ekterya.com

माता-पिता को प्रभावी रूप से कैसे जाना चाहिए

जब बच्चों को प्रभावी ढंग से उठाया जाता है, वे खुद को और उनकी क्षमताओं के बारे में बेहतर महसूस करते हैं-वे स्कूल में उत्साहित और सीखने के लिए तैयार होते हैं, और स्कूल में उनकी पूरी क्षमता तक पहुंचने और समुदाय जीवन में सकारात्मक योगदान देने की अधिक संभावना रखते हैं ।

प्रभावी रूप से उठाए गए बच्चों को भी अधिक होने की संभावना है, क्योंकि वे वयस्क हो जाते हैं, स्वस्थ और कानून-पालन करने वाले नागरिक होते हैं, और एक सफल कैरियर और पारिवारिक जीवन प्राप्त करते हैं।

तो, प्रभावी पालकता का उपहार हमेशा के लिए है!

चरणों

छवि सिखाओ आपका बच्चा मठ चरण 1 सिखाना
1
अपने बच्चे के आत्मसम्मान को प्रोत्साहित करें माता-पिता के रूप में आपके शब्दों और कार्यों को आपके बच्चे के आत्मसम्मान के विकास पर कुछ और अधिक प्रभाव पड़ता है। यदि आप अपने बच्चे की उपलब्धियों की प्रशंसा करते हैं, तो चाहे कितना छोटा हो, आप उसे गर्व महसूस कर सकेंगे - अगर आप अपने बच्चे को स्वतंत्र रूप से विकसित करने देते हैं, तो आप उसे सक्षम और मजबूत महसूस करेंगे। इसके विपरीत, अप्रिय टिप्पणियां या यदि आप किसी दूसरे व्यक्ति के साथ नकारात्मक तरीके से अपने बच्चे की तुलना करते हैं, तो आप बेकार महसूस करेंगे।
  • छवि उत्तेजित बच्चों का शीर्षक` class=
    2
    आश्चर्य कीजिए कि आपका बच्चा अच्छा व्यवहार कर रहा है क्या आप सोचने के लिए बंद कर चुके हैं कि किसी दिन आप अपने बच्चे के साथ नकारात्मक प्रतिक्रिया कैसे करते हैं? सबसे प्रभावी parenting दृष्टिकोण एक बिंदु तक पहुंचने के लिए है, जहां आप हर रोज उसे प्रशंसा करने के लिए कुछ मिलते हैं। पुरस्कार के साथ उदार रहें - आपका प्यार, हग और तारीफ चमत्कार करता है और अक्सर पर्याप्त पुरस्कार होते हैं आप जल्द ही पता चल जाएंगे कि आप जिस व्यवहार को आप देखना चाहते हैं वह "खेती" कर रहे हैं।
  • छवि शीर्षक सीमा बच्चों` class=
    3
    सीमा निर्धारित करें और अनुशासन के अनुरूप रहें प्रत्येक घर में अनुशासन आवश्यक है अनुशासन का लक्ष्य बच्चों को स्वीकार्य व्यवहार चुनने में मदद करना और खुद को नियंत्रित करना सीखना है। घर के नियम आपके बच्चों को आपकी अपेक्षाओं को समझने और स्व-नियंत्रण विकसित करने में मदद करेंगे। आप एक स्थापित प्रणाली चाहते हैं- उदाहरण के लिए: परिणामों के बाद एक चेतावनी, जैसे विराम या विशेषाधिकारों का नुकसान।
  • छवि शीर्षक से आपका बच्चा नींद के माध्यम से नींद चरण 4
    4
    अपने बच्चों के लिए समय निकालें इतने सारे काम करने के लिए, अक्सर माता-पिता और बच्चों के लिए एक परिवार के भोजन के लिए एक साथ मिलना मुश्किल होता है, एक साथ अच्छे समय के लिए बहुत कम। अक्सर, जिन बच्चों को वे ध्यान नहीं देते हैं जो वे अपने माता-पिता से चाहते हैं, वे बुरी तरह से व्यवहार करते हैं, क्योंकि इस तरह वे सुनिश्चित करते हैं कि वे अपना ध्यान प्राप्त करते हैं। कई माता-पिता इसे नियमित रूप से अपने बच्चों के साथ रहने के पूर्व-निर्धारित समय के लिए पारस्परिक रूप से पुरस्कृत करते हैं। एक सप्ताह में एक "विशेष रात्रि" बनाएं और अपने बच्चों को यह तय करने में मदद करें कि वे उस समय के दौरान क्या करेंगे। अपने बच्चे से जुड़ने के अन्य तरीकों की तलाश करें - उदाहरण के लिए, आप अपने दोपहर के भोजन के बॉक्स में एक नोट या कुछ खास डाल सकते हैं।
  • छवि एक उचित युवा महिला चरण 6 शीर्षक
    5



    एक अच्छा रोल मॉडल बनें युवा बच्चों को आप की देख-रेख करने के बारे में बहुत कुछ सीखना है वे छोटी हैं, जितनी चीजें आप की नकल करेंगे आक्रामक तरीके से प्रतिक्रिया या अपने बच्चे के सामने गुस्सा करने से पहले, इस बारे में सोचें: कि आप कैसे चाहते हैं जब आप गुस्से में हैं व्यवहार करने के लिए अपने बच्चे को है? हमेशा ध्यान रखें कि आपके बच्चे आपको देख रहे हैं मॉडलिंग विशेषताएं है कि अपने बच्चों को खेती करना चाहते हैं: सम्मान, मित्रता, ईमानदारी, दया, सहनशीलतापूर्वक व्यवहार को दर्शाता है generous- change- में कुछ भी उम्मीद के बिना दूसरों के लिए काम करते हैं धन्यवाद और elogios- व्यक्त लेकिन सब से ऊपर, के रूप में अपने बच्चों का इलाज आप अपेक्षा करते हैं कि दूसरे लोग आप का इलाज करें।
  • छवि उत्तेजित बच्चों का शीर्षक` width=
    6

