ekterya.com

बच्चों में हिंसक व्यवहार को कैसे समझें

हिंसक व्यवहार, जिसे आक्रामक व्यवहार के रूप में भी जाना जाता है, एक कार्रवाई या क्रिया है जो अन्य लोगों को चोट पहुंचाती है। बच्चों में हिंसक व्यवहार में विस्फोटक गुस्से, शारीरिक आक्रमण, लड़ाई, जानवरों के लिए क्रूरता और वस्तुओं के जानबूझकर विनाश के साथ नाराज़गी सहित कई प्रकार की कार्रवाइयां शामिल हो सकती हैं। अगर आपका बच्चा आक्रामक व्यवहार दिखा रहा है, तो यह समझने की कोशिश करना महत्वपूर्ण है कि व्यवहार को और अधिक उपयुक्त तरीके से हल करने के लिए ऐसा क्यों होता है।

चरणों

विधि 1

सामान्य कारकों के संबंध में व्यवहार को समझें
बच्चों में हिंसक व्यवहार को समझें शीर्षक चरण 1
1
अपने बच्चे की उम्र पर विचार करें आमतौर पर दो और चार वर्ष की उम्र के बीच छोटे बच्चे, अपने विचारों और भावनाओं को व्यक्त करने में कठिनाई का सामना कर सकते हैं क्योंकि उनके संवाद कौशल पूरी तरह से विकसित नहीं हैं। संवाद करने में यह असमर्थता स्वयं व्यक्त करने के साधन के रूप में हिंसक व्यवहार उत्पन्न कर सकती है।
  • सबसे अधिक संभावना है, यह आक्रामक व्यवहार कम हो जाएगा क्योंकि आपका बच्चा बढ़ता है और हिंसा के सहारे बिना खुद को अभिव्यक्त करना सीखता है।
  • बच्चों में हिंसक व्यवहार को समझें शीर्षक पृष्ठ 2 चरण
    2
    ध्यान रखें कि लड़कों को आमतौर पर लड़कियों की तुलना में अधिक आक्रामक होते हैं, लेकिन वे भी हिंसक व्यवहार दिखाने में सक्षम होते हैं। लड़कियां अपने रोष पर अधिक नियंत्रण रखती हैं, जबकि लड़कों को अपने मुट्ठी या लड़ाई से हड़ताली शारीरिक रूप से खुद को अभिव्यक्त करते हैं। हालांकि, मौखिक आक्रामकता लड़कियों में अधिक आम है।
  • यह मौखिक आक्रामकता, उपनाम डाल चिढ़ा या गपशप करना और इस तरह टकटकी खिल्ली उड़ा के रूप में अशाब्दिक संकेतों का उपयोग कर या अनदेखा द्वारा व्यक्त की जा सकती है।
  • बच्चों में हिंसक व्यवहार को समझें शीर्षक पृष्ठ 3 चरण
    3
    विभिन्न स्वभाव को समझें प्रत्येक बच्चे के पास उनके स्वभाव से निपटने का एक अलग तरीका है, जैसा कि परिणाम उसी उत्तेजना के लिए अलग होगा। बच्चों के स्वभाव को अक्सर "आसान" या "मुश्किल" के रूप में वर्गीकृत किया जाता है।
  • "आसान" स्वभाव वाले बच्चे सकारात्मक भावनाओं को दिखाते हैं और विभिन्न परिस्थितियों के अनुकूल होते हैं।
  • "मुश्किल" स्वभाव वाले बच्चे नकारात्मक भावनाओं को दिखाते हैं और नई परिस्थितियों में अच्छी तरह अनुकूल नहीं करते हैं
  • बच्चों में हिंसक व्यवहार को समझें शीर्षक चरण 4
    4
    ध्यान रखें कि परिवार की गतिशीलता आक्रामकता में एक भूमिका निभा सकती है। सामान्य तौर पर, जिस स्थिति से कोई बच्चा किसी स्थिति का सामना करता है, वह उस रास्ते पर निर्भर करता है जिसमें उसने देखा कि उनके परिवार ने एक समान संघर्ष का समाधान किया। इस वजह से, अपने बच्चे के आक्रामक व्यवहार को समझने की कोशिश करते समय अपने व्यवहार पर विचार करना महत्वपूर्ण है।
  • विधि 3 में, हम अपने खुद के व्यवहार की निगरानी के बारे में अधिक व्यापक रूप से बात करेंगे।
  • बच्चों में हिंसक व्यवहार को समझें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    ध्यान रखें कि जिस तरह से आप अपने बच्चे को अनुशासन देते हैं, वे अपने हिंसक प्रवृत्तियों को प्रभावित कर सकते हैं। विभिन्न प्रकार के अनुशासन पर बच्चों पर असर पड़ सकता है, क्योंकि बच्चे अपने माता-पिता या देखभाल करने वाले की नकल करते हैं। यदि बच्चों को अनुशासन के मामूली आक्रामक रूपों के संपर्क में आ जाता है, तो वे इन आक्रामक व्यवहारों को अपने दम पर विकसित कर सकते हैं।
  • अनुशासन का निष्पक्ष और सुसंगत रूप बनाए रखने की कोशिश करें, जिसमें किसी प्रकार की हिंसा शामिल नहीं है। हम विधि 3 में और अधिक व्यापक रूप से इस पर चर्चा करेंगे।
  • बच्चों में हिंसक व्यवहार को समझें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    ध्यान रखें कि कुछ भौतिक या न्यूरोलोलॉजिकल स्थितियों में आक्रामक व्यवहार हो सकता है। स्वास्थ्य से संबंधित कुछ समस्याएं और शर्तें हैं जो एक बच्चे को प्रभावित कर सकती हैं और उसे आक्रामक व्यवहार दिखाने के लिए प्रेरित कर सकती हैं।
  • उदाहरण के लिए, ध्यान घाटे सक्रियता विकार (एडीएचडी) वाले बच्चे अचानक और आक्रामक व्यवहार दिखा सकते हैं।
  • बच्चों में हिंसक व्यवहार को समझें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    अपने बच्चे की नींद पैटर्न मॉनिटर जिन बच्चों को पर्याप्त नींद नहीं मिलती है या रात में सोते समय परेशानी होती है, वे अधिक आक्रामक व्यवहार दिखा सकते हैं इसका कारण यह है कि वे बहुत थक गए हैं, जो उन्हें बुरे मूड में और हिंसा के हमले से ज्यादा प्रकोप करते हैं।
  • विधि 2

