ekterya.com

एक नवजात शिशु के साथ सो कैसे?

नवजात शिशु के साथ सो रही एक विवादास्पद मुद्दा है, और विशेषज्ञों और माता-पिता के लिए और इसके खिलाफ अच्छे तर्क हैं। यदि आप अपने बच्चे के साथ अपने बिस्तर को साझा करना चुनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि ऐसा करने के लिए आपको सबसे सुरक्षित तरीके के बारे में पूरी जानकारी दी गई है। नोट लें कि "एक नवजात शिशु के साथ सो जाओ" इसका मतलब यह हो सकता है कि दोनों बेड को बांटने और कमरे बांट (एक पालना या बासीनेट में बच्चे के साथ), बाद के विशेषज्ञों द्वारा सबसे व्यापक रूप से स्वीकृत रूप है। यह लेख आपके बच्चे के साथ एक बिस्तर साझा करने पर केंद्रित है

चरणों

भाग 1
जोखिमों पर विचार करें

एक नवजात चरण 1 के साथ सह स्लीप शीर्षक छवि
1
स्वीकार करें कि, अधिकांश विशेषज्ञों के लिए, एक नवजात शिशु के साथ सोते अनुशंसित नहीं है। कई अध्ययनों से पता चलता है कि नवजात शिशु के साथ सो जाने से चोटों, गला घोंटना, अन्य तरीकों से मौत, और अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम (एसआईडीएस) के जोखिम बढ़ जाते हैं। यह समझना महत्वपूर्ण है कि इन जोखिमों को कम करने के लिए कोई आसान तरीका नहीं है, भले ही आप स्थिति को अनुकूलित करने का प्रयास करें, ताकि यह जितना संभव सुरक्षित हो सके।
  • ज्यादातर बाल रोग विशेषज्ञ बिस्तर पर बैठने के बजाय कमरे को बांटने की सिफारिश करेंगे।
  • एक नवजात चरण 2 के साथ सह स्लीप शीर्षक छवि
    2
    अपने बच्चों के चिकित्सक से बात करें कि आप एक नवजात शिशु के साथ सोते हुए पेशेवरों और विधियों के रूप में अंतर्दृष्टि प्रदान करें इसके बारे में कई बाल रोग विशेषज्ञों के पास मजबूत राय है। कुछ डॉक्टर माता-पिता और बच्चों दोनों के लिए नवजात शिशु के साथ सोते हुए लाभों में दृढ़ता से विश्वास करते हैं, और इसलिए अभ्यास के लिए अधिवक्ताओं हैं। अन्य लोग आपके उत्साह को साझा नहीं कर सकते हैं और आपको ऐसा करने की सलाह नहीं दे सकते।
  • अपने चिकित्सक की निजी राय के बावजूद, उससे पूछें कि आप एक नवजात शिशु के साथ नींद लेने और सुरक्षा संबंधी सुझाव देने के बारे में तथ्यों और बर्ताव के बारे में बताएं
  • एक नवजात चरण 3 के साथ सह नींद का शीर्षक छवि
    3
    विषय की जांच करें इंटरनेट एक नवजात शिशु के साथ सोते हुए एक विस्तृत विविधता की जानकारी प्रदान करता है, जिनमें से कुछ अनुमान, झूठी मान्यताओं और आविष्कार पर आधारित है। उस विषय पर शोध के लिए देखो जो वैध है और विज्ञान पर आधारित है।
  • अमेरिकन एकेडमी ऑफ पेडिएट्रिक्स और अस्पताल की वेबसाइटों में अक्सर बच्चों के बारे में अच्छी जानकारी है
  • एक नवजात शिशु के साथ सोते हुए साहित्य खोजने के लिए अपनी स्थानीय पुस्तकालय पर जाएं पैरेन्टिंग अनुभाग का अन्वेषण करें और विभिन्न स्रोतों द्वारा लिखी गई पुस्तकों को इकट्ठा करें माताओं द्वारा लिखी जाने वाली चिकित्सा पुस्तकों के साथ-साथ पुस्तकों का चयन करें, जो अक्सर व्यक्तिगत अनुभवों का एक खाता प्रदान करते हैं।
  • एक नवजात चरण 4 के साथ सह स्लीप शीर्षक छवि
    4
    समझें कि कुछ माता-पिता अपने बिस्तर में नवजात शिशु के साथ आराम से नींद नहीं पा सकते हैं जब बच्चा अपने बिस्तर में नहीं है जबकि कई माता-पिता को नवजात शिशु के साथ सोते हुए आराम मिलता है, इसलिए, बेहतर गुणवत्ता की नींद आ सकती है, कुछ माता-पिता अपने बच्चे के साथ बिस्तर बांटने के बारे में अधिक परेशान होंगे। बच्चा को चोट पहुँचाने की आशंका माता-पिता को अच्छी रात की नींद लेने से रोक सकती है।
  • इसके अतिरिक्त, कई माता-पिता अपने बच्चे के हर आंदोलन के प्रति बहुत अधिक अभ्यस्त होते हैं, जिससे उन्हें पता चलता है कि वे हर बार अपने बच्चे को सिर्फ वेशेयर के रूप में जागते हैं।
  • 5
    ध्यान रखें कि आपको अपने बच्चे को कुछ बिंदु पर उतारना चाहिए। यदि आप अपने नवजात शिशु को आपके साथ सोते हैं, तो लंबे समय में आपको इसे इस व्यवहार से दूर करना होगा, जो कि बच्चे के लिए मुश्किल हो सकता है
  • भाग 2
    लाभों पर विचार करें

