ekterya.com

कैसे गणित सिंगापुर शैली को पढ़ाने के लिए

सिंगापुर-शैली गणित एक शिक्षण विधि है जिसे 1 9 82 में सिंगापुर में विकसित किया गया था। तब से, इसका इस्तेमाल दुनिया भर के कई स्कूलों में किया गया है, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका भी शामिल है। यह विधि प्रक्रियाओं को पढ़ाने से पहले अवधारणाओं की समझ विकसित करने पर केंद्रित है इसमें गणित को पढ़ाने के लिए दोनों हाथों और दृश्य सहायता का उपयोग होता है, और संख्याओं और समस्या निवारण की एक मजबूत धारणा पर जोर देती है।

चरणों

विधि 1
गणित के दर्शन को समझें सिंगापुर शैली

सिखाना छवि सिंगापुर मठ चरण 1
1
सिंगापुर शैली की संरचना जानें इस शैली को प्रभावी ढंग से सिखाने से पहले, आपको न केवल यह समझना चाहिए कि यह कैसे काम करता है, बल्कि इसके विकास के पीछे के दर्शन भी है। संभावना है कि सिंगापुर शैली परंपरागत शिक्षा की तरह नहीं है, इसलिए इसमें थोड़ी देर लग सकती है। सिंगापुर शैली का सामान्य दर्शन निम्नलिखित संरचना का उपयोग करके समझाया जाता है, जो पांच अवयवों से बना है: अवधारणाओं, कौशल, प्रक्रियाएं, दृष्टिकोण और मेटाक्विज्ञान। ये घटक गणितीय समस्याओं को हल करने के लिए कौशल के विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं।
  • संकल्पना संख्यात्मक, बीजीय, ज्यामितीय, संभाव्य और विश्लेषणात्मक अवधारणाओं को दर्शाती है।
  • कौशल, गणित, बीजीय हेरफेर, स्थानिक दृश्य, डेटा विश्लेषण, माप, गणितीय उपकरण और आकलन के उपयोग का संदर्भ देते हैं।
  • प्रक्रिया तर्क, संचार और कनेक्शन, सोच कौशल और heuristics, और आवेदन और मॉडलिंग को देखें।
  • रुख, विश्वासों, रुचियों, प्रशंसा, विश्वास और दृढ़ता का उल्लेख करते हैं।
  • मेटाकग्निशन भाषा की अपनी सोच और आत्म-विनियमन के पर्यवेक्षण को संदर्भित करता है।
  • सिखाया छवि सिखाना सिंगापुर मठ चरण 2
    2
    गणितीय अवधारणाओं को समझें छात्र इन गणितीय अवधारणाओं के प्रत्येक सीखने की जरूरत है (संख्यात्मक, बीजीय,, ज्यामितीय सांख्यिकीय, संभाव्य और विश्लेषणात्मक) के रूप में यदि वे अलग-अलग विचारों थे, लेकिन क्या और भी महत्वपूर्ण है कि वे जानने के लिए कि वे किस तरह जुड़े रहते हैं की जरूरत है। इन अवधारणाओं को समझने के लिए और उन सभी तरीकों को समझने के लिए उन्हें सामग्री और उदाहरणों के चयन की भी आवश्यकता है उन्हें गणितीय समस्या को हल करने में उन्हें लागू करने की क्षमता भी होनी चाहिए ताकि उनकी गणितीय क्षमता में अधिक आत्मविश्वास हो।
  • सिखायें छवि सिखाना सिंगापुर मठ चरण 3
    3
    गणितीय कौशल विकसित करना संख्यात्मक गणना, बीजीय हेरफेर, स्थानिक दृश्य, डेटा विश्लेषण, माप, गणितीय उपकरण और आकलन का उपयोग कर: छात्रों को गणितीय कौशल, जो बीच में अनुसरण कर रहे हैं की एक श्रृंखला सीखने की जरूरत है। ये कौशल उन्हें सिखाए गए गणितीय अवधारणाओं को सीखने और उनका उपयोग करने में मदद करेंगे। हालांकि, सिंगापुर शैली के गणित सीखने की कुंजी "कैसे" और "क्यों" को कम करके समझने के लिए ज्यादा जोर देना नहीं है। यह आवश्यक है कि छात्रों को समझें क्यों एक गणितीय सिद्धांत काम करता है, न केवल एक गणितीय समस्या का समाधान।
