ekterya.com

अच्छे माता-पिता कैसे बनें

एक पिता या माता बनना आपके जीवन का सबसे पुरस्कृत और पूरा अनुभव हो सकता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह आसान है। कोई बात नहीं कि आपके बच्चे कितने पुराना हैं, आपकी नौकरी कभी खत्म नहीं होगी। एक अच्छे पिता बनने के लिए, आपको अपने बच्चों को मूल्यवान और प्यार करना सीखना चाहिए, जबकि उन्हें अच्छे और बुरे के बीच अंतर रखने के लिए शिक्षा देना चाहिए। अंत में, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपका स्वागत करने वाला वातावरण बनाना है जिसमें आपके बच्चे महसूस करते हैं कि वे सुरक्षित, स्वतंत्र और देखभाल वाले वयस्क बन सकते हैं। यदि आप एक अच्छे पिता बनना सीखना चाहते हैं, तो पढ़ना जारी रखें।

चरणों

भाग 1

अपने बच्चों को प्यार करो
शिलालेख के लिए एक बच्चे को क्रॉल चरण 14 शीर्षक वाली छवि
1
उन्हें प्यार और स्नेह दे दो। कभी-कभी, आप अपने बच्चों की पेशकश कर सकते हैं सबसे अच्छी बात प्यार और स्नेह है। एक गर्म स्पर्श या एक प्रेमपूर्ण आलिंगन यह स्पष्ट कर सकता है कि आप उनके बारे में वास्तव में कितना परवाह करते हैं। कभी अपने बच्चों के साथ भौतिक संबंध के महत्व को अनदेखा न करें। आपका प्यार और स्नेह दिखाने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
  • उन्हें दे दो गले कोमल, उन्हें प्रोत्साहित करना, अपने प्रयासों को पहचानना, उन्हें आपकी स्वीकृति देना या मुस्कुराहट भी आपके बच्चों के आत्मविश्वास और कल्याण को काफी बढ़ा सकती है।
  • उन्हें बताओ कि आप उन्हें कितना प्यार करते हैं हर दिन, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप उनके साथ बहुत नाराज हैं।
  • उन्हें हग्स और चुंबन के बहुत सारे दें जन्म से प्यार और स्नेह के प्रदर्शन के साथ अपने बच्चों को सहज महसूस करें।
  • उन्हें बिना शर्त प्यार करो अपने प्रेम को जीतने के लिए उनको व्यवहार करने के लिए मजबूर न करें उन्हें पता चले कि आप हमेशा उससे प्यार करेंगे, चाहे जो कुछ भी हो।
  • एक अच्छा माता-पिता के चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    अपने बच्चों की प्रशंसा करें. यह एक अच्छा पिता होने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। आप चाहते हैं कि आपके बच्चे अपनी उपलब्धियों पर गर्व करें और अपने बारे में अच्छा महसूस करें। यदि आप उन्हें आत्मविश्वास नहीं देते हैं तो उन्हें अपने दम पर चलने की जरूरत है, तो वे स्वतंत्र और उद्यम नहीं बन पाएंगे। जब आप कुछ अच्छा करते हैं, तो उन्हें बताएं कि आपने देखा और आप उन पर बहुत गर्व है।
  • अपने बच्चों को कम से कम तीन गुना अधिक तारीफ़ करने की आदत का अभ्यास करें जो आप उन्हें डांटते हैं। यद्यपि वे कुछ गलत करते हैं, उन पर ध्यान आकर्षित करना महत्वपूर्ण है, फिर भी उन्हें स्वयं पर सकारात्मक दृष्टिकोण बनाने में मदद करना महत्वपूर्ण है।
  • यदि वे पूरी तरह से समझने के लिए जवान हैं, तो उनकी तारीफ और बहुत सारी स्नेहों की प्रशंसा करें। यदि आप हमेशा उनकी प्रशंसा करते हैं (क्योंकि वे शौचालय का इस्तेमाल करना सीखते हैं, तब तक वे अच्छे ग्रेड प्राप्त करते हैं), आप उन्हें खुश और सफल जीवन जीने में मदद कर सकते हैं।
  • "अच्छा काम" जैसे तमाम वाक्यांशों से बचें! इसके बजाए, उन्हें एक वर्णनात्मक प्रशंसा प्रदान करें जिससे उन्हें यह पता हो कि आप क्या प्रशंसा कर रहे हैं। उदाहरण के लिए: या "तुम बहुत अच्छी तरह से जब आप अपनी बहन के साथ खेलते हैं तुम्हारी बारी प्रतीक्षा करने के लिए किया था" "खिलौने की सफाई के बाद आप पूरा चलने के बाद के लिए धन्यवाद।"
  • इमेज का शीर्षक एक अच्छा अभिभावक चरण 3
    3
    अन्य बच्चों के साथ अपने बच्चे की तुलना करने से बचें, विशेष रूप से आपके भाई-बहन आपके प्रत्येक बच्चे व्यक्तिगत और अद्वितीय हैं अपने मतभेदों का जश्न मनाएं और प्रत्येक में अपने सपने को आगे बढ़ाने की इच्छा पैदा करें। यदि आप नहीं करते हैं, तो आपका बच्चा न्यूनता का विकास कर सकता है, या यह विचार है कि यह आपके लिए कभी भी अच्छा नहीं होगा। आप उनके व्यवहार में सुधार करने में मदद चाहते हैं, अपने स्वयं के शर्तों पर अपने लक्ष्यों को पूरा करने के बजाय पुनः प्राप्त की बात है क्योंकि यह अपनी बहन या पड़ोसी के रूप में कार्य करता है। यह आपको न्यूनता जटिल के विकास के बजाय अपने मूल्य की सहायता करेगा।
