चिंतित हैं, तो आप एक प्राधिकारी (स्कूल या डेकेयर, बाल सुरक्षा सेवाओं या पुलिस क्षेत्र के एक कर्मचारी के रूप में) के पास जाना चाहिए। उन्हें बताएं कि आप बच्चे के बारे में चिंतित हैं और जांच करने के लिए उनसे पूछें
  • आपको अधिकारियों को दुरुपयोग का कोई सबूत दिखाना चाहिए, जैसे चोटों की तस्वीरें, गैर उपस्थिति का इतिहास या नाबालिग के बयान
  • चेतावनी

    • दुर्व्यवहार एक एकल प्रकार के बच्चे तक ही सीमित नहीं है कोई भी बच्चा अपनी उपस्थिति, परिवार या मूल स्थान की परवाह किए बिना दुरुपयोग का शिकार हो सकता है।
    • बच्चे निरंतर विकास के माध्यम से जाते हैं, इसलिए उनके व्यवहार और उनकी भावनाओं में कुछ भिन्नता एक दिन से अगले तक ध्यान देने के लिए सामान्य है। हालांकि, अगर आप सतर्क व्यवहार या संभावित गंभीर या आसन्न खतरे के प्रमाण के एक निरंतर पैटर्न की पहचान करते हैं तो आपको कार्रवाई करनी होगी।
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com