  • सिखाना छवि सिंगापुर मठ चरण 4
    4
    गणितीय प्रक्रियाओं को समझें गणितीय प्रक्रियाएं (कभी-कभी ज्ञान कौशल के रूप में जाने जाते हैं) में तर्क, संचार और कनेक्शन, सोच कौशल और उत्थान, और अनुप्रयोग और मॉडलिंग जैसी कौशल शामिल हैं। ये सभी ज्ञान कौशल आवश्यक हैं और इसका उपयोग गणितीय समस्या की बेहतर समझ प्राप्त करने के लिए किया जाता है और इसे हल करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली प्रक्रिया।
  • तर्क। यह एक विशिष्ट गणितीय समस्या का विश्लेषण करने और समस्या के बारे में तर्कसंगत तर्क विकसित करने की क्षमता है। विभिन्न सिद्धांतों में प्रदर्शित विभिन्न गणितीय समस्याओं में छात्र एक ही तर्क के आवेदन के माध्यम से इन कौशलों को सीखते हैं।
  • संचार। यह गणित की भाषा है एक छात्र को एक समस्या की गणितीय भाषा को समझने की क्षमता है, साथ ही उस भाषा में अवधारणाओं, विचारों और तर्कों को व्यक्त करना होगा।
  • कनेक्शन। यह गणितीय अवधारणाओं को आपस में जोड़ने की क्षमता है यह गैर गणितीय विषयों और वास्तविक दुनिया के साथ गणितीय विचारों को जोड़ने की क्षमता के बारे में भी है। इन कनेक्शनों को बनाने की क्षमता रखने से छात्र को अपने रोजमर्रा के जीवन के संदर्भ में क्या पढ़ाया जाता है, इसका एक विचार हो सकता है।
  • सोच कौशल क्रमित करना, तुलना, अनुक्रमण, भागों या पूरे, की पहचान करने प्रतिमानों और संबंधों, प्रेरण, कटौती के विश्लेषण, और स्थानिक दृश्य: ये कौशल छात्रों को एक गणितीय समस्या के माध्यम से लगता है कि मदद और निम्नलिखित पहलुओं शामिल हो सकते हैं सकता है ।
  • Heuristics। वे विचार कौशल के समान हैं और चार श्रेणियों में विभाजित हैं: समस्या का प्रतिनिधित्व प्रदान करने की क्षमता (जैसे चित्र, सूची, आदि), प्रक्रिया के दौरान की कई तरीकों से गणना करने की क्षमता, और इसे समझने में सुधार करने के लिए समस्या को संशोधित करने की क्षमता।
  • आवेदन। यह गणितीय समस्याओं को हल करने के लिए कौशल के साथ काम करता है, जो एक छात्र विभिन्न कारणों से विकसित होता है, जिसमें से समस्याएं और हर रोज स्थितियां हैं
  • गणितीय मॉडलिंग यह एक विशिष्ट समस्या में डेटा प्रस्तुत करने की क्षमता के बारे में है और फिर इसे हल करने के लिए उपयोग करने के तरीकों और उपकरणों का निर्धारण करें।
  • सिखाना छवि सिखाना सिंगापुर मठ चरण 5
    5
    यह गणित के लिए दृष्टिकोण को आकार देता है। किसी कारण से, गणित में विद्यालय में हमेशा बुरी प्रतिष्ठा होती है - हालांकि, यह प्रतिष्ठा इसकी कठिनाई के कारण जरूरी नहीं है यह आंशिक रूप से विकसित होता है क्योंकि वे बहुत उबाऊ हो सकते हैं। क्या बच्चा गुणा तालिकाओं को सीखने में घंटों का घंटे बिताना चाहता है? गणितीय व्यवहार इस विज्ञान को मजेदार और रोमांचक बनाने के बारे में हैं, ताकि बच्चे को सीखने का अनुभव सकारात्मक हो सके।
  • मजेदार और रोमांचक के अलावा, गणितीय दृष्टिकोण एक छात्र की एक अवधारणा, विधि या गणितीय उपकरण को सीखने की क्षमता को भी संदर्भित करता है जिसे उन्होंने अपने दैनिक जीवन में सीख लिया है और उपयोग किया है। इस प्रकार का आवेदन उस समय उत्पन्न होता है जिसमें एक छात्र एक अवधारणा का कारण समझता है और यह जान लेता है कि अन्य स्थितियों में क्या लागू किया जा सकता है।