  • यदि आप अपने बच्चों के बीच तुलना करते हैं तो आप उन दोनों के बीच प्रतिद्वंद्विता का विकास भी कर सकते हैं। आपको अपने बच्चों के बीच प्रेम संबंधों को बढ़ावा देना चाहिए, न कि एक प्रतियोगिता
  • पक्षपात से बचें कुछ अध्ययनों से पता चला है कि अधिकांश माता-पिता के पास एक पसंदीदा बच्चा है, लेकिन ज्यादातर बच्चे मानते हैं कि यह उनका है। यदि आपके बच्चे लड़ रहे हैं, पक्ष मत लेना है, लेकिन उचित और निष्पक्ष हो।
  • यह जन्म के प्राकृतिक आदेश की प्रवृत्तियों पर काबू पाता है, जिससे प्रत्येक बच्चे खुद के लिए ज़िम्मेदार बनाते हैं। आप अपने बड़े बच्चों बच्चों की देखभाल करते हैं, तो आप भाई प्रतिद्वंद्विता avivarás, जबकि यदि आप प्रत्येक के लिए अपने स्वयं जिम्मेदारियों को ग्रहण करते हैं तो आप व्यक्तित्व और आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देंगे।
  • एक अच्छा दिमाग वाला कदम 4 शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: How to be a Good Parent - अच्छे माता पिता कैसे बनें - How to be Good Parents - Monica Gupta

    सुनना अपने बच्चों को अपने बच्चों के साथ संचार बहुत महत्वपूर्ण है नियमों को लागू करना आपके एकमात्र कार्य नहीं है। जब आपको समस्याएं हैं तो आपको अपने बच्चों की बात सुननी चाहिए आपको अपनी रुचि व्यक्त करने और अपने जीवन में शामिल होने में सक्षम होना चाहिए। आपको एक ऐसा माहौल बनाना चाहिए जिसमें आपके बच्चों के पास समस्या आ सकती है (बड़ी या छोटी)।
  • आप हर दिन अपने बच्चों से बात करने के लिए अलग-अलग समय भी सेट कर सकते हैं यह सोने का समय, नाश्ते में या स्कूल के बाद चलने के दौरान हो सकता है। अपने बच्चों के साथ यह क्षण पवित्र है - इसलिए, अपने सेल फोन की जांच करके विचलित होने से बचें।
  • अगर आपके बच्चे को कुछ कहना है, तो इसे गंभीरता से लें और जो भी आप कर रहे हैं उसे छोड़ दें, या उस समय को अलग करें जब आप वास्तव में इसे अपना पूरा ध्यान दे सकें
  • इमेज का शीर्षक एक अच्छा अभिभावक चरण 5
    5
    अपने बच्चों के साथ समय व्यतीत करें हालांकि, उन्हें दबाना या दबाना न करने के लिए सावधान रहें। किसी की रक्षा करने और अनमोल मांगों के भीतर उसे कैद करने के बीच एक बड़ा अंतर है। आपके बच्चों को यह महसूस करना चाहिए कि वे आपके साथ बिताने का समय पवित्र और विशेष है, लेकिन उन्हें अपने साथ समय बिताने के लिए बाध्य नहीं होना चाहिए।
  • व्यक्तिगत रूप से अपने प्रत्येक बच्चे के साथ समय व्यतीत करें। अपने समय को समान रूप से विभाजित करने की कोशिश करें यदि आपके पास एक से अधिक बच्चे हैं
  • सुनो और अपने बच्चे का सम्मान करें, और सम्मान करें कि आप अपने जीवन के साथ क्या करना चाहते हैं। हालांकि, यह मत भूलो कि आप उसके पिता हैं। बच्चों को हमेशा सीमा की आवश्यकता होती है एक बच्चा जिसको व्यवहार करने की इजाजत दी जाती है और उसकी सारी सनकी से प्रसन्न होती है, उसके वयस्क जीवन में बहुत कुछ भुगतना पड़ेगा जब उसे समाज के नियमों का पालन करना होगा। तथ्य यह है कि आप अपने बच्चों को सब कुछ करने की अनुमति नहीं देते, आपको एक बुरे पिता नहीं बनाते हैं आपको हमेशा इस कारण की व्याख्या करनी चाहिए कि आप कुछ क्यों नकार रहे हैं या कोई विकल्प प्रदान कर रहे हैं। "क्योंकि मैं ऐसा कहता हूं" एक वैध कारण नहीं है
  • पार्क के माध्यम से चलने के लिए एक दिन का आरक्षण करें या अपनी रुचियों के आधार पर थीम पार्क, संग्रहालय या लाइब्रेरी पर जाएं।
  • स्कूल प्रस्तुतियों में भाग लें उनके साथ होमवर्क करो स्कूल में आप कैसे कर रहे हैं इसका एक विचार प्राप्त करने के लिए पैरेंट बैठकों में अपने शिक्षक से बात करें
  • एक अच्छा दिमाग वाला बच्चा कदम 6
    6
    उनकी जीत का हिस्सा बनें आप शायद एक बहुत व्यस्त काम अनुसूची है, लेकिन आप स्नातक तक उनके जीवन का सबसे महत्वपूर्ण क्षणों में उपस्थित होने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए, उनके बैले गायन से। याद रखें कि बच्चे तेजी से बड़े होते हैं और इससे पहले कि आप जानते हैं कि वे स्वतंत्र होंगे। अपने मालिक को याद नहीं कर सकते हैं या एक बैठक में भाग लेने नहीं था, लेकिन निश्चित रूप से, अपने बच्चों को याद आप अपने स्कूल प्रस्तुति के लिए जाना नहीं था होगा। हालांकि आपको हमेशा अपने बच्चों के लिए सब कुछ छोड़ना नहीं पड़ता है, कम से कम आपको सबसे महत्वपूर्ण क्षणों में उपस्थित होने का प्रयास करना चाहिए।
