ekterya.com

अपने बच्चे को स्वतंत्र रूप से खाने के लिए कैसे पढ़ाएं

शिशुओं को सहज रूप से खिलाया जाता है, उनकी मां के स्तन या एक बोतल चूसने। जैसे वे बढ़ते हैं, वे बहुत अधिक विविध प्रकार के खाद्य पदार्थ खायेंगे और जब वे बचपन तक पहुंचेंगे, तो आप उन्हें सिखाना चाहते हैं कि कैसे स्वतंत्र रूप से खाना है हालांकि, अपने आप को खिलाने के लिए कुछ कौशल की आवश्यकता होती है और आप अपने शिशु को ऐसा करने में मदद करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अपने शिशु को अपनी उंगलियों के साथ खाने में मदद करें

छवि शीर्षक वाला आपका बच्चा स्वतंत्र रूप से खाएं चरण 1
1
अपने बच्चे की अपनी इच्छा के बारे में ध्यान दें अपनी अंगुलियों से भोजन करना वह पहला तरीका है जो वे खुद को खिलाने के लिए सीखते हैं और आपको उन लक्षणों पर ध्यान देना होगा जो आपका बच्चा कोशिश करने के लिए तैयार है वास्तव में यह बचपन से पहले आठ या नौ महीने की उम्र के करीब हो सकता है। आप देख सकते हैं कि आपका बच्चा भोजन (या अन्य वस्तुओं) को पकड़ने की कोशिश करता है, पहले पूरे हाथ से और बाद में, उंगलियों के साथ। ये संकेत हैं कि आप स्वतंत्र रूप से खाने के लिए सीखना शुरू करने के लिए तैयार हैं।
  • "डिजिटल क्लैंप", अंगूठे और तर्जनी के साथ छोटी वस्तुओं को पकड़ने की क्षमता विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि बच्चे खुद को खुद को खिलाने के लिए प्रभावी रूप से फैलता है ज्यादातर बच्चे 7 से 11 माह की उम्र के बीच इस क्षमता का विकास करते हैं।
  • छवि शीर्षक से आपका बच्चा को स्वतंत्र रूप से खाएं चरण 2
    2
    अपने बच्चे के भोजन को जो अपनी अंगुलियों से खाने के लिए सुरक्षित हैं उन्हें दो। अपने बच्चे को या शिशु काटने के आकार के आकार के टुकड़े देकर शुरू करें जो चबाना और निगलना आसान है। शुरुआत में, खुद को खाद्य पदार्थों को मुंह में आसानी से भंग कर देते हैं, बचपन के वर्षों में आप कई अन्य प्रकार के खाद्य पदार्थ दे सकते हैं। कुछ सुझावों में शामिल हैं:
  • चीनी में कम अनाज, विशेष रूप से उन "ओ" के आकार और फुलाए हुए हैं
  • केला, आम, आड़ू या तरबूज जैसे नरम, पके फल के छोटे टुकड़े
  • नरम, पके हुए सब्जियों, जैसे कि गाजर, मटर या मीठे आलू के छोटे टुकड़े
  • क्यूब्स में टोफू
  • पका हुआ पास्ता
  • रोटी, बेगल या अंग्रेजी मफिन के छोटे टुकड़े
  • पनीर के छोटे टुकड़े
  • इमेज शीर्षक से आपका बच्चा को स्वतंत्र रूप से खाएं चरण 3
    3
    अपने बच्चे के साथ अभ्यास करें भोजन के समय में बातचीत करने और अपने बच्चे को सीखने में मदद करने का एक मौका है, इसलिए भोजन को उसके सामने न रखें और उसे दूर रखें। अपने बच्चे के साथ बैठो, नए खाद्य पदार्थों के बारे में बात करें और डिजिटल क्लिप का इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए व्यक्तिगत टुकड़े रखें। अपना हाथ अपने हाथ में ले लो और उसे दिखाओ कि यह कैसे करना है।
  • इमेज शीर्षक से आपका बच्चा को स्वतंत्र रूप से खाएं चरण 4