  • सिखायें छवि सिखाना सिंगापुर मठ चरण 6
    6
    एक मेटाग्जिकिटिव अनुभव प्रदान करता है मेटाकग्निशन एक दुर्लभ अवधारणा है, क्योंकि यह आपके विचार के अनुसार सोचने की क्षमता को दर्शाती है, और इस प्रकार उस विचार को लगातार सक्रिय रूप से नियंत्रित करता है यह विद्यार्थियों को बिना कड़ी मेहनत के समस्या-सुलझाने के कौशल को बेहतर ढंग से सिखाने में सहायता करता है। यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनमें मेटाकग्निशन का इस्तेमाल सिंगापुर-शैली गणित को पढ़ाने के लिए किया जाता है:
  • सामान्य सोच और समस्या को सुलझाने के कौशल (गणित नहीं) को सिखाना, और यह दर्शाएं कि समस्याओं को हल करने के लिए ये कौशल कैसे इस्तेमाल की जा सकती हैं (चाहे गणितीय या गैर-गणितीय) -
  • छात्रों को एक समस्या पर जोर से प्रतिबिंबित करते हैं ताकि उनके दिमाग में सवाल पर समस्या पर पूरी तरह ध्यान केंद्रित हो।
  • छात्रों की समस्याएं दें, जो कि संकल्प विधि की योजना बनाते हैं और फिर कहा कार्यों का मूल्यांकन करें।
  • छात्रों को एक से अधिक विधि या अवधारणा का उपयोग कर एक ही समस्या का हल है -
  • कई तरीकों पर चर्चा करके समस्या को हल करने के लिए छात्रों को टीम के रूप में काम करने की अनुमति दें, जिन्हें लागू किया जा सकता है
  • सिखाना छवि सिखाना सिंगापुर मठ चरण 7
    7

    Video: अध्याय परिचय | गणित | कक्षा 6 | हिंदी में | CBSE 2018

    चरणों में विधि को लागू करें सिंगापुर शैली विद्यार्थियों को एक साथ सभी अवधारणाओं और विधियों को सिखाने का इरादा नहीं है, लेकिन इसके बजाय उन्हें समय की अवस्था में चरणों में प्रस्तुत करता है। सबसे पहले, छात्र को एक अवधारणा सिखाया जाता है कंक्रीट जो बहुत विशिष्ट है, जैसे गिनती द्वारा संख्याओं की महारत। दूसरा, उन्हें अवधारणा के माध्यम से सिखाया जाता है असली संख्या के बजाय छवियाँ अंत में, उन्हें एक विधि की सहायता से अवधारणा को सिखाया जाता है सार, जहां कोई संख्या आमतौर पर कुछ और प्रतिनिधित्व करती है
  • विधि 2
    सिंगापुर शैली के शिक्षण विधियों का उपयोग करें

    सिखाने वाली छवि सिखाना सिंगापुर मठ चरण 8
    1
    एक संख्यात्मक लिंक की अवधारणा को बताता है सांख्यिक लिंक समान हैं परिचालन के परिवार उत्तरार्द्ध उन संख्याओं के समूह होते हैं जो एक निश्चित तरीके से या एक ही परिवार में एक दूसरे से संबंधित होते हैं। उदाहरण के लिए, [7, 3, 4] को एक माना जा सकता है आपरेशन के परिवार क्योंकि तीन नंबर एक निश्चित तरीके से एक दूसरे से संबंधित हैं। अतिरिक्त और घटाव का उपयोग करके, आप कर सकते हैं तीसरे नंबर के साथ दो नंबरों को लिंक करें इस मामले में, 3 + 4 = 7 या 7 - 3 = 4
    • एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु का उपयोग करना है
    परिचालन के परिवार, जो 10 जोड़ते हैं, क्योंकि यह साथ काम करने के लिए एक साधारण संख्या माना जाता है। साथ ही, एक बार आपने यह नंबर सीख लिया है कि आप इस संख्या के साथ काम कैसे कर सकते हैं, तो आप समान गुणों को अपने गुणकों में लागू कर सकते हैं।