  • यदि आप स्कूल के पहले दिन या आपके बच्चे के लिए किसी अन्य महत्वपूर्ण क्षण में उपस्थित होने के लिए बहुत व्यस्त थे, तो आप शायद अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए इसके पश्चात पछताएंगे। आप नहीं चाहते कि आपका बच्चा अपने स्नातक स्तर को याद रखे, जिस दिन उसके माता-पिता नहीं दिखाए।
  • भाग 2

    अनुशासन लागू करना सीखें
    एक अच्छा दिमाग वाला बच्चा कदम 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    नियमों को यथोचित रूप से लागू करें उन नियमों को लागू करें जो आम तौर पर सभी लोगों के लिए जीवन जीते हैं सुखी और उत्पादक नियमों को अपने आदर्श के बारे में न समझें, जो आप आदर्श हैं। यह नियम है कि मदद बच्चे विकास और वृद्धि-लेकिन के रूप में यह है कि आप सोच है कि कुछ गलत किया है बिना एक कदम नहीं ले सकते हैं महसूस हो सकता है नहीं तो सख्त हो स्थापित करने के लिए महत्वपूर्ण है। आदर्श रूप में, आपका बच्चा आपके नियमों को तोड़ने के डर से आपके प्यार के बारे में ज्यादा परवाह करता है
    • अपने नियमों को स्पष्ट रूप से बताएं अपने बच्चों को अपने कार्यों के परिणामों से बहुत परिचित होना चाहिए यदि आप उन्हें सज़ा देते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे कारण और अपराध को समझते हैं। यदि आप कारण को स्पष्ट नहीं कर सकते हैं और अपनी गलती को स्पष्ट नहीं कर सकते, तो सज़ा आपको निराशाजनक प्रभाव नहीं पड़ेगी जो आप चाहते हैं।
    • न केवल उचित नियमों को स्थापित करने के लिए, बल्कि उन्हें उचित रूप से पालन करने के लिए सुनिश्चित करें मामूली अवरोधों के लिए अत्यधिक कठोर दंड, या हास्यास्पद सख़्त लोगों से बचें। किसी भी चीज से बचें जो आपके बच्चे को शारीरिक रूप से चोट पहुंचाई जाती है
  • इमेज का शीर्षक एक अच्छा माता-पिता चरण 8
    2
    जितना आप जितना कर सकते हैं, उतनी ही अपने गुस्से को नियंत्रित करें। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने नियमों की व्याख्या करते समय उन्हें लागू करने या उन्हें लागू करने के लिए शांत होने और जितना उचित हो उतना उचित न हो सके। आपके बच्चों को आपको गंभीरता से लेना चाहिए, आपको डरना नहीं चाहिए या आपको लगता है कि आप अस्थिर हैं। जाहिर है, यह एक चुनौती हो सकती है, खासकर जब आपके बच्चे बुरी तरह से व्यवहार कर रहे हैं या वे आपको पागल कर रहे हैं यदि आपको लगता है कि आप अपनी आवाज उठाने वाले हैं, तो ब्रेक लें, माफी मांगें या अपने बच्चों को यह बताने दें कि आप गुस्से से गुजरना शुरू कर रहे हैं।
  • कई बार, हम अपना गुस्सा खो देते हैं और हम नियंत्रण से बाहर महसूस करते हैं। यदि आप उस चरम पर पहुंच जाते हैं या आपको कुछ पछतावा कहते हैं, तो आपको अपने बच्चों से माफी मांगनी चाहिए, उन्हें यह बताना चाहिए कि आपने गलती की है। यदि आप सामान्य रूप में कार्य करते हैं, तो आपके बच्चे उस व्यवहार की नकल करेंगे।
  • Video: एक अच्छे माता-पिता का फ़र्ज़ कैसे निभाए ? by भगवान कृष्ण (हिंदी में)

    इमेज का शीर्षक एक अच्छा अभिभावक चरण 9
    3
    लगातार रहें. हर समय एक ही नियम लागू करने और अपवाद बनाने में आपके हेरफेर करने के लिए अपने बच्चे के प्रयासों का विरोध करना महत्वपूर्ण है। यदि आप अपने बच्चे को कुछ करने की अनुमति देते हैं तो उसे ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि वह एक गुस्से का फेंक रहा है, तो आप दिखाते हैं कि आपके नियमों को तोड़ा जा सकता है। यदि आप बार-बार ऐसा कुछ दोहराते हैं: "यह ठीक है, लेकिन केवल इस समय के लिए ...", तो आपको अपने बच्चों के साथ अधिक सुसंगत मानकों को बनाए रखने के लिए काम करना होगा।
  • यदि आपका बच्चा महसूस करता है कि आपके नियमों को तोड़ दिया जा सकता है, तो उनको पकड़ने के लिए कोई प्रोत्साहन नहीं होगा।
  • एक अच्छा दिमाग वाला बच्चा कदम 10
    4