    Video: Nutritionist Online Programs - Alchemy of Nourishment With Esther Cohen [Interview]

    4
    घुटन पर ध्यान दें। अपनी उंगलियों से खाना सीखने के दौरान आपको हमेशा अपने बच्चे की निगरानी करनी चाहिए आप हमेशा छोटे टुकड़ों का उपयोग करके घुटन का खतरा कम कर सकते हैं, लेकिन बिल्कुल चबाते बिना निगलने में बहुत छोटा नहीं है।
  • छवि शीर्षक से आपका बच्चा को स्वतंत्र रूप से खाएं चरण 5
    5
    आपदा के लिए तैयार शिशुओं और शिशुओं को बेकार कर दिया जाता है जब वे खाना सीखते हैं बीबीएस का प्रयोग करें और आसनों को हटाकर या अपने बच्चे की उच्च कुर्सी के नीचे सुरक्षात्मक कवर रखकर नुकसान को कम करने का प्रयास करें।
  • इमेज शीर्षक से आपका बच्चा को स्वतंत्र रूप से खाएं चरण 6
    6
    अपने बच्चे के प्रयासों की प्रशंसा करें सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा जानता है कि खुद को खिलाना एक अच्छी बात है और वह आपको गर्व महसूस करता है।
  • भाग 2
    अपने बच्चे को चम्मच के साथ खाने के लिए सिखाएं

    Video: सबको शामिल करना: प्राथमिक गणित

    Video: How To Translate English to Hindi | हिंदी से अंग्रेजी अनुवाद | Hindi To English | Online Translate

    छवि शीर्षक से आपका बच्चा को स्वतंत्र रूप से खाएं चरण 7
    1
    अपने बच्चे के लिए तैयार संकेतों पर ध्यान दें जब आपका बच्चा या शिशु अपनी उंगलियों से खा सकता है और अपने भोजन के दौरान चम्मच को हटाने शुरू कर सकता है, इसका मतलब है कि आप शायद चम्मच से स्वतंत्र रूप से खाना सीखने के लिए तैयार हैं
  • छवि शीर्षक से आपका बच्चा को स्वतंत्र रूप से खाएं चरण 8
    2
    सही चमचा चुनें बड़े चम्मच आपके शिशु के मुंह के लिए बहुत बड़े हैं, इसलिए आपको एक चम्मच के आकार की आवश्यकता होगी विशेष बच्चे के चम्मच को खरीदने पर विचार करें, जो लाइटर, राउंडर हैं और आमतौर पर प्लास्टिक से बने होते हैं।
  • छवि शीर्षक से आपका बच्चा को स्वतंत्र रूप से खाएं 9
    3
    दो चम्मच से शुरू करें शुरुआत में आपको दो चम्मच का उपयोग करना चाहिए: एक आपके लिए और आपके बच्चे के लिए आप उसे हमेशा की तरह भोजन कर सकते हैं और वह भी चम्मच का उपयोग करने की कोशिश करना शुरू कर सकता है
  • चिंता मत करो अगर पहले आपके बच्चे चम्मच को केवल प्लेट या कुर्सी के ट्रे और चारों ओर बिखरा हुआ भोजन को मारने के लिए उपयोग करते हैं। अपने आप को खिलाने के लिए सीखना समय लगता है और अंत में आप समझेंगे
  • इमेज शीर्षक से आपका बच्चा को स्वतंत्र रूप से खाएं चरण 10
    4
    अपने बच्चे को सिखाओ कि चम्मच कैसे उपयोग करें उसे सिखाना कैसे एक चम्मच पकड़ और फिर उसे मदद करने के लिए उसे दिखाने के लिए कैसे इसे कैसे करना है पर उसके हाथ रखकर उसे मदद। धीरे धीरे आपके शिशु के मुँह में चम्मच को निर्देशित करें
  • जब आपका शिशु सीखता है कि आप दो कटोरे भी इस्तेमाल कर सकते हैं आप अपने बच्चे को इन कटोरे में से एक भोजन कर सकते हैं, जबकि वह दूसरे का उपयोग करता है, जिसमें अंदर की एक छोटी मात्रा में भोजन होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक वाला आपका बच्चा स्वतंत्र रूप से खाएं चरण 11
    5
    खाद्य पदार्थों को रणनीतिक रूप से चुनें मोटा, घनीभूत खाद्य पदार्थों के साथ शुरू करें - यह चम्मच पर रहेगा, जबकि अधिक तरल खाद्य पदार्थ आपके बच्चे के सामने चखने से पहले अपने या अपने मुंह से बाहर निकल सकते हैं। आप दही, कॉटेज पनीर और पुडिंग का उपयोग कर सकते हैं। अपने बच्चे की प्रगति के अनुसार आप उसे हल्का प्योरियों और सूप दे सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से आपका बच्चा को स्वतंत्र रूप से खाएं 12 कदम
    6