    प्रभावों को देखकर हिंसक व्यवहार को समझें
    शीर्षक में छवि बच्चों में हिंसक व्यवहार को समझें चरण 8
    1

    Video: How to Stop a Child with Autism from Hitting | Autism ABA Strategies

    अपने बच्चे के खिलौने का मूल्यांकन करें अपने बच्चे के खिलौने के साथ खिलौने उसके व्यवहार को प्रभावित कर सकते हैं। कुछ वस्तुओं, जैसे बंदूकें, तलवारें, चाकू या खिलौना स्प्रिंग्स आपके बच्चे हिंसक रूप से खेल सकते हैं, क्योंकि वे हिंसक वस्तुओं हैं। जब आपका बच्चा हिंसक खेल खेलता है, तो उस हिंसा को उसके अन्य कार्यों में स्थानांतरित कर दिया जाता है, जिससे उसे आक्रामक बनने का मौका मिलता है।
    • अपने बच्चे को शैक्षिक खिलौने देने पर विचार करें जो प्रतिबिंब, रचनात्मकता और समस्या सुलझाने को प्रोत्साहित करते हैं। ये खिलौने लेगो खिलौने, आटा खेल सकते हैं, ब्लॉक या पेंट किट शामिल कर सकते हैं।
  • शीर्षक में छवि बच्चों में हिंसक व्यवहार को समझें चरण 9
    2
    ध्यान रखें कि मीडिया आपके बच्चे के व्यवहार को प्रभावित कर सकती है मीडिया में टेलीविजन कार्यक्रम, वीडियो गेम, इंटरनेट और कई अन्य शामिल हैं हालांकि मीडिया में कुछ प्रतिबंध स्थापित किए गए हैं, फिर भी हिंसा की मात्रा पर एक अपेक्षाकृत स्वीकार्य सीमा है जिसे दिखाया जा सकता है। जब आपका बच्चा एक टेलीविजन शो देखता है जो हिंसा पर केंद्रित है, तो वह इस व्यवहार को स्वीकार्य माना जा सकता है।
  • अपने बच्चे की देखरेख कार्यक्रमों को सीमित करने की कोशिश करें, खासकर यदि वह लगभग दो साल का है
  • बच्चों में हिंसक व्यवहार को समझें शीर्षक 10
    3
    अपने बच्चे के सामाजिक परिवेश का निरीक्षण करें बच्चे अपने साथियों की प्रशंसा और अनुकरण करते हैं, जिसका मतलब है कि वे उन व्यवहारों को स्वीकार करेंगे जो उनके दोस्तों को दिखाते हैं कि वे अच्छे थे। अगर आपका बच्चा किसी अन्य बच्चे के साथ बाहर जाता है जो शिक्षक से व्यंग्यात्मक तरीके से बोलना या अफ़वाहों को फेंकने के लिए जाता है, तो आपका बच्चा इन व्यवहारों को कुछ अच्छा समझ सकता है।
  • यदि आपके बच्चे का मित्र आपके घर में जाता है और आपको लगता है कि वह कई आक्रामक व्यवहार दिखाता है, तो उसके माता-पिता से बात करने पर विचार करें। यदि समस्या अधिक खराब हो जाती है, तो आप उस समय को कम करने पर विचार कर सकते हैं जब आपका बच्चा उस मित्र के साथ खर्च करता है
  • शीर्षक में छवि बच्चों में हिंसक व्यवहार को समझें चरण 11
    4
    अपने व्यवहार पर विचार करें बच्चों को उनके लिए देखभाल करने वाले लोगों से प्रभावित किया जा सकता है। इन लोगों में माता-पिता, नानी, पुराने भाई-बहन और शिक्षक शामिल हैं। उचित व्यवहार को सुनिश्चित करना सुनिश्चित करें और अन्य लोग जो आपकी देखभाल करते हैं, वे भी स्वीकार्य व्यवहार दिखाते हैं।
  • एक देखभालकर्ता जो बच्चे के आत्मसम्मान, आत्मविश्वास और आत्मविश्वास बनाता है, उन्हें यह जानने के लिए प्रेरित किया जाएगा कि अन्य लोगों के साथ मूल्यवान रिश्ते कैसे बनाए जाएं।
  • बच्चों में हिंसक व्यवहार को समझें शीर्षक 12