    अपने पति या पत्नी के साथ एक ही भाषा बोलें यदि आप विवाहित हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने बच्चों के बीच अपने आप को त्याग न करें दोनों को एक ही चीज़ों के लिए "हां" या "नहीं" कहना चाहिए अपने बच्चों को लगता है कि उनकी माँ हमेशा हाँ कहेंगे और उसके पिता का कहना है कोई (या इसके विपरीत), उन्हें लगता है कि आप में से एक "बेहतर" है या यह अन्य की तुलना में हेरफेर करने के लिए आसान है कि। अपने बच्चों को उन्हें एक इकाई के रूप में देखने के लिए इतना है कि घर में आदेश है, और एक स्थिति के लिए सहमत नहीं होने से टकराव से बचने के लिए।
  • इसका अर्थ यह नहीं है कि आप और आपके पति या पत्नी हमेशा बच्चों के साथ क्या करने वाले सब कुछ पर सहमत हैं, लेकिन इसका मतलब यह है कि वे एक साथ समस्याओं बच्चे भी शामिल हैं, के बजाय एक-दूसरे के खिलाफ खड़ा किया जा रहा हल करने के लिए काम करना चाहिए।
  • बच्चों के सामने आपको अपने पति के साथ बहस कभी नहीं करना चाहिए यदि वे सो रहे हैं, तो कम आवाज में चर्चा करें बच्चे अपने माता-पिता के तर्कों को सुनते समय असुरक्षित और भयभीत महसूस कर सकते हैं। इसके अलावा, बच्चे उसी तरह स्वयं के बीच चर्चा करना सीखते हैं जैसे उनके माता-पिता करते हैं। उन्हें दिखाएं कि हालांकि लोग सहमत नहीं हैं, वे शांति से अपने अंतर पर चर्चा कर सकते हैं
  • एक अच्छा दिमाग वाला बच्चा कदम 11
    5
    आदेश को लागू करें आपके बच्चों को यह महसूस करना चाहिए कि घर और पारिवारिक जीवन में आदेश और तर्क की भावना है। इससे उन्हें सुरक्षित और शांति महसूस करने में मदद मिल सकती है, और एक सुखी जीवन (घर के अंदर और बाहर दोनों) हो सकता है। यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जो आप अपने बच्चों के साथ आदेश लगा सकते हैं:
  • सीमा निर्धारित करें, जैसे सोने और कर्फ्यूज़ का समय, इसलिए वे सीखते हैं कि उनके पास प्रतिबंध हैं। इस तरह, वे अपने माता-पिता के प्यार और चिंता की भावना को समझते हैं। वे विद्रोही होने की संभावना रखते हैं, लेकिन अंदर वे यह जानकर आनंद लेते हैं कि उनके माता-पिता की चिंता इसलिए है क्योंकि वे उन्हें प्यार करते हैं।
  • जिम्मेदारी को बढ़ावा देता है उन्हें नौकरी देने या "काम" करने के लिए उन्हें करना चाहिए, और एक पुरस्कार के रूप में आप उन्हें किसी तरह का विशेषाधिकार दे सकते हैं (पैसे, परमिट, खेलने के लिए थोड़ा और समय, आदि)। यदि आप उन्हें निष्पादित नहीं करते हैं, तो "सजा" के रूप में आप इसी विशेषाधिकार को रद्द कर सकते हैं यहां तक ​​कि सबसे कम उम्र के बच्चे इनाम या दंड की इस अवधारणा को सीख सकते हैं। जब आपका बच्चा बढ़ता है, तो उन जिम्मेदारियों को पूरा करने या उन्हें अनदेखा करने के लिए अधिक जिम्मेदारियां और अधिक पुरस्कार या दंड दें।
  • गलत से सही को अलग करने के लिए उन्हें सिखाओ यदि आप एक आस्तिक हैं, तो उन्हें चर्च में ले जाएं। यदि आप नास्तिक हैं या अज्ञेयवादी हैं, तो उन्हें चीजों पर अपनी नैतिक स्थिति बताएं। या तो किसी भी मामले में, अपने पुत्र के लिए द्रोही मत बनो या तैयार रहें, क्योंकि आप "आप जो उपदेश करते हैं उसे अभ्यास नहीं" करते हैं।
  • इमेज शीर्षक एक अच्छा माता पिता के कदम 12
    6



    अपने बच्चे के व्यवहार की आलोचना करें, लेकिन अपने बच्चे को नहीं यह बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि आपका बच्चा सीख लेगा कि वह अपने व्यवहार के माध्यम से वह क्या हासिल कर सकता है, इस विश्वास के बजाय कि वह हमेशा बहुत महत्वपूर्ण गुण होगा। उन्हें लगता है कि उनके व्यवहार में सुधार की इच्छा है।
  • जब आपका बच्चा एक हानिकारक और दुर्बल तरीके से व्यवहार करता है, उसे बताएं कि यह व्यवहार अस्वीकार्य है और विकल्प सुझाता है। जैसे वाक्यांशों से बचें: "आप खराब हैं।" इसके बजाय, ऐसा कुछ कहें, "अपनी छोटी बहन के साथ बुरा होने के लिए यह बहुत बुरा है," और उसे समझाएं कि उसका व्यवहार गलत क्यों है।
  • मुखर रहें लेकिन अनुकूल वे बताते हुए उन्होंने गलत क्या किया है कठोर हो जाओ और गंभीर हो, लेकिन जब आप उनसे कहें तो आप उनसे क्या उम्मीद करते हैं, गुस्से में रहें या क्रूर न हों
  • सार्वजनिक अपमान से बचें अगर वे जनता में दुर्व्यवहार करते हैं, तो उन्हें निजी और पक्ष में ले जाएं।
  • भाग 3

    अपने बेटे को अपने चरित्र को आकार देने में मदद करें
