ekterya.com

बचपन से बेटी की मां के संबंध में कैसे खेती करें

यदि आपके पास एक नया बच्चा है, तो आप शायद शुरुआत से एक मजबूत मां-बेटी बंधन विकसित करना चाहते हैं। बचपन से अपनी बेटी के साथ बहुत करीबी प्रेम संबंध बनाने में आपकी सहायता करने के लिए इन चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1

अपनी बेटी को स्तनपान करवाएं

अनुसंधान दर्शाता है कि जो महिलाएं अपने बच्चों को स्तनपान देती हैं उन्हें एक ऑक्सीटोसिन कहा जाता है जो कि प्रेम भावनाओं का उत्पादन करता है और महिलाओं को अपने बच्चों के साथ एक मजबूत बंधन विकसित करने में मदद करता है। यह पदार्थ श्रम के दौरान और आपके बच्चे की त्वचा के संपर्क में, विशेष रूप से स्तनपान के दौरान जारी किया जाता है। अगर आप स्तनपान न करने का फैसला नहीं कर सकते या नहीं करते हैं, तो आपको स्तनपान करने के साथ ही कई तरह के संबंध लाभ पाने के लिए त्वचा से त्वचा संपर्क में बहुत समय बिताने का प्रयास करें।

जन्मजात शिशु की बेटी रिश्ते से पोषण का शीर्षक
1
अस्पताल में अपनी बेटी को स्तनपान शुरू करें जब वे विशेष रूप से अस्पताल में स्तनपान शुरू करने की कोशिश करते हैं, तो स्तनपान कराने में महिलाएं अधिक सफल होती हैं।
  • अगर आप इसे अधिक सहज बनाने के लिए सहायता या सलाह चाहते हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप पर्याप्त दूध का उत्पादन कर रहे हैं, तो अस्पताल में रहने के दौरान एक नर्स या दुग्ध सलाहकार से मदद लें।
  • Video: गंगा माँ की शक्तियाँ - Jai Ganga Maiya - Episode 10 - जय गंगा मैया

    2
    कम से कम 6 महीने तक स्तनपान करने की कोशिश करें जब तक आप अपने बच्चे को स्तनपान करते रहें, स्तनपान जारी रखने के लिंक का लाभ जारी रहेगा
  • अपने पहले वर्ष में उसे स्तनपान कराने की संभावना के बारे में सोचो, अपने बच्चे के साथ हग्गों की एक नियमितता बनाए रखने के लिए और आप को भोजन, आराम, सुरक्षा और प्यार से जोड़ते हैं।
    इमपेंचर टू द मदर डैटर रिलेशनशिप इन एजन्फ़िकेशन स्टेप 2 बुलेट 1
  • विधि 2

    एक मां और बेटी की नियमितता विकसित करें

    अधिकांश परिवारों को होमवर्क, चाइल्ड केयर ड्यूटी और यहां तक ​​कि अभ्यासी गतिविधियों को साझा करने के लिए दिनचर्या में पड़ते हैं। यदि आप कर सकते हैं, तो हर दिन या हर हफ्ते अपनी बेटी के साथ आप जो कुछ गतिविधियां करते हैं, उसे बनाने की कोशिश करें ताकि वह कुछ घटनाओं के लिए आपके साथ समय बिताने के लिए इस्तेमाल हो सके।

    शिशु के माता-पिता की रिश्ते से पोषण करने वाला शीर्षक चित्र 3
    1

    Video: धरती माता की कहानी - धरती का रस | Dharti Mata Ki Kahani

    एक माँ-बेटी अनुभव को तैयार करना बाथरूम साझा करें, अपने बालों को कंघी, अपने दांतों को ब्रश करें, कपड़े पहने और अपनी बेटी के साथ अन्य व्यक्तिगत देखभाल के दिनचर्या
    • उसे दिखा रहा है कि कैसे खुद का ख्याल रखना और उस दिनचर्या की स्थापना करना जिसमें वह आपकी व्यक्तिगत ध्यान पर भरोसा कर सकती है, आप उसे छोटी उम्र से पढ़ाने के लिए कि आप उसकी देखभाल करने के लिए हैं
  • जन्मजात शिशु से बेटी रिश्ते को लेकर पोषण के शीर्षक वाले चित्र 4
    2

    Video: कैसे हुआ था माता सीता का जन्म, सीता का जन्म कैसे हुआ? जानिए जानकी जयंती का महत्व