  • संख्यात्मक लिंक अतिरिक्त और घटाव तक सीमित नहीं हैं, लेकिन आप गुणा और विभाजन का भी उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, [2, 4, 8] जहां 2 x 4 = 8 या 8/4 = 2
  • सिखाने वाला चित्र सिंगापुर मठ चरण 9
    2

    Video: (FULL) God's Judgement on Your Nation for Sins ? What to Do ? | Sadhu Sundar Selvaraj

    कांका का उपयोग करके संख्याएं विघटित करें अपघटन में संख्याओं को छोटे और सरल घटकों में विभाजित किया जाता है। इस मामले में, के आरेख अवधारणा को समझाने और समझने के उद्देश्य से विभेद उदाहरण के लिए, मान लीजिए हम चाहते हैं 10 और 5 के छोटे घटकों में 15 सिकोड़ें विभाजन की संख्या 15 होगी जिसमें दो उतरने वाली रेखाएं होती हैं, जो इंगित करता है 10 और 5 (एक परिवार के पेड़ के समान)।
  • छात्रों को इन्हें सिखाया जाना चाहिए बड़ी संख्या में छोटे होते हैं और संभालना आसान पिछले उदाहरण में, 10 और 5 संख्याओं को माना जाता है आसान। अगर हम 24 से अधिक संख्याओं में सिकुड़ना चाहते थे आसान हम 20 और 4 का उपयोग करेंगे
  • एक पूर्ण समस्या का एक उदाहरण निम्नलिखित होगा: 15 प्लस 24 कितना है? मानसिक रूप से, 15 से 24 जोड़ना थोड़ा जबरदस्त हो सकता है हालांकि, इन बड़ी संख्याओं को जोड़ने के बजाय, हम एक छोटे से एक में विघटित, आसान और प्रबंधनीय: 15, 10 और 5 में विघटित हो जाता है, जबकि 24, 20 और 4. अब, योग 15 + 24 + 10 + 5 है 20 + 4. मानसिक रूप से 10 + 20, और 4 जोड़ने के बजाय + 5 एक बहुत आसान ऑपरेशन है अंत में, हमारे पास 30 + 9, आंकड़े जो जोड़ना बहुत आसान है, परिणामस्वरूप 3 9।
  • पिछले उदाहरण के चित्र का उपयोग करता है समस्या को हल करने के लिए पेपर पर विभाजन किया जाता है, जो लंबे समय में छात्र को करने की क्षमता देता है किसी समस्या का समाधान खोजने के लिए आपके सिर में संख्याएं विघटित करें।
  • सिखाना छवि सिखाना सिंगापुर मठ चरण 10
    3
    राशि से बाएं से दाएं के साथ शुरू करें सिंगापुर शैली गणित सिखाता है इसके अलावा, घटाव, गुणा और भाग स्तंभों में नंबरों का उपयोग कर और दाएं से बाएं चलती है, लेकिन योग की अवधारणा से पहले बाएं से दाएं पढ़ाया जा रहा है। बाएं से दाएं राशि की अवधारणा को सिखाने और उसे सुदृढ़ करने में मदद करता है स्थितीय मूल्य यह समस्या के समाधान की सुविधा के क्रम में संख्या को कम करने के विचार का भी उपयोग करता है। यह अपघटन भी के रूप में जाना जाता है विस्तृत नोटेशन और यह इस तरह दिखेगा: 7524 को बढ़ाया जा सकता है और [7000 + 500 + 20 + 4] के रूप में लिखा जा सकता है। संख्याओं के क्रम में विस्तृत नोटेशन की अवधारणा निम्नानुसार है स्थितीय मूल्य
  • स्थिति को भ्रमित करने के जोखिम के साथ, एक स्थिति मूल्य हम जिस तरह से एक संख्या को दाईं ओर से छोड़कर देखते हैं उदाहरण के लिए, 1234 की संख्या को तोड़ा जा सकता है स्थितीय मूल्यों जहां 4 "इकाइयों" का स्थान है, 3 वह "दसियों" का है, 2 "सैकड़ों" के, और "हज़ारवां" का 1।