    Video: नवजात शिशु की देखभाल

    एक नवजात चरण 5 के साथ सह नींद का शीर्षक छवि
    1
    आपको यह जानना चाहिए कि आपके बच्चे को माता-पिता के साथ सोते हुए सुरक्षा के कारण आराम महसूस हो सकता है जैसे, रात के दौरान इसे और अधिक गहराई तक जाने की अधिक संभावना है।
    • कई नवजात शिशुओं को उनके नींद के चक्र को नियंत्रित करने में कठिनाई होती है और, डिलीवरी के पहले दिन में, कई माता-पिता पता करते हैं कि उनका बच्चा रात में जागता है और दिन के घंटों में धीरे-धीरे सोता है। नवजात शिशु के साथ सो रही माता-पिता अपने बच्चे के नींद के चक्र को विनियमित करने में मदद करने के लिए एक कारगर तरीका हो सकते हैं।
  • एक नवजात चरण 6 के साथ सह नींद का शीर्षक छवि
    2
    अगर आपका बच्चा आपके साथ सोता है, तो आपको लंबे समय तक नींद मिल जाएगी या नहीं। बच्चा पैदा होने के बाद दोनों माता और पिता कुल थकावट से पीड़ित हो सकते हैं। शिशु के रोने के लिए पूरी रात में लगातार ऊपर उठने से ही इस दुविधा को बढ़ेगा
  • अपने नवजात शिशु को आपके साथ सोते हुए बिस्तर से बाहर कूदना और अंधेरे में ठोकर खाने से बचने का मतलब है रो बच्चा
  • एक नवजात चरण 7 के साथ सह नींद का शीर्षक चित्र
    3
    इस बारे में सोचें कि क्या रात में अपने बच्चे को खाना खिलाना आसान हो जाएगा। विचार करें कि एक नई मां के लिए सोते समय कितना आसान होता है और सुबह आराम करने के लिए यदि वह नर्सिंग बच्चे के बगल में पड़ी है, तो उसे बहुत आवश्यक आराम मिलता है।
  • स्तनपान वाले बच्चे हर 1.5 घंटे तक भोजन कर सकते हैं। बस स्थिति बदलने और एक भूखे बच्चे को स्तन की पेशकश करने में सक्षम होने से बच्चे की आवश्यकताओं में भाग लेने के लिए हर दो घंटे में बिस्तर से बाहर निकलने की अपेक्षा अधिक आसान होता है
  • एक नवजात चरण 8 के साथ सह स्लीप शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने बच्चे के साथ सोते हुए संभावित भावनात्मक लाभों पर विचार करें। आपका बच्चा कम असुरक्षित महसूस कर सकता है अगर वह रात के दौरान आपके पास झूठ बोल रहा है, इसलिए, आप इस तरह से तनाव का अनुभव करने की संभावना नहीं है जितना कि आप पालना में सो रहे थे।
  • एक नवजात चरण 9 के साथ सह नींद का शीर्षक छवि
    5
    नवजात शिशु के साथ सोते हुए दीर्घकालिक प्रभाव और लाभों की जांच करें अभी भी अल्पसंख्यक होने के बावजूद, कई डॉक्टर और मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ मानते हैं कि जो बच्चे अपने माता-पिता के साथ सोते हैं, वे अधिक आत्मविश्वास विकसित कर सकते हैं और उन बच्चों की तुलना में अधिक आत्म सम्मान प्राप्त कर सकते हैं जिन्होंने कभी नहीं किया।
  • भाग 3
    पता है कि आपके बच्चे के साथ सोते समय नहीं