    5
    समझें कि हिंसा के संपर्क आपके बच्चे के व्यवहार को प्रभावित कर सकते हैं। अगर आपका बच्चा आघात, खतरा या हिंसा का सामना करता है, तो यह जोखिम उसके व्यवहार को प्रभावित कर सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा किसी व्यक्ति को किसी अन्य व्यक्ति से अपमानित करता है, तो यह उनके व्यवहार को प्रभावित कर सकता है।
  • पारिवारिक चिकित्सा सत्र आपके बच्चे को आघात के साथ समझने और सौंपने में मदद कर सकता है।
  • विधि 3

    नियंत्रण व्यवहार
    बच्चों में हिंसक व्यवहार को समझें शीर्षक 13
    1
    अपने बच्चे को एक छोटा ब्रेक दें अगर आपके बच्चे का हिंसक हमला होता है, तो उसे गंभीर रूप से प्रतिक्रिया देने और उसे शारीरिक रूप से दंडित करने के बजाय उसे थोड़ी देर दें। यह उसे "आराम" कुर्सी पर भेज सकता है या उसे अपने कमरे में भेज सकता है उसे स्थिति से दूर ले जाने से उसे शांत करने में मदद मिल सकती है और उसे शांत करने का समय भी मिल सकता है।
    • यह निर्धारित करने के लिए कि बाकी कितनी देर तक रहना चाहिए, अपने बच्चे की उम्र पर विचार करें प्रत्येक वर्ष के लिए एक मिनट का प्रयोग करें ताकि आप अपने बच्चे को दिया आराम का समय निर्धारित कर सकें।
    • सुनिश्चित करें कि जिस क्षेत्र पर आप अपने बच्चे को भेजते हैं, उसे इनाम नहीं मिलता है। उदाहरण के लिए, यदि आप उसे अपने कमरे में भेजते हैं, तो आपका बच्चा अपने खिलौनों के साथ खेल सकता है, इसलिए आप उसे एक कोने सोफे में भेज सकते हैं जहां कोई खिलौने नहीं हैं।
  • बच्चों में हिंसक व्यवहार को समझें शीर्षक 14
    2
    अपने बच्चे को उचित व्यवहार सीखें समझाओ कि उनके हिंसक व्यवहार "खराब व्यवहार" हैं। अपने बच्चे को समझने में सहायता करें कि "अच्छे व्यवहार" क्या हैं ऐसा करने के लिए:
  • अपने बच्चे को सिखाने के लिए एक भूमिका निभाते हुए खेल खेलते हैं कि जब वह परेशान महसूस करता है या जब उसे संघर्ष का सामना करना पड़ता है तो आप उसे कैसे प्रतिक्रिया दे सकते हैं उसे अपनी समस्याओं को हल करने के तरीके सिखाओ उदाहरण के लिए, ढोंग करें कि आप एक और बच्चे हैं जो आपके बच्चे के पसंदीदा खिलौने के साथ खेलने का फैसला करता है। अपने बच्चे को सिखाओ कि आक्रामक रूप से प्रतिक्रिया करने के बजाय, उसे शांति से अपने खिलौने को वापस करने के लिए बच्चे से पूछना चाहिए। यदि बच्चा अपने खिलौने को पुनः प्राप्त नहीं करता है, तो वह स्थिति के बारे में एक वयस्क को बता सकता है।
  • अपने बच्चे को सिखाओ कि परेशान करना एक सामान्य भावना है, लेकिन वह व्यक्ति जिसे हिंसक व्यवहार के बजाय शांत शब्दों में व्यक्त किया जाना चाहिए। उसे सिखाओ कहने के लिए कि "मुझे परेशान"
  • अपने बच्चे से उन सभी चीजों के बारे में बात करें जो उन्हें निराश करता है, ताकि वह भविष्य में इससे बच सकें।
  • बच्चों में हिंसक व्यवहार को समझें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    3
    स्पष्ट उम्मीदें सेट करें अपने बेटे को बताएं कि आप उसे कैसे व्यवहार करना चाहते हैं उदाहरण दें कि आप क्या कर सकते हैं और आप क्या करने से बचने के लिए पसंद करते हैं समझाओ कि आप उसे लोगों को मारने या अन्य बच्चों के खिलौने नहीं लेना चाहते हैं, और यह कि आप इन व्यवहारों से बचने की उम्मीद करते हैं।
  • आपको अपने बच्चे को अलग-अलग व्यवहारों को भी सिखाना चाहिए जिन्हें आप अनुमोदन करते हैं, जैसे कि विनम्र तरीके से खिलौना मांगना।
  • बच्चों में हिंसक व्यवहार को समझें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    4

