ekterya.com

बच्चों को कैसे लपेटें

शिशुओं को गर्म कंबल में लपेटा जाना अच्छा लगता है क्योंकि यह उनकी मां के गर्भ में उसी आराम महसूस करता है जो उनके पास थी। बच्चे को लपेटने से आप बेहतर सो सकते हैं और पालना में सुरक्षित महसूस कर सकते हैं। यह जानना ज़रूरी है कि आपका बच्चा आपके लिए एक अच्छा उम्मीदवार है जो आप के सामने लपेटें, क्योंकि यह अभ्यास कुछ बच्चों के स्वास्थ्य के लिए जोखिम भरा है। यदि आप अपने बच्चे को लपेटने और उचित तकनीक का इस्तेमाल करने का निर्णय लेते हैं, तो आपके बच्चे की सुरक्षा और आराम की गारंटी दी जाएगी। अपने बच्चे को सही तरीके से लपेटने का तरीका जानने के लिए पहला कदम देखें।

चरणों

भाग 1
अपने बच्चे को लपेटने के लिए तय करें

छवि शीर्षक स्ैडल स्टेप 1
1
सही उम्र में बच्चे को लपेटें जब बच्चे नवजात हो जाते हैं, उन्हें कंबल में लपेटते हैं तो उन्हें अच्छा लगता है क्योंकि यह उनकी मां के गर्भ के अंदर होने की भावना की नकल करता है। इस उम्र में शिशुओं को अभी भी आगे नहीं बढ़ना है और इसलिए उनके चारों ओर लपेटे हुए एक कंबल महसूस करने का मन न करें। बच्चे को लपेटने का सबसे अच्छा समय यह है कि जब वह अभी भी नवजात हो, तो इससे पहले कि वह धड़ को चालू कर सके। जब आपका बच्चा अपने चारों ओर घूमने के लिए पर्याप्त है, तो उसे लपेटने से रोकने का समय आ गया है।
  • बच्चे अलग-अलग समय पर अपनी पीठ पर अपनी पीठ पर झूठ बोलना सीखते हैं। पहले कुछ महीनों के बाद, ध्यान से देखें कि आपका बच्चा कंबल के अंदर कितना बढ़ सकता है। यदि आप बहुत कुछ ले जाते हैं, तो यह समय लपेटने से रोकने के लिए हो सकता है।
  • छवि शीर्षक स्ैडल स्टेप 2
    2

    Video: एक बेबी लपेटना करने के लिए कैसे

    अपने बच्चे की वरीयताओं पर ध्यान दें कुछ बच्चे वास्तव में लिपटे होने की भावना का आनंद लेते हैं और यह दिखाता है क्योंकि इससे उन्हें शांत हो जाता है जब वे बेचैन होते हैं और उन्हें नींद में मदद करता है अन्य बच्चों को इसे पसंद नहीं है और वे रड जाएगा और तंग कंबल से लड़ेंगे। बच्चे को लपेटते समय एक तकनीक है जो कई लोगों के लिए काम करती है, बच्चे को मजबूर नहीं होना चाहिए अगर ऐसा लगता है कि आपका बच्चा कंबल से मुक्त होने को पसंद करता है, तो इसे बंद करें
  • Video: How to Swaddle your baby? || कैसे अपने बच्चे को कपड़े से लपेटें?

    छवि शीर्षक स्ैडल स्टेप 3
    3
    अगर आपके पास एक चिकित्सा स्थिति है तो अपने बच्चे को लपेटकर न करें इसे लपेटकर आप इसे हिलाने से रोकते हैं और यह डिस्प्लाशिया, एक आंशिक या कुल हिप अव्यवस्था वाले बच्चों के लिए हानिकारक हो सकता है। यदि आपके बच्चे को डिस्प्लाशिया है, तो इसे लपेटने की सिफारिश नहीं की जाती है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि आपके बच्चे को लपेटने के लिए सुविधाजनक है अगर आपके पास अन्य प्रकार की चिकित्सा संबंधी विकार है
  • छवि शीर्षक स्ैडल स्टेप 4
    4
    सही कंबल चुनें एक नरम, हल्के कंबल, बच्चे को लपेटने के लिए एक अच्छा विकल्प है। बड़ा कंबल बहुत चौड़ा है और बहुत अधिक अप्रयुक्त सामग्री को बच्चे को ठीक से लपेटने के लिए छोड़ दिया जाता है, जो बच्चे को दम कर सकता है।
  • छवि शीर्षक स्ैडल कदम 5
    5
    बच्चे को बहुत कसकर लपेटो मत यह जानने के लिए आवश्यक है कि कंबल का उचित तनाव क्या है, लेकिन इसे किसी भी तरह समायोजित नहीं किया जाना चाहिए। बच्चे को कड़ी मेहनत करने से इसे बहुत गर्म हो सकता है और साँस लेने में समस्याएं पैदा हो सकती हैं। यदि आपको कंबल को कैसे तनाव हो, यह निर्धारित करने के लिए आपको सहायता चाहिए, तो आपको अपने चिकित्सक से एक प्रदर्शन देने के लिए कहें।
  • छवि शीर्षक स्ैडल कदम 6
    6
    हमेशा उसकी पीठ पर लिपटे बच्चे को रखना इसे कभी भी लपेटें और इसे नीचे झुकना न दें, और इसे बंद कर दें जब इसे चालू हो जाए। पेट की स्थिति में अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम (एसआईडीएस) का खतरा बढ़ सकता है।
  • भाग 2
    बच्चे को सही ढंग से लपेटें