    एक नवजात चरण 22 के साथ सह नींद का शीर्षक चित्र
    1
    अगर आप शराब या नशीले पदार्थों के प्रभाव में हैं तो अपने बच्चे के साथ कभी सोए नहीं। आपकी नींद प्रभावित हो सकती है और जागरूकता हो सकती है कि आपका बच्चा बिस्तर में आपके साथ है I
  • एक नवजात चरण 23 के साथ सह नींद का शीर्षक छवि
    2
    अपने नवजात शिशु के साथ सोते रहें अगर आप या घर में अन्य लोग धूम्रपान करते हैं एसआईडीएस (अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम) का एक बड़ा जोखिम उन माता-पिता से जुड़ा हुआ है जो धूम्रपान करते हैं।
  • एक नवजात चरण 24 के साथ सह नींद का शीर्षक चित्र
    3



    बच्चों या पुराने बच्चों को अपने बच्चे के साथ सो मत देना। बच्चे इतनी आसानी से पहचान नहीं सकते हैं कि जब बच्चे सोते हैं तो बच्चा मौजूद होता है यहां तक ​​कि एक बड़ा बच्चा एक बच्चे को घुटने में सक्षम है, अगर वह सोता है, तो उस पर रोल करता है।
  • एक नवजात चरण 25 के साथ सह नींद का शीर्षक चित्र
    4
    अपने बच्चे को अकेले अपने बिस्तर में सो न दें वयस्कों के बिना बच्चों को वयस्क बिस्तर पर सोते नहीं होना चाहिए यहां तक ​​कि सबसे छोटे नवजात बच्चा बिस्तर के किनारे तक पहुंच सकता है और नरम बिस्तर, तकिए या कंबल के साथ गिर सकता है या दम घुट सकता है।
  • एक नवजात चरण 26 के साथ सह नींद का शीर्षक छवि
    5
    अपने बच्चे के साथ सो नहींें अगर आप सोने के अभाव के कारण समाप्त हो जाते हैं गहरी नींद आपको अपने बच्चे के आंदोलनों के साथ आसानी से जागने से बचा सकती है।
  • केवल आप ही जानते हैं कि आप रात में अपने बच्चे के साथ कैसे देखते हैं और आपका सपना कितना गहरा या हल्का है अगर रात में अपने नवजात शिशु के प्रति जागरूक रहने की आपकी क्षमता के बारे में कोई संदेह नहीं है, तो आपको उसके साथ सोते रहने से बचना चाहिए
  • एक नवजात चरण 27 के साथ सह नींद का शीर्षक चित्र
    6
    यदि आप बहुत अधिक वजन वाले हैं, तो आपके बच्चे के साथ सोएं, खासकर यदि आपके पास सो एपनिया हो। मोटापा स्लीप एपनिया से जुड़ा हुआ है, जो कि बेचैन नींद के दौरान एक बच्चे को घुटने के जोखिम को बढ़ाता है।
  • भाग 4
    कमरे को तैयार करें