    अपनी बेटी को आपके जैसा बनने की कोशिश करें। नकली चापलूसी का सबसे अच्छा तरीका है, और यह भी इंगित करता है कि आपकी बेटी आपके व्यवहार के लिए उसके उदाहरण जानने की कोशिश कर रही है यदि आपकी बेटी आपके शरीर की भाषा, गतिविधियों या दिनचर्या की नकल करने की कोशिश करती है, तो उसे भाग लेने और आप से सीखने के लिए आमंत्रित करें।
  • एक अच्छा उदाहरण दें यदि आपकी उपस्थिति या आपके शरीर के आकार के प्रति आपकी नकारात्मक भावनाएं हैं, तो आप इन समस्याओं को आपकी बेटी को प्रेषित करने का जोखिम उठाते हैं। अपने आकार और खामियों को स्वीकार करने के बारे में जानें, और खुद को प्यार करने के लिए सिखें, अक्सर अवास्तविक मीडिया छवियों की परवाह किए बिना "सही शरीर" पेश करते हैं
  • हमेशा अपनी बेटी के बारे में शरीर की छवि मुद्दों के बारे में खुलासा करें अपनी भावनाओं के बारे में ईमानदार रहें और जिस तरह से वह दिखती है उसकी आलोचना से बचें। अगर आपको इस बारे में बात करना मुश्किल लगता है, तो पुस्तकों और ऑनलाइन में उत्कृष्ट संसाधन उपलब्ध हैं - जो कि आपके बच्चे के शरीर की छवि के मुद्दों और अन्य संबंधित विषयों से निपटने में आपकी सहायता करेगा।
  • शिशु के माता पिता की बेटी रिश्ते से कदम रखने वाली छवि का शीर्षक
    3
    अपनी बेटी को अपने पसंदीदा गतिविधियों में ले जाएं। आप चलाना चाहते हैं, तो एक गाड़ी में आप के साथ अपनी बेटी लेते हैं, और यदि आप खरीदारी, देख रहे लोगों को, बागवानी, खाना पकाने या पढ़ने की तरह, आप के साथ अपनी बेटी लेने के लिए या उसकी मदद करने कार्रवाई का हिस्सा बनने के लिए तरीके पाता है आपके पक्ष।
  • अपनी व्यक्तिगत जिम्मेदारी को विकसित करने का एक तरीका के रूप में, अपनी बेटी को "अपेक्षित कार्य" को पूरा करने के लिए मजबूर करने के बजाय, शुरुआत से कार्य में शामिल करें। यदि आपके पास बच्चे हैं, तो उन्हें भी शामिल करें, बहुत से कार्य करें, जिससे आपकी बेटी और आपके बच्चे सीखें कि होमवर्क घर के सभी निवासियों की साझा जिम्मेदारी है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि घर का उचित कामकाज।
  • विधि 3

    अपनी बेटी स्नेह दिखाएँ

    माँ और बेटी के बीच एक मजबूत बंधन बनाने का एक हिस्सा स्नेह के निरंतर प्रदर्शन देना है। अपनी बेटी के लिए प्यार और स्नेह के प्रदर्शन को एक नियमित बनाना, उसे प्यार, वफादारी और सुरक्षा की भावना और उसकी सराहना को बढ़ावा देने में मदद करता है। आप अपनी बेटी के साथ जो कुछ भी करते हैं, उसके लिए प्यार के छोटे नमूनों को शामिल करें।




    जन्मजात शिशु से बेटी रिश्ते का पालनपोषण शीर्षक वाली छवि चरण 6
    1
    उसे अक्सर बताओ कि आप उससे प्यार करते हैं एक बेटी है जो कोई शक नहीं कि प्रेम, प्रेम और आप के सिलसिले की एक रिश्ता करने के लिए इस्तेमाल करता है, तो आप सुन सकते हैं और शब्द "मैं तुम्हें प्यार करता हूँ" कम उम्र में कहते हैं कि आदत हो गया है की परवरिश, वह पता चल जाएगा कि आपके प्यार एक है जो आपको खोने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी
  • जन्मजात शिशु से बेटी रिश्ते का पोषण शीर्षक वाला चित्र 7
    2
    अपनी बेटी को स्नेह के शारीरिक नमूने दें। सबसे ऊपर, जब आपकी बेटी एक बच्ची है, उसे चुंबन के साथ कवर करें, उसे नियमित रूप से गले लगाएं, और अपने नियमित झपकी दिनचर्या में समय को संयम दें जैसा कि आप बड़े हो जाते हैं, अच्छे समय और बुरे दोनों में कभी भी उसे गले नहीं रोकना बंद करो। आपके जीवन में संपर्क की शक्ति एक साथ महत्वपूर्ण रहेगी।
  • प्यार के ये भौतिक अभिव्यक्ति न केवल अपनी बेटी को सिखाने के लिए कि स्नेह कैसे दिखाए और स्वीकार करें, बल्कि अपनी मां के साथ संबंध बनाने के लिए भी उसे सराहना करते हैं, जो लगातार हब और चुंबन की सराहना करते हैं
  • एक अतिरिक्त लाभ के रूप में, भौतिक स्नेह अधिक ऑक्सीटोसिन जारी करेगा, रासायनिक सुदृढीकरण के साथ मां-बेटी बंधन को मजबूत करेगा।
  • इमपेंचर द मदर डैटर रिलेशनशिप इन एजन्सी स्टेप 8
    3

