ekterya.com

बच्चे के कपड़े कैसे स्टोर करें

अधिकांश माता-पिता बहुत सारे बच्चे के कपड़े जमा करते हैं क्योंकि बच्चों को बहुत तेज हो जाता है हालांकि बहुत से लोग कपड़े बेचने का चयन करते हैं, जिनके पास अब अपने बच्चे नहीं हैं, ऐसे लोग हैं जो अपने भविष्य के बच्चों या अपने नाती-पोतियों के लिए कपड़े भी पसंद करते हैं। हालांकि, यदि बच्चे को कपड़े ठीक से संग्रहीत नहीं किया जाता है, तो वे क्षतिग्रस्त हो सकते हैं और जरूरत पड़ने पर अब उपयोग नहीं किया जा सकता है

चरणों

भाग 1

अपने कपड़ों को स्टोर करने के लिए कंटेनर चुनें
छवि शीर्षक वाला बच्चा बेबी कपड़े चरण 1
1
एक कार्डबोर्ड बॉक्स में बच्चे के कपड़े स्टोर करें ज्यादातर लोग एक कार्डबोर्ड बॉक्स में बच्चे के कपड़े रखना पसंद करते हैं, क्योंकि यह लेबल, स्टैक और जुटाना आसान है। हालांकि, कोई आश्वासन नहीं है कि कपड़े हटाए जाने पर सही स्थिति में होगा।
  • गत्ता बक्से को थोड़ा नमी के साथ सूखी जगह में रखा जाना चाहिए, जिससे कि नमी या ढालना के कारण कपड़े खराब न हो जाएं, क्योंकि इससे यह नुकसान हो सकता है।
  • यह कार्डबोर्ड बॉक्स या प्लास्टिक की थैलियों के अंदर को कवर करने की सिफारिश नहीं है क्योंकि ये भी नमी बनाए रख सकते हैं, जो समय के साथ, मोल्ड का निर्माण करने के लिए कारण होगा।
  • छवि का शीर्षकः स्टोर बेबी क्लॉथ्स स्टेप 2
    2
    बच्चे के कपड़े स्टोर करने के लिए प्लास्टिक के टब का उपयोग करें। कार्डबोर्ड बक्से की तरह, प्लास्टिक के टब (ढक्कन के साथ) बच्चे के कपड़े संचय करने के लिए एक अच्छा विकल्प हैं, क्योंकि वे कॉम्पैक्ट और परिवहन के लिए आसान हैं। प्लास्टिक के टब का उपयोग करते समय आपको कुछ चीजें याद रखना चाहिए:
  • प्लास्टिक की टब को सूरज की रोशनी से दूर रखा जाना चाहिए क्योंकि सूर्य की किरणों ने कपड़े के उजागर भागों को समय के साथ घुलना करने का कारण बन सकता है।
  • हालांकि प्लास्टिक के टब हवा और धूल से बाहर रहते हैं, वे नमी जमा कर सकते हैं। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि भंडारण से पहले बच्चे के कपड़े सुखाए जाते हैं।
  • छवि के नाम से स्टोर बेबी क्लॉथ्स चरण 3
    3
    एक ड्रेसर के एक अतिरिक्त दराज में कपड़े रखने पर विचार करें यदि कोई दराज आप उपयोग नहीं करते हैं, तो आप वहां बच्चे के कपड़े स्टोर कर सकते हैं। दुर्भाग्य से, ज्यादातर अपने ड्रेसर्स में ज्यादा जगह नहीं है और जो इसे अलग-अलग कमरे में रख सकते हैं, जिससे कपड़े को व्यवस्थित करना मुश्किल हो जाएगा।
  • छवि के नाम पर स्टोर बेबी क्लॉथ्स चरण 4
    4
    ऐसे कपड़े लटकाएं जो आप बक्से में नहीं रख सकते पूरे साल के लिए अपने बच्चे के कपड़े लटकाए बहुत सारे स्थान ले सकते हैं क्योंकि यह बहुत छोटा है और हैंगर काफी मोटी हैं इस पद्धति का उपयोग केवल कुछ वस्तुओं को संग्रहीत करने के लिए किया जाना चाहिए जो एक दराज या बॉक्स में संग्रहीत नहीं किए जा सकते।
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा बेबी कपड़े चरण 5
    5
    प्लास्टिक की थैली में कपड़े डालकर सील करें। प्लास्टिक के बैग बच्चे के कपड़े भंडारण के लिए व्यावहारिक हैं, खासकर जब आप वैक्यूम पैक करना चाहते हैं। वैक्यूम से बने कपड़े धूल और मोल्ड से सुरक्षित होते हैं, और बक्से की तुलना में कम जगह पर कब्जा कर लेते हैं। हालांकि, जब आप इसे बाहर ले जाते हैं तो यह बहुत झुर्रीदार हो सकता है
  • भाग 2