    Video: Early signs of pregnancy - When will I feel symptoms️❓

    संचार को प्राथमिकता दें आप अपने बच्चों को सब कुछ करने की उम्मीद नहीं कर सकते क्योंकि आप "इसे कहते हैं" बच्चे वयस्कों की तरह स्पष्टीकरण चाहते हैं और चाहते हैं जो माता-पिता अपने बच्चों के साथ तर्क करते हैं उन्हें पूर्वाग्रह के बिना उन्हें समझने और सीखने की अनुमति मिलती है। अपनी उम्मीदों को स्पष्ट करें यदि कोई समस्या है, तो इसे अपने बच्चे के बारे में बताएं, इसके बारे में अपनी भावनाओं को व्यक्त करें, और अपने बच्चे को अपने साथ समाधान खोजने के लिए आमंत्रित करें। परिणामों को शामिल करना सुनिश्चित करें सुझाव और ऑफ़र विकल्प बनाएं अपने बच्चे के सुझावों के लिए भी खुले रहें फैसले में भाग लेने वाले बच्चे उन्हें बाहर ले जाने के लिए प्रेरित करते हैं।
  • कोप विद ए बायोपॉलर चाइल्ड चरण 1 नामक छवि
    7

    Video: देखिए भागीरथ केसे अपने साथ लेकर आए थे गंगा माँ को

    आपको लचीला होना चाहिए और अपने पेरेंटिंग शैली को समायोजित करने के लिए तैयार होना चाहिए। यदि आप अक्सर अपने बच्चे के व्यवहार से "निराश" महसूस करते हैं, तो यह हो सकता है कि आपकी अपेक्षाएं अवास्तविक हैं जैसा कि आपका बच्चा बदलता है, आपको अपनी पेरेंटिंग स्टाइल को थोड़ा-बहुत बदलना होगा। यह संभावना है कि इस समय आपके बच्चे के साथ क्या काम करता है, एक वर्ष या दो में भी काम नहीं करेगा
  • एक द्विध्रुवी बाल चरण 3 के साथ सहल शीर्षक वाली छवि
    8
    उसे दिखाएं कि आपका प्यार बिना शर्त है एक प्रभावी अभिभावक के रूप में, आप अपने बच्चे को सुधारने और मार्गदर्शन करने के लिए ज़िम्मेदार हैं, लेकिन जिस तरह से आप अपने सुधारात्मक अभिविन्यास को व्यक्त करते हैं, वह आपके बच्चे को जिस तरह से प्राप्त करता है, उसमें सभी अंतर बना देता है। जब आपको अपने बच्चे का सामना करना पड़ता है, तो उसे दोष देने से बचें, उसकी आलोचना कर या उसमें गलतियों की तलाश करें, क्योंकि यह बहुत कम आत्म सम्मान से नष्ट हो जाता है और असंतोष का कारण बन सकता है। इसके बजाय, उसे शिक्षित करने और प्रोत्साहित करने के लिए प्रयास करें, भले ही उसे अनुशासित करते हुए। सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि यद्यपि आप चाहते हैं और अगली बार कुछ बेहतर करने की अपेक्षा करते हैं, आपका प्यार वहाँ है, कोई और भी नहीं।
  • छवि उत्तेजित बच्चों का शीर्षक` width=
    9

    Video: पिता पुत्र में झगड़ो का कारण उपाय - गृह कलेश निवारण हेतु उपाय - Ghar me jahgdo ka karan 7 vastu dosh

    एक प्रभावी माता पिता के रूप में अपनी आवश्यकताओं और सीमाओं से अवगत रहें। इसे स्वीकार करें, आप एक आदर्श पिता नहीं हैं आपके पास परिवार के एक नेता के रूप में शक्तियां और कमजोरियां हैं। अपनी क्षमताओं को पहचानें और अपनी कमजोरियों पर काम करने के लिए प्रतिबद्ध करें। अपने, अपने पति या पत्नी और आपके बच्चों के लिए यथार्थवादी अपेक्षाएं करने की कोशिश करें आपको सभी उत्तर नहीं देना पड़ता है - अपने आप को क्षमा करें और माता-पिता को एक प्रबंधनीय नौकरी बनाने का प्रयास करें। उन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करें जिनके लिए सबसे अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है, एक बार में सब कुछ पता करने की कोशिश करने के बजाय जब आपको थका हुआ लगता है तो कबूल करें parenting से कुछ समय ले लो चीजें हैं जो आप एक व्यक्ति (या जोड़ी) के रूप में खुश करने के करने के लिए - ध्यान अपनी आवश्यकताओं पर आप बस स्वार्थी इसका मतलब है कि आप अपनी भलाई है, जो एक और महत्वपूर्ण मूल्य है कि कार्य करता है के बारे में परवाह नहीं है अपने बच्चों के लिए मॉडल
  • युक्तियाँ

    Video: आखिर कौन है देवो के देव भगवान शिव के पिता

    • अपने बच्चे के मूल्यों को प्रभावित करें
    • अपने बच्चे पर विश्वास बढ़ाएं
    • उसे तनाव से निपटने में मदद करें
    • अपने बच्चे के साथ एक लिंक बनाएं
    • मैं अनुशासित
    • अपने बच्चे के साथ संवाद करें
    • उसकी सीखने की प्रक्रिया में उसकी सहायता करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com