    छवि शीर्षक स्ैडल कदम 7



    1
    एक फ्लैट, ठोस सतह पर कंबल फैलाएं सुनिश्चित करें कि सतह को बच्चे को रखने के लिए सुरक्षित है एक कालीन फर्श एक अच्छी जगह है। आप इसे अपनी गोद में, सोफे पर, टेबल पर या बिस्तर पर कर सकते हैं यदि आप सभी समय पर गिरने से बचने के लिए उपस्थित रहें आप पर इशारा करते हुए नीचे के हिस्से के साथ एक हीरे के आकार में कंबल रखें।
  • छवि शीर्षक स्ैडल चरण 8
    2
    शीर्ष कोने को अपने पक्ष में मोड़ो कोने की टिप ले लो जो आपके से दूर है और इसे कंबल के केंद्र की ओर 20 सेंटीमीटर (8 इंच) नीचे ले जाओ। इस टिप को कंबल के मध्य में ठीक से न खींचें। यह वह जगह है जहां बच्चे का सिर जाना होगा।
  • छवि शीर्षक स्ैडल चरण 9
    3
    कंबल पर बच्चे को मुड़ा हुआ भाग के ऊपर सिर के साथ रखें। यह हिस्सा बच्चे के गर्दन के ठीक नीचे होना चाहिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि कंबल बच्चे के मुँह या नाक को कवर नहीं करेगी।
  • छवि शीर्षक स्ैडल स्टेप 10
    4
    कंबल के एक तरफ बच्चे के दूसरी तरफ लें। बच्चे के ऊपर हीरा की एक तरफ रखो और हाथ के नीचे, अपने शरीर के नीचे कोने सुरक्षित रखें। यह एक हाथ रखेगा, लेकिन यह दूसरे हाथ से मुक्त होगा जिसके तहत कंबल सुरक्षित हो गया है।
  • छवि शीर्षक स्ैडल कदम 11
    5
    कंबल के निचले कोने को ऊपर उठाएं और इसे बच्चे के पैरों पर रखें। यह सुनिश्चित कर लें कि बच्चे के पैरों के पास बहुत सारे कमरे चलने के लिए हैं और वे ठीक नहीं हैं आप कंबल बच्चे का चेहरा कवर कर सकता के एक हिस्से को छोड़ दिया है, तो उस कोने बारी नीचे उसके सीने को कवर करने के लिए या आप खुले पक्ष पर बच्चे के कंधे पर कंबल लपेट कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक स्ैडल स्टेप 12
    6
    कंबल के हिस्से को पार करें जो कि बच्चे के दूसरी तरफ शेष है। बच्चे को लपेटें और नीचे के कोने को सुरक्षित करें। लपेटने के रूप में तंग और मजबूत हो जाएगा क्योंकि आप इस अंतिम पक्ष को सुनिश्चित कर सकते हैं। हालांकि बच्चों को जब वे शामिल कर रहे हैं मां के पेट सुरक्षा के समान महसूस करने के लिए पसंद है, सावधान इस तरह से कि उसे तंग परेशान में तुम्हारा रैप करने के लिए नहीं किया जा।
  • युक्तियाँ

    • बच्चे को उस स्थिति में लिपटे रहने के लिए मजबूर न करें जो उसके लिए सहज नहीं है हालांकि कुछ बच्चे अपने पक्ष में अपने हथियारों से सुरक्षित महसूस करते हैं, लेकिन अगर वे उस स्थिति में रखे जाते हैं तो दूसरों को परेशान किया जाएगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बेबी कंबल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com