    भंडारण के लिए कपड़े तैयार करें
    छवि के नाम से स्टोर बेबी क्लॉथ्स चरण 6
    1
    निर्णय लें कि कौन से परिधान उपयुक्त परिस्थितियों में हैं उन्हें स्टोर करने के लिए। उन्हें पैक करने से पहले सभी बच्चे के कपड़े देखें और क्षतिग्रस्त या दाग वाले लोगों से छुटकारा दें। आपको केवल उन कपड़ों को रखना होगा जो अच्छी तरह से संरक्षित हैं।
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा बेबी कपड़े चरण 7
    2
    सुनिश्चित करें कि आप अपने सभी कपड़े साफ करने से पहले इसे साफ कर लें जो कपड़ों साफ नहीं हैं उन्हें रोकने के लिए आपदा की गारंटी है गंदे बच्चे के कपड़े, विशेष रूप से उन पर भोजन के अवशेष के साथ, विभिन्न प्रकार की बगों को आकर्षित कर सकते हैं जो सामग्री खा सकते हैं, इसमें घोंसले बना सकते हैं या सभी पक्षों पर स्पॉट छोड़ सकते हैं।
  • यदि आप अपने कपड़ों को गेराज में रखते हैं, गोदाम में या एक अटारी में जहां बहुत से लोग नहीं जाते, चूहों, चूहे और अन्य बड़े कष्ट कपड़े या बर्तन खाने में आ सकते हैं।
  • इसके अलावा, कपड़े पर किसी प्रकार की गंदगी समय के साथ दाग छोड़ सकती है।
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा बेबी कपड़े चरण 8
    3
    लेबल निर्देशों के अनुसार कपड़े धो लें लेबल पर दिए गए निर्देशों के अनुसार सभी बच्चे के कपड़ों को धोया जाना चाहिए और सूख जाना चाहिए। यदि इसका कोई लेबल नहीं है, तो इसे धोने और एक ही प्रकार की सामग्री से बने अन्य कपड़ों के साथ इसे सूखा सकता है।



  • छवि शीर्षक वाला बच्चा बेबी कपड़े चरण 9
    4

    Video: साधारण कपड़े से पार्टी ड्रेस के लिए कपड़ा कैसे बनाये, घर पर बनाने का आसान तरीका ( हिन्दी में )

    निर्णय लें कि क्या आप उन्हें दूर करने से पहले कपड़े लोहे करना चाहते हैं। भंडारण से पहले कपड़ों को इस्त्री करना वैकल्पिक है, क्योंकि समय के साथ झुर्रियाँ होने की संभावना है (भले ही आप इसे एक सुरक्षात्मक बैग में लटकाए)। कुछ किस्म भी हैं जो बच्चे के कपड़े लौटने के लिए इस्तेमाल किए गए पाउडर स्टार्च के सार से आकर्षित हो सकते हैं
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा बेबी क्लॉथ 10
    5
    कपड़ों से सभी धातु बटन निकालें समय के साथ, धातु बटन जंग और दाग छोड़ देते हैं। इसलिए, आपको उन्हें निकालना होगा और उन्हें एक अलग बॉक्स में संग्रहीत करना होगा। इस बॉक्स को किसी सुरक्षित जगह पर रखें, ताकि आप बटन को बाद में वापस कर सकें।
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा कपड़े स्टोर 11
    6
    विभिन्न बक्से या बैग में कपड़े को छाँटें कपड़ों को अलग-अलग श्रेणियों में अलग करना उचित है ताकि आप उन्हें आसानी से भविष्य में पा सकें। आप इसे अपने आकार (0-6 महीने, 6-12 महीने, आदि) या मौसम (गर्मी और सर्दियों के कपड़े) के अनुसार वर्गीकृत कर सकते हैं।
  • भाग 3