    उसे उदाहरण दें खाएं जब आपका बच्चा खाए- क्योंकि परिवार के भोजन को खुद को पढ़ाने, संचार करने और व्यवहार के बारे में सिखाया जाना महत्वपूर्ण है।
  • छवि शीर्षक से आपका बच्चा को स्वतंत्र रूप से खाएं चरण 13
    7
    अपने बच्चे के प्रयासों की प्रशंसा करें अपने बच्चे को यह बताएं कि आप अपनी आजादी के विकास में खुद को गर्व करते हैं।
  • भाग 3
    अपने बच्चे को एक कांटा के साथ खाने के लिए सिखाना

    छवि शीर्षक वाला आपका बच्चा को स्वतंत्र रूप से खाएं चरण 14
    1
    जब तक आपका शिशु तैयार नहीं हो जाता तब तक प्रतीक्षा करें सामान्य तौर पर, जब तक आपके बच्चे ने एक मजबूत डिजिटल क्लैंप विकसित नहीं किया है तब तक इंतजार करना सबसे अच्छा है और चम्मच अपेक्षाकृत अच्छी तरह से उपयोग कर सकते हैं इस बिंदु पर आप उसे एक शिकंजा का उपयोग कैसे कर सकते हैं। अधिकांश बच्चे पंद्रह से अठारह महीने तक सीखने के लिए तैयार हैं।
  • छवि शीर्षक से आपका बच्चा को स्वतंत्र रूप से खाएं चरण 15
    2
    सही कांटा चुनें शुरू करने के लिए, गोलियों के साथ छोटे बच्चों के लिए बनाई गई कांटा का उपयोग करें और इसे प्रकाश बनाएं ये कांटे एक शिशु के लिए प्रभावी रूप से उपयोग करने के लिए दोनों सुरक्षित और आसान हैं
  • छवि शीर्षक से आपका बच्चा को स्वतंत्र रूप से खाएं चरण 16
    3
    उन खाद्य पदार्थों से शुरू करें, जो आसानी से मिलें। अपने बच्चे को भोजन के बड़े टुकड़े दे दो, जो काफी आसान है और एक कांटा के साथ पकड़ो। आप उसे पनीर के क्यूब्स, कुछ प्रकार की पकाई सब्जियां, मांस और पास्ता दे सकते हैं। उन खाद्य पदार्थों से बचें जो बहुत छोटा, फिसलन या ढहते हैं - आप अपने बच्चे को अनावश्यक रूप से हताशा नहीं करना चाहते हैं
  • छवि शीर्षक से आपका बच्चा को स्वतंत्र रूप से खाएं चरण 17
    4
    अपने बच्चे को कांटा का उपयोग करने में सहायता करें शुरूआत में आप अपने बच्चे के हाथ ले जा सकते हैं और उसे दिखा सकते हैं कि कैसे भोजन का एक टुकड़ा पार और उठाएं।
  • छवि शीर्षक से आपका बच्चा स्वतंत्रता चरण 18 में पढ़ो
    5
    कांटा के साथ खाने के लिए अपने बच्चे को प्रेरित करें एक बार जब आपका शिशु लगभग दो साल का हो, तो आप उसे एक कांटा के साथ खाने के लिए प्रेरित कर सकते हैं, लेकिन अगर आप अपनी उंगलियों का उपयोग करना पसंद करते हैं तो आपको चिंता नहीं करनी चाहिए। आप पूर्वस्कूली साल तक इंतजार कर सकते हैं कि वह मेज पर बेहतर तरीके से व्यवहार करने के लिए उसे दबाकर शुरू करें।
  • इमेज शीर्षक से आपका बच्चा को स्वतंत्र रूप से खाएं चरण 1
    6
    अपने बच्चे के प्रयासों की प्रशंसा करें पिछले मामलों की तरह, अपने बच्चे को यह बताएं कि आप उनकी नई क्षमताओं से प्रभावित हैं।
  • भाग 4
    अपने शिशु को स्वतंत्र रूप से पीने के लिए सहायता करें