    Video: आचार्य प्रशांत: सुनने से समझने तक (From listening to understanding)

    अपने बच्चे के साथ व्यवहार समझौते की स्थापना अपने बच्चे के दैनिक व्यवहार की निगरानी के लिए एक चार्ट बनाएं उसे बताओ कि आप अपनी तस्वीरों पर स्टिकर रखेंगे, जिस दिन वह अच्छी तरह से व्यवहार करेंगे और यदि वह खराब व्यवहार दिखाए तो स्टिकर निकाल देंगे।
  • अपने बच्चे के साथ एक लक्ष्य निर्धारित करने पर विचार करें उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा एक डिसेटल लेने के बिना पूरे हफ्ते खर्च करता है, तो आपको सप्ताहांत में विशेष इलाज मिल जाएगा
  • बच्चों में हिंसक व्यवहार को समझें शीर्षक शीर्षक छवि 17
    5
    अपनी भावनाओं के बारे में अपने बच्चे के साथ खुलासा करें उसे पता चले कि आप वह हैं जो वह सोचते हैं और वह आपकी भावनाओं को व्यक्त कर सकते हैं। अपने बच्चे को यह बताने में मदद करें कि वह क्या महसूस करता है, उसे अपनी भावनाओं को दबाने से रोका जा सकता है जब आपका बच्चा जो कुछ महसूस करता है, वह व्यक्त नहीं करता है, तो उसे हिंसक हमले होने की अधिक संभावना है।
  • अगर आपके बच्चे को शब्दों के साथ खुद को व्यक्त करने में कठिनाई हो रही है, तो अलग-अलग भावनाओं या भावनाओं की तस्वीर पेश करने वाले शैक्षिक कार्डों पर विचार करें। एक दिन, या यहाँ तक कि कई बार एक दिन में एक बार, भावना आप महसूस कर रहे हैं और समझाने के लिए कारण है कि आप इस तरह से लग रहा है की कोशिश करता है चुनने के लिए अपने बच्चे पूछते हैं।
  • बच्चों में हिंसक व्यवहार को समझें शीर्षक स्टेप्स 18
    6
    इनाम सिस्टम का उपयोग करें अपने बच्चे के व्यवहार से संबंधित उम्मीदों को सेट करने के बाद, उनके अच्छे व्यवहार को इनाम दें अपने बच्चे को पता चले कि जब वह अपने खिलौने का शेयर करता है या किसी शिक्षित तरीके से कुछ पूछता है, तो उसे गुस्सा दिलाना पड़ता है।
  • जब आप देखते हैं कि आपका बच्चा उचित तरीके से व्यवहार करता है, तो उसके व्यवहार को बताएं और प्रशंसा करें। उसे बताओ कि आप कितना गर्व है अपने बच्चे को बताएं कि उन्हें खुद पर गर्व होना चाहिए। यह आपके बच्चे को गर्व की एक आंतरिक भावना विकसित करने में मदद कर सकता है, उम्मीद है, हिंसा नियंत्रण में रखेगी।
  • बच्चों में हिंसक व्यवहार को समझें शीर्षक शीर्षक छवि 19
    7