    कपड़े साफ और साफ रखें
    छवि शीर्षक वाला बच्चा बेबी कपड़े चरण 12
    1
    यदि संभव हो तो फैला हुआ कपड़े रखो यद्यपि आप कंटेनर में अधिक कपड़े स्टोर कर सकते हैं, यदि आप इसे ढकाते हैं, तो यह बेहतर होगा यदि आप इसे बढ़ाया जाए, ताकि यह न्यूनतम मात्रा के साथ संग्रहीत हो सके। यह बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि स्टैक्ड तह कपड़ों के दबाव समय के साथ झुर्रियाँ पैदा कर सकते हैं, जो निकालना बहुत मुश्किल होगा।
  • छवि के नाम से स्टोर बेबी कपड़े चरण 13
    2
    उन जगहों पर कपड़ों को मोड़ो जहां झुर्रियां कम ध्यान देने योग्य हैं। अगर आपको कंटेनर में आने के लिए अपने कपड़े गुना पड़ते हैं, ऐसा करने की कोशिश करो, जहां झुर्रियां ध्यान देने योग्य नहीं हैं।
  • कपड़े या किसी भी प्रकार के शीर्ष कंधों की ऊंचाई पर, जहां आस्तीन सिलना कर रहे हैं, या कमर की तह में जोड़ सकते हैं।
  • पैंट के साथ झुकना चाहिए पोशाक पैंट तेजी से जोड़ना चाहिए क्योंकि यह आमतौर पर जहां वे झुर्रियां हैं।
  • यदि संभव हो तो उन जगहों में दोगुना न करें जहां घुटनों में बहुत अधिक दबाव हो, क्योंकि वे तेजी से खराब हो सकते हैं।
  • Video: kapde ka vyapar kese kare] कपड़े का व्यापार कैसे करे

    छवि शीर्षक वाला बच्चा बेबी कपड़े चरण 14
    3
    संग्रहित कपड़ों को नष्ट करने से कीटों को रोकें कीट, कीड़े, और कृमि को संग्रहित कपड़ों से दूर रखने में मदद करने के लिए, आप अपने कपड़ों के साथ कुछ महल या देवदार के विशेष टुकड़े डाल सकते हैं। दोनों एक गंध है जो सबसे कीट repels
  • कार्डबोर्ड बॉक्स या प्लास्टिक टब में इन कीटों को बदलने पर, यह महत्वपूर्ण है कि आप सुनिश्चित करें कि वे कपड़े से संपर्क नहीं कर रहे हैं क्योंकि वे इसे धुंधला हो सकता है
  • एक पुराने तौलिया के साथ कपड़े को ढंकना बेहतर होता है और शीर्ष पर विकर्षक को लगाया जाता है, ताकि यह कपड़े को छू न सके।
  • छवि का शीर्षक स्टोर बेबी क्लॉथ्स स्टेप 15
    4
    वह स्थान चुनें जहां आप अपने कपड़े रखेंगे। जिस जगह पर आप बच्चे के कपड़े रखेंगे वह अंधेरे और सूखे होना चाहिए, ताकि नमी या रोशनी से कपड़े क्षतिग्रस्त न हों। नमी ढालना का कारण बन सकती है और रोशनी के कारण कपड़ों को बेगुनाह हो सकता है।
  • चरम तापमान के अंतर वाले स्थानों से बचें, जैसे कि एटिक्स या गैरेज
  • कपड़ों के नुकसान से बचने के लिए, गर्मी पाइप या बाहरी दीवारों से दूर, आंतरिक कक्ष चुनना बेहतर होता है। उदाहरण के लिए, बिस्तर के नीचे या कोठरी के ऊपर।
  • छवि के नाम पर स्टोर बेबी क्लॉथ्स स्टेप 16
    5
    हर छह महीने में कपड़े जांचें यहां तक ​​कि अगर आपने पहले से ही यह सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा के सभी उपाय किए हैं कि कपड़े अच्छे स्थिति में हैं, तो यह संभव है कि कुछ अजीब परिस्थितियों को बर्बाद कर समाप्त हो जाए। इसलिए, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप समय-समय पर संग्रहीत कपड़े की स्थिति की जांच करें।
  • यह तय करना मुश्किल है कि आप अपने स्टोर किए गए कपड़े कितनी बार जांच लेते हैं, लेकिन सबसे पहले समस्याएं कुछ महीनों में दिखाई देती हैं।
  • उस समय के बाद, आप हर छह महीने में कपड़ों की जांच कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com