    छवि का शीर्षक एक अच्छा माता-पिता चरण 13
    1
    उसे स्वतंत्र होने के लिए सिखाओ अपने बच्चों को सिखाओ कि यह अलग होना ठीक है, और उन्हें हमेशा बहुमत से सहमत नहीं होना चाहिए उन्हें अच्छे और बुरे के बीच अंतर रखने के लिए सिखाएं जब वे अभी भी जवान हैं ताकि वे अपने निर्णय लेने में सक्षम हों (कम से कम, ज्यादातर समय), दूसरों के सुनने या उनका पालन करने के बजाय याद रखें कि आपका बच्चा खुद का विस्तार नहीं है यह एक ऐसी व्यक्ति है जो आपकी देखभाल के अधीन है, और आप इसे फिर से अपनी जिंदगी जीने का अवसर नहीं देते।
    • जब आपके बच्चे अपने निर्णय लेने के लिए पर्याप्त हैं, तो आपको उन्हें उन गतिविधियों को चुनने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए जिनसे वे कार्य कर सकते हैं या उन्हें सिखाना चाहते हैं कि वे किस तरह के मित्र शामिल हो सकते हैं। जब तक आप मानते हैं कि कोई गतिविधि बहुत खतरनाक है, या एक पार्टनर बहुत बुरा प्रभाव है, आपको अपने बच्चों को अपने लिए चीजों को देखना चाहिए।
    • आपके बच्चे (जब आप अंतर्मुखी बहिर्मुखी हैं उदाहरण के लिए,) एक विपरीत स्वभाव हो सकता है और नहीं पैटर्न और शैली है कि आप उसे करने का प्रस्ताव में फिट करने में सक्षम होंगे, तो यह अपने स्वयं के निर्णय लेने के लिए होगा।
    • आपके बच्चों को यह जानना होगा कि उनके कार्यों के परिणाम अच्छे हैं (अच्छे और बुरे) ऐसा करने से, उन्हें अच्छे निर्णय लेने और उनकी समस्याओं को बेहतर ढंग से सुलझाने में मदद मिलती है। इस तरह, वे वयस्कता में अपनी आजादी को ग्रहण करने के लिए तैयार हैं।
    • अपने बच्चों के लिए नियमित रूप से काम न करें ताकि वे खुद को खुद के लिए सीख सकें। यद्यपि बिस्तर पर जाने से पहले उन्हें एक गिलास पानी लेते हुए उन्हें तेजी से सोते रहने का एक अच्छा तरीका होता है, ऐसा अक्सर ऐसा न करें कि वे इसे इस्तेमाल नहीं करते।
  • छवि का शीर्षक एक अच्छा माता पिता के कदम 14
    2
    एक अच्छा रोल मॉडल बनें आप अपने बच्चों को एक अच्छा प्रदर्शन करना चाहते हैं, तो आप व्यवहार और चरित्र आप उन्हें नियम आप सेट के नीचे रहने वाले जारी रखने के लिए अपनाने के लिए उम्मीद का प्रदर्शन करना चाहिए। उन्हें उदाहरण के तौर पर सिखाना, मौखिक स्पष्टीकरण प्रदान करने के अलावा बच्चे बनने के लिए वे क्या देख और सुन, जब तक वे एक सचेत और समन्वित कि मोल्ड को तोड़ने के लिए प्रयास करते हैं एक प्रवृत्ति है। आप एक सही व्यक्ति होना जरूरी नहीं है, लेकिन आप, उसी तरह आप अपने बच्चों को क्या करना चाहते हैं में व्यवहार करने के लिए करता है, तो आप उन्हें बता आप दूसरों के लिए तरह रहे हैं, क्योंकि प्रयास करना चाहिए, तो आप एक पाखंडी जब आप पाते हैं अपने आप को किसी के साथ रोष से उनका तर्क है की तरह लग रहे सुपरमार्केट
  • यह गलती करने के लिए पूरी तरह से सामान्य है, लेकिन आपको माफी मांगनी चाहिए या अपने बच्चे को यह पता होना चाहिए कि उस तरह से व्यवहार करना ठीक नहीं है। आप ऐसा कुछ कह सकते हैं, "आपकी माँ आप पर चीख नहीं करना चाहती, वह बहुत परेशान थी।" इस तथ्य को नजरअंदाज करना बेहतर है कि आपने गलती की है, क्योंकि यह बच्चे को दिखाता है कि उसे अपना व्यवहार ढालना चाहिए।
  • यदि आप अपने बच्चों को धर्मार्थ के बारे में सिखाना चाहते हैं, तो शामिल हों और एक सूप रसोईघर या बेघर के लिए आश्रय के साथ जाएं और भोजन की सेवा करने में मदद करें। समझाएं कि आप दान के कृत्यों को क्यों करते हैं, ताकि वे समझ सकें कि उन्हें उन्हें भी प्रदर्शन क्यों करना चाहिए।
  • उन्हें एक कैलेंडर सेट करके और उन्हें आपकी मदद करने से घरेलू काम करने के लिए सिखाएं अपने बेटे को एक घर का काम करने के लिए मत कहो, आपको उसे मदद करने के लिए पूछना चाहिए। जितना अधिक वे आपकी मदद करना सीखते हैं, उतना अधिक इच्छुक वे (और अब तक) करना चाहते हैं।
  • यदि आप चाहते हैं कि आपका बच्चा साझा करना सीखें तो उन्हें एक अच्छा उदाहरण दें और अपनी चीजों को उनके साथ साझा करें।