    एक नवजात चरण 10 के साथ सह नींद का शीर्षक छवि
    1
    सो रही क्षेत्र को पहले से सुरक्षित रखें अपने नवजात बच्चे के लिए एक नया कमरा के रूप में पूरे कमरे पर विचार करें और आवश्यकतानुसार सुरक्षा संबंधी समस्याओं को समायोजित करें।
    • यदि आपका बिस्तर खिड़की के पास स्थित है, तो किसी भी धूल या मलबे को जमा करने के लिए पर्दे को धोने का ध्यान रखें। यदि आपका बिस्तर छत के रैक के नीचे स्थित है, तो बिस्तर के दूसरे क्षेत्र में बिस्तर पर जाने पर विचार करें ताकि आपके बच्चे को नींद में मजबूर हवा से सीधे प्रभावित न हो।
  • एक नवजात चरण 11 के साथ सह नींद का शीर्षक छवि
    2
    अपना बिस्तर तैयार करें अपने बिस्तर पर एक बच्चा लेने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप अपनी सुरक्षा और आराम को प्राथमिकता दें। आप अपनी नींद पैटर्न को समायोजित करने के लिए एक होना चाहिए।
  • बिस्तर के आकार पर विचार करें क्या माता-पिता और बच्चे को आराम से सोने के लिए काफी बड़ा है? एक बच्चे को अपने माता-पिता के साथ बिस्तर में रखने की कोशिश करना खतरनाक है, जब बिस्तर हर किसी के लिए समायोजित करने के लिए पर्याप्त नहीं है
  • बच्चे की सुरक्षा के लिए एक फर्म गद्दे की सिफारिश की जाती है नवजात शिशु विशेष रूप से एसआईडीएस के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं और यह माना जाता है कि एक जोखिम कारक नि: शुल्क संचलन की हवा की कमी है। एक गद्दे जो बहुत नरम होता है, एक जेब बना सकता है जो बच्चे को हवा में पकड़ लेता है, जिससे ताजा ऑक्सीजन को साँस लेने के बजाय वह हवा में सांस लेने के कारण होता है।
  • कभी एक बच्चे को पानी के एक बिस्तर में नींद न दें
  • शीट खरीदें जो कि ठीक से फिट होते हैं। चादरें हमेशा किसी भी झुर्रियों को रोकने के लिए गद्दा पर तंग होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि फिसलने के किसी भी खतरे को पेश किए बिना कोनों को मजबूती से डाला जा सकता है। शीट्स की गुणवत्ता पर भी विचार करें, क्योंकि कच्ची चादरें एक बच्चे की संवेदनशील त्वचा को परेशान कर सकती हैं।
  • बिस्तर से हेडबोर्ड या फ़ुटबोर्ड को निकालने के बारे में सोचो, क्योंकि हमेशा एक छोटा मौका है कि आपका बच्चा फंस जाएगा।
  • नींद के दौरान अपने आप को कवर करने के लिए उपयोग किए जाने वाले कंबल पर विचार करें भारी आरामदायक और अन्य बिस्तरों से बचें जो आसानी से अपने बच्चे को उलझाए रख सकते हैं या अपनी रसीदों को मर्ज कर सकते हैं। आपके शरीर में परतों को जोड़ने और पूरी तरह से कंबल के उपयोग को छोड़ना बेहतर हो सकता है
  • एक नवजात चरण 20 के साथ सह नींद के शीर्षक वाला छवि
    3
    अपने बिस्तर को ठीक से खोजें फिर से, अपने बच्चे की सुरक्षा को प्राथमिकता देने के लिए आवश्यक परिवर्तन करें और उसके अनुसार अनुकूल करें।
  • बिस्तर नीचे या मंजिल पर गद्दा रखने पर विचार करें। दुर्घटनाएं हो सकती हैं और यह आपके बच्चे को बिस्तर से बाहर गिरने से चोट पहुंचाने से रोकने का सबसे आसान तरीका है।
  • बिस्तर को पुश करें ताकि बिस्तर से गिरने से बच्चे को रोकने में मदद करने के लिए दीवार को जितना करीब हो सके। यदि बिस्तर और दीवार के बीच रिक्त स्थान हैं, तो एक कंबल या तौलिया के साथ एक फर्म रोल करें और उसे अंतरिक्ष में रखें।
  • एक सुरक्षात्मक रेलिंग खरीदने पर विचार करें, जिसे नवजात शिशु को बिस्तर से बाहर गिरने से रोकने के लिए डिजाइन किया गया है। बड़े बच्चों के लिए डिज़ाइन किया गया एक रेलिंग का प्रयोग न करें क्योंकि यह छोटे बच्चों के लिए खतरा पैदा कर सकता है।
  • पतन की स्थिति में बच्चे को किसी भी चोट को कम करने में मदद करने के लिए बिस्तर के किनारे के किनारे एक विशेष रूप से आलीशान गलीचा या योग चटाई रखें।
  • उस इलाके का मूल्यांकन करें जो आपके बिस्तर के आस-पास हो। सुनिश्चित करें कि आपके ड्रैपर या लेस नहीं हैं जो आपके बच्चे के लिए उलझन का खतरा पैदा कर सकते हैं। दीवार की जांच करें कि क्या बिस्तर के पास बिजली दुकान हैं उन पर एक सुरक्षा टोपी डालकर कुर्सियां ​​की सारी व्यवस्था को कवर करने पर विचार करें।
  • भाग 5
    सोने की सावधानी बरतें

