ekterya.com

कैसे एक बच्चे की रोने को समझने के लिए

बच्चे किसी अन्य इंसान की तरह विभिन्न कारणों से रो सकते हैं, लेकिन बच्चों के रोने को समझना और अधिक जटिल है, क्योंकि वे आपको यह नहीं बता सकते कि वे ऐसा क्यों कर रहे हैं। ये रोता वैज्ञानिक रूप से डन्स्टन की मूल भाषा पद्धति (जो कि ओपरा विन्फ्रे के टेलीविज़न शो पर और कई समाचार-पत्रों पर दिखाई देती है) को स्थापित करने के लिए अध्ययन किया गया है जो माता-पिता को अपने बच्चों को रोने में मदद करता है डिकोडिंग की इस पद्धति के बारे में पढ़ने के बाद, आपके बच्चे के रोने के पीछे के कारणों पर आपका एक बड़ा परिप्रेक्ष्य होगा।

चरणों

शिशुओं की रोया चरण 1 के बारे में जानें
1
बच्चा बनाता ध्वनि की ध्यान से सुनो रोने को एक संकेत के रूप में सामान्यीकृत करने के बजाय कि बच्चा खुश नहीं है, इन्हें उन शब्दों के बारे में सोचें, जैसे कि एक बच्चे शब्दों के काफी सीमित शब्दावली का प्रयोग करके आपके साथ संवाद करने का प्रयास करता है। यहां हम आपको कुछ ध्वनियों को दिखाते हैं कि आप सुनेंगे और उनका क्या मतलब होगा:
  • "नाह" या "NEH": ध्यान से सुनें "n" इन ध्वनियों की शुरुआत में बिना, बिना "n" उनका मतलब कुछ अलग हो सकता है जब बच्चा बच्चा रोने लग जाता है "NEH" या "नाह", आपको यह बताने की कोशिश करें कि वह भूख लगी है। याद करने की कोशिश करें कि क्या आपने आखिरी बार बच्चे को खाना खिलाया है, और यदि नहीं, तो आपको इसे तुरंत करना चाहिए।

Video: अफगानिस्तान मैच में रोने वाला बच्चा आखिरकार ऐसे हुआ चुप.. दिलदार भुवी

शिशुओं की रोया चरण 1 बुलेट 1 के बारे में जानें
  • "Owh": यह ध्वनि एक रोने की तुलना में एक ज्योति का प्रतिनिधित्व करता है यहां तक ​​कि बच्चे के चेहरे पर मौजूद अभिव्यक्ति आपको बताएगी कि वह थका हुआ है या नींद आ रहा है, तो आपको उसे एक स्थान और स्थिति में रखना चाहिए जहां वह सुरक्षित रूप से और बिना शोर के बिना सो सकता है।
    अंडरस्टेन्ड द क्राय ऑफ द बेबीज़ चरण 1 बुलेट 2 शीर्षक वाला चित्र
  • "हाँ": बच्चे अक्सर एक ध्वनि बना देगा "हाँ" एक भोजन के बाद दोहराया, तब से अपनी छाती अनुबंध की मांसपेशियों। आपको शिशु की पीठ पर एक छोटी और कोमल नल देना चाहिए ताकि उसे छाती में मदद करनी चाहिए और उसकी छाती में मांसपेशियों को आराम मिले।
    अंडरस्टेन्ड द रो ऑफ द डेयरीज़ स्टेप 1 बुलेट 3
  • "erh": यदि बच्चा नहीं भर गया है, तो यह एक आवाज देगा "हाँ" यह शोर हो सकता है "erh"। यह शोर इंगित करता है कि बच्चे की मांसपेशियों को उनके अंदर गैस द्वारा अनुबंधित किया जाता है। आपको संभवत: जितनी जल्दी हो सके बेबी बोट को बनाने की कोशिश करनी चाहिए।
    शिशुओं की रोया चरण 1 बुलेट 4 के बारे में जानें
  • "हे": जब कोई बच्चा असहज महसूस करता है, तो वह शोर कर देगा "हे" जबकि मैं रो रहा हूँ यह ज़ोर से चिल्लाएगा और चिल्लाएगा, इसलिए आपको यह पता लगाने की कोशिश करनी चाहिए कि आपकी परेशानी क्या है। यह कमरे में गीला डायपर या बहुत ठंडा या गर्म तापमान हो सकता है। बच्चा को परेशान करने से बचें जिससे उसे रोने से भी ज्यादा रोका जा सके।
    अंडरस्टैंड द क्राई ऑफ बेबिज चरण 1 बुलेट 5 शीर्षक वाला इमेज
  • शिशुओं की रोया चरण 2 के बारे में जानें
    2



    अपने मातृ प्रवृत्ति पर भरोसा करें: शिशुओं ने अपनी मां को उनकी मां को संवाद करने के लिए एक अनोखी भाषा विकसित करने का प्रयास किया। अपने बचपन के दौरान इस व्यवहार के कारण, कई माताओं Dunstan मूल भाषा पद्धति से हमें सिखाता है की तुलना में अपने बच्चों के साथ बेहतर संवाद कर सकते हैं
  • शिशुओं के रोना के चरण 3 के बारे में जानें
    3
    शांत रहो यह स्वाभाविक है कि कुछ बच्चे दूसरों की तुलना में अधिक रोते हैं, और हालांकि यह माता-पिता के लिए एक समस्या होनी चाहिए, उन्हें आतंक की कोशिश न करें। बच्चों को परेशान करने या दूसरों को परेशान करने के बजाय संवाद करने के तरीकों के रूप में रोने के बारे में सोचें।
  • शिशुओं के रोना के बारे में जानें
    4
    यदि बच्चा रोना जारी रखता है और आपको पता नहीं क्यों, तो यह सत्यापित करें कि आपने अपनी सभी बुनियादी जरूरतों को पूरा किया है सुनिश्चित करें कि आपका डायपर साफ है और आप इसे समय पर खिला रहे हैं - आप इसे बदलने की भी कोशिश कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • आप ऑनलाइन वीडियो देख सकते हैं जो बच्चे को रोने की व्याख्या करते हैं, तो आप इस बारे में अधिक जानेंगे कि प्रत्येक रोने की आवाज़ कैसे खोज करते समय आपको इनमें से कई वीडियो मिल सकते हैं Google खोज इंजन या YouTube वेबसाइट पर बच्चों के रोने को समझें।
    • रोने की तीव्रता से पता चलता है कि बच्चे के लिए जरूरी है। यदि कोई बच्चा जोर से रोता है, तो इसका मतलब है कि उसे तुरंत उसकी मां के ध्यान की आवश्यकता है

    Video: सपने में रोने का मतलब - Sapne mein rone ka matlab

    चेतावनी

    • जब बच्चे को मजबूत हो जाता है तो बच्चे के रोने को समझना कठिन होता है शुरुआत से अपनी चिंताओं को बहुत सावधानी से सुनने की कोशिश करें, ताकि आप उन्हें अधिक सटीक रूप से व्याख्या कर सकें और इस समस्या को हल करने से पहले इसे मजबूत हो जाए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com