  • एक अच्छा माता-पिता के चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने बच्चे की गोपनीयता का सम्मान करें अपनी गोपनीयता का सम्मान करें जैसे आप इसे अपना सम्मान दें उदाहरण के लिए, यदि आप उसे सिखाते हैं कि आपका कमरा उसकी सीमा के बाहर है, तो वह उसी स्थान पर अपनी जगह का सम्मान करता है। उसे आश्वासन दें कि कोई भी अपने कमरे में प्रवेश करने के लिए उसके दराज के माध्यम से देखने या उसकी डायरी पढ़ा नहीं जा रहा है। यह आपको अपने स्थान का सम्मान करने और दूसरों की गोपनीयता का सम्मान करने के लिए सिखाएगा।
  • यदि आपका बच्चा आपके सामानों के बीच सूँघने को पकड़ता है, तो आपको फिर से भरोसा करने के लिए एक लंबा समय लग सकता है।
  • इमेज का शीर्षक एक अच्छा अभिभावक चरण 16
    4
    अपने बच्चों को एक स्वस्थ जीवन शैली बनाने के लिए प्रोत्साहित करें यह सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि वे स्वस्थ खाद्य पदार्थ जितना वे कर सकें, व्यायाम करें और हर रात आराम से आराम करें। आपको ज़ोर देकर बिना सकारात्मक और स्वस्थ व्यवहार को प्रोत्साहित करना चाहिए या ऐसा प्रतीत होगा कि आप उन्हें किसी खास तरीके से खाने या कार्य करने के लिए मजबूर कर रहे हैं। एक सलाहकार बनो, तानाशाह नहीं। उन्हें इन निष्कर्षों पर स्वयं के रूप में आना चाहिए क्योंकि आप उन्हें स्वस्थ जीवन की अग्रणी बनाने के अर्थ और महत्व को समझने में सहायता करते हैं।
  • उन्हें व्यायाम करने के लिए प्रोत्साहित करने का एक तरीका है कि उन्हें शुरुआती उम्र से खेल का अभ्यास करना चाहिए। इस तरह, वे कुछ पायेंगे जो वे बहुत भावुक हैं और यह भी स्वस्थ है।
  • यदि आप आप अपने बच्चे को बहुत समझाते हैं कि क्यों कुछ स्वस्थ नहीं है या उसे ऐसा क्यों नहीं करना चाहिए, वह इसे गलत तरीके से ले सकता है और महसूस करता है कि आप उसे निंदा कर रहे हैं। यदि ऐसा होता है, तो आप अब आपके साथ खाना नहीं चाह सकते हैं या जब आप अपने पक्ष में खा सकते हैं, तो आप बुरा महसूस कर सकते हैं, और आप अपनी पीठ के पीछे जंक फूड को खत्म कर सकते हैं।
  • यदि आप अपने बच्चे को स्वस्थ भोजन की आदतें पाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहते हैं, तो आपको कम उम्र में शुरू करना चाहिए। यदि आप हमेशा अपने बच्चों को कैंडी के साथ इनाम देते हैं, तो आप एक बुरी आदत पैदा कर सकते हैं, क्योंकि एक बार वे बड़े होते हैं, उन्हें लगता है कि उन्हें हमेशा पुरस्कृत किया जाना चाहिए, जो मोटापा का कारण बन सकता है। जबकि वे छोटे हैं, उन्हें स्वस्थ नाश्ता देकर शुरू करें फ्राइज़ के बजाय, उन्हें पटाखे, अंगूर आदि देने का प्रयास करें।
  • खाने की आदतों वे सीखते हैं जब वे छोटे होते हैं वे हैं कि वे अपने सभी जीवन का अभ्यास जारी रखेंगे जोर दें कि उन्हें भोजन की थाली खत्म करनी है, और उन्हें छोटे हिस्से में भोजन करने के लिए सिखाना है। यदि वे अब भी भूख लगी हैं, तो वे हमेशा प्लेट पर अधिक भोजन रख सकते हैं, लेकिन वे प्लेट पर छोड़ने वाले भोजन को वापस नहीं लौटा सकते।
  • एक अच्छा दिमाग वाला बच्चा कदम 17
    5
    अल्कोहल लेने पर मॉडरेशन और जिम्मेदारी पर ज़ोर देना आप इस बारे में उनसे बात करना शुरू कर सकते हैं, जब वे छोटे होते हैं समझाएं कि उन्हें अपने दोस्तों के साथ बियर बनाने के लिए पर्याप्त उम्र तक इंतजार करना होगा। उन्हें नामित ड्राइवरों के महत्व के बारे में बताएं यदि आप इन मुद्दों के बारे में उनसे बात करने में संकोच करते हैं, तो आप उन्हें गुप्त में पदार्थों के साथ प्रयोग करने और खतरनाक परिस्थितियों में खुद को उजागर करने में योगदान दे सकते हैं।
  • एक बार जब आपका बच्चा और उनके दोस्तों को शराब पीने की अनुमति दी जाती है, तो उन्हें इस बारे में बात करने के लिए प्रोत्साहित करें। आपको अपनी प्रतिक्रिया से डर नहीं होना चाहिए और दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से समाप्त करना चाहिए, जैसे कि नशे में ड्राइविंग करना क्योंकि आप किसी को लेने के लिए कहने से डरते हैं।
  • एक अच्छा दिमाग वाला बच्चा कदम 18
    6
    अपने बच्चों को अपने लिए जीवन का अनुभव करने दें। हर समय उनके लिए निर्णय न करें उन्हें अपने फैसले के परिणामों के साथ जीना सीखना होगा सब के बाद, वे कुछ बिंदु पर खुद के लिए सोचने के लिए सीखने जा रहे हैं। यह बेहतर है कि आप नकारात्मक परिणामों को कम करने और सकारात्मक लोगों को दबाव में लाने में मदद करने के लिए मौजूद हैं।