    एक नवजात चरण 28 के साथ सह स्लीप के साथ छवि
    1
    एक सुरक्षित बिस्तर वातावरण सुनिश्चित करने के लिए फिर से देखें बिस्तर से किसी भी छोटे कुशन, भरवां जानवर या अतिरिक्त तकिए निकालें बिस्तर पर रहने वाले एकमात्र आइटम वे हैं जो सुरक्षित रूप से और आराम से सोते हैं।
  • एक नवजात चरण 29 के साथ सह नींद के नाम पर छवि
    2
    बच्चे को अपनी मां और संरक्षित सतह के बीच रखने पर विचार करें, जैसे दीवार या रेलिंग। सामान्य तौर पर, माताओं को सोते समय अपने बच्चे की उपस्थिति को सहज रूप से पहचानने में बेहतर लगता है। माता-पिता दोनों के बीच में इस स्थिति में बच्चे को स्थान देने के लिए यह सुरक्षित है।
  • एक नवजात कदम 30 के साथ सह स्लीप शीर्षक छवि
    3
    अपने बच्चे को अपनी पीठ पर रखें जब वह SIDS के जोखिम को कम करने के लिए सोता है। अभियान "चेहरा बेहतर है" ने पिछले वर्षों में एसआईडीएस के मामलों में काफी कम कर दिया है।
  • एक नवजात चरण 31 के साथ सह स्लीप शीर्षक छवि
    4
    अपने बच्चे के सिर को कुछ समय के साथ कवर करने से बचें, जब आप सोते हैं कभी भी उस पर एक रात का टोह नहीं लगाया, जो आपके चेहरे को कवर करने के लिए नीचे स्लाइड कर सकता है कंबल, तकिए और किसी भी अन्य आइटम के साथ सावधान रहें जो आपके चेहरे को कवर कर सकते हैं शिशुओं को उनके श्वास को रोकते हुए कुछ भी नहीं ले सकता।
  • एक नवजात कदम 32 के साथ सह स्लीप शीर्षक छवि
    5
    अपने बच्चे को बहुत ज्यादा पैक न करें ध्यान रखें कि आपके बच्चे को कम कपड़े की आवश्यकता हो सकती है क्योंकि शरीर की गर्मी एक व्यक्ति से दूसरे में फैल जाएगी शिशुओं को वयस्कों की तुलना में गर्म रहने के लिए कम कवरेज की आवश्यकता होती है।
  • एक नवजात कदम 33 के साथ सह स्लीप शीर्षक छवि

    Video: How to Stop Hiccups in Newborn Baby || कैसे नवजात शिशु की हिचकी रोकें || हिचकी से सावधनी एवं उपाय

    6
    आपके शरीर के संभावित खतरों या विकर्षण को समाप्त करें सामान्य शब्दों में, आपके और आपके बच्चे के बीच जितनी कम चीजें होती हैं, उतनी ही बेहतर। यह आसान स्तनपान कर देगा और लिंक की स्थापना की सुविधा प्रदान करेगा।
  • ऐसे कपड़ों के साथ सोएं जो पट्टियाँ, संबंधों या डोरियों से मुक्त होते हैं, जो आपके बच्चे को जब आप सोते हैं, तब तक उलझन में पड़ सकते हैं। हार या अन्य गहने आइटम संभावित जोखिम बन सकते हैं, तो अपने सर्वश्रेष्ठ निर्णय का उपयोग करें
  • सुगंधित लोशन, दुर्गन्ध या बाल उत्पादों के उपयोग से बचें, जो मां की प्राकृतिक गंध को छिपाने का काम कर सकती हैं आपका बच्चा अपनी प्राकृतिक गंध को सहज रूप से आकर्षित करेगा इसके अलावा, इन उत्पादों से आपके बच्चे के नाक के छोटे अनुच्छेदों को जलन हो सकती है।
  • चेतावनी

    • नवजात शिशु के साथ सोते हुए अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से बात करें यदि आप या आपके बच्चे की स्वास्थ्य समस्या है जो एक नवजात शिशु के साथ सुरक्षित रूप से सो रही समस्या पेश कर सकती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com