    Video: विधार्थी को टापर कैसे बनायें

    एक अच्छा रोल मॉडल बनें जैसा कि बताया गया है, बच्चे अपने माता-पिता या देखभाल करने वालों की नकल करते हैं इस वजह से, यह महत्वपूर्ण है कि आप वह व्यवहार दिखाएं जिसे आप अपने बच्चे को अपनाना चाहते हैं। अपने बच्चे को कभी भी हिंसक प्रतिक्रिया न करें अगर कुछ निराशाजनक या परेशान होता है, तो अपनी भावनाओं को जांच में रखें यदि आप अपने बच्चे के करीब हैं और शांति से व्यक्त करते हैं कि स्थिति आपको कैसा महसूस करती है
  • किसी गतिविधि को विकसित करने पर विचार करें, जिस पर आप और आपके बच्चे तनावग्रस्त या नाराज़ हैं उदाहरण के लिए, जब वे नकारात्मक भावनाओं को महसूस करते हैं तो वे एक गीत या नृत्य सुन सकते थे।
  • बच्चों में हिंसक व्यवहार को समझें शीर्षक स्टेर 20
    8
    उपयुक्त पेरेंटिंग शैली चुनें एक निष्पक्ष अनुशासनात्मक प्रणाली बनाने की कोशिश करें उचित प्रतिबंधों का उपयोग करें यदि आपका बच्चा अनुचित तरीके से काम करता है, उसे उसे कुचलने या उस पर चिल्लाने के बजाय, बाकी कुर्सी पर भेजें। ये पिछले दो व्यवहार आपके बच्चे को हिंसक तरीके से कार्रवाई करने का कारण बन सकते हैं, क्योंकि वह अपने कार्यों की नकल कर सकता है
  • हर दिन अपने बच्चे के साथ अच्छे समय बिताने के लिए कुछ समय रिज़र्व करें यह आम तौर पर कम होने की संभावना है कि एक बच्चा जो प्यार से प्यार करता है, ध्यान देने के लिए आक्रामक तरीके से कार्य करेगा।
  • अपने बच्चे के आक्रामकता को पुनर्निर्देशित करने का प्रयास करें। यदि आप अपने बच्चे को एक और बच्चे को मारते देखते हैं, तो बताएं कि ऐसा करने में गलत क्यों है। उसे सिखाओ कि वह केवल एक चीज को मार सकती है वह उसे तकिया है आपको किसी और को मारने की अनुमति नहीं है
  • बच्चों में हिंसक व्यवहार को समझें शीर्षक शीर्षक छवि 21
    9

    Video: कहीं आपके बच्चे जरूरत से ज्यादा तो नही देखते टीवी | Are your kids watching tv excessively

    परिवार और दोस्तों की मदद लें यदि आप को अपने बच्चे के आक्रामक व्यवहार को नियंत्रित करने में कठिनाई होती है तो सहायता के लिए अन्य लोगों से पूछें सलाह के लिए अन्य लोगों से पूछो - एक संभावना है कि अन्य माता-पिता भी एक ही व्यवहार के साथ काम कर रहे हैं।
  • आप बच्चों में आक्रामक व्यवहार को रोकने के लिए चर्चा करते हुए किताबें भी पढ़ सकते हैं।
  • किसी चिकित्सक या किसी बच्चे के मनोवैज्ञानिक के पास जाकर एक पेशेवर की मदद लें एक पेशेवर आपके बच्चे को एक कोर्स या एक चिकित्सा सत्र में दाखिला देने की सिफारिश कर सकता है जो उसे सिखाएगा कि उसे किस चीज से परेशान करना चाहिए।
  • बच्चों में हिंसक व्यवहार को समझें शीर्षक शीर्षक छवि 22
    10
    आपको जितनी जल्दी हो सके हस्तक्षेप करना चाहिए। यदि आपने देखा है कि बच्चे हिंसक प्रवृत्ति है, तो तुरंत उसका ध्यान रखें। उन्हें उपयुक्त पेरेंटिंग के साथ ठीक करें या मनोवैज्ञानिक से सलाह लें कि आप बच्चे से कैसे निपटें, खासकर यदि आपके बच्चे में मानसिक विकार है।
  • युक्तियाँ

    • अपने बच्चे के लिए अपने पेरेंटिंग कौशल को सुधारने और सही पेरेंटिंग स्टाइल की पहचान करने के लिए, पेरेंटिंग कोर्स लें, पुस्तकों को पढ़ो या पेशेवरों की मदद लें।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com