  • उदाहरण के लिए, अगर हम 723 और 1 9 2 को जोड़ना चाहते थे, तो बाएं से दाएं और इसके अलावा विस्तृत नोटेशन के परिणाम निम्न होंगे: [700 + 20 + 3] + [100 + 90 + 2]। अब, छात्र संख्याओं को जोड़ सकते हैं इसी तरह के स्थितीय मूल्यों को बाएं से दाएं निम्नलिखित तरीके से: 700 + 100 = 800, 20 + 90 = 110 और 3 + 2 = 5. अंतिम परिणाम सभी की संख्या को जोड़ना होगा स्थितीय मूल्यों निम्नानुसार हैं: 800 + 110 + 5 = 915
  • इकलौते चित्र सिखाना सिंगापुर मठ चरण 11
    4



    क्षेत्र मॉडल का उपयोग करके गुणा करें गुणन के लिए क्षेत्र मॉडल एक गणितीय मॉडल है जो का उपयोग करता है ऑपरेशन की सुविधा के लिए स्थैतिक मूल्य और तालिकाओं (टेबल या मैट्रिक्स)। जब दो नंबरों को गुणा करते हैं, तो आपको उन्हें अपने नीचे तोड़ने की ज़रूरत है विस्तृत नोटेशन
  • यदि गुणा करने की संख्या में दो अंक होते हैं, तो 2 x 2 मैट्रिक्स खींचना जरूरी होगा, जिसमें चार रिक्त वर्ग होंगे।
  • गुणा किए गए विस्तारित संख्याएं मैट्रिक्स के बाहर लिखे गए हैं: मैट्रिक्स के ऊपर दो नंबर (प्रत्येक कॉलम में से एक) और दाईं ओर दो नंबर (एक पंक्ति)।
  • प्रत्येक बॉक्स कॉलम में सीधे ऊपर दिए गए नंबर के गुणा और सीधे पंक्ति में दायीं ओर से भर जाता है
  • 4 वर्ग पूर्ण होने के बाद, अंतिम परिणाम प्राप्त करने के लिए 4 नंबर जोड़े जाएंगे।
  • उदाहरण: 14 x 3 का विस्तार [10 + 4] + [0 + 3] होगा 10 और 4 को 2 x 2 मैट्रिक्स के शीर्ष पर लिखा जाएगा, प्रत्येक कॉलम में एक नंबर 0 और 3 को मैट्रिक्स के दाईं ओर लिखा जाएगा, दो पंक्तियों में से प्रत्येक में एक नंबर उसके बाद, चार रिक्त बक्से निम्न संख्या के उत्पादों से भर जाएंगे: 10 x 0 = 0, 4 x 0 = 0, 10 x 3 = 30 और 4 x 3 = 12. फिर, 4 उत्पादों को जोड़ें + 0 + 0 + 30 + 12, जो 42 में परिणाम है
  • सिखाओ छवि सिखाना सिंगापुर मठ चरण 12
    5
    एफओआईएल गुणा पद्धति की कोशिश करो एफओआईएल पद्धति क्षेत्र मॉडल में प्रयुक्त मैट्रिक्स के बजाय एक क्षैतिज विधि का उपयोग करती है। पन्नी "पहले कार्यकाल गुणा", "बाहरी संदर्भ गुणा", "गुणा आंतरिक मामले" और "पिछले शर्तों गुणा" के लिए संक्षिप्त रूप है। एक बार जब चार शब्दों के प्रत्येक सेट एक साथ गुणा होते हैं तो अंतिम परिणाम प्राप्त करने के लिए चार उत्पादों को एक साथ जोड़ा जा सकता है।
  • उदाहरण: यदि आप 27 से 35 गुणा करने के लिए पन्नी विधि का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको पहले शर्तों (30 x 20), तो बाहरी संदर्भ (30 x 7), तो आंतरिक (5 x 20) और अंत में पिछले (7 x गुणा करना होगा 5)। तो फिर तुम चार परिणाम = 210 + 100 + 600 + 35, प्रतिक्रिया 945 में जिसके परिणामस्वरूप को जोड़ना होगा।
  • सिखायें छवि सिखाना सिंगापुर मठ चरण 13
    6
    वितरण गुणों का उपयोग कर विभाजन करें प्रभाग की यह विधि अवधारणा को रोजगार देती है अधिक प्रबंधनीय जोड़े में एक समस्या को विभाजित करने के लिए विभाजन। एक डिवीज़न में एक लाभांश और एक भाजक होता है (जो कि, लाभांश / विभाजक)। आरेख के माध्यम से लाभांश टूट गया है विभाजन। फिर, विघटित विभेदकों में से हर एक को विभाजक के बीच विभाजित किया जाता है और फिर अंतिम परिणाम प्राप्त करने के लिए उन दो शब्दों को अभिव्यक्त किया जाता है।