  • आपके बच्चों को यह जानना होगा कि उनके कार्यों के परिणाम अच्छे हैं (अच्छे और बुरे) ऐसा करने से, उन्हें अच्छे निर्णय लेने और उनकी समस्याओं को बेहतर ढंग से सुलझाने में मदद मिलती है। इस तरह, वे वयस्कता में अपनी आजादी को ग्रहण करने के लिए तैयार हैं।
  • छवि एक अच्छा दिमाग वाला कदम 19
    7
    उन्हें अपनी गलती करें। जीवन एक महान शिक्षक है अपने बेटे को अपने कार्यों के परिणामों से बचाने के लिए जल्दी मत करो, अगर वे बहुत गंभीर नहीं हैं उदाहरण के लिए, यदि कटौती की गई है (गंभीर नहीं), यह चोट लगी है, लेकिन यह बेहतर है अगर आपको पता नहीं है कि क्यों तेज ऑब्जेक्ट्स से बचा जाना चाहिए। आपको अवश्य पता होना चाहिए कि आप हर समय अपने बच्चों की रक्षा करने में सक्षम नहीं होंगे, और बाद में बाद में जीवन के सबक सीखना बेहतर होगा। यद्यपि यह एकमात्र कदम उठाना बहुत कठिन हो सकता है और अपने बच्चे को गलती कर सकते हैं, लंबे समय में यह दोनों के लिए फायदेमंद होगा।
  • जब आप स्वयं को जीवनशैली सीखना चाहते हैं, तो उसे नफरत नहीं करना चाहिए। इसके बजाय, उसे क्या हुआ, उसके बारे में अपना निष्कर्ष निकालना चाहिए
  • एक अच्छा माता-पिता के चरण 20 के शीर्षक वाली छवि
    8
    अपने दोष हटा दें जुआ, शराब और दवाएं आपके बच्चे की वित्तीय सुरक्षा को खतरे में डाल सकती हैं उदाहरण के लिए, यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो आप लगभग हमेशा आपके बच्चे के पर्यावरण के स्वास्थ्य के जोखिम का प्रतिनिधित्व करेंगे। आपका बच्चा एक निष्क्रिय धूम्रपानकर्ता बन जाएगा और श्वसन रोग का खतरा बढ़ सकता है। इसके अलावा, आप अपनी शुरुआती मृत्यु में योगदान कर सकते हैं शराब और दवाएं न केवल स्वास्थ्य के लिए जोखिम का प्रतिनिधित्व करती हैं, बल्कि आपके बच्चे के वातावरण में हिंसा को प्रोत्साहित करती हैं।
  • बेशक, यदि आप इसे पसंद करते हैं, तो आप समय-समय पर थोड़ी वाइन या कुछ बियर पी सकते हैं (जो बिल्कुल सामान्य है), जब तक आप अपने शराब की खपत को मॉडरेट करते हैं और जब आप पीते हैं तो जिम्मेदारी से व्यवहार करते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक अच्छा माता-पिता चरण 21
    9
    अपने बच्चे के बारे में अनुचित उम्मीदें न रखें अपने बच्चे को एक जिम्मेदार व्यक्ति बनने के लिए और उसे सही होने के लिए मजबूर होना या अपने दृष्टिकोण के अनुरूप रहने के लिए एक अंतर है, जो सही होने के रूप में है। आपको अपने बच्चे को सही ग्रेड प्राप्त करने या फुटबॉल टीम के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी होने के लिए मजबूर नहीं करना चाहिए। इसके बजाय, आपको अच्छी पढ़ाई की आदतें और अच्छे खेल-कूद को प्रोत्साहित करना चाहिए, और इसे जितना कठिन हो सके उतना काम करना चाहिए।
  • यदि आप ऐसा कार्य करते हैं जैसे आप केवल सबसे अच्छे से अपेक्षा करते हैं, तो आपका बच्चा ऐसा महसूस करेगा जैसा वह कभी भी माप नहीं सकता है, और इस प्रक्रिया में भी विद्रोही हो सकता है
  • आपको अपने बच्चे को नफरत नहीं करना चाहिए क्योंकि वह सोचता है कि वह आपके लिए कभी भी अच्छा नहीं होगा। आप अपने बेटे के लिए एक जयजयकार बनना चाहिए, न कि एक प्रशिक्षण सार्जेंट
  • इमेज का शीर्षक एक अच्छा माता पिता के चरण 22
    10
    ध्यान रखें कि पिता का काम कभी समाप्त नहीं होता है। यद्यपि यह लग सकता है कि आपका काम स्नातक के दिन अपने मोर्टारबोर्ड पर डालता है, उस वक्त यह सच है। पिता होने के नाते वह जीवन है जो जीवन भर रहता है और आपको हमेशा अपने बच्चों को प्यार और स्नेह देनी चाहिए, भले ही वे सैकड़ों मील दूर हों। यद्यपि हमेशा आपकी उपस्थिति आपके बच्चों के जीवन में दैनिक और निरंतर नहीं होगी, आपको उन्हें हमेशा यह बताना चाहिए कि आप उनके बारे में परवाह करते हैं और यह कि वे जो कुछ भी आप के लिए भरोसा कर सकते हैं
  • आपके बच्चे हमेशा सलाह मांगेंगे और आपकी राय को ध्यान में रखेंगे, भले ही वे कितने पुराने हों। जैसा कि साल बीते जाते हैं, न केवल आप ही अपनी पेरेंटिंग तकनीकों में सुधार करेंगे, लेकिन आप अच्छे दादा-दादी बनने के लिए तैयार होंगे।
  • युक्तियाँ

    • अपने बच्चों के माध्यम से अपना जीवन न जीएं। उन्हें अपने स्वयं के फैसले करने दें और अपनी ज़िंदगी जीते रहें, जितनी चाहें।