    छवि को शीर्षक से सिखाना आपका बच्चा स्वतंत्र रूप से खाएं चरण 20
    1
    अपने बच्चे को एक बोतल से स्वतंत्र रूप से पीने दें बचपन के वर्षों से पहले, आप अपने बच्चे को एक बोतल ले सकते हैं और अपने आप से पी सकते हैं ऐसा करने से आप अपने बच्चे को तैयार करेंगे ताकि वह बाद में एक कप का उपयोग कर सकें।
  • छवि शीर्षक से आपका बच्चा को स्वतंत्र रूप से खायें 21
    2
    अपने बच्चे को ढक्कन के साथ एक कप से पीने के लिए सिखाएं ज्यादातर बच्चे एक कप पीना शुरू कर सकते हैं, जब वे लगभग एक वर्ष का हो शिशुओं के लिए डिज़ाइन किए गए एक लिडिड कप के साथ उसे और आपके बच्चे को सीखने के लिए चीजें आसान बनाएं ये कप फैलाने को कम करते हैं और बोतल की "महसूस" की नकल करते हैं।
  • समझे कि एक लिपिड कप के साथ भी आपका बच्चा शायद तरल फैल जाएगा और वह ठीक है, क्योंकि यह सीखने की प्रक्रिया का हिस्सा है।
  • छवि शीर्षक से आपका बच्चा को स्वतंत्र रूप से खाएं चरण 22
    3
    ढक्कन हटाएं जब आपके बच्चे ने ढक्कन के साथ एक कप से पीने की योग्यता को हासिल किया है, तो आप ढक्कन को निकाल सकते हैं। आधे से अधिक कप भर मत करो यह कई बार फिर से भरना सबसे अच्छा होता है जब आपका बच्चा पूरी तरह से पूरा कप फेंकता है और सब कुछ चूस लेता है
  • छवि शीर्षक से आपका बच्चा स्वतंत्रता चरण 23 के लिए सिखाओ
    4
    आवश्यकतानुसार अपने शिशु की सहायता करें आप अपने बच्चे को अपने पहले प्रयासों के दौरान एक फर्म रखने से कप से उन्हें पीने में मदद कर सकते हैं। अपने हाथों को अपने शिशु के हाथों पर रखो ताकि वह उसे एक कप से पीने से कैसा महसूस कर सकें।
  • युक्तियाँ

    • समझे कि अव्यवस्था प्रक्रिया का एक अनिवार्य हिस्सा है इसे आसान करने का प्रयास करें तथ्य यह है कि आपका शिशु फैलता है और भोजन के आसपास फेंकता है विकास का एक उचित हिस्सा है, क्योंकि उसे स्वतंत्र रूप से खाना सीखना चाहिए।
    • अपने शिशु को पहल करें स्वतंत्र रूप से खाना सीखने की प्रक्रिया अधिक सहनशील और कम निराशाजनक होगी यदि आप अपने बच्चे को ऐसा करने के लिए बाध्य नहीं करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com