  • उदाहरण: यदि आप इस पद्धति का उपयोग करके 52 से 4 विभाजित करना चाहते हैं, तो आपको 52 के 40 और 12 को डीकोड करके शुरू करना चाहिए विभाजन। फिर दोनों संख्या 4 से विभाजित करें। परिणाम निम्न होना चाहिए: 40/4 = 10 और 12/4 = 3. अंत में, अंतिम परिणाम निम्न होगा: 10 + 3 = 13, जो 52/4 के समान है = 13।
  • सिखाया छवि सिखाना सिंगापुर मठ चरण 14
    7
    गोल के अनुसार उत्तर की गणना करें जैसे-जैसे छात्र गणितीय समस्याओं को और अधिक कठिन सीखता है, उससे यह पूछना ज़रूरी है कि समस्या को सही ढंग से हल करना बंद करना और इसके विपरीत, कुछ अंकों को गोल करके जवाब की गणना करें। यह एक महत्वपूर्ण कौशल है जो गणितीय समस्याओं को मानसिक रूप से हल करने की क्षमता को पूरा करने के लिए उपयोगी है। राउंडिंग पर आधारित है स्थितीय मूल्यों, इसलिए यह ऊपर और नीचे गोल करने पर विचार करना आवश्यक है।
  • उदाहरण: यदि आप किसी भी गणना लेखन के बिना 5 से 498 विभाजित करना चाहते हैं, तो यह 5 से 500 को विभाजित करने के आदेश है, जो 100 में परिणाम में 500 करने के लिए 498 पूर्णांक बनाना 498 500 से थोड़ा कम है आसान हो जाएगा, वास्तविक जवाब एक साथ 99 है अवशेषों।
  • सिखायें छवि सिखाना सिंगापुर मठ चरण 15
    8
    समस्या को आसान बनाने के लिए मुआवजे का उपयोग करें मुआवजा एक ऐसी विधि है जिसे आपने संभवतः कुछ बिंदु पर किया है जब एक गणित की समस्या को सुलझाना, आपको यह नहीं पता था कि उसे क्या कहा गया था! इसमें समस्या को प्रदर्शित करने के तरीके को बदलकर, बहुत आसान में कुछ समस्या को बदलना होता है। वास्तविक समस्या बदलती नहीं है, लेकिन संख्याओं को स्थानांतरित करके गणना करना आसान हो जाता है।
  • उदाहरण: यदि आप 34 से 99 जोड़ना चाहते हैं, तो आपको थोड़ा प्रयास करने की आवश्यकता हो सकती है। समस्या को कुछ सरल बनाने के लिए, इसे मानसिक रूप से अधिक तेज़ी से हल करना संभव है इस मामले में, हम 1 से 34 ले सकते हैं और इसे 99 तक ले सकते हैं, जिससे समस्या 100 + 33 हो जाती है। अचानक, इसका जवाब स्पष्ट है, 133
  • सिखाना छवि सिखाना सिंगापुर मठ चरण 16
    9
    शब्द बनाने वाली समस्याओं को हल करने के लिए एक मॉडल बनाएं इसकी प्रकृति से, शब्दों के साथ उत्पन्न गणितीय समस्याओं को हमेशा सहज रूप से नहीं लगता है क्योंकि ये संख्याओं के साथ उत्पन्न होते हैं। उन कठिनाइयों के लिए एक समस्या का समाधान करने के लिए एक तरीका है, जिसमें एक उच्च कठिनाई है, एक व्यवस्थित प्रक्रिया का उपयोग करना है जिसमें इसका प्रस्ताव प्रस्तुत करने के लिए दृश्य प्रतिनिधित्व का निर्माण शामिल है। मॉडल बनाने के द्वारा इसे हल करने के लिए यहां दिए गए कदम हैं:
  • चरण 1. उल्लेख किए गए नंबरों पर अधिक ध्यान देने के बिना संपूर्ण प्रश्न पढ़ें। पहली बार जब आप समस्या को पढ़ते हैं, तो आपको कल्पना करने की कोशिश करनी चाहिए कि समस्या क्या है उसके बाद, आपको इसे फिर से पढ़ना चाहिए और उल्लिखित संख्याओं को लिखना चाहिए।
  • चरण 2. यह निर्धारित करें कि समस्या वास्तव में किसके बारे में है और "कौन" और "क्या" शामिल हैं
  • चरण 3. ड्रा समस्या के मॉडलिंग और विज़ुअलाइज़ेशन को सुधारने के लिए इकाइयों की सलाखों में समान लंबाई है। एक यूनिट्स बार का शाब्दिक रूप से एक आयताकार बार पेपर पर खींचा गया है।