    • आपको अपने स्वयं के बचपन पर बार-बार प्रतिबिंबित करना चाहिए। उन त्रुटियों की पहचान करें जो आपके माता-पिता ने प्रतिबद्ध किया है, और उन्हें भविष्य की पीढ़ियों तक संचारण करने से बचने का प्रयास किया है। माता-पिता या बच्चों की प्रत्येक पीढ़ी नई सफलता और गलतियों की एक श्रृंखला बनाते हैं
    • एक जवान आदमी जो वयस्कता के कगार पर है, वह अपने माता-पिता की सहायता से पहले से कहीं ज़्यादा ज़रूरी है। ऐसा मत सोचो कि क्योंकि वह 18 या 21 साल का है, वह पहले से ही एक जीवनकाल है। हालांकि, नहीं अनावश्यक रूप से हस्तक्षेप करना आपको संतुलन बनाए रखना होगा
    • अपने दोस्तों को घृणा मत करो आपको अपने दोस्तों के साथ संपर्क बनाए रखने का प्रयास करना चाहिए।
    • यदि आप अपने लिए एक बुरी आदत छोड़ने की कोशिश कर रहे हैं, तो उन समूहों की तलाश करें जो आपकी मदद कर सकें। हमेशा मदद की तलाश करें, और अपने आस-पास के किसी व्यक्ति को आप के सामने बदल सकते हैं, जब आपको लगता है कि आप अपने उपरांत में वापस आ रहे हैं। याद रखें कि आप केवल अपने आप को मदद नहीं कर रहे हैं, लेकिन आप अपने बच्चों की मदद कर रहे हैं।
    • अपने बच्चों को अपने बुरे अतीत के व्यवहार के साथ साझा न करें, क्योंकि वे खुद को आपसे तुलना करना शुरू कर देंगे और इसलिए, वे स्वयं से कम उम्मीद करेंगे (या वे आपको अपमानित करेंगे कि वे आप से बुरा व्यवहार विरासत में मिला)।
    • अपने बच्चों को स्वयं के आत्म-आकलन उनके साथ साझा करके आत्मनिरीक्षण करने के लिए प्रोत्साहित करें।
    • अपनी ज़िंदगी को प्यार करने की आवश्यकता है, लेकिन अपने बच्चों की आवश्यकताओं को और अधिक महत्व दें। अपने बच्चों को अपने प्यार के हितों के लिए मत छोड़ो अगर आप किसी और से डेटिंग कर रहे हैं, तो उसे अपने बच्चे को प्राथमिकता दें और उसे किसी ऐसे व्यक्ति के साथ शुरू करने से खतरे में मत डालें जिससे आप अच्छी तरह से नहीं जानते। बच्चों को सुरक्षित और प्यार महसूस करने की जरूरत है अगर आप अचानक बाहर निकलना शुरू करते हैं और उनकी ज़रूरतों में शामिल नहीं होते हैं क्योंकि आप एक नए प्रेमी या प्रेमिका को प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपके बच्चे असुरक्षित महसूस करेंगे और छोड़ दिए जाएंगे। हम सभी को हमारे जीवन का पुनर्निर्माण करने का अधिकार है, लेकिन हमारे बच्चों की भावनात्मक स्वास्थ्य की कीमत पर नहीं। यह बड़े बच्चों पर भी लागू होता है
    • सुनो अपने बच्चे को क्या कहना है। जब आप अच्छा काम करते हैं, तो वाक्यों को हमेशा दंडित करने के बजाय सकारात्मक वाक्यांशों का उपयोग करें शारीरिक रूप से उसे चोट कभी नहीं
    • अपने दोस्तों का न्याय न करें आप उसे सोच सकते हैं कि आप अपने दोस्तों को पसंद नहीं करते हैं हमेशा अपने दोस्तों के साथ दया करो ताकि में सुधार आपके सामाजिक कौशल
    • यदि आप एक किशोरी हैं और आप प्यार में गिर जाते हैं उससे प्यार रिश्तों को मना नहीं है इसके बजाय, इस संबंध में एक अच्छा दृष्टिकोण देना सर्वोत्तम है। किशोरों के प्रेम संबंधों पर रोक लगाने से असंतोष और अधिक विद्रोह हो सकता है।

    चेतावनी

    • होना डरो मत पिता। अपने दोस्त बनने के लिए हर संभव प्रयास करें, लेकिन उसे कभी भी भूल न दें कि आप उसकी हैं पिता, उनके सहयोगी नहीं
    • अपने बच्चे की प्रशंसा करते समय, अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करें और न ही अंतिम परिणामों पर, प्रशंसा के आदी बनने से बचने के लिए।
    • ऐसा मत सोचो कि आपका बच्चा बढ़ता ही आप एक पिता बनना बंद कर देंगे। एक अच्छे पिता होने के नाते जीवन के लिए एक नौकरी है लेकिन याद रखें कि एक बार जब आपका बच्चा वयस्क हो जाए, तो जीवन में किए गए फैसले आखिर में, उनके (उनके परिणाम के साथ, बिल्कुल)।
    • अपनी संस्कृति, जाति, जातीय समूह, परिवार या अन्य निर्धारित कारक के माता-पिता के व्यवहार संबंधी रूढ़िवादी का सख्ती से पालन न करें। ऐसा मत सोचो कि बच्चों को बढ़ाने का एकमात्र तरीका है
    • अपने बच्चों को बहुत ज्यादा न दें, क्योंकि वे जिद्दी और गैर-जिम्मेदार व्यवहार विकसित कर सकते हैं। न ही आपको सत्तावादीता के साथ काम करना चाहिए, इससे असंतोष और असहमति को "मूक विरोध" हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com