    Video: ईस भजन में प्रकाश माली ने ऐसा किया गाया जो हजारों लोगों की आँखों में आंसु आ गय़े - विडियो जरुर देखे

    सुनो और व्यस्त रहें। आपकी बेटी को ध्यान से सुनना और उसे सुनना में अंतर पता चल जाएगा। यदि आप कुछ समय के लिए सुनने के लिए समय नहीं ले सकते हैं, तो उसे आपको निश्चित समय पर बताने की ज़रूरत है, सुझाव दें कि आप एक समय बनाते हैं जब आप बैठते हैं और बात करते हैं, और फिर इसे पूरा करते हैं। उसे पता चले कि उसे क्या कहना है महत्वपूर्ण है और आप हमेशा उसके लिए समय देंगे
  • विधि 4

    अपनी बेटी के साथ विशेष अनुभव साझा करें

    आपकी लड़की के साथ एक मजबूत मां और बेटी बंधन विकसित करने के लिए आप सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक यह है कि वह केवल उसे समर्पित करने के लिए समय निकालना है। एक बच्चे के रूप में, इसका मतलब यह हो सकता है कि पीठ के बरामदे पर अपने हाथों में उसके साथ समय बिताने या एक कहानी पढ़ना। जैसे-जैसे आप बड़े होते हैं, आपको पार्क, लाइब्रेरी, शॉपिंग मॉल, थियेटर, या अन्य विशेष कार्यक्रमों में एक माँ-बेटी के दिन उसके साथ बाहर जाने का अवसर मिल सकता है।

    इमपेंचर द मदर डैटर रिलेशनशिप इन रिफाइनरी से कदम 9
    1
    अपनी बेटी को विशेष महसूस करें यहां तक ​​कि अगर आपके पास अन्य बच्चे हैं, तो यह आवश्यक है कि आप नियमित रूप से प्रत्येक बच्चे के साथ अकेले समय बिताएं, इसलिए उन्हें पता है कि प्रत्येक व्यक्ति आपसे कितना महत्वपूर्ण है।
    • जितनी बार संभव हो, अपने बच्चे के साथ अकेले खेलने के लिए समय ले लो, जो कुछ भी वह चाहती है, और उसे थोड़ा आश्चर्यचकित चुंबन या स्नेह के प्रदर्शन के साथ विचलित कर लेते हैं।
    • जैसे ही आप बड़े हो जाते हैं, इसे नियमित रूप से मां और बेटी खरीदारी, बाल कटवाने के दिन, या अन्य गतिविधियों से लेकर एक दूसरे के साथ समय बिताने की अनुमति देते हैं।
  • जन्मजात शिशु से बेटी रिश्ते का पोषण शीर्षक वाला चित्र 10
    2
    अपने जीवन को उसके साथ साझा करें जब कुछ अच्छा काम पर होता है, तो अपनी बेटी के साथ नृत्य करने के लिए मनाएं। यदि कोई व्यक्ति परिवार में मर जाता है, तो अपनी बेटी से बात करें और उसके साथ रोना
  • अपने शिक्षकों के साथ अपनी भावनाओं और अनुभवों के साथ साझा करें, वह उसे दिखाएगी कि आप उसे अच्छे समय और बुरे में प्यार करते हैं, और उसे दिखाते हैं कि मां-बेटी बंधन अच्छे समय और बुरे में साझा करने के लिए काफी मजबूत है।
  • युक्तियाँ

    • अपनी बेटी के साथ कुछ नया करने की कोशिश करते हुए, उसे दिखाने का प्रयास करें कि आप उसकी राय मानते हैं और उसे पता है कि आप जानना चाहते हैं कि क्या वह इसे पसंद कर रही है।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com