  • चरण 4. पूरी समस्या फिर से पढ़ें, एक बार में एक वाक्य। फिर, का उपयोग करें उन इकाइयों के बार जो आपने आकर्षित किए (समस्या को शामिल करते हुए सूचना का दृश्य प्रतिनिधित्व करने के लिए यदि आप इसे आवश्यक मानते हैं तो एक से अधिक करें)
  • चरण 5. उस सटीक समस्या का निर्धारण करें जिसे हल किया जाना चाहिए और इसके लिए कोई प्रश्न जोड़ें जिन अंतिम उत्तर को आप ढूंढना चाहते हैं, उनका प्रतिनिधित्व करने के लिए इकाइयां बार।
  • चरण 6. विज़ुअलाइजेशन की मदद से आपने गणितीय अवधारणाओं और कौशल को सीखा, साथ ही समस्या का समाधान किया और यह तय किया कि प्रश्न क्या होना चाहिए। इस बिंदु पर, आपके द्वारा किए गए सभी गणना लिखना महत्वपूर्ण है ताकि आप उनकी समीक्षा कर सकें और यदि आवश्यक हो तो आपके उत्तर की पुष्टि कर सकें।
  • चरण 7. पूरे वाक्य में जवाब लिखकर पूरी समस्या का समाधान करें। चूंकि यह एक समस्या है जो शब्दों पर आधारित है, अंतिम उत्तर में एक ही संरचना भी होनी चाहिए।
  • सिखाने वाला चित्र सिंगापुर गणराज्य चरण 17
    10
    मॉडलिंग के माध्यम से शब्द है कि एक समस्या को हल करने के लिए निर्धारित करें। किसी समस्या की समस्या को हल करने के लिए मॉडलिंग कैसे काम करता है, इसकी बेहतर समझ पाने के लिए, नीचे दिए गए उदाहरण की समीक्षा करें ध्यान रखें कि प्रक्रिया को अपने दम पर अभ्यास करने के लिए आपको पाठ्य पुस्तक या सामग्री का उपयोग करने पर विचार करना चाहिए।
  • उदाहरण: ऐलेना में 14 ब्रेड स्टिक्स हैं। आपके दोस्त, 17. आप दोनों में कुल कितने हैं? जवाब खोजने के लिए चरण नीचे दिए गए हैं।
  • चरण 1. पहली बार समस्या पढ़ें और ध्यान दें कि दो लोगों का उल्लेख किया गया है। इसके अलावा, यह इंगित करता है कि समस्या ब्रेड स्टिक्स के बारे में है।
  • चरण 2. यह ध्यान रखें कि दो लोगों के पास ब्रेड की कुछ निश्चित मात्रा में चिपक जाती है। इसका उद्देश्य ब्रेड स्टिक्स की कुल संख्या निर्धारित करना है जो दोनों ही हैं।
  • चरण 3. ब्रेड स्टिक्स की कुल राशि का प्रतिनिधित्व करने के लिए इकाइयों के एक बड़े पट्टी को ड्रा करें जो दोनों ही हैं।
  • चरण 4. इकाई बार के साथ एक रेखा खींचें। रेखा की बाईं ओर 14 स्टिकें ऐलेना को दर्शाती हैं, जबकि सही पक्ष, उसके 17 दोस्त हैं।
  • चरण 5. प्रश्न चिह्न (जो कि अंतिम उत्तर है) मात्रा है जो इकाइयों की संपूर्ण पट्टी का प्रतिनिधित्व करती है।
  • चरण 6. हम जो कुछ सीख चुके हैं और जानते हैं उसके आधार पर, हमें जवाब खोजने के लिए 14 + 17 जोड़ना होगा। हम विस्तारित नोटेशन में संख्याओं को कमजोर करके इस समस्या को हल करने के लिए बाएं से दाएं जोड़ जोड़ सकते हैं: [10 + 4] + [10 + 7] = {10 + 10] + [4 + 7] = 20 + 11 = 31
  • चरण 7. शब्दों में व्यक्त अंतिम उत्तर निम्न हो सकते हैं: "ऐलेना और उसके दोस्त दोनों के बीच कुल 31 ब्रेड की छड़ें हैं"।
  • विधि 3
    एक बच्चे की शिक्षा का समर्थन करें

    सिखाना छवि सिखाना सिंगापुर मठ चरण 18
    1
    ध्यान रखें कि यह स्कूल में आपके द्वारा सीखी गई बातों से अलग है। 1 99 0 के दशक में सिंगापुर की शैली अमेरिका में आई थी, इसलिए उन सभी लोग जो इस समय के पहले स्कूल गए थे शायद यह नहीं जानते। आपको संभवतः बहुत सारी मेमोरी और अभ्यास (जैसे गुणा सारणी) की आवश्यकता है। सिंगापुर की शैली बच्चों को एक वास्तविक गणितीय अवधारणाओं को सिखाती है कि वे किसी भी समस्या पर आवेदन कर सकते हैं।
  • सिखाने वाली छवि सिखाना सिंगापुर मठ चरण 1 9
    2
    एक बच्चे को अपने कार्य करते समय इस पद्धति का उपयोग करने की अनुमति दें। जैसा कि आप एक बच्चे को अपने गणित के होमवर्क कर रहे हैं, तो आप शायद उन विधियों को नहीं पहचानते हैं, जो वे उपयोग करते हैं, लेकिन इसने आपको या उसे हतोत्साहित न करने दें। सिंगापुर शैली की अपनी अवधारणा को सीखकर अपने गणितीय कौशल के विकास का समर्थन करें।
  • हो सकता है कि आप बच्चे को सीखने के कुछ अभ्यासों को सीखने की कोशिश करें, लेकिन इसे टालने की कोशिश करें, क्योंकि आप बस भ्रमित हो सकते हैं।
  • सिखाने वाला चित्र सिखाना सिंगापुर मठ चरण 20
    3
    जवाब की व्याख्या करने के लिए एक बच्चे की जरूरतों को पहचानें। गणित के विषय में पिछले पाठ्यक्रम में, लक्ष्य किसी भी समस्या का सही उत्तर देना था। सिंगापुर शैली में, बच्चे को अपने विचार प्रक्रिया को शुरू से समाप्त करने की क्षमता के साथ-साथ उस उत्तर के बारे में बताया गया है कि उसे कैसे जवाब मिला।
  • आप पता लगा सकते हैं कि बच्चे का अंतिम उत्तर गलत है, लेकिन उसने सभी सही अवधारणाओं को इसे प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल किया। उस प्रक्रिया के दौरान बच्चा ने एक सरल अतिरिक्त त्रुटि भी बनायी है, जिसने गलत उत्तर दिया था, लेकिन वास्तव में वह यह समझता है कि वह क्या कर रहा है।
  • सिखाने वाला चित्र सिंगापुर मठ चरण 21
    4
    घर सिंगापुर शैली सामग्री पर इस्तेमाल करें भले ही बच्चा स्कूल में सिंगापुर की शैली सीख रहा है या नहीं, आप इसे घर पर भी कर सकते हैं। इस शैली (जैसे, पाठ्यपुस्तकों और अभ्यास) का अभ्यास करने के लिए उपलब्ध कई सामग्रियां हैं जो कि आप बच्चे को समझने और गणित सीखने में मदद के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आपको पता चलता है कि घर में कार्य करता है, तो आप पाठ्यक्रम को संशोधित करने के लिए स्कूल बोर्ड से बात कर सकते हैं (यदि आपने पहले ऐसा नहीं किया है)।
  • सिखायें छवि सिखाना सिंगापुर मठ चरण 22
    5
    गेम को व्यवस्थित करें जिसमें गणितीय घटक शामिल हैं एक बच्चे को गणित सिखाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक में खेल खेलना है जिसमें गणितीय अवधारणाएं शामिल हैं स्कूल में प्रयुक्त शिक्षण पद्धति के प्रकार की परवाह किए बिना आप इस विधि का चयन कर सकते हैं।
  • उदाहरण: एक बच्चे से विभिन्न वस्तुओं के आकृतियों की पहचान करने के लिए कहें, जो कार के द्वारा पहुंचाए जाते हैं।
  • उदाहरण: किसी बच्चे को एक नुस्खा में आवश्यक सामग्री की मात्रा की गणना करने के लिए कहें, जिसे आप आधा या दो में कटौती करना चाहते हैं।
  • उदाहरण: स्पीडोमीटर के अलावा अन्य सूचनाओं का उपयोग करते हुए एक चलती कार की गति का आकलन करने के लिए किसी बच्चे से पूछें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com